Sunday, November 6, 2011

समाचार News 06.11.2011

*कांडा ने किया केक काटकर श्री श्याम जन्मोत्सव का शुभारंभ
**श्री श्याम संकीतर्ण मंडल ने 5 लाख का अनुदान देने पर जताया कांडा का आभार
***सभी कष्टों को हरते हैं, हारे के साहरे श्री श्यामा बाबा : गोबिंद कांडा
सिरसा
, 6 नवम्बर।  श्री श्याम संकीर्तण मंडल द्वारा बांसल पैलेस में आयोजित श्री श्याम जागरण और जन्मोत्सव का शुभारंभ श्राी बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने केक काटकर किया। इस अवसर पर बाहर से आए हुए विश्व प्रसिद्ध भजन गायक इलाहाबाद के कुमार बादल ने श्याम बाबा की महिमा का गुणगान किया और भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं फतेहाबाद से आए गायकार रजनी और अनिल ने भी श्याम बाबा के भजन प्रस्तुत किए। इस अवसर पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि गोबिंद कांडा ने कहा कि हारे के सहारे,श्याम बाबा सभी के कष्ट हरते हैं और असहायों पर कृपा करते हैं। कांडा ने आयोजकों को शीश के दानी, खाटू नरेश श्री श्याम बाबा के इस भव्य आयोजन पर बधाई देते हुए कहा कि जब भी आयोजक उन्हें ऐसे धार्मिक कार्यक्रम में आमंत्रित करेंगे, वह सदैव सहयोग और सेवा को तत्पर रहेंगे। इस अवसर पर प्राचीन श्री श्याम मंदिर के संचालक डॉ. चांद रतन शर्मा ने मंदिर के जीर्णाद्धार के लिए 5 लाख रुपए सहयोग राशि देेने के लिए गोबिंद कांडा का आभार जताया और मंदिर के पदाधिकारी व सदस्य तेजपाल शर्मा, योगी शर्मा, सुरेश शर्मा, बजरंग लाल शारदा, गोपाल सर्राफ, प्रो. शिव लाल सिंगला, हेमंत गुप्ता, अश्वनी बांसल व श्रवण गुप्ता ने मुख्यातिथि गोबिंद कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
वहीं दूसरी ओर खैरपुर स्थित एम.आई.टी.सी कॉलोनी में युवा क्लब की ओर से आयोजित तीसरे महाभगवती के जागरण का शुभारंभ गोबिंद कांडा ने जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित करके किया। कांडा ने इस अवसर पर कहा कि युवाओं ने जिस प्रकार उत्साह से इस धार्मिक जागरण का आयोजन किया है, उससे युवा पीढ़ी का अपनी संस्कृति के प्रति बढ़ते रुझान का संकेत मिलता है। इस अवसर पर सूरत सैनी, अमन सर्राफ, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, लक्ष्मण गुर्जर, विजय, विक्की तनेजा, मनिष खन्ना, विरेंद्र खन्ना सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने जिलावासियों को ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर्व की बधाई दी
सिरसा
। जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने जिलावासियों को ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर्व की बधाई दी है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे मिल-जुलकर इस त्योहार को मनाएं और सभी के लिए खुशियों की कामना करें।

डा. के.वी. सिंह 8 नवम्बर को डबवाली में मिलेगें
मण्डी डबवाली
6 नवम्बर-मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा. के.वी. सिंह 8 नवम्बर को डबवाली मिलेगें। यह जानकारी देते हुऐ उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह मंगलवार को प्रात: 10 बजें से दोपहर 1 बजें तक सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में कार्यकर्ताओं से रूबरू होंगे और इस दौरान डा. सिंह लोगो की जनससमयाऐं भी सुनेगे और उनका मौके पर ही समाधान करवाने का प्रयास करेंगे।

अज्ज आ गए धरती ते सौहणे शाह मस्ताना जी प्यारे
सरसा
। सर्वधर्म संगम डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक बेपरवाह मस्ताना जी महाराज के पावन जन्ममाह के उपलक्ष्य में आज सरसा ब्लॉक की साध-संगत द्वारा चतरगढ़पट्टी स्थित सरकारी स्कूल के समीप ब्लॉक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शिरकत करके पावन जन्ममाह की खुशियां मनाई।
    चतरगढ़पट्टी में आयोजित ब्लॉक स्तरीय नामचर्चा को लेकर पंडाल की भव्य सजावट की गई थी। इस अवसर पर कविराज भाईयों ने मधुर वाणी में सतगुरु व राम नाम की महिमा का गुणगान किया। 'अज्ज आ गए धरती ते सौहणे शाह मस्ताना जी प्यारेÓ, 'सौहणे सतगुरु दा जन्म दिहाड़ा आयाÓ, 'कलियुग में अवतार धारकै आया सतगुरु मेरा सैÓ इत्यादि भजनों पर साध-संगत झूम उठी। सभी ने एक-दूसरे को पावन जन्ममाह की बधाईयां दी। ब्लॉक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने साध-संगत से आहवान किया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन दिशा-निर्देशन में चलाए जा रहे 70 मानवता भलाई कार्यों में अधिक से अधिक भाग लें। इस अवसर पर ब्लॉक के अनेक जिम्मेवार सदस्य उपस्थित थे।

प्रथम पातशाह गुरू नानक देव जी के जन्म दिवस के उपलक्ष में नगर कीर्तन निकाला
बोले सो निहाल व सतगुरू नानक प्रगटिया मिटि धुंध जग चानन होया के जयकारे गुंजे
रानियां
, 6 नंवबर (विर्क) : शहर व आसपास के विभिन्न गांवों थेडी मोहर सिंह, चक्क रत्न सिंह वाला, ढाणी सतनाम सिंह, संगतपुरा, थेडी वरियाम सिंह समेत अनेक गांवों में नगर कीर्तन निकाला गया। नगर कीर्तन की अगुवाई पंज प्यारे कर रहे थे। पंज प्यारों के साथ गुरू ग्रंथ साहिब को पालकी में सुशोभित किए गए। समूहों संगतों व श्रदालूयों ने बढ-चढ़ कर सेवा की। नगर कीर्तन के साथ चलने वालों व गुरू ग्रंथ साहिब व नगर कीर्तन के दर्शनों के लिए श्रदालुयों सैलाब उमड पडा। नगर कीर्तन को सुंदर ढंग से सुशोभित किया गया। नगर कीर्तन में पांच प्यारों की अगुवाई के साथ गुरू ग्रंथ साहिब, श्रदालु  व साध संगत ट्रैक्टरों पर व पैदल चल रहे थे। ट्रैक्टर व ट्राली पर रागी जत्था गुरू जस श्रवण कर रहा था। श्रदालु भी सतनाम वाहेगुरू जाप के साथ बोले सौ निहाल, सतगुरू नानक प्रगटिया मिटि धुेध जग चानन होएया के जयकारे लगा रहे थे। नगर कीर्तन के गुजरने वाले रास्तों में श्रदालुयों ने चाय, चावल, प्रसाद आदि के लंगर भी लगाए।  इस अवसर पर सुरेंद्र विर्क उपप्रधान गुरूद्वारा चिल्ला साहिब चैरीटेबल ट्रस्ट, सुखविंद्र सिंह, जोध सिंह पंच, भाल सिंह, भुपिंद्र विर्क, जसवंत विर्क पूर्व सरपंच समेत सैंकडों श्रदालु व साध संगत उपस्थित थे। 

सफाई कर्मचारी के काम न करने के कारण गांव में गंदगी का आलम
ओढ़ां
-गांव मुन्नावाली में सफाई कर्मचारी के काम न करने के कारण पूरे गांव में गंदगी का आलम है। नालियां अवरूद्ध हो गई है और ओवरफ्लो होकर गलियों में कीचड़ कारण बन रही हैं जिसके कारण गांववासियों को पेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
    गांववासी प्रभुराम, हरफूल सिंह, भागीरथ राम, सतपाल, पवन कुमार, कलावती देवी, सरस्वती देवी, चिडिय़ा देवी और रानी देवी आदि ने बताया कि पूरे गांव में जगह जगह गंदगी फैली होने के कारण गांव में मच्छरों की भरमार हो गई है और मलेरिया आदि बिमारियां फैल जाने का भय बना हुआ है। उन्होंने बताया कि इस विषय में गांव की सरपंच से भी कहा है लेकिन अभी तक समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। उन्होंने मांग की है कि गांव में सफाई व्यवस्था को पुन: बहाल किया जाए ताकि उनकी परेशानी का अंत हो सके।
    इस विषय में गांव की सरपंच इंद्रा देवी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि करीब दो अढ़ाई महीनों से गांव का सफाई कर्मचारी भरत सिंह काम पर नहीं आ रहा है जिसकी शिकायत उन्होंने 2 नवंबर को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को लिखित रूप में दे दी है और सफाईकर्मचारी को काम पर आने का नोटिस दे दिया है। अब यदि उसने कोई संतोषनक उत्तर न दिया तो उसकी जगी अन्य कर्मचारी रखा जाएगा। सफाई के विषय में पूछे जानेपर उन्होंने बताया कि दीवाली को उन्होंने गांव में सफाई करवा दी थी और अब शीघ्र ही गांव में फिर से सफाई करवा दी जाएगी।

श्रीहनुमान मंदिर में हवन यज्ञ का आयोजन किया
ओढ़ां
-गांव गोरीवाला में गंगा माइनर के निकट स्थित श्रीहनुमान मंदिर में साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत हवन यज्ञ का आयोजन करके सवा ग्यारह किलोग्राम हलवे की कडाही और यज्ञ भस्म श्रद्धालुओं में वितरित की गई। हवन के पश्चात महात्मा मोहन लाल ने बताया कि साधू संतों का काम शांति लाना है, साधू संत भूले भटके लोगों को राह पर लाने का काम करते हैं। आज इस कलियुग के दौर में जब देश के हर नागरिक किसी न किसी पीड़ा से पीडि़त है, सच्चाई अलोप हो चुकी है और झूठ का बोलबाला है ऐसे में साधू संतों की संगत में भगवान का सुमिरन करना चाहिए। इस अवसर पर पंडित मंगल चंद, शास्त्री विनोद कुमार, सीताराम, महात्मा मोहन लाल, जयकौरी, कृष्णा देवी, प्रह्लाद कुमार, विनोद कुमार, मंगतराम और बनवारी लाल सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे।

डेरा प्रेमियों ने चलाया सफाई अभियान
ओढ़ां
-डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालुओं द्वारा रविवार को ओढ़ां के शमशान भूमि में सफाई अभियान चलाया गया। डेरा प्रेमी मनजीत सिंह व जीवनपाल ने बताया कि शमशान भूमि में अवांछित घासफूस और कांटेदार झाडिय़ां होने के कारण शवयात्रा में आने वाले लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। आज गांव के 30-35 श्रद्धालुओं ने मिलकर सुबह से दोपहर तक घासफूस और झाड़ झंखाड को साफ कर दिया तथा पूरे रामबाग परिसर एवं मुख्य मार्ग की सफाई का कार्य किया तथा वहां पर लगाए गए पेड़ पौधों को सिंचित किया। गांववासियों ने डेरा प्रेमियों के इस सराहनीय प्रयास का स्वागत किया है।

No comments:

Post a Comment