Tuesday, November 1, 2011

समाचार News 02.11.2011


विकासात्मक गतिविधियों को गति देने का कार्य करेंगे
सिरसा, 2 नवंबर। जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने कहा है कि वे जिला में राज्य सरकार की नीतियों के तहत चल रही विकासात्मक गतिविधियों को गति देने का कार्य करेंगे। श्री सरौ आज अपने कार्यालय में अधिकारियों से बातचीत करने उपरांत आम लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने जिला में उपायुक्त पद पर ज्वाइन करने उपरांत कार्यालय में औपचारिक रूप से कार्य करना शुरू कर दिया है। 
उन्होंने कहा कि वे सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक आमजन से मिलने के लिए अपने कार्यालय में उपलब्ध रहेंगे। इस दौरान कोई भी व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत या सामूहिक समस्या लेकर उनसे मिल सकता है। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भी इस समय पर अपने कार्यालयों में रहे ताकि आमजन की समस्या का सरलता से समाधान हो सके। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार चिन्हित की गई 15 प्रकार की आवश्यक सेवाएं निश्चित समय पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित नए राशन कार्ड बनवाने, डुप्लीकेट राशन कार्ड जारी करने, राशन कार्ड में परिवार के सदस्य व नाम कटवाने व जुड़वाने, क्षेत्राधिकार में संबंधित व्यक्ति का पता बदलवाने और सरेंडर सटिर्फिकेट जारी करने से संबंधित सेवाओं को लिया गया। इन सभी सेवाओं के लिए विभाग द्वारा इस प्रकार के मामले निपटाने हेतु 1 सप्ताह से दो सप्ताह का समय निश्चित किया गया है। नए राशन कार्ड बनवाने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षकों को 15 दिन के अंदर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।  सेवाओं को उपलब्ध करवाने में देरी होने पर व्यक्ति द्वारा डीएफएससी को शिकायत की जा सकती है। 
उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण-पत्र व रिहायशी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एक सप्ताह का समय निश्चित किया गया है। ये दोनों प्रकार के प्रमाण-पत्र संबंधित तहसीलदार द्वारा जारी किए जाएंगे। इसके साथ-साथ यदि किसी व्यक्ति को निश्चित समय पर इन प्रमाण-पत्रों से संबंधित सेवाएं उपलब्ध नहीं होती तो वे संबंधित उप मंडलाधिकारी (ना.) शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसी प्रकार से लर्नर ड्राइविंग लाईसेंस/परमानंैट ड्राइविंग लाईसेंस तथा हल्के वाहनों की पंजीकरण प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए भी एक सप्ताह की समयावधि तय की गई है। ये सभी प्रमाण-पत्र उपमंडलाधिकारी (ना.) द्वारा जारी किए जाने हैं। देरी होने पर संबंधित व्यक्ति अतिरिक्त उपायुक्त को शिकायत कर सकता है। 
श्री सरौ ने आगे कहा कि नए बिजली कनैक्शन/टैम्परेरी बिजली कनैक्शन बिजली लोड को बढ़वाने से संबंधित सेवाएं भी विभागीय उपमंडलाधिकारियों द्वारा 30 दिन के अंदर सेवाएं देनी होंगी। यदि इन मामलों में देरी होती है तो संबंधित व्यक्ति विभाग के संबंधित कार्यकारी अभियंता को शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसी तरह से भूमि पंजीकरण से संबंधित मामले तहसीलदार को उसी दिन निपटाने होंगे। लैंड मुटेशन की स्वीकृति के मामले तथा भूमि रिकॉर्ड्स के दस्तावेज भी संबंधित तहसीलदारों को पांच कार्य दिवसों के अंदर ही देने होंगे। नए पानी व सीवर के कनैक्शन 12 कार्य दिवसों में और जन्म मृत्यु प्रमाण-पत्र संबंधित नगर परिषद और नगरपालिकाओं तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इंचार्जों को जारी करने होंगे। इसके साथ-साथ  भवन योजना की स्वीकृति भी हुडा विभाग व नगरपरिषद/पालिका की कार्यकारी अधिकारियों को 25 कार्य दिवसों में ही देनी होगी। यदि किसी विभाग का अधिकारी इन मामलों में देरी करता है तो संबंधित व्यक्ति अतिरिक्त उपायुक्त को शिकायत दर्ज करवा सकता है। 
उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने नगरपालिका अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए कि वे सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही बकरियांवाली स्थित कचरा प्रबंधन प्लांट का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि सफाई के लिए यदि और उपकरणों एवं वाहनों आदि की जरूरत पड़े तो इनकी व्यवस्था की जाए। जिला में ग्रामीण व शहरी नागरिकों को मुलभूत सुविधाएं बिना किसी देरी के उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने समाज कल्याण व कल्याण विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को मिलने वाली राशि बिना किसी विलंब के उपलब्ध करवाएं। 

विशेष नसबंदी व नलबंदी  शिविर का आयोजन किया जाएगा
सिरसा, 2 नवंबर। जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज से  23 दिसंबर तक पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए विशेष नसबंदी व नलबंदी  शिविर का आयोजन किया जाएगा। नसबंदी तथा नलबंदी करवाने वाले पुरूष को 1100 रुपए प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। 
यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बताया कि जिला में छोटा परिवार-संपन्न परिवार के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा आज से 23 दिसंबर 2011 नसबंदी व नलबंदी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इससे पूर्व भी 12 अक्तूबर से 21 अक्तूबर 2011 तक जिले के विभिन्न सरकारी अस्पतालों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष नसबंदी शिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि  2 नवंबर से 4 नवम्बर तक सिरसा के सामान्य अस्पताल(जीएच) में नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया जा रहा है। इसी प्रकार 14 से 18 नवंबर डबवाली के सीएचसी अस्पताल में, 21 नवंबर से 25 नवंबर तक सिरसा के जीएच अस्पताल में, 28 से 30 नवंबर ऐलनाबाद के सीएचसी अस्पताल में विशेष नसबंदी व नलबंदी शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 7 दिसंबर से 9 दिसंबर तक सिरसा के जीएच अस्पताल में, 12 से 16 दिसंबर तक ऐलनाबाद के सीएचसी अस्पताल में शिविर लगाया जा रहा है जबकि 19 दिसंबर से 23 दिसंबर डबवाली के सीएचसी अस्पताल में नसबंदी व नलबंदी शिविर आयोजन किया जाएगा। 
उपायुक्त ने बताया कि विशेष नसबंदी शिविर के बारे में अधिक जानकारी सिविल सर्जन डा. दयानंद व डा. जीएस सोमानी जिसके मोबाइल नं. 94164-33900 तथा डा. रचना जिनका मोबाइल नं. 99964-30093 पर प्राप्त कर सकते हैं। डबवाली के डा. एमके भादू के मोबाइल नं. 94160-77348 व डा. मुनीष के मोबाइल नं. 97291-26111 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद के डा. प्रमोद के मोबाइल नं. 94162-64326 व डा. सुरेश के मोबाइल नं. 94163-96935 पर संपर्क कर सकते हैं। 
  श्री सरौ ने बताया कि छोटा परिवार-संपूर्ण परिवार तथा सुखी परिवार होता है। इसलिए आयोजित इस विशेष नसबंदी शिविर में जिलावासी ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि इस शिविर में विशेषज्ञों द्वारा परिवार कल्याण के बेहतरीन तरीकों के बारे तथा परिवारों को सीमित करने के बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे तथा नि:शुल्क दवाइयां भी वितरित करेंगे।  उन्होंने बताया कि नसबंदी (एनएसवी) शिविर में बिना चीराफाड़ी व टांके के नसबंदी के ऑप्रेशन किए जा रहे हैं और प्रत्येक लाभार्थी को 1100 रुपए की नकद राशि भी दी जाएगी। 
डा. जीएस सोमानी नेेे बताया कि नसबंदी के दौरान न तो कोई सर्जरी होगी, न टांके लगाए जाएंगे। इस प्रक्रिया में लगभग 10 मिनट लगेंगे। उन्होंने बताया कि नसबंदी के दौरान दर्द नहीं होगा। मरीज ऑप्रेशन के बाद घर जा सकता है। इससे कोई शारीरिक कमजोरी भी नहीं होगी। वे पहले की तरह ही अपना कार्य कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं की नसबंदी दूरबीन से या सूक्ष्म ऑप्रेशन के जरिए की जाएगी। 
डा. रचना ने बताया कि महिलाओं को गर्भनिरोधक दवाइयां भी बांटी जाएंगी। इन शिविरों में गर्भाधारण व टीकाकरण संबंधी टेस्ट भी होंगे। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए नसबंदी, गर्भ-समापन एवं यूआईडी (कॉपर टी)की सुविधा भी शिविर में उपलब्ध करवाई जाएगी। डा. रचना ने सभी पात्र दंपतियों से अनुरोध किया है कि वे इस शिविर में अवश्य आए और विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श से परिवार कल्याण के उचित तरीकों का चयन करके परिवार को सीमित करने की सेवा का लाभ उठाएं। 

साक्षात्कार की तिथि को आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है
सिरसा, 2 नवंबर। जिला में आंगनवाड़ी वर्कर एवं हैल्पर पद के लिए होने वाले साक्षात्कार की तिथि को आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व हैल्पर पद के लिए साक्षात्कार 31 अक्तूबर से शुरू होने थे लेकिन अब साक्षात्कार का कार्यक्रम स्थगित किया गया है। 
यह जानकारी समन्वित बाल विकास सेवाएं की कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रमेश नागपाल ने दी। उन्होंने बताया कि इस साक्षात्कार एवं चयन कमेटी के अध्यक्ष अतिरिक्त उपायुक्त हैं, उन्हीं के आदेशानुसार साक्षात्कार का कार्यक्रम स्थगित किया गया है। 

छठ पूजा करने वाली स्त्रियाँ धन-धान्य, पति-पुत्र तथा सुख-समृद्धि से परिपूर्ण रहती हैं
सिरसा, 2 नवंबर। छठ पूजा करने वाली स्त्रियाँ धन-धान्य, पति-पुत्र तथा सुख-समृद्धि से परिपूर्ण रहती हैं। यह व्रत बड़े नियम तथा निष्ठा से किया जाता है। मां सरस्वती व सूर्य भगवान उपासना करने वाले भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं। यह बात गत् सांय पूर्व राज्यसभा सांसद चौ. रणजीत सिंह ने तीसरे विशाल छठ पूजन समारोह में बतौर मुख्यअतिथि कही। यह समारोह जय मां सरस्वती सेवा समिति रजि. के तत्वावधान में हुडा कॉलोनी, जीटीएम मिल के पीछे नहर के पास आयोजित किया गया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथियों के रूप में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री आनंद बियाणी, कार्यकारी जिलाध्यक्ष (बीसी सैल) सुभाष चौधरी व जिला कांग्रेस उपप्रधान (हिसार) नरेंद्र शर्मा भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में पहुंचने पर सभी गणमान्य लोगों का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। इसके पश्चात चौ. रणजीत सिंह ने श्री शर्मा व अन्य मेहमानों के साथ मिलकर मां सरस्वती व सूर्य भगवान की तस्वीर के समक्ष दीप जलाया व पुष्प अर्पित किए। 
इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, प्रदेश कांग्रेस मीडिया सैल के उपाध्यक्ष संजय शर्मा, दयानंद शर्मा, गौरव जिंदल, प्रधान मुन्ना गुप्ता, उपप्रधान आनंद देवदास, परशुराम, अशोक सैनी, भूषण मित्तल, महेंद्र कुमार, राम राज सिंह, राजकुमार प्रसाद, बसंत यादव, उमेश शुक्ला, कपिल देव, राजकुमार पासवान व रामशरण सहित अनेक समिति सदस्य व लोग मौजूद थे। इस मौके पर चौ. रणजीत सिंह ने अपने अभिभाषण में कहा कि सिरसा में रहने वाले यूपी व बिहार से आए लोग उनके अपने हैं तथा वे इनकी सेवा के लिए हर समय तैयार हैं। समिति द्वारा मां सरस्वती केे लिए मंदिर निर्माण हेतु भूमि सुविधा की मांग पर उन्होंने कहा कि उनका पूरा प्रयास रहेगा की मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा समिति की इस मांग को पूरा करवाऐं। उन्होंने समिति के कार्यो की सराहना करते हुए अपनी तरफ से 31 हजार रूपये की राशि भेंट की। 
इस मौके पर होशियारी लाल शर्मा ने लोगों को छठ महापर्व की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश की तरक्की में यूपी, बिहार व मध्यप्रदेश के लोगों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि दिवाली के ठीक छ: दिन बाद आने वाले छठ त्यौहार का अपना ही महत्व है। वे पहली बार इस प्रकार के कार्यक्रम में शरीक हो रहें हैं। परिवार की समृद्धि के लिए छठ पूजा में जिस प्रकार तीन दिन तक महिलाएं निर्जला व्रत रखकर तप करती हैं वह अपने आप में अनोखी बात है। उन्होंने कहा कि वे सदा ही मां सरस्वती सेवा समिति के सहयोगी रहेंगे व मंदिर निर्माण की जहां तक बात वे हर समय अपना योगदान देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने भी समिति को अपनी ओर से 11 हजार रूपये की धनराशि भेंट की। 
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि आनंद बियाणी ने कहा कि वे इस पावन पर्व की सभी देशवासियों को बधाई देते हैं तथा आशा करते हैं कि महिलाएं जिस प्रकार इस त्यौहार में पुत्र प्राप्ति हेतु व्रत रखती हैं वैसे ही पुत्री के लिए भी व्रत रखें ताकि हमारे प्रदेश व देश में घटते लिंगानुपात को सामान्य किया जा सके। इसके पश्चात सभी मेहमानों को समृति चिन्ह भेंट करके सम्मनित किया गया। समारोह में भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें से विशेष तौर पर आमंत्रित किए गए भोजपुरी गायककार पप्पू पाठक बलिया (उत्तर प्रदेश) व देव लाल पङ्क्षडत औरंगाबाद (बिहार) की टीमों के बीच भजन गायन की प्रतियोगिता रात भर चली। इस दौरान दोनों और से छठ मईया के सुंदर भजन गाए गए। सुबह सूर्य उदय पर सूर्य देव का आशीर्वाद लेने के बाद प्रसाद वितरित किया गया। 

पहला विशाल मां भगवती जागरण आयोजित किया गया
सिरसा, 2 नवंबर। श्री बाला जी ऑटो रिक्शा यूनियन द्वारा गत रात्रि स्थानीय हिसार रोड पर नए बस स्टैंड के पास पीडब्ल्यूडी कॉलोनी के सामने पहला विशाल मां भगवती जागरण आयोजित किया गया। इस जागरण में मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता ने मां भगवती की ज्योत प्रज्ज्वलित की। इससे पूर्व जागरण स्थल पर पहुंचने पर श्री बाला जी ऑटो रिक्शा यूनियन के प्रधान नरेश कुमार व उपप्रधान महेन्द्र भुढ्डी एवं अन्य पदाधिकारियों ने भूपेश मेहता का फूल मालाओं से स्वागत किया। जागरण में गणेश पूजन युवा समाज सेवी अनिल छाबड़ा द्वारा किया गया। इस जागरण में बिट्टू द्वारका एंड पार्टी द्वारा सुंदर शब्दों में मां भगवती का गुणगान किया गया। भजन गायकों द्वारा गाए गए भजन 'चलो बुलावा आया है...Ó, 'अज्ज मईया ने ओणा ही ओणा...Ó इत्यादि ने भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
इस अवसर पर श्री भूपेश मेहता ने कहा कि मां भगवती के जागरण में जो चलकर आता है उसे माता रानी के आशीर्वाद से मन को शांति मिलती है तथा हर बिगड़े काम बनते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन से समाज में भातृभाव बढ़ता है और लोगों में धार्मिक विचारों का समावेश होता है। श्री मेहता ने क्लब के सदस्यों को इस धार्मिक कार्य के लिए बधाई दी और भविष्य में ऐसे धार्मिक व सामाजिक कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर यूनियन के सदस्यों भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वहीं श्री मेहता ने यूनियन को 5100 रुपये की सहयोग राशि भेंट की। इस मौके पर बस स्टैंड चौकी प्रभारी जसवीर सिंह, कोषाध्यक्ष जयपाल कोटली, सुभाष सैनी, बब्बू कालड़ा, टोनी, ओमप्रकाश एंथोनी, जिला कष्ट निवारण समिति सदस्य राजकुमार मेहता, रमेश गोयल, रवि मेहता, निजी सचिव प्रेम सैनी, पवन सिंगला, गुरमेल सिंह, कृष्ण लाल अरोड़ा, मोहित अरोड़ा, पवन मेहता, विजय कुमार, पवन कुमार, सुरेन्द्र घई, सुधीर कुमार, सतवीर कुमार, भारत भूषण शर्मा व अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रोटरी क्लब सिरसा सीनियर बनाएगी दुधारू गायों के लिए चौ. देवीलाल गौशाला में 40 कमरों का विंग: भूपेश मेहता
सिरसा, 2 नवंबर। गत देर सायं स्थानीय सिरसा क्लब में रोटरी क्लब सिरसा सीनियर की एक सामान्य बैठक क्लब के प्रधान भूपेश मेहता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। क्लब सचिव अनिल डूमरा ने उल्लेख किया कि इस सभा में सभी सदस्यों को रोटरी इंटरनेशनल के आगामी कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ-साथ सबको दीपावली के उपहार भी दिये गये। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि खाजाखेड़ा स्थित चौ. देवीलाल गौशाला में दुधारू गायों के लिए बन रहे चालिस कमरों का विंग पूर्णतया रोटरी क्लब सिरसा सीनियर द्वारा बनाया जाएगा। सभा में उपस्थित क्लब सदस्यों ने इस कार्य के लिए पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया और मौके पर ही अपनी श्रद्धानुसार अनुदान भी दिया। इस सभा में एकत्रित 1,65000 रुपये की राशि गौशाला के संचालक कुंदन लाल नागपाल व अन्य पदाधिकारियों को पहली किश्त के रूप में सौंपी गई। गौशाला के पदाधिकारियों ने इस बात की सराहना भी की कि पहली बार किसी संस्था ने इस तरह से पूरा विंग बनवाने का बीड़ा उठाया है। इस अवसर पर रोटरी प्रधान भूपेश मेहता, सचिव अनिल डूमरा, पूर्व गवर्नर डॉ. सुभाष नरूला, अश्वपत सिंह राठौर, सुरेन्द्र भाटिया, कश्मीरी लाल नरूला, ए.सी. गाडी, संजीव जैन एडवोकेट, हरीश गुप्ता, देवराज चौधरी, हरीश अरोड़ा, सुरेश गोयल, सोहन लाल चुघ, डॉ. आरके जैन, पराशर महिपाल के अलावा गौशाला संचालक कुंदन लाल नागपाल, मुरली चौपटा, कुंजबिहारी, अशोक कक्कड़, प्रदीप गुप्ता, राजकुमार चौधरी, अतुल शेरपुरा, संतलाल गुंबर आदि अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा, 2 नवंबर। जिला की शहर थाना डबवाली पुलिस ने चूरापोस्त तस्करी के मामले में वांछित चूरापोस्त सप्लायर को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति बिजेन्द्र उर्फ बलजिन्द्र पुत्र कृष्ण कुमार निवासी महराना ढाणी सरदारपुरा पंजाब को डबवाली अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु दो दिन के पुलिस रिमांड पर ले लिया है। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए शहर थाना डबवाली के प्रभारी निरीक्षक महासिंह ने बताया है कि शहर डबवाली पुलिस ने बीती 21 जुलाई को डबवाली से शेरगढ़ रोड पर नाकाबंदी के दौरान मारूति कार में सवार एक व्यक्ति को 60 किलोग्राम चूरापोस्त के साथ काबू किया था। शहर थाना प्रभारी ने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति की पहचान महावीर पुत्र ख्याली राम निवासी शेरगढ़ के रूप में हुई थी। थाना प्रभारी ने बताया कि चूरापोस्त के साथ पकड़े गए आरोपी महावीर ने पुलिस पूछताछ में बताया था कि उसने यह चूरापोस्त बिजेन्द्र पुत्र कृष्ण कुमार निवासी महराना ढाणी सरदारपुरा से राजस्थान के मटीली क्षेत्र से खरीदी थी। उन्होंने बताया कि चूरापोस्त सप्लायर बिजेन्द्र की इस मामले में तलाश थी और अब पुलिस दो दिन की रिमांड अवधि के दौरान आरोपी की निशानदेही पर चूरापोस्त सप्लाई में प्रयुक्त स्कॉर्पियो गाड़ी भी बरामद करेगी।
बडागुढ़ा थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 410 रुपये की सट्टाराशि के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान कौशल पुत्र रघुवीर सिंह निवासी बडागुढ़ा के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध बडागुढ़ा थाना में मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य घटना में सदर डबवाली पुलिस ने कोर्ट के निर्देश पर एक व्यक्ति पर दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता चरणजीत कौर पुत्री किशन लाल निवासी मौजगढ़ ने दर्ज करवाई शिकायत में अपने पति कुलवंत सिंह पुत्र ओमप्रकाश निवासी खुईयां मलकाना पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने, मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। सदर डबवाली पुलिस ने इस संबंध में कोर्ट के निर्देश पर भादसं की धारा 498ए, 323, 406, 504 व 506 के तहत मामला दर्ज कर सहायक उपनिरीक्षक आत्मा राम को जांच सौंप दी है।
दि सिरसा स्कूल में सातवां एन्युअल-डे सेलीब्रेशन कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया
सिरसा, । गत दिवस दि सिरसा स्कूल में सातवां एन्युअल-डे सेलीब्रेशन कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया, जिसमें मुख्यातिथि के रूप में  एडिशनल कमीशनर कस्टम एंड सेंट्रल एक्साईज, नई दिल्ली के आईआरएस डॉ. प्रेम वर्मा  उपस्थित हुए। इनके अलावा चेयरपर्सन नैना चौटाला, मनीषा गोदारा सीईओ, मिसेज अरोड़ा थापा प्राचार्य उपस्थित थे। इस अवसर पर स्कूल के नन्हें बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसमें बच्चों द्वारा फैन्सी ड्रेस, समूह नृत्य इत्यादि कई प्रस्तुतियां दी। इस मौके पर नर्सरी कक्षा की छात्रा राशी मिढा ने डांस प्रतियोगिता में मनमोहक डांस कर सबका मन मोह लिया।

सत्संग से महकी गुलाबी नगरी
डेरा सच्चा सौदा के सत्संग में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
जयपुर। पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन सानिध्य तथा 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ  महा अभियान के बाद महकी महकी नजर आ रही गुलाबी नगरी बुधवार को बेपरवाह मस्ताना जी महाराज के पावन जन्ममाह पर आयोजित सत्संग भंडारे की खुशियों से सराबोर नजर आई। सर्व धर्म संगम डेरा सच्चा सौदा की स्थानीय शाखा शाह सतनाम जी रूह सुख आश्रम में आयोजित विशाल सत्संग का आयोजन किया गया।  संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अपनी प्रभावशाली वाणी में आए हुए श्रद्धालुओं को राम नाम, गुरूमंत्र की महिमा बतलाते हुए रूहानियत के पथ पर चलने का आह्वान किया। संत जी ने मानवता की सेवा करने का संदेश देते हुए सेवा और सुमिरन का महत्व बतलाया। सत्संग के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की तथा सत्संग के समापन के पश्चात पूज्य गुरूजी से गुरूमंत्र, राम नाम की दीक्षा लेकर नशों, मांसाहार जैसी बुराइयां त्यागने व मानवता की सेवा करने का संकल्प लिया।
दिल्ली बाईपास रोड़, राष्ट्रीय राजमार्ग 8, दौलतपुरा टोल प्लाजा के पास स्थित डेरा सच्चा सौदा के स्थानीय आश्रम 'शाह सतनाम जी रूह सुख आश्रमÓ में डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक बेपरवाह मस्ताना जी महाराज के पावन जन्ममाह को समर्पित सत्संग भंडारे को संबोधित करते हुए पूज्य गुरूजी ने कहा कि बलेपरवाह मस्ताना जी महाराज दया के पंूज थे तथा उन्होंनें ने बिलोचिस्तान से राम नाम की अलख जगाई। पूरी दुनियां में राम नाम का डंका बजाया।  सावन शाह जी महाराज ने उन्हें 'धन धन सतगुरू तेरा ही आसरा Ó का नारा देकर उन्हें बागड़ देश में जाकर राम नाम जपवाने के लिए कहा। जिस पर उन्होंने सिरसा में डेरा स्थापित किया। पूज्य गुरूजी ने कहा कि मस्ताना जी महाराज के वचन थे कि राम नाम से दिन दुगणी रात चौगुणी तेजी से लोग जुडेंगे। उनके वचनानुसार शाह सतनाम जी महाराज से लाखों लोगों ने रामनाम लिया तथा वर्तमान में राम नाम लेने वालों की तादाद करीब पांच करोड़ तक पहुंच चुकी है। पूज्य गुरूजी ने बताया कि मस्ताना जी के वचनानुसार डेरा सच्चा सौदा में किसी से कुछ भी नही लिया जाता। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा सर्व धर्म संगम है, जहां सभी धर्मों के लोग एक साथ बैठकर औम, हरी,अल्लाह,वाहेगुरू, राम की चर्चा करते है। पूज्य गुरूजी ने बताया कि मस्ताना जी महाराज के पिता का नाम पिल्लामल जी तथा माता का नाम तुलसांबाई था। चार बहनों के इकलौते भाई थे। 
सत्संग के दौरान फरमाए गए भजन:-
'संत भाग्य जगाने आए है जी, सबको रास्ता बताने आए है Ó कि व्याख्या करते हुए पूज्य गुरूजी ने कहा कि कलियुग में भाग्यशाली जीव ही सत्संग में चलकर आते है, परंतु सत्संग भी अल्लाह,राम की कृपा के बिना संभव नही है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि सत्संग में आओ, सुनो, अमल करो, तभी जीव का कल्याण हो सकता है। उन्होंने कहा कि संत सभी को सबका भला करनेे, भला मांगनेे और भला करने तथा किसी का बुरा न करने की प्रेरणा देते है। पूज्य गुरूजी ने बताया कि सत्संग में आने पर ही राम नाम से मिलने का तरीका मिल सकता है, औम, हरी, अल्लाह, राम से जुड़ सकते है, उसके दर्शदीदार के काबिल हो सकते है। पूज्य संत जी ने कहा कि राम नाम का जाप जरूर किया करें। उन्होंने कहा कि राम नाम ऐसी ताकत है जो ना अंदर कमी छोड़ता है। औम, हरी, अल्लाह, वाहेेगुरू का नाम तमाम रोगों को खत्म कर देता है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि निस्वार्थ भक्ति इबादत करने वाले ही भगवान की कृपा के पात्र जल्दी बन सकते है। उन्होंने कहा कि ईश्वर, अल्लाह, वाहेगुरू, राम सब एक है तथा जहां बिना किसी ढोंग दिखलावे के यह बतलाया जाए वहीं सत्संग है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि ईश्वर, अल्लाह, राम दाता है। उन्होंने कहा कि जीव प्रभू को अपने गंदे बुरे विचार समर्पित करे तो वह दया का दाता,सागर है वह रहमतों के खजाने लूटा सकता है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि अगर भगवान से कुछ मांगना है तो भगवान से भगवान को मांगे।
बाक्स:
सेवादारों को दिया आशीर्वाद:- 
संत जी ने जयपुर में मंगलवार को चलाए गए सफाई महा अभियान 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ में सेवा करने के लिए लाखों श्रद्धालुओं को अपने पावन आशीर्वाद से नवाजा। पूज्य गुरूजी ने कहा कि धन्य है वे सेवादार जो दूर दराज से दूसरों की गंदगी साफ करने के लिए आए है। उन्होंने कहा कि अगर हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ होगा तो बीमारियां खत्म होंगी। उन्होंने आह्वान किया कि अपने आसपास के वातावरण को साफ रखे तथा खुले में गंदगी, कचरा न फैलाएं। 
बाक्स:-
सत्संग के दौरान डेरा के श्रद्धालुओं ने भजन शबद गाकर राम नाम व सतगुरू की महिमा का गुणगान किया। 'तन्नै हीरो सो जनम गवाओ रे, भजन बिना बाबरो भयोÓ, 'आ रे शाह मस्ताना जी प्याराÓ इत्यादि भजन सुनाए, जिन पर साध संगत झूम उठी। सत्संग के पश्चात आए हुए श्रद्धालुओं को लंगर भंडारा भी वितरित किया गया। 
बाक्स:-
गुरूजी ने सवालों के जबाब देकर जिज्ञासाओं को किया शांत:-
सत्संग के दौरान संत जी ने श्रद्धालुओं और अन्य जिज्ञासुओं द्वारा लिखित में पुछे गए रूहानियत संबंधित सवालों के जबाब देकर उनकी जिज्ञासाएं शांत की। 
श्रद्धालुओं ने भरें मानवता भलाई का महा अभियान के फार्म:-
सत्संग के दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने पूज्य संत जी द्वारा चलाया गया मानवता की सेवा का महा अभियान के फार्म भरकर लिखित में मानवता भलाई कार्य करने का प्रण लिया। वर्णनीय है कि पूज्य गुरूजी की पावन प्रेरणा से चलाए गए महा अभियान के तहत लाखों  लोग मरणोंपरांंत शरीरदान करने, नेत्रदान करने, जीते जी गुर्दादान करने, नियमित रक्तदान करने, रिश्वत न लेने और न देने, दहेज न  लेने, जरूरतमंदों को मकान बनाकर देने इत्यादि का प्रण कर चुके है।
बाक्स:-
किए गए थे बेहतरीन प्रबंध:-
जयपुर में आयोजित होने वाले सत्संग कार्यक्रम को लेकर आयोजनकर्ताओं द्वारा बेहरीन इंतजाम किए गए थे। आश्रम को भव्य ढंग से सजाया गया था। श्रद्धालुओं के आने, रहने, ठहरने तथा वाहनों की पार्किंग के लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए थे। 

अभी तक नहीं बना थाना ओढ़ां का अपना भवन
ओढ़ां-पुलिस थाना ओढ़ां का अपना भवन न होने के कारण यह सन 1988 से पीडब्ल्यूडी के रेस्ट हाऊस में चल रहा है और थाने में पर्याप्त मात्रा में रिहायशी मकान न होने के कारण कर्मचारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला सिरसा में कुल 12 थाने हैं जिनमें से 11 थानों के अपने भवन बने हुए हैं लेकिन एकमात्र ओढ़ां थाना ऐसा है जिसका अपना भवन नहीं है। 1988 में ओढ़ां के रेस्ट हाऊस में अंग्रेजों के समय में फोर्थ क्लास के लिए बनाए गए चार कमरों व एक बरामदे में पुलिस चौकी बनाई गई थी जो कि पुलिस विभाग ने पीडब्ल्यूडी से रिक्वेस्ट के आधार पर ली थी और धीरे धीरे इस पर कब्जा कर लिया गया तथा आवश्यकता के अनुसार कुछ और भवन बनाकर 1999 में एसपी बलजीत सिंह संधु के कार्यकाल में इसे थाने का रूप दे दिया गया। इस समय इसमें 23 कर्मचारी कार्यरत हैं जिनके लिए सिर्फ तीन कमरे और एक बैरक है तथा बाकी कर्मचारी किराए के भवनों में रहते हैं अथवा सिरसा या डबवाली रहते हैं।
इस संबंध में पीडब्ल्यूडी नैशनल हाइवे के एसडीओ बीआर चौधरी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि विभाग ने पुलिस विभाग की सिफारिश पर अस्थायी तौर पर यह जगह दी थी और धीरे धीरे इन्होंने इस जगह पर कब्जा कर लिया। शीघ्र ही इस भवन को खाली करवाने के बारे में पुलिस विभाग लिखा जाएगा और भवन खाली करवा लिया जाएगा।
इस संबंध में जिला पुलिस अधीक्षक सतिंद्र गुप्ता से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जगह लेकर भवन बनाने का प्रपोजल तैयार है और शीघ्र ही ओढ़ां में सभी सुविधाओं से युक्त एक आधुनिक थाने का निर्माण किया जाएगा।

जलघर की डिग्गी से शव मिला
ओढ़ां-मंगलवार की रात को गांव बनवाला के जलघर की डिग्गी से एक व्यक्ति का शव मिला है। बुधवार की सुबह गांव के सरपंच भरत सिंह डुडी ने पुलिस को सूचना दी कि जलघर की डिग्गी में एक शव तैरता हुआ देखा गया है। हैडकांस्टेबल रामफल ने तुरंत मौके पर जाकर शव को डिग्गी से निकाला। मृतक की पहचान 45 वर्षीय रतिराम पुत्र मुखत्यार सिंह निवासी बनवाला के रूप में हुई जो अपने पीछे दो पुत्रियां व एक पुत्र छोड़ गया है।
पुलिस को मृतक के पुत्र महेश कुमार ने बताया कि 31 अक्टूबर को उसका पिता घर से मजदूरी के लिए गया था लेकिन घर नहीं लौटा। मंगलवार को पूरा दिन वे उसे ढूंढते रहे लेकिन नहीं मिला, बुधवार की सुबह उसका शव डिग्गी से मिला है। उसने बताया कि वो मानसिक रूप से परेशान रहता था और संदेह व्यक्त किया कि वो डिग्गी में पानी पीने गया होगा तथा पांव फिसलने के कारण डिग्गी में गिर गया होगा। पुलिस ने महेश कुमार के बयान पर इत्तफाकिया कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है।

No comments:

Post a Comment