Tuesday, October 18, 2011

समाचार News 17.10.2011

24 घंटे बिजली आपूर्ति संबंधी शिकायतों की सुनवाई के लिए कॉल सैंटर की स्थापना
सिरसा,
17 अक्तूबर। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने सभी ग्रामीण व शहरी बिजली उपभोक्ताओं को प्रत्येक दिन 24 घंटे बिजली आपूर्ति संबंधी शिकायतों की सुनवाई के लिए कॉल सैंटर की स्थापना की है जिससे उपभोक्ताओं को बहुत राहत मिली है। अब दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सभी ग्रामीण व घरेलू उपभोक्ता एकल बिन्दु के माध्यम से टोल फ्री टेलीफोन नं. 18001801615 पर बिजली नहीं होने की शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि उक्त नम्बर डायल करने पर शिष्ट व सौम्य आवाज में बिजली कटौती के कारण के बारे में बताया जाएगा कि यह लोड शैडिग या ब्रेक डाऊन के कारण बंद है तथा बिजली चालू होने के समय के बारे में बताया जाएगा। स्थानीय फाल्ट के कारण शिकायत कंप्यूटर में दर्ज की जाएगी। संबंधित शिकायत केंद्र्र या फीडर से शिकायत ठीक करने के बारे में कहा जाएगा। बिजली चालू होने केउपरांत ऑपे्रटर द्वारा टेलीफोन कर शिकायतकत्र्ता की संतुष्टि के बारे में पूछा जाएगा।
    डा. ख्यालिया नेे बताया कि काल सैंटर पर विभिन्न चैनल के माध्यम से शिकायतें सुनी जाएगी। तत्पश्चात शिकायत को समय पर समाधान के लिए संबंधित अधिकारी व टीम को भेजा जाएगा तथा शिकायत दूर होने तक उस पर निगरानी रखी जाएगी। कॉल सैंटर तथा उपभोक्ता के बीच परस्पर वॉयस, ई-मेल, वैबचैट, फैक्स तथा एस.एम.एस. के माध्यम से पारस्परिक क्रिया होगी। कॉल सैंटर में इंटलीजैंट जवाब कॉल पंक्ति इंटलिजैंट कॉल चर्चा, प्रभावित वॉयस क्रिया तथा सैल्फ सर्विस विश्वसनीयता होगी। दिए गए समय पर उपभोक्ता की शिकायत के समाधान के लिए कॉल सैंटर क्षेत्र में तैनात फाल्ट संशोधन टीम से जुड़ा रहेगा। उन्होंने बताया कि इस कॉल सैंटर के शुरू होने से उपभोक्ताओं की ''नो पावर'Ó शिकायत संबंधी सेवाओं में अपेक्षाकृत और सुधार होगा। आगे और दक्षता के लिए कॉल सैंटर पर दूसरी सेवाएं भी शुरू करने की योजनाएं बनाई जाएगी। बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर बिजली सुविधा केंद्रों केमाध्यम से भी बिजली आपूर्ति संबंधी शिकायतों की सुनवाई यथावत जारी रहेगी।
     उपायुक्त ने बताया कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा शुरू की गई कंप्यूटर आधारित उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली उपभोक्ताओं में काफी लोकप्रिय हो रही है। गत चार मास के दौरान निगम ने इस माध्यम से बिजली आपूर्ति, मीटर रीडिंग, मीटर में खराबी आदि से संबंधित उपभोक्ताओं की प्रतिदिन सैंकड़ों शिकायतें आती है। इन शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस माध्यम से प्राप्त 75 प्रतिशत शिकायतें संबंधित कर्मचारियों द्वारा तय समय सीमा में ठीक की जा रही हैं तथा केवल 25 प्रतिशत शिकायतें उच्च अधिकारियों तक पहुंचती हैं जिनका समाधान किया जाता है।

अन्य जिलों के किसानों की तुलना में सिरसा जिला के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर
सिरसा,
17 अक्तूबर। कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र के भूगोल विभाग द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर अन्य जिलों के किसानों की तुलना में सिरसा जिला के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर पाई गई है। गत एक सप्ताह से भी अधिक समय तक सिरसा जिला में सर्वेक्षण के लिए आए लगभग पांच दर्जन छात्रों की टीम द्वारा जिला में किसानों की स्थिति पर सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण किया गया। भूगोल विभाग के विद्यार्थियों की इस टीम में तीन दर्जन से अधिक छात्र और 16 छात्राएं थीं। विद्यार्थियों की इस टीम के साथ विभाग की तरफ से डा. राजेश्वरी और डा. ओमवीर सिंह थे।
    डा. राजेश्वरी के अनुसार टीम ने जिला के विभिन्न गांवों में दौरा किया और उमेदपुरा गांव में किसानों से बातचीत करके तथा फसल की स्थिति व उत्पादन के आंकड़ों के डाटा के आधार पर सर्वे का कार्य किया। इस सर्वेक्षण में उन्होंने चार सौ परिवारों में जाकर लोगों से बातचीत की और फसल उत्पादन की स्थिति के साथ-साथ भूमि वितरण, ग्रामीणों की शिक्षा व स्वास्थ्य, बच्चों व माताओं की खान-पान की स्थिति, टीकाकरण व ग्रामीणों के रहन-सहन की स्थिति का भी सर्वे किया। डा. राजेश्वरी के अनुसार सिरसा के गांव उमेदपुरा सहित अन्य गांव में भी स्वच्छता और स्ट्रीट लाइटों की स्थिति बेहतर मिली। स्ट्रीट लाइटों में सोलर लाइटें शामिल थीं। सोलर लाइट के मामले में वैसे भी सिरसा देश का पहला जिला है जहां सभी गांवों में सोलर लाइट स्थापित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि छात्रों की इस टीम ने विभाग द्वारा दिए गए एक दर्जन से भी अधिक विषयों पर सर्वे किया है। टीम द्वारा पहले भी अन्य जिलोंं का दौरा किया गया। सिरसा में किए सर्वे के आधार पर लगभग सभी विषयों में जिला को बेहतर पाया गया। जिला में लैंड हॉल्डिंग की स्थिति को देखते हुए जिला के किसानों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत पाई। आर्थिक स्थिति के मामले में लिए गए आंकड़ों से पता चलता है कि गेहूं व कपास उत्पादन के मामले मेें सिरसा जिला न केवल हरियाणा में बल्कि देश के अव्वल जिलों में शुमार है।
        सिरसा जिला गत सीजन में प्रति हैक्टेयर गेहूं उत्पादकता के मामले में न केवल प्रदेश में बल्कि देश में प्रथम स्थान पर रहा है जिसकी बदौलत पूरे प्रदेश में गेहूं उत्पादकता की दर में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। इसी आधार पर इस बार राष्ट्रीय स्तर पर गेहूं फसल के रिकॉर्ड उत्पादन में राष्ट्रीय कृषि अवार्ड के लिए हरियाणा राज्य को चुना गया है।   सिरसा जिला में गेहूं का उत्पादन 14 लाख मीट्रिक टन से भी पार कर गया है। कृषि विभाग के अनुसार प्रति हैक्टेयर गेहूं उत्पादकता की दर 50.50 क्विंटल रही है जबकि प्रदेश में गेहूं उत्पादकता प्रति हैक्टेयर की दर 46.24 क्विंटल रही है।  उन्होंने बताया कि गत रबी सीजन में हरियाणा में 116.30 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हुई जबकि पैदावार इससे कहीं अधिक हुई है। प्रदेश में 25 लाख 12 हजार हैक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल की बिजाई की गई। राज्य सरकार की किसान हितैषी नीति के चलते तथा कृषि विभाग के बेहतर कार्यक्रमों के कारण गेहूं उत्पादकता में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है जिससे गेहूं उत्पादन में राज्य का नाम प्रथम स्थान पर आया है। इसी के परिणामस्वरूप हरियाणा को गेहूं उत्पादन के मामले में गत 16 जुलाई को राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा जा चुका है।
    उन्होंने बताया कि जिला की विभिन्न मंडियों में गत वर्ष 800 करोड़ से भी अधिक की कपास फसल की बिक्री हुई जिससे किसानों के चेहरों पर और रौनक तो आई ही है प्रदेश के राजस्व में बढ़ौतरी होने से राज्य के विकास को भी गति मिली है। कपास फसल के उत्पादन से जहां राज्य के राजस्व में रिकॉर्ड वृद्धि हुई वहीं जिला में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार की संभावनाएं भी बढ़ी है। इसके साथ-साथ सिरसा प्रदेश का पहला ऐसा जिला हैै जिसमें प्रगतिशील किसानों की संख्या 4 दर्जन से भी अधिक हो गई है। इससे पूर्व दो दर्जन से भी अधिक थी। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न किसान हितैषी नीतियों का किसानों ने भरपूर फायदा उठाया है। सरकार की इन नीतियों की बदौलत किसानों की संख्या 50 तक पहुंच गई है जो प्रदेशभर में सर्वाधिक है। इससे पहले भी प्रगतिशील किसानों की संख्या 32 थी उस समय भी सिरसा जिला हरियाणा राज्य में प्रथम स्थान पर था। प्रगतिशील किसान नवीनतम तकनीकों का प्रयोग करके स्वयं की आय में इजाफा कर रहे हैं। साथ ही जिला व प्रदेश की राजस्व बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। सिरसा जिला के बाद प्रगतिशील किसानों की संख्या में रोहतक जिले का नंबर आता है जबकि सोनीपत जिला तीसरे स्थान पर है।

पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए विशेष नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
, 17 अक्तूबर। जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सामान्य अस्पताल में आज से 21 अक्तूबर तक पांच दिनों के लिए पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए विशेष नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया है। नसबंदी करवाने वाले पुरूष को 1100 रुपए प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि नसबंदी के दौरान न तो कोई सर्जरी होगी, न टांके लगाए जाएंगे। इस प्रक्रिया में लगभग 10 मिनट लगेंगे। उन्होंने बताया कि नसबंदी के दौरान दर्द नहीं होगा। मरीज ऑप्रेशन के बाद घर जा सकता है। इससे कोई शारीरिक कमजोरी भी नहीं होगी। वे पहले की तरह ही अपना कार्य कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं की नसबंदी दूरबीन से या सूक्ष्म ऑप्रेशन के जरिए की जाएगी।
    उपायुक्त ने बताया कि छोटा परिवार-संपूर्ण परिवार तथा सुखी परिवार होता है। इसलिए इस पांच दिवसीय आयोजित विशेष नसबंदी शिविर में जिलावासी ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि इस शिविर में विशेषज्ञों द्वारा परिवार कल्याण के बेहतरीन तरीकों के बारे तथा परिवारों को सीमित करने के बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे तथा नि:शुल्क दवाइयां भी वितरित करेंगे। डा. ख्यालिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा 17 अक्तूबर से 21 अक्तूबर 2011 तक प्रदेश में छोटा परिवार-संपन्न परिवार के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं और विशेष नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नसबंदी (एनएसवी) शिविर में बिना चीराफाड़ी व टांके के नसबंदी के ऑप्रेशन किए जा रहे हैं और प्रत्येक लाभार्थी को 1100 रुपए की नकद राशि भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विशेष नसबंदी शिविर के बारे में अधिक जानकारी सिविल सर्जन व डा. जीएस सोमानी जिसके मोबाइल नं. 94164-33900 तथा डा. रचना जिनका मोबाइल नं. 99964-30093 पर प्राप्त कर सकते हैं।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में 17 से 21 अक्तूबर तक विशेष पुरूष नसबंदी का आयोजन किया जा रहा है।  जिला अम्बाला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुलाना, भिवानी के सामान्य अस्पताल, फतेहाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रतिया में, जिला के हिसार के पीपीसी हिसार में, झज्जर जिले के बहादुरगढ़,रोहतक जिले के महम, यमुननानगर के जगाधरी में,  जींद, गुडगांव, कैथल, नारनौल, पलवल, पानीपत, रिवाड़ी, रोहतक, सिरसा आदि जिलों के सामान्य अस्पताल में विशेष नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि करनाल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निसिंग, कुरूक्षेत्र जिला के लोकनायक अस्पताल, मेवात के अल्आफिया सामान्य अस्पताल में, पंचकुला जिला के सामुदायिक केंद्र कालका में, सोनीपत जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य गन्नौर में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
    डा. रचना ने बताया कि महिलाओं को गर्भनिरोधक दवाइयां भी बांटी जाएंगी। इन शिविरों में गर्भाधारण व टीकाकरण संबंधी टेस्ट भी होंगे। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए नसबंदी, गर्भ-समापन एवं यूआईडी (कॉपर टी)की सुविधा भी शिविर में उपलब्ध करवाई जाएगी। डा. रचना ने सभी पात्र दंपतियों से अनुरोध किया है कि वे इस शिविर में अवश्य आए और विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श से परिवार कल्याण के उचित तरीकों का चयन करके परिवार को सीमित करने की सेवा का लाभ उठाएं।

बाल दिवस के अवसर पर बाल भवन में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है
सिरसा
, 17 अक्तूबर।    जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा 17 अक्तूबर से 21 अक्तूबर तक बाल दिवस के अवसर पर बाल भवन में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
    यह जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के पहले दिन आज प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व स्कैचिंग ऑन दा स्पाट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सागरमणि स्कूल के अनुज तथा हर्ष ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सतलुज पब्लिक स्कूल के साहिल व कुनाल ने द्वितीय तथा फै्रंडस स्कूल बाजेकां के वैभव तथा विशेष ने तृतीय स्थान हासिल किया। स्कैचिंग ऑन दा स्पाट में राजेंद्र पब्लिक स्कूल के रूपल ने प्रथम स्थान, शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल की पूजा ने द्वितीय तथा राजेंद्रा पब्लिक स्कूल के कर्मवीर ने तृतीय तथा ज्योत्सना ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
    उन्होंने बताया कि जिन बच्चों ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है उन्हें 3 नवंबर 2011 को तथा जिन बच्चे ने स्कैचिंग ऑन दा स्पाट में प्रथम स्थान हासिल किया है उसे 4 नवंबर 2011 को हिसार मेें होने वाली जोनल स्तर की प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि जो बच्चे जोनल स्तर पर चुने जाएंगे उन्हें किसी अन्य जिले में राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा। इस अवसर पर चित्रकार शंकर शर्मा तथा कमल गंगवानी ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई।

प्रदेशभर के खिलाडिय़ों का यूथ पर्सनेलिटी डिवेलपमेंट का तीन दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया
सिरसा
, 17 अक्तूबर।   शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में आज प्रदेशभर के खिलाडिय़ों का यूथ पर्सनेलिटी डिवेलपमेंट का तीन दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया जिसका उद्घाटन उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने किया। उन्होंने बताया कि खिलाडिय़ों में बौद्धिक व शारीरिक विकास की जानकारी देने के लिए यह सेमिनार आयोजित किया गया है, जिसमें प्रत्येक जिले के 15 खिलाडिय़ों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि इनमें से 10 लड़के व 5 लड़कियां होंगी तथा प्रदेशभर से कुल 315 खिलाड़ी सेमिनार में शिरकत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सेमिनार में खिलाडिय़ों को खेल, रोजगार, शिक्षा व स्वास्थ्य विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा वक्तव्य दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग को पत्र लिख दिए गए हैं जिनमें से प्रतिदिन विशेषज्ञ आएंगे और अपने विषय की संपूर्ण जानकारी खिलाडिय़ों को देंगे। उद्घाटन के बाद सर्व शिक्षा अभियान के विशेषज्ञ ने खिलाडिय़ों को शिक्षा के संबंध में विभिन्न जानकारियां प्रदान की।

विभिन्न मामलों में आठ गिरफ्तार
सिरसा
, 17 अक्तूबर। शहर थाना सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सूचना मिलने पर सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पकड़े गए लोगों के कब्जे से 570 रुपये की जुआ राशि भी बरामद की है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान तीर्थ लाल पुत्र दर्शन सिंह निवासी गांधी कॉलोनी व हरजिन्द्र पुत्र सुखदेव सिंह निवासी सतनाम सिंह चौक, कंगनपुर रोड सिरसा के रूप में हुई है। दोनों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है।
    वहीं एक अन्य घटना में डिंग थाना पुलिस ने गश्त के दौरान सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे चार लोगों को गांव पतली डाबर से काबू किया है। पुलिस ने आरोपियों से 14650 रुपये की जुआ राशि भी बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान मनोहर लाल पुत्र सौदागर राम निवासी प्रीतनगर, मुंशी राम पुत्र चढ़ता राम, छिन्द्रकुमार पुत्र बलराज व गोबिंद पुत्र रामपाल निवासी डिंग मोड पतली डाबर के रूप में हुई है। आरोपियों के विरुद्ध थाना डिंग में मामला दर्ज किया गया है।
    सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में शहर सिरसा थाना पुलिस ने सुरेश कुमार पुत्र अशोक कुमार निवासी इन्द्रपुरी मोहल्ला सिरसा को 540 रुपये की सट्टा राशि के साथ अनाज मंडी सिरसा से काबू किया है। आरोपी के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है।
    जिला की कालांवाली थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 36 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान जसबीर पुत्र संपूर्ण सिंह निवासी गांव जगमालवाली के रूप में हुई है। आरोपी को शराब समेत उसी के गांव जगमालवाली से काबू किया।

हुड्डा सरकार में किसानों के हित सुरक्षित: भूपेश मेहता
सिरसा
। हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा वास्तविक अर्थों में किसानों के सच्चे हितैषी है। किसान परिवार से जुडे होने के कारण वे किसानों की समस्याओं को जानते है तथा उनका समाधान करने के लिए कृत संकल्प है। श्री मेहता बीती सायं निकटवर्ती गांव सलारपुर में ग्रामीणों व पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने श्री मेहता का फुल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि डीएपी खाद उचित मूल्यों पर किसानों को उपलब्ध करवाई जा रही है तथा मुख्यमंत्री ने फसलों का समर्थन मूल्य बढाने के लिए केंद्र सरकार को सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड ने केंद्र सरकार से मांग कि है कि किसानों को उनकी फसल की लागत से पचास प्रतिशत हिस्सा ज्यादा दिए जाने की मांग की है।  श्री मेहता ने कहा कि किसानों को समुचित बिजली मिल रही है तथा सिंचाई पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसानों की फसलों के मंडियों में बिकने के समुचित प्रबंध किए गए है तथा 72 घंटों की समयावधि के भीतर फसलों का भुगतान दिया जा रहा है। इससे पूर्व श्री मेहता ने लड्डू राम बाजीगर के घर विवाह समारोह में शिरकत की तथा नवदंपत्ति को अपना आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर ब्लाक समिति मैंबर हंसराज सलारपुर, करतार सिंह, धर्मपाल, बुटा ङ्क्षसह, कुलवंत मैंबर, भूपेंद्र सिंह बराड, डा. बंसी लाल , रवि मसंद, औमचंद पंचायत मैंबर सहित अनेक गणमान्य लोगों सहित मा. कंवर सैन आर्य, निजी सचिव प्रेम सैनी, रवि मेहता, पवन सिंगला,मा. किशोर कुमार,  गुरमेल ङ्क्षसह, संदीप इंदौरा सहित गांव के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष पवन डिंगवाला के पिता फूलचंद डिंगवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया
सिरसा।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गत दिवस नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष पवन डिंगवाला के पिता फूलचंद डिंगवाला (95) के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। श्री शर्मा के कार्यालय पर इस दौरान एक शोक सभा आयोजित कि गई। इस दौरान कांग्रेस के कई कार्यकर्तओं ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंग्त आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। श्री शर्मा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि स्व. फूलचंद डिंगवाला एक दानी, गरीबों के लिए काम करने वाले समाजसेवी थे। उनके परिवार के लोगों को ढांढस बंधाते हुए उन्होंने कहा कि उनके दिखाए हुए नेकी के रास्ते पर चलने के प्रेरणा का अनुसरण उनके परिवार को करना चाहिए। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, चंद्र भान गोयल, पूर्ण चंद गिरधर, संत लाल गुंबर, रविंद्र मलिक, सुखेदव बाजीगर, युसूफ खान, जाफर शरीफ, राजरानी जिंदल, मदन चौबुर्जा, बृजदान चारन, आजाद केलनिया, अजय, सुशील, तरूण सहित अनेक पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।

हरियाणा पे्रस क्लब की एक बैठक बेगू रोड पर स्थित कार्यालय में आयोजित की गई
सिरसा :
17 अक्तूबर। हरियाणा पे्रस क्लब (रजि.) की एक बैठक बेगू रोड पर स्थित कार्यालय में आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता क्लब के प्रदेशाध्यक्ष रमेश खट्टर व जिला प्रधान नरेश अरोड़ा ने की। इस बैठक में सभी सदस्यों के सदस्यता फार्म और बीमा पॉलीसी के फार्म भरे गए। क्लब के सभी सदस्यों का पांच-पांच लाख रूपए का संयुक्त बीमा करवाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिला महासचिव सतीश बांसल ने बताया कि बीमा पॉलीसी के साथ-साथ सभी सदस्यों के पहचान पत्र बनवाएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा दीपावली के अवसर पर संयुक्त रूप से धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम करवाने के लिए विचार विमर्श किया गया। डा. रमेश खट्टर ने कहा कि क्लब को पूरी तरह संगठित और मजबूती प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी पत्रकारों को बराबर का सम्मान देने के लिए क्लब पूरी तरह संकल्पबद्ध है। डा. खट्टर ने कहा कि सभी सदस्य एकजुट होकर क्लब की मजबूती के लिए कार्य करेंगे। इस बैठक में रवि बांसल, प्रवीण दुआ, पूर्ण चंद अरोड़ा, योगेश मुदग््ल, ललित वर्मा, सोम खुराना, विरेन्द्र कुमार, सुखदेव सिंह, बलबीर रत्नाकर, निरंजन गोयल, अमित चुघ, सुखविन्द्र तगड़, कमल मरोदिया, भारतेन्द्र गगनेजा, रमेश गंभीर सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।
जारीकर्ता: सतीश बांसल, महासचिव, हरियाणा पे्रस क्लब, 9466208715

सुनीता ने बनाई सबसे सुंदर पेंटिंग
ओढ़ां-
स्वच्छता अभियान के तहत रावमा विद्यालय ओढ़ां में प्राचार्य सुभाष फुटेला की अध्यक्षता में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में निबंध लेखन एवं पेंटिंग व स्लोगन मेकिंग स्पर्धा में अनेक विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सुभाष फुटेला ने कहा कि हमारे जीवन में स्वच्छता का बहुत महत्व है अत: हमें अपने तन व मन के साथ साथ अपने आसपास के वातावरण को भी साफ स्वच्छ रखना चाहिए क्योंकि स्वच्छ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है तथा स्वच्छ मन से ही स्वस्थ सोच एवं स्वच्छ वातावरण का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि बच्चे ही देश का भविष्य हैं अत: उन्हें स्वच्छता के बारे में पूर्णतया जागरूक करके ही स्वच्छता अभियान को सफल बनाया जा सकता है। इस अवसर पर समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।
    प्रतियोगिता परिणाम के अनुसार पेंटिंग प्रतियोगिता में दस जमा दो की सुनीता ने प्रथम, रिंकी ने द्वितीय और कक्षा छठी के लखबीर ने तृतीय, निबंध प्रतियोगिता में दस जमा दो की सुमन ने प्रथम, नीलम ने द्वितीय और बिरमा ने तृतीय तथा स्लोगन प्रतियोगिता में कक्षा आठवीं के पंकज ने प्रथम और दस जमा दो की शालू ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

श्रीअखंडपाठ का भोग डाला
ओढ़ां
-माता हरकी देवी शिक्षण संस्थान ओढ़ां के ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय श्रीअखंडपाठ के भोग के अवसर पर सोमवार को गुरुजी के अटूट लंगर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रागी जत्थे द्वारा शब्द कीर्तन के दौरान भाई मान सिंह ने बताया कि शिक्षा के लिए शिक्षा प्रदान उत्तम धर्म है, शिक्षा परोपकार के लिए होनी चाहिए, परोपकार का अर्थ है दूसरों के लिए जीते हुए अपनी खुशियां दूसरों की खुशियों में देखना तथा सही अर्थों में सच्ची शिक्षा ही जीवन है। एक संस्मरण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि एक विद्यालय के बाहर जोड,़ घटा, गुणा व भाग के चिन्ह बने हुए थे जिनके नीचे प्रेम, नफरत, खुशियां व दुख लिखा था। अर्थ पूछे जाने पर अध्यापक ने बताया कि प्रेम को जोडऩा चाहिए, नफरत को घटाना चाहिए, खुशियां कई गुणा अर्थात ज्यादा से ज्यादा बांटनी चाहिए तथा दुखों को आपस में बांटकर कम करना चाहिए। हमें श्रीगुरुनानक देव जी के बताए मार्ग पर चलते हुए सच्ची व अच्छी शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए तथा उनके पवित्र चरित्र को आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने अध्यापक को उस मोमबती के समान बताया जिसका स्वयं का जीवन तो प्रकाशित होता ही है इसके साथ साथ विद्यार्थियों का जीवन भी प्रकाश से भर जाता है। इस अवसर पर संस्थान की निदेशिका मनीषा गोदारा, प्रधान हरदयाल सिंह गदराना, चौ. देवीलाल विद्यापीठ से मनिंदर सिंह बराड़, थाना प्रभारी रवि खुंडिया, कोषाध्यक्ष मंदर सिंह, सचिव ओमप्रकाश पोटलिया, बलविंद्र सिंह सालमखेड़ा और सुखदेव सिंह सहित संस्थान के शैक्षिक कर्मचारी, अशिक्षक स्टाफ तथा छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment