Wednesday, December 21, 2011

समाचार News 21.12.2011

गणतंत्र दिवस समारोह हर्षाेल्लास के साथ धूमधाम से मनाया जाएगा
सिरसा, 21 दिसंबर।     प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी आगामी 26 जनवरी 2012 को जिला में गणतंत्र दिवस समारोह हर्षाेल्लास के साथ धूमधाम से मनाया जाएगा।  जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां बारे आज उपायुक्त कार्यालय में जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें समारोह की तैयारियों बारे गहनता से विचार-विमर्श किया गया और उपायुक्त ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। श्री सरो ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह बरनाला रोड़ स्थित भगत सिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इस बार गणतंत्र दिवस का आयोजन एक विशेष थीम के आधार पर किया जाएगा। साक्षरता, स्वच्छता, स्वास्थ्य और संपन्नता, कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम आदि के बिंदुओं को छूते हुए विषयों पर थीम तैयार किया जाएगा।
    उपायुक्त श्री सरो ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों में संविधान की प्रस्तावना, संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों और संविधान के नीति निदेशक सिद्धांतों से जोड़ा जाएगा ताकि जिलावासियों को संविधान की महत्ता का बारीकी से पता चल सके। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के कार्यक्रमों में कन्या भू्रण हत्या की रोकथाम, साक्षरता, स्वच्छता, संपन्नता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए बिंदुओं और संविधान में नीति निदेशक सिद्धांतों को छूते हुए बिंदुओं पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को समारोह के दिन पुलिस, गृहरक्षी, राष्ट्रीय कैडेट कोर, स्काउट्स व विभिन्न विद्यालयों के बच्चों की टुकडिय़ां परेड में शामिल होंगी और स्कूली बच्चों द्वारा आकर्षक बैंड की टीम भी शामिल की जाएगी। समारोह में सिरसा की भिन्न-भिन्न शिक्षण संस्थाओं के 1000 से भी अधिक विद्यार्थी पीटी शो व डम्बल शो में भाग लेंगे और शिक्षण संस्थाओं की ओर से संविधान के बिंदुओं को जागृत करते हुए ही भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत होंगे। रिहर्सल में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को रिहर्सल के दौरान रिफ्रेशमेंट दिया जाएगा। विभिन्न विभागों को एक-एक दिन रिफ्रेशमेंट देने के लिए आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा विकास कार्यों को दर्शाती आकर्षक झांकियोंं का प्रदर्शन किया जाएगा। इन झांकियों को भी गणतंत्र समारोह के थीम व संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों और नीति निदेशक सिद्धांतों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम बारे भी आवश्यक झांकी निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर में विशेष सफाई अभियान चलाकर शहर को साफ सुथरा बनाया जाएगा। इस जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में जिला के गणमान्य व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी, वरिष्ठ नागरिकों समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा तथा उनके बैठने की भी उचित व्यवस्था की जाएगी।
    श्री समीर पाल सरो ने गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों से संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपना-अपना कार्य ईमानदारी व जिम्मेदारी से करें। ट्राफिक व्यवस्था, पार्किंग सुरक्षा के व्यापक प्रबंध आदि के पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र यादव इंचार्ज होंगे।  उन्होंने कहा कि समारोह में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था जनस्वास्थ्य विभाग व मिल्क प्लांट द्वारा की जाएगी। समारोह में बैरीकोटिंग की व्यवस्था कार्य लोक निर्माण विभाग के जिम्मे रहेगा। इस प्रकार से बिजली संबंधी कार्य बिजली विभाग के अधिकारी देखेंगे। समारोह स्थल व शहर में रंगबिरंगी झंडियां लगाकर शहर को सजाया जाएगा। उन्होंने बताया कि समारोह स्थल पर झण्डियां लगाने की जिम्मेवारी नगर परिषद तथा समारोह स्थल के बाहर झण्डियां लगाने की जिम्मेवारी हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड को सौंप दी गई है। उन्होंने जिला के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा जिलावासियों से अपील की है कि वे गणतंत्र दिवस समारोह में परिवार सहित उपस्थित होकर समारोह की शोभा बढ़ाएं।
    उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के लिए सभी संबंधित अधिकारियों की जिम्मेवारी लगाते हुए बताया की समारोह में पुलिस दलों, एनसीसी तथा स्काऊटस की टुकडिय़ों द्वारा शानदार मार्च पास्ट की सलामी दी जाएगी। स्कूली बच्चों द्वारा पीटी शो का प्रर्दशन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से करने के लिए रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा सास्ंकृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रम में समूह गान, हरियाणावी, समूह नृत्य तथा विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली टीमों का चयन समिति द्वारा किया जाएगा। सांस्कृतिक टीमों का चयन करने से पूर्व विभिन्न स्कूलों की टीमों का प्रदर्शन देखा जाएगा। बेहतरीन व शानदार प्रस्तुति देने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की टीमों का चयन किया जाएगा।
    उपायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के उपलक्ष्य में शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जाएगा तथा विभिन्न चौकों और मार्गों को सजाया जाएगा। समारोह स्थल व अन्य जगहों पर झण्डे लगाने की जिम्मेवारी नगर परिषद को सौंपी गई है। गणतंत्र दिवस समारोह से पूर्व शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत ड्यूटी के अलावा उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को सम्मानित  किया जाएगा। इसके साथ-साथ समाज तथा देश हित के लिए बेहतरीन कार्य करने वाले आमजन को तथा जिला, प्रदेश व देश का शिक्षा, खेलों आदि में नाम रोशन करने वालों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता सेनानियों व वार विडो को भी सम्मानित किया जाएगा और इसके साथ-साथ गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में बने शहीद स्मारक स्थल और स्वतंत्रता सेनानी स्मारक में भी पुष्पाजंलि अर्पित कर  शहीद सैनिकों और स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जाएगा।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र सिंह यादव, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत, हरियाणा राज्य परिवहन सिरसा के महाप्रबंधक श्री लाजपत राय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हरियाणा के गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा 24 दिसंबर को जिले विभिन्न गांवों में बनने वाली नई सड़कों की आधारशिला रखेंगे
सिरसा, 21 दिसंबर।     हरियाणा के गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा 24 दिसंबर को जिले विभिन्न गांवों में बनने वाली नई सड़कों की आधारशिला रखेंगे। इन सड़कों पर करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी।
    यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इसी दिन श्री कांडा जनता की समस्याएं भी सुनेंगे और अधिकारियों के माध्यम से जनसमस्याओं का मौके पर निपटारा करेंगे। उन्होंने बताया कि  हरियाणा के गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा 24 दिसंबर को प्रात: 9 बजे ढाणी जस्साराम से भम्बूर, इसके उपरांत चौबुर्जा से गुडिय़ाखेड़ा, शाहपुर बेगू से नेजियाखेड़ा, ताजिया से चाड़ीवाल, मोचीवाली, डिंग मंडी लिंग रोड की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने बताया कि मंत्री महोदय के साथ विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी भी साथ रहेंगे।

ट्रैफिक नियमों का पालन करें और वाहनों पर रिफ्लेक्टर व फॉग लाइट आदि का प्रयोग अवश्य करें
सिरसा, 21 दिसंबर।    जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने सभी वाहन चालकों से अनुरोध किया है कि वे ट्रैफिक नियमों का पालन अवश्य करें और वाहनों पर रिफ्लेक्टर व फॉग लाइट आदि का प्रयोग अवश्य करें। धुंध के मौसम को ध्यान में रखते हुए चालक अपने वाहनों को कम स्पीड तथा विशेष सावधानी व सुरक्षा के साथ चलाएं।  वे आज अपने कार्यालय में जनता की शिकायतें सुनने उपरांत अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए यातायात संबंधी नियमों का पालन करने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।
    उपायुक्त ने कहा कि कपास, बनछटी व तूड़े आदि से भरे टै्रक्टर-ट्राली, ट्रक आदि वाहनों पर रात को चलाने पर पूर्णतया: पाबंदी होगी। उन्होंने कहा कि अपने वाहनों पर रिफ्लेक्टर व फॉग लाइट आदि का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि धुंध के कारण चालक वाहन चलाते समय विशेष सावधानी नहीं बरतता इसलिए दुर्घटना के कारण बन जाते हैं। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यातायात के नियमों पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सुरक्षा व्यवस्था और ट्रफिक व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने कहा कि समय-समय पर पुलिस विभाग के आला अधिकारी चैकिंग करें और लालबत्ती का गलत प्रयोग करने वालों के खिलाफ भी कड़ी कानूनी कार्यवाही करें।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र सिंह यादव ने कहा है कि स्पैशल कैम्पेन चलाया जाएगा जिसमें यातायात नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी और वाहनों पर रिफ्लेक्टर व फॉग लाइट आदि लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन न करने वालों और वाहनों पर रिफ्लेक्टर व फॉग लाइट आदि का प्रयोग न करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
    इस मौके पर नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर, हरियाणा राज्य परिवहन सिरसा के महाप्रबंधक श्री लाजपत राय, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री आत्मा राम सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी  उपस्थित थे।

ऊर्जा संरक्षण के उपाय पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा, 21 दिसंबर। स्थानीय पंचायत भवन में आज ऊर्जा संरक्षण के उपाय पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न स्कूलों के बच्चे तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
    इस अवसर पर परियोजना अधिकारी श्री एचएस बिश्रोई व एपीओ इंद्राज सिंह, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में कार्यरत पर्यावरण विभाग की अध्यक्षा डा. रानी ने ऊर्जा संरक्षण के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि काम्पैक्ट फलोरोसेंट लैम्प (सीएफएल) ऊर्जा की बचत करने वाला उपकरण है इसकी रोशनी तथा चलने की क्षमता आम प्रयोग वाले बल्वों से ज्यादा होती है। उन्होंने बताया कि एक 100 वाट के बल्व की तुलना में 18-20 वाट का सीएफएल बराबर की रोशनी देता है तथा 80 प्रतिशत तक बिजली की बचत करता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा सभी सरकारी भवनों, सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों, बोर्डों तथा निगमों में सीएफएल के प्रयोग अनिवार्य किया गया है जिससे बिजली की बचत हो सके। उन्होंने सोलर वाटर हिटिंग सिस्टम के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने ऊर्जा संरक्षण के बचाओ बारे विस्तार से जानकारी दी।
    इस अवसर पर राष्ट्रीय ऊर्जा दिवस के अवसर पर जिन बच्चों ने पोस्टर, पेंटिंग, स्लोगन व भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया उन बच्चों को आज आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया।

जिला को स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर व हरा-भरा बनाने में सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा जिलावासियों के साथ-साथ अब बैंकों के प्रबंधक भी अहम भूमिका निभाएंगे
सिरसा, 21 दिसंबर। जिला को स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर व हरा-भरा बनाने में सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा जिलावासियों के साथ-साथ अब बैंकों के प्रबंधक भी अहम भूमिका निभाएंगे।
    इस संबंध में उपायुक्त ने जिलावासियों से जिले को स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर व हरा-भरा बनाने के लिए कई बार अनुरोध कर चुके हैं और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दे चुके हैं। जिलावासियों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। बैंक प्रबंधक व बैंक कर्मी भी इस कार्य में पूर्ण सहयोग करेंगे। शहर को गणतंत्र दिवस से पहले-पहले स्वच्छ व सुंदर बनाया जाएगा। इस बारे उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने जिला परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में उपस्थित बैंक प्रबंधकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विभिन्न कार्यों को संपन्न करने के लिए बैंक अपनी जिम्मेवारी का निर्वाह कर रहा है। इसके साथ-साथ जिला में सभी बैंकों के प्रबंधक जिला को स्वच्छ व सुंदर बनाने का काम करें।
    उन्होंने लघु सचिवालय में स्थित शहीदी स्मारक की पवित्रता व सुंदर बनाए रखने के लिए पंजाब नेशनल बैंक की ड्यूटी निर्धारित की है। हुडा चौक को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), जिला तथा शहर के चारों तरफ से परिवेश करने वाले रास्तों को स्वच्छ, सुंदर व बाग-बगीचे, फुलवाड़ी आदि लगाने के लिए विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों की ड्यूटी लगाई है। इसके साथ-साथ अच्छी-अच्छी लाइटें व बैरीगेट लगाने के भी जिम्मेवारी भी बैंकों को सौंपी गई है ताकि शहर में प्रवेश करते ही आगंतुकों को जिला सिरसा व शहर में कुछ बदलाव व अच्छापन महसूस हो।  उपायुक्त ने बैंकों को अपनी-अपनी पब्लिसिटी करने की भी हिदायत जारी की है। उन्होंने डबवाली रोड के लिए आईसीआई बैंक, रानियां रोड के लिए एक्सिस बैंक की ड्यूटी लगाई है। इस कार्य को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए सिटी मैजिस्टे्रट श्रीमती कमल प्रीत कौर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
    उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता में ही स्वस्थता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं स्वच्छ रहकर अन्य लोगों को भी स्वच्छता के बारे प्रेरित करना चाहिए जिससे स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। स्वस्थ व्यक्ति ही बेहतरीन कार्य करके समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में अमीरी-गरीबी तथा शिक्षित व अनपढ़ का कोई सवाल पैदा नहीं होता। स्वच्छ रहने के लिए ज्ञान का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की सोच होनी चाहिए कि वे अपने परिवार तथा समाज की भलाई के लिए निरंतर कार्य करेंगे और हमेशा स्वच्छ व स्वस्थ रहेंगे। जीवन में जैसी हम आदत बनाएंगे वही हमेशा चलती रहेगी। इसलिए अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए और बुरी आदतों को त्याग देना चाहिए। सफाई करना भी एक पुण्य का कार्य है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को परम धर्म समझकर व कार सेवा के रूप में कार्य कर सफाई व्यवस्था पर अच्छे से ध्यान देना चाहिए।
    उन्होंने कहा कि स्कूलों में पेड़-पौधे लगाने के साथ-साथ सार्वजनिक भूमि तथा अपने घरों में भी पेड़ लगाने चाहिए जिससे पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि समाज में ज्ञान होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत सफाई जितनी जरूरी है उतनी ही अन्य लोगों व आस पड़ोस को भी सफाई व स्वच्छता बारे प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि तालाबों व जोहड़ों आदि को भी स्वच्छ व साफ-सुथरा रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें वातावरण को स्वच्छ रखने  के लिए  मानसिकता  में बदलाव लाना होगा क्योंकि स्वच्छता के लिए ज्यादा धन व संसाधनों आदि की आवश्यकता नहीं होती।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में जिले के दर्जनो गांवों के स्कूलों में जर्सी और गर्म कपड़े वितरित किये जा रहे हैं
सिरसा, 21 दिसम्बर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में जिले के दर्जनो गांवों के स्कूलों में जर्सी और गर्म कपड़े वितरित किये जा रहे हैं। बुधवार प्रात: जर्सियों और गर्म कपड़ों से भरे हुए 20 से अधिक वाहनों को श्री बाबा तारा कुटिया परिसर से गोबिंद कांडा ने रवाना किया। इन वाहनों के साथ पार्षद गुरनाम सिंह, प्रेम शर्मा, राम कुमार खैरकां, पार्षद हुक्म चंद वर्मा, पार्षद राजेश खनगवाल, जय सिंह चेयरमैन, राजेंद्र मकानी, तरसेम गोयल,पंडित कमल शर्मा, मनोहर लुथरा, जेपी मारू, सतीश मेहता, सतीश जैन, दरियाव सिंह, चेतराम फुटेला, राजू जांगड़ा, हरजिंद्र सिंह बब्बू सरपंच, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुज्जर, भूपेश गोयल, बख्त लुथरा, हरप्रीत सिंह, अनूप जोधकां सहित अनेक कांडा समर्थक कुसुम्बी, मोडिय़ाखेड़ा, कैरांवाली, नेजिया, बाजेकां, खज्जाखेड़ा, चौबुर्जा, बेगू, सलारपुर, नहराना, साहूवाला, डि़ंग मण्डी और नरायण खेड़ा आदि गांवों के लिए रवाना हुए। समर्थकों को रवाना करते हुए श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस बार भी 29 दिसम्बर को गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा का जन्मदिन लंगर-भण्डारा लगाकर व जरूरतमंदों को 25 हजार स्वैटर और कम्बल वितरित करके सादगी पूर्ण ढ़ंग से मनाया जाएगा। अनेक गांवों मेंं जर्सियां व गर्म कपड़े लेने हेतु जन समुह ने गृह राज्यमंत्री की दानवीरता की प्रशंसा की और कहा कि गोपाल कांडा व गोबिंद कांडा ने राजनीति में आकर भी समाज सेवा को नहीं भुलाया है । अनेक ग्रामीणों ने कहा कि कांडा बंधु राजनीति में आकर धन कमाने की अपेक्षा धार्मिक आयोजन करने व जरूरतमंदों की सहायता करने वाले विरले लोगों में से एक है।

तीनों पार्षदों को नगर परिषद कार्यालय में शपथ दिलाई गई
सिरसा,21 दिसम्बर। सिरसा के विधायक व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा की अनुशंसा पर मनोनीत किये गए, तीनों पार्षदों को नगर परिषद कार्यालय में शपथ दिलाई गई। बीते माह कांडा समर्थक गुरनाम सिंह, हु़क्मचंद वर्मा और राजेश खनगवाल को हरियाणा सरकार ने सिरसा नगर परिषद का सदस्य नियुक्त किया था, जिन्हें नगर परिषद के अध्यक्ष सुरेश कुक्कू ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई। शपथ लेने के पश्चात् पार्षद गुरनाम सिंह ने कहा कि वे तीनों केवल मात्र 5,13 व 28 के ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण शहर के विकास के लिए कार्य करेंगे और जहां तक सम्भव होगा जन-समस्याओं का समाधान करेंगे। गुरनाम सिंह ने कहा कि स्थानीय निकाय राज्यमंत्री के प्रयासों से सिरसा शहर में रात्रि के समय आरंभ किये गए सफाई अभियान के सार्थक परिणाम सामने आए है। इसी प्रकार के जनहतैषी निर्णयों को लागू करवाना उनका प्रमुख उद्देश्य है।

राईट टू प्ले अधिकार को लागू करने का प्रयास करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है
सिरसा। राईट टू प्ले अधिकार को लागू करने का प्रयास करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इसके साथ ग्रामीण स्तर पर खेल व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में 11 खेल आवासीय नर्सरियां तथा 293 डे-बोर्डिग केन्द्र स्थापित किए हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी केे प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने एमच्यूर सेपक टरवा हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के तत्वावधान में जिला के गांव साहुवाला -2 के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 5वीं हरियाणा सेपक टरवा चैंपियनशिप के समापन पर बतौर मुख्यअतिथि कही। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, एमसी कृष्ण सिंगला, रविंद्र मलिक, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, बृजदान चारन, सेपक टरवाती खेल के जरनल सैक्ट्री मंजीत दुग्गल, सहसचिव अनिल कुमार, कोच बलदेव सिंह, मंजीत सिंह, सुभाष कुमार, दीपेंद्र कुमार, सरपंच रामजी लाल, पूर्व सरपंच रामकुमार, कृष्ण कुमार पंच, सतबीर चिनिया, ऋषिपाल राव, नवीन राव, हरि सिंह, शेर सिंह राव, लीलाधर सोनी, खुशीराम, राम प्रसाद शर्मा, भागीरथ राव सहित अनेक लोग मौजूद थे।
    16 से 18 दिसंबर तक आयोजित हुए तीन दिवसीय चैंपियनशिप में फतेहाबाद की टीम ओवर ऑल चैंपियन रही। इसके अलावा पुरूषों के सीनियर वर्ग में सिरसा, जूनियर में फतेहाबाद तथा सब-जूनियर मेें सिरसा की टीम विजयी रही। वहीं महिला वर्ग के मुकाबलों में फतेहाबाद ओवर ऑल चैंपियन रहा जबकि सिरसा की टीम दूसरे नंबर पर रही। विजेता टीमों को ट्रॉफी व मेडल दिए गए। हरियाणा के सात जिलों सिरसा, फतेहाबाद, जींद, झज्जर, रोहतक, मेवात व अंबाला जिलों से लड़के व लड़कियों की कुल 21 टीमों ने भाग लिया। जिसमें सीनियर, जूनियर व सब-जूनियर वर्ग में महिला व पुरूषों के मैच करवाए गए। श्री शर्मा ने चैंपियनशिप के आयोजन पर एसोसिशन को 5100 रूपये का योगदान देते हुए कहा कि राज्य सरकार की ओर से खिलाडिय़ों को दी जाने वाली छात्रवृति एवं पुरस्कार राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा स्पोट्र्स टैलेंट हंट योजना के तहत 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले 8 से 14 वर्ष के चयनित खिलाडिय़ों को 1500 रूपए मासिक तथा 15 से 19 वर्ष तक के चयनित खिलाडिय़ों को दो हजार रूपए मासिक छात्रवृतियां दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेल प्रतिभा योजना स्पैट लागू की गई है जिसके तहत 8 साल से 18 साल तक के खिलाडिय़ों को वैज्ञानिक पद्धति द्वारा चयनित किया जाता है।

सार्वजनिक स्थल पर बड़े पैमाने पर जुआ खेल रहे पांच लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा, 21 दिसम्बर। जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने मुखबरी मिलने पर कार्रवाई करते हुए अनाज मंडी क्षेत्र में सार्वजनिक स्थल पर बड़े पैमाने पर जुआ खेल रहे पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मौका से 1,27020 रुपये की जुआ राशि भी बरामद की है। पकड़े गए लोगों की पहचान समीर पुत्र बख्तावर निवासी दुकान नंबर 69 अनाज मंडी सिरसा, प्रमोद पुत्र मोहन लाल निवासी मकान नंबर 370, पुरानी हाउसिंग बोर्ड सिरसा, रविन्द्र कुमार पुत्र सुभाष चन्द्र, मकान नंबर 218, गीता भवन वाली गली, सिरसा, पवन कुमार पुत्र बिश्मबर दास अरोड़ा निवासी मकान नंबर 392, पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सिरसा व मुनीष कुमार पुत्र कश्मीरी लाल निवासी गली गीता भवन वाली, कालांवाली (सिरसा) के रूप में हुई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए शहर थाना प्रभारी निरीक्षक सुरेश पाल ने बताया कि शहर थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि अनाज मंडी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर जुआ खेला जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस सूचना को पाकर थाना के सहायक उपनिरीक्षक ओमप्रकाश पर आधारित एक पुलिस टीम का गठन कर मौका पर दबिश कर जुआ खेल रहे सभी लोगों को जुआ राशि समेत काबू कर लिया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया है।
    एक अन्य घटना में जिला की रानियां पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में एक व्यक्ति को 310 रुपये की सट्टा राशि के साथ बालासर रोड, रानियां से काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान सुनील कुमार पुत्र रामनिवास निवासी वार्ड नंबर 15 रानियां के रूप में हुई है।
    जिला की सदर थाना सिरसा पुलिस ने गांव शाहपुर बेगू में बीती 4 अगस्त को जानलेवा हमला करने की घटना के मामले में घटना के पांचवें आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति बलजिन्द्र सिंह पुत्र मुख्तयार सिंह निवासी शाहपुर बेगू को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। इस घटना के चार आरोपियों को थाना सदर सिरसा पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। जानलेवा हमला करने की इस घटना में घायल हुए लखवीर व यादविन्द्र के परिजन जसवीर सिंह पुत्र  अवतार सिंह निवासी बेगू की शिकायत पर अपराधियों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज हुआ था।
    जिला की डिटेक्टिव स्टाफ पुलिस ने बीती 30 नवंबर को सदर थाना के गांव नीलावाली क्षेत्र में     एक प्राईवेट बस कंडेक्टर से मारपीट कर लूटपाट करने की घटना के तीसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान रूपिन्द्र सिंह पुत्र गुरदीप सिंह निवासी झंडूके पंजाब के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी से लूटा गया मोबाईल व 2 हजार रुपये की नकदी भी बरामद कर ली है। डिटेक्टिव स्टाफ पुलिस ने इस घटना के दो आरोपियों अमरीक सिंह पुत्र रामजी व इकबाल पुत्र मलकीत निवासी झंडूके को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था तथा रिमांड पर ले लिया था। इस संबंध में घटना में घायल प्राईवेट बस कंडेक्टर मंजीत के पिता गुरमेल की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत थाना सदर डबवाली में अभियोग दर्ज हुआ था।

चोरमार के रामबाग को साफ सुथरा बनाया
ओढ़ां-गांवों में बने रामबाग आमतौर पर उजाड़ पड़े रहते हैं और वहां पर सफाई वगैरा की कोई व्यवस्था नहीं होती। लेकिन खंड ओढ़ां के एक छोटे से गांव चोरमार की ग्राम पंचायत ने गांव में जलालआना रोड पर स्थित रामबाग की ओर पर्याप्त ध्यान दिया है। ग्राम पंचायत ने रामबाग की सफाई करवाकर वहां पर नए पेड पौधे लगवाए हैं, उसमें बने रास्तों को साफ करवाकर दोनों और क्यारियां बनवाई है। पानी का प्रबंध किया है, लोगों के बैठने हेतु बने कमरे की सफाई करवाकर उसे रंग रोगन करवाया गया है और दीवारों पर धार्मिक स्लोगन लिखवाए गए हैं। ग्राम पंचायत ने रामबाग की साफ सफाई का कार्य वैसे तो मनरेगा के तहत करवाया है लेकिन इस कार्य में गांव के समाजसेवी सुखतेज सिंह, जगदीश कुमार, रामपाल, सोहन लाल, अजायब सिंह, गोरा सिंह, अमीलाल और कर्म सिंह आदि ने भी सहयोग दिया है। गांववासियों ने ग्राम पंचायत द्वारा करवाए इस कार्य की सराहना करते हुए बताया कि रामबाग में पार्क का निर्माण भी किया गया है। उन्होंने बताया कि रामबाग में दो शैड हैं लेकिन उनमें से एक शैड गिर गया है जिसे दोबारा बनाए जाने की आवश्यता है। उन्होंने बताया कि रामबाग में जो बरामदानुमा कमरा बना हुआ है वहां पर ज्यादा लोग नहीं बैठ सकते इसलिए लोगों के बैठने के लिए चबूतरे बनाने की भी आवश्यकता है।
    गांव के सरपंच सुखदेव सिंह से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि साफ सफाई और रंग रोगन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जो शैड गिर गया है उसे शीघ्र ही नए सिरे से लगा दिया जाएगा। पानी का प्रबंध कर दिया है और लोगों के बैठने के लिए चबूतरे भी बनवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रामबाग की सफाई का कार्य आगे भी जारी रहेगा और यहां पर गंदगी नहीं फैलने दी जाएगी।

श्री दुर्गा मंदिर में श्री रामकथा का शुभारंभ
ओढ़ां-ओढ़ां की पुरानी अनाज मंडी में स्थित श्री दुर्गा मंदिर में श्री रामकथा का शुभारंभ कर दिया गया है। कथा वाचन मंदिर के पुजारी पंडित विष्णु भारद्वाज कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कथा वाचन का समय सुबह और शाम के समय साढ़े पांच बजे से लेकर सात बजे तक रखा गया है क्योंकि इस दौरान ज्यादातर श्रद्धालुओं का मंदिर में आना जाना रहता है।
    कथा वाचन के दौरान बुधवार को पंडित विष्णु भारद्वाज ने भगवान श्रीराम के जन्म से लेकर उनकी बाल लीलाओं का वृतांत सुनाते हुए कहा एक बार माता अदिती और ऋषि कश्यप ने भगवान विष्णु की घोर तपस्या की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान विष्णु ने कहा था कि वे उनके पुत्र के रूप में जन्म लेंगे। आगे चलकर कश्यप ऋषि दशरथ और माता अदिती कौशल्या बनती हैं और भगवान विष्णु श्रीराम के रूप में उनके यहां जन्म लेते हैं। श्रीराम के जन्म पर सभी देवी देवता भगवान के बाल रूप के दर्शन करने हेतु विभिन्न रूप धरकर अयोध्या पहुंचते हैं। भगवान श्रीराम की बाल लीला का वृतांत सुनाते हुए पंडित विष्णु भारद्वाज ने कहा कि एक बार माता कौशल्या श्रीराम को स्नान करवाकर पालने में बिठा देती हैं और स्वयं स्नान के उपरांत अपने इष्टदेव की पूजा करके उन्हें मिठाई चढ़ाती हैं और स्वयं वहां चली गई जहां रसोई बनी हुई थी। वापिस आने पर उन्होंने देखा कि इष्टदेव को चढ़ाई गई मिठाई बालरूप श्रीराम खा रहे हैं। माता ने सोचा कि वे यहां कैसे आ गए उन्हें तो उसने पालने में बिठाया था। माता ने पालने के पास जाकर देखा तो पाया कि श्रीराम पालने में मौजूद थे। माता ने पुन: पलटकर देखा तो इष्टदेव के निकट भी श्रीराम थे और मिठाई का भोग लगा रहे थे।

No comments:

Post a Comment