Saturday, October 22, 2011

समाचार News 21.10.2011

सिरसा पुलिस लाईन प्रांगण में आज पुलिस शहीदी दिवस मनाया गया
सिरसा।
सिरसा पुलिस लाईन प्रांगण में आज पुलिस शहीदी दिवस मनाया गया, इस अवसर पर देश की रक्षा के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले अर्धसैनिक बल व पुलिस के जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। 21 अक्तूबर का दिन समस्त भारतवर्ष में पुलिस शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।
    बरनाला रोड़ स्थित पुलिस लाईन प्रांगण में आयोजित पुलिस शहीदी समारोह के अवसर पर वायुसेना केंद्र सिरसा के कमांडर एसपी सिंह, जिला सत्र न्यायधीश सुभाष गोयल, उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया, पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी दयानंद, एसीजेएम सुधीर परमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण मेहता, उपपुलिस अधीक्षक डबवाली बाबू लाल, ऐलनाबाद के उपपुलिस अधीक्षक रविंद्र कुमार, एसडीएम रोशन लाल, तहसीलदार ओपी बिश्नोई सहित जिला के अनेक पुलिस अधिकारी एवं स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने शहीद जवानों को पृष्प माला डालकर श्रद्धांजलि अर्पित की। जिला पुलिस के जवानों की टुकड़ी ने शहीदी स्मारक स्थल पर सलामी देकर शहीद जवानों को नमन किया। इस अवसर पर व्यापार मंडल के प्रधान हीरालाल शर्मा, नवीन केडिया, मा. रोशन लाल, नगर पार्षद रमेश मेहता सहित शहर के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर सिरसा के पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने कहा कि आज ही के दिन 1959 में लद्दाख के हॉटस्प्रिंग क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवानों ने  चीनी सेना के आक्रमण का सामना करते हुए देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था। उन्होंने कहा कि उन शहीदों की याद में देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले पुलिस व अर्ध सैनिक बल के जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए 21 अक्तूबर को पुलिस शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। श्री गुप्ता ने कहा कि हमें उन शहीदों की शहादत को याद रखना चाहिए, एवं उनके परिवार के कल्याण के बारे में सोचना चाहिए, ताकि शहीद के परिवार को और अधिक मान सम्मान मिले। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमें शहीदों के जीवन एवं बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए तथा आपराधिक व आतंकवादी तत्वों का सामना बहादूरी से करना चाहिए और देश की रक्षा के लिए आवश्यकता पडऩे पर अपने प्राणों का बलिदान भी देने से नही झिझकना चाहिए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि देश की रक्षा कर अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीद जवान हमारे देश की अनमोल धरोहर है। पुलिस अधीक्षक ने शहीदी समारोह में पहुंचे जिला के वरिष्ठ अधिकारियों एवं गणमान्य लोगों का आभार व्यक्त किया।
सिरसा। जिला पुलिस द्वारा जवानों को चुस्त दुरूस्त रखने के उद्देश्य से 40 वर्ष से अधिक आयु के पुलिस कर्मचारियों का चिकित्सा परीक्षण करवाने के लिए जिला के करीब 900 कर्मचारियों को चिन्हित किया गया है। इस चिकित्सा परीक्षण के दौरान 40 वर्ष से उपर कर्मचारियों का रक्तचाप, मधुमेह, हृदयगति, दृष्टि, खुन तथा अन्य शारीरिक परीक्षण करवाए जा रहे है। इस परीक्षण हेतु गत दो दिनों से प्रतिदिन करीब 50 कर्मचारियों को सामान्य अस्पताल सिरसा में भेजा जा रहा है। उक्त परीक्षण में अगर कोई कर्मचारी किसी बीमारी से ग्रस्त पाया जाए तो समय रहते उसको उचित उपचार करवाया जा सके। 
सिरसा। रानियां पुलिस ने गांव मोहम्मदपुरिया क्षेत्र से टयबूवैल की मोटर के पूर्जे चुराने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान मोती पुत्र नौरंग तथा विनोद पुत्र औमप्रकाश निवासी गिंदडावाली के रूप में हुई है। पुलिस ने पूछताछ के दौरान उनके एक अन्य साथी की भी पहचान कर ली गई है। पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ के दौरान उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा सामान भी बरामद कर लिया है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक जगदीश चंद्र ने बताया कि इस संबंध में नरेश पुत्र मनीराम निवासी महम्मदपुरिया की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है
सिरसा
, 21  अक्तूबर।   1 जनवरी 2012 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसके लिए स्पैशल अभियान 23 अक्तूबर रविवार के दिन सभी बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियों के फार्म प्राप्त करें। लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले बूथ लेवल अधिकारियों व इस अभियान से जुड़े संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।
    इस संबंध में आज निर्वाचन पंजीयन अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त डी.के बेहरा ने 45 सिरसा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों को आदेश जारी किए। उन्होंने आदेश में कहा है कि यदि कोई बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्र पर 23 अक्तूबर को उपस्थित नहीं पाया गया तो उसके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अधीन कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि  प्राय: देखने में आया है कि अधिकतर बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित नहीं रहते हैं। इसलिए सभी बूथ लेवल अफसरों को निर्देश दिए जाते हैं कि वे अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करें। इसके अतिरिक्त स्पैशल अभियान 23 अक्तूबर को सभी बूथ लेवल अधिकारी मतदान केंद्र पर रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करेंगे।
    उन्होंने बताया कि जिला में भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा।  मतदाता सूची वर्ष 2012 के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसके लिए 1 जनवरी 2012 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर कोई भी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो और वह मामूली तौर पर भी वहीं का वासी हो, भारत का नागरिक हो, तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले मतदाता सूची में दर्ज न हो वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटायुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारियों को अक्तूबर से एक नवंबर तक जमा करवा सकता है।  उन्होंने बताया कि फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र की फोटो प्रति या कोई भी सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्मतिथि अंकित हो की फोटो प्रति फार्म के साथ अवश्य लगाएं।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पास बुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनैक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
     चुनाव तहसीलदार श्री जगदीश मेहता ने बताया कि  यदि कोई व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया हो या मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो तो उसका नाम हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर दे सकता है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म नं. 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, उक्त वर्णित फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।                                                                                                  -
    उन्होंने बताया कि जिला सिरसा के पांचों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के पात्र व्यक्ति फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना फार्म अवश्य भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्तियों ने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा।
    उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र बनवाने में किसी व्यक्ति को अगर कोई कठिनाई आए तो वे व्यक्ति भी शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) के जरिए निर्वाचन कार्यालय को अवगत करवा सकता है। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के नए बनने वाले मतदाताओं और फोटोयुक्त मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करवाने के लिए तथा मतदाता सूची से नाम हटवाने बारे फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं इसलिए सभी व्यक्ति जिन्होंने नया मतदाता पहचान पत्र बनवाना है। वह छह नंबर फार्म, मृत्यु हो जाने की स्थिति में या स्थान छोडऩे की वजह से मतदाता सूची से नाम हटवाना है वो सात नंबर फार्म, जिन्होंने मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवानी है वे आठ नंबर फार्म प्राप्त कर भरें तथा बूथ लेवल अधिकारी के पास आगामी एक नवंबर तक जमा करवाएं।

खाद्य वस्तुओं में किसी प्रकार की मिलावट न करें
सिरसा
, 21 अक्तूबर। उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल ने दीपावली पर्व को मद्देनजर रखते हुए मिठाई व अन्य प्रकार की खाद्य वस्तुएं बेचने वाले दुकानदारों से अपील की है कि वे खाद्य वस्तुओं में किसी प्रकार की मिलावट न करें क्योंकि मिलावट से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि शहर में प्रशासनिक अधिकारियों की टीम द्वारा खाद्य वस्तुओं के प्रतिष्ठानों पर निरंतर नजर रखी जाएगी और विभिन्न स्थानों पर सैपल भी लिए जाएंगे। यदि कोई व्यक्ति खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम की अवहेलना में सम्मिलित पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम-2006 को प्रभावी ढंग से लागू कर खाद्य वस्तुओं की गुणवता को सुनिश्चित किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि दिवाली के पर्व पर अक्सर मिठाई विके्रता अधिक लाभ के लालच में मिठाइयों में मिलावट कर देते हैं। उन्होंने सभी विके्रताओं से अनुरोध किया कि वे खाद्य वस्तुओं में मिलावट कर किसी व्यक्ति की सेहत से खिलवाड़ न करें। उन्होंने कहा कि स्थानीय व्यापार मंडल की टीम द्वारा भी खाद्य वस्तुओं में मिलावट को रोकने के उद्देश्य से एक अभियान चलाया जा रहा है जो काबिल-ए-तारीफ है। उन्हें पूरी आशा है कि स्थानीय मिठाई व खाद्य वस्तु विक्रेता व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की अपील भी अमल में लाएंगे और बिना किसी मिलावट के अपने खाद्य उत्पाद बेचेंगे। उन्होंने बताया कि जिला में शीघ्र ही इस एक्ट के तहत 12 लाख से अधिक का वार्षिक कारोबार करने वाले खाद्य व व्यवसाय से जुड़े प्रतिष्ठानों के लाइसेंस जारी किए जाएंगे। इससे कम राशि का कारोबार करने वाले सभी प्रकार के खाद्य व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों का पंजीकरण किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि जिला में प्रशासन द्वारा नये खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के प्रावधानों को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा ताकि लोगों को सुरक्षित भोजन व बेहतर गुणवता की औषधियां मिल सके इस अधिनियम के तहत घटिया व मिसब्रांड खाद्य सामग्री की बिक्री करने पर 20 लाख रूपए तक के जुर्माने का प्रावधान है तथा उपभोक्ताओं द्वारा असुरक्षित भोजन  खाने से क्षति होने पर 6 साल की कैद के साथ 5 लाख रूपए के जुर्माने का प्रावधान है। असुरक्षित भोजन से मृत्यु हो जाने की स्थिति में 7 साल की जेल की सजा, जिसे आजीवन कारावास तक बढाया जा सकता है, के साथ-साथ 10 लाख रूपए का जुर्माना भी किया जा सकेगा।
    उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशनलाल ने दुकानदारों से यह भी अपील की है कि वे बाजार में अपनी दुकानों के आगे किसी प्रकार का अतिक्रमण न करें और बाजार में लगी पीली लाइन के बाहर वाहन आदि न खड़ा करें और न ही किसी प्रकार का सामान रखें। उन्होंने कहा कि इससे आमजन को असुविधा होती है इसलिए दुकानदारों को चाहिए कि वे अपने आसपास बाजार में व्यवस्था बनाए रखें तो उन्हें भी सुविधा होगी।

2011-12 प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा
, 21 अक्तूबर।       जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)2011 पात्रता विद्यार्थियों के लिए जिनके माता-पिता की सभी स्रोतों से कुल वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम होनी चाहिए। विद्यार्थी राज्य के सरकारी अनुदान प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहा हो और सातवीं कक्षा में इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग में कम से कम 55 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा (एचएसटीएसई) तथा हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (एचएससीटीएसई) 2011-12 प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर 2011 निर्धारित की गई है और परीक्षा की तिथि 24 नवंबर 2011 निर्धारित की गई है।
    उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (एचएससीटीएसई) 2011-12 परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी राज्य के सरकारी, अनुदान मान्यता प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहा हो, सातवीं कक्षा में इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग से कम से कम 55 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो।  इस परीक्षा में माता-पिता की आय का कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं है। आठवीं कक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी इस परीक्षा में नहीं बैठ सकता है। विद्यार्थी इस परीक्षा में केवल एक बार ही बैठ सकता है। 
    उन्होंने बताया कि उपरोक्त विषय के संदर्भ में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एस.सी.ई.आर.टी.)के तत्वावधान में छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन जिला सिरसा में किया जा रहा है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रति मास छात्रवृत्ति 12वीं कक्षा तक शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रदान की जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)के लिए  आवेदन पत्र आर.के.सीनियर सैकेंडरी स्कूल खैरपुर सिरसा से व हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा व हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना की परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा मोहता मार्किट से प्राप्त किया जा सकता है और पूर्ण रूप से भरकर वहीं जमा करवाए जाने हैं। परीक्षा के अन्य नियम व शर्तें आवेदन पत्र पर वर्णित हैं। आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर 2011 है जबकि परीक्षा की तिथि 24 नवंबर 2011 निर्धारित की गई है। परीक्षा प्रात: 11 बजे से सायं 2 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा राष्ट्रीय साधन व योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)के लिए आर.के.सीनियर सैकेंडरी स्कूल खैरपुर में होगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा में भाग लेने के लिए कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा मोहता मार्किट में होगी।

फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है
ऐलनाबाद
, 21  अक्तूबर।   1 जनवरी 2012 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसके लिए स्पैशल अभियान 23 अक्तूबर रविवार के दिन सभी बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियों के फार्म प्राप्त करें। लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले बूथ लेवल अधिकारियों व इस अभियान से जुड़े संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।
    इस संबंध में आज निर्वाचन पंजीयन अधिकारी श्री पंकज कुमार ने 46 ऐलनाबाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। उन्होंने आदेश में कहा है कि यदि कोई बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्र पर 23 अक्तूबर को उपस्थित नहीं पाया गया तो उसके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अधीन कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि  प्राय: देखने में आया है कि अधिकतर बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित नहीं रहते हैं। इसलिए सभी बूथ लेवल अफसरों को निर्देश दिए जाते हैं कि वे अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करें। इसके अतिरिक्त स्पैशल अभियान 23 अक्तूबर को सभी बूथ लेवल अधिकारी मतदान केंद्र पर रहकर जनता से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करेंगे।
    उन्होंने बताया कि जिला में भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा।  मतदाता सूची वर्ष 2012 के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसके लिए 1 जनवरी 2012 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर कोई भी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो और वह मामूली तौर पर भी वहीं का वासी हो, भारत का नागरिक हो, तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले मतदाता सूची में दर्ज न हो वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटायुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारियों को अक्तूबर से एक नवंबर तक जमा करवा सकता है।  उन्होंने बताया कि फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र की फोटो प्रति या कोई भी सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्मतिथि अंकित हो की फोटो प्रति फार्म के साथ अवश्य लगाएं।
    उन्होंने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पास बुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनैक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि  यदि कोई व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया हो या मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो तो उसका नाम हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर दे सकता है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म नं. 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, उक्त वर्णित फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।  उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्तियों ने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा।
    उन्होंने बताया कि मतदाता पहचान पत्र बनवाने में किसी व्यक्ति को अगर कोई कठिनाई आए तो वे व्यक्ति भी शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) के जरिए निर्वाचन कार्यालय को अवगत करवा सकता है। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के नए बनने वाले मतदाताओं और फोटोयुक्त मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करवाने के लिए तथा मतदाता सूची से नाम हटवाने बारे फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं इसलिए सभी व्यक्ति जिन्होंने नया मतदाता पहचान पत्र बनवाना है। वह छह नंबर फार्म, मृत्यु हो जाने की स्थिति में या स्थान छोडऩे की वजह से मतदाता सूची से नाम हटवाना है वो सात नंबर फार्म, जिन्होंने मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवानी है वे आठ नंबर फार्म प्राप्त कर भरें तथा बूथ लेवल अधिकारी के पास आगामी एक नवंबर तक जमा करवाएं।

प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई किसान हितेषी नीतियों का किसानों को भरपूर फायदा मिला है
सिरसा।
प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न किसान हितेषी नीतियों का किसानों को भरपूर फायदा मिला है। सरकार कि इन नीतियों कि बदौलत प्रदेश में प्रगतिशील किसानों कि संख्या में निरंतर ईजाफा हुआ है। सिरसा जिला में किसान नवीनतम तकनीकों का प्रयोग करके स्वयं की आय में तो ईजाफा कर रहे है साथ ही प्रदेश का राजस्व बढ़ाने में अह्म भूमिका निभा रहे है। यह बात गत दिवस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने अपने कार्यलय पर श्माशाबादपट्टी, दड़बी व अन्य गांवों से आए लोगों की समस्याएं सुनते हुए कही। इस मौके पर संजय शर्मा, भोला जैन, तिकल चंदेल व बृजदान चारन भी मौजूद थे। इस मौके पर श्री शर्मा ने ग्रामीणों की समस्या को जल्द से जल्द हल करवानें की बात कही। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि सरकार ने जिला में विभिन्न महात्वाकांक्षी योजनाओं का क्रियान्वय किया है। इन योजनाओ के सार्थक परिणाम भी सामने आए। ताजा आंकड़ों पर गौर फरमाए तो पता चलेगा कि सिरसा की विभिन्न मंडियों मेें अब तक एक लाख 95 हजार 475 क्विंटल कपास की आवक हो चुकी है जो हरियाणा में सबसे अधिक है। पूरे राज्य में पांच लाख 98 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई जबकि अकेले सिरसा जिला में  35 प्रतिशत से अधिक  कपास बिजाई का क्षेत्र कवर किया गया है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा आईसीडीपी व अन्य विभागीय योजनाओं के तहत फार्मर्स फील्ड स्कूलों का आयोजन किया गया। किसानों को विभागीय योजनाओं के तहत इन्पुट व कृषि उपकरण दिए गए। वहीं किसानों को टै्रक्टर पंप स्प्रे भी लगभग आधी कीमत पर सब्सिडी के तौर पर उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कि योजनाओं के क्रियान्वन में जिला प्रशासन ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा करके विभिन्न क्षेत्रों मेंं जिला को अग्रणीय स्थान दिलवाया है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला प्रदेश का पहला जिला है। जिसमें प्रगतिशील किसानों की संख्या अढाई दर्जन से भी अधिक पहुंच गई है। सरकार की ओर से किसानों को अनुदान पर सस्ते बीज व कृषि सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है। इस मौके पर इकबाल सिंह, करनैल सिंह, काका सिंह, महेंद्र सिंह भूडी, नरेश प्रधान ऑटो यूनियन, भारत भूषण शर्मा, बब्बू कालड़ा, शिंगारा, हरसेल प्रधान, अमृत सिंह, सुखविंद्र सिंह, राजू कटारिया, राहुल शर्मा सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

ट्रेफिक व्यवस्था में कोई भी सुधार नजर नहीं आ रहा
सिरसा,
21 अक्तूबर  शहर में ट्रेफिक व्यवस्था को सुधारने के नाम पर पिछले कई दिनों जगह-जगह बाजारों में ट्रेफिक व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए चालन काटे जा रहे हैं तथा कागज न होने पर इंपाउंड भी किए जा रहे हैं। लेकिन फिर भी ट्रेफिक व्यवस्था में कोई भी सुधार नजर नहीं आ रहा, क्योंकि पुलिस सरकारी खजाना भरने में लगी है न कि ट्रेफिक व्यवस्था सुधारने में। यह जानकारी पै्रस विज्ञप्ति के माध्य से देते हुए एडवोकेट सुरेंद्र साहुवाला ने कहा कि शहर के लाल बत्ती चौक पर किसी तरह की कोई व्यवस्था देखने को नहीं मिलती और वहां की लाईटें भी बंद पड़ी है। उन्होंने कहा कि दीपावली त्यौहार के अवसर पर जहां लोग खरीददारी में लगे हुए हैं वहीं उन्हें पुलिस नाजायज तरीके से तंग कर रही है। क्योंकि बाजारों में ट्रेफिक व्यवस्था को लेकर खिंची गई पीली पट्टीयों में व्यापारी अपनी दुकान की शोभा बढ़ाने के लिए उसका प्रयोग कर रहे हैं और पुलिस प्रशासन इस और कोई ध्यान नहीं दे रहा बल्कि सरकारी खजाना भरने में लगा है। उन्होंने पुलिस की ट्रेफिक व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि इन दिनों शहर में सड़क पर हुई दुर्घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं जिसमें लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन को चाहिए कि वह लाल बत्ती चौक पर व्यवस्था सुधारने का कार्य करें तथा भादरा बाजार में ओवर लोड ट्रकों द्वारा लगाए जा रहे जाम पर भी ध्यान दे। उन्होंने कहा कि चलान काट कर ही व्यवस्था को सुधारा नहीं जा सकता बल्कि व्यवस्था सुधारने के लिए व्यस्थित तरीका भी जरूरी है।
सुरेंद्र साहुवाला एडवोकेट मो. 94160-45666

24 अक्तूबर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर स्थित सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र ध्वज भी फहराएं
सिरसा
, 21 अक्तूबर। राज्य सरकार ने आदेश जारी कर सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि वे आगामी 24 अक्तूबर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर स्थित सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र ध्वज भी फहराएं।  मुख्य सचिव हरियाणा सरकार के पत्र क्रमांक 9/10/88-5 पोल के अनुसार आदेशों में कहा गया है कि 24 अक्तूबर के दिन सामाजिक समारोह, सामूहिक बैठकें, विचार गोष्ठियां, पोस्टर प्रतियोगिताएं, निबंध प्रतियोगिताएं, भाषण तथा संयुक्त राष्ट्र संघ के कर्तव्यों पर वार्तालाप इत्यादि का भी आयोजन किया जाना चाहिए।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया के अनुसार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन जिला के विभिन्न कार्यालयों व स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जाता है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भारतीय झंडा संहिता, 2002 के पैरा 3.36 के अनुसार जब संयुक्त राष्ट्र संघ का झंडा राष्ट्रीय झंडे के साथ फहराया जाता है तो वह राष्ट्रीय झंडे के साथ किसी भी ओर लगाया जा सकता है। सामान्यत: संयुक्त राष्ट्र संघ का झंडा अपने सामने वाली दिशा के हिसाब से अपने एकदम दाई ओर होता है। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालयों के भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र का ध्वज फहराएं जाने पर कोई आपत्ति नहीं है।

ग्रुप डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
सिरसा
, 21 अक्तूबर।    जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई जा रही प्रतियोगिताओं के अंतिम दिन आज ग्रुप डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न स्कूलों से 200 बच्चों ने भाग लिया।
    यह जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर ने बताया कि ग्रुप डांस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को 2 नवंबर को हिसार भेजा जाएगा।
    श्रीमती चाहर ने बताया कि ग्रुप डांस प्रतियोगिता में राजेंद्रा पब्लिक स्कूल प्रथम, शाह सतनाम जी स्कूल  व दी सिरसा स्कूल ने द्वितीय स्थान पाया। विकास हाई स्कूल तथा न्यू सतलुज स्कूल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि गुरू नानक पब्लिक स्कूल को सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
    इन प्रतियोगिताओं का परिणाम घोषित करने के लिए श्री प्रवीण कुमार, श्रीमती मोनिका सचदेवा, श्रीमती नीलम खट्टर तथा संगीत अध्यापक श्रीमती आशा देवी ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई।

विद्यार्थियों ने निकाली 'स्वच्छता अभियानÓ के तहत रैली
पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित
बिज्जूवाली
, 21 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के राजकीय उच्च विद्यालय व राजकीय प्राथमिक पाठशाला में गत दिन स्वच्छता अभियान के तहत विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा गांव की गलियों में स्वच्छता रैली निकाली गई। स्वच्छता रैली को गांव के सरपंच राजाराम बिरट ने रवाना किया। सरपंच ने उपस्थित विद्यार्थियों व विद्यालय के स्टाफ सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सब सफाई को अपना कर्तव्य मानकर सफाई का खास ध्यान रखेंगे तो सफाई अपने आप हो जाएगी। उन्होंने कहा कि काम चाहे कितना भी मुश्किल क्यों ना हो, अगर सब लोग मिलजुल कर काम करेंगे तो काम अपने आप आसान हो जाएगा। बिरट ने विद्यार्थियों व लोगों को सफाई के प्रति पे्ररित करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान का यह मतलब नहीं की गांव की गलियों में एक रैली निकाल दी और स्वच्छता अभियान पूरा हो गया। स्वच्छता अभियान तब ही पूरा होगा जब हमसब मिलकर अभियान  को पूरा करने में सहयोग देंगे। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने आस-पास के क्षेत्र में कुड़े-कर्कट को इधर-उधर फेंकने की वजाए एक निर्धारित स्थान पर डाला जाए और सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए तब जाकर यह अभियान पूरा होगा। अपने नजदीकि क्षेत्र में किसी भी प्रकार की गंदगी न रहने दें ताकि गंदगी से फैलने वाली भयंकर बिमारियों से बचा जाए। वहीं विद्यार्थियों ने रैली के दौरान 'जय स्वच्छताÓ के नारे लगाए और लोगों को सफाई के लिए जागरूक किया। इस मौके पर मुख्याध्यापक राजेन्द्र कुमार जाखड़, मुख्याशिक्षका मलकीत कौर, ओमप्रकाश, हरजीत, प्रदीप कुमार, अजय कुमार, रमेश कुमार, विजय सिंह, ताराचंद, लालचंद, बिमला देवी, शारदा रानी, कांता रानी, रेखा रानी, दलीप कुमार व विद्यार्थियों सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर राजकीय उच्च विद्यालय मुन्नावाली में स्वच्छता अभियान के तहत पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। जिसमें विद्यालय के विद्यार्थियों ने भाग लिया। पेंटिग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान ममता रानी कक्षा आठवीं, द्वितीय स्थान कविता रानी कक्षा आठवीं, तृतीय स्थान रेखा व रामेती कक्षा आठवीं ने प्राप्त किया। इस मौके पर मुख्याध्यापक भागाराम, मुख्याशिक्षक छोटूराम बिरट, दिनेश बिश्रोई, नाजर सिंह, रणवीर सिंह, बलवीर, हरीश चन्द्र, जसवंत, वेदप्रकाश, ओमप्रकाश, कृष्ण लुणा, सर्वजीत कौर सहित मौजूद थे।

ओढ़ां की राजपाल कौर बनी श्रेष्ठ माता
ओढ़ां
-बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में शुक्रवार को श्रेष्ठ माता पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी ओढ़ां ऊषा ग्रोवर की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रमेश नागपाल ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया। खंड ओढ़ां के विभिन्न सर्किलों से चुनकर आई महिलाओं को उनके खानपान, बच्चों के टीकाकरण और छह माह से ऊपर बच्चों को ऊपरी आहार देने के बारे में जानकारी दी गई और प्रतिमाह आंगनबाड़ी केंद्र में अपने बच्चों का वजन करवाने को कहा गया। कार्यक्रम अधिकारी ने श्रेष्ठ माता का चुनाव प्रसूति के स्थान जैसे घर या अस्पताल, टीकाकरण, बच्चों के वजन, बच्चों के जन्म में अंतर आदि के आधार पर किया। जिसमें ओढ़ां की राजपाल कौर को प्रथम, कालांवाली की पार्वती को द्वितीय एवं लकडांवाली की चरणजीत कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली श्रेष्ठ माता को 1000 रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली माता को 750 और तृतीय स्थन प्राप्त करने वाली माता को 500 रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया। इससे पूर्व सर्किल स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय को क्रमश: 500, 300 और 200 रुपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। समारोह के अंत में सीडीपीओ ने कार्यक्रम अधिकारी, अन्य सर्किलों से आई महिलाओं और आंगनबाड़ी वर्करों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर  सुपरवाइजर सुरेंद्रपाल कौर, चरणजीत कौर, महिला चिकित्सा अधिकारी ओढ़ां, आंकडा सहायक सुनीता रानी, असिस्टेंट सुनील कुमार और जसवंत सिंह लिपिक सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment