Saturday, November 5, 2011

समाचार News 05.11.2011

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर शिक्षण संस्थाओं में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाएं
सिरसा
, 5 नवंबर।     जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर शिक्षण संस्थाओं में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाएं। इसके लिए विभागीय अधिकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिलकर आगामी एक पखवाड़े तक विशेष अभियान चलाएं। दोनों विभागों के अधिकारी संयुक्त रूप से स्कूलों, गांवों व शहरों में पानी की टंकियों में ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरिनेशन करना सुनिश्चित करें। इतना ही नहीं पानी की टंकियों व अन्य जल स्रोतों को पूरी तरह साफ करवाएं। यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहनी चाहिए ताकि जिला में जल जनित बीमारियों को फैलने से रोका जा सके।
    उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से विभिन्न जगहों पर पानी के नमूने लें और उन नमूनों में क्लोरिन और बैक्टीरियोलॉजीकल टैस्ट करवाएं। उन्होंने कहा कि सितंबर माह में दिए गए पानी के नमूनों की रिपोर्ट चिंतनीय है। जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 664 पानी के नमूने लेकर क्लोरिन की जांच की गई जिनमें से 139 नमूने अनफिट पाए गए। इसी प्रकार से बैक्टीरियोलॉजीकल जांच के  लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पानी के 57 सैम्पल लिए गए जिनमें से केवल मात्र 19 नमूने ही ठीकठाक पाए गए बाकी 38 नमूने बैक्टीरियोलॉजीकल जांच के आधार पर अनफिट पाए गए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इन आंकड़ों पर विशेष गौर करने की जरूरत है क्योंकि अधिकतर बीमारियां अशुद्ध जल पीने से ही पैदा होती है। इसलिए जरूरी है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए शुद्ध पेयजल होना नितांत आवश्यक है।
    श्री सरौ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मलेरिया व डेंगू संभावित मरीज पाए जाने पर निरंतर उसी क्षेत्र का दौरा करें और उन्हें बिना किसी विलंब के आवश्यक इलाज मुहैया करवाएं। इसके साथ-साथ मलेरिया व डेंगू की जांच के  लिए स्लाइडें व रक्त के नमूने लेकर तुरंत लैब में भेजें। उन्होंने कहा कि अशुद्ध पेयजल की आपूर्ति से पीलिया आदि बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के आधार पर उन्होंने कहा कि डबवाली क्षेत्र में पीलिया बीमारी के मामले सामने आए हंै। इसलिए स्वास्थ्य विभाग की डॉक्टरों की टीम को इस क्षेत्र में निरंतर नजर रखनी चाहिए और पानी की जांच निरंतर की जानी चाहिए।
    उन्होंने डबवाली की स्लम बस्तियों में बुखार के मामलों की शिकायतें सामने आने पर विभागीय अधिकारियों द्वारा निरंतर बस्तियों का दौरा किया जा रहा हैं और पीडि़त व्यक्तियों की जांच कर विभागीय टीम निरंतर स्लम बस्तियों में दौरा कर रही है और प्रत्येक घर में कुनीन व क्लोरिन की गोलियां बांटी जा रही हैं। इन बस्तियों में सिविल सर्जन डा. दयानंद भी विशेष नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने डबवाली के सामान्य अस्पताल में कार्यरत बच्चा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर के नेतृत्व में टीम का गठन कर उन्हें निरंतर दौरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों की मृत्यु के संबंध में जो भी खबरें अखबारों में छपी है वो किसी निश्चित अवधि में नहीं हुई बल्कि पिछले लंबे समय के आंकड़े दिखाए जा रहे हैं और बच्चों की मौत के कारण भी विभिन्न हैं इसलिए स्पष्ट है कि डबवाली की स्लम बस्तियों में किसी विशेष बीमारी का प्रकोप नहीं है फिर भी स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर निरंतर जांच कर रहे हैं। उन्होंने स्लैम बस्तियों जिनमें सिंगीकाट मोहल्ला के लोग शामिल हैं के लोगों से अपील की है कि वे किसी भी व्यक्ति को बुखार आदि आने पर उसकी सामान्य अस्पताल में जांच करवाएं और रक्त की जांच करवाएं। अस्पताल में बिल्कुल फ्री इलाज किया जाएगा। किसी भी प्रकार से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग की टीम हर घड़ी में उनके साथ है।
    सिविल सर्जन डा. दयानंद ने आमजन से अनुरोध किया कि वे अपने घरों व परिसरों में रखे कूलरों की साफ-सफाई अच्छी तरह करें और आसपास के क्षेत्रों में कहीं भी पानी जमा न होने दें। यदि कहीं पानी जमा होता है तो उस खड़े पानी में मिट्टी का तेल व काले तेल का छिड़काव करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पानी की टंैकी आदि साफ करवाएं और पानी की टैंकियों में क्लोरिन की गोलियां डालें।  इस संबंध में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पानी की सप्लाई करते समय पानी में क्लोरिनेशन करना सुनिश्चित करें। यह भी इतना हो कि सप्लाई के अंतिम प्वाइंट तक क्लोरिन की मात्रा सही हो।

सिरसा की विभिन्न मंडियों मेें अब तक तीन लाख 74 हजार 033 क्विंटल कपास की आवक हो चुकी है
सिरसा
, 5 नवंबर।     सिरसा की विभिन्न मंडियों मेें अब तक तीन लाख 74 हजार 033 क्विंटल कपास की आवक हो चुकी है जो हरियाणा में सबसे अधिक है। इस प्रकार से कपास फसल से अब तक जिला में कुल 6 करोड़ 77 लाख 11 हजार 336 रुपए की एचआरडीएफ व मार्किट फीस के रूप में राजस्व की प्राप्ति हुई है। कपास की आवक के साथ-साथ मार्किट फीस अजित करने में सिरसा प्रदेश का पहला जिला है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बताया कि सिरसा जिला की पांच मंडियों में कपास की आवक हुई है जिनमें सर्वाधिक एक लाख 81 हजार 162 क्विंटल कपास की आवक स्थानीय मंडी में हुई है। इसी प्रकार सिरसा मंडी के बाद 86 हजार 845 क्विंटल कपास कालांवाली में, 45 हजार 393 क्विंटल कपास की आवक डबवाली की मंडी में हुई है। उन्होंने बताया कि 54 हजार 624 क्विंटल कपास की आवक ऐलनाबाद में और 6 हजार 9 क्विंटल कपास की आवक डिंग की मंडी हुई है।
    उन्होंने बताया कि कपास की अच्छी पैदावार व अच्छे मूल्य को देखते हुए इस बार सिरसा जिला में दो लाख 10 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई थी। विभाग द्वारा रखे गए लक्ष्य से भी अधिक भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई। गत वर्ष जहां एक लाख 89 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई थी इस बार कपास के क्षेत्र में  21 हजार हैक्टेयर भूमि पर अधिक कपास की बिजाई की गई है। पूरे राज्य में पांच लाख 98 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई जबकि अकेले सिरसा जिला में  35 प्रतिशत से अधिक कपास बिजाई का क्षेत्र कवर किया गया है। कपास के बिजाई क्षेत्र को देखते हुए फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है विभाग द्वारा इस बार 24 क्विंटल प्रति हैक्टेयर उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है जबकि गत वर्ष 19.5 क्विंटल प्रति हैक्टेयर का उत्पादन हुआ था।
    उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ के अनुसार इस बार जहां कपास के क्षेत्र में बढ़ौतरी हुई है वहीं ग्वार व अन्य फसलों का बिजाई क्षेत्र कम हुआ है। उन्होंने बताया कि जिला में इस बार 50 लाख 40 हजार क्विंटल कपास उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।  सिरसा जिला में गत वर्ष खरीफ फसलों में सबसे अधिक मार्केट फीस व एचआरडीएफ कपास फसल के अधिक उत्पादन व बिक्री से 32 करोड़ 10 लाख 17 हजार 696 रुपए की राशि राजस्व के रूप अर्जित की गई जो एक रिकॉर्ड है।  यह राजस्व अर्जन कपास फसल में हरियाणा में सबसे अधिक है। जिला की विभिन्न मंडियों में 800 करोड़ से भी अधिक की कपास फसल की बिक्री हुई जिससे किसानों के चेहरों पर और रौनक तो आई ही है प्रदेश के राजस्व में बढ़ौतरी होने से राज्य के विकास को भी गति मिली है। कपास फसल के उत्पादन से जहां राज्य के राजस्व में रिकॉर्ड वृद्धि हुई वहीं जिला में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार की संभावनाएं भी बढ़ी है।
    उन्होंने बताया कि इस बार ग्वार फसल का मूल्य भी किसानों के चेहरों पर रौनक ला रहा है। जिला में अभी तक सिरसा, कालांवाली, डबवाली, डिंग की मंडियों में 50 हजार 962 क्विंटल ग्वार की आवक हुई है। किसानों को ग्वार फसल का मूल्य 4900 रुपए प्रति क्विंटल से भी अधिक मिल रहा है। इसी सीजन में ग्वार का भाव 5200 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच चुका है जो एक कीर्तिमान है। इस समय ग्वार का रेट 4950 रुपए प्रति क्विंटल पर टिका हुआ है जो पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना से भी ज्यादा है। इस प्रकार से ग्वार के अच्छे मूल्य से किसानों की आर्थिक स्थिति में तो सुधार हुआ ही है, साथ ही सरकार के राजस्व में भी बढ़ौतरी हुई है। सिरसा जिला में ग्वार फसल से अभी तक विभिन्न मंडियों से 17 लाख 78 हजार 708 रुपए की राशि मार्किट फीस के रूप में अर्जित हुई है जबकि गत वर्ष इसी समय तक ग्वार फसल से 12 लाख 85 हजार 405 रुपए की मार्किट फीस प्राप्त हुई थी।

नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
5 नवम्बर: श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा आज अस्पताल परिसर में सप्ताहिक शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल व डा. पकंज कटारिया की सहयोगी टीम द्वारा रोगियों की नेत्र जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराजकरन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 160 मरीजों की नेत्र जांच की गई, जबकि 35 मरीजों को मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों के ऑप्रेशन, दवाईयां, काले चश्मे व रात को रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

डा. अशोक तंवर ने की शताब्दी ट्रेन रूकवाने की मांग
- जाखल, टोहाना, नरवाना में ठहराव के लिए सौंपा रेल राज्य मंत्री को मांग पत्र
- रेल राज्य मंत्री ने दिलाया मांग पर सहानुभूतिपूर्ण विचार का भरोसा
- सिरसा संसदीय क्षेत्र की दूसरी परियोजनाओं को भी शीघ्र शुरू करवाने की मांग
नई दिल्ली
, 5 नवंबर :         अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने रेल मंत्रालय से मांग की है कि हाल ही में नई दिल्ली से लुधियाना के बीच शुरू की गई शताब्दी एक्सप्रेस का ठहराव सिरसा संसदीय क्षेत्र में भी किया जाए। डा. अशोक तंवर ने शताब्दी ट्रेन के ठहराव  के लिए केंद्रीय रेल राज्य मंत्री केएच मुनियप्पा को मांग पत्र भी सौंपा।
        डा. अशोक तंवर यह मांग पत्र सौंपने के लिए पहली बार लुधियाना से नई दिल्ली जा रही शताब्दी ट्रेन में सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ रोहतक से सवार हुए। इसी ट्रेन में रेल राज्य मंत्री केएच मुनियप्पा लुधियाना से सवार होकर नई दिल्ली जा रहे थे। सांसद ने रोहतक से नई दिल्ली जाते समय अपना मांग पत्र रेल राज्य मंत्री को सौंपते और सिरसा संसदीय क्षेत्र में लंबित विभिन्न रेलवे परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा भी की। रेल राज्य मंत्री ने सांसद अशोक तंवर की मांग पर सहानुभूतिपूर्ण विचार करने का भरोसा दिलाते हुए उनकी तरफ से रखी गई सभी मांगों को जल्द पूरा किए जाने का आश्वासन भी दिया।
         डा. तंवर ने कहा कि सिरसा संसदीय क्षेत्र में आने वाले फतेहाबाद जिले के जाखल  व टोहाना रेलवे स्टेशन और जींद जिले के नरवाना रेलवे स्टेशन इस ट्रेन के रूट में आते हैं। जिनमें जाखल जंक्शन की गिनती रेलवे के प्रमुख स्टेशन में होती है। साथ ही नरवाना तथा टोहाना तक दिल्ली से कोई सीधी या सुपरफास्ट ट्रेन नहीं जाती। आर्थिक दृष्टि से बेहद पिछड़े इस क्षेत्र के लिए शताब्दी ट्रेन का ठहराव विकास के मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के संगरूर और रोहतक के बीच करीब 170-180  किलोमीटर लंबे ट्रेक पर इस ट्रेन का कोई ठहराव नहीं है। जबकि इस पर उनके संसदीय क्षेत्र में आने वाले तीन प्रमुख रेलवे स्टेशन आते है। ऐसे में अगर रेल मंत्रालय उनकी मांग पर सहानुभूतिपूर्ण विचार करें तो सिर्फ संसदीय क्षेत्र ही नहीं बल्कि साथ लगते अन्य इलाके भी सीधे नई दिल्ली और प्रमुख हौजरी केंद्र लुधियाना से जुड़ जाएंगे।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से भी मुलाकात
        
सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने इससे पूर्व शताब्दी ट्रेन के ठहराव की मांग को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय मित्तल से भी मुलाकात की थी। उन्होंने रेलवे बोर्ड से मांग की है कि शताब्दी ट्रेन के ठहराव के साथ ही सिरसा संसदीय क्षेत्र में रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं को शीघ्र आरंभ करवाने की मांग की। उन्होंने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से फतेहाबाद शहर को रेल मार्ग से जोडऩे से जुड़ी योजनाओं को जल्द से शुरू करवाने की मांग करते हुए हरियाणा के अंतिम छौर पर पडऩे वाले सिरसा संसदीय क्षेत्र का सामारिक एवं व्यापारिक दृष्टि से विशेष महत्व है। ऐसे में इस क्षेत्र की लंबित परियोजनाओं को जल्द से जल्द आरंभ कराया जाए।

डा. अशोक तंवर कल 6 नवम्बर को सिरसा आएगें
सिरसा
, 5 नवम्बर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर कल 6 नवम्बर को सिरसा आएगें और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेगें। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर कल प्रात: दिल्ली से सिरसा आएगें और अपने हुड्डा स्थित निवास स्थान पर प्रात: 8 बजे संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनेगें।

लार्ड शिवा में एक दिवसीय एनएसएस कैंप का आयोजन
स्थानीय
लार्ड शिवा कालेज आफ फार्मेसी में आज एक दिवसीय एनएसएस कैम्प का आयोजन किया गया।   इस कैम्प में सभी स्वयंसेवकों ने भाग लिया। कैंप का उदघाटन संस्था के प्रिंसिपल डा0 यशपाल सिंगला ने किया। कैंप के दौरान स्वयंसेवको ने कालेज प्रांगण की सफाई की। इसके अलावा हिंदी निबंध प्रतियोगिता एवं एक्सटेम्पर स्पीच का भी आयोजन किया गया । एनएसएस स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए डा0 सिंगला ने कहा कि एनएसएस के माध्यम से सम्पूर्ण व्यक्तिव का विकास होता है एवं समाज के लिए सेवाभाव से कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति जागृत होती है। कैंप के समापन अवसर पर संस्था के महानिदेशक श्री देश कमल विश्रोई मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए और उन्होंने अपने संबोधन में एनएसएस स्वयंसेवकों को अनुशासन की महत्वता बताते हुए एनएसएस के द्वारा समाज में व्याप्त बुराईयों के खिलाफ संघर्ष करने की प्रेरणा दी। एनएसएस प्रभारी श्री जगतार सिंह ने एनएसएस स्वयंसेवकों की होसलाफजाई करते हुए उन्हें इस एक दिवसीय कैंप की सफलता पूर्वक समापन पर बधाई दी। इसके पश्चात सभी स्वयंसेवकों एवं अतिथिगणों ने जलपान ग्रहण किया।  

हरियाणा प्रगति के पथ पर अग्रसर है
सिरसा
, 5 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने दावा किया कि हरियाणा प्रगति के पथ पर अग्रसर है। खेल नीति, विदेशी निवेश व प्रति व्यक्ति आय के साथ-साथ हरियाणा सरकार की कल्याणकारी लोकप्रीय शिक्षा नीति और स्वास्थ्य सेवाओं की भी पूरे देश में प्रशंसा हो रही है। इसी के चलते इंडिया टूडे कनक्लेव में प्रदेश सरकार को शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए पुरस्कृत किया गया है। कांडा ने यह बात शनिवार को शु-कैंप कार्यालय में जन समस्याएं सुनने के पश्चात उपस्थित कार्यकर्ताओं से कहीं। कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा विधानसभा क्षेत्र में अनेक विकास कार्य आरंभ किए गए हैं। कांडा ने कहा कि कांगे्रस सदैव जनकल्याण और विकास की नीति पर चलती रही है। इसी के अंतर्गत सिरसा के छात्रों के कल्याण के लिए व शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राजकीय नेशनल कॉलेज सिरसा में डेढ़ करोड़ की लागत से टीचिंग ब्लॉक का निर्माण तथा राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज सिरसा में अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 4 क रोड़ की लागत से छात्रावास का निर्माण शिघ्र हो जाएगा। इसके अतिरिक्त सिरसा शहर की गलियां के निर्माण के लिए 3 करोड़ 51 लाख रुपए मंजूर किए जा चुके है। कांडा ने कार्यकर्ताओं से कांगे्रस पार्टी की जनकल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, प्रेम शर्मा, पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, कमल मैहता, नरेश सैनी, रोशनी देवी, भूपेश गोयल, तरसेम गोयल, चरणजीत सिंह, सज्जन कुलडिय़ा, पृथ्वी भाटिया, संजीव शर्मा, राजेंद्र जिंदल सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

दहेज हत्या के मामले में पति गिरफ्तार
सिरसा
, 5 नवंबर। जिला की डिंग थाना पुलिस ने बीती 1 अक्तूबर को हुई दहेज हत्या के मामले में घटना के आरोपी पति संजय कुमार पुत्र मुंशी राम निवासी दुर्जनपुर जिला हिसार हाल बिजली बोर्ड डिंग को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी एवं डिंग थाना के प्रभारी निरीक्षक भारतेन्द्र कुमार ने बताया कि इस संबंध में मृतका मंजू पुत्री प्रभूराम निवासी तामसपुरा फतेहाबाद के भाई रोहताश की शिकायत पर पति संजय, जेठ बिल्लु, जेठानी मीनू व ससुर मुंशी राम के विरुद्ध भादसं की धारा 304बी व 34 के तहत मामला दर्ज हुआ था। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों को भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।

एटीएम तोडऩे के मामले में दो गिरफ्तार
सिरसा
, 5 नवंबर।डिंग थाना प्रभारी भारतेन्द्र कुमार ने बताया कि बीती 23 अक्तूबर की रात्रि को डिंग मंडी में स्थित एसबीआई का एटीएम तोड़कर चोरी करने के प्रयास के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपियों की पहचान राकेश कुमार पुत्र रणवीर सिंह व पूर्णमल पुत्र लीलू राम निवासी सूलीखेड़ा जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। थाना प्रभारी ने बताया कि दोनों आरोपियों को हिसार जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर सिरसा अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु एक दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में डिंग मंडी स्थित एसबीआई बैंक के मैनेजर वीरेन्द्र कुमार की शिकायत पर अभियोग दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।

ट्रांसफार्मर से तांबा तार चोरी की गुत्थी सुलझी
सिरसा
, 5 नवंबर। जिला की ओढां थाना पुलिस ने बीती 22 अगस्त को ओढां से घुकांवाली रोड पर स्थित ट्रांसफार्मर में से तांबे की तार चोरी करने की घटना के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी को डबवाली अदालत से एक दिन के रिमांड पर लिया गया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान सुखविन्द्र सिंह पुत्र मिंजुराम निवासी मटदादू जिला सिरसा के रूप में हुई है। पकड़े गए आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया है कि उसने अपने पांच अन्य साथियों के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया था। इस घटना के एक आरोपी को ओढां पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार किये गये आरोपी से रिमांड अवधि के दौरान उसकी निशानदेही पर चार किलो चोरीशुदा तांबा तार भी बरामद किया गया है।

चोरीशुदा मोटरसाइकिल के साथ काबू
सिरसा
, 5 नवंबर। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने 19 सितम्बर को कस्बा रानियां के वार्ड नंबर 11 से चोरी हुए मोटरसाइकिल की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस घटना के एक आरोपी दलीप सिंह पुत्र बृजलाल निवासी रानियां को चोरीशुदा मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार भी कर लिया है। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि बीती 19 सितम्बर को कस्बा रानियां से चोरी हुए मोटरसाइकिल के संबंध में मोटरसाइकिल मालिक राकेश सिंगला की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने जांच के दौरान महत्वपूर्ण सुराग जुटाए और स्टाफ के सहायक उपनिरीक्षक रणसिंह पर निर्धारित पुलिस टीम ने आरोपी को चोरीशुदा मोटरसाइकिल के साथ ऑटो मार्केट क्षेत्र सिरसा से काबू कर लिया। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी ने पूछताछ के दौरान शहर सिरसा के विभिन्न क्षेत्रों से तीन-चार और मोटरसाइकिल चुराने भी स्वीकार किये हैं। सीआईए प्रभारी ने बताया कि पकड़े गए आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा अन्य मोटरसाइकिलों को भी बरामद किया जा सके। उन्होंने बताया कि आरोपी से पूछताछ के दौरान उसके एक अन्य साथी की भी पहचान कर ली गई है, जिसे दबिश देकर शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा।

जिला बैडमिंटन एसोएिशन की बैठक हुई
सिरसा।
जिला स्तर पर बैडमिंटन को भढ़ावा देने के लिए बीते शुक्रवार को वन लाइफ फिटनेस क्लब, बरनाला रोड पर जिला बैडमिंटन एसोएिशन की बैठक हुई। इस बैठक की अध्यक्षता संघ के सचिव पंकज खेमका व डॉ. एमएम तलवार ने की। इस बैठक के जरीए बताया गया कि आगामी 12 व 13 को दो दिवसीय जिला स्तरीय ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन सिरसा क्लब में किया जा रहा है। इस दौरान संघ में जयदीप गर्ग एडवोकेट व अभिषेक जैन एडवोकेट को एसोएिशन की सदस्यता ग्रहण करवाई गई। बैठक में सभी पदाधिकारियों की मौजूदगी में चर्चा हुई कि किस प्रकार जिला में बैडमिंटन को बढ़ाया जाए तथा भविष्य के लिए नये खिलाडिय़ों को किस प्रकार इस खेल के प्रति रूझान पैदा किया जाए। इस बैठक में स्वामी शरण गर्ग, डॉ. जीके अग्रवाल, राजेंद्र जिंदल, विक्रांत गुप्ता, डॉ. मुकेश, बैडमिंटन कोच हरीश शर्मा, दीपेश ठक्कर भी मौजूद रहे।

लीले के असवार श्री श्याम प्रभु का भव्य दर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा
सिरसा
। प्राचीन श्री श्याम मंदिर में 6 नवंबर, रविवार को होने वाले संपूर्ण रात्रि भजन एवं लीले के असवार श्री श्याम प्रभु का भव्य दर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ज्योत प्रचंड करेंगे। कार्यक्रम में गुडग़ांव के नरेश सैनी, खाटू श्याम जी से अमानत अली तथा सरदार शहर से दीपक सोनी श्री श्याम बाबा के भजनों का गुणगान करेंगे। रात 9 बजे होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियों पूरी हो चुकी हैं। गौरतलब है कि श्री श्याम मंदिर एवं श्री श्याम संकीर्तन मंडल, नोहरिया बाजार द्वारा चार दिवसीय 48 वां श्री श्याम वंदना महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। 7 नवंबर, सोमवार को कार्यक्रम के अंतिम दिन दोपहर 12 बजे प्रसाद वितरण भी किया जाएगा।

नकली एसडीएम बनकर ठगी का प्रयास करने वाले जेल में
ओढ़ां
-नकली एसडीएम बनकर ठगी करने का प्रयास करने के तीनों आरोपियों ख्योवाली निवासी सोहन लाल उर्फ सैक्टरी पुत्र मनीराम, संजय पुत्र ओमप्रकाश भारी और जयबीर पुत्र श्रीचंद को एक दिन के पुलिस रिमांड के पश्चात शनिवार को डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. पायल बांसल की अदालत में पेश किया गया। जहां से उन्हें 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। यह जानकारी देते हुए एएसआई मंगल सिंह ने बताया कि स्कापियो गाड़ी कहा की है और किसकी है इसके बारे में जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि दीवाली की रात को गांव ख्योवाली के तीन युवकों ने नकली अधिकारी बनकर एक कार चालक जलालआना निवासी 22 वर्षीय सुखपाल सिंह पुत्र गुरजंट सिंह जो कि गांव ख्योवाली में अपने एक दोस्त को छोड़कर वापिस आ रहा था को ओढ़ां में ख्योवाली रोड पर डॉ. पालाराम के अस्पताल के निकट हाथ देकर रोक लिया और उसे गाड़ी के कागजात दिखाने को कहा। सुखपाल सिंह कहा कि मेरे पास कागजात नहीं हैं तो उन्होंने कहा कि गाड़ी में एसडीएम साहिब बैठे हैं जो कि आपकी कार को थाने में बंद करवा देंगे। इस बात को लेकर उनमें तकरार हो गई तथा सुखपाल सिंह ने उन्हें पहचानते हुए कहा कि आप लोग तो गांव ख्योवाली के रहने वाले हैं। इस पर उन युवकों ने कहा कि आप चुपचाप घर चले जाओ और यदि पुलिस को बताया तो जान से मार देंगे। सुखपाल सिंह ने मोबाइल पर इसकी सूचना थाने में दी और पुलिस के वहां पहुंचने से पहले वे भाग खड़े हुए थे लेकिन बाद में पुलिस के दवाब में उन्होंने सरेंडर कर दिया था।

स्वास्थ्य शिविर में 411 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की
ओढ़ां
-शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग की ओर से शनिवार को गांव जलालआना में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें कुल 411 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई जिनमें से 38 लोगों को आंखों के नि:शुल्क आप्रेशन के लिए चुना गया और 11 को चश्मे दिए गए। इस शिविर में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अशोक, डॉ. बिजोए, डॉ. महेश, डॉ. नवीन मोंगा, डॉ. विजय और डॉ. मंजू सहित स्टाफ सदस्यों जसविंद्र, राजेश और राकेश आदि ने अपनी सेवाएं दी। इस अवसर पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए डॉ. अशोक ने कहा कि इस समय वायरल, मलेरिया, डेंगू एवं बुखार का प्रकोप जारी है, ऐसे में आवश्यकता स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की है। ग्रामीण लोग अक्सर बुखार आदि के मामले में लापरवाही बरतते हैं जो उचित नहीं है क्योंकि ये लापरवाही किसी बड़े रोग का कारण भी बन सकती है। हमें चाहिए कि बुखार, खांसी अथवा बदन दर्द आदि को गंभीरता से लेते हुए चिकित्सक से उपचार करवाएं। इस शिविर के दौरान चलता फिरता अस्पताल फरिशता भी मौके पर उपस्थित रहा। इस अवसर पर बीर सिंह, ओमप्रकाश, रेशम, लीला जैन, सुखराज, गोरा, डॉ. हरमिंद्र, हीरा सिंह टप्पी, किरणा, राधा, शकुंतला और पिंकी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment