Tuesday, October 18, 2011

समाचार News 19.10.2011

29 अक्तूबर को न्यायिक परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
19 अक्तूबर।      मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 29 अक्तूबर को न्यायिक परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    श्री सिंघल ने बताया कि न्यायिक परिसर में 29 अक्तूबर को विशेष चैक डिसऑनर निपटान लोक अदालत होगी। इस आयोजित विशेष लोक अदालत मेें डिसऑनर यानी चैक को नकाराना, अनादर करना, बेइज्जती करना, अस्वीकार करना आदि शामिल है से संबंधित मामलों का दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मुकदमों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में तथा लोक अदालतों के फायदों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने आमजन से अपील की कि वे 29 अक्तूबर को आयोजित विशेष चैक डिसऑनर लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है। 

प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी एक खेल में भाग अवश्य लेना चाहिए
सिरसा
, 19 अक्तूबर।     उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जीवन में खेलों का बड़ा महत्व है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी एक खेल में भाग अवश्य लेना चाहिए। खेलों से जहां सर्वांगीण विकास होता है वहीं प्यार-प्रेम व भाईचारे की भावना जागृत होती है और देशभक्ति की भावना भी उत्पन्न होती है जो किसी भी समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका निभाती है। इन सब बातों को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने खेल नीति लागू की जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं और ग्रामीण आंचल में छुपी हुई प्रतिभा भी उजागर हुई है। उन्होंने बताया कि खेल नीति के तहत खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा जिला में तीन दर्जन गांवों में गत माह तक 41 लाख रुपए से भी अधिक की राशि खर्च करके ग्रामीणों को विभिन्न खेलों के लिए सामान उपलब्ध करवाया गया जिसमें 35 गांव में वालीबाल, बास्केटबाल के पोल लगाए गए व एक गांव में कुश्ती मेट तथा वेट टे्रनिंग सैट उपलब्ध करवाए गए।
    उपायुक्त ने बताया कि वर्ष 2010-11 में गांव कोटली में खेल स्टेडियम का निर्माण करवाया गया जिस पर 11 लाख 48000 हजार रुपए की राशि खर्च की गई। इसी प्रकार से गांव मसीतां में 12 लाख 67 हजार रुपए की राशि खर्च की गई और खुईयां मलकाना स्टेडियम के निर्माण पर 12 लाख 48000 रुपए की राशि खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि गांव कोटली, मसीतां तथा खुईयां मलकाना के खेल स्टेडियम में जिम्नेजियम हाल का भी निर्माण करवाया जा रहा है जिन पर 62 लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा अथक प्रयास किए गए जिसके तहत जिला में खेल विभाग द्वारा चालू वित्तवर्ष के दौरान 36 गांवों में 41 लाख 40 हजार रुपए की लागत से खेलों का सामान ग्रामीणों को उपलब्ध करवाया गया है जिससे गांव के खिलाड़ी प्रतिदिन विभिन्न खेलों में विशेष रूचि लेकर खेल के मैदान में खेल सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि  वर्ष 2010-11 में 37 लाख 80 हजार रुपए की राशि खर्च कि गई तथा वर्ष 2011- 12 में कुल 36 गांव पर 3 लाख 60 हजार रुपए की राशि खर्च की गई।  उन्होंने बताया कि सभी गांवों में  एक बास्केटबाल पोल, एक वालीबाल पोल, 4 बास्केटबाल नेट, 3 वालीबाल नेट, वालीबाल 17, बास्केटबाल 30, फुटबाल 3 तथा 1 वेट ट्रेनिंग सैट भी उपलब्ध करवाया गया है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला में दो खेल स्टेडियम बनाए गए हैं जिसमें चौ. दलबीर सिंह इंडोर स्टेडियम व शहीद भगत सिंह स्टेडियम शामिल है। खेल में रूचि रखने वाले खिलाड़ी खेलने के लिए आते है। इन स्टेडियमों में दो वालीबाल खेल मैदान, दो बास्केटबाल खेल मैदान,  एथेलेटिक ट्रेक, एक  हॉकी ऐस्ट्रोट्रफ, एक क्रिकेट मैदान, एक हैंडबॉल खेल मैदान, जुडो खेल मैदान व जिमानास्टिक खेल मैदान का निर्माण करवाया गया जिन पर लाखों रुपए की राशि खर्च की गई।  इन खेल के मैदानों में तीन बास्केटबाल प्रशिक्षक, दो वालीबाल प्रशिक्षक, एक हॉकी प्रशिक्षक, एक जिम्नास्टिक प्रशिक्षक, दो जुडो प्रशिक्षक व एक ऐथेलेटिक प्रशिक्षक प्रशिक्षण दे रहे है।  उन्होंने बताया कि इसके अलावा गांव चौटाला व डबवाली में भी एक-एक स्टेडियम बना हुआ है। चौटाला में वालीबाल प्रशिक्षक, डबवाली में कबड्डी प्रशिक्षक खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दे रहे है। 
    उन्होंने बताया कि जिला में नर्सरी जुडो व हॉकी खेल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जुडो व हॉकी में खिलाड़ी व हॉकी में तीन दर्जन के लगभग खिलाडी प्रतिदिन प्रशिक्षण ले रहे हंै। इन खिलाडियों को 150 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से खाद्य- खुराक दी जा रही है। इसके इलावा 5 खेलों की विंगे चलाई जा रही है। जिसमें 106 खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे है।  इन खिलाडियों को 60 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जलपान के लिए दिए जा रहे है।

केजरीवाल पर लखनऊ में जूता फैके जाने की कड़े शब्दों में निंदा की
सिरसा
। जनसूचना अधिकार एवं सामाजिक कार्यों को समर्पित संस्था 'प्रहरीÓ ने बीते दिवस अन्ना टीम के सदस्य अरविंद केजरीवाल पर लखनऊ में जूता फैके जाने की कड़े शब्दों में निंदा की है। 'प्रहरीÓ  के अध्यक्ष धीरज ने कहा कि देश के लिए भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए लड़ रही अन्ना टीम के सदस्यों पर एक के बाद एक हो रहे हमले निंदनीय हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी विकलांग मानसिकता के चलते ऐसे कार्य कर रहे हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अन्ना टीम अपने लिए जनलोकपाल लाने की मांग नहीं कर रही बल्कि समूचे देश को भ्रष्टाचार रूपी दानव से मुक्ति दिलाने के लिए यह अभियान चलाए हुए है, इसलिए हर भारतीय का यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि वे भ्रष्टाचार को मिटाने में अपना योगदान दें।

डा.के.वी.सिंह आज डबवाली आयेगें
मण्डी डबवाली
19 अक्टुबर -मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह आज डबवाली आयेगें। यह जानकारी देते हुऐ उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह आज दोपहर 2 बजें सें सांय 5 बजें तक सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में जनसमस्याऐं सुनेंगे व उनका मौके पर ही समाधान करवाने का प्रयास करेगें तथा आज रात्रि 9 बजें डा.केवी.सिंह मीना बाजार वर्कर ऐसोसिएसन द्वारा आयोजित जागरण का शुभारम्भ करेंगे।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 19 अक्तूबर। जिला की ओढां पुलिस ने डबवाली अदालत के निर्देश पर दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता सर्वजीत कौर पुत्री मथुरा सिंह निवासी मलिकपुरा ने अपने पति हरदीप सिंह, सास बलदेव कौर निवासी रोड़की जिला मानसा पंजाब पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने, मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। ओढां पुलिस ने इस संबंध में भादसं की धारा 498ए, 323, 406, 504, 506 व 34 के तहत मामला दर्ज कर सहायक उपनिरीक्षक कश्मीर लाल को जांच सौंप दी है।
    एक अन्य मामले में रानियां पुलिस ने डबवाली अदालत के निर्देश पर दहेज प्रताडऩा का अभियोग दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता हरविन्द्र कौर पुत्री गुरदेव सिंह निवासी करीवाला ने अपने पति राजविन्द्र, देवर हर्षदीप, सास चैरो निवासी घग्गा जिला मुक्तसर पंजाब पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने, मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। रानियां पुलिस ने इस संबंध में भादसं की धारा 498ए, 323, 406, 506 के तहत मामला दर्ज कर जांच का जिम्मा करीवाला चौकी प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक करण सिंह को सौंप दिया है।
    शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 8 बोतल देसी शराब के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान श्याम लाल पुत्र जगदीश निवासी जेजे कॉलोनी के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।
वहीं सदर डबवाली थाना पुलिस ने गश्त के दौरान एक व्यक्ति को सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान दीपक पुत्र प्यारेलाल निवासी वार्ड नंबर 3 संगरिया के रूप में हुई है। आरोपी को 310 रुपये की सट्टा राशि के साथ गिरफ्तार किया गया है।
    एक अन्य घटना में सीआईए सिरसा पुलिस ने गश्त के दौरान गांव कोटली से सट्टा खाईवाली करने के आरोप में एक व्यक्ति को 270 रुपये की सट्टा राशि के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान राधेश्याम पुत्र मोहन लाल निवासी गांव कोटली के रूप में हुई है।

निधन पर शोक जताया
सिरसा
: 19 अक्तूबर: हरियाणा जनहित कांग्रेस के महामंत्री मनोहर लाल जांगड़ा की माता धापा देवी का गत दिवस गांव करौली (रेवाड़ी) में निधन हो गया। वह 86 वर्ष की थी उनके निधन पर पूर्व पार्षद एवं अग्रवाल सभा के प्रधान कृष्ण सिंगला, प्रवीण बागला, गुलशन काठपाल, कृष्ण गर्ग, अमृत लाल गोयल, बिश्म्बर गर्ग,चेत राम सुथार राम कुमार पटवारी, साहब राम जांगड़ा, राम निवास जांगड़ा, श्री राम पटवारी सहित नगर की विभिन्न धार्मिक  व सामाजिक संस्थाओं ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उनकी रस्म पगड़ी 24 अक्तूबर सोमवार को प्रात: दस बजे गांव करौली जिला रेवाड़ी में संपन्न होगी।
सिरसा। ब्लाक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा एक शोक सभा का आयोजन स्थानीय कपास मंडी स्थित कार्यालय में किया गया। जिसकी अध्यक्षता ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने की। बैठक में डा. भागीरथ बिश्रोई के पुत्र एवं हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. गौरव बिश्नोई तथा पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष पवन डिंगवाला के पिता फुलचंद डिंगवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर परमपिता परमात्मा से दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए तथा दुख की इस घडी में शोक संतप्त परिवार को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की। इस अवसर पर औमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, निजी सचिव प्रेम सैनी, कृष्ण सैन, भूप सिंह भंडोरिया, बंसी कायत, मुन्नी देवी शेखावत, कुंदन सैनी, धर्मवीर,राजेश सैनी, सुल्तान सैनी, महेंद्र भूडी,महेंद्र तंवर, कमलेश आहूजा, रवि मेहता, वेद कंवरपुरा, वेद कुसुंभी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

विभिन्न धाराओं के तहत 316 अभियोग दर्ज किए
सिरसा
, 19 अक्तूबर।   पुलिस विभाग द्वारा गत माह जिला में आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करते हुए विभिन्न धाराओं के तहत 316 अभियोग दर्ज किए गए है। विभिन्न चोरियों की गुत्थी सुलझाते हुए 7 लाख 55 हजार 546 रुपए की चोरीशुदा संपत्ति भी बरामद करने में पुलिस विभाग ने सफलता हासिल की है।
    यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता ने बताया कि आबकारी अधिनियम के तहत 14 अभियोग दर्ज किए गए जिसमें 664 बोतल शराब ठेका देसी, 60 बोतल बीयर, 12 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद की गई। 
    उन्होंने बताया कि जिला में मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाम कसने के लिए पुलिस टीम ने विभिन्न स्थानों पर छापा मारी की और नारकोटिक अधिनियम के तहत 11 अभियोग दर्ज किए गए जिसके तहत लगभग 384.520 किलो ग्राम चूरापोस्त, 0.025 किलोग्राम अफीम बरामद की गई। उन्होंने बताया कि शस्त्र अधिनियम के तहत 5 अभियोग दर्ज किए गए जिसमें 4 पिस्तौल, चार कारतूस व एक छूरा बरामद किया गया। 
    श्री गुप्ता ने बताया कि जुआ अधिनियम के तहत 46 मामले दर्ज किए गए जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर सट्टे खाईवाली करते व ताश द्वारा जुआ खेलते हुए को गिरफ्तार करके उनसे 61 हजार 845 रुपए की धनराशि बरामद की गई।

गौसेवा से बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं है
सिरसा।
गौसेवा से बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं है। सिरसा की सड़कों पर घूम रही 3500 बेसहारा गायों को रोहतक के गांव खिडान स्थित गौशाला में आश्रय दिया जाएगा। यह बात गौरक्षा सेवा समिति के संरक्षक गोबिंद कांडा ने आज शू कैंप कार्यालय में दर्जनों समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहे। इस अवसर पर कांडा ने कहा कि सिरसा में घूम रही बेसहारा गायों, बछड़ों और बेलों को रोहतक स्थित गौशाला में पहुंचाने के लिए प्रति पशु पर करीब 1500 रुपए खर्चा आएगा, इसलिए इस पुण्य कार्य को पूर्ण करने के लिए सभी शहरवासियों का सहयोग अपेक्षित है। कांडा ने शहरवासियों से अपील की कि वे दिलखोल कर इस पुनित कार्य में अपना सहयोग दें, ताकि सिरसावासी गंदगी व पॉलीथिन खाकर आकाल मौत का ग्रास बनने वाली गायों के पाप के भागीदार न बने। गोबिंद कांडा ने इस पुनित कार्य के लिए सर्वप्रथम अपने निजी कोष से 5 लाख रुपए का चैक भेंटकर अभियान का शुभारंभ किया तथा यह चैक गौरक्षा सेवा समिति के अध्यक्ष एसडीएम रोशनलाल को दिया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कहा कि गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा का लक्ष्य है कि उनका शहर साफ सुथरा रहें तथा बेसहारा गायों को आश्रय मिले, इसके लिए शीघ्र ही श्री ताराबाबा चेरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा गांव केलनिया में विशाल गौशाला का निर्माण भी करवाया जाएगा। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने शहवासियों से अपील की कि वे पशुओंं को हरा चारा सड़कों पर डालने की बजाय  गौशालाओं में भिजवाएं। इस अवसर पर गौरक्षा सेवा समिति के अध्यक्ष एवं सिरसा के एसडीएम रोशनलाल ने कहा कि हरा चारा टाल संचालकों को नोटिस भेजा जाएगा कि वे चारा गौशालाओं में ही भिजवाए साथ ही उन पशुपालकों व डेयरी संचालकों के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी जो अपने पशुओं को दूध निकाले के बाद पशुओं को खुला छोड़ देते है। उन्होंने बताया कि शहर की सड़कों पर घूम रहे गौधन को पकडऩे के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत रात्रि के समय रोजाना 30 पशुओं को पकड़ कर रोहतक भेजा जाएगा। इस अवसर पर बनवारी लाल चावला, हीरालाल शर्मा, मा. रोशन लाल गोयल, सुरेंद्र भाटिया, नरेंद्र सर्राफ, अनूप गर्ग, रामकुमार खैरेकां, राम अवतार हिसारिया, छोटू सहारण, जग्गा बराड़, संजीव जैन एडवोकेट, भूपेश गोयल, महेंद्र सेठी, रमेश मेहता पार्षद, पालाराम एमई, वेद गोयल, प्रदीप गुप्ता इत्यादि ने गौरक्षा सेवा समिति द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में अनुदान देकर अपना अमूल्य सहयोग दिया। व्यापारमंडल के अध्यक्ष हीरालाल शर्मा ने आश्वासन दिया कि वे सौ गायों के लिए अपने संगठन की ओर से दान एकत्रित करके गौरक्षा समिति को प्रदान करेंगे। इस कार्य के लिए शहर में अलग अलग स्थानों पर दान काउंटर भी स्थापित किए जाएंगे।

बेस्ट मदर अवार्ड प्रतियोगिता में सुमन माधोसिंघाना प्रथम
सिरसा
, 19 अक्तूबर।   महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा के निर्देशन में आयोजित की जा रही बेस्ट मदर अवार्ड प्रतियोगिता के संदर्भ में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 2011-12 हेतु सर्कल स्तर व खंड स्तर पर आयोजित की गई। आज खंड माधोसिंघाना के अंतर्गत सर्कल स्तर व खंड स्तर पर सीडीपीओ श्री शुचि बजाज की अध्यक्षता में कामकाजी महिला आश्रम के अंतर्गत प्रतियोगिता करवाई गई। कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रमेश नागपाल ने मुख्यातिथि तथा निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से श्रीमती रमेश कुमारी, विभाग के सभी सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी वर्करज तथा ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया।
    बेस्ट मदर अवार्ड प्रतियोगिता में सुमन गांव माधोसिंघाना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।  गीता रानी गांव चामल निवासी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया तथा रसूलपुर निवासी उषा रानी ने तीसरा स्थान पाया। कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रमेश नागपाल ने विभागीय हिदायतों अनुसार विजेता प्रतिभागियों को नकद राशि देकर सम्मानित किया।

बाल भवन में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है
सिरसा
, 19 अक्तूबर।       जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल दिवस के अवसर पर बाल भवन में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं के तीसरे दिन आज डैक्लेमेशन प्रतियोगिता, फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता तथा मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। इन प्रतियोगिता का शुभारंभ सीजेएम श्री नरेश सिंघल व एसीजेएम श्रीमती सीमा  सिंघल ने किया। आज की प्रतियोगिता में भ्रष्टाचार, भ्रूणहत्या, नदियों की सफाई, नेत्रदान तथा रक्तदान के विषय छाये रहे।  
    इस मौके पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बच्चे को अपने संदेश में कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं तथा बच्चों में प्रतियोगिता की भावना होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों द्वारा इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से उनका सर्वांगीण विकास होता है।
    इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि  डैक्लेमेशन प्रतियोगिता तथा मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को 3 नवंबर को तथा मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को 4 नवंबर को हिसार भेजा जाएगा।
    श्रीमती चाहर ने बताया कि डैक्लेमेशन प्रतियोगिता में डीएवी स्कूल की तनवी ने प्रथम, सागरमणि हाई स्कूल के अनुज ने द्वितीय तथा इसी स्कूल के करण ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसी प्रकार मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता में डीएवी स्कूल के अंशुल ने प्रथम, सतलुज पब्लिक स्कूल के सारांश ने द्वितीय, न्यू सतलुज पब्लिक स्कूल की शिल्पा ने तृतीय तथा राजेंद्रा पब्लिक स्कूल पंजुआना के नवतेज ने तृतीय स्थान पाया।
    उन्होंने बताया कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के प्रथम समूह में डीएवी स्कूल की शिवांगी ने प्रथम, फ्रेंडस स्कूल बाजेकां के अमन ने द्वितीय, डीजे स्कूल के चिराग कालड़ा ने तृतीय स्थान पाया जबकि संत मोहन सिंह मैमोरियल स्कूल तिलोकेवाला के गुरलीन ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। इसी प्रकार फेंसी डे्रस प्रतियोगिता में राजेंद्रा पब्लिक स्कूल की दिया ने प्रथम, न्यू सतलुज स्कूल के अनीश ने दूसरा, सागरमणि हाई स्कूल के विकेश ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि फें्रडस स्कूल बाजेकां की काजल ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
    श्रीमती चाहर ने बताया कि डैक्लेमेशन प्रतियोगिता का परिणाम राजकीय मा.व.मा.वि. खैरपुर के प्रधानाचार्य श्री अरुण कुमार, राजकीय मा.व.मा.वि. सिरसा के प्रधानाचार्य श्री नरेश कुमार तथा राजकीय मा.व.मा.वि. सिरसा के लैक्चरर श्री सुभाष वर्मा ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। इसके अतिरिक्त मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करने के लिए म्यूजिक अध्यापक श्रीमती आशा देवी, श्रीमती बिमला देवी तथा फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता में री शंकर शर्मा, श्री प्रवीण शर्मा तथा श्रीमती मधु मनचंदा ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई।

हजारों लोगों की नम आंखों ने दिवंगत डॉ. गौरव बिश्रोई को अंतिम विदाई दी
सिरसा
,19 अक्तूबर (ज.गौ.) इस क्षेत्र के प्रसिद्ध वरिष्ठ सर्जन डॉ. भागीरथ बिश्रोई के छोटे पुत्र ख्याति प्राप्त डॉ. गौरव बिश्रोई का उपचार के दौरान गत देर सांय मेदांता अस्पताल गुडग़ांव में निधन हो गया। वे 40 वर्ष के थे। नवम्बर 1971 में जन्में डॉ. गौरव बिश्रोई की शल्य चिकित्सा शिक्षा समाप्ति के बाद सन् 2001 में स्थानीय सामान्य अस्पताल में एक सर्जन चिकित्सक के रूप में नियुक्ति हुई थी। जहां उन्होंने गंभीर रोग ग्रस्त मरीजों के ऑपे्रशन कर उन्हें जीवन दान दिया था यहां तक कि मरीज का कुल्हा बदलना तथा स्पाइनल को खोल ऑप्रेशन करना दिवंगत डॉ. गौरव बिश्नोई के लिए साधारण बात थी। उनका सर्जरी में इतना अधिक हाथ साफ था कि बड़े-बड़े सर्जन भी उनकी सर्जरी करने की कला का लोहा मानते थे।
    मृदुभाषी सरल स्वभाव के धनी डॉ. गौरव बिश्रोई को पांच दिन पूर्व मलेरिया होने के बाद उन्होंने अपनी गर्दन व कंधों में दर्द की शिकायत महसूस की तथा इसकी जांच के लिए वे अपने पिता डॉ. भागीरथ बिश्रोई के साथ दिल्ली के लिए जाने को तैयार हुए तो उन्हें कुछ सांस लेने में भी असुविधा महसूस होने पर उन्हें 17 अक्तूबर की सांय मेदांता अस्पताल गुडग़ांव में भर्ती करवाया गया। अस्पताल में भर्ती करवाते समय उनका रक्त चाप साधारण था तथा वे स्वयं को ठीक सा महसूस कर रहे थे। जहां डॉ. त्रेहन के नेतृत्व में चिकित्सकों ने उनका उपचार शुरू किया व कुछ ही घंटों में किए गए विभिन्न टेस्ट नॉर्मल पाए जाने के बावजूद उनकी तबीयत बिगड़ती चली गई। हालांकि डॉ. गौरव बिश्रोई के उपचार के लिए दिल, दिमाग, फेफड़ों, गुर्दों व पेट रोगों के माहिर विशेषज्ञ डॉ. त्रेहन के नेतृत्व में उपचार के समय गहन चिकित्सा उपलब्ध करवाते रहे तथा चिकित्सा के साथ-साथ डॉ. गौरव बिश्रोई को सांस लेने में आ रही कठिनाई के मद्देनजर उन्हें आईसीयू में वेंटीलेटर पर ले जाया गया, वहां भी हालत न सुधरने पर उन्हें विदेश से मंगवाई गई मंहगी दवा दी गई। परंतु अचानक ही उन्नीस अक्तूबर की सांय लगभग साढ़े आठ बजे डॉ. गौरव बिश्रोई ने मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली। हालांकि आखिरी क्षण तक किए गए विभिन्न चिकित्सक टेस्ट में किसी किस्म की कोई चिंताजनक परिणाम देने की रिपोर्ट सामने नहीं आई। उनकी अचानक अकाल मृत्यु का कारण संभवत सैपटिक इंफेक्शन माना जा रहा है। लगभग 40 वर्षीय दिवंगत डॉ. गौरव बिश्नोई अपने पीछे एक 6 वर्षीय पुत्र व चार वर्षीय पुत्री छोड़ गए हैं तथा अपने परिवार में उनसे बड़ी एक बहन व एक भाई है।
    दिवंगत डॉ. गौरव बिश्रोई ने शल्य चिकित्सा की शिक्षा हासिल करने के बाद इस सबंध में विशेषतौर से मार्ग दर्शन अपने पिता से लिया था तथा शल्य चिकित्सा को और बेहतर तरीके से मरीजों तक पहुंचाए जाने के उद्देश्य से उन्होंने आयरलैंड का भी दौरा किया था तथा शल्य चिकित्सा की नई तकनीक की जानकारी प्राप्त करने के लिए वे निकट भविष्य में इंग्लैंड जाने के लिए तैयारी कर रहे थे। डॉ. गौरव बिश्रोई के अचानक निधन से जहां चिकित्सक वर्ग में शोक फैला है वहीं इस क्षेत्र को पिछले काफी समय से बेहतर शल्य चिकित्सा उपलब्ध करवा रहे डॉ. गौरव बिश्रोई को क्षेत्र के लोगों ने खोया है तथा उनके निधन से हुई इस कमी को कभी भी पूरा नहीं किया जा सकेगा।
    उल्लेखनीय  है कि डॉ. गौरव बिश्रोई की माता का निधन अपै्रल 2011 में हुआ था व डॉ. भागीरथ बिश्रोई एवं दिवंगत डॉ. गौरव बिश्रोई तथा उनके बड़े भाई डॉ. विजय बिश्रोई द्वारा माता का दिवंगत शरीर चिकित्सा शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए देह दान के रूप में दे दिया गया था। आज डॉ. गौरव बिश्रोई के निधन की खबर सुनते ही शहर में शोक का माहौल बन गया तथा नगर की विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक संस्थाओं के  प्रतिनिधियों तथा नगर व आस-पास के क्षेत्रों  के चिकित्सकों की भीड़ शोक जताने के लिए उनके  सरसाई नाथ मंदिर के निकट स्थित आवास पर इकत्रित हुए तथा आस-पास के बाजार भी इस दुखद समाचार के बाद बंद कर दिए गए। वहीं स्थानीय सामान्य अस्पताल में दिवंगत डॉ. गौरव बिश्रोई की दुखद मृत्यु का समाचार मिलने पर चिकित्सक जगत में शोक की लहर दौड़ गई। आज उनके पार्थिव शरीर को गुडग़ांव से सिरसा लाया गया। जहां हजारों लोगों की नम आंखों ने दिवंगत डॉ. गौरव बिश्रोई को अंतिम विदाई दी। इस अवसर पर उनके करीबी रिश्तेदार हरियाणा जनहित कांग्रेस सुप्रीमों हिसार से नव निर्वाचित सांसद श्री कुलदीप बिश्रोई परिवार जन के साथ दुखद घड़ी में विशेष तौर से शरीक हुए। 

गली का लेबल सही करके ज निकासी करने की मांग
ओढ़ां
-कालांवाली रोड को ख्योवाली रोड से मिलाने वाली मुख्य गली का लेबल सही न होने के कारण बरसात का पानी अभी तक गली में खड़ा है जिसके कारण बिमारियां फैलने का भय बना हुआ है और मोहल्लावासियों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
    मोहल्लावासियों रामकिशन, छोटूराम, बलदेव सिंह, बृजलाल और रामस्वरूप आदि ने बताया कि गली में पानी खड़ा रहने और कीचड़ की भरमार होने के कारण उन्हें आने जाने में परेशानी तो होती ही है इसके अलावा इस गली में मक्खी, मच्छर की भी भरमार हो गई है जिसके कारण इसके आसपास रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि आठ वर्ष पूर्व सरपंच पलविंद्र सिंह के कार्यकाल में इस गली को बनाया गया था लेकिन ठेकेदार की लापरवाही के चलते लेबल सही न होने के कारण इस गली में पानी ठहरने लगा जो कि सभी मोहल्लावासियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। उन्होंने बताया कि इस विषय में सरपंच व अधिकारियों से कई बार कहा गया है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने मांग की है कि इस गली का लेबल ठीक करके जल निकासी की उचित व्यवस्था की जाए ताकि उन्हें परेशानी से छुटकारा मिल सके।
    इस विषय में सरपंच नरेंद्र सिंह मल्हान से बात किए जाने पर उन्होंने कहा कि इस समस्या का हल करने के लिए कालांवाली रोड के साथ साथ नाला बनाकर गंदा पानी पंचायती डिग्गी में डाल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य को एक सप्ताह के अंदर अंदर शुरू कर दिया जाएगा और मोहल्लावासियों को शीघ्र ही परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

खंड स्तरीय सर्वोत्तम माता पुरस्कार प्रतियोगिता 21 अक्टूबर को
ओढ़ां
-महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में 21 अक्टूबर को खंड स्तर पर सर्वोत्तम माता पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए सीडीपीओ ऊषा ग्रोवर ने बताया कि इस खंड स्तरीय कार्यक्रम में कलस्टर लेबल पर चुनी गई सर्वोत्तम माताओं में कंपीटीशन के बाद खंड स्तर पर सर्वोत्तम माता का चुनाव किया जाएगा।

बाला जी का तीसरा विशाल जागरण आयोजित
बिज्जूवाली
, 19 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के श्री रघुनाथ मंदिर में गत रात्रि समस्त गांववासियों के सहयोग से श्री बाला जी महाराज के तीसरे विशाल जागरण का आयोजन करवाया गया। जिसका शुभारंभ ग्राम पंचायत की तरफ से सरपंच राजाराम बिरट ने हनुमान जी की प्रतिमा के आगे दीप प्रजलित कर किया। जागरण से पहले बाला जी महाराज का अट्टूट लंगर चलाया। कलाकारों ने जागरण की शुरूआत 'गणेश वंदना व हनुमान चालीसाÓ के साथ की तथा उसके बाद भजन 'मैं के बोलुं बाबा जी पिछले साल घणे तारे इबक नंबर तेरा सÓ 'भोले को कैसे मैं मनाऊं रे मेरा भोला ना मानेÓ 'राम-नाम रसीया रे प्रभु मन वसीया रेÓ 'मन नीलकंठ पर मिलग्या डमरू वाला बाबा रेÓ 'बाबा दिवाना तेरा आया तेरी शिरड़ी मेंÓ 'मस्ती में रंग मस्ताने हो गएÓ 'सांई तेरे नाम के भक्तजन दिवाने हो गएÓ 'नचो गाओ भक्तों अज है जबराताÓ 'म्हाने साच्ची साच बताजा मोरिया बाबो कद आसीÓ 'शिव भोला भण्डारी मौजां लाई रखदा सहित अनेक भजनों के साथ-साथ शिवशंकर-पार्वती, कृष्ण-राधा, शांई बाबा, काली मां के आलावा कई मनमोहक झांकियां दिखाई गई। जिसमें कलाकार राजवीर फौजी, बिट्टू द्वारिका, अशोक लाली व साक्षी जागरण ग्रुप के अन्य कलाकारों द्वारा श्री बाला जी के भजनों का गुणगान किया गया। जागरण स्थल को श्रद्धालुओं द्वारा रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया। वहीं बाबा जी का दरबार अपनी अनुपम छटा बिखर रहा था, जिसे देखकर श्रद्धालु पूरी तरह से धार्मिक रंग में गए। मध्य रात्रि कलाकारों ने ऐसा समां बांधा की पण्डाल में बैठे सभी श्रद्धालु नाचने के लिए मजबूर होकर नाचने लगे। प्रात: 4 बजे बाला जी महाराज की आरती की गई और उसके बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया।

No comments:

Post a Comment