Monday, December 19, 2011

समाचार News 18.12.2011

स्कूल नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिरसा के खिलाड़ी अनंत शिवम का हरियाणा स्कूल गेम्स की टीम में चयन
सिरसा
। पूना, महाराष्ट्र में आयोजित होने वाली स्कूल नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिरसा के खिलाड़ी अनंत शिवम का हरियाणा स्कूल गेम्स की टीम में चयन हुआ है। इस संबंध में जानकारी देते हुए कोच दीपेश ठक्कर ने बताया कि पंचकूला में 16 दिसंबर को हरियाणा बैडमिंटन टीम के लिए विभिन्न आयु वर्ग के ट्रायल हुए जिसमें सिरसा का होनहार खिलाड़ी अनंत ने अंडर-14 आयु वर्ग में अपनी जगह बनाई। उन्होंने बताया कि हरियाणा की टीम में अंडर-14 आयु वर्ग के लिए पांच खिलाडिय़ों का चयन होना था जिसमें अनंत ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए पांच खिलाडिय़ों के दल में अपनी जगह बनाई। ट्रायल के दौरान अनंत ने पंचकूला व सोनीपत के खिलाडिय़ों को हराया। अब अनंत पूना में 9 से 13 जनवरी 2012 तक होने वाले स्कूल नेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भाग लेगा। इससे पहले सोनीपत में सभी चयनित खिलाडिय़ों का साप्ताहिक कैंप लगाया जाएगा। कोच दीपेश ठक्कर ने आगे बताया कि अनंत सेंट जेवियर स्कूल का विद्यार्थी है और पिछले 4 साल से हरियाणा की टीम की तरफ से खेल रहा है। इस दौरान उसने अंडर-10 व अंडर-13 में गोल्ड मेडल जीतें हैं और अनंत सिरसा का पहला ऐसा खिलाड़ी है जो हरियाणा की ओर से एक साल में तीसरी बार नेशनल खेलने जा रहा है। उन्होंने बताया कि अनंत ने इससे पहले जालंधर मेें आयोजित हुए सीबीएसई नोर्थ जोन बैडमिंटन टूर्नामेंट में अंडर-14 आयु वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था। अनंत की इस उपलब्धि पर जिला बैडमिंटन सचिव पंकज खेमका ने बधाई देते हुए कहा कि अनंत जिस मेहनत से खेल रहा है जल्द ही वही राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बन जाएगा। अनंत शिवम ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने पिता अजय जिंदल, कोच दीपेश ठक्कर, स्कूल प्रिंसीपल, परिवार व मित्रों को दिया है।

भूपेश मेहता ने आज गली गीता भवन वाली स्थित रायल लंदन शोरूम का उद्घाटन किया
सिरसा
।  कांग्रेस कमेटी के सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने आज गली गीता भवन वाली स्थित रायल लंदन शोरूम का उद्घाटन किया। तनेजा इंटरप्राइजिज द्वारा संचालित रेडिमेड कपड़ों के इस भव्य शोरूम में लड़के व लड़कियों के सभी तरह के आधुनिकतम कपड़ों की वैराइटियां उपलब्ध है।
भूपेश मेहता ने अपने कर कमलों से उद्घाटन अवसर पर रिबन काटकर शोरूम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने शोरूम संचालक पुनित तनेजा तथा नीतिन तनेजा को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस शोरूम से को भरपूर लाभ होगा। इस अवसर पर शोरूम संचालक पुनित व नीतिन ने बताया कि शोरूम में ब्रांडिड कंपनियों के रेडिमेड कपड़े उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर नगर के अनेक गणमान्य लोगों ने शिरकत कर उन्हें शोरूम के शुभारंभ की बधाई दी। इस अवसर पर तिलक राज तनेजा, अशोक तनेजा, रोबिन बजाज, बिट्टू तनेजा, जीतू तनेजा, कृष्ण मुंजाल, रवि मेहता, गुरमेल सिंह, निजी सचिव प्रेम सैनी, मा. किशोर कुमार, पवन सिंगला, संदीप इंदौरा, संजीव कुमार एडवोकेट, पुरूषोतम सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

विवाहिता की मौत के मामले में घटना के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है
सिरसा
। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने बीती 15 दिसम्बर को क्षेत्र के गांव जंडवाला बिश्नोइयां में हुई एक विवाहिता की मौत के मामले में घटना के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार व्यक्तियों में मृतका वर्षा रानी का पति भीमसैन, देवर बिहारी व ताराचंद पुत्रान बदरी प्रसाद के नाम शामिल है। चौटाला पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक सूरजभान ने जानकारी देते हुए बतलाया कि बीती 15 दिसम्बर को गांव जंडवाला में विवाहिता बर्षा की जलकर मरने से मौत हो गई थी, इस संबंध में वर्षा के पिता मनीराम पुत्र सूरजारामन निवासी किलियांवाली ने पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में आरोप लगाया था कि आरोपियों ने उसकी बेटी को आत्म हत्या के लिए मजबूर किया। उन्होंने बताया कि इस मामले में मृतका के पति, देवरो, सास व ननद के खिलाफ भादसं की धारा 306 व 34 के तहत मामला दर्ज हुआ था।
एक अन्य घटना में जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने बीती 10 अक्तूबर को रानियां रोड़ क्षेत्र से चोरी हुए मोबाईल की गुत्थी को सुलझाते हुए घटना के आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपी जसपाल पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी लक्खी तालाब मौहल्ला की निशानदेही पर चोरीशुदा मोबाईल भी बरामद कर लिया है। जानकारी मुताबिक प्रहलाद पुत्र कृष्ण निवासी भारूखेड़ा अपने रिश्तेदार के पास रानियां क्षेत्र में आया हुआ था, जहां उसका मोबाईल चोरी हो गया था। इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई। सीआईए के सहायक उपनिरीक्षक रण सिंह पर आधारित पुलिस टीम ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए आरोपी को काबू कर लिया।

नवनियुक्त थाना प्रभारी ने बुलाई सरपंचों की बैठक
ओढ़ां
-थाना परिसर में थाना ओढ़ां के अंतर्गत आने वाले 21 गांवों के सरपंचों की एक बैठक थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बुलाई। इस बैठक को संबोधित करते हुए थाना प्रभारी ने कहा कि सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और लोग घरों के भीतर सोने लगे हैं इसलिए सभी सरपंच अपने अपने गांवों में ठीकरी पहरा शुरू करवाएं ताकि चोरी की घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि रात के समय प्रत्येक गांव में पीसीआर जाएगी और पहरेदारों को चैक करेगी। यदि कोई घटना होती है तो तुरंत पीसीआर या पुलिस थाना को तुरंत सूचित करें और दोनों के मोबाइल नंबर सभी को नोट करवाए गए। सभी सरपंचों व पंचों को सड़क सुरक्षा संस्था का सदस्य बनाया गया और कहा कि सभी सदस्यों का कर्तव्य है कि वे गांव में लोगों को यातायात के नियमों के बारे में बताएं। गांवों में जमीनी विवाद को लेकर झगड़े होते रहते हैं जिनका परिणाम बहुत दुखद होता है, ऐसे मामलों को ग्राम पंचायत पहल के आधार पर अपने स्तर पर गांव में ही निपटाए। अगर फिर भी कोई ऐसा मामला है जो गांव में नहीं निपट पाता तो पुलिस की सहायता से समझौता करवा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में नशीले पदार्थों की बिक्री होती है उन पर लगाम कसने हेतु पुलिस को सूचित करें। उन्होंने कहा कि गांव में सार्वजनिक स्थानों जैसे स्कूलों, धर्मशालाओं, बस अड्डों व अन्य सरकारी भवनों आदि में जो लोग नशा करते हैं उनको रोका जाए क्योंकि इसका प्रभाव छोटे बच्चों पर भी पड़ता है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत अवैध कार्यों की रोक हेतु अपने स्तर पर जुर्माना भी लगा सकती है क्योंकि सरपंच अपने गांव का मुखिया होता है और उसके पास बहुत पावर है। उन्होंने पुलिस के साथ सहयोग करने और आपसी तालमेल बनाए रखने का आह्वान करते हुए कहा कि किसी पुलिस कर्मचारी से किसी को शिकायत हो तो तुरंत उनसे संपर्क करें। उन्होंने उपस्थितजनों से कहा कि यदि कोई सुझाव देना चाहे तो उसका स्वागत है। इस अवसर पर मुंशी प्रमोद कुमार, ओढ़ां के सरपंच नरेंद्र मल्हान, सालमखेड़ा के अवतार सिंह, रोहिडांवाली के बनवारी लाल, टप्पी के पवन कुमार, ख्योवाली के वीरेंद्र बिरट, घुकांवाली के जगराज सिंह, नुहियांवाली के हनुमान, जंडवाला के बीरवंत सिंह, भागसर के राज सिंह और खुईयां मलकाना के संत लाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

दंगों से निपटने के उपाय बताए
ओढ़ां
-रैपिड एक्शन फोर्स के अधिकारियों ने रविवार को थाना ओढ़ां के पुलिस कर्मियों को दंगों के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां, तकनीक और हथियारों आदि के बारे में जानकारी दी। आरएएफ के प्रमुख कृष्ण कुमार ने बताया कि वे जिले के सभी थानों में जाकर पुलिस कर्मियों को इस बारे में जानकारी दे रहे हैं।
    उन्होंने आंसू गैस, ढाल, विशेष प्रकार की लाठियों, रबड़ की गोलियों और खास पौशाकों के बारे में पुलिस कर्मियों को जानकारी दी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार कम से कम नुकसान पहुंचाकर भीड़ को काबू किया जाए और पुलिस को भी कम से कम नुकसान हो। इस अवसर पर उन्होंने पुलिस कर्मियों की शंकाओं का समाधान भी किया।
    इसके बाद उन्होंने थाना में उपस्थित गांववासियों की भी बैठक ली और उन्हें अनेक प्रकार की सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर थाना प्रभारी रवि खुंडिया, आरएएफ के सबइंस्पैक्टर दिग्विजय सिंह, जगन प्रकाश व मनी लाल, हैडकांस्टेबल हरलाल व रवि खटक ने भी ने भी पुलिस कर्मियों को संबोधित किया।

स्ट्रीट लाइट की बैंटरियां चोरी
ओढ़ां
-गांव भागसर में सौर उर्जा से चालित स्ट्रीट लाइटों की दो बैंटरियां चोरी हो गई हैं। गांव के सरपंच राज सिंह ने ओढ़ां पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि 7 दिसंबर की रात को पंच बलकार सिंह व अजायब सिंह के घर के सामने लगी स्ट्रीट लाइटों पर लगी बैंटरियों बक्से का ताला तोड़कर बैंटरियां चुराकर ले गए। बताया जाता है कि रात के करीब बारह बजे चोर एक मारूति कार में आए और बैंटरियां कार में रखली। इतने में लोगों को पता चल गया और वे भाग गए अथवा वे अन्यों स्ट्रीट लाइटों की बैंटरियां भी चुरा लेते। इस संबंध में जांच अधिकारी एएसआई कृष्ण लाल से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि अभी बैंटरियों के संबध में छानबीन जारी है और शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment