Tuesday, November 1, 2011

समाचार News 01.11.2011


छठ पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त की
सिरसा, 1 नवम्बर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज व प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने पूर्वांचल सेवा समिति द्वारा जीटीएम के पास स्थित नहर पर छठ पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त की। इस अवसर पर कांडा ने कहा कि छठ जनमानस का लोक पर्व है। यह हमारी संस्कृति का बौध करता है तथा एकता का संदेश देता है। उन्होंने सभी जिलावासियों को छठ की बधाई देते हुए कहा कि यह सामान्य और गरीब जनता की अपने दैनिक जीवन की मुश्किलों को भुलाकर सेवा और भक्ति भाव से किए गए सामुहिक कर्म का विराट और भव्य प्रदर्शन है। कांडा ने कहा कि छठ पूजा के दिन क्योंकि भक्तजन नदियों को स्वच्छ रखने का संकल्प लेते हैं, इसलिए यह पर्यावरण के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण पर्व है। कांडा ने कहा कि दिपावली के छह दिन बाद मनाए जाने वाले इस पर्व की सबसे बड़ी विशेषता इसकी सादगी है। कार्यक्रम में पहुुंचने पर पूर्वांचल सेवा समिति के पदाधिकारीयों रामविलास पासवान, बजरंगी लाल गुप्ता, विद्यार्थी जी, पेलेस पाठक, मोहन सिंह, विश्वनाथ शाह, रामसुमेर सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने गोबिंद कांडा और उनके साथ आए हुए अतिथियों का भव्य स्वागत किया तथा गोबिंद कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर कांडा के साथ राजेंद्र मकानी, सुरत सैनी, गुरदयाल सैनी, लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, तृप्ता चिटकारा, कमल मैहता, महेंद्र सेठी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

46वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेशवासियों को हार्दिक  बधाई एवं शुभकामनाएं दी
सिरसा, 1 नवंबर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने हरियाणा के 46वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेशवासियों को हार्दिक  बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। अपने बधाई संदेश में श्री शर्मा ने कहा कि हमें हरियाणा के इतिहास एवं सांस्कृतिक  विरासत पर गर्व है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी देश की महान नेता श्रीमती इन्दिरा गांधी के सदा ऋणी रहेंगे, जिनकी कलम से पहली नवंबर 1966 को हरियाणा एक  अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जब से राज्य की बागडोर संभाली है, प्रदेश का चहंूमुखी विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की विकासकारी नीतियों के कारण किसानों की बेहतरी, पिछड़े वर्गों, गरीब परिवारों का आर्थिक  एवं सामाजिक  विकास ,कर्मचारियों का कल्याण, व्यापारियों एवं उद्यमियों के लिए एक  बेहतर माहौल, महिलाओं का सशक्तिकरण, युवाओं के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण, खेलों एवं खिलाडिय़ों का उत्थान तथा मजदूरों का जीवन स्तर बढ़ा है। इसके साथ-साथ शिक्षा के ढर्रे में सुधार, स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, कृषि में नई तकनीकों का प्रयोग, बिजली उत्पादन में बढ़ौतरी, सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, पानी का न्यायोचित बटवारा, उद्योगों का विकास  तथा बुनियादी ढांचा मज़बूत हुआ है। 
उन्होंने कहा कि गत साढ़े छ: वर्षाें में सरकार ने शहरी व ग्रामीण विकास की नई मिसाल पेश की है। जनभावनाओं के अनुरूप विकास के काम किये हैं और उसका लाभ आम आदमी तक  पहुंचा है। हरियाणा की आर्थिक  विकास दर इस समय राष्ट्रीय विकास दर से भी अधिक  है। हरियाणा में प्रति व्यक्ति निवेश व प्रति व्यक्ति आय में भी प्रदेश की गिनती अग्रणी राज्यों में होती है। वित्तीय प्रबंधन में प्रदेश ने नये आयाम स्थापित किये हंै। खेलों के क्षेत्र में भी हरियाणा ने नए कीर्तिमान बनाए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के दूरदर्शी मार्गदर्शन में सर्वांगीण विकास कर रहा है। गरीबों के उत्थान व अनुसूचित जातियों एवं पिछड़े वर्गों की भलाई के लिए अभूतपूर्व स्कीमें चलाई गई हैं। 

पुलिस समाचार
सिरसा, 1 नवंबर। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को काबू कर उसके कब्जे से 315 बोर का अवैध पिस्तौल बरामद किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान श्रवण सिंह पुत्र जसवीर सिंह निवासी चोरमार के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध शस्त्र अधिनियम के तहत थाना ओढां में मामला दर्ज किया गया है। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्टाफ के सहायक उपनिरीक्षक रणसिंह पर आधारित सीआईए सिरसा पुलिस की एक टीम गांव चोरमार से जलालआणा रोड पर नाकाबंदी कर चैकिंग कर रही थी। उन्होंने बताया कि इसी दौरान एक व्यक्ति आया और पुलिस पार्टी को देखकर वापिस मुडऩे लगा। शक होने पर पुलिस पार्टी ने जैसे ही उक्त व्यक्ति को काबू कर तलाशी ली तो उससे नजायज पिस्तौल बरामद हुआ। सीआईए प्रभारी ने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उससे पूछताछ कर पिस्तौल सप्लायर का नाम पता मालूम कर उसे भी गिरफ्तार किया जा सके।
एक अन्य घटना में जिला की रोड़ी थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान इंडिका कार में सवार दो व्यक्तियों को काबू कर उनके कब्जे से 32 बोर का एक नजायज पिस्तौल बरामद किया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान अजायब सिंह पुत्र हीरा सिंह व रणजीत सिंह पुत्र वीर सिंह निवासी शिवाला खुर्द, थाना टिब्बी, जिला हनुमानगढ़ राजस्थान के रूप में हुई है। पुलिस ने अवैध पिस्तौल व कार कब्जा में लेकर दोनों आरोपियों के विरुद्ध शस्त्र अधिनियम के तहत थाना रोड़ी में मामला दर्ज कर दिया है। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक वचन सिंह ने बताया है कि वे अन्य पुलिस कर्मियों के साथ गांव फग्गू क्षेत्र में गश्त पर थे और इसी दौरान एक कार डीएल3 सी-एसी-0433 सामने से आई। उपनिरीक्षक वचन सिंह ने बताया कि पुलिस पार्टी को देखकर कार में सवार व्यक्तियों ने कार को वापिस मोडकर भागने का प्रयास किया, जिन्हें काबू कर तलाशी ली गई तो उनसे अवैध पिस्तौल बरामद हुआ। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि पिस्तौल सप्लायर का पता ठिकाना मालूम कर उसे भी गिरफ्तार किया जा सके।
शहर डबवाली पुलिस ने बीती 11 अगस्त को  वार्ड नंबर 18 मंडी डबवाली के एक मकान में घुसकर मारपीट करने, हवाई फायर करने व जान से मारने की धमकी देने के मामले में घटना के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान सुखविन्द्र सिंह पुत्र रेशम सिंह निवासी सामेवाली जिला मुक्तसर पंजाब के रूप में हुई है। शहर थाना प्रभारी निरीक्षक महा सिंह ने बताया है कि इस संबंध में जुल्फकार पुत्र राजू खान निवासी वार्ड नंबर 18 मंडी डबवाली की शिकायत पर भादसं की धारा 323, 325, 452, 285, 506 व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि इस वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल पहले ही बरामद किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आरोपी को डबवाली अदालत में पेश कर एक दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया है ताकि उसकी निशानदेही पर वारदात में प्रयुक्त अवैध पिस्तौल बरामद किया जा सके।
शहर डबवाली थाना प्रभारी निरीक्षक महासिंह ने बताया कि शहर डबवाली पुलिस ने बीती 14 सितम्बर को गांव जोगेवाला क्षेत्र में नरमा व बाजरे की खड़ी फसल को नष्ट करने के मामले की घटना के एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान काका सिंह पुत्र इन्द्र सिंह निवासी जोगेवाला के रूप में हुई है। आरोपी को अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि शहर डबवाली पुलिस इस घटना के दो आरोपियों संतोख सिंहव अमरेन्द्र सिंह निवासी जोगेवाला को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। मामले में वांछित एक अन्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए शहर डबवाली पुलिस द्वारा लगातार दबिश दी जा रही है। इस संबंध में जंग सिंह पुत्र मेहर सिंह निवासी जोगेवाला की शिकायत पर भादसं की धारा 148, 149, 447, 427, 506 व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। 
शहर डबवाली पुलिस ने अमरजीत सिंह पुत्र गुरदेव सिंह निवासी अलीकां को गश्त व चैकिंग के दौरान दो किलोग्राम चूरापोस्त के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है। एक अन्य घटना में शहर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान मीठू सिंह पुत्र गुरदेव सिंह निवासी चक्कबख्तू पंजाब को व कृष्ण लाल पुत्र श्रीराम निवासी भुच्चो खुर्द पंजाब को एक-एक किलोग्राम चूरापोस्त के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है। गिरफ्तार किये गये सभी आरोपियों के विरुद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के तहत थाना शहर डबवाली में मामले दर्ज किये गये हैं।

कालांवाली,चानन सिह गुर्जर। क्षेत्र के गांव माखा के ग्रामीणों ने गांव में पेयजल सप्लाई न होने के विरोध में आज जलघर में एकत्रित होकर नारेबाजी की। 
गांव के सरपंच तेजा सिंह ने बताया कि उनके गांव में पिछले आठ दिनों से पानी की सप्लाई नहीं हो रही, जिससे ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि इस समय नरमा चुगाई के लिए बाहर से मजदूर आए हुए हैं और पानी की खपत भी बढ़ गई है, परंतु अधिकारी अपनी आंखें मूंदे हुए हैं। उन्होंने बताया कि जब पेयजल की समस्या को लेकर जेई के फोन पर संपर्क किया जाता है तो उनका फोन स्विच ऑफ मिलता है। सरपंच ने आरोप लगाया कि जलघर में लगे अधिकतर उपकरण भी जले हुए हैं, जो पेयजल सप्लाई में बाधा उत्पन्न करते हैं। उन्होंने बताया कि जिस नहर से वाटरवक्र्स में सप्लाई के लिए पानी आता है, उसका खाल जगह-जगह से रास्ते में टूटने के कारण पानी पीछे ही रह जाता है तथा थोड़ा-बहुत ही पानी वाटर वक्र्स तक पहुंच पाता है। इसी कारण पिछले छ: महीने से एक टैंक खाली पड़ा है तथा वाटर वक्र्स का जो दूसरा टैंक है, उसमें भी थोड़ा बहुत पानी है वो भी पूरी तरह गंदगीयुक्त है। ग्रामीणों ने बताया कि इस टैंक में आवारा कुत्ते नहाते रहते हैं जिससे बीमारी फैलने का भय बना रहता है। ग्रामीणों का आरोप है कि यह सब अधिकारियों की लापरवाही का ही नतीजा है। ग्रामीणों ने कहा है कि अगर उनकी इस समस्या का जल्द समाधान नहीं किया गया तो वे इस बारे में उपायुक्त से मिलेंगे। वहीं जब संवाददाता ने जेई सतपाल से फोन पर बात करनी चाही तो ग्रामीणों की बात सही निकली और उनका फोन स्विच ऑफ मिला। 

315 बोर का अवैध पिस्तौल बरामद किया
सिरसा। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को काबू कर उसके कब्जे से 315 बोर का अवैध पिस्तौल बरामद किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान श्रवण सिंह पुत्र जसवीर सिंह निवासी चोरमार के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध शस्त्र अधिनियम के तहत थाना ओढां में मामला दर्ज किया गया है। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्टाफ के सहायक उपनिरीक्षक रणसिंह पर आधारित सीआईए सिरसा पुलिस की एक टीम गांव चोरमार से जलालआणा रोड पर नाकाबंदी कर चैकिंग कर रही थी। उन्होंने बताया कि इसी दौरान एक व्यक्ति आया और पुलिस पार्टी को देखकर वापिस मुडऩे लगा। शक होने पर पुलिस पार्टी ने जैसे ही उक्त व्यक्ति को काबू कर तलाशी ली तो उससे नजायज पिस्तौल बरामद हुआ। सीआईए प्रभारी ने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उससे पूछताछ कर पिस्तौल सप्लायर का नाम पता मालूम कर उसे भी गिरफ्तार किया जा सके।
एक अन्य मामले में जिला की रोड़ी थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान इंडिका कार में सवार दो व्यक्तियों को काबू कर उनके कब्जे से 32 बोर का एक नजायज पिस्तौल बरामद किया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान अजायब सिंह पुत्र हीरा सिंह व रणजीत सिंह पुत्र वीर सिंह निवासी सिलवाला खुर्द, थाना टिब्बी, जिला हनुमानगढ़ राजस्थान के रूप में हुई है। पुलिस ने अवैध पिस्तौल व कार कब्जा में लेकर दोनों आरोपियों के विरुद्ध शस्त्र अधिनियम के तहत थाना रोड़ी में मामला दर्ज कर दिया है।

लापरवाह कार चालक ने एक वृद्ध को कुचल दिया
सिरसा। (हस) रानियां के अंतर्गत ढाणी लहरांवाली के निकट लापरवाह कार चालक ने एक वृद्ध को कुचल दिया। हादसे में वृद्ध की टांगें क्षतिग्रस्त हो गईं। पुलिस ने अज्ञात कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है । मिली जानकारी के अनुसार ढाणी भड़ोलयांवाली निवासी काला सिंह पुत्र बंता सिंह (60) आज प्रात: किसी कार्यवश ढाणी लहरांवाली गया हुआ था। वापिस लौटते समय अज्ञात कार चालक ने उसे टक्कर मार दी। हादसे में वृद्ध की दोनों टांगें कुचली गईं। हादसे के बाद कार चालक फरार हो गया। राहगीरों ने उसे सामान्य अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर धर-पकड़ के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

शहरों की तर्ज पर अब सिरसा संसदीय क्षेत्र की सभी ढ़ाणियों में भी शत प्रतिशत बिजली की सप्लाई दी जाएगी
सिरसा, 01 नवंबर : सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि शहरों की तर्ज पर अब सिरसा संसदीय क्षेत्र की सभी ढ़ाणियों में भी शत प्रतिशत बिजली की सप्लाई दी जाएगी। इसके लिए जिन ढ़ाणियों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं उन्हें विद्युत विभाग द्वारा चिन्हित करवाया गया है ताकि उनके एस्टीमेट बनवाकर उन्हें कनेक्शन दिया जा सके। यहां जारी एक बयान में उन्होंने प्रदेशवासियों को हरियाणा दिवस की बधाई दी और कहा कि उनका प्रयास है कि संसदीय क्षेत्र की सभी ढ़ाणियों को विद्युत सप्लाई से जोड़ा जाए  ताकि गांव के साथ-साथ ढ़ाणियों में रह रहे लोगों को बिजली की समस्या से दो चार न होना पड़े। तंवर नेे कहा कि लगातार बढ़ रही आबादी के साथ ही बिजली की मांग और खपत भी काफी बढ़ गई है। ऐसे में सरकार यह पूरा प्रयास कर रही है कि हर नागरिक को भरपूर बिजली मिले। प्रदेश में इसी के चलते राज्य सरकार ने खेदड़, कुम्हारिया और झाड़ली में बिजली के प्लांट लगाए हैं। प्रदेश भर में 33 केवी बिजली घरों का विस्तार किया जा रहा है। सांसद ने बिजली कनेक्शनों से वंचित ढ़ाणियों में रहने वाले लोगों से कहा कि वे संबंधित जिलों के विद्युत विभाग के अधीक्षक अभियंता को एस्टीमेट बनवाकर अपना आवेदन पत्र जमा करवा दें ताकि उनकी ढ़ाणियों में भी बिजली कनेक्शन दिए जा सकें। डा. तंवर ने बताया कि जिले में उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या और बिजली की मांग में बढ़ोतरी के दृष्टिगत बिजली वितरण प्रणाली की क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यकता बनती जा रही है। प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम की व्यापक योजना है।  
          उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले 36 मास केदौरान 4569 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न स्तर के 182 नये सब-स्टेशनों का निर्माण व 105 सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी। प्रदेश में नए बिजली संयंत्रों से बिजली उत्पादन की क्षमता में बढ़ोतरी के साथ-साथ इसके प्रसारण व वितरण प्रणाली की बढ़ोतरी भी जरूरी है ताकि प्रदेश केउपभोक्ताओं को उत्पादित बिजली सुदृढ़ प्रणाली केमाध्यम से दी जा सके। उन्होंने कहा कि जिला सिरसा की बिजली सम्प्रेषण व वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण की 350 करोड़ रुपए की व्यापक योजना है। इस योजना केेतहत विभिन्न स्तर के21 नए सब-स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा तथा 33 केवी स्तर के14 पुराने सब-स्टशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी।                   
                 उन्होंने कहा कि इसकेअलावा जिला सिरसा में विभिन्न क्षमता के 2320 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे जिनमें 735 ट्रांसफार्मर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान स्थापित किए जाएंगे। कम क्षमता के 885 ट्रांसफार्मरों की जगह ज्यादा क्षमता के ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। निगम ने जिला में 602 किलोमीटर लम्बाई की बिजली लाईनों का निर्माण करने की भी योजना तैयार की है। जिला के सभी गंावों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की उच्च वोल्टेज वितरण प्रणाली की स्थापना की जा चुकी है। 

सन् 2009-10 के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया
पनिहारी। गांव भरोखां के संगम मिडल स्कूल के प्रांगण में हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में सन् 2009-10 के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इस समारोह के मुख्यातिथि गांव के सरपंच ओमप्रकाश जाखड़ व भरोखा ढाणी के सरपंच मदन लाल ने छात्रों को संयुक्त रूप से सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को भविष्य में कड़ी मेहनत करके अपने मां-बाप, गांव, जिले व प्रदेश का नाम रोशन करने की प्रेरणा दी। उन्होंने विद्यार्थियों को हरियाणा दिवस की बधाई दी और जिन विद्यार्थियों को ईनाम नहीं मिले उन्हें मायूस होने की बजाए ईनाम हासिल करने वाले विद्यार्थियों से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने स्कूल के संचालक छगनलाल सेठी व अध्यापकों को भी छात्रों को अच्छी शिक्षा देने के लिए आभार व्यक्त किया। इस मौके पर प्रथम कक्षा के जसकरण सिंह, नवीन व विक्रम, द्वितीय कक्षा के सिमरन, सुनील व सागर, तीसरी कक्षा के प्रियंका, सरीता व अर्पण, चौथी कक्षा के सागर, शालू व साहिल, पांचवीं कक्षा के रमन, सिमरन व सिमरन पठान, छवीं के दिव्या, जसपाल कौर व रीतिका, सातवीं कक्षा के प्रमोद, छिन्द्रपाल व पूनम, आठवीं के कुलदीप, प्रियंका व ममता तथा दसवीं कक्षा के सचिन सेठी, बरखा व रविन्द्र को सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम में सुभाष सेठी पूर्व सरपंच, प्रिंसिपल रावमावि भरोखां महेन्द्र बमनिया, पंच रामचंद, विनोद कुमार, देवीलाल, आत्मा राम, रामदास, हरीराम, सुनील कुमार, राजवीर, सुनीता सेठी, वीना मेहता, पूनम अरोड़ा, ऊषा मेहता, कांता ढिल, प्रियंका, मोनिका सेठी, पुष्पा, सुमन, वीना, टीके बाला सुंदरम, प्रेमसुखदास व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

हरियाणा कर्मचारी महासंघ हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयो पर आगामी 8 नवम्बर को प्रदर्शन करेगा
सिरसा, 1 नवम्बर,  प्रदेश व केन्द्र की सरकारो की महंगाई, भ्रष्टाचार रोकने मे विफलता, मजदुर कर्मचारी, किसान, छात्र, बेरोजगारो की अनदेखी प्रदेश मे बढ रही गुण्डागर्दी, लूट खरोट व अपराधो को लेकर देश भर मे ट्रेड युनियनो के द्वारा आगामी 8 नवम्बर को किये जा रहे आन्दोलन के समर्थन मे व उपरोक्त विषय के साथ साथ प्रदेश मे कर्मचारी वर्ग की हो रही प्रताडना, विभागो मे वर्क लोड के हिसाब से स्थाई भर्ती करने, कच्चे कर्मचारियो को पक्का करने की बढिया नीति बनाने, ठेकेदारी प्रथा को समाप्त करने, विभिन्न दौर मे हरियाणा कर्मचारी महासंघ से सरकार की हुई बातचीत मे हुये समझौते को लागू करने को लेकर हरियाणा कर्मचारी महासंघ व सम्बधित सभी युनियनो हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयो पर आगामी 8 नवम्बर को प्रदर्शन करेगा। उक्त जानकारी हरियाणा कर्मचारी महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष रमेश शर्मा, महासचिव बीर सिंह व प्रदेश सचिव विजय पाल जाखड़ ने एक प्रैस विज्ञप्ति के माध्यम से दी ।  ये नेता उक्त प्रदर्शन की तैयारियो की समीक्षा हेतु सिरसा के दौरे पर थे । विज्ञप्ति मे नेताओ ने उक्त सभी मुददो पर समाज के प्रत्येक वर्ग से ज्यादा कर्मचारियो मे रोष है । क्योकि उक्त वर्ग पढ लिखा व जागरूक है । इस रोष को वह सरकार को ट्रैलर के रूप मे आगामी 8 नवम्बर को प्रदर्शित करेगा । सिरसा मे प्रदर्शन का जिक्र करते हुये नेताओ ने बताया कि सिरसा जिले के कर्मचारी हरियाणा कर्मचारी महासंघ के बैनर के नीचे हरियाणा रोडवेज के प्रांगण मे इक्टठे होकर अपन रोष का इजहार करेंगे । उन्होने सरकार से मांग की कि सरकार को चाहिये कि इन सभी मुददो का हल बातचीत के माध्यम से करे, ताकि प्रदेश की जनता अमन व चैन से रह सके व कर्मचारी वर्ग तनाव मुक्त जनता की सेवा कर सके । 
जारीकर्ता — रमेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष बीर सिंह, महासचिव, विजय पाल जाखड़, प्रदेश सचिव 

म्हारा हरियाणा वाकई न्यारा प्रदेश है
सिरसा, 1 नवम्बर। म्हारा हरियाणा वाकई न्यारा प्रदेश है। हरियाला प्रदेश हरियाणा जहां यह रणबांकुरों के अद्वितीय शौर्य के लिए विख्यात है, वहीं यहां के लहलहाते खेत इसकी शोभा में चार चांद लगा रहे हैं। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोङ्क्षबद कांडा ने मंगलवार को हरियाणा दिवस के अवसर पर अपने कैंप कार्यालय में हरियाणा निर्माण के 45 वर्ष पूरे होने की खुशी में केक काटने के पश्चात उपस्थित कार्यकर्ताओं से कहे। कांडा ने कहा कि हरियाणा हर क्षेत्र में नम्बर वन बनकर उभरा है और 1-11-11 में आने वाले पेंटा वन हरियाणा के हर क्षेत्र में नम्बर-वन होने के शुभ संकेत दे रहे हैं। यह ऐसा प्रदेश है जहां जवान और किसान दोनों अपना दायित्व मुश्तैदी से निभा रहे हैं। यहां के वीरों ने अप्रितम शौर्य को प्रदर्शित कर पर्मवीर चक्कर, महावीर चक्कर और वीर चक्कर जैसे गौरव प्राप्त किए हैं। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के  नेतृत्व में हरियाणा ने पिछले 7 वर्षों में शिक्षा, खेल, प्रति व्यक्ति आय और विदेशी निवेश में नम्बर-वन स्थान अर्जित किया है तथा इससे  देश और प्रदेश का नाम पूरी दूनिया में रोशन हुआ है। दूध व दही के लिए प्रसिद्ध हरियाणा का अन्न उत्पादन में राष्ट्र में अविस्मरणीय योगदान है। हरित क्रांति का ध्वजवाहक यह प्रदेश चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की कल्याणकारी योजनाओं के फल स्वरूप हर क्षेत्र में दिन दोगुनी और रात चौगुनी उन्नती कर रहा है। इस अवसर पर कृष्ण लाल सैनी, तरसेम गोयल, राजेंद्र मकानी, मोती सैनी, मुकेश सर्राफ, औम प्रकाश डावला, पृथ्वी भाटिया, राजीव गुप्ता, गोपी चंद कम्बोज, प्रेम शर्मा, तेजभान पनिहारी, लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, कमल मेहता, नीलम शेखावत, गुरमीत कौर, सुन्दर नम्बरदार, गोबिंद राम गोयल, जय ङ्क्षसह चेयरमेन, हीरा लाल, रामकुमार फुलकां, गुरदयाल सैनी, सुरत सैनी, अनुप जोधकां सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

प्रदेश के स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया
सिरसा, 1 नवम्बर। तृप्ता वेल्फेयर सोसायटी के सदस्यों ने आज हरियाणा दिवस के अवसर पर प्रदेश के स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया। सरकुलर रोड स्थित सोसायटी के कार्यालय में हरियाणा की स्थापना के 45 वर्ष पूरे होने पर सभी सदस्यों ने देश और प्रदेशवासियों को बधाई दी और हरियाणा प्रदेश की उन्नती की कामना की। इस अवसर पर तृप्ता चिटकारा, कमल मैहता, कैलाश बत्तरा, संजय मैहता, राजेंद्र चिटकारा, विश्व बत्तरा, सरोज बाला, संजूबाला, सुशीला चड्ढ़ा सहित अनेक सदस्य मौजूद थे।

जिला पुलिस अधीक्षक ने थाना का औचक निरीक्षण किया।
ओढ़ां-जिला पुलिस अधीक्षक सतिंद्र कुमार गुप्ता ने मंगलवार की शाम पांच बजे थाना ओढ़ां का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यालय, मालखाना, रिकार्ड रूम, एफआईआर रकार्ड और हवालात आदि का निरीक्षण किया। इसके बाद थाना परिसर की साफ सफाई और निर्माणाधीन पार्क का भी दौरा किया। उन्होंने पुलिस रिकार्ड दुरुस्त रख्चाने के निर्देश दिए और फरियादी की सुनवाई प्राथमिकता के आधार पर तुरंत करने को कहा। इस अवसर पर उनके साथ रीडर रामकुमार सैनी, थाना प्रभारी रवि खुंडिया, सहायक निरीक्षक धर्मबीर, सहायक उपनिरीक्षक दाताराम, राजबीर, कश्मीरी लाल, मुंशी प्रमोद कुमार और राम सिंह आदि उपस्थित थे।

अवरूद्ध पाइप लाइन खुलवाने की मांग
ओढ़ां-गांव बनवाला में नुहियांवाली रोड से लेकर वृद्धाश्रम तक बारबंदी के हिसाब से जोहड़ में पानी डालने के लिए डाली गई भूमिगत पाइप लाइन के बंद हो जानेकी समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। गांववासी बृजलाल, जगदीश, विनोद, प्रभुराम, मांगेराम, भूप सिंह और ताराराम आदि ने बताया कि यह पाइप लाइन पूर्व पंचायत के समय से ही रूकी हुई है। इस पाइप लाइन के जरिए सोमवार व शुक्रवार के दिन नहर का पानी जोहड़ में डाला जाता है। पाइप लाइन वार्ड नंबर 5 में लगी हुई है और जब जोहड में पानी डाला जाता है तो सभी वार्ड वासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि जब पानी डाला जाता है पानी बंद पड़ी पाइप लाइन के कारण सीधे गली से होकर जोहड़ तक पहुंचता है। ग्रामीणों ने बताया कि रोड से लेकर जोहड़ तक जाने वाली पाइप लाइन के मध्य अनेक टंकियां बनी हुई है जिनमें गंदगी भरी होने के कारण पाइप लाइन अवरूद्ध होकर रह गई है। उन्होंने मांग की कि इस पाइप लाइन की सफाई करवाकर इसे खुलवाया जाए ताकि इस परेशानी से छुटकारा मिल सके।
इस विषय में गांव के सरपंच भरत सिंह डुडी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि अगले 5 दिन के अंदर पाइप लाइन को खुलवाकर इसके बीच में बनी हुई टंकियों की सफाई का कार्य करवा दिया जाएगा क्योंकि जिस गली में यह पाइप लाइन है उस गली को पक्का करने हेतु निर्माण कार्य चल रहा है।

No comments:

Post a Comment