Monday, December 12, 2011

समाचार News 12.12.2011

दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों के तहत विकास कार्य करवाएं
सिरसा
, 12 दिसंबर। उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने जिला के सदस्यों का आह्वान किया कि वे दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों के तहत विकास कार्य करवाएं। ग्रामीण विकास के लिए धन की कतई कमी आड़े नहीं आएगी।
    श्री समीर पाल सरो आज स्थानीय सीएमके नेशनल गल्र्ज कॉलेज में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में उपमंडल सिरसा के अंतर्गत आने वाले खंड सिरसा, बड़ागुढ़ा, नाथूसरी चौपटा आदि में कार्यरत आशा वर्कर, सभी स्कूलों के मुख्य अध्यापक, आंगनबाड़ी वर्कर, गांव के सरपंच, विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तथा विशेषज्ञ को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांव के लोग गांव के विकास के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर पांच वर्ष के लिए सरपंच चुनते हैं। अच्छा सरपंच वही होता है जो छोटे-मोटे मतभेद भुलाकर सभी ग्रामवासियों के उत्थान के लिए कार्य करें। सभी को लेकर चले और आपस में प्यार-प्रेम व भाईचारे के साथ गांव को स्वच्छ, सुंदर व स्वस्थ बनाएं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लागू की गई जनकल्याणकारी नीतियों को भी बेहतर ढंग से लागू करवाएं। गांव के मुखिया से ग्रामीणों को बड़ी उम्मीद होती है इसलिए सरपंचों को अपने गांव के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए।
    उपायुक्त ने कहा कि जिला में कार्यरत सभी आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जो उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करेंगे और अपनी ड्यूटी के साथ-साथ समाज की भलाई के लिए कार्य करेंगी। सामान्य अस्पताल में ज्यादा से ज्यादा डिलीवरी करवाएगी और 102 रेफरल एम्बुलेंस सेवा का सद्पयोग करवाएंगी। इसके साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को खत्म करने का काम करेगी उन्हें जिला प्रशासन की तरफ से प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहने पर क्रमश: 51000, 31000 व 21000 रुपए की राशि का नकद ईनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस समारोह व अन्य जिला स्तरीय समारोह में भी उन्हें सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले, डिलीवरी के समय व अन्य कोई अप्रिय घटना होने आदि के समय 102 नंबर एम्बुलेंस सेवा नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। यह एम्बुलेंस सेवा जरूरतमंद को 15 से 20 मिनट तक उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि कुत्ता काटने, सांप काटने तथा अन्य विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए 102 प्रकार की दवाइयां नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि कुत्ता काटने तथा सांप काटने पर इलाज के लिए जिला के सभी सामान्य अस्पतालों में, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि जिले को कन्या भ्रूण हत्या से मुक्त बनाएं। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या जैसा घिनौना कार्य करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, चाहे कोई कितना ही प्रभावशाली व्यक्ति क्यों न हो।   
    उन्होंने कहा कि जिला को खसरा मुक्त तथा अन्य बीमारियों से भी मुक्त बनाएं। जिला को स्वच्छता व सुंदरता के साथ-साथ विकास के मामले में भी अग्रणी बनाएं। धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सरकार द्वारा विभिन्न विकास कार्यों पर धनराशि का सदपयोग करें, गुणवत्तापूर्वक विकास कार्यों को संपन्न करवाएं। स्कूलों में बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। पॉलिथीन पर पूर्णतया: पाबंदी हैं इसलिए इसका प्रयोग न करें। इसके स्थान पर कपड़े, कागज फेबरिक या जूट के थैलोंं का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि एसजीआरवाई योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से कपड़े आदि के बैग बनवाने का कार्य भी किया जाएगा।
    सरकार के निर्देशानुसार पंचायती राज संस्थाओं को सूचना प्रौद्योगिकी मेें हाईटैक करने के लिए जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 12 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खर्च करके राजीव गांधी सेवा सदन का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बनने के उपरांत एक-एक कंप्यूटर उपलब्ध करवाया जाएगा जिस पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी ताकि ग्रामीण आंचल में बसने वाले लोग इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सके और वे चंडीगढ़, दिल्ली तथा देश-विदेश से संपर्क स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला में खंडवार 25-25 लाख रुपए की लागत से एक-एक राजीव गांधी सेवा सदन का निर्माण करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ जिला के विभिन्न बड़े-बड़े 101 गांवों में दस-दस लाख रुपए की लागत से सूचना केंद्रों का निर्माण होगा। सूचना केंद्रों का निर्माण केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग द्वारा दिए गए विशेष डिजाइन के आधार पर करवाया जाएगा। इन सूचना केंद्रों भवन में सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित भविष्य में आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि खंडों में 15-15 ऐसे गांवों का चयन करके जिनमें गांवों के आसपास पंचायत की अधिक से अधिक भूमि मुहैया हो सके। उन्होंने कहा कि इन सभी राजीव गांधी सूचना केंद्र परिसरों को बेहद खूबसूरत बनाया जाएगा। इन परिसरों में पौधारोपण के साथ-साथ विशेष प्रकार के सजावटी पौधे भी लगाए जाएंगे जिससे राजीव गांधी सूचना केंद्रों का बेहतर लुक आए।
    श्री सरो ने कहा कि इन केंद्रों में भविष्य में लिए जाने वाले कार्यों को मद्देनजर रखते हुए वे सभी सुविधाएं भी आयोजित होंगी जिनसे गांव के सरपंच सीधे मुख्यमंत्री से चंडीगढ़ में वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से बात कर पाएंगे। सरकार की मंशा है कि इन राजीव गांधी सूचना केंद्रों के स्थापित होने से ग्रामीण क्षेत्रों में संचार क्रांति के नए युग की शुरूआत होगी और इन सूचना केंद्रों को इंटरनेट के माध्यम से केंद्र के सभी मंत्रालयों व राज्य सरकार के विभागों से जोड़ा जाएगा। सूचना केंद्रों में बैठकर ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि सरकार की सभी प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।
    उन्होंने कहा कि इन राजीव गांधी सूचना केंद्रों में सोलर लाइट के साथ-साथ सोलर एनर्जी के अन्य उपकरण भी लगाए जाएंगे जिनसे बिजली आदि जाने पर सूचना केंद्र के संचालन में किसी प्रकार की बाधा न आए। इसके साथ-साथ सूचना केंद्रों में हरियाली व्यवस्थित करने के लिए पानी का भी उचित प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न गांवों में मॉडल के रूप में महिला स्वच्छता परिसर में भी बनाए जाएंगे इन परिसरों में महिला शौचालयों का भी निर्माण करवाया जाएगा। इन परिसरों का निर्माण जिला के बड़े-बड़े गांव में करवाया जाएगा ताकि अनुसूचित जाति व अन्य गरीब परिवारों की ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इन शौचालयों का प्रयोग कर पाएं और महिलाओं को खुले में शौच आदि से निजात मिल सकेगी। इन स्वच्छता परिसर में सफाई आदि की उचित व्यवस्था की जाएगी। परिसरों में हैंडपम्प और पानी की टंकियां भी स्थापित की जाएंगी ताकि सफाई आदि की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने  कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों का औषधीय पौधों की तरफ रूझान बढ़ाने व ग्रामीणों को पार्क की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला के 70 गांवों में हर्बल पार्क विकसित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन हर्बल पार्कों में औषधीय पौधों के साथ-साथ सजावटी पौधे भी लगाए जाएंगे और पार्कों में सुंदर लॉन भी विकसित किए जाएंगे जहां पर गांव के लोग सुबह-शाम के समय इक_े बैठ सके और हरियाली का आनंद ले सके। इसके साथ-साथ इन पार्कों में सीमेंट कंकरीट की पट्टियां भी लगाई जाएंगी जहां पर ग्रामीण सुबह एवं सायंकाल में सैर का लाभ ले सकेंगे।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक देवेंद्र सिंह यादव ने कानूनी व्यवस्था तथा ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु सहयोग मांगा और उन्होंने कहा कि कानून सभी के लिए बराबर है इसलिए कानून की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग से संबंधित सामाजिक बुराइयों को खत्म करने तथा अन्य कोई समस्या बारे 100 नंबर कॉल कर सकते हैं। इसी नंबर पर गोपनीय सूचना भी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि समाज सेवा के लिए कम से कम जागरूक नागरिकों को दो घंटे का समय अवश्य देना चाहिए। इसके लिए वे सदस्य भी बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि 14 से 20 वर्ष तक बच्चों को प्यार से समझाएं कि वे गलत कार्य करने से बचें। उन्होंने कहा कि जिले में बिना लाइसेंस के कोई ड्राइवरी न करें। दुपहिया वाहनों के साथ हैल्मेट का प्रयोग अवश्य करें। स्कूल कॉलेजों में अध्यापकगण बच्चों को समझाएं कि वे दुपहिया वाहनों को हैल्मेट व लाइसेंस के साथ चलाएं। पुलिस विभाग द्वारा स्कूलों व कॉलेजों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। अगर कोई विद्यार्थी, अध्यापक व अन्य कोई नियमों के विरूद्ध पाया जाता है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक स्कूल या कॉलेज में इक_े होकर आसपास के दस स्कूलों के बच्चे अपना फोटो साथ 16 से 18 वर्ष तक के बच्चे अपना ड्राइवरी लाइसेंस बनवा सकते हैं।
     सिविल सर्जन डा. दयानंद, डिप्टी सिविल सर्जन डा. विरेश भूषण, डा. सीपी दाधिच ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा खसरा जैसी भयंकर बीमारी को दूर करने के लिए जनवरी के प्रथम सप्ताह से विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा जिसके तहत दो लाख 75 हजार बच्चों को नि:शुल्क टीकाकरण कर लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चे देश के भावी कर्णधार होते हैं। इसलिए उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना हमारा परम कर्तव्य है। बचपन से ही बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करेंगे तो कभी बीमार नहीं होंगे। स्वस्थ बच्चों से ही एक स्वच्छ समाज का निर्माण किया जाता है। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी स्वास्थ्य विभाग से तालमेल बनाकर टीकाकरण अभियान को जिले में जोर-शोर से चलाकर खसरा जैसी भयंकर बीमारी को खत्म करने का काम करेंगे।
    सिविल सर्जन डा. दयानंद ने कहा कि 'पोलियो की मिटी बीमारी, अब है खसरे की बारीÓ। उन्होंने कहा कि जिला में 2001 के बाद कोई भी पोलियो का केस नहीं पाया गया है। जिला पोलियो मुक्त बन चुका है। इसी तरह खसरा मुक्त भी जिले को बनाना है जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान की तरह ही खसरे जैसे बीमारी को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक बच्चा भी छूट जाता है तो सुरक्षा का चक्र ही टूट जाता है। इसलिए योजनाबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान को बेहतर ढंग से चलाया जाएगा और जिले में 2 लाख 75 हजार के लगभग बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनवरी 2012 से खसरारोधी टीकाकरण अभियान शुरू करके नौ महीने से दस वर्ष तक के बच्चे का नि:शुल्क टीकाकरण किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि विश्व में हर रोज खसरे से दम तोडऩे वाले 400 बच्चों में से 300 की मौत भारत में होती है। हरियाणा में हर माह 100 और हर साल करीब 1200 बच्चे खसरे के कारण जान गंवा रहे हैं हालांकि राज्य में संपूर्ण टीकाकारण के लिए अभियान भी चलाए जाते हैं लेकिन इसके बावजूद खसरा रोधी टीके से 20 फीसदी और संपूर्ण टीकाकरण से 30 फीसदी बच्चे प्रदेश में अभी भी वंचित हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सहित देश के 14 राज्यों को हाई रिस्क जोन में शामिल किया गया है।
    इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अमीचंद सिहाग, कार्यकारी अभियंता आरके शर्मा, कार्यकारी  अधिकारी एसके गोयल, डा. शील कौशिक, श्रीमती रमेश कुमार, डा. रोहताश, डा. राजकुमार, इंद्राज सिंह, मिस अनामिका, मिस प्रदीप कौर तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों आदि ने विभिन्न योजनाओं के बारे विस्तार से जानकारी दी।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन एमसी कॉलोनी में किया गया
सिरसा
, 12 दिसंबर।     जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन एमसी कॉलोनी में किया गया। इस अवसर पर एडवोकेट श्रीमती बलबीर कौर गांधी एवं श्री विक्रम यादव ने बताया कि यूएनओ की जनरल एसेम्बली में सन् 1948 में 10 अक्तूबर को मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया। सन् 1950 से इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। उन्होंने बताया कि मानवाधिकार में न केवल कानूनी अधिकार शामिल हैं बल्कि इसमें सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, राजनीतिक एवं अन्य नागरिक अधिकारी भी शामिल हैं। हर व्यक्ति को गरिमापूर्ण जीने का संविधान प्रदत्त अधिकार है और किसी भी व्यक्ति से जाति, धर्म, लिंग, क्षेत्र आदि के आधार पर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जा सकता।
    एडवोकेट श्रीमती बलबीर कौर गांधी ने इस अवसर पर बताया कि शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, आवास, नागरिक सुविधाएं भी मानवाधिकार में शामिल हैं। उन्होंने मानवाधिकार दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मुफ्त कानूनी सहायता की पात्रता के बारे में व सूचना का अधिकर, घरेलू हिंसा के विरूद्ध महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम की भी जानकारी दी।

साक्षी से बोध की यात्रा योग हैं और योग समाधि का विज्ञान हैं
सिरसा
, ध्यान का अर्थ-चित की मौन, निर्विचार, शुद्धावस्था अर्थात स्वयं के प्रति होश, बाहरी वस्तुओं के प्रति
होश, शरीर के प्रति होश और होशपूर्वक होकर स्वयं के बोध को न खोना तथा दृष्टा से साक्षी की यात्रा ध्यान हैं, साक्षी से बोध की यात्रा योग हैं और योग समाधि का विज्ञान हैं। ये शब्द परम गुरू ओशो के जन्म दिवस पर आयोजित ध्यान,साधना,समाधि शिविर में ओशो प्रेमियो को सम्बोधित करते हुए स्थानीय ओशो ध्यान केन्द्र में स्वामी रमेश साहुवाला ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रेम के बिना सच्ची भक्ति नहीं हो सकती और प्यार ही परमात्मा की पहली और अंतिम सीढी हैं। इसलिए हमें स्वयं से भी प्रेम करना चाहिए और स्वयं को खुश रखते हुए आनन्दपूर्वक अपना जीवन जीना चाहिए। प्रेम के पराकाष्ठा हैं आत्मज्ञान और जब प्रेम अपने उत्कर्ष पर होता हैं तब परमात्मा पीछे-पीछे भागता है।
    श्री साहुवाला ने कहा कि यहीं वह पावन दिवस है जब 11 दिसम्बर 1931 को ओशो जैसी विराट हस्ती
इस धरा पर भ्रमण करने आई तो साथ में आध्यात्मिक बसंत ले आई और हर ढाई हजार साल बाद ऐसी अनूठी घडी आती हैं जो कभी शिव, कृष्ण, महावीर, बुद्ध के समय बाहर आई थी। उन्होंने कहा कि ओशो का जन्म दिन प्रत्येक मनुष्य के लिए प्रेरक दिन हैं और एक बुद्ध पुरूष का जन्म इस पृथ्वी पर परम उत्सव का क्षण हैं। उन्होंने कहा कि ओशो के प्रति समर्पण से ही हमारा जीवन धन्य हो जाता हैं और हम उस परम ज्ञान को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उन द्वारा बताई गई विभिन्न ध्यान विधियों को अगर हम प्रतिदिन अपने जीवन में लागू करे तो तनाव से मुक्त हो सकते हैं और इस संसार में आनन्दित जीवन जी सकते हैं।
    इस अवसर पर सभी मित्रो ने सक्रिय ध्यान व विपसना ध्यान के माध्यम से समाधि की यात्रा की । इस
अवसर पर स्वामी वेद जी, स्वामी सुरेश जी, स्वामी चन्द्रशेखर जी, स्वामी राज कुमार जी, स्वामी अश्वनी जी, स्वामी सुनील जी, मां नीलम, मां पारूल , मां शशी व अन्य ओशो पे्रमी उपस्थित थे। इस अवसर पर सभी मित्रो ने केक काटकर ओशो का जन्मोत्सव बहुत धुम-धाम से मनाया।

जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया
सिरसा
। आईजी हिसार मंडल अरशिंदर सिंह चावला द्वारा युवाओं को मानवीय अधिकारों एवं कानूनी रूप से जागरूक करने के उद्देश्य से गठित विशेष टीम ने पॉलिटेक्निक कॉलेज सिरसा में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में टीम के इंचार्ज एवं माननीय अधिकार विषय के विशेषज्ञ एएसआई सज्जन कुमार ने मानवीय अधिकारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मानव जाति के सभी सदस्य बराबर हैं व सबको पूर्ण मान-सम्मान से जीने का हक है। उन्होंने कहा कि मनुष्य एक सभ्य एवं सहयोगी प्राणी है जो इन मानवीय मूल्यों के अनुरूप काम करेगा, वह मानवीय अधिकारों का संरक्षक है। उन्होंने युवाओं को कानूनी रूप से जागरूक करते हुए अपराधी को शरण, अपराधी की संगत, नाजायज हथियार फेंक कस्सी, नशा तस्करी, दहेज रैगिंग, सरकारी सम्पत्ति का नुकसान व रोड जाम आदि विषयों पर हरियाणवी भाषा में सजा व धारा सहित बतलाया। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि वे संकीर्ण मानसिकता को त्याग कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें व कानून व मानवाधिकारों का सम्मान करें। कॉलेज प्राचार्य सुधीर गिल्होत्रा ने वक्ता का स्वागत किया व पुलिस प्रशासन के इन प्रयासों को अति महत्वपूर्ण बतलाते हुए कहा कि इन प्रयासों से युवाओं को नई दिशा मिलेगी, वहीं पुलिस पब्लिक संबंधों में बढ़ोत्तरी होगी। इस अवसर पर कॉलेज के प्रो. ताज मोहम्मद, आरएल जैन, थाना शहर से एएसआई तेजभान, मुख्य सिपाही वीरेन्द्र सिंह सहित सैकड़ों विद्यार्थी उपस्थित रहे।

नवमनोनीत तीनों नगर पार्षदों का सिरसा नगर परिषद में पहुंचने पर कार्यकारी अधिकारी ने स्वागत किया और उन्हें आवश्यक दस्तावेज प्रदान किय
सिरसा।
गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा समर्थक नवमनोनीत तीनों नगर पार्षदों का सिरसा नगर परिषद में पहुंचने पर कार्यकारी अधिकारी ने स्वागत किया और उन्हें आवश्यक दस्तावेज प्रदान किये। बीते माह गुरनाम सिंह, राजेश
खनगवाल और हुक्मचंद वर्मा को सिरसा के विधायक और गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा की अनुशंसा पर पार्षद मनोनीत किये गए थे। सोमवार दोपहर तीनो पार्षद अपने साथियों के साथ नगर परिषद कार्यालय पहुंचे, जहां कार्यकारी अधिकारी एस.के. गोयल ने उन्हें नगर परिषद द्वारा करवाए जा रहे कार्यों बारे अवगत करवाया और मनोन्यन पर बधाई दी। इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुज्जर, पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, तरसेम गोयल, पप्पू गिरधर, ओम डावला, कपिल कुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

निधन पर शोक व्यक्त किया
चण्ड़ीगढ/फतेहाबाद/सिरसा
, 12 दिसम्बर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव एवं सांसद डा.अशोक तंवर ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा के पिता व वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व सांसद पंडित चिरंजी लाल शर्मा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
                    यहां जारी अपने शोक संदेेश में श्री तंवर ने कहा कि पंडित चिरंजीलाल शर्मा कांग्रेस की रीढ़ व पार्टी के मजबूत स्ंतभ थे और हरियाणा की राजनीति में उनका महत्वपूर्ण योगदान था। उन्होंने हमेशा गरीब, मजदूर,जरूरतमंदों व किसान के हकों की लड़ाई लड़ी और उनकी समस्याओं का प्रमुखता से निवारण किया। कांग्रेस पार्टी के लिए उन्होंने सदैव एक सिपाही के रूप में काम किया,उनके विचार आज भी प्रेरणा स्त्रोत है और पार्टी उनको सदैव याद रखेगी।
                 डा. तंवर ने कहा कि पंडित चिरंजीलाल के रूप में कांग्रेस ने एक मजबूत स्तंभ के साथ ही देश व प्रदेश ने एक महान नेता खो दिया है, जिसकी क्षतिपूर्ति नहीं की जा सकती।  सांसद तंवर ने कहा कि पंडित चिंरजी लाल शर्मा एक समाज सेवी व्यक्ति के साथ-साथ महान व्यक्तित्व के भी धनी थे। ऐसे में श्री शर्मा के निधन से उन्हें गहरा आघात पहुंचा है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना की कि परमपिता परमात्मा दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें।
सिरसा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने पूर्व मंत्री चिरंजी लाल शर्मा के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। चिरंजी लाल शर्मा 83 वर्ष के थे तथा उनका निधन गुडग़ांव के अस्पताल में हुआ। श्री शर्मा के कार्यालय पर चिरंजी लाल शर्मा के निधन पर एक शोक सभा की गई जिसमें कार्यकर्ताओं ने दिवंग्त आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। श्री शर्मा ने इस मौके पर कहा कि चिंरजी लाल शर्मा का राजनीति जीवन काफी लंबा रहा। इस दौरान वे हरियाणा के स्तंभ के रूप में जाने जाते रहे। वे पांच बार सांसद भी रहे तथा हरियाणा सरकार में मंत्री भी रहे। इस दौरान मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, सुभाष चौधरी, रविंद्र मलिक, भोला जैन, तिलक चंदेल, बृज दान चारन, युसूफ खान, जाफर शरीफ, वेद सैनी, सुखदेव बाजीगर सहित अनेक लोग मौजूद थे।

पार्थिव शरीर को दान कर अपने गुरू जी के वचनों पर पृष्प अर्पित किए
सिरसा
। मेडिकल शोध कार्यों हेतु शरीरदान कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करने वाले डेरा सच्चा सौदा के दो और अनुयायियों की मुत्यु उपरांत उनके परिजनों ने उनके पार्थिव शरीर को दान कर अपने गुरू जी के वचनों पर पृष्प अर्पित किए।
बेगू रोड़ स्थित ग्रेवाल बस्ती की गली न. 2 निवासी कृष्णा देवी इन्सां (60 साल) पत्नी कृष्णलाल का सोमवार प्रात: 3 बजे आकस्मिक निधन हो गया। कृष्णा इन्सां ने संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए मरणोंपरांत शरीर व नेत्रदान करने का लिखित में प्रण लिया हुआ था। उनके निधन के उपरांत उनके पति कृष्ण लाल तथा चार पुत्रों सोम इन्सां, सतीश इन्सां, मनीष इन्सां, जितेंद्र इन्सां व अन्य परिजनों ने नम आंखों से विदाई दी। कृष्णा देवी की मृत्यु के उपरांत उनकी आंखों को भी दान किया गया। तत्पश्चात रोहतक मेडिकल कालेज से आई टीम उनके पार्थिव शरीर को शोध कार्य के लिए लेकर गई। इस अवसर पर सैंकड़ों की संख्या में मोहल्लावासियों व डेराप्रेमियों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर सदस्य सात मैंबर जीत इन्सां, सुरेंद्र ठकराल, सुरेंद्र छाबड़ा, राजकुमार, प्रेम इन्सां, लाभसिंह, राकेश इन्सां, मेडिकल समिति के सदस्य मनोहर इन्सां, जिला सुजान बहन नीलम, वीणा, सुजान बहन रीतू, सिमरन, संतोष, शकुंतला, सुमितत्रा सहित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सैंकड़ों सेवादार उपस्थित थे।
वहीं दूसरी ओर गांव नेजिया के समीप स्थित शाह सतनामपुरा कालोनी में खजानी देवी की मृत्यु उपरांत उनके परिजनों ने उनके शरीर को मेडिकल शोध कार्यों हेतु दान किया। खजानी देवी (84 साल) ने भी जीते जी प्रण लिया हुआ था कि वे मरणोंपरांत शरीरदान करेंगी। उनके  निधन के उपरांत उनके परिजनों ने शरीर को दान किया। इस अवसर पर उनके पुत्र, पुत्रियों सहित परिवार के अन्य सदस्य व अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। खजानी देवी के पुत्र जगवीर सिंह डेरा सच्चा सौदा के हरियाणा के 25 मैंबर कमेटी के सदस्य है।

डा. सिंह ने कांग्रेस कार्यालय में सुनी जनससमयाऐं
मण्डी डबवाली
12 दिसम्बर -डा. सिंह ने कांग्रेस कार्यालय में सुनी जनससमयाऐं। मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह ने आज सिरसा रोड़ स्थित कार्यालय में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और इस अवसर पर डा.सिंह ने आम लोगो की समस्याऐं सुनी तथा उनका मौके पर ही अधिकारीयों से सम्पर्क करके समाधान करवाया। इस अवसर पर डा.सिंह ने कहा कि मुख्यमन्त्री चैधरी भुपेन्द्र सिंह हुड्डा की कथनी व करनी मे कोई अन्तर नहीं है, इसका उदाहरण हाल ही मे हुऐ रतिया उपचुनाव है। मुख्यमन्त्री ने  चुनाव से पहले लोगो से आह्वान किया था कि आप राज में हिस्सा डालो व विकास मामले में रतिया का विशेष ख्याल रखा जायेगा, और उसी वादे पर खरे उतरते हुऐ चुनाव नतीजों के सात दिन के भीतर ही मुख्यमन्त्री ने स्वंय आकर हल्का रतिया को लगभग 325 करोड़ का पैकेज दिया तथा यह पहली बार हुआ है कि 7 दिन के भीतर खुद मुख्यमन्त्री ने आकर जनता से किया गया वादा पुरा किया है। डा. सिंह ने बताया कि रतिया के चुनावी नतीजो पर नजर दौड़ाकर देखा जाये तो हल्के के सभी 188 बूथे पर कांग्रेस पार्टी को 2009 के चुनावों के मुकाबले ज्यादा मत मिले है तथा कुल मतदान का  लगभग 66 फीसदी मत अकेले कांगेस पार्टी को मिले है जो कि अपने आप में एक कीर्तिमान है यह सब कांग्रेस पार्टी व मुख्यमन्त्री की विकासपुरक नितीयो के कारण सम्भव हुआ है क्योंकि कांग्रेस पार्टी जातपात की राजनिती से उपर उठकर  36 बिरादरी का सम्मान करती है और हमारे मुख्यमन्त्री ने हरियाणा का समान विकास करके विपक्षी दलों के पास कोई भी मुद्वा नहीं छोड़ा है।  उल्लेखनीय है कि डा. के.वी सिंह हर सोमवार को अपने कार्यालय में जनससमयाऐं सुनते है। इस अवसर पर ब्लाक डबवाली के ग्रामीण प्रधान दरबारा सिंह, ब्लाक औढां के प्रधान जगसीर सिंह मिठड़ी, ब्लाक मण्डी डबवाली के प्रधान पवन गर्ग,युवा कांग्रेस हल्का डबवाली के उपाध्यक्ष विजय सहारण, ईश्वर दयाल गांधी,केशव शर्मा, युवा कांग्रेस के हल्का डबवाली के डेलीगेट संजय मिढा, कपूर सिंह भाटी, रमेश बेरड़,भागीरथ सरपंच झुठीखेड़ा, भूप सरपंच, गुरनाम कम्बोज,बिश्म्बर दयाल मेहता, मूलचन्द जोईया,गुरदीप कामरा, इकबाल सरपंच मलिकपुरा, ईन्द्र जैन, मनीराम पुनीयां जोतांवाली, महेन्द्र सुथार, बिमला महाशा आदि उपस्थित थे।

भूपेश ने किया गोदारा पेस्टीसाइडस का शुभारंभ
सिरसा
, 12 दिसम्बर। गत दिवस गांव शेरपुरा में किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता ने अपने कर कमलों से गोदारा पेस्टिसाइडस का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गोदारा पेस्टिसाइडस के संचालक सतपाल गोदारा व अन्य ग्रामीणों ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि आसपास के इलाके के ग्रामीणों को अब बीज, कीटनाशक दवाइयां इत्यादि लेने के लिए शहर नही जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार वास्तविक अर्थों में किसान हितैषी है तथा किसानों के लाभ के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं लागू की है।  इससे पूर्व श्री मेहता ने गांव में स्थित गौशाला का निरीक्षण किया। श्री मेहता ने राममूर्ति जांगड़ा व वजीर सिंह वाल्मीकि के आवास पर पहुंचकर जलपान किया। तत्पश्चात वे गांव बाजेकां में युवा कांग्रेसी नेता प्रदीप सचदेवा की दादी के भोग पर पहुंचकर दिवंगत आत्मा की शांति के लि प्रार्थना की। इस मौके पर सरपंच इंद्रजीत सिंवर, पूर्व सरपंच बहादूर ङ्क्षसह पिलानिया, जयंत सिंह चौहान गदली सरपंच, प्रताप सिंह पूर्व सरपंच, जय सिंह गोदारा, ब्लाक मैंबर सुरेंद्र महरिया, रामेश्वर हुड्डा, भगवान दास जलंधर, सुभाष गोदारा, विकास गोदारा, राममूर्ति, रमेश मील, शीशपाल सुंडा, रूपराम गौड़ सहित पवन सिंगला, अनिल शर्मा, गुरमेल सिंह, रवि मेहता, निजी सचिव प्रेम सैनी, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ट्रस्ट ने लगाया चिकित्सा जांच शिविर
350 मरीजों की हुई स्वास्थ्य जांच
सिरसा
, 12 दिसम्बर। जो अन्यों की सुख-स्मृद्धि में ही स्वयं में आनंद की अनुभूति करते हैं व स्वस्थ समाज की कल्पना मात्र से ही समाज हित में कुछ करने की प्रेरणा मिलती है। ऐसी ही एक संस्था का नाम है आचार्य श्री महाप्रज्ञ चैरिटेबल ट्रस्ट, जिसकी प्रथम वर्षगांठ पर एक विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच एवं निदान शिविर का आयोजन रविवार को तेरापंथ जैन भवन भादरा बाजार में हुआ। देर शाम तक चले इस शिविर में लगभग 350 मरीजों के हृदय, दंत, नाक, कान, गला व सामान्य रोगों की अर्हता प्राप्त चिकित्सकों की एक टीम द्वारा इसीजी, अस्थमा, मधुमेह, रक्तचाप इत्यादि रोगों की नि:शुल्क जांच कर उन्हें मान्यता प्राप्त कम्पनियों की औषधियां भी नि:शुल्क वितरित की गई। ट्रस्ट के पदाधिकारी एवं ट्रस्टीगण ने आए हुए चिकित्सकों का फूल भेंट कर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर इनेलो के महासचिव डॉ. अजय सिंह चौटाला भी पहुंचे। उन्होंने शिविर का निरीक्षण कर डॉक्टरों से मुलाकात की एवं उपस्थित मरीजों का कुशलक्षेम जाना। अंत में समाज के प्रबुद्ध एवं बुद्धिजीवी लोगों के द्वारा कैंप को सफल बनाने के लिए चिकित्सकों के प्रति हार्दिक कृत्तज्ञता एवं आभार व्यक्त करने के साथ-साथ उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

तीन दिवसीय शब्द कीर्तन एवं गुरबाणी विचार कार्यक्रम का समापन
सिरसा
। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के तत्वावधान में जिला के गांव केसुपुरा में रविवार को तीन दिवसीय शब्द कीर्तन एवं गुरबाणी विचार कार्यक्रम का समापन हो गया। इस दौरान जीएनआई कॉलेज अभौली के चेयरमैन सुभाष बजाज बतौर मुख्यअतिथि तथा मा. जोगा सिंह, दरबारा सिंह, ओम प्रकाश मेहता, सतींदर बेदी, डॉ. रमेश चंद, मक्खन सिंह कंबोज विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में पहुंचे। परम पूज्नीय आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी अविनाश जी ने जैसा सतगुरू सुनीदा शब्द के गायन के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की। स्वामी जी ने अपने प्रवचनों में बताया कि आज प्रत्येक व्यक्ति भक्ति करता है लेकिन आज की इंसान भगवान को मानता है जानता नहीं। जब तक हम भगवान को जान नहीं लेते तब तक हमारी भक्ति की शुरूआत नहीं हो सकती। जैसा कि सभी जानते हैं धरती के अंदर पानी है। उसका हम लाभ तब तक नहीं उठा सकते जब तक कोई नल, कुआं नहीं मिल जाता। ठीक इसी प्रकार आज प्रत्येक व्यक्ति के भीतर ईश्वर विराजमान है। लेकिन हम तब तक उसे नहीं जान सकते जब तक हमारे जीवन के अंदर कोई पूर्ण संत नहीं आ जाता। यंू तो आज संसार में गुरूओं की बाढ़ लगी हुई है पर पूर्ण गुरू वही है जो हमारे मस्तक पर हाथ रखकर ज्ञान दीक्षा के समय हमारे घट के भीतर ही ईश्वर का साक्षात्कार करवा दे। तभी हमारे जीवन का उद्देश्य पूर्ण हो पाएगा। इस अवसर पर साध्वी ईश्वरी भारती, साध्वी गिरीजा भारती, साध्वी प्रिया भारती, साध्वी राजदीप ने भजन व शब्द कीर्तन तथा सत्संग विचार किए। इस मौके पर डिंपल धूडिय़ा, ओम प्रकाश तेलवाले, हरीश कुमार दुआ, स. राजू सिंह, मा. सुभाष, दीपक चावला, सतीश कुमार केसुपुरा, राजेश दुआ भी मौजूद रहे।
राजेश दुआ - 9996607575

रतिया के लोगों ने ईमानदारी, सच्चाई और विकास का साथ देकर जात-पात, परिवारवाद और क्षेत्रवाद की राजनीति करने वालों को करारा जवाब दिया है
सिरसा
। रतिया के लोगों ने ईमानदारी, सच्चाई और विकास का साथ देकर जात-पात, परिवारवाद और क्षेत्रवाद की राजनीति करने वालों को करारा जवाब दिया है। यह बात हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के कार्यालय पर कही। इस मौके पर जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष हीरालाल शर्मा, प्रदेश संगठन सचिव नवीन केडिया, मा. रोशन लाल, अशोक गुप्ता, निर्मल गनेरीवाला, अनिल बांगा, मोहन लाल खेतड़ीवाला, कमल रंधावा व पंचायत राज संगठन के प्रदेश महासचिव मुकेश शर्मा (टोनी) सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे। इस मौके पर कार्यकर्ताओं को रतिया जीत की बधाई देते हुए श्री गर्ग ने कहा कि रतिया की जनता ने कांग्रेस के विकास के एजेंडे को चुनकर इलाके में विकास के द्वारा खोल दिए हैं। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुडडा द्वारा करोड़ों रूपयों की सौगात के बाद अब रतिया में विकास की लहर बहेगी। क्षेत्र के व्यापारियों का पूरा समर्थन कांग्रेस प्रत्याशी को मिला जिसके कारण कांग्रेस को ऐतिहासिक जीत हासिल हुई। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि रतिया उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत से प्रदेश में नए राजनीतिक समीकरण की शुरूआत हुई है। रतिया क्षेत्र के लोगों ने जात-पात और किसी सांप्रदाय की राजनीति से ऊपर उठकर विकास के नाम पर वोट दिये और कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को भारी मतों से विजय बनाया। उन्होंने कहा कि रतिया की जीत से कांग्रेस को पंजाब व हिमाचल प्रदेश में भी फायदा मिलेगा। इन प्रदेशों में जल्द ही चुनाव होने जा रहे है। रतिया के विकास के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 300 करोड़ रुपए का पैकेज देकर मतदाताओं का मान बढ़ाया है।

जर्जर धर्मशाला को गिराकर नए सिरे से बनाने की मांग
ओढ़ां
-गांव जलालआना में स्थित अनुसूचित जाति की धर्मशाला काफी पुरानी होने के कारण जर्जर हो चुकी है। इसके गिरने से कभी भी कोई हादसा हो सकता है। गांववासी पूर्व सरपंच बख्शीश सिंह, हरगोविंद सिंह, बलकरण सिंह, गुरपाल सिंह, जगसीर सिंह और गुरदेव सिंह आदि ने बताया कि यह धर्मशाला करीब 35 वर्ष पूर्व सरपंच जगराज सिंह के कार्यकाल में बनाई गई थी जिसमें तीन कमरे हैं। सरपंच जमनादास के कार्यकाल में सन 1989 में कमरों के आगे बरामदे और धर्मशाला की चारदीवारी बनाई गई। इस धर्मशाला में अनुसूचित जाति की बारात ठहरती थी और यह अन्य सांझे कार्यों के प्रयोग में लाई जाती थी। लेकिन इसकी संभाल न होने के कारण धीरे धीरे यह जर्जर होती चली गई। इसकी छतें नीची हो गई, सड़क से दो फुट नीची होने के कारण इसमें पानी भर जाता है। लोग इसके खिड़कियां और दरवाजे उखाड़कर ले गए। काफी समय पहले इसमें आंगनबाड़ी लगती थी लेकिन इसकी हालत को देखते हुए वो भी अन्यत्र शिफ्ट कर दी गई। गांववासियों की मांग है कि इस धर्मशाला को गिराकर इसका नए सिरे से निर्माण किया जाए ताकि यह किसी काम आ सके।
    इस संबंध में गांव के सरपंच जसविंद्र सिंह से बात किए जाने पर उन्होंने कहा कि 9 दिसंबर को गांव में आयोजित ग्राम सभा की बैठक में इस धर्मशाला के भवन को गिराकर इसकी जगह आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण करने का प्रस्ताव पारित किया गया है और ग्रांट के आते ही यहां पर आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment