Thursday, November 3, 2011

समाचार News 04.11.2011

सफाई के  मामले में जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि मच्छर व पानी जनित बीमारियों के फैलने पर पूर्णतया अंकुश लगाया जा सके
सिरसा
, 4 नवंबर।     जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने आमजन से अपील की है कि वे सफाई के  मामले में जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि मच्छर व पानी जनित बीमारियों के फैलने पर पूर्णतया अंकुश लगाया जा सके। श्री सरौ स्थानीय लघु सचिवालय के डीआरडीए के कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।
    उन्होंने सफाई के मामले में चिंता व्यक्त करते हुए नगरपरिषद, स्वास्थ्य विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे सफाई के  प्रभावी परिणाम सामने लेकर आएं। उन्होंने विशेष रूप से शहर में कूड़ा-कर्कट और पानी खड़ा होने के विषयों पर संबंधित विभागों को कड़ाई से निर्देश दिए। इसके साथ-साथ उन्होंने स्वास्थ्य व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपने स्तर पर जिला में अभियान चलाएं और जहां कहीं भी डेंगू और मलेरिया के लारवा पाए जाएं उन परिसरों और मकान मालिकों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाएं।
    श्री सरौ ने आमजन से अनुरोध किया कि वे अपने घरों व परिसरों में रखे कूलरों की साफ-सफाई अच्छी तरह करें और आसपास के क्षेत्रों में कहीं भी पानी जमा न होने दें। यदि कहीं पानी जमा होता है तो उस खड़े पानी में मिट्टी का तेल व काले तेल का छिड़काव करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पानी की टंैकी आदि साफ करवाएं और पानी की टैंकियों में क्लोरिन की गोलियां डालें।  इस संबंध में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पानी की सप्लाई करते समय पानी में क्लोरिनेशन करना सुनिश्चित करें। यह भी इतना हो कि सप्लाई के अंतिम प्वाइंट तक क्लोरिन की मात्रा सही हो।
    उपायुक्त ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें ऐसा करने से हम सभी मिलकर स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पर ध्यान न देने से विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलने का खतरा रहता है जो समाज के लिए नुकसानदायक है इसलिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना अनिवार्य है। सफाई के मामले कंजूसी न बरतें और सफाई करना कारसेवा का कार्य है इस कार्य में विशेष रूचि लेकर पूर्ण योगदान दें।
    जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती शील कौशिक ने बताया कि जिला में उजलजनित और मच्छरजनित बीमारियों को रोकने के लिए विभाग द्वारा दोबारा से फिर सफाई अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभागीय टीम द्वारा जिला में विभिन्न स्थानों पर जाकर लारवा की जांच की गई। जांच करने उपरांत विभिन्न जगहों पर मच्छर के लारवा पाए गए। विभागीय कार्यवाही में जिला में साढ़े चार दर्जन सरकारी विभागों के परिसरों और निजी क्षेत्र के मकान मालिकों को हरियाणा नगरपालिका एक्ट 1973 के सैक्शन 214 के अंतर्गत नोटिस दिए गए।
    उन्होंने बताया कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया बुखार की रोकथाम के लिए 1 लाख 34 हजार व्यक्तियों के रक्त के नमूने लेकर स्लाइडें बनाई गई। स्लाइडों की जांच में 2532 लोगों को मलेरिया से पीडि़त पाया गया। इन सभी को मलेरिया का पूर्ण उपचार दिया गया। इसके साथ-साथ विभाग द्वारा डेंगू की जांच के लिए भी 67 नमूने लिए गए जिसमें से 6 डेंगू के मामले सामने आएं। उन्होंने बताया कि जिला में मलेरिया संभावित क्षेत्र की पहचान की गई है जिसमें तीन दर्जन गांवों की पहचान हुई हैं। इसमें भी पांच गांवों को हाइरिस्क क्षेत्र घोषित किया गया जिनमें नाथूसरी कलां, डिंग, लुदेसर, ढुकड़ा और दड़बी शामिल हैं। इन सभी गांवों में डेल्टामैथ्रीन का स्पे्र करवाया गया है।
    श्रीमती शील कौशिक ने डबवाली कस्बा में डेंगू व मलेरिया फैलने से संबंधित समाचार पत्रों में छपी खबरों के बारे में स्पष्ट करते हुए कहा कि विभागीय टीम द्वारा इसके दो दिनों से संबंधित क्षेत्रों में दौरा किया जा रहा है और मलेरिया और डेंगू के नमूने लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के मरने के पिछले लंबे समय के आंकड़े हैं और  मलेरिया और डेंंगू का डबवाली में प्रकोप नहीं है। फिर भी विभागीय डॉक्टर डबवाली क्षेत्र में नजरें गढ़ाए हुए हैं।

राज्य चौकसी ब्यूरो हरियाणा हिसार मंडल द्वारा भ्रष्टाचार उन्मूलन अभियान के तहत जिले में सर्तकता जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है
सिरसा
, 4 नवंबर। राज्य चौकसी ब्यूरो हरियाणा हिसार मंडल द्वारा भ्रष्टाचार उन्मूलन अभियान के तहत जिले में सर्तकता जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। इस कड़ी में भ्रष्टाचार उन्मूलन अभियान के जिला इंचार्ज देवीलाल ने आज अपनी टीम सहित स्थानीय आदर्श सीनियर सैकेंडरी स्कूल, आईटीआई कॉलेज, पोलिटैक्नीक कॉलेज, विवेकानंद स्कूल आदि में भ्रष्टाचार को खत्म करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
    जिला इंचार्ज देवीलाल इंस्पेक्टर, एएसआई विरसा सिंह व रामजी आदि ने बताया कि हरियाणा हिसार मंडल हिसार राज्य चौकसी ब्यूरो भ्रष्टाचार उन्मूलन मुख्य कार्यालय नई पुलिस लाइन क्वाटर कम्युनिटी सेंटर बिल्डिंग, बरवाला रोड, हिसार में स्थित है। इस मंडल में जिला हिसार, जींद, फतेहाबाद, भिवानी तथा सिरसा आते हैं। उन्होंने बताया कि 31 अक्तूबर से 5 नवंबर तक सर्तकता जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस मंडल में नियुक्त सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूद्ध भ्रष्टाचार की शिकायत निम्रलिखित कार्यालयों व संबंधित जिलों के अधिकारियों के नाम व टेलीफोन नंबर दिए जा रहे हैं। किसी भी भ्रष्टाचार संबंधित समस्या का समाधान तुरंत किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए पूर्ण रूप से सहयोग करें।
    उन्होंने बताया कि कोई भी कर्मचारी व अधिकारी रिश्वत मांगता है तो सूचना राज्य चौकसी ब्यूरो हिसार को तुरंत दें या जिला इंचार्ज को भी सूचना दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत भी मिल सकते हैं और फोन द्वारा भी सूचित कर सकते हैं ताकि भ्रष्टाचार को खत्म कर सके। उन्होंने बताया कि रिश्वत देना व लेना दोनों कानूनी जुर्म है। उन्होंने बताया कि हिसार मंडल हिसार पुलिस अधीक्षक राज्य चौकसी ब्यूरो हिसार के फोन नंबर 01662-275280, 275380, 094678-00678 व उपकेंद्र सिरसा कार्यालय संयुक्त निदेशक कृषि, सिरसा नजदीक थाना सदर सिरसा में कार्यरत जिला इंचार्ज के नंबर 01666-228645, 99914-11153, 97297-09242 पर संपर्क कर सकते हैं।
    उन्होंने बताया कि प्रदेश में दि हरियाणा लोकायुक्त अधिनियम 2002 को लागू करते हुए प्रदेश में लोकायुक्त की नियुक्ति कर भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने के अभियान को आगे बढ़ाने का कार्य किया है जिसके भविष्य में सार्थक परिणाम सामने आएंगे।  उन्होंने बताया कि भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने के लिए राज्य सर्तकता ब्यूरो के मुख्यालय में 1800-180-2022 तथा पुलिस मुख्यालय में 1800-180-2200 टोल फ्री नंबर लगाए गए हैं।

सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से करें और आमजन के कार्य प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं
सिरसा
, 4 नवंबर।     सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से करें और आमजन के कार्य प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं।
    ये निर्देश जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बैठक कक्ष में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि अच्छा प्रशासन चलाने के लिए टीम की जरूरत होती है इसलिए सभी अधिकारी टीम बनाकर कार्य करें और अपने अनुभवों को जनहित में बांटें। जिलावासियों के लिए बेहतर कार्य करें। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग को आदेश दिए कि वे दस दिन के लिए स्पैशल अभियान चलाकर जिले में जहां कहीं दूषित जल मिले उसे तुरंत प्रभाव से ठीक करके स्वच्छ पेयजल का प्रबंध करेें। उन्होंने कहा कि गंदा पानी पीने से डेंगू, मलेरिया, डायरिया व पेट आदि की 75 तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं इसलिए आमजन को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी जलघर, ट्यूबवैलों, पानी की टंैकियों आदि का निरीक्षण कर पानी की क्वालिटी चैक करें और पानी के सैम्पल लें। जहां कहीं भी कमी पाई जाती है उसे तुरंत प्रभाव से ठीक करवाएं। जलघरों, ट्यूबवैलों व पानी की टंकियों आदि की सफाई करवाकर उनमें क्लोरिन की गोलियां, बलोचिंग पाउडर आदि का प्रयोग कर स्वच्छ पेजयल की सप्लाई करवाएं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्कूलों में अभियान चलाकर बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में आरओ लगे हुए हैं उनकी देखभाल भी बढिय़ा ढंग से करें।
    उपायुक्त श्री सरौ ने लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले तथा शहर की सभी सड़कों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यातायात सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सड़कों पर साइन बोर्ड, पीली व सफेद पट्टी, फु टपाथों पर इंटीकेटर लाइटें लगाई जाएं। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग अपनी कार्यप्रणाली को और गति प्रदान करते हुए सड़कों की मरम्मत व पुनर्निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करें। विशेषकर सर्वप्रथम शहर की व मेन सड़कों को बेहतर बनाया जाए जहां कहीं सड़कों में गढ्डे हैं या टूटी-फूटी हैं उन्हें तुरंत ठीक करवाएं। उन्होंने कहा कि सरकारी भवनों का रखरखाव निर्धारित अवधि में पूरा करें। सड़कों के रखरखाव और निर्माण कार्य के समय पानी की निकासी के उचित प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत भी विभाग कार्य करवा सकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि अधूरे पड़े कार्यों को निर्धारित अवधि में पूरा करवाएं। उन्होंने शहर की सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
    उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नहरों व रजवाहों की सफाई करवाने के भी आदेश दिए। बाढ़ जैसी भयंकर स्थिति से निपटने के लिए पहले से ही आवश्यक प्रबंध तथा बांध बनवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आबादी वाले क्षेत्र में पानी खड़ा नहीं रहना चाहिए अगर कोई लापरवाही करता है तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों से आबियाना वसूली करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व वृद्धि करने बारे भी सख्त निर्देश दिए। श्री सरौ ने उद्यान व वन विभाग के अधिकारियों को जिले को हरा-भरा बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सभी आपस में मिल जुलकर तथा तालमेल बनाकर जनता के लिए बढिय़ा कार्य करें। बैठक से पूर्व उपायुक्त ने सभी अधिकारियों का स्वागत किया और परिचय प्राप्त किया।  इसके उपरांत जिले में चल रहे विकास कार्यों व प्रस्तावित योजनाओं के बारे में जानकारी ली।
    इस अवसर पर उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल, ऐलनाबाद के उपमंडलाधीश पंकज कुमार, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर, सिविल सर्जन डा. दयानंद सहित सभी कार्यकारी अभियंता व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हरियाणा में बेघर लोगों को छत मुहैया करवाने के लिए जिला मुख्यालयों पर रात्रि विश्रामगृह बनाए जाएंगे
सिरसा
, 4 नवंबर।    हरियाणा में बेघर लोगों को छत मुहैया करवाने के लिए जिला मुख्यालयों पर रात्रि विश्रामगृह बनाए जाएंगे। इस योजना के शुरूआती दौर में सिरसा सहित फरीदाबाद, रेवाड़ी, हिसार, सोनीपत, यमुनानगर जिला मुख्यालयों पर रात्रि विश्रामगृह का निर्माण शुरू किया गया है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बताया कि सिरसा शहर में जीवन सिंह जैन पार्क के पास 14 लाख 20 हजार रुपए की लागत से रात्रि विश्राम गृह का निर्माण करवाया जा रहा है। इस विश्रामगृह के निर्माण का कार्य अंतिम चरण पर है। इस रात्रि विश्रामगृह में शौचालय, स्नानघर आदि की सुविधा होगी।  सिरसा के रात्रि विश्रामगृह में 48318 का हॉल तथा 13310 का एक कमरा तैयार किया जा है। इस रात्रि विश्रामगृह को दिसंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। दिसंबर माह में शहर में कोई भी बाहर से आना वाला गरीब व बेसहारा व्यक्ति बिना छत के नहीं सोएगा।
    उन्होंने बताया कि सिरसा में यह रात्रि विश्राम गृह स्वर्ण जयंती शहरी स्वरोजगार योजना के तहत बनाया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य नगरपरिषद को सौंपा गया है। परिषद के उपमंडल अभियंता ने बताया कि रात्रि विश्रामगृह का निर्माण कार्य अंतिम चरण में और आगामी दिसंबर माह में विश्रामगृह को पूरा करके जिला रैडक्रॉस सोसायटी को सौंप दिया जाएगा।

शीश के दानी, खाटू नरेश श्री श्याम बाबा सदैव कमजोर और जरूरतमंद की सहायता करने हेतु तत्पर रहते हैं
सिरसा
। शीश के दानी, खाटू नरेश श्री श्याम बाबा सदैव कमजोर और जरूरतमंद की सहायता करने हेतु तत्पर रहते हैं। यह बात श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने श्री श्याम संकीर्तण मंडल द्वारा आयोजित श्री श्याम बाबा की भव्य शोभा यात्रा को धर्मध्वजा दिखाकर रवाना करते हुए कही। कांडा ने श्री श्याम संकीर्तण मंडल के पदाधिकारियों और सदस्यों को इस 48वें श्री श्याम वंदना महोत्सव की शुभकामनाएं दी और प्राचीन श्याम मंदिर के जीर्णाद्धार के लिए 5 लाख रुपए व शोभा यात्रा के लिए 51 हजार अनुदान दिया। इस शोभा यात्रा का शुभारंभ नोहरिया बाजार स्थित प्राचीन श्री श्याम मंदिर से किया गया। इस अवसर पर कांडा ने कहा कि धर्मनगरी सिरसा में मथुरा-वृंदावन की तरह सदैव धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। धर्मनगरी के साथ-साथ सिरसा पीर-फकीरों और साधू-संतों की तपोभूमि भी कहलाती है। इससे पहले श्री कांडा ने विधिवत रूप से श्री श्याम बाबा की पूजाअर्चना कर व ज्योत प्रज्जवलित करके  बाबा का आशीर्वाद लिया। इस शोभा यात्रा में आकर्षक झांकियां, आधुनिक बैंड, नफीरी और आलौकिक श्रृंगार किये श्री श्याम बाबा की मूर्ति आकर्षण का केन्द्र थी। शोभा यात्रा के दर्शनार्थ भक्तों का विशाल हुजूम सड़कों पर उमड़ पड़ा। इस शोभा यात्रा की अगुवाई 251 श्याम ध्वजा लिए महिलाएं कर रही थी। पुष्प वर्षा और श्याम बाबा के जयकारे भक्तों के जोश में वृद्धि कर रहे थे। वहीं शीश के दानी के कर्णप्रिय भजनों पर झूमते श्रद्धालु शोभायात्रा की भव्यता को चार चांद लगा रहे थे। इस शोभा यात्रा में डॉ. केके गुप्ता, बजरंग लाल शारदा, विनोद मेहता, मौली सर्राफ, सूरत सैनी, भूपेश गोयल, गुरदयाल सैनी, तरसेम गोयल, हेमंत गुप्ता, लक्की कटारिया, लक्ष्मण गुर्जर, राजेन्द्र मकानी, मोहन लाल डरोलिया, चांद रतन शर्मा, योगेश शर्मा योगी सहित अनेक भक्तों ने शिरकत की।

चौथा विशाल मां भगवती जागरण 5 नवम्बर शनिवार रात्री को आयोजित किया जा रहा है
सिरसा
, 4 नवंबर()।  श्री माँ भगवती युवा कल्ब द्वारा स्थानीय रानिया गेट पर मारूती मन्दिर के पास चौथा विशाल मां भगवती जागरण 5 नवम्बर शनिवार रात्री को आयोजित किया जा रहा है। इस जागरण में मुख्यातिथि के रूप में सिरसा के वार्ड नम्बर 25 की नगर परिषद चंद्रो देवी के पति बंत सिंह गुज्जर मां भगवती की ज्योत प्रज्ज्वलित करेंगे। कल्ब के सदस्यों ने शहर वासियो से जागरण मे पहुंचने की प्रार्थना करते हुए कहा है कि शहर वासी इस जागरण मे पहुंच कर माँ का आशीर्वाद प्राप्त करे ।
  
सुखदेव सिंह ढिल्लों को पंजाबी सत्कार सभा के सांस्कृतिक विंग का जिला संयोजक नियुक्त किया गया है
    पंजाबी
शिक्षक और समाजसेवी सुखदेव सिंह ढिल्लों को पंजाबी सत्कार सभा के सांस्कृतिक विंग का जिला संयोजक नियुक्त किया गया है। आज सभा की जिला कार्यकरिणी की बैठक में इस पद का नियुक्ति पत्र सभा के जिला प्रधान प्रदीप सचदेवा ने श्री ढिल्लों को सोंपा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सुखदेव ढिल्लों शिक्षण कार्य के साथ - साथ सामजिक कार्यो में हमेशा सक्रिय रहे हैं और वे पंजाबी सांस्कृतिक गतिविधियों में बेहद रूचि रखते हैं। उन्होंने श्री ढिल्लों को इस जिम्मेवारी मिलने पर बधाई देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि वे इस पद पर रहकर पंजाबी संस्कृति के अनमोल खजाने को जन - जन तक पहुचने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। बैठक में उपस्तिथ सभा के महासचिव भूपिंदर पन्निवालिया,उप प्रधान प्रभु दयाल,नगर अध्यक्ष पार्षद रमेश मेहता,युवा विंग के जिला संयोजक वरुण छाबड़ा सहित अमन ग्रोवर,सुरिंदर सचदेवा ,निखिल गुलाटी,अमित कालड़ा और सचिन चोपड़ा ने भी श्री  ढिल्लों को सांस्कृतिक विंग के जिला संयोजक नियुक्त किये जाने पर बधाई दी है।

सत्संग दुरात्मा से परमात्मा बनाता है- मुनि श्री अर्हत कुमार जी
सिरसा
। सत्संग का महत्व सभी धर्मों में बताया गया है। सत्संग अपने आप में महान होता है। सत्संग करने वाला या कराने वाला दोनो महान बन जाता है। सत्संग में आने वाला अज्ञान को दुर करता है। उपरोक्त विचार जैन श्वेतांबर तेरापंथ भवन में शांतिदूत आचार्य श्री महाश्रमणजी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत कुमार जी ने बड़ी तादाद में पहुंचे भक्तजनों को कही। मुनि श्री ने आगे कहा कि संतजन साधु वही महान होता है जो धन और स्त्री(पत्नी) नही रखता है। गुरू तो वही है जो सदमार्ग दिखाए खुद संसार से अलिप्त रहता हुआ। भक्तजनों को भी संसार से मुक्ति का रास्ता दिखाए। उन्होंने आगे कहा कि सत्संग दुरात्मा से महात्मा और महात्मा से परमात्मा बना सकता है। सत्संग भक्तजनों को भगवान बनाने में सक्षम है अपेक्षा है करनी-कथनी एक होनी चाहिए। सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि संतो का स्वागत करना स्वस्थ्य परंपरा है। संतों का स्वागत भगवान की वाणी का स्वागत है, धर्म संघ का स्वागत है, त्याग वैराग्य का स्वागत है। यह जागृति, उत्साह हरदम बरकरार रहे, यही मंगल कामना है। हम अपने आचार, विचार, संस्कार और व्यवहार पर जागृति से ध्यान दें और उसे अच्छा बनाने का प्रयास करें। यह कार्य तभी संभव है जब सत्संग का लाभ आप सभी उठा सको। जैन-जैनेत्तर सभी ने भाग लिया।

अज्ञान के अंधकार को दूर करने के लिये जागरण किया जाता है ताकि हमारी चेतना में मां भगवती की जागृति पैदा हो
सिरसा।
अज्ञान के अंधकार को दूर करने के लिये जागरण किया जाता है ताकि हमारी चेतना में मां भगवती की जागृति पैदा हो। यह बात गत् दिवस प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने स्थानीय थेहड़ मौहल्ला में मां भगवती के तीसरे विशाल जागरण में कही। मां ज्वाला जी सेवा समिति के द्वारा आयोजित जागरण में पहुुंचने पर आयोजकों ने मुख्यअतिथि होशियारी लाल शर्मा, विशिष्ट अतिथि शहरी जिला प्रधान भूपेश मेहता, शंटी ग्रोवर, रमेश ग्रोवर व कृष्ण लाल अरोड़ा का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर शंटी ग्रोवर ने गणेश पूजन संपन्न करवाया जबकि भूपेश मेहता ने मां को माल्यापर्ण किया। श्री शर्मा द्वारा मां की ज्योत प्रज्जवलित करने के पश्चात जागरण की विधिवत रूप से शुरूआत हुई। इस अवसर पर पूर्ण चंद गिरधर, श्याम लाल वर्मा, दुलाराम जोगी, प्रधान सुमित फुटेला, संगीत फुटेला, धीरज फुटेला, नीरज फुटेला, रजत फुटेला, सुनील फुटेला, गोल्डी जैन, राहुल, निशांत, रोहित, विशाल, विनेश सहित अनेक समिति सदस्यों व अन्य लोगों को सहयोग सराहनीय रहा। इस मौके पर श्री शर्मा ने युवा समिति का हौसला बढ़ाते हुए उनके इस धार्मिक कार्य की सराहना करते हुए 3100 रूपये भेंट किए। इस मौके पर भटिंडा से आए सुजन हरि भजन मंडली के सदस्यों ने मां के भक्तों को ऐसा गुणगान किया की लोग झूम उठे। श्री शर्मा ने भी अपने ही अंदाज में मां भगवती का एक भजन गाया। इस जागरण के दौरान भंडारे की व्यवस्था भी की गई थी। सुंदर झांकियों से सजे पंडाल में सैकड़ों की संख्या में मौजूद भक्तजनों ने रातभर मां के भजनों में लीन होकर मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।

समिति सदस्यों व लोगों का आभार प्रकट किया
सिरसा
। जय मां सरस्वती सेवा समिति रजि. के तत्वावधान में हुडा कॉलोनी, जीटीएम मिल के पीछे नहर के पास आयोजित किए गए तीसरे विशाल छठ पूजन समारोह में सफलतापूर्वक संपन्न होने पर समिति के संरक्षक दयानंद शर्मा, विशिष्ट अतिथि गौरव जिंदल ने समिति सदस्यों व लोगों का आभार प्रकट किया है। प्रधान मुन्ना गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान समिति के संरक्षक दयानंद शर्मा जोकि पेशे से अध्यापक है उन्होंने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते आए हुए मेहमानों का स्वागत किया। समिति को आर्थिक सहयोग के तौर पर 21 हजार रूपये भेंट किए। श्री शर्मा के सहयोग का धन्यवाद करते हुए उन्होंने बताया कि समिति को संगठित व आर्थिक रूप से मजबूत करने में श्री शर्मा का पूर्व में भी योगदान रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि समिति के सदस्य शंभू नाथ ने 5 हजार रूपये देकर समिति को अमूल्यवान योगदान दिया है। उपप्रधान आनंद देवदास, प्रवक्ता परशुराम, सचिव अशोक सैनी, उप सचिव बसंत यादव, कोषाध्यक्ष महेंद्र कुमार, उपकोषाध्यक्ष राम राज सिंह, उप प्रवक्ता राजकुमार प्रसाद, सलाहकार उमेश शुक्ला, उप सलाहकार, राजकुमार पासवान, प्रचार मंत्री रामशरण व सदस्य मनोज गुप्ता सहित समिति सदस्यों ने भी कार्यक्रम के सफल आयोजन पर लोगों का आभार प्रकट किया है।

खराब व अपर्याप्त बस सेवा से यात्री परेशान
ओढ़ां
-गांव गदराना, लकड़वाली, ख्योवाली, आनंदगढ़, रोहिड़ांवाली से सिरसा जाने वाली हरियाणा रोडवेज की बस नंबर एचआर 57 1364 शुक्रवार को गांव आनंदगढ़ के निकट खराब हो गई जिसके कारण यात्रियों को निजी वाहनों का सहारा लेकर अपने अपने गन्तव्य तक पहुंचना पड़ा। यात्रियों के अनुसार यह बस सप्ताह में एक-दो दिन ही यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचा पाती है।
    यात्रियों ने बताया कि कालांवाली से सिरसा जाने के लिए उनके गांव में से मात्र एक ही रोड़वेज की बस लगाई गई है तथा वह भी सप्ताह में तीन-चार दिन खराब रहती है। उन्होंने बताया कि इस रूट पर एक ही बस सर्विस होने के कारण इस बस में ग्रामीणों की भारी भीड़ रहती है तथा ग्रामीणों को जबरदस्ती लटककर या फिर बस की छत्त पर बैठकर सफर करना पड़ता है। वहीं इन गांवों से स्कूल, कॉलेजों में पढऩे के लिए जाने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान भी होता है क्योंकि वे सही समय पर अपने संस्थान नहीं पहुंच पाते। उन्होंने बताया कि रोडवेज विभाग द्वारा उनके लिए मात्र एक ही बस लगाई गई है जो कि उनके साथ भेदभाव खुला भेदभाव है। उन्होंने बताया कि यह बस अब खटारा हो चुकी है और आए दिन खराब रहती है। इसके बाद ग्रामीणों के सहयोग से काफी समय के बाद बस को सिरसा पहुंचाया गया। ग्रामीणों ने रोडवेज विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि इस रूट पर रोडवेज की और बसें लगाई जाएं ताकि ग्रामीणों व विद्यार्थियों को शहर आने-जाने में परेशानी न हो तथा वे समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।
    इस संबंध में हरियाणा रोडवेज सिरसा के महाप्रबंधक लाजपतराय से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि इस रूट की बस को जल्दी ही ठीक करवा दिया जाएगा और आगे से यात्रियों को इस प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नकली एसडीएम बनकर ठगी का प्रयास करने वाले रिमांड पर
ओढ़ां
-नकली एसडीएम बनकर ठगी करने का प्रयास करने के तीनों आरोपियों ख्योवाली निवासी सोहन लाल उर्फ सैक्टरी पुत्र मनीराम, संजय पुत्र ओमप्रकाश भारी और जयबीर पुत्र श्रीचंद को शुक्रवार को डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. पायल बांसल की अदालत में पेश किया गया। जहां से उन्हें एक दिन के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि रिमांड के दौरान इनसे घटना में प्रयुक्त स्कारपियो गाड़ी के कागजात बरामद किए जाएंगे और उसके आधार पर पता लगाया जाएगा कि यह गाड़ी किसकी है और इनके पास कहां से आई क्योंकि गाड़ी पर जो नंबर अंकित है उसकी जांच करने पर पाया गया कि वो नंबर अबोहर निवासी नीतीश जोशी की स्कूटी का है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदनपत्र आमंत्रित
ओढ़ां
-जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां में कक्षा छठी में प्रवेश के लिए 12 फरवरी 2012 को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदनपत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि जो कि 31 अक्टूबर थी उसे बढ़कर अब 15 नवंबर 2011 कर दिया गया है। इस प्रकार जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरा मौका है और वे अपने आवेदनपत्र संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 15 नवंबर तक जमा करवा सकते हैं।

स्पैट 2012 के लिए 50 बच्चों का ऑनलाइन पंजीकरण
ओढ़ां
-स्पैट 2012 के लिए 8 से 19 वर्ष तक के बच्चों के ऑन लाइन पंजीकरण के तहत गांव ख्योवाली में शुक्रवार को 50 बच्चों का पंजीकरण किया गया जिनमें 20 लड़किया भी शामिल हैं। गांव की सरपंच रीना बिरट ने बताया कि पंजीकरण 5 नवंबर तक किया जाना है और स्पैट 2012 का प्रथम चरण 8 से 17 नवंबर तक स्कूल में आयोजित किया जाना है। रीना बिरट ने कहा कि वर्तमान समय में खेल शिक्षा का हिस्सा बन चुके हैं और खेलों में एक सुनहरा भविष्य छुपा हुआ है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा बच्चों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए पूर्ण रूप से सहयोग दिया जाता है। इस अवसर पर प्राइमरी अध्यापक गुरतेज सिंह, पटवारी धर्मपाल, पंच कुलबीर सिंह, रमेश कुमार, कृष्ण लाल, सरस्वती देवी, असमानी देवी, कृष्णा देवी, पवन चाहर और सुरेंद्र श्योराण सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।
    उल्लेखनीय है कि स्पैट 2012 के लिए स्कूल स्तर पर तीन टेस्ट होंगे। इनमें 6गुणा10 मीटर शटल रन, 30 मीटर फ्लाइंग रन और स्टेंडिंग जंप शामिल हैं। स्कूली चरण के दौरान स्पैट टेस्ट में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाला विद्यार्थी ही दूसरे चरण के लिए क्वालीफाई करेगा। दूसरा चरण 6 से 15 दिसंबर तक आयोजित होगा और इस चरण में सभी सात टेस्ट लिए जाएंगे। स्पैट का तीसरा एवं अंतिम चरण 20 स 25 जनवरी 2012 तक आयोजित होगा जिसमें शीर्ष 5 हजार खिलाडिय़ों को छात्रवृति एवं अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। चुने गए 8 से 14 वर्ष की आयु के खिलाडिय़ों को 1500 रुपए प्रतिमास और 15 से 19 वर्ष आयु के खिलाडिय़ों को 2000 हजार रुपए प्रतिमास की दर से छात्रवृति दी जाएगी।

लापरवाह जीप चालक काबू, जमानत पर रिहा
ओढ़ां-
लापरवाही और तेज गति से जीप चलाते हुए गांव चोरमार के निकट एक ट्रैक्टर को टक्कर मारने के आरोपी जीप चालक 36 वर्षीय पूर्णराम पुत्र उदाराम निवासी किशनगढ़, गोबिंदगढ़ राजस्थान को ओढ़ां पुलिस ने गिरफ्तार करके शुक्रवार को डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. पायल बांसल की अदालत में पेश कर दिया जहां से उसे जमानत मिल गई है। उल्लेखनीय है कि 26 अक्टूबर दीवाली की रात को पूर्णराम ने लापरवाही और तेज गति से जीप चलाते हुए गांव चोरमार के निकट एक ट्रैक्टर को टक्कर मार दी थी जिसके कारण ट्रैक्टर के तीन टुकड़े हो गए और ट्रैक्टर पर बैठे रूपराम व बलदेव घायल हो गए थे, ओढ़ां पुलिस ने चोरमार निवासी ट्रैक्टर चालक 40 वर्षीय बलजीत सिंह पुत्र बूटा सिंह की शिकायत पर अज्ञात जीप चालक के खिलाफ तेज गति व लापरवाही से वाहन चलाने का और मौके से भाग जाने का मुकदमा दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी थी।

No comments:

Post a Comment