Saturday, October 22, 2011

समाचार News 22.10.2011

फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है
ऐलनाबाद
, 22  अक्तूबर।   1 जनवरी 2012 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसके लिए स्पैशल अभियान 23 अक्तूबर रविवार के दिन सभी बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियों के फार्म प्राप्त करें। लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले बूथ लेवल अधिकारियों व इस अभियान से जुड़े संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।
    इस संबंध में आज निर्वाचन पंजीयन अधिकारी श्री पंकज कुमार ने 46 ऐलनाबाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। उन्होंने आदेश में कहा है कि यदि कोई बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्र पर 23 अक्तूबर को उपस्थित नहीं पाया गया तो उसके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अधीन कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि  प्राय: देखने में आया है कि अधिकतर बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित नहीं रहते हैं। इसलिए सभी बूथ लेवल अफसरों को निर्देश दिए जाते हैं कि वे अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करें। इसके अतिरिक्त स्पैशल अभियान 23 अक्तूबर को सभी बूथ लेवल अधिकारी मतदान केंद्र पर रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करेंगे।
    उन्होंने बताया कि जिला में भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा।  मतदाता सूची वर्ष 2012 के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसके लिए 1 जनवरी 2012 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर कोई भी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो और वह मामूली तौर पर भी वहीं का वासी हो, भारत का नागरिक हो, तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले मतदाता सूची में दर्ज न हो वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटायुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारियों को अक्तूबर से एक नवंबर तक जमा करवा सकता है।  उन्होंने बताया कि फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र की फोटो प्रति या कोई भी सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्मतिथि अंकित हो की फोटो प्रति फार्म के साथ अवश्य लगाएं।
    उन्होंने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पास बुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनैक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि  यदि कोई व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया हो या मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो तो उसका नाम हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर दे सकता है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म नं. 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, उक्त वर्णित फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।  उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्तियों ने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा।
    उन्होंने बताया कि मतदाता पहचान पत्र बनवाने में किसी व्यक्ति को अगर कोई कठिनाई आए तो वे व्यक्ति भी शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) के जरिए निर्वाचन कार्यालय को अवगत करवा सकता है। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के नए बनने वाले मतदाताओं और फोटोयुक्त मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करवाने के लिए तथा मतदाता सूची से नाम हटवाने बारे फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं इसलिए सभी व्यक्ति जिन्होंने नया मतदाता पहचान पत्र बनवाना है। वह छह नंबर फार्म, मृत्यु हो जाने की स्थिति में या स्थान छोडऩे की वजह से मतदाता सूची से नाम हटवाना है वो सात नंबर फार्म, जिन्होंने मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवानी है वे आठ नंबर फार्म प्राप्त कर भरें तथा बूथ लेवल अधिकारी के पास आगामी एक नवंबर तक जमा करवाएं।

गरीब व्यक्तियों के ईलाज पर दो करोड़ 73 लाख 82 हजार 600 रूपए की राशि खर्च की जा चुकी है
सिरसा
, 22 अक्तूबर।  जिला में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बिमार गरीब व्यक्तियों के ईलाज पर दो करोड़ 73 लाख 82 हजार 600 रूपए की राशि खर्च की जा चुकी है। चालू वित वर्ष में गत पहली जून से अब तक 479 लोगो का विभिन्न प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। उन्होंनेे बताया कि वर्ष जून 2009 के बाद प्रत्येक वर्ष जून से ही शुरू की जा रही है। गत जून 2010 से 31 मई 2011 तक एक वर्ष की अवधि में सिरसा जिला में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 3862 परिवारों ने जिला के विभिन्न निजी क्षेत्र के अस्पतालों में दाखिल होकर चिकित्सा सेवा का लाभ उठाया है जिससे राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत गरीब लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने पर 2 करोड़ 75 लाख से भी अधिक रुपए की राशि खर्च की गई जबकि गत एक जून 2011 से अब तक जिला में इस योजना के तहत 300 से भी अधिक लोग विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा मुहैया करवाई जाने वाली इंडोर चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा चुके हैं जिन के इलाज पर गत जून से सितम्बर के अंत तक 28 लाख 82 हजार 600 रुपए से भी अधिक की राशि खर्च हुई है।
    उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में इस योजना के तहत 46511 लोगों के स्मार्ट कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिला में चार  दर्जन से भी अधिक ऐसे परिवार हैं जिनके सदस्य के इलाज पर 25 से 30 हजार रुपए की राशि खर्च की गई है और ये परिवार लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में इस योजना को सुचारू रूप से क्रियान्वित करने के लिए तीन दर्जन निजी क्षेत्र के अस्पतालों को अनुबंध किया गया है। सिरसा के निजी क्षेत्र के सामां अस्पताल में दाखिल होकर इलाज करवायार है।  नरेलखेड़ा गांव के मुख्तयार सिंह जो पेशे से मजदूर हैं खेत में काम करते समय कस्सी लग जाने से भारी चोट आई का कहना है था कि वे इस अस्पताल में पिछले चार दिन तक दाखिल रहे और डॉक्टर द्वारा सही इलाज करने पर अब वह पूरी तरह ठीक है। इसी प्रकार से अस्पताल में दाखिल रंगड़ी गांव के छोटूराम जिन्हें सांस की बीमारी के कारण पिछले दो दिन से आईसीयू में दाखिल किया गया था। छोटूराम के परिजनों का कहना है कि यहां दाखिल होने के बाद छोटू राम का स्वास्थ्य काफी बेहतर हुआ है और सभी तरह की दवाई आदि की सुविधाएं सही सुविधाऐं  मिली।
     इस तरह से डॉक्टरों से भी बात करने पर पाया कि इस योजना का गरीब व्यक्तियों को वास्तविक लाभ हो रहा है।
डॉ अशोक सामां का कहना है कि वे बायोमीट्रिक मशीन के माध्यम से स्मार्ट कार्ड चैक करके रोगी के स्वास्थ्य की जांच(डायग्नोज) करते हैं। जांच के पश्चात यदि मरीज को दाखिल करने की आवश्यकता होती है तो वे दाखिल कर रोगी का उचित इलाज किया जाता है। जिनमें विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा गरीब लोगों की बीमारी का अस्पताल में दाखिल करके इलाज किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन अस्पतालों में आंखों के ई.एन.टी और सर्जरी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टरों को शामिल किया गया है। सिरसा जिला में उक्त स्कीम को सुचारू रूप से क्रियान्वित करने हेतु श्रम विभाग द्वारा साधारण बीमा क्षेत्र की राष्ट्रीय बीमा कंपनी (एनआईसीसी) से समझौता किया गया और कोर्डिनेशन के रूप में डेडीकेटिड हैल्थ केयर सर्विसज की सेवाएं ली जा रही हैं जिसका एक प्रतिनिधि जिला में डॉक्टरों और बीपीएल परिवारों से संपर्क कर योजना के क्रियान्वयन में कार्य कर रहा है।इस योजना के तहत अब आमजन की सुविधा के लिए और विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर 1800 180 2035 की सेवा शुरू की गई है। 
    राष्ट्रीय बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिए सिरसा, फतेहाबाद और हिसार जिलों के लिए सिविल अस्पताल के डॉक्टर एच.एस. चौपड़ा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस योजना के बारे में श्री चौपड़ा ने बताया कि राष्ट्रीय बीमा योजना के तहत बीपीएल के परिवारों के पांच सदस्यों का बीमा किया जाता है और मात्र 30 रुपए की राशि लेकर उनका स्मार्ट कार्ड बनाया जाता है। स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए बीपीएल परिवारों के पांचों सदस्यों के फिंगर प्रिंट और पूरा विवरण लिया जाता है।
    उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों के सदस्यों के इलाज के लिए उक्त योजना के तहत विभिन्न बीमारियों के ऑप्रेशन आदि के लिए राशि निर्धारित की गई है। पत्थरी के ऑप्रेशन के लिए दस हजार रुपए, हरनियां के ऑप्रेशन के लिए आठ हजार रुपए, आंख के ऑप्रेशन के लिए 3500 रुपए की राशि निर्धारित की गई है। इसके साथ-साथ निजी क्षेत्र के अस्पताल के जनरल वार्ड में दाखिल प्रतिदिन पांच सौ रुपए तथा आईसीयू में दाखिल इलाज के लिए एक हजार रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है जिसमें डॉक्टर द्वारा दी गई दवाई का मूल्य भी शामिल है। मरीज के ठीक होने पर डॉक्टर द्वारा मरीज को पांच दिन की दवाई नि:शुल्क दी जाती है और साथ ही घर पहुंचने के लिए सौ रुपए यात्रा भत्ता के रूप में दिए जाते हैं।

*सिरसा शहर की गलियों के निर्माण पर होंगे ३ करोड़ ५१ लाख खर्च : कांडा
**गृह राज्यमंत्री के प्रयासों से मिलेगा स्वरोजगार और  मुलभूत सुविधाएं : गोबिंद कांडा
सिरसा
, २२ अक्तुबर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा में विकास कार्यों और स्वयंरोजगार के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई है। जिसके अंतर्गत अनेक आधारभूत सुविधाएं उपल4ध करवाई जाएगी तथा नि:शुल्क ट्रैनिंग ले चुके बेरोजगारों को स्वयं रोजगार के लिए समान उपल4ध करवाया जाएगा। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने शू-कैंप कार्यालय में जसमस्याएं सुनने के पश्चात उपस्थित लोगों से कही। कांडा ने कहा कि ३ करोड़ ५१ लाख की लागत से सिरसा शहर की गलियों का निर्माण किया जाएगा, जिसके अंतर्गत सिरसा शहर के वार्ड नं ४,७ और ८ में ४१.३३ लाख की लागत से इंटरलॉकिंग गलियां, ३२.१५ लाख की लागत से बाजीगर बस्ती की गलियां, ३२.७१ लाख की लागत से वार्ड नं २६, ३१ व पीर बाबा समाधी के पास की गलियां, ३३.०३ लाख की लागत से प्रीत नगर की गली नं १० व वार्ड नं ११ की मा. प्रेम वाली गली, २८.१० लाख की लागत से बेगू रोड की गली कारखाना वाली व राज मेटरनीटी होम वाली गली तथा जेजे कॉलोनी, मोहल्ला सींगीकाट, चतरगढ़ पट्टी, खाजा खेड़ा-मेला ग्राउंड रोड सहित १८३.८८ लाख रुपए की लागत से अनेक गलियों का निर्माण किया जाएगा। गोबिंद कांडा ने कहा कि स्थानीय निकाय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), गोपाल कांडा ने मुलभूत सुविधाएं उपल4ध करवाने के साथ-साथ सिरसावासियों को रोजगार उपल4ध करवाए जाने की दिशा में भी अनेक कदम उठाए हैं। जिसके तहत स्वर्ण जयंति शहरी रोजगार योजना के अन्तर्गत 4यूटीशीयन कार्य और सिलाई-कढ़ाई की टै्रनिंग ले चुकी महिलाओं को १५० 4यूटीशीयन किट्स और २०० सिलाई मशीनें नि:शुल्क प्रदान की जाएंगी, ताकि वे अपने हाथ के हुनर से अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकें। कांडा ने कहा कि युवाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दर्जनों गांवों में जिम का सामान खरीदकर दिया जा रहा है। कांडा ने कहा कि प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह और मु2यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नीति भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन प्रदान करने की है। यही कारण है कि कांगे्रस पार्टी ने सरकारी कामकाज में पारदर्शिता लाने हेतू जन सूचना अधिकार अधिनियम लागू किया था तथा अब कांगे्रस पार्टी का प्रयास है कि देश में स2त लोकपाल विधेयक लाया जाए, ताकि जन कल्याणकारी सरकारी योजनाओं का स6पूर्ण लाभ बिना किसी भेदभाव के समाज के कमजोर वर्गों तक पहुंचे। इस अवसर पर रोशन लाल डांग, पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, सुनील सर्राफ, नरेंद्र सर्राफ, रोशनी देवी, भूपेश गोयल, दलिप सैनी पंच, म1खन सिंह 2योवाली, गोबिंद राम गोयल, सज्जन कुलडिय़ा, दरया सिंह डिंग, चरण सिंह कैरांवाली, जसवंत सिंह, सुमन, राकेश गिरी, अनुप, जयंत सिंह गदली सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।
   
'ग्रीन दीपावली, क्लीन दीपावलीÓ रैली निकाली
सिरसा
()। शाह सतनाम जी कॉलेज ऑफ एजूकेशन में प्रदूषण रहित दीपावली मनाने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शाह सतनाम जी इंस्टीट्यूट आफ एजूकेशन के को-आर्डीनेटर  प्रो. गुरदास सिंह इन्सां ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की, जबकि शिक्षाविद् टीएन चुघ विशिष्ठ अतिथि के रूप में पहुंचे। शाह सतनाम जी कॉलेज आफ एजूकेशन की प्राचार्या श्रीमती चरणप्रीत कौर इन्सां ने मुख्य अतिथि को गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए करते हुए प्रो. गुरदास सिंह इन्सां ने कहा कि दिन-प्रतिदिन बढ़ रही ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को देखते हुए हमें प्रदूषण रहित दीपावली मनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या आने वाले समय में विकराल रूप धारण कर सकती है। उन्होंने कहा कि पटाखों से होने वाले प्रदूषण से पर्यावरण संतुलन गड़बड़ा रहा है। जिसका सीधा असर मनुष्य जीवन पर देखने को मिल रहा है। प्रो. इन्सां ने  कहा कि प्रत्येक वर्ष पटाखों व आतिशबाजियों को कारण अनेक लोग दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि पटाखों से पोटाशियम नाइट्रेट पैदा होती है जोकि वातावरण को प्रदूषित करती है। इससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलने का भय बना रहता है। प्रो. इन्सां ने बताया कि वे पटाखे चलाने की बजाए मोमबत्ती जलाकर ही दीपावली का त्यौहार मनाते हैं। इस मौके पर शाह सतनाम जी कॉलेज ऑफ एजूकेशन के विद्यार्थियों ने जागरुकता रैली निकाल कर लोगों को प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का संदेश दिया। रैली को मुख्य अतिथि प्रो. गुरदास सिंह इन्सां ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर विद्यार्थियों के हाथों में  'ग्रीन दीपावली, क्लीन दीपावलीÓ, 'पटाखे नहीं चलाएंगे, पर्यावरण को बचाएंगेÓ आदि स्लोगन लिखे बैनर ले रखे थे। यह रैली शाह सतनाम जी पुरा, कल्याण नगर, प्रीत नगर, सुख सागर, प्रीत सागर, परमार्थ कॉलोनी, कीर्ति नगर, शाह सतनाम जी चौक, शहीद कृष्ण चौक, परशुराम चौक, अम्बेडकर चौक, लाल बत्ती चौक से टाऊन पार्क से होती हुई वापिस कॉलेज पहुंची।  इस मौके पर विशिष्ठ अतिथि शिक्षाविद् टीएन चुघ ने मुख्य अतिथि प्रो गुरदास सिंह इन्सां का धन्यवाद किया और कहा कि हमें समाज को प्रदूषण रहित दीपावली मनाने के लिए जागरुक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 'ग्रीन एंड क्लीनÓ दीपावली का संकल्प लेते हुए पटाखे चलाने की बजाए पौधारोपण करना चाहिए। इस अवसर पर सच कहूँ  के मुख्य संपादक प्रकाश सिंह सलवारा, सच कहूँ पंजाबी के संपादक तिलकराज इन्सां, शाह सतनाम जी ब्वॉयज कॉलेज के कार्यकारी प्रिंसीपल दिलावर इन्सां, शाह सतनाम सिंह जी ब्वायज स्कूल के प्रशासक सदस्य हरदीप सिंह इन्सां के अलावा कॉलेज स्टाफ  सदस्य  डॉ. शमशीर सिंह ढिल्लों, रजनी बाला, अनुपमा शर्मा, मौना सिवाच, शमा बजाज, संदीप सिंह, मेवा राम, रोहित इन्सां, प्रवीन कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गोपाल कांडा का प्रयास है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सिरसा जिला में रिकॉर्ड तोड़ विकास कार्य हों
सिरसा
। सिरसा विधानसभावासियों के जनसमर्थन से ही भाई गोपाल कांडा को जनसेवा का अवसर मिला है तथा वे जनता की सेवा में तन-मन-धन से जुटे हुए हैं। गोपाल कांडा का प्रयास है कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में सिरसा जिला में रिकॉर्ड तोड़ विकास कार्य हों। गोपाल कांडा बतौर विधायक अपना दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने जा रहे हैं। इस अवधि के दौरान उन्होंने जिलावासियों के लिए अनेक विकासकारी योजनाएं लागू करवाने में अहम भूमिका निभाई है। उक्त उद्गार  जिला व्यापार मंडल, श्री अग्रवाल सभा, अग्रकुल रक्षक, सैनी समाज सभा ट्रस्ट, तृप्ता वैल्फेयर सोसायटी, आढ़ती एसोसिएशन, बाबा बिहारी स्मृति चैरिटेबल ट्रस्ट, गुर्जर समाज कल्याण समिति, ऑटो मार्केट एसोसिएशन सहित अनेक संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों ने गोबिंद कांडा से भेंट कर गोपाल कांडा का दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर उन्हें बधाई दी। साथ ही गृह राज्यमंत्री को दूरभाष के माध्यम से अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की और कामना की कि गोपाल कांडा राजनीति के माध्यम से समाजसेवा के पुनित कार्य को और अधिक गति प्रदान करें। अनेक समाजिक संगठनों ने कांडा बंधुओं को बधाई देते हुए कहा कि श्री कांडा के प्रयासों से सिरसा में रानियां रोड़, पंजूआना जलघर, अग्रवाल सेवा सदन के लिए भूमि, अरोड़वंश सेवा सदन के लिए भूमि, मीडिया सेंटर, ऑटो मार्केट के विकास सहित अनेक कार्य किए, जिनके कारण सिरसा के विकास के द्वार खुले हैं।

लाल कृष्ण आडवाणी आयेंगे सिरसा और डबवाली।
भारतीय जनता पार्टी, जिला सिरसा

पै्रस नोट 22-10-11
        भाजपा के दिग्गज नेता एंव पूर्व उपप्रधान-मंत्री श्री लालकृष्ण जी आडवाणी के नेतृत्व में जनचेतना यात्रा सिरसा और डबवाली पहुंचेगी। यह जानकारी देते हुये भाजपा के जिला महासचिव सतीश जग्गा ने बताया कि श्री आडवाणी के साथ इस यात्रा में केन्द्र और प्रदेश के कई आला नेता भी होंंगे। आगामी 12 नवम्बर को यात्रा सिरसा पहुंचेगी जहां माननीय लालकृष्ण जी आडवाणी तथा अन्य नेता इतिहासिक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। 12 नवम्बर को यात्रा का रात्री विश्राम सिरसा में होगा तथा 13 नवम्बर को यात्रा सिरसा से प्रस्थान कर डबवाली पहुंचेगी जहां यात्रा का भव्य स्वागत होगा। जनचेतना यात्रा में दिग्गज नेताओं के आगमन को लेकर जिला सिरसा के भाजपा-हजकां कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है। उस यात्रा के प्रबन्ध को लेकर प्रदेश महामन्त्री वीर कुमार यादव सहित अन्य प्रदेश नेता सिरसा और डबवाली का दौरा कर भाजपा के जिला प्रधान गुरदेव सिंह राही, जिला महामन्त्री सतीश जग्गा, रमेश यादव व अन्य पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे गये हैं। श्री जग्गा ने बताया कि भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जगदीश चौपड़ा, प्रदेश प्रवक्ता प्रो. गणेशी लाल एंव महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा रेणू शर्मा स्ंवय भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ अपने गृह-जिला सिरसा में आ रही इस जनचेतना यात्रा के स्वागत को लेकर तैयारियों में जुट गये हैं। 11 अक्तूबर को लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्मस्थान सिताब दियारा (बिहार) से शुरू हुई यात्रा का उद्देश्य वर्तमान सरकार के भ्रष्टाचार के विरूद्ध जनमत जुटाना और सुशासन तथा स्वच्छ राजनीति हेतू भाजपा का एजेण्डा लागों के सामने रखना है। 12 नवम्बर को यात्रा राजस्थान के सालासर से चलकर झुनझुनू हाती हुई हरियाणा के सिवानी में दाखिल होगी जहां से हिसार में विशाल जनसभा को संबोधित करने के बाद यह यात्रा अग्रोहा, फतेहाबाद होती हुई सिरसा पहुंचेगी। रात्री विश्राम के उपरांत सुबह डबवाली में भव्य स्वागत होगा तत्पश्चात यात्रा डूमवाली बैरीयर से पंजाब के भटिण्डा लोकसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी।
जारीकर्ता-सतीश जग्गा, जिला महामन्त्री,भाजपा जिला सिरसा। 9215947500

अग्रवाल वैश्य समाज की एक आवश्यक बैठक  प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला की अध्यक्षता में आयोजित की गई
सिरसा
: 22 अक्तूबर:अग्रवाल वैश्य समाज की एक आवश्यक बैठक  प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला की अध्यक्षता में आयोजित की गई। यह जानकारी देते हुए अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल ने बताया कि इस बैठक में प्रदेशाध्यक्ष बुवानीवाला ने गत दिवस कुरूक्षेत्र हुए संकल्प सम्मेलन की सफलता पर पूरे अग्र समाज का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि इस बैठक में आगे की रणनीति तैयार करते हुए बुवानीवाला ने बताया कि इस सफल सम्मेलन के बाद अब अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा आगामी 4 दिसम्बर को कैथल में संघर्ष सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। पूजा बांसल ने बताया कि इस संघर्ष सम्मेलन में पूरे हरियाणा प्रदेश से अग्र समाज के लोग भारी तादाद में हिस्सा लेंगे और समाज के लिए संघर्ष करने के हेतु रूप रेखा तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस तरह के सम्मेलन आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य समाज को पूरी तरह संगठित करने और एक दूसरे के दुख-दर्द को समझकर उसे संकट उभारने के लिए संघर्ष किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बैठक में मुकेश बांसल,मनोज बांसल,सतीश बांसल, राम निवास बांसल, साधना मित्तल, आरती गोयल, नर्मदा गुप्ता,सुनीता बांसल,प्रीति गुप्ता, नीरू बांसल, लाजवंति,रीटा, रीना,नैना देवी,पायल साहुवाला, किरण गोयल, इंदु अग्रवाल,रचना बांसल,दवेन्द्र गोयल,सचिन गोयल,राजेश मित्तल,अर्जुन गोयल,घनश्याम ऐरन,मंगत राम गोयल,अर्मित बांसल,मुकेश अग्रवाल,राजेन्द्र मित्तल, अमृत मित्तल,शकंर गोयल एवं समूह अग्रवाल वैश्य समाज के सदस्य मौजूद थे।

 नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
22 अक्तूबर: श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा आज अस्पताल परिसर में सप्ताहिक शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल व डा. पकंज कटारिया की सहयोगी टीम द्वारा रोगियों की नेत्र जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराजकरन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 145मरीजों की नेत्र जांच की गई, जबकि 35 मरीजों को मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों के ऑप्रेशन, दवाईयां, काले चश्मे व रात को रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

मुलाकात के दौरान उसे मोबाईल फोन व चार्जर देने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा
, 22 अक्तूबर। शहर थाना सिरसा की हुडा पुलिस चौकी ने सिरसा जेल में हत्या की सजा काट रहे एक कैदी से मुलाकात के दौरान उसे मोबाईल फोन व चार्जर देने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के विरुद्ध परिजनर एक्ट 1984 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पकड़े गए व्यक्तियों में ज्ञान सिंह पुत्र रणजीत सिंह निवासी गुडिया राजस्थान, राजकुमार पुत्र दिवानचंद निवासी नेजियाखेड़ा व सुरेन्द्र पुत्र देवीलाल निवासी शाहपुरिया के नाम शामिल हैं। तीनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी एवं हुडा पुलिस चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक हवासिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में जिला जेल सुपरीडेंट की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि पकड़े गए तीनों आरोपी सिरसा जेल में गांव फूलकां निवासी नत्थू राम पुत्र रामलाल जो कि हत्या के मामले में सजा काट रहा है, से मुलाकात करने के संबंध में आए थे और मुलाकात के दौरान नत्थू राम को जैसे ही प्लास्टिक की चप्पलें दी तो मौके पर तैनात गार्ड ने बारीकी से जांच की तो चप्पलों में छुपाया हुआ एक सैमसंग का मोबाईल फोन व एक चार्जर मिला, जिसकी सूचना तुरंत हुडा पुलिस चौकी को दी गई थी। पुलिस ने मौका पर पहुंच कर मोबाईल फोन व चार्जर को कब्जे में लेकर तीनों आरोपियों को काबू कर लिया।
    जिला की रानियां पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 20 बोतल देसी शराब के साथ गांव नथोर क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान डिप्टी पुत्र गुरदीप सिंह निवासी नथौर के रूप में हुई है। एक अन्य घटना में कालांवाली पुलिस ने एक व्यक्ति को 12 बोतल देसी शराब के साथ गश्त के दौरान काबू किया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान हरबंस सिंह पुत्र करनैल सिंह निवासी देसू मलकाना के रूप में हुई है। आरोपी को उसी के गांव देसू मलकाना से काबू किया।

विद्यार्थियों ने सजाए सुंदर दीए
ओढ़ां-
माता हरकी देवी सीनियर सैकंडरी स्कूल ओढ़ां में शनिवार को विद्यार्थियों ने सुंदर दीए सजाए जिनका अवलोकन प्राचार्या एवं स्टाफ ने किया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ माता हरकी देवी शिक्षण संस्थान की निदेशिका मनीषा गोदारा ने अपने कर कमलों से दीया जलाकर किया। विद्यार्थियों ने आर्ट एंण्ड क्राफ्ट के शिक्षक प्रेमशंकर के मार्गदर्शन में दीयों को विभिन्न प्रकार से सजाने की कला सीखी और अनावश्यक सामग्री का उपयोग करते हुए दीयों को बेहतरीन रूप से खूबसूरती प्रदान की।

पिता पुत्र के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने गांव ख्योवाली निवासी 22 वर्षीय सुभाष पुत्र सतपाल की शिकायत पर उसी गांव के सोहन लाल व उसके पुत्र बिंद्र के खिलाफ रास्ता रोककर मारपीट करने का मुकदमा दर्ज किया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि गुरुवार को सुभाष का भाई राधेश्याम जो कि गांव में हेयर कटिंग का काम करता है के पास ङ्क्षबद्र जब कटिंग करवाने आया तो उसकी उसके साथ किसी बात को लेकर तूं तूं मैं मैं के बाद दोनों में गाली गलौच हो गई। अगले दिन राधेश्याम का भाई सुभाष जो कि थ्री व्हीलर चलाता है जब गली में से जा रहा था तो सोहन लाल व बिंद्र ने उसे अपने घर के सामने रोक लिया और उसके साथ रॉड व लाठी से मारपीट की तथा सुभाष को घायलावस्था में ओढ़ां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल करवाया गया। थाना में कार्यरत साधूराम हैडकांस्टेबल ने पिता पुत्र के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment