Thursday, November 3, 2011

समाचार News 03.11.2011


नए योग्य लाभपात्रों को भत्ते का लाभ देने बारे आवेदन का कार्य 2 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा
सिरसा, 3 नवंबर। जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत नए योग्य लाभपात्रों को भत्ते का लाभ देने बारे आवेदन का कार्य 2 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा।  यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बताया कि नए योग्य लाभपात्र अपना आवेदन पूर्ण रूप से भरकर जिसमें जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, वोटर पहचान कार्ड (फोटोयुक्त) अथवा विद्यालय प्रमाण पत्र और ऐसे आवेदक जिनके जन्म प्रमाण पत्र नहीं है उन्हें अपने निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से इस उद्देश्य हेतु गठित दो डॉक्टरों की कमेटी से अपनी आयु का अनुमान करवाना होगा। 
उन्होंने बताया कि विधवा व निराश्रित महिलाओं को पेंशन प्राप्त करने के लिए पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र देना होगा तथा बेसहारा होने का कारण देना होगा। इसी प्रकार विकलांग पेंशन योजना के तहत विकलांगता प्रमाण पत्र, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता हेतु बेसहारा होने का प्रमाण पत्र, संरक्षक पहचान पत्र, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, स्कूल न जाने वाले विकलांग बच्चों को वित्तीय सहायता लेने हेतु आवेदक को जन्मतिथि प्रमाण पत्र देना होगा। 
उन्होंने बताया कि जिले में सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा, ऐलनाबाद, डबवाली, रानियां, बडागुढ़ा, ओढां व नाथूसरी चौपटा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सिरसा, सचिव नगरपालिका डबवाली, ऐलनाबाद, कालांवाली, रानियां को नए योग्य लाभ पात्र पूर्ण से आवेदन भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि उक्त संबंधित अधिकारी आवेदन पत्र की प्रविष्ठयां विधिवत रूप से भरी हुई हो तथा फार्म के साथ सभी वांछित दस्तावेज संलग्र हैं। आवेदकों के फार्मों को उक्त अधिकारी एकत्रित करके अपने हस्ताक्षर सहित अग्रिम कार्यवाही हेतु सूची बनाकर जिला समाज कल्याण अधिकारी सिरसा के कार्यालय में शीघ्र भिजवाएंगे ताकि इनकी जांच करके पेंशन बारे आगामी कार्यवाही की जा सकेगी। 

बेरोजगारी भत्ते से संबंधित फाइल व शपथ पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है
सिरसा, 3 नवंबर। उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बताया कि जिला में बेरोजगारी भत्ते से संबंधित फाइल व शपथ पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है।  बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए एक नवंबर 2011 तक या इससे पूर्व तीन वर्ष से रोजगार कार्यालय में नाम दर्ज है वह योग्यता 12वीं तथा मैट्रिक की परीक्षा के पश्चात दो वर्षीय सर्टिफिकेट डिप्लोमा, स्नातक या इससे ऊपर भी डिग्रीधारी है अथवा 12वीं के बाद तीन वर्षीय सर्टिफिकेट डिप्लोमा तथा परिवार की वार्षिक आय सभी साधनों से पचास हजार रुपए से अधिक न हो। उन्होंने बताया कि आयु 21 वे 35 वर्ष के बीच हो तथा परिवार के पास भूमि 5 एकड़ से अधिक न हो व व्यवसायिक, रिहायशी चल अचल संपति की कीमत 10 लाख से अधिक न हो तो जिला रोजगार कार्यालय व नजदीकी रोजगार कार्यालय में रोजगार अधिकारी से संपर्क कर बेरोजगारी भत्ता संबंधित प्रपत्र प्राप्त कर सकते हैं। 
श्री सरौ ने बताया कि जो प्रार्थी पूर्व में भत्ता प्राप्त कर रहे हैं उन्हें मास नवंबर 2011 में एक पांच कॉलम में शपथ पत्र अवश्य रोजगार कार्यालय में देना होगा। यदि शपथ पत्र नवंबर 2011 में जमा नहीं करवाएंगे तो बेरोजगारी भत्ता बंद हो जाएगा इसलिए शपथ पत्र मास नवंबर में ही जमा अवश्य करवाएं। उपायुक्त ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता से संबंधित सभी जानकारी, फार्म रोजगार विभाग की वेबसाइट 222.द्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्डद्भशड्ढ.द्बठ्ठ पर भी उपलब्ध है व दूरभाष नं. 01666-247443 पर भी संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि बेरोजगारी भत्ता से संबंधित फाइल व शपथ पत्र देने की अंतिम तिथि 30 नवंबर सायं 5 बजे तक है।  

आमजन के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधाएं जुटाने और पूरी व्यवस्था को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नोडल अधिकारी लगाए गए हैं
सिरसा, 3 नवंबर। जिला के सामान्य अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आमजन के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधाएं जुटाने और पूरी व्यवस्था को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नोडल अधिकारी लगाए गए हैं। स्थानीय सामान्य अस्पताल में स्थानीय नगराधीश श्रीमती कमल प्रीत कौर, जिला राजस्व अधिकारी श्री ओपी वर्मा, ऐलनाबाद के सामान्य अस्पताल में संबंधित उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री पंकज कुमार, डबवाली के सामान्य अस्पताल में उपंडलाधिकारी (ना.) डबवाली श्री मुनीश नागपाल तथा प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में संबंधित तहसीलदारों और खंड विकास पंचायत अधिकारियों को नोडल ऑफिसर अधिकारी लगाया गया है। यह आदेश उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने आज स्थानीय सामान्य अस्पताल का औचक निरीक्षण करने के पश्चात जारी किए। उनके इस औचक निरीक्षण में उनके साथ नगराधीश श्रीमती कमल प्रीत कौर और जिला राजस्व अधिकारी श्री ओपी वर्मा तथा जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री सतीश मेहरा थे। इस औचक दौरे के दौरान ही स्थानीय सिविल सर्जन डॉक्टर दयानंद, चिकित्सा अधीक्षक श्री जीएस सोमानी तथा डा. वीरेश भूषण भी सूचना मिलते ही उनके पास पहुंचे। 
उन्होंने आज स्थानीय अस्पताल के सभी वार्डों, डॉक्टर रूम, एक्स-रे रूम, एमरजेंसी वार्ड, ब्लड बैंक तथा ट्रोमा सेंटर स्थित रेफरल ट्रांसफोर्ट सेवा के कंट्रोल रूम का दौरा किया। रेफरल ट्रांसफोर्ट सेवा के कंट्रोल रूम से उन्होंने जिला में कार्यरत हेल्पलाइन नंबर 102 एम्बुलेंस सेवा की स्थिति का पता किया। कंप्यूटर में जब एक रेफरल सेवा पर ड्राईवर तैनात नहीं मिला तो उन्होंने सिविल सर्जन डा. दयानंद को चालक के निलंबित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस कंट्रोल रूम में यह भी जाना कि अब तक कितने व्यक्ति रेफरल ट्रांसफोर्ट सेवा का कितने व्यक्तियों ने लाभ उठाया है। उन्होंने सिविल सर्जन को आदेश दिए कि वे राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस रेफरल ट्रांसफोर्ट सेवा को व्यवस्थित रूप से संचालन करें और जरूरतमंद मरीज को फोन करने के 20 मिनट उपरांत यह सेवा उपलब्ध होनी चाहिए। 
उपायुक्त श्री सरौ ने विभिन्न वार्डों में जाकर स्थानीय सामान्य अस्पताल में ईलाज करवा रहे रोगियों से भी बातचीत की और डॉक्टरों को अस्पताल में सफाई के विशेष निर्देश दिए। सिस्टर रूम व अन्य रिकॉर्ड से संबंधित कमरों में जाकर भी निरीक्षण किया। अस्पताल में पानी की लीकेज पर विशेष संज्ञान लेते हुए उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि वे इस व्यवस्था को तुरंत प्रभाव से दुरूस्त करें। विभिन्न वार्डों में लगे कूलरों आदि में धूल व मिट्टी जमी दिखाई दी तो उन्होंने असंतुष्टि जाहिर करते हुए इसे बिना किसी विलंब के साफ करवाने के भी निर्देश दिए। 
उन्होंने डॉक्टरों को निर्देश दिए कि वे सरकार के निर्देशानुसार अस्पताल में चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने वाले सभी रोगियों को 102 प्रकार की दवाइयां नि:शुल्क उपलब्ध करवाएं। दवाइयों की उपलब्धता बारे भी डॉक्टरों से बातचीत की और विभिन्न रोगी जो अस्पताल में दाखिल होकर इलाज करवा रहे थे उनसे भी नि:शुल्क दवाइयां उपलब्ध होने बारे बातचीत की। इसके साथ-साथ उन्होंने ओपीडी व पट्टी कक्ष, टीकाकक्ष, डिस्पेंसरी का भी दौरा किया और कर्मचारियों और मरीजों से बातचीत की, जब वे जनरल वार्ड का दौरा कर रहे थे तो जलालआना गांव की औरत जिनके पति की गांव के ही लोगों ने झगड़े में टांग तोड़ी थी ने अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि पुलिस विभाग की तरफ से कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं हो रही, इस पर उपायुक्त ने विशेष संज्ञान लेते हुए कहा कि स्थानीय सामान्य अस्पताल परिसर में ही पुलिस चौकी स्थापित करवाई जाए ताकि एमएलआर आदि कटवाने के लिए किसी मरीज को बाहर न जाना पड़े और पुलिस से संबंधित कार्यवाही अस्पताल परिसर में ही हो। उन्होंने नगराधीश को निर्देश दिए कि वे संबंधित थाना प्रभारी से इस बारे में पूरा ब्यौरा जानें, यदि कहीं पुलिस विभाग की कमी रही है तो उनके खिलाफ निश्चित रूप से कार्यवाही की जाएगी। 
उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने स्थानीय सामान्य अस्पताल में विभिन्न प्रकार की चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध करवाने और अस्पताल भवन का जीर्णाेद्धार तथा विशेष मरम्मत करवाने के लिए विभाग के आला अधिकारियों को भी लिखा।  उन्होंने पत्र में अपने दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने विभाग से अस्पताल में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के लिए विशेष बजट की मांग की है।

सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़ों के लिए वरदान होगी नई नीति : डा. अशोक तंवर
- अनुसूचित जाति व जनजाति के छह सांसदों ने की सोनिया गांधी से मुलाकात
- नई खरीद नीति के लिए यूपीए अध्यक्षा का जताया आभार
- घोषणा पत्र में शामिल नीति को यूपीए ने पहनाया अमलीजामा
चंडीगढ़
, 3 नवंबर:            अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने यूपीए सरकार की सरकारी विभागों, निगमों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की सालाना खरीद में सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम श्रेणी की इकाईयों (एमएसएमई) विशेषकर अनुसूचित जाति व जनजाति के उद्यमियों की इकाईयों को तरजीह देने की नीति के लिए यूपीए अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, सरकारी नौकरियों व राजनीति के बाद इस नीति से देश भर में सामाजिक आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों के लिए विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।
            डा. अशोक तंवर सहित अनुसूचित जाति व जनजाति के छह सांसदों ने गुरुवार को यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी से उनके निवास स्थान दस जनपथ पर जाकर मुलाकात की और इस नीति के लिए उनका आभार जताया। इस संसदीय दल में डा. अशोक तंवर के अलावा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पीएल पूनिया, प्रवीन राष्ट्रपाल, जेडी सेलम, प्रेम चंद गुड्डू तथा कमल किशोर कमांडो भी शामिल थे। डा. तंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि अनुसूचित जातियों व जनजातियों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए यूपीए सरकार ने यह नीति साल 2009 के लोकसभा चुनावों के दौरान जारी किए गए घोषणापत्र में शामिल की थी। उन्होंने इस फैसले को अनुसूचित जातियों व जनजातियों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में ऐतिहासिक बताते हुए श्रीमती सोनिया गांधी व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा व सरकारी नौकरियों में आरक्षण के बाद समाज के वंचित तबको को आर्थिक तौर पर स्वालंबी तथा मजबूत बनाने की दिशा में यह ऐतिहासिक कदम है। इस कदम से समाज के गरीब लोगों का आर्थिक विकास होगा तो देश की भी आर्थिक उन्निति होगी।
            उन्होंने कहा कि इस नीति के लिए श्रीमती सोनिया गांधी ने निजी तौर पर दिलचस्पी दिखाई थी। उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान श्रीमती सोनिया गांधी ने वहां पर सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्गों की नीति का अध्ययन किया था। जिसके बाद पहले इसे चुनावी घोषणा पत्र में शामिल कराया और फिर इसे राष्ट्रीय स्तर पर लागू करा कर जनहितैषी होने का परिचय दिया। उन्होंने बताया कि इस नीति के तहत सभी सरकारी विभागों, पीएसयू और अन्य सरकारी एजेंसियों को अपनी सालाना खरीद में से 20 प्रतिशत हिस्सा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी की इकाईयों से खरीदना होगा। इस हिस्से में से 20 प्रतिशत उन इकाईयों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिनका स्वामित्व अनुसूचित जाति या जनजाति वर्ग के लोगों के हाथ में है। उन्होंने बताया कि इसी तरह महिला उद्यमियों को भी दस प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा। इस नीति से सरकारी विभाग करीब 35, 000 करोड़ रुपए के उत्पाद खरीदेंगे। जिनमें से सात हजार करोड़ रुपए की खरीद एससी व एसटी के लघु उद्यमियों से करनी होगी। उन्होंने कहा कि इस नीति से देश में अमीर व गरीब के बीच का फासला भी कम होगा। साथ ही सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्गों में एक नई आर्थिक चेतना पैदा होगी और उन्हें आगे बढऩे के अवसर मिलेंगे।

माता का प्रसाद जो भी भक्त ग्रहण करता है वह भी मां के आशीर्वाद को प्राप्त करता है
सिरसा। मां भगवती का जागरण व भंडारा करने वाले की मनोकामना व सुख समृद्धि का फल केवल उसे ही नहीं मिलता बल्कि उसे भी मिलता है जो इसमें शरीक होता है। माता का प्रसाद जो भी भक्त ग्रहण करता है वह भी मां के आशीर्वाद को प्राप्त करता है। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने श्री बाला जी ऑटो रिक्शा यूनियन द्वारा गत दिवस स्थानीय हिसार रोड पर बस स्टैंड के स्थित पीडब्ल्यूडी कॉलोनी के सामने पहले विशाल मां भगवती के भंडारे में कही। इसमें विशेष रूप से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा पहुंचे थे। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, रवींद्र मलिक, बृजदान चारन भी मौजूद थे। श्री बाला जी ऑटो रिक्शा यूनियन के प्रधान नरेश कुमार व उपप्रधान महेन्द्र भुढ्डी एवं अन्य पदाधिकारियों ने श्री शर्मा का फूल मालाओं से स्वागत किया। इसके श्री शर्मा ने अपने साथियों के साथ माता रानी के प्रसाद को ग्रहण किया। श्री शर्मा को यूनियन के सदस्यों ने स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ऐसे धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन से समाज में भातृभाव बढ़ता है और लोगों में धार्मिक विचारों का समावेश होता है। उन्होंने भंडारे के सफल संचालन के लिए यूनियन की आर्थिक रूप से भी मदद की। श्री शर्मा ने क्लब के सदस्यों को इस धार्मिक कार्य के लिए बधाई दी और भविष्य में ऐसे धार्मिक व सामाजिक कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर भारत भूषण शर्मा, अशोक कुमार सोनी, सुभाष सैनी, प्रीतम, योगी कंडारा, सुभाष मनोज, सतबीर सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा, 3 नवंबर। जिला की रानियां पुलिस ने बीती 3 अक्तूबर को कस्बा रानियां में एक व्यक्ति पर जानलेवा हमला कर घायल करने के मामले के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी रवि पुत्र लीलाराम निवासी वार्ड नंबर 2 रानियां को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि वारदात में प्रयुक्त छुरी बरामद की जा सके। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक राजकुमार ने बताया है कि इस संबंध में घटना में घायल हुए सुरेन्द्र पुत्र राजकुमार निवासी वार्ड नंबर तीन रानियां की शिकायत पर भादसं की धारा 324, 506 व 307 के तहत मामला दर्ज हुआ था।
जिला की ऐलनाबाद थाना पुलिस ने बीती 31 अक्तूबर की रात्रि को कस्बा ऐलनाबाद में स्थित आरे में से एक मोटरसाइकिल, दो मोबाईल फोन व 700 रुपये की नकदी चुराने की घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान जयदीप सिंह पुत्र बलवीर सिंह निवासी गिंदड़ा, थाना रानियां, जिला सिरसा के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक नफे सिंह ने बताया है कि आरोपी से पूछताछ के दौरान उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा मोटरसाइकिल बरामद कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये व्यक्ति से पूछताछ के दौरान उसके दूसरे साथी की भी पहचान कर ली गई है जिसे शीघ्र गिरफ्तार कर चोरीशुदा मोबाईल फोन व नकदी बरामद की जाएगी। जांच अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में आरा संचालक वार्ड नंबर 7 ऐलनाबाद निवासी मांगे राम पुत्र रती राम की शिकायत पर भादसं की धारा 457, 380 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।
जिला की रानियां पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में बग्गा सिंह पुत्र बसेन सिंह निवासी संतावाली को 260 रुपये की सट्टा राशि के साथ उसी के गांव संतावाली से काबू किया है। वहीं एक अन्य घटना में सदर डबवाली थाना पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में गांव गंगा निवासी रूपचंद पुत्र तेलू राम को 300 रुपये की सट्टा राशि के साथ उसी के गांव से काबू किया है। शहर थाना सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 9 बोतल देसी शराब के साथ शिव चौक क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान विक्की उर्फ सोनू पुत्र पूर्ण चंद निवासी वाल्मीकि मोहल्ला के रूप में हुई है।

हरियाणा कर्मचारी महासंघ जिला कार्याकारणी की बैठक जिला प्रधान कामरेड महाबीर सिंह की अध्यक्षता मे आयोजित की गई
सिरसा, 3 नवम्बर, दिनांक 2 नवम्बर को हरियाणा कर्मचारी महासंघ जिला कार्याकारणी की बैठक पी० डब्लयु० डी० बी० एण्ड आर० के कार्यालय मे जिला प्रधान कामरेड महाबीर सिंह की अध्यक्षता मे आयोजित की गई । जिसमे केन्द्रीय परिषद द्वारा दिनांक 23 अक्तुबर को जीन्द मे आयोजित मीटिंग मे लिए गये निणयो के बारे मे सिरसा जिला के कर्मचारियो को अवगत करवाया गया कि प्रदेश व केन्द्र की सरकारो की महंगाई, भ्रष्टाचार रोकने मे विफलता, मजदुर कर्मचारी, किसान, छात्र, बेरोजगारो की अनदेखी प्रदेश मे बढ रही गुण्डागर्दी, लूट खरोट व उपरोक्त विषयो के साथ साथ प्रदेश मे कर्मचारी वर्ग की हो रही प्रताडना, विभागो मे वर्क लोड के हिसाब से स्थाई भर्ती करने, कच्चे कर्मचारियो को पक्का करने की बढिया नीति बनाने, ठेकेदारी प्रथा को समाप्त करने, विभिन्न दौर मे हरियाणा कर्मचारी महासंघ से सरकार की हुई बातचीत मे हुये समझौते को लागू करने को लेकर हरियाणा कर्मचारी महासंघ व सम्बधित सभी युनियने सिरसा के रोजवेज के प्रांगण मे आगामी 8 नवम्बर को इक्टठा होकर अपने रोष का इजहार करेंगे।  बैठक मे आगामी 2011-13 के ब्लाक के चुनावो की तिथियो व स्थान निधारित किये व 30 नवम्बर तक सभी कर्मचारियो द्वारा सदस्यता अभियान पूरा किया जायेगा ओर कर्मचारियो द्वारा ब्लाक व तहसील के चुनाव करवाये जायेंगे । जिसमे 5 दिस्मबर को नाथुसरी चोपटा ब्लाक के चुनाव नाथुसरी बिजलीघर के प्रांगण मे, 8 दिस्मबर को ऐलनाबाद ब्लाक के चुनाव सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ऐलनाबाद के प्रांगण मे करवाये जायेगे व 13 दिस्मबर को डबवाली तहसील एवम कालांवाली, बडागुढा ब्लाक के चुनाव 132 के० वी० बिजलीघर डबवाली के प्रांगण मे करवायें जायेगें ओर जिला कार्याकारणी के चुनाव केन्द्रिय परिषद द्वारा तथा तिथि अनुसार जानकारी सभी कर्मचारियो को दे दी जायेगी । हरियाणा कर्मचारी महासंघ के प्रदेश सचिव विजय पाल जाखड़ ने सम्बोधित करते हुये कहा कि सरकार को चाहिये कि इन सभी मुददो का हल बातचीत के माध्यम से करे । ताकि प्रदेश की जनता अमन व चैन से रह सके व कर्मचारी वर्ग तनाव मुक्त जनता की सेवा कर सके । सभा को राजमन्दिर शर्मा जिला सचिव सिरसा, आत्मा राम, राजबीर रोहिला, वेद प्रकाश धनखड, प्रताप सिंह जाखू, राजकुमार व जयवीर सिंह डबवाली, देवी लाल सर्कल सचिव बिजली बोर्ड, महेश कुमार, सुन्दर सिंह, राजेन्द्र सिंह, करनैल सिंह बराड़, जिला कार्याकारणी के चेयरमैन गुरतेज सिंह बराड, बलराज दहिया, पवन कुमार शर्मा, राम सिंह व सभी विभागीय युनियनो के पदााधिकारियो ने सम्बोधित किया । 
जारीकर्ता  कामरेड महावीर जिला प्रधान राजमन्दिर शर्मा जिला सचिव हरियाणा कर्मचारी महासंघ 

जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित
ओढ़ां-जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां द्वारा कक्षा छठी में प्रवेश हेतु 10 जुलाई को ली गई प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। घोषित परिणाम के अनुसार कुल 80 विद्यार्थियों को दाखिला दिया गया है। यह जानकारी देते हुए प्राचार्य जीके मिश्रा ने बताया कि इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को सूचना भेज दी गई है और वे सभी आवश्यक डाकूमेंटस जैसे इंकम सर्टिफिकेट, मेडिकल सर्टिफिकेट, जाति प्रमाणपत्र और रिहायशी प्रमाणपत्र के साथ विद्यालय में पहुंचकर एडमिशन ले सकते हैं। उन्हांने आगे बताया कि इन 80 विद्यार्थियों में से 19 शहरी और 61 ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी हैं जिनमें से 26 सामान्य जाति के, 18 पिछड़ा वर्ग और 36 अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं तथा जिनमें 27 लड़कियां और 53 लड़के शामिल हैं।
प्राचार्य जी.के मिश्रा ने बताया कि इस परीक्षा में प्रतिवर्ष 80 बच्चों का सिलेक्शन होता है जिसकी लिस्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्र्ड (सीबीएसई) द्वारा विद्यालय को भेजी जाती है जो कि भारत भर में इस परीक्षा को संचालित करती हैै। उन्होंने बताया कि इसमें डीसी, प्रिंसिपल अथवा गांव का कोई कोटा नहीं होता लेकिन एससी के लिए 15 और एसटी के लिए साढ़़ेे सात प्रतिशत सीटेें रिर्जव होती हैै। क्योंकि हरियाणा में एसटी नहीं हैै इसलिए उसका फायदा भी एससी को मिलता हैै और उनका कोटा साढ़़ेे 22 प्रतिशत हो जाता हैै। उन्होंने बताया कि लड़़कियों के लिए एक तिहाई सीटेें रिर्जव हैैं और ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए 75 प्रतिशत तथा शहरी के लिए 25 प्रतिशत सीटेें रखी जाती हैैं। उन्होंने बताया कि हर जिले में एक, हरियाणा में 21, जयपुर संभाग में 54 तथा भारत भर में कुल 588 जवाहर नवोदय विद्यालय हैैं। जयपुर संभाग के विद्यालयों में से राजस्थान में 31, हरियाणा में 21 और दिल्ली में 2 जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। ये पूर्णतया आवासीय विद्यालय हैैं। यहां सहशिक्षा तथा बच्चों के लिए रहना, खाना, वेशभूषा व पुस्तकें आदि सभी कुछ नि:शुल्क प्रदान की जाती हैैं।

उत्साह व श्रद्धा से मनाया गोपाष्टमी का पर्व
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा स्थित श्रीकृष्णजी गऊशाला में गोपाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सुरजीत सिंह एडीओ झूठीखेड़ा, बनवारी लाल जोशी रिसालियाखेड़ा और कृष्णा देवी सिरसा आदि ने अलग अलग मीठे दलिये की सवामणि दी। इस अवसर पर गऊशाला के प्रधान मनसाराम, आसाराम, रामधन मास्टर, लक्ष्मीचंद, पूर्व सरपंच साहिब राम, लेखराम शर्मा आदि उपस्थित थे।
वहीं दूसरी ओर गोरीवाला के ऐलनाबाद रोड पर नहर के नजदीक स्थित श्रीहनुमान मंदिर में हवन यज्ञ करके सभी गौभक्तों ने संकल्प लिया कि वे गऊ की रक्षा तन मन से करेंगे और बेसहारा गायों को गऊशाला तक पहुंचाएंगे। इस अवसर पर शास्त्री मंगल चंद ने बताया कि गऊमाता के शरीर में 33 करोड़ देवताओं का वास है और गऊ की सेवा करने से कई जन्मों के पाप धुल जाते हैं। उन्होंने कहा कि गऊमाता को हर रोज प्रणाम करना चाहिए तथा दान स्वरूप उसे अन्न खिलाना चाहिए क्योंकि गऊमाता को अर्पित किया गया अन्न सभी देवी देवताओं को मिलता है। इस अवसर पर विनोद कुमार शास्त्री आसाखेड़ा, सीताराम, प्रह्लाद सिंह चकजालू, मोहन लाल सुथार गोरीवाला सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

नकली एसडीएम बनकर ठगने का प्रयास करने वाले गिरफ्तार
ओढ़ां-दीवाली की रात को नकली एसडीएम बनकर एक कार चालक को ठगने की कोशिश करने के तीन आरोपियों को ओढ़ां पुलिस ने गुरुवार को शाम के चार बजे गिरफ्तार कर लिया और शुक्रवार को उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक मंगल सिंह ने बताया कि ख्योवाली निवासी सोहन लाल उर्फ सैक्टरी, संजय पुत्र ओमप्रकाश भारी और जयबीर पुत्र श्रीचंद ने पुलिस द्वारा उनके संभावित ठिकानों व रिश्तेदारियों में छापेमारी करने के डर से आज अपने आप थाना में सरेंडर कर दिया। उल्लेखनीय है कि दीवाली की रात को गांव ख्योवाली के तीन युवकों ने नकली अधिकारी बनकर एक कार चालक जलालआना निवासी 22 वर्षीय सुखपाल सिंह पुत्र गुरजंट सिंह जो कि गांव ख्योवाली में अपने एक दोस्त को छोड़कर वापिस आ रहा था को ओढ़ां में ख्योवाली रोड पर डॉ. पालाराम के अस्पताल के निकट हाथ देकर रोक लिया और उसे गाड़ी के कागजात दिखाने को कहा। सुखपाल सिंह कहा कि मेरे पास कागजात नहीं हैं तो उन्होंने कहा कि गाड़ी में एसडीएम साहिब बैठे हैं जो कि आपकी कार को थाने में बंद करवा देंगे। इस बात को लेकर उनमें तकरार हो गई तथा सुखपाल सिंह ने उन्हें पहचानते हुए कहा कि आप लोग तो गांव ख्योवाली के रहने वाले हैं। इस पर उन युवकों ने कहा कि आप चुपचाप घर चले जाओ और यदि पुलिस को बताया तो जान से मार देंगे। सुखपाल सिंह ने मोबाइल पर इसकी सूचना थाने में दी और पुलिस के वहां पहुंचने से पहले वे भाग खड़े हुए।

No comments:

Post a Comment