Monday, November 7, 2011

समाचार News 08.11.2011

सामाजिक-आर्थिक तथा जातिगत जनगणना के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध किए गए
सिरसा
,  8 नवंबर। जिला में चल रही सामाजिक-आर्थिक तथा जातिगत जनगणना के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटियां पहले से ही लगा दी गई है। जनगणना सर्वेक्षण कार्य को निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं सुचारू तथा निर्धारित अवधि में पूरा करवाने के लिए जिला में 9 चार्ज सेंटर बनाए गए हैं और श्रीमती अमिता चौधरी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
    यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त डीके बेहरा ने आज स्थानीय पंचायत भवन में सिरसा तहसील के चार्ज सेंटर का उद्घाटन करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि सारा कार्य बिना कागज-पत्र के हैंडहेल्ड इलैक्ट्रॉनिक डिवाइज पर किया जाएगा। इससे आंकड़ा प्रविष्टि में गलतियां और प्रगणक के स्वनिर्णय में बहुत अधिक कमी आएगी। सारी सूचना पूर्णत: आधार और एनपीआर के अनुकूल होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिकांश जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी प्रकार की गलत सूचना न दी जाए। इसके लिए गणना चरण में ग्राम सभा के स्तर पर जनता द्वारा जांच-सभी स्तरों पर जांच पड़ताल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 परिवारों को उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर रैंक प्रदान करेगी जिससे राज्य, संघ राज्य क्षेत्र सरकारें यथार्थ रूप से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों की एक सूची तैयार कर सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे देश में जनसंख्या के जातिवार ब्यौरों की प्रमाणिक जानकारी उपलब्ध होगी। यह विभिन्न जातियों का सामाजिक आर्थिक विवरण प्रदान करेगी।
    श्री डीके बेहरा कहा कि इसके लिए प्रगणकों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रत्येक प्रगणक को चार गणना ब्लॉक दिए गए हैं और प्रत्येक 6 प्रगणकों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रगणक गणना ब्लॉक में अभिज्ञात प्रत्येक परिवार का दौरा करेगा और प्रश्रावली को भरेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रगणक के साथ एक डाटा  एंट्री ऑप्रेटर रहेगा। यह डाटा एक इलेक्ट्रॉनिक हैंडहेल्ड डिवाइस में सीधे लिया जाएगा। हैंडहेल्ड डिवाइस में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर हेतु भरे गए फार्मों की स्कैन इमेज प्रविष्ट होंगी। उन्होंने कहा कि एकत्र किए गए आंकड़ों को पंचायत में सत्यापित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इसके संबंध में दावे, आपत्तियां और सूचना पदनामित अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है। यह प्रारूप सूची ग्राम पंचायत, खंड विकास कार्यालय, चार्ज केंद्र और जिला कलैक्टर कार्यालय में उपलब्ध रहेगी।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिले में सामाजिक-आर्थिक तथा जातिगत जनगणना का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है इसके लिए प्रगणकों, पर्यवेक्षकों की नियुक्ति तथा उन्हें प्रशिक्षण देने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने जनगणना सर्वेक्षण कार्य को निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं सुचारू तथा निर्धारित अवधि में पूरा करवाने के लिए श्रीमती अमिता चौधरी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और तहसीलदार को ग्रामीण क्षेत्रों में चार्ज अधिकारी नियुक्त किया है तथा शहरी क्षेत्रों के लिए ईओ नगरपालिका व सचिव को चार्ज अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने जनगणना सर्वेक्षण कार्य में नियुक्त किए गए सभी अधिकारियों से कहा है कि इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करें तथा ड्यूटी में लगाए गए प्रगणकों व पर्यवेक्षकों के कार्य का भी समय-समय पर निरीक्षण करें ताकि जनगणना का कार्य समय सीमा में पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस जनगणना कार्य में जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2442 ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 520 प्रगणक नियुक्त किए गए हैं जबकि शहरी में क्षेत्रों में 277 होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 87 पर्यवेक्षक अपनी जिम्मेदारी का काम संभालेंगे जबकि शहरी क्षेत्रों में 46 पर्यवेक्षक अपनी ड्यूटी बखूबी निभाएंगे।
    श्री डीके बेहरा ने कहा कि ग्रामीण भारत में सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 को ईमानदारी व निष्ठा से निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में जातिवार जनसंख्या के अनुमान लगाने और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों का पता लगाने के संबंध में जनता की बहुत अधिक रूचि रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार जून 2011 और दिसंबर 2011 के बीच सामाजिक, आर्थिक एवं जाति आधारित जनसंख्या 2011 का कार्य कर रहा है। पहली बार भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए इतने बड़े पैमाने पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि घर-घर जाकर सामाजिक-आर्थिक गणना की जाएगी जिससे परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर उनके स्तर का पता लगाया जाएगा जिससे राज्य सरकारें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की सूची तैयार कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे देश की जातिवार जनसंख्या की गणना हो सकेगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न जातियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति और विभिन्न जातियों और जनसंख्या के विभिन्न वर्गों की शैक्षणिक स्थिति के संबंध में प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।
    इस अवसर पर डिप्टी सीओ श्री कुलभूषण बांसल, श्रीमती अमिता चौधरी, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती आत्मा राम, सहायक अनुसंधान अधिकारी सुनील जाखड़, रेडियंट इंफोमेटिक डिस्ट्रीक इंचार्ज श्री रमेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

ग्रामीण क्षेत्रों में 12 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खर्च करके राजीव गांधी सूचना केंद्रों का निर्माण करवाया जाएगा
सिरसा
, 8 नवंबर।    सरकार के निर्देशानुसार पंचायती राज संस्थाओं को सूचना प्रौद्योगिकी मेें हाईटैक करने के लिए जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 12 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खर्च करके राजीव गांधी सूचना केंद्रों का निर्माण करवाया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने बताया कि जिला में खंडवार 25-25 लाख रुपए की लागत से एक-एक राजीव गांधी सूचना केंद्र का निर्माण करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ जिला के विभिन्न बड़े-बड़े 101 गांवों में दस-दस लाख रुपए की लागत से सूचना केंद्रों का निर्माण होगा। सूचना केंद्रों का निर्माण केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग द्वारा दिए गए विशेष डिजाइन के आधार पर करवाया जाएगा। इन सूचना केंद्रों भवन में सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित भविष्य में आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
    उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे संबंधित खंडों में 15-15 ऐसे गांवों का चयन करें जिनमें गांवों के आसपास पंचायत की अधिक से अधिक भूमि मुहैया हो सके। उन्होंने कहा कि इन सभी राजीव गांधी सूचना केंद्र परिसरों को बेहद खूबसूरत बनाया जाएगा। इन परिसरों में पौधारोपण के साथ-साथ विशेष प्रकार के सजावटी पौधे भी लगाए जाएंगे जिससे राजीव गांधी सूचना केंद्रों का बेहतर लुक आए।
    श्री सरौ ने कहा कि इन केंद्रों में भविष्य में लिए जाने वाले कार्यों को मद्देनजर रखते हुए वे सभी सुविधाएं भी आयोजित होंगी जिनसे गांव के सरपंच सीधे मुख्यमंत्री से चंडीगढ़ में वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से बात कर पाएंगे। सरकार की मंशा है कि इन राजीव गांधी सूचना केंद्रों के स्थापित होने से ग्रामीण क्षेत्रों में संचार क्रांति के नए युग की शुरूआत होगी और इन सूचना केंद्रों को इंटरनेट के माध्यम से केंद्र के सभी मंत्रालयों व राज्य सरकार के विभागों से जोड़ा जाएगा। सूचना केंद्रों में बैठकर ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि सरकार की सभी प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।
    उन्होंने कहा कि इन राजीव गांधी सूचना केंद्रों में सोलर लाइट के साथ-साथ सोलर एनर्जी के अन्य उपकरण भी लगाए जाएंगे जिनसे बिजली आदि जाने पर सूचना केंद्र के संचालन में किसी प्रकार की बाधा न आए। इसके साथ-साथ सूचना केंद्रों में हरियाली व्यवस्थित करने के लिए पानी का भी उचित प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न गांवों में मॉडल के रूप में महिला स्वच्छता परिसर में भी बनाए जाएंगे इन परिसरों में महिला शौचालयों का भी निर्माण करवाया जाएगा। इन परिसरों का निर्माण जिला के बड़े-बड़े गांव में करवाया जाएगा ताकि अनुसूचित जाति व अन्य गरीब परिवारों की ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इन शौचालयों का प्रयोग कर पाएं और महिलाओं को खुले में शौच आदि से निजात मिल सकेगी। इन स्वच्छता परिसर में सफाई आदि की उचित व्यवस्था की जाएगी। परिसरों में हैंडपम्प और पानी की टंकियां भी स्थापित की जाएंगी ताकि सफाई आदि की समस्या का सामना न करना पड़े।

जिला में चल रहे विकास कार्यों को निर्धारित अवधि तक हर हाल में पूरा करवाएं
सिरसा
, 8 नवंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने सभी अभियांत्रिकी विभागों के अधिकारियों व विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिला में चल रहे विकास कार्यों को निर्धारित अवधि तक हर हाल में पूरा करवाएं। श्री सरौ आज स्थानीय डीआरडीए के कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने जिला में चल रहे सभी विकास कार्यों की समीक्षा की और विकास कार्यों को पूरा करवाने की समय सीमा तय कर निर्देश दिए कि वे संबंधित विकास कार्यों को इस अवधि तक पूरा करवाएं।
    उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे संबंधित विभागों द्वारा भविष्य में करवाए जाने वाले विकास कार्यों का एस्टीमेट तैयार करें और मुख्यालयों को भेजे। इस संबंध में यदि मुख्यालयों से संपर्क करना पड़े तो वे स्वयं भी संपर्क करेंगे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जिला में सड़क निर्माण व मरम्मत से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर लें और उन्हें पूरा करवाएं। विभाग द्वारा जो भी भवन निर्माण के कार्य शुरू किए गए हैं उनमें भी पूरी गुणवत्ता लाएं। उन्होंने कहा कि जिला में कई सड़कों के निर्माण, मरम्मत व चौड़ा आदि करने के लिए धनराशि प्राप्त हुई जिन पर बिना किसी विलंब के कार्य शुरू करवाने की जरूरत है। बैठक में योजनानुसार जिला की विभिन्न सड़कों जिन पर कार्य किया जाना है एक-एक का जिक्र करते हुए कार्य स्थिति का पता किया।
    श्री सरौ ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि वे इंदिरा गांधी पेयजल योजना के तहत जिला में रखे गए लक्ष्य के अनुसार अनुसूचित जाति के परिवारों को पानी की टंकियां मुहैया करवाएं। उन्होंने बताया कि अभी तक जिला में अनुसूचित जाति के 76 हजार परिवारों को इस योजना के तहत नि:शुल्क पानी की टंकियां उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं और सभी टंकियों में पानी की सप्लाई भी सुचारू रूप से हो रही है। इसके साथ-साथ उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांव के जलघरों में सुचारू जल वितरण के लिए होने वाले छोटे-मोटे कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर करवाएं ताकि पेयजल वितरण में किसी प्रकार की बाधा न आए। उन्होंने जिला में पडऩे वाले सभी कस्बों की सीवरेज व पेयजल वितरण व्यवस्था की भी समीक्षा की और शहरों में चल रही जल वितरण परियोजनाओं की स्थिति के बारे जाना।
    उन्होंने जिला में सिंचाई विभाग के कार्यों की भी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर चर्चा की और कहा कि विभाग के जो भी माइनर, रजवाहे और वाटर कोर्सिंज की सफाई की जानी है वे विभागीय अमले के साथ-साथ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत सफाई करवाएं। इस बारे उन्होंने जिला के सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सिंचाई विभाग के अधिकारियों से नहर सफाई के कार्यों के विवरण की सूची लेकर तुरंत कार्य शुरू करवाएं। उन्होंने ओटू वीयर पर झील खुदाई के कार्य की भी समीक्षा की।
    उपायुक्त ने आगे कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना व सरकार की अन्य योजनाओं की जानकारी देने के लिए खंड स्तर पर पंच-सरपंच सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। इन सम्मेलनों में सभी विभागों के अधिकारियों को भी बुलाया जाएगा। सम्मेलनों में विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ ग्रामीण प्रतिनिधियों की समस्याएं भी सुनीं जाएंगी। इन सभी सम्मेलनों में वे व्यक्तिगत रूप से स्वयं शिरकत करेंगे। उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा कार्य करवाएं और इस योजना के तहत करवाए जाने वाले पक्के और कच्चे कार्यों का अनुपात बनाए रखें। उन्होंने यह भी कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों में महात्मा गांधी बस्ती योजना के तहत दिए जाने वाले प्लाटों की अलॉटमेंट करवाएं। उन्होंने कहा कि अभी तक जिला में 26 हजार के लगभग प्लाट अलॉटमेंट करने की प्रक्रिया पूरी की गई है जो भी पात्र व्यक्ति बचे हैं उनको भी प्लाट अलॉट करने की औपचारिकताएं पूरी कर शीघ्र प्लाट मुहैया करवाएं। इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी कहा कि उक्त योजना के तहत मिलने वाले प्लाटधारकों से ही बस्ती में होने वाले विकास कार्यांे करवाएं और इन विकासकार्यों को बदलें। मनरेगा योजना के तहत अदायगी भी करें। उन्होंने बिजली विभाग द्वारा किए जा रहे विकास कार्यांे की भी समीक्षा की। इसके साथ-साथ पंचायती राज व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

घरों व दुकानों से निकलने वाला कूड़ा-कर्कट को नजदीकी डस्टबीन में ही डालें या वे घर में आने वाले सफाई कर्मचारियों को दें ताकि वे शहर में रखे डस्टबीनों में डाल सकें
सिरसा
, 8 नवंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने सफाई को मद्देनजर रखते हुए आमजन से अपील की है कि वे घरों व दुकानों से निकलने वाला कूड़ा-कर्कट को नजदीकी डस्टबीन में ही डालें या वे घर में आने वाले सफाई कर्मचारियों को दें ताकि वे शहर में रखे डस्टबीनों में डाल सकें।
    उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वार्डवार सफाई कर्मचारियों का निरीक्षण करें। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से शहर के सभी वार्डों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की स्थिति का भी पता किया और कहा कि पूरा शैड्यूल बनाकर उन्हें दें ताकि वे शहर के किसी भी वार्ड का औचक निरीक्षण कर सकें। उन्होंने कहा कि जो भी डम्फर डस्टबीनों से कूड़ा उठाएंगे, कूड़ा उठाने वाली जगह पर सफाई ठेकेदारों को चूना डलवाना होगा ताकि यह पहचान हो सके कि अमूक जगह से कूड़ा उठाया गया है और निरीक्षण करने वाले अधिकारी भी कचरा पड़ा होने या न होने की स्थिति का अच्छी तरह निरीक्षण कर पाएं।
    श्री सरौ ने नगर परिषद के अधिकारियों से यह भी पता किया कि सफाई के लिए प्रयोग किए जाने वाले डम्फर दिन में कितनी बार कूड़ा एकत्रित करने का कार्य करते हैं। इनके सुचारू क्रियान्वयन के लिए इन सफाई डम्फरों में जीपीएस सिस्टम भी लगवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि शहर में कूड़ा एकत्रित करने के और अधिक डस्टबीन स्थापित किए जाने की जरूरत है। इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि शहर में रात्रि नौ बजे के बाद भी सफाई करवाई जाएगी चाहे इसके लिए अन्य किसी सुलभ जैसी संस्था की सहायता लेनी पड़े।
    उन्होंने शहर में आवारा पशुओं की समस्या को हल करने के बारे में भी नगर परिषद के अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि आवारा पशु विशेष रूप से गायों व सांडों को गौशाला आदि में पहुंचाने के लिए शीघ्र ही एक-दो दिन में बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें सभी गौशाला प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से यह भी कहा कि वे नगर परिषद के क्षेत्र में कुछ जगहों की साइट की पहचान करें जहां पर अधिक से अधिक आवारा पशुओं को रखा जा सके। इन पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था भी की जाएगी। नगरपरिषद अधिकारियों द्वारा बताए गए आंकड़ों के अनुसार शहर में दो हजार के लगभग आवारा पशु हैं जिनमें ज्यादातर गाय व सांड शामिल हैं।
    उपायुक्त श्री सरौ ने नगर परिषद अधिकारियों से कहा कि वे शहर में स्थापित विभिन्न मोबाइल कंपनियों से लाईसेंस फीस वसूलें। यदि कोई कंपनी फीस देने में आनाकानी करती है तो तुरंत उनके टावर बंद करवा दें। इसके साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मोबाइल कंपनियों के टावरों की एवेज में नियमित रूप से लाइसेंस फीस की वसूली करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ शहर में निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों एवं कंपनियों द्वारा लगाए गए अवैध रूप से होर्डिंगों पर भी संज्ञान देते हुए कहा कि शहर में होर्डिंग नियमों के अनुसार ही लगने चाहिए और ऐसी जगह पर होर्डिंग लगे हो जहां आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे आमजन को जन्म-मृत्यु, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र बिना किसी देरी के उपलब्ध करवाएं। इसके साथ-साथ उन्होंने शहर में अतिक्रमण हटवाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि शुरू में नगर परिषद के अधिकारी शहर में विभिन्न व्यापारियों संगठनों के प्रतिनिधियों और स्थानीय व्यापारियों से बातचीत कर अतिक्रमण हटाए। यदि ऐसा करने पर भी अतिक्रमण नहीं हट पाते तो वे नियमानुसार कार्यवाही कर बिना किसी देरी के शहर से अतिक्रमण हटवाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि शहर में तीन या चार जगहों पर पार्किंग स्थल भी बनाए जाएंगे। इसके लिए अधिकारियों से कहा कि वे दो या तीन दिन के अंदर शहर में बनाए जाने वाले पार्किंग स्थलों की स्थिति बताएं। उन्होंने कहा कि शहर में सभी पार्कों को व्यवस्थित किया जाएगा। हुडा विभाग के अधिकारियों को भी उन्होंने निर्देश दिए कि वे संबंधित पार्कों को पूरी तरह मैनटेन रखें। इसके साथ-साथ उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि वे नगर परिषद के अंतर्गत आने वाले पार्कों का जीर्णाेद्धार कार्य करें। इसके लिए यदि धन राशि की जरूरत पड़ी तो उन्हें हर संभव धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

9 नवंबर से 14 नवंबर तक व बाल दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,
8 नवंबर।     जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा कल 9 नवंबर से 14 नवंबर तक व बाल दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस कड़ी में 9 नवंबर से 20 नवंबर तक बच्चों, बच्चों के अभिभावकों तथा शहरवासियों के मनोरंजन के लिए झूले व खाने-पीने के स्टाल भी लगाए जाएंगे।
    यह जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं का शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा करेंगे। उन्होंने बताया कि बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई जा रही विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में बेबी हैल्थ शो, तीन पहिया साईकिल रेस, कविता पाठ, मेहंदी प्रतियोगिता, सुलेख प्रतियोगिता, पोट मेकिंग प्रतियोगिता, सोलो डांस, स्कूलों की अध्यापिकाओं की म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता तथा हरियाणवी नृत्य की प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा।
    श्रीमती चाहर ने बताया कि बेबी हैल्थ शो में भाग लेने वाले बच्चे अपना टीकाकरण तथा  जन्म प्रमाण पत्र जमा करवाकर इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। इन प्रतियोगिताओं में सभी स्कूलों से अधिक से अधिक बच्चे भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि  इन प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले बच्चों को 14 नवंबर को दोपहर 2 बजे बाल भवन प्रांगण में मुख्यातिथि एयर कमांडर एसपी सिंह द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
  
पुलिस समाचार
सिरसा
, 8 नवंबर। जिला की ओढां थाना पुलिस ने मादक पदार्थ अधिनियम के मामले में वांछित आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सतनाम सिंह पुत्र जीत सिंह निवासी घुकांवाली जिला सिरसा के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध 14 फरवरी 2011 को मादक पदार्थ अधिनियम व भादसं की धारा 420, 411, 467, 468, 471 के तहत ओढां थाना में अभियोग दर्ज हुआ था। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक मंगल सिंह ने बताया कि ओढां पुलिस ने बीती 14 फरवरी को वर्ना कार में सवार गुरचरण उर्फ राजा पुत्र जीत सिंह निवासी घुकांवाली को 25 ग्राम अफीम के साथ गिरफ्तार किया था। उन्होंने बताया कि मामले में पकड़ी गई वर्ना गाड़ी की जांच की तो उस पर अंकित नंबर एचआर 51 एई 9228 व गाड़ी की आरसी फर्जी पाई गई। जांच अधिकारी ने बताया कि गाड़ी में लगे ईंजन व चैयसी से गाड़ी के असली नंबरों का पता जांच के दौरान डीएलटूसीएई 0388 मालूम हुआ और ये गाड़ी दिल्ली के राजोरी गार्डन से चोरीशुदा थी। मामले के जांच अधिकारी ने बताया कि पुलिस पूछताछ में पकड़े गए आरोपी गुरचरण ने बताया था कि वह और उसका भाई सतनाम सिंह उक्त गाड़ी का प्रयोग अफीम तस्करी में करते हैं और गाड़ी के बारे में विस्तार से जानकारी उसके भाई को मालूम है। जांच अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी सतनाम सिंह पुत्र जीत सिंह निवासी घुकांवाली को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उससे विस्तार से इस संबंध में जानकारी की जा सके।
    सदर थाना डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 900 ग्राम चूरापोस्त के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान भोला सिंह पुत्र जंग सिंह निवासी दादू के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना सदर डबवाली में मामला दर्ज किया गया है।
    जिला की रोड़ी थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 32 बोर के दो नाजायज कारतूसों के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान कुलवंत सिंह पुत्र रंगा सिंह निवासी देसू खुर्द के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध शस्त्र अधिनियम के तहत थाना रोड़ी में अभियोग दर्ज कर सिरसा अदालत में पेश किया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेजा गया है।
    कालांवाली थाना पुलिस ने गश्त के दौरान एक व्यक्ति को 12 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सर्वजीत सिंह पुत्र भूप सिंह निवासी गदराना के रूप में हुई है। वहीं एक अन्य घटना में सदर डबवाली पुलिस ने जीत सिंह पुत्र प्रीतम सिंह निवासी गिदडख़ेड़ा को 10 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव से काबू किया। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में एक व्यक्ति को 280 रुपये की सट्टा राशि के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान अशोक कुमार पुत्र रूप चंद निवासी खुईयां मलकाना के रूप में हुई है।

रतिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह का नामांकन पत्र 12 नवम्बर को भरवाया जाएगा
सिरसा
, 8 नवम्बर :रतिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह का नामांकन पत्र 12 नवम्बर को भरवाया जाएगां। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित अन्य वरिष्ठ नेता भी इस दिन रतिया पहुंचेगें। यह जानकारी सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने आज संसदीय क्षेत्र के गांव गिल्लाखेड़ा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। सांसद तंवर ने कहा कि पार्टी हाईकमान ने रतिया (सुरक्षित) सीट से मेहनती व झुझारू उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा इस दिन नामांकन पत्र भरवाने के साथ एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेगें। उनके साथ देश व प्रदेश के अन्य वरिष्ठ नेता इस दिन रतिया शिरकत करेगें। सांसद तंवर ने कहा कि रतिया विधानसभा का विकास ही उनकी प्राथमिकता है और पार्टी यहां विकास और साफ छवि के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी। सांसद तंवर ने कहा कि उनकी अबतक की सांसद निधि का कुल एक चौथाई राशि रतिया के विकास पर खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी अन्य कई परियोजनाएं पाईप लाईन में है, जिसका सीधा लाभ यहां कि जनता को मिलेगा। फतेहाबाद के गांव दरियापुर में बनने वाली फुटबाल एकेडमी और गांव भूना में प्रस्तावित एलपीजी गैंस बोटलिंग प्लांट से इस क्षेत्र की जनता को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी इस क्षेत्र को किसी भी सुरत में पिछड़ा नही रहने दिया जाएगा। शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रदेश में बनने वाले छत्तीस मॉडल स्कूलों में से 12 से अधिक मॉडल स्कूल संसदीय क्षेत्र में खोलें जाएगें। दिल्ली से लुधियाना के बीच चलने वाली नई शताब्दी ट्रेन का ज्रिक करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री केएच मुन्नीयप्पा व रेलवे बोर्ड के चैयरमेन से भी उनकी मुलाकात हो चुकी है और उनकी तरफ से नरवाना, टोहाना व जाखल में शताब्दी के ठहराव की मांग की गई है। ताकि इस क्षेत्र के लोगों को दिल्ली व लुधियाना जाने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ें। इन स्टेशनों पर शताब्दी के ठहराव से फतेहाबाद, रतिया के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों को भी इसका सीधा लाभ मिलेगां। व्यापारियों को इस सेवा से व्यापार में लाभ मिलेगा और यातायात की सुगम व्यवस्था होगी। सांसद ने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र के हलकों का दौरा करने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 18 व 23 नवम्बर को रतिया आएगें और विधानसभा क्षेत्र के गांवो का दौरा करेगें और लोगों से पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान की अपील करेगें। इस अवसर पर उनके साथ अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेगें। इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, पार्टी जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, ब्लॉक प्रधान भूपेश मेहत्ता, सुरेन्द्र दलाल, सुमितजैन एड़वोकेट, बलविन्द्र तामसपुरा, रमेश डांगरा टोहाना सहित अन्य कांग्रेस नेता व पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

जीवन जीने की कला ही जीवन विज्ञान: मुनि अर्हत्
सिरसा
, 8 नवंबर।  विद्यालय मां सरस्वती का वह पावन मंदिर है, जहां विद्यार्थियों का विकास शिक्षा के माध्यम से होता है। शिक्षण दो प्रकार का होता है। एक ग्रहणात्मक दूसरा आसेवनात्मक। पहले ग्रहण करो फिर आचरण में लाओ। आज व्यक्ति ग्रहण तो करता है, किंतु आसेवन की बात छुट गई है, इसलिए बौद्धिक विकास तो बढ़ गया है, परंतु भावनात्मक एवं चारित्रिक विकास नहीं हो रहा है। शिक्षा का उद्देश्य मात्र बच्चो को साक्षर बनाना नहीं है बल्कि शिक्षित बनाना है। केवल डिग्री प्राप्त करना ही नहीं है जीवन में नैतिक मूल्यों को प्रतिष्ठित करना भी है। जीवन विज्ञान का प्रशिक्षण शिक्षा के वास्तविक लक्ष्यों को पूर्ण करने वाला अमोघ अस्त्र है। जीवन जीने की कला ही जीवन विज्ञान है। उपरोक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार ने जैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में महाप्रज्ञ अलंकरण दिवस के उपलक्ष्य में जीवन विज्ञान कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों एवं अध्यापकगण को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। मुनि श्री जी ने प्रेक्षाध्यान व जीवन विज्ञान के प्रयोगों के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वस्थ व आदर्श जीवन शैली जीने की कला समझाई। उन्होंने कहा कि आज का व्यक्ति अंतरिक्ष तक पहुंच गया है व चंद्रमा पर जमीन खरीदने की बात कर रहा है। बुद्धिजीवी वर्ग सूरज को छूने के लिए नित नये प्रयोग कर रहा है और समुद्र की गहराई को माप चुका है परंतु अपने भीतर की गहराई से वह अनभिज्ञ है। यही कारण है कि आज का शिक्षित एवं बुद्धिजीवी वर्ग आज बहुत ज्यादा तनाव और भटकाव में है। हमारे जीवन में भटकाव तब तक बना रहेगा, जब तक हम जीवन विज्ञान विषय को अपने जीवन में नहीं उतारेंगे। इस अवसर पर अनुव्रत समिति के अध्यक्ष श्री मक्खन लाल गोयल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन विज्ञान द्वारा छात्राओ में चारित्रिक विकास किया जा सकता है व अनुव्रत के कार्यों में विशेष योगदान के लिए विद्यालय की चार अध्यापिकाओं को मुनि श्री जी के सानिध्य में सम्मानित किया गया व अंत में जैन स्कूल की छात्राओं द्वारा एक रैली का आयोजन किया गया, जिसको सभा संरक्षण हनुमान मल गुजरानी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो कि शहर के विभिन्न बाजारों से होते हुए निकली। स्कूल की छात्राओं ने बैनर एवं तख्तियों के माध्यम से शहर की जनता को जीवन विज्ञान एवं चरित्र निर्माण के मूल्यों से अवगत करवाया।

हरियाणा कर्मचारी महासंघ के जिला प्रधान, महाबीर व हरियाणा किसान सभा के उपाध्यक्ष का स्वर्ण सिंह विर्क की अध्यक्षता मे दिन भर का धरना दिया गया
सिरसा
, 8 नवम्बर, जन संगठनो की समन्वय समिति के राष्ट्ीय आवहान पर आज यहां के मुख्य बस स्टैंड पर हरियाणा कर्मचारी महासंघ के जिला प्रधान, महाबीर व हरियाणा किसान सभा के उपाध्यक्ष का स्वर्ण सिंह विर्क की अध्यक्षता मे दिन भर का धरना दिया गया। धरना स्थल पर केन्द्र व राज्य सरकारो की जन विरोधी अर्थिक नीतियो की जमकर आलोचना की गई । यह नीतिया, जिनसे वैश्रीकर्ण, निजीकरण उदारीकर्ण व पी० पी० पी० पब्लिक प्राईवेट पार्टीसीपेशन की नीतियो को जोर शोर से लागू किया जाता है ।  जिस कारण महंगाई, भ्रष्टाचार बेरोजगारी चर्म सीमा पर पहुच गये है । ये नीतिया मजदूरो, किसानो व कर्मचारियो के लिए तबाही लाई है । मुनाफ ा देने वाले पब्लिक सैक्टरो को उद्यमो सहित हरियाणा रोडवेज की जानबूझकर तोडा जा रहा है । सभी विभागो मे नई भर्तिया बन्द की जा रही है । ठेका प्रणाली को बढावा दिया जा रहा है व श्रम कानूनो का उलंघन्न आम बात हो गई है । समय बद्व पदोन्नति नही की जा रही । सेहत व शिक्षा आम आदमी से छीन कर अत्यधिक महंगी उव सीमित की जा रही है । महामारी फ ैल रही है । पैटेल, डीजल, खाद, रसोई गैस इत्यादि के दामो मे बढौतरी आम बात बन चुकी है। कृषि लागत लगातार महंगी हो रही है व केन्द्र व राज्य सरकारो की गलत नीतियो के चलते किसानो के नर्मे धान आदि फ सलो के दाम अत्यधिक नीचे लुढक रहे है। किसान व मध्य वर्ग आत्म हतयाएं कर रहे है। बेरोजगार युवा अपराध जगत मे दाखिले ले रहे है। काला धन आम आदमी की कीमत पर फ ल फ ूल रहा है। इस सभा को कर्मचारी नेताओ का महाबीर सिंह, हरमीत सिंह पक्का, मनोज शर्मा, करनैल सिंह बराड़, राजमन्दिर शर्मा, प्रताप सिंह जाखू, पाल सिंह, बलबीर सिंह सचिव पावर कारपोरेशन, महेश कुमार शर्मा, सुरेश कुमार, राज कुमार सुचान आदि विभिन्न विभागो के साथियो एवम किसान नेता विर्क, हरदेव सिंह सन्धु, युवा नेता तिलक राज विनायक, हैप्पी, बख्शी, खेत मजदूर नेता विक्रमजीत झोरडनाली ,बलराज बनी, गुरदीप सिंह सन्धु, पाला सिंह चीमा, दर्शन सिंह आदि ने सम्बोधित किया एव फ ैसला किया कि जब तक सरकारे इन नीतियो को बदलेगी नही हम सभी एक जुट होकर इसी तरह संघर्ष करते रहेगे
जारीकर्ता  कामरेड महावीर जिला प्रधान राजमन्दिर शर्मा जिला सचिव हरियाणा कर्मचारी महासंघ

जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्र से कुकर्म
ओढ़ां-
समाज में बढ़ते अपराधों और अनैतिक कार्यों का प्रभाव विद्यार्थियों पर भी पड़ रहा है और छात्रावासों में रहने वाले छात्र छात्राओं पर न तो अभिभावक समुचित ध्यान दे पाते हैं और न ही अध्यापक इसके प्रति जिम्मेदारी और ईमानदारी दिखाने की आवश्यकता समझते हैं। यही कारण है कि आजकल छात्रावासों में दुष्कर्म और कुकर्म की घटनाएं आम बात होती जा रही है। इनमें से ज्यादातर मामले तो संकोच, भय अथवा शर्म के मारे सामने ही नहीं आ पाते लेकिन फिर भी अक्सर ऐसे मामले देखने सुनने को मिलते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला ओढ़ां के जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रकाश में आया है जहां कक्षा दसवीं के तीन छात्रों श्यामसुंदर तलवाड़ा खुर्द, रॉकी सुचान कोटली और संजय साहुवाला द्वितीय ने मिलकर कक्षा नौवी के छात्र निखिल कुमार डबवाली के साथ बारी बारी कुकर्म किया। इस बात का पता उस समय चला जब 7 नवंबर को निखिल की मां संतोष निखिल से मिलने आई। निखिल ने उसे बताया कि उसके कान में दर्द है। उसकी मां उसे छुट्टी दिलाकर अपने साथ ले गई। घर पहुंचकर उसने अपनी मां को बताया कि तीन लड़कों ने उसके कमरे में आकर उसके साथ जबरन कुकर्म किया और कहा कि किसी को बताया तो जान से मार देंगे। निखिल के पिता प्रह्लाद राय वार्ड नंबर 12 नजदीक नया बस स्टेंड डबवाली ने निखिल का डाक्टरी मुआयना करवाया और स्कूल स्टाफ तथा ओढ़ां पुलिस को इसकी जानकारी दी। थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि प्रहलाद सिंह के बयान पर तीनों छात्रों के खिलाफ कुकर्म करने और जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है तथा बुधवार को उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। विद्यालय के प्राचार्य जीके मिश्रा ने बताया कि इस घटना का पता चलते ही उन्होंने स्टाफ की मीटिंग बुलाई और अपने हैड ऑफिस जयपुर को सूचित किया तथा उनके निर्देशानुसार उक्त तीनों छात्रों की टीसी काट दी गई है और निखिल ने स्वयं टीसी कटवा ली है।

2500 पशुओं को लगाए मुंहखुर के टीके
ओढ़ां
-पशु चिकित्सालय गोरीवाला के अंतर्गत आते गांवों गोरीवाला, चकजालू, रत्ताखेड़ा, रामगढ़, राजपुरा, बनवाला, रिसालियाखेड़ा, बिज्जूवाली, मुन्नावाली, गोदिकां, दारेवाला, रामपुरा में पशुओं में मुंहखुर से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी देते हुए राजकीय पशु चिकित्सालय गोरीवाला के वैटनरी सर्जन ज्ञान प्रकाश ने बताया कि पशुओं में मुंहखुर बीमारी के टीके लगवाना पशुपालकों के लिए अति लाभदायक है लेकिन खेतों में काम के चलते ज्यादातर पशुपालक घर पर नहीं मिलते, दूसरे अज्ञानतावश लोग टीका लगवाने से मना कर देते हैं क्योंकि वे व्यर्थ की भ्रांतियों के शिकार होकर सोचने लगते हैं कि इससे पशु दूध कम देने लगता है या पशु का गर्भ गिर जाता है अथवा इससे अन्य किसी प्रकार का नुकसान होता है। लेकिन मुंहखुर की बीमारी का टीका लगवाने से न तो दूध उत्पादन में कमी आती है और न ही पशु को कोई अन्य नुकसान होता है बल्कि इससे पशु स्वस्थ रहता है, पशु भरपेट चारा खाता है तथा मुंहखुर जैसी भयानक बिमारी से बचा रहता है इसलिए पशु पालकों को चाहिए कि वे अपने पशुओं का टीकाकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का कार्य गांव गोरीवाला से शुरू किया गया था और अब तक वे गांव गोरीवाला और चकजालू के करीब दो हजार पांच सौ पशुओं का टीकाकरण कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद वे गांव रामपुरा बिश्रोईया, साथ लगती ढानियों और रत्ताखेड़ा, राजपुरा आदि गांवों में पशुओं का टीकाकरण करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्य में वीएलडीए रामलाल बिज्जूवाली, भाल सिंह रत्ताखेड़ा, ठाकुर राम रामगढ़, भालाराम बनवाला और राजेंद्र कुमार रिसालियाखेड़ा आदि सहयोग कर रहे हैं।

फिजीकल की जगह बीएड का पेपर थमा दिया
ओढ़ां
-6 अक्टूबर को आयोजित प्रवेश पात्रता परीक्षा में शारीरिक विज्ञान के परीक्षार्थियों को शारीरिक विज्ञान की जगह बीएड का पेपर थमा दिया गया जिस कारण उनमें रोष पाया जा रहा है। गांव बिज्जूवाली निवासी सुभाषचंद पुत्र वेदप्रकाश रोल नंबर 2375548 व नवीन पुत्र जयभगवान रोल नंबर 2344702 परीक्षा केंद्र हांसी ने हरियाणा शिक्षा बोर्ड को पत्र भेजकर आरोप लगाया है कि वे फिजिकल की तैयारी करके गए थे लेकिन उन्हें पेपर बीएड का दे दिया गया, जब उन्होंने इसका विरोध किया तो परीक्षा केंद्र अधीक्षक ने कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है बोर्ड की तरफ से जो पेपर आए हैं वो आपको दे दिए हैं और हम इस विषय में कुछ नहीं कर सकते। उन्होंने मांग की है कि उनका पेपर दोबारा लिया जाए।

अफीम का आरोपी दो दिन के रिमांड पर
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत एक आरोपी सतनाम सिंह पुत्र जीत सिंह निवासी घुकांवाली को गिरफ्तार करके उसे मंगलवार को डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी पायल बांसल की अदालत में पेश कर दिया। जहां से उसे दो दिन के लिए पुलिस ने रिमांड पर ले लिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि 14 फरवरी को सतनाम सिंह का भाई राजा सिंह एक कार में 20 ग्राम अफीम सहित पकड़ा गया तथा राजा सिंह ने बताया कि ये अफीम उसके भाई सतनाम सिंह की है। जब सतनाम सिंह के घर पर छापामारी की गई तो वो फरार हो गया था और आज तक पुलिस के हाथ नहीं लगा था। अब पुलिस दो दिन के रिमांड के दौरान पूछताछ करेगी कि वो अफीम कहां से लाया था और वो अन्य किन मामलों में वांछित है।

No comments:

Post a Comment