Wednesday, December 21, 2011

समाचार News 20.12.2011

मिनी सचिवालय व न्यायिक परिसर में आमजन की सुरक्षा व सार्वजनिक संपति की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए तथा परिसर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से हथियार आदि लाने पर पाबंदी लगा दी है
सिरसा, 20 दिसंबर। जिलाधीश श्री समीर पाल सरो ने सीआरपीसी 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए स्थानीय मिनी सचिवालय व न्यायिक परिसर में आमजन की सुरक्षा व सार्वजनिक संपति की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए तथा परिसर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से हथियार आदि लाने पर पाबंदी लगा दी है।
    जिलाधीश के आदेशानुसार कोई भी व्यक्ति या लाइसेंसधारक व्यक्ति सचिवालय परिसर में हथियार लेकर नहीं चल सकता। उल्लेखनीय है कि स्थानीय न्यायिक एवं कचहरी परिसर में मुकद्दमे बाजी को लेकर दोनों पार्टियों के लोग आते हैं जिस कारण से लोगों में रंजिश का संभावित खतरा बना रहता है। रंजिशन कोई भी व्यक्ति न्यायिक एवं मिनी सचिवालय परिसर में किसी प्रकार की अप्रिय घटना न कर पाए। परिसर में शांतिपूर्वक वातावरण बनाए रखने के लिए जिलाधीश श्री समीर पाल सरो ने हथियार लेकर आने पर पूरी पाबंदी लगा दी है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। पुलिस कर्मचारियों और ड्यूटी पर तैनात अन्य कर्मचारियों को इन आदेशों से मुक्त रखा गया है। उन्होंने कहा कि आदेशों की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ इंडियन पैनल कोड की धारा 188 के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे न्यायिक, कचहरी व मिनी सैक्रेट्रीएट कॉलोनी परिसर में निगरानी रखें ताकि कोई भी व्यक्ति हथियार लेकर परिसर में न घूम सके। उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षक से भी कहा है कि वे संबंधित क्षेत्र में उपरोक्त आदेशों की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करें।

ऋण देने के कार्य को सरल किया जाए ताकि लाभार्थी को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े
सिरसा 20 दिसंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में पंजाब नेशनल बैंक अग्रणी कार्यालय सिरसा द्वारा आयोजित जिला परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में उपस्थित बैंक प्रबंधकों व विभिन्न अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ऋण देने के कार्य को सरल किया जाए ताकि लाभार्थी को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। गरीब परिवारों के जीरो बैलेंस पर खाते खोले जाएं। उन्होंने कहा कि जनता के उत्थान के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। अधिकतर योजनाओं का बैंकों के माध्यम से आमजन तक लाभ पहुंचाया जाता है इसलिए सभी बैंकों के प्रबंधक अपना कर्तव्य समझकर जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि लोग अधिक से अधिक फायदा उठा सके।  उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को सरकार तथा बैंक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाएं अथक प्रयास करके समय पर मुहैया करवाएं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी बैंकों में कार्यरत अधिकारी या कर्मचारी में से एक-एक प्रात: 11 बजे से 1 बजे तक उपायुक्त कार्यालय में हाजिर होना सुनिश्चित करें ताकि जिलावासियों की समस्या सुनते हुए बैंकों से संबंधित सुविधाओं का लाभ मौके पर दिया जा सके।
     उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं को सभी बैंक प्राथमिकता के आधार पर जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाएं और बैंक प्रबंधक गरीब लोगों को सुविधाएं देने के साथ-साथ सही दिशा व मार्गदर्शन देना भी सुनिश्चित करें। उन्हें प्यारपूर्वक व सरल तरीके से समझाएं तथा मधुर व्यवहार भी करें। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी आवास योजना, कृषि कार्ड स्कीम योजना, एसजीएसवाई, एसजेएसआरवाई, पीएमआरवाई, केवीआईसी, केसीआईवी आदि योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक जनता को दें। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से डेढ़ महीने के अंदर-अंदर जिले के सभी बैंकों में सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगवाएं। इसके अलावा अन्य सुरक्षा के कड़े प्रबंध करें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी बैंक प्रबंधक जिले को सुंदर व स्वच्छ बनाने में सहयोग दें।
    उपायुक्त ने कहा कि  स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, इंदिरा गांधी आवास योजना, कृषि कार्ड स्कीम योजना, एसजीएसवाई, एसजेएसआरवाई, पीएमआरवाई, केवीआईसी, केसीआईवी आदि के बारे में सभी बैंक प्रबंधक व  संबंधित अधिकारी पूरा डाटा तैयार करें। इस बारे समय-समय पर लोगों को प्रशिक्षण भी दें ताकि वे इन योजनाओं के बारे में पूर्ण जानकारी हासिल कर लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि बैंकों ने जिला में उक्त योजनाओं के तहत कितने लोगों को लाभ पहुंचाया है इस बारे में भी सूची तैयार करें। 
    इस अवसर पर हिसार डिवीजन पंजाब नेशनल बैंक के डिप्टी जनरल मैनेजर एसके पोपली ने सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने निर्धारित लक्ष्य को समय रहते पूरा करें। रिकवरी की वसूली करें, जनता तथा जिला प्रशासन से बेहतर तालमेल रखें, आमजन से मधुर व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि अपने कार्यों में कोताही न बरतें।   विभिन्न योजनाओं का लाभ बैंकों के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जाता है इसलिए बैंक के अधिकारी ईमानदारी व निष्ठा से ड्यूटी करते हुए आमजन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम करें। इस बारे समय-समय पर जिला प्रशासन के साथ मिलकर बैंठकों तथा कैम्पों का आयोजन करें ताकि लागू की गई योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि एसजेएसआरवाई के तहत शहरी क्षेत्रों व ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बीपीएल परिवारों को स्वरोजगार के साधन जुटाने के लिए विभिन्न बैंकों से ऋण दिलवाया जाता है। बैंकों से दिए जाने वाले इस ऋण पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है।
    पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र सिंह यादव ने कहा कि सभी बैंक प्रबंधक सुरक्षा के कड़े प्रबंध रखें, आने-जाने वालों पर भी कड़ी निगरानी रखें, पुलिस विभाग से मदद की जरूरत हो तो 24 घंटे पुलिस आपकी सहायता के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवीएस कैमरे व अलार्म आदि बैंकों तथा एटीएम में अवश्य लगवाएं और सुरक्षा गार्ड भी तैनात करें। उन्होंने कहा कि एटीएम व सीसीटीवीएस अलार्म आदि के रखरखाव व नया लगाते समय लगाने वाले व मरम्मत करवाने वाले इंजीनियर, मैकेनिक आदि अन्य कार्य करने वालों का पूरा पता फोन नंबर सहित अवश्य नोट करें उनके फिगर प्रिंट भी अवश्य नोट करें।
     इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा, आरबीआई न्यू दिल्ली के जिला अग्रणी अधिकारी अरूण अग्रवाल, नाबार्ड के डीडीएम जसपाल सिंह, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर सहित अन्य प्रबंधकों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी बैठक में अपने विचार व्यक्त किए और जिला प्रशासन के साथ मिलकर सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं को भी बेहतर ढंग से लागू करने का आश्वासन दिया।
    इस अवसर पर अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक श्री पीके चुटानी ने उपायुक्त तथा अन्य उच्च अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि विभिन्न बैंकों ने अपने लक्ष्य से ऊपर उठकर 13 हजार करोड़ से भी अधिक लोगों को ऋण मुहैया करवाया।  उन्होंने बताया कि कर्मिशयल बैंक द्वारा 88 प्रतिशत, आरआरबी बैंक द्वारा 269 प्रतिशत और डीसीसीबी द्वारा 98 प्रतिशत, डीबीएस द्वारा 47 प्रतिशत ऋण उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने बताया कि जिला के बैंकों द्वारा 107 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा किया गया। उन्होंने बताया कि यह ऋण एग्रीकल्चर, एसजीएसवाई, एसजीएसआरवाई, पीएमआरवाई, केवीआईसी आदि योजनाओं द्वारा लोगों को ऋण उपलब्ध करवाया गया।

दोषी पाए जाने पर सरपंच पद से निलंबित कर दिया
सिरसा 20 दिसंबर।  जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री एसी सिहाग ने बताया कि जिलाधीश एवं उपायुक्त श्री समीर पाल सरो के आदेशानुसार नाथूसरी चौपटा खंड के गांव जमाल के सरपंच श्री राममूर्ति को दोषी पाए जाने पर सरपंच पद से निलंबित कर दिया है। उन्होंने बताया कि आदेशों अनुसार जिला समाज कल्याण अधिकारी सिरसा द्वारा दी गई प्रारंभिक जांच के दृष्टिगत निम्रलिखित आरोप का प्रथम दृष्टि से दोषी पाया गया, जिसके फलस्वरूप इसको इस कार्यालय के पंजीकृत पत्र क्रमांक 5624/पंचायत -11/दिनांक 21.11.2011 द्वारा हरियाणा पंचायती राज अधिनियम-1994 की धारा 51 (1) (ख), 51(2) व 51 (3) के अंतर्गत कार्यवाही करने से पूर्व कारण बताओ नोटिस दिया गया था। सरपंच से निर्धारित अवधि में कारण बताओ नोटिस का उत्तर प्राप्त होने उपरांत इसका भली-भांति अवलोकन किया गया और अवलोकन उपरांत दिया गया उत्तर संतोषजनक नहीं पाया गया है।
    श्री सिहाग ने बताया कि श्री राममूर्ति, सरपंच, ग्राम पंचायत, जमाल खंड नाथूसरी चौपटा के विरूद्ध पहले ही इस कार्यालय के आदेश पृ. क्रमांक पंचायत-2011/7066-71 दिनांक 19-12-11 द्वारा नियमित जांच के आदेश दिए जा चुके हैं। श्री राममूर्ति, सरपंच, ग्राम पंचायत जाम खंड नाथूसरी चौपटा के विरूद्ध लगाया गया आरोप इतना गंभीर प्रवृत्ति का है कि इसके सिद्ध होने पर इसको सरपंच के पद से हटाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आईएएस व उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने हरियाणा पंचायती राज अधिनियम-1994 की धारा 51 (1)(ख) में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए श्रीराममूर्ति सरपंच ग्राम पंचायत जमाल खंड नाथूसरी चौपटा को सरपंच के पद से निलंबित कर दिया है तथा इसी अधिनियम की धारा 51 (2) के अंतर्गत भविष्य में पंचायत की किसी भी कार्यवाही में राममूर्ति भाग लेने पर रोक लगा दी गई है। आदेशों अनुसार रामूमूर्ति सरंपच जमाल खंड नाथूसरी चौपटा के पास जो भी ग्राम पंचायत का रिकॉर्ड, धनराशि, चल-अचल संपति उसके कब्जे/नियंत्रण में है को वह तुरंत पंचायत में बहुमत रखने वाले पंच को सौंप दे।

सरपंच व समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए
सिरसा 20 दिसंबर।  जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एसी सिहाग ने बताया कि जिलाधीश एवं उपायुक्त श्री समीर पाल सरो के आदेशानुसार खाईशेरगढ़ के सरपंच श्री जगदीश चंद्र व खंड बड़ागुढ़ा के समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी ओमप्रकाश के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए गए हैं।
    उन्होंने बताया कि श्री बलवंत, कृष्ण कुमार, दाना राम, राजेंद्र कुमार तथा जसा राम पंच गांव खाईशेरगढ़ द्वारा सरपंच जगदीश के विरूद्ध की गई शिकायत की प्रारंभिक जांच जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा व नगराधीश सिरसा से करवाई गई। जांच रिपोर्ट अनुसार गांव खाईशेरगढ़ में महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के अंतर्गत 100-100 वर्गगज के प्लाटों की गिफ्ट डीड (रजिस्ट्रियां) करवाने बारे श्री जगदीश चंद्र सरपंच व ओमप्रकाश, समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी खंड बड़ागुढ़ा दोषी पाए गए हैं। इसलिए उनके विरूद्ध पत्र क्रमांक 7100/पंचायत दिनांक 20-12-11 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

*यूथ वीरांगनाओं ने डिंगमंडी में निकाली जागरूकता रैली
...नशे से प्यार मौत का इंतजार
सिरसा। यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा आज गांव डिंगमंडी में नशों, कन्याभू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता के विरूद्ध तथा किन्नरों की भलाई के लिए  जागरूकता रैलियां निकाली गई। जागरूकता रैली को  गांव की सरपंच कांता दहिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली गांव की विभिन्न गलियों से होकर गुजरी तथा लोगों को नशे त्यागने का संदेश दिया।
गांव डिंगमंडी में यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए सरपंच कांता दहिया ने कहा कि यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली जा रही जागरूकता रैली समाज सुधार की दिशा में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि आज नशों के कारण समाज का बुरा हाल है। कन्याभू्रण हत्या व वेश्यावृति के कारण महिलाओं की स्थिति अत्यंत दयनीय हो रही है। कांता दहिया ने कहा कि यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली गई रैली समाज में जागरूकता का संदेश देगी। इस अवसर पर सरपंच पति इंद्राज दहिया, मांगेराम, समाजसेवी राजकुमार फुटेला, राकेश फुटेला, ललित गर्ग, विनोद कुक्कड, नरेश, रमेश फुटेला, दयाराम सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
इस अवसर पर यूथ वीरांगनाएं संस्था की सदस्या नीलम ने बताया कि संस्था द्वारा नशों, कन्याभू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता जैसी सामाजिक बुराइयों तथा किन्नरों की भलाई के लिए देश के विभिन्न राज्यों में जागरूकता रैलियां निकाली गई है, जिनके काफी सार्थक परिणाम सामने आए है। उन्होंने बताया कि रैलियों से प्रभावित होकर अनेक लोगों ने नशा त्यागा है तथा महिलाओं की दशा में सुधार हुआ है। इस मौके पर उनके साथ सुमित्रा, सरला, कुसुम, कांता, सीमा सहित अनेक सदस्याएं उपस्थित थी।
जागरूकता रैली में शामिल महिलाओं ने हाथों में विभिन्न स्लोगन लिखे बैनर उठा रखे थे तथा नारे लगाते हुई चल रही थी।
ये गूंजे नारे:- डिंग मंडी में निकाली गई जागरूकता रैली में शामिल महिलाएं निम्न नारे लगाते हुई गांव में से गुजरी। गांव की हर एक गली में इस जागरूकता रैली को देखने के लिए ग्रामीण उमड़ पड़े। 'बीडी,जर्दा और सुपारी, इनसे होती कैंसर की बीमारीÓ, 'पेट में कत्ल होती बच्ची करे पुकार, मुझे भी देखने दो संसारÓ, 'कुदरत ने बनाए नर और नार, समलैंगिकता है मनोविकारÓ, 'देह का जो करे व्यापार, एडस मिले मुफ्त उपहारÓ, 'किन्नरों को सम्मान दिलवाना है, मुख्य धारा में लाना हैÓ, 'नशे से प्यार, मौत का इंतजारÓ, 'वेश्याओं को समाज की मुख्यधारा में लाना है, देश को भयानक बुराइयों से बचाना हैÓ, 'किन्नर बच्चों को अपनाएंगे, अच्छा पढाए लिखाएंगे, समाज में सम्मान दिलवाएंगेÓ, ' बीडी पीकर खांस रहा है, मौत के आगे नाच रहा हैÓ, इत्यादि नारे लगाए।
फोटो:- डिंग मंडी में निकाली गई जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करती सरपंच कांता दहिया व रैली निकाली यूथ वीरांगनाएं संस्था की सदस्याएं।

विकास की यात्रा में हरियाणा प्रान्त ने अनेक कीर्तिमान स्थापित किये हैं
सिरसा,20 नवंबर: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सासंद डा. अशोक तंवर ने कहा कि विकास की यात्रा में हरियाणा प्रान्त ने अनेक कीर्तिमान स्थापित किये हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा ने अलग राज्य के रूप में गठन के बाद सराहनीय प्रगति की है। श्रीमती सोनिया गांधी व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के आशीर्वाद से राज्य सरकार ने हरियाणा को विकास के हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने और समाज के सभी वर्गों की भलाई के लिए नई क्रान्तिकारी योजनाएं व कार्यक्रम लागू किए हैं, जिनके फलस्वरूप आज हरियाणा विकास के कई क्षेत्रों में देश का अग्रणी राज्य बन गया है।
                     श्री तंवर ने कहा कि पिछले छ: वर्षों में प्रदेश में सामाजिक एवं आर्थिक क्रांति का सूत्रपात हुआ है। लोगों की कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से हरियाणा देश का अग्रणी विकसित राज्य बन गया है। आज यह प्रान्त एक कल्याणकारी राज्य का सपना साकार करने के लिए निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हरियाणा आज देश में सर्वाधिक तेजी से विकसित हो रहा राज्य है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में भी गोवा के पश्चात् हरियाणा का देश में पहला स्थान है।  राज्य में बहुत ही उत्तम व आधुनिक आधारभूत सुविधाएं विकसित की गई हैं। यहां अति विकसित औद्योगिक संपदाएं, सड़कों व रेलमार्गाें का जाल, उत्तम संचार सुविधाएं और आधुनिक तकनीकी व शिक्षण संस्थान मौजूद हैं।
                सासंद तंवर ने कहा कि नई उद्योग एवं निवेश नीति में कई प्रकार की सुविधाएं और रियायतें दी गई हैं। इससे रोजगार के और अधिक अवसर पैदा होंगे। औद्योगिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में उद्योग पनपेंगे तथा विकसित क्षेत्रों में और अधिक निवेश होगा। आज हरियाणा में व्यापार व उद्योग के लिए अनुकूल माहौल है। प्रति व्यक्ति निवेश में हरियाणा का देशभर में पहला स्थान है, जबकि छ: साल पहले 14वें स्थान पर था। प्रदेश में 53 हजार करोड़ रुपये से अधिक का पूंजी निवेश हो चुका है और एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पाइप-लाइन में है।                                   
               सासंद ने कहा कि विकास के साथ-साथ समाज कल्याण भी हमारी प्राथमिकता है। आज राज्य मेें 20 लाख से अधिक लोगों को तकरीबन 1300 करोड़ रुपये सालाना की पेंशन राशि दी जा रही है। पेंशन धारकों को पायलट आधार पर बैंक से पेंशन देने का कार्यक ्रम शुरू किया गया है। लगभग तीन लाख वरिष्ठ नागरिकों को पहचान-पत्र जारी किये जा चुके हैं। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार के प्रयास जारी हैं। 'इन्दिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजनाÓ के तहत कन्यादान की राशि 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 31 हजार रुपये तथा 5100 रुपये से बढ़ाकर 11 हजार रुपये कर दी गई है। गरीबों,अनुसूचित जातियों एवं पिछड़े वर्गों की भलाई के लिए भी हमारी अनेक स्कीमें हैं। 'महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजनाÓ के तहत अनुसूचित जातियों, बी.सी. 'एÓ वर्ग तथा बी.पी.एल. परिवारों को उनके गांवों में 100-100 वर्ग गज के प्लाट मुफ्त दिये जा रहे हैं। 'इन्दिरा गांधी पेयजल स्कीमÓ के तहत अनुसूचित जाति के लगभग 9 लाख 18 हजार परिवारों को मुफ्त पेयजल कनैक्शन और टंकियां दी जा चुकी हैं।

पंचायतों के कार्य में असंवैधानिक रूप से हस्तक्षेप करने के आरोप लगाए
सिरसा। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन की उपाध्यक्ष नीलम शेखावत ने सिरास ब्लॉक समिति के चेयरमैन द्वारा पंचायतों के कार्य में असंवैधानिक रूप से हस्तक्षेप करने के आरोप लगाए हैं। प्रैस को जारी अपने एक बयान में नीलम शेखावत ने कहा कि सोलर लाईटों की खरीद का शोर मचाकर ब्लॉक पंचायत समिति सिरसा के  पदाधिकारी सरकारी अधिकारियों पर बेवजह दबाव बना रहे हैं, जबकि यह बात सर्वविदित है कि गांव में लगने वाली सोलर लाईटों की खरीद हरेडा द्वारा की जाती है, परंतु अपने निजी स्वार्थों की पूर्ति ना होती देख ये राजनेता बेवजह गांवों के विकास में बाधक बनकर खड़े हो गये हैं और प्रत्येक विकास कार्य में अड़ंगा डालने में लगे हैं। श्रीमती शेखावत ने आरोप लगाया कि कमीशन के चक्कर में भ्रष्ट राजनेता सरकारी काम में बाधक बने हुए हैं, यदि उन्होंने शीघ्र ही अपनी कार्यप्रणाली नहीं सुधारी तो संगठन ऐसे राजनेताओं को बेनकाब करेगा।

प्रतियोगिताओं से हमारे शरीर और मन-मस्तिष्क का समुचित विकास होता है
सिरसा।    विद्धार्थियों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताए आयोजित करने से जहां उनके भीतर तनाव व उदासी समाप्त होती हैं वहीं उनके भीतर उन्हें एक खुशी, आनन्द व उमंग का एहसास होता हैं। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने साहुवाला एकेडमी में आयोजित मेहन्दी रचाओं व गीत प्रतियोगिता में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। इस अवसर पर श्री साहुवाला जी ने कहा कि इन कार्यक्रमों से जहां विद्धार्थियों का मनोरजन होता हैं वहीं उनका शारीरिक व मानसिक तनाव भी समाप्त होता हैं और उनमें विशेष गुणों का विकास होता हैं।
    इस अवसर पर श्री साहुवाला जी ने कहा कि प्रतियोगिताओं से हमारे शरीर और मन-मस्तिष्क का समुचित विकास होता हैं और शरीर की सभी इन्द्रिया सक्रिय रहती हैं और इससे आलस्य भी समाप्त हो जाता हैं। उन्होंने कहा कि इससे जहां बच्चों का विश्वास बढता हैं वहीं आपस में मेल-मिलाप व प्रेम बढता हैं जिससे उनमें आपस में अगर कोई मतभेद हो तो वो भी समाप्त हो जाता हैं। इस अवसर पर विभिन्न बच्चों ने भाग लिया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्यातिथि लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने नेहा सोनी, रूबिना शर्मा, मोनिका अरोडा, इशिका, आंचल, रूचि गोयल, हिमांशी, रमनप्रीत को स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया।

बैंक अधिकारियों व बैंक के स्थानीय पैंशनरों के बीच बैठक का अयोजन किया
सिरसा। स्थानीय सुरखाब चौक पर स्थित भारतीय स्टेट बैंक, मुख्य शखा में गत दिवस 'बैंक पैंशनर दिवसÓ के उपलक्ष्य में बैंक अधिकारियों व बैंक के स्थानीय पैंशनरों के बीच बैठक का अयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता भारतीय स्टेट बैंक के चीफ मैनेजर रोहताश रोहिल्ला ने की।
बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री रोहिल्ला ने कहा कि सभी पैंशनर हमारे लिए विश्ष्ठि सम्मान के पात्र है क्योंकि वह बैंक के अतिविशिष्ट ग्राहक है। उन्होने कहा कि हम अपनी शाखा में जल्द ही प्रत्येक महीने कि 1 से 5 तारीख तक सभी पैंशनरों कि सुविधा के लिए एक अलग काऊंटर शुरू किया जाएगा। ताकि पैंशनरों को जमा व नगदी प्राप्ति करने में होने वाली असुविधा से परेशान न होना पड़े। श्री रोहिला ने कहा कि सभी पैंशनर अपने मोबाईल पर डै सुविधा अवश्य ले। जोकि बिल्कुल फ्री है। उन्होने सभी पैंशनरों ग्रीन चैनल सुविधा के बारें में बताया व उसका अधिक से अधिक प्रयोग करने कि अपील की। उन्होने कहा कि इससे समय व कागज की तो बचत होगी ही व उसके साथ-2 बढ़ रही वारदातों से भी छूटकारा मिलेगा। बैठक के अंत में पैंशनरों का पैंशनर अधिकारी प्रमोद बांसल ने सहयोग व शाखा में पधारने पर हार्दिक धन्यवाद किया। बैंेक की ओर से इस अवसर पर जलपान की भी व्यवस्था की गई। इस बैठक में पैंशनर एम$के रेलन, आे$पी$ मैहता, आर$के$ बिशनोई, नन्द लाल, हरि सिंह, चन्द्रभान, जै$सी चौहल, रणवीर सिंह, जगदीश सुथार, खेतराम शर्मा, बिशम्बर नाथ भाटिया, अर्जुन दास, मनीराम, एस$के$ सिडाना, श्याम लाल, एन$एल ग्रोवर आदि उपस्थित थे। 

विशाल प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
सिरसा। शाह सतनाम जी ब्वायज़ स्कूल में एक विशाल प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें तीसरी से पाँचवी कक्षा तक के 45 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिनमें से तीन-तीन विद्यार्थियों की 15 टीमें बनाई गई। छोटे बच्चों के अनुरूप टीमों के नाम फूलों के नामों पर रखे गए। इस प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि चरणजीत सिंह इन्सां, उप-प्रधान, सेंट एम$एस•ाी$ ब्लेसड यूथ एंड स्पोटर््स सोसायटी, सिरसा थे व कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रशासक डॉ$ हरदीप सिंह इन्सां ने की। लगभग तीन घण्टे चली यह प्रतियोगिता कांस्य, रजत व स्वर्ण तीन चरणों में सम्पन्न हुई। इस प्रतियोगिता में सामान्य ज्ञान, डेरा सच्चा सौदा, विश्व भर की ताजा घटनाआें व विद्यालय से संबंधित प्रश्न पूछे गए।
प्रतियोगिता में क्विज़ मास्टर थॉमस मैथ्यू ने सभी प्रश्न प्रोजैक्टर के माध्यम से पूछे। प्रतिभागियों का उत्साह व आत्म-विश्वास देखने योग्य था। कई प्रश्नों के उत्तर दर्शकों ने भी दिए। आरंभ से ही अच्छा प्रदर्शन करने वाली निखिल, प्रशांत व विनर की टीम 144 अंक लेकर प्रथम स्थान पर रही। द्वितीय स्थान पर आने वाली राहुल, विष्णु व शिवम की टीम ने 114 अंक प्राप्त किए। जतिन, अंशमीत व अनमोल की टीम ने 85 अंक लेकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए।
कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य श्री राकेश इन्सां ने अपने संबोधन में सभी प्रतिभागियों की सराहना की व स्कूल स्तर पर इस प्रकार की प्रतियोगिताआें की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि आज का विद्यार्थी पहले की अपेक्षा अधिक सजग है क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से वह किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकता है। अंत में उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने वाले सभी अध्यापकों का आभार प्रकट किया।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मुकेश इन्सां, चंद्रपाल इन्सां, दलजीत इन्सां, लक्ष्मीकांत इन्सां, तेजपाल इन्सां, सुरेंद्र इन्सां, श्रवण इन्सां, सुभाष इन्सां, विनय इन्सां, विक्रम इन्सां व राजेंद्र इन्सां ने अपना विशेष योगदान दिया।

बुजूर्गों की याद में जरूरतमंदों की मदद करना सच्ची श्रद्धांजलि:भूपेश मेहता
सिरसा। हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता ने कहा कि बुजूर्गों की याद में जरूरतमंदों की मदद करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि बुजूर्गों की याद में रक्तदान, वस्त्रदान इत्यादि मानवता भलाई के कार्य करके हम न केवल पुण्य के भागी बनते है बल्कि बुजूर्गों की आत्माएं भी हमें आशीर्वाद देती है। श्री मेहता आज गांव शाहपुर बेगू में श्रीमती प्रवीण रानी की माता एवं संजीव बजाज की नानी कैलाश देवी की पहली बरसी पर जर्सी वितरण समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर गांव बेगू के गर्वनमेंट हाई स्कूल में 150 तथा गीता पब्लिक स्कूल में 72 जर्सियां जरूरतमंद बच्चों को बांटी गई। श्री मेहता ने बच्चों से आह्वान किया कि वे अपने बुजूर्गों की सेवा करें, क्योंकि बुजूर्गों के त्याग व बलिदान को भूलाया नही जा सकता। श्री मेहता ने सूरसैन जी महाराज की जयंती पर सभी जिलावासियों को बधाई देते हुए कहा कि हमें उनके दिखलाए मार्ग पर चलना चाहिए। इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि दवेंद्र सेठी, मंगल गुंबर, संदीप कक्कड़, हंसराज अरोड़ा, रामचंद्र, इंद्रजीत मोंगा, प्रवीण धनखड़, गर्वमेंट गल्र्ज हाई स्कूल के प्रिंसीपल औमप्रकाश कालड़ा,  गीता पब्लिक स्कूल के प्रिंसीपल जगदीश नारंग, मा. रमेश कुमार, दयानंद शर्मा, सत्यप्रकाश भारद्वाज सहित औमप्रकाश एंथोनी, निजी सचिव प्रेम सैनी, अनिल शर्मा, मा. किशोर कुमार, अशोक सहारणी, संदीप इंदौरा सहित गांव के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गोरीवाला में रक्तदान केम्प 25 को
बिज्जूवाली। गांव गोरीवाला में आगामी 25 दिसम्बर को हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के पूर्व ओएसडी डा0 के.वी. सिंह के जन्मदिवस के उपल्क्षय में क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा एक रक्तदान केम्प आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए हल्का डबवाली के युवा कांगे्रस महासचिव जयसिंह कासनियां ने बताया कि इस रक्तदान केम्प का शुभारंभ डा0 केवी करेंगे। उन्होंने क्षेत्र के युवाओं से अपील की है कि इस रक्तदान केम्प में युवा बढ़-चढ़कर रक्तदान कर केम्प को सफल बनाएं। उन्होंने बताया कि इस केम्प में शिव शक्ति ब्लड बैंक सिरसा की टीम के सदस्य अपनी सेवाएं देंगे।

सड़क मार्ग टूटा फुटा होने से लोगों को परेशानी
ओढ़ां-गांव पन्नीवाला मोटा से संगरिया जाने वाला सड़क मार्ग टूटा फुटा होने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मार्ग खराब होने के कारण अनेक बार दुघर्टनाए भी हो चुकी हैं।
    गांव नुहियांवाली के मोहन लाल, वेदप्रकाश, आसाराम, रोशन लाल, ओमप्रकाश, गांव राजपुरा के बलविंद्र सिंह, घुकांवाली के हरभजन सिंह और नत्था सिंह आदि ने बताया कि गांव घुकांवाली से लेकर रामपुरा बिश्रोईया तक करीब 13 किलोमीटर का रास्ता इतना खराब है कि इसमें जगह जगह पर गहरे गड्ढे हैं जिस कारण आए दिन कोई न कोई दुघर्टना होती रहती है। उन्होंने आगे बताया कि इन गड्ढों की दो तीन बार रिपेयर भी करवाई गई है लेकिन कुछ दिनों के बाद यही समस्या फिर से उभर आती है। उन्होंने बताया कि दो पहिया वाहनों का इस मार्ग से होकर गुजरना दूभर है। लोगों की मांग है कि इस सड़क को नए सिरे से बनाया जाए ताकि लोगों को परेशानी न हो।

सड़क हादसे में बुजुर्ग दंपत्ति की मृत्यु
ओढ़ां-नील गाय को बचाने के चक्कर में कार पलटने से उसमें सवार बुजुर्ग दंपत्ति की मौके पर मृत्यु हो गई और चालक व एक महिला घायल हो गए। अबोहर निवासी बुजुर्ग दंपत्ति 60 वर्षीय आदर्श बजाज व उनकी पत्नी 55 वर्षीय राज बजाज टाटा इंडिगो गाड़ी नंबर एचआर 51 एक्स 8329 में मंगलवार की सुबह पांच सवा पांच बजे अबोहर से फरीदाबाद के लिए चले थे। फरीदाबाद में उनके किसी रिश्तेदार की मृत्यु हो गई थी और आज वे भोग पर जा रहे थे। सुबह साढ़े छह पौने सात बजे के लगभग जब वे गांव सालमखेड़ा नहर के निकट पहुंचे तो गाड़ी के आगे दो नील गाय आ गई। नील गायों को बचाने के चक्कर में पवन कुमार ने गाड़ी को कट मारा तो गाड़ी सड़क के दूसरी साइड में लगी एक बुर्जी से टकराकर दो पलटियां खा गई। इसी दौरान बांई साइड की खिड़कियां खुल गई। इस हादसे में आदर्श बजाज व राज बजाज की मौके पर ही मृत्यु हो गई जबकि आदर्श बजाज की बड़ी बहन 74 वर्षीय संतोष बजाज और 22 वर्षीय कार चालक पवन कुमार उर्फ परमजीत पुत्र कृष्ण लाल घायल हो गए। किसी राहगीर के फोन करने पर ओढ़ां पुलिस व एंबूलेंस मौके पर पहुंचे और दोनों घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां पहुंचाया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। थाना ओढ़ां में कार्यरत एएसआई कृष्ण कुमार ने कार चालक पवन कुमार के बयान पर इत्तफाकिया कार्रवाई करते हुए सिरसा के सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया।

No comments:

Post a Comment