Friday, November 11, 2011

समाचार News 11.11.2011

जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत नए योग्य लाभपात्रों को भत्ते का लाभ देने बारे आवेदन का कार्य 30 नवंबर तक चलेगा
सिरसा
, 11 नवंबर। जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत नए योग्य लाभपात्रों को भत्ते का लाभ देने बारे आवेदन का कार्य 30 नवंबर तक चलेगा।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बताया कि नए योग्य लाभपात्र अपना आवेदन पूर्ण रूप से भरकर जिसमें जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, वोटर पहचान कार्ड (फोटोयुक्त) अथवा विद्यालय प्रमाण पत्र और ऐसे आवेदक जिनके जन्म प्रमाण पत्र नहीं है उन्हें अपने निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से इस उद्देश्य हेतु गठित दो डॉक्टरों की कमेटी से अपनी आयु का अनुमान करवाना होगा। उपायुक्त श्री सरौ ने बताया कि जिले में वृद्धावस्था पेंशन का कार्य के लिए लाभार्थी की आयु का अनुमान सामान्य अस्पताल सिरसा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नियुक्त दो चिकित्सक अधिकारियों की कमेटी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नवंबर माह में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो अपने कार्य के अलावा वृद्धावस्था पेंशन का कार्य भी देखेंगे। उन्होंने बताया कि सामान्य अस्पताल सिरसा में डा. भारत भूषण मित्तल, डा. हनीदीप, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रानियां में डा. ओमप्रकाश, डा. गौरव बांसल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढां मेें डा. सुमित जैन, डा. रवि, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद नाथूसरी चौपटा मेें डा. बबीता, डा. मानव सेठी इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागुढ़ा में डा. पंकज, डा. गौरव,  डा. गिरीश अत्री (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रोड़ी) वृद्धावस्था की आयु जांच का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डबवाली में डा. शमीम मोंगा, डा. विक्रमजीत सिंह तथा ऐलनाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नागेश महार्षि, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जगमलेरा में डा. राजेंद्र दुगेसर,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माधोसिंघाना में डा. इंद्रजीत सिंह तथा डा. बुद्धराम वृद्धावस्था पेंशन से संबंधित आयु जांच का कार्य करेंगे।
    उपायुक्त ने बताया कि विधवा व निराश्रित महिलाओं को पेंशन प्राप्त करने के लिए पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र देना होगा तथा बेसहारा होने का कारण देना होगा। इसी प्रकार विकलांग पेंशन योजना के तहत विकलांगता प्रमाण पत्र, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता हेतु बेसहारा होने का प्रमाण पत्र, संरक्षक पहचान पत्र, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, स्कूल न जाने वाले विकलांग बच्चों को वित्तीय सहायता लेने हेतु आवेदक को जन्मतिथि प्रमाण पत्र देना होगा।
    उन्होंने बताया कि जिले में सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा, ऐलनाबाद, डबवाली, रानियां, बडागुढ़ा, ओढां व नाथूसरी चौपटा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सिरसा, सचिव नगरपालिका डबवाली, ऐलनाबाद, कालांवाली, रानियां को नए योग्य लाभ पात्र पूर्ण से आवेदन भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि उक्त संबंधित अधिकारी आवेदन पत्र की प्रविष्ठयां विधिवत रूप से भरी हुई हो तथा फार्म के साथ सभी वांछित दस्तावेज संलग्र हैं। आवेदकों के फार्मों को उक्त अधिकारी एकत्रित करके अपने हस्ताक्षर सहित अग्रिम कार्यवाही हेतु सूची बनाकर जिला समाज कल्याण अधिकारी सिरसा के कार्यालय में शीघ्र भिजवाएंगे ताकि इनकी जांच करके पेंशन बारे आगामी कार्यवाही की जा सकेगी।

जन चेतना यात्रा को पूरे देश में भरपूर समर्थन मिल रहा है
सिरसा
:11 नवम्बर: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण अडवानी  द्वारा देश की जनता को भ्रष्टाचार व कुशासन से छुटकारा दिलाने के लिए निकाली जा रही जन चेतना यात्रा को पूरे देश में भरपूर समर्थन मिल रहा है। यह जनचेतना यात्रा 12 नवम्बर शनिवार को सिरसा के डबवाली रोड पर स्थित लाल बत्ती चौक टाऊन पार्क पहुंचेगी यात्रा के यहां पहुंचने पर हजकां व भाजपा की ओर से जनचेतना यात्रा के सारथी लालकृष्ण अडवानी सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं का भव्य स्वागत किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए हजकंा के वरिष्ठ नेता वीरभान मेहता ने कहा कि लालकृष्ण अडवानी की इस यात्रा से प्रदेश व देश की जनता में नया उत्साह उत्पन्न होगा। । उन्होंने कहा कि आमजन भ्रष्टाचार व महंगाई का दंश झेल रही है सत्तारूढ़ दल कांग्रेस आमजन को लगातार शोषित करने में लगी है। उन्होंने हजकां व भाजपा कार्यकर्ताओं से इस रथयात्रा के स्वागत समारोह में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया। श्री मेहता ने कहा कि आगामी 30 नवम्बर को रतिया व आदमपुर विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में हजकां-भाजपा प्रत्याशी भारी मतों से विजयी होंगे और कांग्रेस प्रत्याशियों को हिसार लोकसभा उपचुनाव की भांति भारी हार का सामना करना पड़ेगा। अब देश व प्रदेश की जनता कांग्रेस को किसी भी कीमत पर सहन करने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के हाथों से सत्ता छिनने का  आज आमजन इंतजार कर रहा है और आगामी मुख्यमंत्री के रूप में चौ. कुलदीप बिश्रोई को देखने के लिए उत्सक है ।

पत्रकार छत्रपति के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित यह नाटक संध्या कालजयी रंगकर्मी गुरशरण सिंह को समर्पित होगी
सिरसा,
11 नवम्बर। शहीद पत्रकार रामचंद्र छत्रपति के बलिदान दिवस की पूर्व संध्या पर 'संवादÓ सिरसा के तत्वावधान में आयोजित की जाने वाली नाटक संध्या की तैयारियों की समीक्षा को लेकर प्रो. हरभगवान चावला की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की कार्यवाही का संचालन करते हुए परमानंद शास्त्री ने बताया कि पत्रकार छत्रपति के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित यह नाटक संध्या कालजयी रंगकर्मी गुरशरण सिंह को समर्पित होगी। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय ख्यातिनाम पंजाबी नाटककार एवं रंगकर्मी प्रो. अजमेर सिंह औलख के निर्देशन में लोक कला मंच, मानसा की ओर से 'अवेसले युद्धां दी नायिकाÓ व 'अपणा-अपणा हिस्साÓ नाटक प्रस्तुत किए जाएंगे। कार्यक्रम में अजायब सिंह जलालआना के निर्देशन में कोरियोग्राफी के अलावा तरन्नुम भारती द्वारा क्रांतिकारी गीतों की शानदार प्रस्तुति दी जाएगी।
    नाटक संध्या की अध्यक्षता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बप्प के मास्टर मुखत्यार सिंह, अणुव्रत समिति, सिरसा के अध्यक्ष मक्खन लाल गोयल, दर्शन प्रोपर्टी के संचालक दर्शन मेहता व बेदी बीज भंडार के संचालक हरभजन सिंह बेदी पर आधारित अध्यक्ष मंडल द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अबोहर के चिंतक एवं साहित्यकार मक्खनलाल होंगे जबकि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़ के अधिवक्ता अश्विनी बक्शी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।
    नाटक संध्या का आयोजन 20 नवंबर को सायं 5 बजे श्री रामा क्लब रामलीला मैदान, नेहरू पार्क, सिरसा में होगा। बैठक में इस भव्य कार्यक्रम की सफलता हेतु विभिन्न समितियों का गठन कर कार्यकर्ताओं को उनकी जिम्मेदाररियों से अवगत करवाया गया। संवाद के प्रवक्ता ने बताया कि नाटक संध्या से पहले इसी दिन युवक साहित्य सदन में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह में अंतरराष्ट्रीय ख्यातिनाम नाटककार एवं रंगकर्मी प्रो. अजमेर सिंह औलख को उनके सामाजिक सरोकारों के प्रति प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप शहीद रामचंद्र छत्रपति सम्मान 2011 से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर गुरबख्श मोंगा, जेपी पांडे, राजेंद्र अहलावत, लेखराज ढोट, प्रदीप सचदेवा, अंशुल छत्रपति, डा. हरविंद्र सिंह, डा. रामजी जयमल, प्रभु दयाल, मुलख सिंह, कुलदीप सिंह, स्वतंत्र भारती, टोनी सागू, रोशनलाल सुचान, चेतन भठूरे वाला, सुभाष इत्यादि मौजूद थे।

बिना स्थानीय लोगों के सहयोग से कोई भी कार्य संभव नहीं होता
सिरसा,
11 नवम्बर: भादरा बाजार स्थित जैन श्वेताम्बर तेरापंथ भवन में चार्तुमास के दौरान पधारे मुनि अर्ह्त कुमार व भरत कुमार आज जैन भवन से विहार करके बरनाला रोड रामकालोनी स्थित मक्खन लाल के घर पधारे। जैन मुनि के सान्निध्य में श्रावको ने चार्तुमास में तप अभिनंदन की कड़ी में अनेक कीॢतमान स्थापित किए। मुनि के आशीर्वाद से जैन युवाओं ने हरियाणा पंजाब युवा कार्यशाला का सफल आयोजन किया। विहार के समय संबोधित करते हुए मुनि अर्ह्त कुमार ने कहा कि बिना स्थानीय लोगों के सहयोग से कोई भी कार्य संभव नहीं होता। उन्होंने कहा कि संत लोग तो आते-जाते रहते हैं, परंतु श्रावकों को संतों की विदाई की रस्म प्रक्रिया पूरी करने के अलावा मन की आंतरिक बुराइयों से भी विदाई लेनी चाहिए। मन में हमें अच्छाईयों को दीया जलाते हुए उजियारा करना चाहिए। आज इस अवसर पर जैन सभा के संरक्षक हनुमानमल गुजरानी, प्रधान तरुण गोलछा, बंसत गुजरानी व जैनपंथ की इकाई महिला मंडल, युवा मंडल, अनुव्रत समिति व समाज के सभी लोग उपस्थित थे।
 
बाल दिवस के उपलक्ष्य में आज दूसरे दिन कविता पाठ तथा मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया
सिरसा,
  11 नवंबर। जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में आज दूसरे दिन कविता पाठ तथा मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। कविता पाठ प्रतियोगिता में 150 बच्चों ने तथा मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता में 280 बच्चों ने भाग लिया। कविता पाठ प्रतियोगिता में भ्रष्टाचार, कन्या भ्रूण हत्या तथा मां आदि के विषय छाए रहे।  बाल भवन प्रांगण में हुए बच्चों के इस कवि सम्मेलन से पूरा शहर कवितामय हो गया।
    यह जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर ने बताया कि कविता पाठ प्रतियोगिता के द्वितीय समूह में डबवाली के डीएवी स्कूल की मनुप्रिया ने प्रथम, सिरसा विकास हाई स्कूल की दिव्या ने द्वितीय, सिरसा के सतलुज पब्लिक स्कूल की रूमी ने तृतीय स्थान पाया जबकि सिरसा के डीएवी स्कूल की अंजू व सिरसा के सतलुज पब्लिक स्कूल की रिद्धी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
    श्रीमती चाहर ने बताया कि मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता के प्रथम समूह में राजेंद्रा पब्लिक स्कूल की कल्पना ने प्रथम, विकास हाई स्कूल की मनीषा ने द्वितीय, राजेंद्रा पब्लिक स्कूल की महक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि डीएवी स्कूल व राजेंद्रा पब्लिक स्कूल की संजीवनी व जन्नत ने सांत्वना पुरस्कार हासिल किया। इसी प्रकार मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता के द्वितीय समूह में शाहसतनाम गल्र्ज सीनियर सैकेंडरी स्कूल की रवनीत ने प्रथम, डीएवी स्कूल की अलीशा ने द्वितीय, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय कोटली की मोनिका ने तीसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने बताया कि सावन पब्लिक स्कूल की काजल व तनु ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
    उन्होंने बताया कि कविता पाठ प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करने के लिए साहित्यकार प्रो. रूप देवगुण,  डा. शिवचरण शर्मा व श्री सत्यप्रकाश भारद्वाज ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। इसी प्रकार मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता में श्रीमती हरदीप कौर व बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती दर्शना देवी ने  निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कि कल 12 नवंबर को पोट मेकिंग तथा सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर अध्यापकों, बच्चों व अभिभावकों ने भाग लिया।

भारत के अन्दर विश्व के सबसे ज्यादा युवा है और अनेक विकसित राष्ट्रों को भी यहां के युवा डाक्टर व वैज्ञानिक अपनी सेवायें प्रदान कर रहें हैं
सिरसा
11 नवंबर। भारत के अन्दर विश्व के सबसे ज्यादा युवा है और अनेक विकसित राष्ट्रों को भी यहां के युवा डाक्टर व वैज्ञानिक अपनी सेवायें प्रदान कर रहें हैं। देश के अन्दर सामाजिक परिवर्तन लाना युवाओं के हाथ में हैं और आने वाले समय में देश की बागडोर युवाओं के हाथ में होगी।
       ये विचार हरियाणा उच्चतर ंिशक्षा सचिव एवं महानिदेशक बी.एस. मलिक ने सी.एम.के. नेशनल पी.जी. गलर्स कॉलेज द्धारा आयोजित चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के तीन दिवसीय युवा महोत्सव में बतौर मु य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि भारतीय शिक्षा  पद्धति को सामाजिक ताना-बाना मजबूत करने व जीवन मूल्यों पर आधारित बनाना होगा। युवा महोत्वस के उद्घाटनिय सत्र की अध्यक्षता करते हुए चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 के0सी0 भारद्धाज ने कहा कि युवा शक्ति को सही दिशा प्रदान करने के लिए इस प्रकार के रंगारंग सांकृतिक कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से युवाओं के स पूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है और यहां से लिया गया अनुुभव उनके जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में काम आता है।
उन्होंने कहा कि युवा महोत्सव एक ऐसा अनूठा उत्सव है जिसका इन्तजार युवा वर्ग को बेसब्री से रहता है। उन्होंने नेशनल पी.जी. गलर्स कॉलेज व पूरी आयोजकों की टीम को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि नेशनल पी.जी. गलर्स कॉलेज महीला शिक्षा के क्षेत्र में विशेष पहचान कायम की है।
       इस अवसर पर सी.एम.के. नेशनल पी.जी. गलर्स कॉलेज की प्राचार्या डा0 विजय तौमर ने आये हुए मेहमानों का स्वागत किया और अलग-2 मंचों पर हरियाणवी नृत्य, हरियाणवी गजल आदि में विभिन्न महाविद्यालयों व
युनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमैंट की टीमों ने अपने रंगारंग सांस्कृतिक कायक्रमों में अपने जौहर दिखाये। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा0 मनोज सिवाच, महाविद्यालयों के अधिष्ठाता प्रो0 सुरेश गहलावत, विश्वविद्यालय के प्रोक्टर व शारिरीक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो0 शमसेर सिंह, डायरेक्टर यूथ वैलफेयर डा0 दीपति धर्माणी, डा0
सुरेन्द्र सिंह कुण्डु, डा0 दिलबाग सिंह, डा0 आर0 एस0 सांगवान, बी0एल0 गुप्ता संहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सरकारी अस्पतालों में सफाई के साथ-साथ बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा
सिरसा
,  11 नवंबर। जिला के सभी सरकारी अस्पतालों में सफाई के साथ-साथ बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा जिससे अति महत्वपूर्ण व्यक्ति भी सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आकर्षित होंगे। यह बात जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, डॉक्टरों के साथ एक मीटिंग में कही। उन्होंने कहा कि जिला के सभी सरकारी अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य डिस्पेंसरी परिसरों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि सामान्य अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल रोगियों को उनकी बीमारी को मद्देनजर रखते हुए विभिन्न प्रकार का भोजन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डायब्टिक रोगियों को शूगर फ्री और सर्जरी के रोगियों को विशेष प्रकार का भोजन देने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने स्थानीय सिविल सर्जन डा. दयानंद शर्मा को निर्देश दिए कि वे अस्पताल में डायटिशियन की व्यवस्था भी करें ताकि अस्पताल में रोगियों के स्वास्थ्य के अनुसार उनके लिए खाने का प्रबंध किया जा सके।
    उन्होंने डॉक्टरों से कहा है कि वे रोगियों के लिए एनआरएचएम व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई दवाइयां लिखे। उन्होंने कहा कि यदि किसी दवाई से रोगियों को प्रतिरोधक की शिकायत होती है तो वे तुरंत मुख्यालय को सूचित करें ताकि इस प्रकार की दवाइयों के बदले में राज्य सरकार और केंद्र सरकार के कार्यक्रम एनआरएचएम के तहत अन्य प्रकार की दवाइयां प्रस्तावित की जा सके।
    श्री सरौ ने कहा कि वे निकट भविष्य में अस्पतालों का दौरा कर एक-एक कमरे का जायजा लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी अस्पतालों व डिस्पेंसरी व चिकित्सालयों के भवनों की मरम्मत करवाने का कार्य भी किया जाएगा ताकि डॉक्टर अनुकूल माहौल में बैठक रोगियों का सही प्रकार से इलाज कर सके। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को चाहिए कि वे अपने मरीजों को बेहतर से बेहतर सेवाएं प्रदान करें जिससे आम जनता का डॉक्टर के प्रति और सरकारी सेवाओं के प्रति विश्वास बढ़ेगा।

जिला के बेसहारा व बेघर लोगों को छत मुहैया करवाने के साथ-साथ उन्हें सभी सरकारी योजनाओं से लाभांवित किया जाएगा
सिरसा
,  11 नवंबर। जिला के बेसहारा व बेघर लोगों को छत मुहैया करवाने के साथ-साथ उन्हें सभी सरकारी योजनाओं से लाभांवित किया जाएगा, यहां तक की ऐसे लोगों को अंतोदय अन्न योजना के तहत राशन कार्ड भी बनाए जाएंगे। यह जानकारी जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने आज यहां दी।
    उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा जारी गाइड लाइंस के अनुसार बेघर और बेसहारा लोगों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी जो सिविल याचिका 2001 नं. 196 के संबंध में राज्य सरकार को जारी की गई। उन्होंने बताया कि जिला के शहरी क्षेत्रों में एक लाख की आबादी के क्षेत्र में रात्रि विश्राम गृह की व्यवस्था की जाएगी। इन रात्रि विश्राम गृहों में बेघर और बेसहारा व्यक्तियों को आश्रय दिया जाएगा। बेघर और बेसहारा लोगों के छह साल से कम आयु के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में और स्कूल जाने योग्य बच्चों को हर हालत में स्कूलों में दाखिल करवाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि बेघर लोगों को छत मुहैया करवाने के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। कोई भी बेघर और बेसहारा व्यक्ति रहने व ठहरने के लिए कोई भी बेसहारा व बेघर व्यक्ति सिरसा के कस्तूरबा गांधी वृद्धाश्रम में श्री सुरेंद्र भाटिया से 9215622300, अपाहिज आश्रम नजदीक पुराना प्रभात सिनेमा सिरसा-9812032205 पर तथा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यालय में 9812434551 पर श्री प्रद्युम्न कुमार से संपर्क स्थापित कर आश्रय प्राप्त कर सकता है। उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने जिला रैडक्रॉस सोसायटी को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। यह एजेंसी यह सुनिश्चित करेगी कि शहरों में कितने आदमी बिना छत के रात बिताते हैं, इन सभी बेघर और बेसहारा व्यक्तियों को उपरोक्त आश्रमों में छत मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस सारे कार्य को अंजाम देने के लिए स्थानीय उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल को ओवर आल इंचार्ज बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इनके अलावा कोई भी व्यक्ति ठहरने के लिए स्थानीय उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल से 98120-34505 पर संपर्क कर सकता है। ऐलनाबाद में संबंधित उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री पंकज कुमार से 98123-00904 पर तथा डबवाली में संबंधित उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री मुनीश नागपाल से 98123-00903 पर संपर्क कर सकता है।

जिला के सभी सरकारी अस्पतालों में सफाई के साथ-साथ बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा
सिरसा
,  11 नवंबर। जिला के सभी सरकारी अस्पतालों में सफाई के साथ-साथ बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा जिससे अति महत्वपूर्ण व्यक्ति भी सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आकर्षित होंगे। यह बात जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, डॉक्टरों के साथ एक मीटिंग में कही। उन्होंने कहा कि जिला के सभी सरकारी अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य डिस्पेंसरी परिसरों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि सामान्य अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल रोगियों को उनकी बीमारी को मद्देनजर रखते हुए विभिन्न प्रकार का भोजन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डायब्टिक रोगियों को शूगर फ्री और सर्जरी के रोगियों को विशेष प्रकार का भोजन देने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने स्थानीय सिविल सर्जन डा. दयानंद शर्मा को निर्देश दिए कि वे अस्पताल में डायटिशियन की व्यवस्था भी करें ताकि अस्पताल में रोगियों के स्वास्थ्य के अनुसार उनके लिए खाने का प्रबंध किया जा सके।
    उन्होंने डॉक्टरों से कहा है कि वे रोगियों के लिए एनआरएचएम व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई दवाइयां लिखे। उन्होंने कहा कि यदि किसी दवाई से रोगियों को प्रतिरोधक की शिकायत होती है तो वे तुरंत मुख्यालय को सूचित करें ताकि इस प्रकार की दवाइयों के बदले में राज्य सरकार और केंद्र सरकार के कार्यक्रम एनआरएचएम के तहत अन्य प्रकार की दवाइयां प्रस्तावित की जा सके।
    श्री सरौ ने कहा कि वे निकट भविष्य में अस्पतालों का दौरा कर एक-एक कमरे का जायजा लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी अस्पतालों व डिस्पेंसरी व चिकित्सालयों के भवनों की मरम्मत करवाने का कार्य भी किया जाएगा ताकि डॉक्टर अनुकूल माहौल में बैठक रोगियों का सही प्रकार से इलाज कर सके। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को चाहिए कि वे अपने मरीजों को बेहतर से बेहतर सेवाएं प्रदान करें जिससे आम जनता का डॉक्टर के प्रति और सरकारी सेवाओं के प्रति विश्वास बढ़ेगा।

कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह कल 12 नवम्बर को अपना नामांकन दाखिल करेगें
फतेहाबाद /रतिया
,11 नवम्बर : रतिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह कल 12 नवम्बर को अपना नामांकन दाखिल करेगें। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ.भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एक जनसभा को भी सम्बोधित करेगें। जनसभा की तैयारियों के लिए कार्यकर्ताओं की डयूट्यिा लगा दी गई है। यह जानकारी सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने यहां दी ।                   
               डा.तंवर ने बताया कि अनाज मंडी के पास कल होने वाली रैली को लेकर रतिया विधानसभा क्षेत्र को 15 जोन में व रतिया शहर को 4 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में 10 से लेकर 18 गांव है,जिसके अंर्तगत 17 वार्ड आते है। डा. तंवर ने कहा कि प्रत्येक गांव से अधिक से अधिक लोगों को रैली में लाने के लिए कार्यकर्ताओं की डयूट्यिा लगा दी गई है। रैली के लिए व्यापक प्रबन्ध किए गए है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए जुलूस की शक ल में जाएगें, जिसकी अगुवाई प्रदेश के मुख्यमंत्री चौ.भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता करेगें। डा. तंवर ने बताया कि रतिया हलके में कांग्रेस पार्टी के प्रति लोगों में खासा जोश देखने को मिल रहा है। हलके की जनता का झुकाव लगातार कांग्रेस की ओर बढ़ रहा है, जिससे साफ जाहिर हो रहा है कि यहां से कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से अपनी जीत दर्ज कराएगें।
                           उन्होंने कहा कि रैली में आने वाले नेताओं के बैठने के लिए 30 गुणा 60 फुट चौड़ा स्टेज बनाया गया है। महिलाओं के बैठने के लिए मंच के दाई ओर अलग से व्यवस्था की गई है। मीडिया के लोगों के लिए स्टेज के पास प्रैस गैलरी बनाई गई है। रैली में आने वाले लोगों के मार्गदर्शन के लिए भिन्न-भिन्न स्थानों पर मार्ग सूचक लगाए गए है। इसके इलावा पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है, ताकि वे रैली में आने वाले लोगों का मार्गदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि रैली में सुचारू व्यवस्था के लिए 100 से अधिक युवा वालैंटियरों की डयूूटियां लगाई गई है। रैली स्थल को आक र्षक व सुन्दर बनाने के लिए झंडिय़ा लगाई गई है। उन्होंने दावा किया कि यह रैली रतिया के इतिहास में आज तक की सबसे बड़ी रैली होगी। उन्होंने हलका वासियों से आग्रह किया है कि वे रैली में भारी संख्या में पहुंचकर नेताओं के विचार सुने और कांग्रेस पार्टी की जीत को मजबूत करें।

हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने प्रीत नगर स्थित गली नम्बर 10 के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया
सिरसा
, 11 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने प्रीत नगर स्थित गली नम्बर 10 के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। दशकों से उपेक्षा का दंश झेल रहे गलिवासियों ने गोबिंद कांडा का गली में पहुंचने पर स्वागत किया और गृहराज्य मंत्री गोपाला कांडा द्वारा गली के निर्माण की मांग पूरी करने पर उनका आभार जताया। इस अवसर पर काण्डा ने प्रीत नगर का दौरा कर लोगों का कुशलक्षेम जाना और सफाई व स्ट्रीट लाइटों की समस्या के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। काण्डा ने कहा कि पूरे शहर में स्ट्रीट लाइट्स के लिए बजट मंजूर हो चुका है तथा सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए प्रशासन अनेक कदम उठा रहा है। इस अवसर पर संतोष इन्सां पार्षद, सूरत सैनी, मनोहर लुथरा, पं. कमल शर्मा, तरसेम गोयल, जय सिंह चेयरमैन, राजेंद्र मकानी, नरेंद्र सर्राफ, श्याम भारती, भूपेश गोयल, नरेंद्र कटारिया, हरफु ल शर्मा, ओम डावला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

देशभर के अनुसूचित जातियों, पिछड़ों, महिलाओं व अन्य कमजोर वर्ग के सभी कर्ज माफ किये जावें
सिरसा
। राष्ट्रीय मजदूर कल्याण मंच भारत (मुख्य इकाई) के प्रधान अनिल गर्ग ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मांग की है कि किसानों की कर्जमाफी की तर्ज पर देशभर के अनुसूचित जातियों, पिछड़ों, महिलाओं व अन्य कमजोर वर्ग के सभी कर्ज माफ किये जावें। उन्होंने कहा कि देश के बहुसंख्य गरीब वर्ग की राष्ट्र निर्माण में महत्ती भूमिका है। मजदूर वर्ग विभिन्न श्रेणियों में जैसे खेतीहार मजदूर, भवन निर्माण मजदूर, रेहड़ी-ठेली वाला मजदूर, रिक्शा-ऑटो रिक्शा चालक, छोटे दुकानदार, मंझले उद्योग एवं दुकानों पर काम कर रहे कर्मचारी के रूप में विपरीत आर्थिक-सामाजिक परिस्थितियों में राष्ट्र निर्माण एवं राष्ट्र सेवा में जुटा हुआ है, लेकिन सरकार द्वारा मजदूरों की राष्ट्रीय भावना और राष्ट्र सेवा का मूल्यांकन नहीं किया जा रहा। मजदूर वर्ग भारी कर्जे तले दबा हुआ है और आए दिन देश भर में कर्जे के कारण सैकड़ों मजदूर मौत का ग्रास बन रहे हैं, जिससे मजदूर वर्ग का जिंदा रहने का संविधानिक अधिकार भी छिन रहा है। भारत के संविधान में प्रत्येक व्यक्ति को स्वतंत्र रूप से जिंदा रहने का अधिकार दिया है जो कि सरकार की शोषणकारी आर्थिक नीतियों के चलते पूरा मजदूर वर्ग आर्थिक-सामाजिक पीड़ा झेल रहा है। बड़ी संख्या में मजदूरों के पास दो वक्त की रोटी भी पूरी नहीं हो रही है, जिससे मजदूरों के बच्चे कुपोषण का शिकार हैं।  कुपोषण के चलते मजदूरों के बच्चों की शिक्षा पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। श्री गर्ग ने कहा कि भारत सरकार को चाहिए कि सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के सभी बैंकिंग प्रतिष्ठानों के दो लाख रुपये तक के सभी कर्जों की रिपोर्ट मंगवाकर एक वृहद् योजना के तहत सभी स्कीमों के कर्जे एक मुश्त बिना शर्त माफ किया जावे, ताकि बहुसंख्य मजदूर वर्ग राहत महसूस करे। श्री गर्ग ने कहा कि निकट भविष्य में राष्ट्रीय मजदूर कल्याण मंच सभी प्रदेशों में हस्ताक्षर अभियान चलाकार भारत सरकार को ज्ञापन प्रेषित करेगा और यदि भारत सरकार ने समय रहते कर्जे माफ ना किये तो आंदोलन शुरू किया जाएगा।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 11 नवंबर। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने बीती 4 सितम्बर को गांव शेरगढ़ के पास एक व्यक्ति से छीने गए मोटरसाइकिल की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान मलकीत सिंह पुत्र कालू राम निवासी चोरमार जिला सिरसा के रूप में हुई है। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया है कि इस संबंध में राजेन्द्र पुत्र महावीर निवासी एकता नगर मंडी डबवाली की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। सीआईए प्रभारी ने बताया कि पकड़े गए आरोपी से पूछताछ के दौरान उसके दो अन्य साथियों की भी पहचान कर ली गई है, जिन्हें शीघ्र दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस घटना में छीना गया मोटरसाइकिल भी बरामद कर लिया है।
    जिला की स्पेशल स्टाफ पुलिस ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के समय से ही फरार चल रहे एक उद्घोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी विनोद पुत्र काशीराम निवासी मिठीसुरेरां के विरुद्ध 6 नवंबर 2009 को भादसं की धारा 363, 366 के तहत थाना ऐलनाबाद में अभियोग दर्ज हुआ था। आरोपी को इस संबंध में 6 मई 2010 को उद्घोषित अपराधी करार दिया गया था। स्पेशल स्टाफ के प्रभारी उपनिरीक्षक सुरजीत सिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपी विनोद कुमार को आगामी कार्रवाई के लिए ऐलनाबाद पुलिस को सौंपा गया है।
    जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को एक किलोग्राम चूरापोस्त के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुखदेव सिंह पुत्र भगवान सिंह निवासी तलवंडी साबो पंजाब के रूप में हुई है। एक अन्य घटना में शहर डबवाली थाना पुलिस ने अजैब सिंह पुत्र नछतर सिंह निवासी अलीसर कलां जिला मोगा पंजाब को डेढ़ किलोग्राम चूरापोस्त के साथ काबू किया है। पकड़े गए दोनों आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर डबवाली में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किये गये हैं।

कन्या भ्रूण हत्या की समस्या ने पूरे भारत वर्ष में विकराल रूप धारण कर लिया हैं
सिरसा
।    कन्या भ्रूण हत्या की समस्या ने पूरे भारत वर्ष में विकराल रूप धारण कर लिया हैं और यह एक ऐसा अपराध हैं जो कि अशोभनीय हैं। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर द्वारा आयोजित कन्या बचाओं अभियान के तहत मुख्य वक्ता डा0 के0 के0 राय वालिया ने स्थानीय होटल अरोमा इन में बतौर मुख्यावक्ता व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इस अपराध में मॉ-बाप, परिवार के सदस्य व चिकित्सक समान रूप से अपराधी हैं। उन्होंने कहा कि आज कन्या का बचपन छीनना कहा तक उचित हैं क्योकि आप जब किसी का बचपन वापिस नहीं कर सकते तो आपको उसे छीनने का भी कोई अधिकार नहीं हैं।
    इस अवसर पर डा0 के0 के0 राय वालिया ने कहा कि जब कन्या ही नहीं होगी तो कौन बनेगी आपकी पत्नी, आपकी बेटी, आपकी बहन, आपकी भुआ उन्होंने कहा कि आज कन्या किसी भी हालत में लडकों से कम नहीं हैं इसलिए हमें पूरे देश स्तर पर एक अभियान चलाना होगा जिससे यह समस्या जड मूल से समाप्त हो। उन्होंनें कहा कि हमें अपना दृष्टिकोण बदलना होगा, समाज में जागरूकता लानी होगी ताकि यह अपराध का विचार मन में ना आए और समय रहते समझे कि भू्रण हत्या के कलंक के रहते हम जीवित नहीं रह सकते। उन्होंने कहा कि संत-महात्माओं को भी अपने प्रवचनों में कहना होगा कि कन्या भू्रण हत्या एक महापाप हैं ताकि जनता जागरूक हो सके।
    इस अवसर पर डा0 एस0 पी0 शर्मा0 ने नेत्रदान के बारे में व एनीमिया के बारे में सदस्यों को जानकारी दी व लायन संजय गांधी ने जनपद 321 ए3 के आगामी कार्यक्रम के बारे में क्लब के सदस्यों को अवगत करवाया।
    इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर के प्रधान लायन इन्द्र कुमार गोयल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्था के सचिव लायन भारत भूषण ऐलावादी ने क्लब द्वारा किए जा रहे समाज-सेवी कार्यो की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने आगामी कार्यक्रमों के बारे में बताया कि 14 नवम्बर को चाचा नेहरू के जन्म दिवस पर बाल उत्सव, 19 नवम्बर को प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी के जन्मोत्सव पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन व 25 नवम्बर को एक नि:शुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया जाएगा।
    इस अवसर पर लायन रमेश साहुवाला, लायन इन्द्र कुमार, गोयल, लायन भारत भूषण ऐलावादी, लायन संजय गोयल,  लायन अशोक गोलछा, लायन रोबिन मैहता एडवोकेट, लायन अशोक बांसल, लायन जगदीश वर्मा, लायन पदम बांसल, लायन संजय गोयल, लायन राकेश जमालिया, लायन गुरनाम सिंह, लायन शाम लाल गोयल, लायन राजेन्द्र बावा, लायन अनुराग खुराना, लायन गगन कम्बोज, लायन जगदीश मैहता, लायन नवीन मेहरा, लायन विजय बांसल, लायन डा0 आर0 पी0 मोंगा भी उपस्थित थे। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डा0 के0 के0 राय वालिया को क्लब के पदाधिकारियों ने स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया।

संस्कार युक्त स्वस्थ पीढ़ी से ही राज्य और देश खुशहाल तथा समृद्घशाली बनेगा
सिरसा।
संस्कार युक्त स्वस्थ पीढ़ी से ही राज्य और देश खुशहाल तथा समृद्घशाली बनेगा। प्रदेश में आज अच्छे खिलाड़ी उभरकर सामने आ रहे हैं। खेल में एक जीतता व एक हारता है लेकिन खेल में अनुशासन के साथ जीत की भावना जरुरी है। यह बातें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने बरनाला रोड पर स्थित सिरसा स्पोट्र्स कराटे एकेडमी पर खिलाडिय़ों को मेडल देकर सम्मानित करते हुए कही। इस मौके पर संजय शर्मा, विक्की अटवाल, राकेश वाल्मीकि, ओम प्रकाश छापौला, सरपंच सीताराम गुज्जर, सूरज सिंह भी मौजूद थे। एकेडमी के कोच सोमवीर पुवार ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री शर्मा द्वारा सम्मानित होने वाले कराटे खिलाड़ी एकेडमी के सदस्य हैं तथा हाल ही सिरसा के इंडोर स्टेडियम में संपन्न हुई 7वीं ओपन जिला कराटे चैंपियनशिप में पदक प्राप्त कर चुके हैं। इनमें से सूरज, दीपक, अमित सैनी, अक्षय, मो. दानीश, रोहित, मनीष परिहार व शमशेर ने स्वर्ण पदक, दीपक, सुरजीत, रजत व जसप्रीत ने रजत पदक तथा आशीष, मुकेश, मनीष, अजय सैनी व मनीष शर्मा ने कांस्य पदक प्राप्त किया था। वे पिछले दो साल से यहां एकेडमी चला रहे हैं जिसमें कई खिलाड़ी सिरसा का नाम देश-प्रदेश में चमका चुकें हैं। इस दौरान श्री शर्मा ने खिलाडिय़ों द्वारा दिखाए गए कराटे प्रदर्शन को सराहते हुए कहा कि खेल जगत में हरियाणा आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। चाहे बात ओलंपिक व राष्ट्रमंडल खेलों की हो या फिर एशियाड खेलों की, हरियाणा के खिलाड़ी प्रदेश के साथ-साथ देश का नाम भी ऊंचा कर रहे हैं। हरियाणा सरकार की खेल नीति के कारण प्रदेश के खिलाडिय़ों की गिनती विश्व के महान खिलाडिय़ों के साथ हो रही है।  प्रदेश सरकार जहां खेल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरियां प्रदान कर रही है वहीं उभरते हुए खिलाडिय़ों को खेल स्टेडियम व अन्य सुविधायें भी मुहैया करवा रही है।

हर्षोल्लास व उत्साह से मनाया शिक्षा दिवस
ओढ़ां
-जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां में शिक्षा दिवस का आयोजन बड़े उत्साह के साथ किया गया। विद्यालय के प्राचार्य डॉ. गोपाल कांत मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय स्टेट बैंक के शाखा ओढ़ां के प्रबंधक डीएन रंगा और उप शाखा प्रबंधक ओपी बलियानी उपस्थित हुए। इस अवसर पर मुख्यातिथि बलराज सिंह ने बताया कि शिक्षा का अधिकार कानून को लागू करने का सपना भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री माननीय मौलाना अब्दुल कलाम आजाद ने देखा था वो आज पूरा हो गया है। भारत सरकार ने उनके जन्मदिन 11 नवंबर को शिक्षा दिवस के रूप में सभी शिक्षण संस्थानों में मनाने का निर्णय लेकर एक अच्छा कदम उठाया है। हम सभी का कर्तव्य है कि उच्च शिक्षा प्राप्त करके देश व समाज के हित में कार्य करें। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. जीके मिश्रा ने सभी बच्चों को डॉ. अब्दुल कलाम आजाद के जीवन के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह एवं मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल का संदेश पढ़कर सुनाया और छमाही परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को विद्यालय की ओर से उपहार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर संगीत प्राध्यापक मोहन लाल शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिक्षा पर्व पर विद्यार्थियों द्वारा कविता, गीत, भाषण, नृत्य आदि उपस्थितजनों का मन मोह लिया। मंच का संचालन जेसी जोरा व कमलेश गोयल ने किया। अंत में उपप्रधानाचार्य डीपी चौधरी ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर प्राध्यापक नवीन लांबा, वनिता देवी, सुरेश कुमार, सरिता गुप्ता, श्रीमननारायण, सुब्बाराव और रमेश बाटू सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment