Thursday, November 10, 2011

समाचार News 10.11.2011

डॉ. अशोक ने रतिया में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी जरनैल सिंह के मुख्य चुनाव कार्यालय का विधिवत उद्घाटन किया
फतेहाबाद/रतिया
, 10 नवम्बर। सरकार में भागीदारी बनाओं और मनचाहा विकास करवाओं के नारे के साथ आज सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक ने रतिया में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी जरनैल सिंह के मुख्य चुनाव कार्यालय का विधिवत उद्घाटन किया।
         इस अवसर पर स्थानीय निकाय, गृह एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, पूर्व विधायक जरनैल सिंह,पूर्व विधायक मनी राम केहरवाला, जयपाल लाली,कृष्णा पूनियां, होशियारी लाल शर्मा,मदन वधवा, लेखराज लाली, टेकचंद मिढा,कीर्ति जैन, दीपक भिरड़ाना,भूपेश मेहत्ता,नवीन केडिया,सुरेन्द्र दलाल, शीशपाल केहरवाला, सुभाष बिशनोई,बलविन्द्र तामसपुरा,भवानी सिंह, ओपी चौपड़ा,प्रो. राजेश वैद्य, सुमित जैन एडवोकेट व सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित भारी संख्या में कई गांवों के पंच व सरपंच उपस्थित थे।
           पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि रतिया विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी मजबूती के साथ लड़ेगी और विकास के लिए सरकार में भागीदारी बढाओं का संदेश हलके की जनता तक लेकर जाएगी। रतिया विधानसभा क्षेत्र को सरकार के साथ जुडऩे का यह सुनहरी अवसर मिला है, इसलिए यहां के लोग कांग्रेस प्रत्याशी को जीत दिलाने का कार्य करें। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे सरकार की विकासकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाए और एकजुट होकर आज से ही प्रत्याशी के लिए प्रचार करें। उन्होंने कहा कि आज हर व्यक्ति कांग्रेस पार्टी से जुडऩा चाहता है। इसलिए आप लोगों ने उन लोगों तक पहुंचना है और कांग्रेस की नीतियों के बारे में बताना है। सांसद ने कहा कि हर कार्यकर्ता इसे अपना चुनाव समझकर प्रचार करे और अपना सक्रिय योगदान दे।
                 सांसद ने कहा कि रतिया उपचुनाव में पार्टी विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी हाईकमान ने यहां से जरनैल सिंह जैसे मजबूत,मेहनती, कर्मठ एवं जुझारू प्रत्याशी को मैदान में उतारा है,आप लोग इसे यहां से जीताकर विधानसभा में भेंजे। उन्होंने लोगों को विश्चास दिलाया कि जरनैल सिंह उनके हकों की लड़ाई विधानसभा में अच्छी तरह से लड़ेगें। रतिया विधानसभा क्षेत्र के लोगों के पास यह अच्छा मौका है कि वे सत्ता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे। सांसद ने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र के विकास से सम्बन्धित कई परियोजनाएं अभी पाईप लाईन में है और आने वाले दिनों में आर्दश आचार संहिता हटते ही क्षेत्र में विकास कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी सांसद निधि का एक चौथाई हिस्सा अब तक रतिया के विकास कार्यो पर खर्च किया जा चुका है और पार्टी ने सदैव ही इस क्षेत्र की भलाई की सोची है।       
                  उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री 12 नवम्बर को पार्टी प्रत्याशी का नामांकन भरवाने रतिया आ रहें है और उनके साथ पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी यहां आएगें और लोगों को सम्बोधित करेगें। सांसद ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश में दोंनो जगह कांग्रेस की सरकार है,रतिया क्षेत्र के लोग विकास कार्यो में अपनी हिस्सेदारी डाले। सांसद ने कहा कि पूरे रतिया विधानसभा क्षेत्र को 15 जोन में बाटा गया है और आज से ही पार्टी कार्यकर्ता अपनी-अपनी जिम्मेवारी समझते हुए हलके में पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार शुरू कर दें। 
                            इस अवसर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते स्थानीय निकाय, गृह एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने कहा कि उनकी व सांसद तंवर की प्रदेश के मुख्यमंत्री से बातचीत हो चुकी है। आप लोग सिर्फ यहां से पार्टी प्रत्याशी को जीत दिलवाने का काम करें। बाकी काम मुख्यमंत्री जी स्वंय कर देगें। उन्होंने कहा कि रतिया की जनता पिछले काफी समय से विकास कार्यो से अछूती रही है और कांग्रेस पार्टी ही इस क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास कर सकती है। सरकार ने हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। चाहे सूचना का अधिकार हो, या फिर मजबूत लोकपाल बिल की बात, कांग्रेस हमेशा करनी में विश्वास रखती है, न कि झूठे वायदों में और जनता के साथ छलावा करने में। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के मामलों में चार्जशीट हो चुके नेता आज भ्रष्टाचार रोकने की बात करते है। ऐसे नेताओं को सबक सिखाने का यह उपचुनाव सहीं मौका है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने भी लोगों से पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की।

मार्च-2012 तक हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 700 बसें और सम्मिलित की जाएगी
सिरसा
,  10 नवंबर। हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव श्री सुल्तान सिंह जडौला ने कहा है कि आगामी मार्च-2012 तक हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 700 बसें और सम्मिलित की जाएगी। इस प्रकार से हरियाणा रोडवेज का चार हजार बसों का बेड़ा होगा। श्री जडौला आज स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह में आमजन की समस्याएं सुन रहे थे। वे यहां मुख्य संसदीय सचिव श्री प्रहलाद सिंह गिल्लांखेड़ा के बेटे की शादी समारोह में आए थे और रात्रि में स्थानीय विश्रामगृह में रूके हुए थे।
    उन्होंने बताया कि इस समय हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 3300 बसें हैं आगामी मार्च माह के बाद प्रदेश के सभी गांव में हरियाणा रोडवेज की बसों के फेरे शुरू कर दिए जाएंगे। इस प्रकार से हरियाणा का कोई भी गांव ऐसा नहीं बचेगा जहां हरियाणा रोडवेज की बस न जा पाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मार्च माह के बाद बसों की संख्या आवश्यकतानुसार पर्याप्त होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज के बेड़े में जो नई बसें जोड़ी जाएंगी उनमें सभी प्रकार की लग्जरी, ए.सी. व साधारण किस्में की बसें होंगी। बेड़े को बढ़ाने के मद्देनजर रखते हुए परिवहन विभाग में 5600 चालकों व परिचालकों की भर्ती भी की जाएगी जिनमें 3800 परिचालक और 1800 चालक होंगे।
    उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा रोडवेज के विभिन्न डिपुओं में घाटे को दूर करने के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस बारे में सभी चालक-परिचालकों को निर्देश दें कि बसों में कम से कम तेल की खपत में ज्यादा दूरी तय करें और सुनिश्चित करें कि बसों में बिना टिकट कोई भी यात्री न चले। उन्होंने बताया कि सभी बसों अड्डों पर यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं भी मुहैया करवाई जा रही है। बस अड्डों पर स्थापित कर्मशालाओं का आधुनिकीकरण किया जा रहा है और खराब पड़ी बसों को ठीक करके उनसे भी कार्य लिया जा रहा है। टायरों व छोटी मोटी खराबी की वजह से कोई भी बस वर्कशॉप में खड़ी नहीं रहेगी।    
    श्री जडौला जो संसदीय सचिव के रूप में सिंचाई विभाग का कार्य भी देख रहे हैं ने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्रदेश में सभी नहरों की अंतिम छोरों तक पूरा पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करें कि प्रदेश में सभी नहरों का उचित रख-रखाव व सफाई भी हो। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि सिंचाई विभाग द्वारा रबी फसल की बिजाई के लिए किसानों को पूरा पानी मुहैया करवाया जाएगा।

जिला में सभी बेसहारा लोगों को छत मुहैया करवाई जाएगी
सिरसा
,  10 नवंबर।  सर्वाेच्च न्यायालय के निर्णयानुसार जिला में सभी बेसहारा लोगों को छत मुहैया करवाई जाएगी। राज्य सरकार द्वारा जारी पत्र क्रमांक एनएस/एससी-2/2011-12/1896-1918 की अनुपालना में जिला प्रशासन द्वारा बेसहारा व बेघर लोगों को छत मुहैया करवाने के सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। अब कोई भी बेसहारा व बेघर व्यक्ति सिरसा के कस्तूरबा गांधी वृद्धाश्रम-9215622300, अपाहिज आश्रम नजदीक पुराना प्रभात सिनेमा, सिरसा-9812032205 तथा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यालय में 9812434551 पर संपर्क स्थापित कर आश्रय प्राप्त कर सकता है। इस संबंध में अधिकारियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने जिला रैडक्रॉस सोसायटी को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। यह एजेंसी यह सुनिश्चित करेगी कि शहरों में कितने आदमी बिना छत के रात बिताते हैं, इन सभी बेघर और बेसहारा व्यक्तियों को उपरोक्त आश्रमों में छत मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस सारे कार्य को अंजाम देने के लिए स्थानीय उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल को ओवर आल इंचार्ज बनाया गया है।
    उन्होंने बताया कि फिलहाल बेसहारा और बेघर व्यक्तियों को आश्रमों में छत मुहैया करवाई जाएगी। आगामी दिसंबर माह तक इन लोगों को स्थाई रूप से रात्रि विश्राम गृह में ठहरा दिया जाएगा। स्थानीय नगर परिषद द्वारा सिरसा शहर में जीवन सिंह जैन पार्क के पास 14 लाख 20 हजार रुपए की लागत से रात्रि विश्राम गृह का निर्माण करवाया जा रहा है। इस विश्रामगृह के निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। इस रात्रि विश्रामगृह में शौचालय, स्नानघर आदि की सुविधा होगी।  इस रात्रि विश्रामगृह को दिसंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। दिसंबर माह में शहर में कोई भी बाहर से आना वाला गरीब व बेसहारा व्यक्ति बिना छत के नहीं सोएगा। उन्होंने बताया कि सभी सुविधाओं से सुसज्जित इस रात्रि विश्राम गृह में महिलाओं और पुरूषों के ठहरने की अलग-अलग जगह होगी। उन्होंने बताया कि सिरसा में यह रात्रि विश्राम गृह स्वर्ण जयंती शहरी स्वरोजगार योजना के तहत बनाया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य नगरपरिषद को सौंपा गया है।
    श्री सरौ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर के कस्तूरबा गांधी वृद्धाश्रम, अपाहिज आश्रम व अन्य जगहों पर रहने वाले बेसहारा एवं बेघर लोगों के राशन कार्ड बनवाएं और उन्हें राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दी जाने वाली पेंशन, सम्मान भत्ता राशि मुहैया करवाए। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उन्हें सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं भी मिलें। संबंधित विभागों के अधिकारी यह भी देखें कि उनके परिवार किस स्थिति में रह रहे हैं, परिवार में बच्चों आदि को जो भी सुविधाएं मुहैया करवानी हो वे भी करवाएं। उन्होंने बताया कि सर्वाेच्च न्यायालय की गाइडलाइन के अनुसार पूरे प्रदेश में एक लाख की आबादी पर एक रात्रि विश्रामगृह मुहैया करवाया जाएगा। इस प्रकार से जिला प्रशासन द्वारा डबवाली और ऐलनाबाद कस्बों में भी इस प्रकार की व्यवस्था की जानी है। इन दोनों कस्बों में जब तक जिला प्रशासन द्वारा स्थाई रूप से व्यवस्था की जाए तब तक संबंधित कस्बों के उपमंडलाधिकारी (ना.)स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाओं से संपर्क कर बेघर एवं बेसहारा लोगों को आश्रय उपलब्ध करवाएंगे।

श्री गुरुनानक देव जी के पावन प्रकाशोत्सव पर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने रानियां रोड स्थित गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब में शीश नवाया और देश व प्रदेश की समृद्धि और शांति की कामना की
सिरसा
, 10 नवम्बर। श्री गुरुनानक देव जी के पावन प्रकाशोत्सव पर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने रानियां रोड स्थित गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब में शीश नवाया और देश व प्रदेश की समृद्धि और शांति की कामना की। इस अवसर पर गोपाल कांडा ने कहा कि श्री गुरू नानक देव जी द्वारा स्थापित सिख समुदाय ने उनके आचार-विचारों को अपने दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण स्थान देकर एकता, संगठन, त्याग और बलिदान का परिचय दिया है। श्री गुरू नानक देव जी ने समाज की वास्तविक स्थिति का अध्ययन कर त्रुटियों को दूर करने का प्रयास किया था। वास्तव में श्री गुरु नानक देव जी भारतीय समाज के महान आदर्शवादी व मार्ग दर्शक संत थे।
    श्री कांडा ने प्रदेशवासियों को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि आज के दिन हमें धन, वर्ण, जाति, संप्रदाय और क्षेत्रवाद से उठकर मानव सेवा का प्रण करना चाहिए। कांडा ने कहा कि प्रेम, स्नेह, सत्य, शांति और नव विकास के सबसे बड़े नायक गुरु नानक देव की शिक्षाओं को भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व अपना रहा है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद प्रेम शर्मा, सूरत सैनी, कृष्ण सैनी, गुरनाम सिंह पार्षद, विक्रमजीत सिंह एडवोकेट, राजेंद्र मकानी, भूपेश गोयल, रानी रंधावा, तृप्ता चिटकारा, श्यामलाल गोयल, मक्खन सिंह ख्योवाली, गुरदयाल सैनी, मदन लाल जांगड़ा, तरसेम गोयल, पूर्व पार्षद सुशील सैनी, हरजिंद्र सिंह बब्बू सरपंच सहित अनेक  लोगों ने गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका व प्रशाद ग्रहण किया।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा सभी वर्गों का पूर्ण मान-सम्मान करते हैं
सिरसा,
10 नवम्बर।  गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा सभी वर्गों का पूर्ण मान-सम्मान करते हैं। सिरसा नगर परिषद में विभिन्न वर्गों के तीन पार्षद मनोनीत करके गोपाल कांडा ने अपनी साकारात्मक और विकासपर्क सोच का परिचय दिया है। यह बात नवमनोनित पार्षद वार्ड नं. 5 निवासी गुरनाम सिंह ने रानियां रोड स्थित गृह राज्यमंत्री के कैंप कार्यालय में गोपाल कांडा और गोबिंद कांडा का आभार जताते हुए क ही। गुरनाम सिंह ने कहा कि कांगे्रस पार्टी, मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा और हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा सभी वर्गों और क्षेत्रों के समान विकास करने और पूर्ण सम्मान देने की नीति पर चलकर जनहित में कार्य कर रहे हैं। गुरनाम सिंह, वार्ड नं 28 निवासी राजेश खनगवाल और वार्ड नं 11 निवासी हुकमचंद वर्मा ने मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांडा बंधुओं का उन्हें पार्षद नियुक्त करने पर आभार जताया। इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि उन्हें यकीन है कि नवमनोनित तीनों पार्षद सिरसा शहर के विकास में अहम् योगदान प्रदान करेंगे और जनसमस्याओं के समाधान हेतू सदैव तत्पर रहेंगे। रानियां रोड स्थित कैंप कार्यालय पहुंचने पर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा व प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने तीनों पार्षदों को बधाई दी और फुल-मालएं पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, प्रेम शर्मा, सूरत सैनी, तरसेम गोयल, राजेंद्र मकानी, श्याम भारती, सतपाल ठेकेदार, तृप्ता चिटकारा, भूपेश गोयल, रानी रंधावा, भालचंद भाटीवाल एडवोकेट सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने नवनियुक्त तीनों पार्षदों को बधाई दी।

हमें सदगुरू नानक जी के बताए हुए सच्चे मार्ग पर चलने की आवश्यकता हैं
सिरसा।
सदगुरू नानक जी ने समाज में फै ली कुरीतियों, अंधविश्वास व पाखण्ड से छुटकारा दिलाने के लिए अनोखे तरीकों से लोगो को समझाया था जिससे लोगो को इनसे छुटकारा मिला और आज भी हमें उनके बताए हुए सच्चे मार्ग पर चलने की आवश्यकता हैं। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने गुरू पर्व पर स्थानीय ध्यान मन्दिर में आयोजित ध्यान साधना शिविर में साधकों को सम्बोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि गुरूनानक देव जी ने सच्चे रास्ते पर चलने, मेहनत करके बांट कर खाने, गरीबों की मदद करने, किसी का मन न दुखाना, एक नूर से सारा जग जानने का उपदेश की सिख देते रहे और महिलाओं को समाज में उच्च दर्जा देतु हुए समाज की जननी माना।
    इस अवसर पर श्री साहुवाला जी ने कहा कि गुरूनानक देव जी ने सभी को भाई-चारा का पाठ पढाया और इन्सान को धर्म जाति के आधार पर अलग नहीं समझा और इसी कारण सभी धर्म व जाति के लोग उनके शिष्य बने । उन्होंने कहा कि श्री गुरूनानक देव जी ने सभी लोगो को जागरूक करते हुए कहा कि सारा संसार मोह एवं तृष्णा में सोया हुआ हैं और जो मनुष्य सदगुरू की सेवा करते हैं उनके हृदय में प्रभु निवास करते हैं तथा उनको मनवांछित फ ल मिलता हैं तथा उसका संसार समाप्त हो जाता हैं और सांसारिक बंधनों से उन्हें मुक्ति मिल जाती हैं। श्री साहुवाला ने कहा कि गुरूनानक देव जी का यह कहना हैं  कि तुम सदा सत्य को धारण करे तथा सत्य को मन में बसा लेने पर गुरू की कृपा से अमृत प्राप्त होती है और परमात्मा के सिमरन से हमारा मन उसकी याद में लग जाता हैं तथा लोभ और मोह समाप्त हो जाता हैं।
    इस अवसर पर उन्होंने सभी को गुरू पर्व की लख-लख बधाई दी। इस अवसर पर सुनील कुमार, मां नीलम, सुरेन्द्र कुमार रूबीना शर्मा, रूचिका , पवन कुमार धर्मपाल, हरीश कुमार मनमोहन, रमेश चन्द्र व अन्य उपस्थित थे ।

अखिल भारतीय अग्रवास सम्मेलन की बैठक जिलाध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला जी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुइ
सिरसा
।    अखिल भारतीय अग्रवास सम्मेलन की एक बैठक सम्मेलन के जिलाध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला जी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें बाई चन्द्रकला देवी गुरूजी के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया गया। इस अवसर पर सभी सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना की। श्री साहुवाला ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि बाई चन्द्रकला देवी जी एक दिव्य आत्मा थी जिसने हजारों शिष्यों को उस परमपिता परमात्मा की की राह दिखाई और गुरू मंत्र के माध्यम से उन्होंने अपने शिष्यों में परमात्मा के प्रति प्रेम जगाया। उन्होंने कहा कि ऐेसे सदगुरू संसार में बहुत कम मिलते हैं जो अपना पूरा जीवन समाज हित में लगा देते हैं।  उनको हम नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि उनके निधन से सिरसा शहर को जो क्षति हुई हैं उसकी पूर्ति असम्भव हैं। इस बैठक में सभी सदस्यो ने परमपिता परमात्मा से प्रार्थना की है कि वह उन्हे इस संसार के आवागमन के चक्कर से मुक्त करे और परिवार को यह दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। इस बैठक  में विनोद कुमार, विजय कुमार, अमर साहुवाला, रीतुन साहुवाला, सुरेन्द्र कुमार, जगदीश राय, इन्द्र कुमार, प्रकाश चन्द, पदम बांसल, रवि कुमार, महेश चन्द, सुनील कुमार, कृष्ण लाल गुप्ता व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

मस्ताना जी के जन्मदिवस पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
मस्ताना जी ने मानवता पर किए बेशुमार परोपकार: संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी इन्सां
सिरसा
। संपूर्ण जगत को रूहानियत, प्रेम भाईचारे और मानवता भलाई कार्यों का संदेश देने वाले डेरा सच्चा सौदा में डेरा के संस्थापक मस्ताना जी महाराज का जन्मदिवस भंडारा श्रद्धा व धूमधाम से मनाया गया। देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की तथा सत्संग श्रवण किया। इस अवसर पर संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने मस्ताना जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बेपरवाह मस्ताना जी महाराज ने लाखों जीवों का उद्धार किया, उनका बुराइयां- ढोंग दिखावों से पीछा छुडवाकर उन्हें राम नाम पर चलने का सच्चा और सीधा मार्ग बतलाया। मस्ताना जी ने सच्चा सौदा की स्थापना कर लोगों को सच्चा सौदा यानि ईश्वर, अल्लाह, राम की भक्ति, ईबादत करना व उसकी बनाई सुष्टि व जीवों से प्यार करना सिखलाया।
सत्संग के आरंभ में पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने श्रद्धालुओं को मस्ताना जी महाराज के पावन जन्मदिवस की बधाई दी। पूज्य गुरूजी ने कहा कि आज का दिन अति पवित्र दिन है, इस दिन जीवों के उद्धार के लिए मस्ताना जी महाराज ने धरती पर अवतार लिया। मस्ताना जी महाराज के जीवन पर प्रकाश डालते हुए पूज्य गुरूजी ने कहा कि उनके द्वारा किए गए परोपकारों को लिख बोलकर नही सुनाया बताया जा सकता। पूज्य गुरूजी ने कहा कि मस्ताना जी ने संवत विक्रमी 1948 (सन 1891) कार्तिक मास की पूर्णिमा को गांव कोटडा, तहसील गंधेय, जिला कोलायत(बलोचिस्तान) में जन्म लिया। उनके पिता का नाम पिल्ला मल जी था तथा माता का नाम तुलसांबाई था, जो आध्यात्मिक विचारों की धनी थी। मस्ताना जी के बचपन का नाम खेमा मल जी था। मस्ताना जी महाराज ने सावन शाह जी से भेंटकर ईश्वर प्राप्ति का मार्ग जाना तथा अपने सतगुरू के वचनानुसार बागड़ देश में जीवों का उद्धार करने के लिए सिरसा आए। मस्ताना जी सिंधी भाषी थे, तथा सिरसा के लोग बागड़ी भाषी थे परंतु उनकी आवाज में वो कशीश थी कि लोग उनकी ओर खिंचे चले आते। वर्ष 1948 में मस्ताना जी ने सिरसा से करीब 2 -3 किलोमीटर दूर एक छोटी सी कुटिया के रूप में डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की, जोकि वर्तमान में पूरे विश्व को अपनी रूहानियत की खुश्बू से महका रहा है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि मस्ताना जी महाराज ने लोगों को सोना, चांदी, रुपए बांटकर राम नाम से जोड़ा। उन्होंने डेरा सच्चा सौदा के बारे में अनेक वचन किए जो आज भी ज्यों के त्यों पूरे हो रहें है तथा होते रहेंगे। डेरा सच्चा सौदा मस्ताना जी महाराज तथा शाह सतनाम जी महाराज के वचनों पर अमल करते हुए समस्त जगत को ईश्वर, अल्लाह, मालिक के नाम के साथ साथ मानवता की सेवा करने का भी संदेश दे रहा है।
इस अवसर पर पूज्य गुरूजी ने सावण शाह महाराज व शाह मस्ताना जी के द्वारा गुरूमंत्र लेने वाले लोगों को प्रेम निशानियां भेंट की। सत्संग के दौरान सत्संग पंडाल में तिल रखने भर की भी जगह नही थी। साध संगत की सुविधा के लिए सैंकड़ों टीवी सैट व बड़ी स्क्रीनें लगाई गई थी।
पूज्य गुरूजी ने साध संगत से आह्वान किया कि वे मानवता भलाई कार्यों में अग्रणी बने रहे। पूज्य गुरूजी ने कहा कि डेरा द्वारा चलाए जा रहे मानवता भलाई अभियान और मरणों पंरात शरीर दान, नेत्रदान, जीते जी गुर्दादान, दहेज न लेने व देने का प्रण,रिश्वत न लेने व न ही देने का प्रण इत्यादि का अब तक लगभग 5 लाख अधिक लोग लिखित में प्रण ले चुके है तथा लिखित में प्रण लेने का यह सिलसिला लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली व जयपुर में चलाए गए सफाई महा अभियान भविष्य में भी जारी रहेंगे। पूज्य गुरूजी ने कहा कि जो सेवादार मानवता भलाई कार्यों में तन, मन, धन से भाग लें रहें है, उन पर ईश्वर, अल्लाह, राम अपनी अपार रहमत बरसाएंगे तथा उन्हें अंदर बाहर कोई कमी नही रहेगी। इस अवसर पर पूज्य गुरूजी ने सत्संग की नई सीडी तथा नव वर्ष के चार नए कलैंडर भी रिलीज किए।
सत्संग के दौरान अनेक जोड़ों ने पूज्य गुरूजी की पावन उपस्थिति में दिल जोड़ माला पहनाकर सादगी पूर्ण ढंग से शादियां की। अनेक प्रख्यात लोक कलाकारों ने अपनी मधुर वाणी में भजन सुनाए, जिन पर साध संगत झूम उठी। सत्संग के समापन पर पूज्य गुरूजी ने हजारों लोगों को गुरूमंत्र, नामदान की दीक्षा देकर उन्हें नशे व बुराइयां त्यागने का संकल्प करवाया। सत्संग के पश्चात आई हुई साध संगत को हलवे का प्रसाद व लंगर वितरित किया गया।
देेखते ही बनता था श्रद्धालुओं का उत्साह:-
बृहस्पतिवार आयोजित सत्संग को लेकर डेरा श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था। लाखों की संख्या में पहुंची साधसंगत की श्रद्धा व अनुशासन काबिले तारीफ था। इस अवसर पर डेरा परिसर को दुल्हन की भांति सजाया हुआ था। मार्ग में बड़े बड़े स्वागती द्वार, झंडे इत्यादि लगाए हुए थे। साध संगत के ठहरने, खाने पीने, वाहनों की पार्किंग व यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने का जिम्मा करीब एक लाख सेवादारों ने उठा रखा था। मस्ताना जी महाराज के पावन भंडारे में शिरकत करने आए लाखों लोगों ने नाच नाचकर अपनी खुशी का इजहार किया।

रैली को लेकर दौरा किया और तैयारियों के लिए कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए
रतिया
, 10 नवम्बर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद ने आज रतिया की अनाज मंडी के पास 12 नवम्बर को होने वाली रैली को लेकर दौरा किया और तैयारियों के लिए कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए। डा. अशोक तंवर ने बताया कि रतिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह 12 नवम्बर को अपना नामांकन दाखिल करेगें। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एक जनसभा को सम्बोधित करेगें।
                उन्होंने बताया कि जनसभा की तैयारियों के लिए कार्यकर्ताओं की डयूट्यिा लगा दी गई है। रतिया विधानसभा क्षेत्र को 15 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में 10 से लेकर 18 गांव है। उन्होंने कहा कि रतिया शहर को 4 जोन में बांटा गया है, जिसके अंर्तगत 17 वार्ड आते है। डा. तंवर ने कहा कि प्रत्येक गांव से अधिक से अधिक लोगों को रैली में लाने के लिए कार्यकर्ताओं की डयूट्यिा लगा दी गई है। रैली के लिए व्यापक प्रबन्ध किए गए है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए जुलूस की शकल में जाएगें, जिसकी अगुवाई प्रदेश के मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित अन्य कांग्रेस वरिष्ठ नेता करेगें। डा. तंवर ने बताया कि रतिया हलके में कांग्रेस पार्टी के प्रति लोगों में खासा जोश देखने को मिल रहा है। हलके की जनता का झुकाव लगातार कांग्रेस की ओर बढ रहा है, जिससे साफ जाहिर हो रहा है कि यहां से कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से अपनी जीत दर्ज कराएगें।
                           उन्होंने कहा कि रैली में आने वाले नेताओं के बैठने के लिए 30 गुणा 60 फुट चौडा स्टेज बनाया गया है। महिलाओं के बैठने के लिए मंच के दाई ओर अलग से व्यवस्था की गई है। मीडिया के लोगों के लिए स्टेज के पास प्रैस गैलरी बनाई गई है। रैली में आने वाले लोगों के मार्गदर्शन के लिए भिन्न-भिन्न स्थानों पर मार्ग सूचक लगाए गए है। इसके इलावा पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है, ताकि वे रैली में आने वाले लोगों का मार्गदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि रैली में सुचारू व्यवस्था के लिए 100 से अधिक युवा वालैंटियरों की डयूूटियां लगाई गई है। रैली स्थल को आक र्षक व सुन्दर बनाने के लिए झंडिया लगाई गई है। उन्होंने दावा किया कि यह रैली रतिया के इतिहास में आज तक की सबसे बड़ी रैली होगी। उन्होंने हलका वासियों से आग्रह किया है कि वे 12 नवम्बर को रैली में भारी संख्या में पहुंचकर नेताओं के विचार सुने और कांग्रेस पार्टी की जीत को मजबूत करें। इस मौके पर उनके साथ पूर्व विधायक जरनैल सिंह, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, लेखराज लाली, सुभाष बिश्रोई, जयपाल लाली, सुरेन्द्र दलाल,कृष्णा पूनिया, कीर्ति जैन, सुमित जैन एडवोकेट, डा. सुभाष जोधपुरिया सहित अन्य कांग्रेसी नेता उपस्थित थे।

गांव आनंदगढ़ में बुखार का प्रकोप सैकड़ों बीमार
ओढ़ां
-गांव आनंदगढ़ में करीब एक महीने से मलेरिया बुखार से करीब 200 लोग बीमार पड़े हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई खास चिकित्सा सुविधा न मिलने के कारण लोग निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। आनंदगढ़ में करीब 2200 की आबादी है और 340 घर हैं तथा ऐसा कोई घर नहीं है जहां किसी न किसी को बुखार न हो। बुखार से पीडि़त 20 वर्षीय राकेश कुमार, 28 वर्षीय प्रह्लाद सिंह, 46 वर्षीय राजेंद्र कुमार, 65 वर्षीय मुंशीराम, 45 वर्षीय ओमप्रकाश आदि ने बताया कि वे अपना इलाज निजी अस्पतालों में करवा रहे हैं और अभी तक पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं।
    गांव के सरपंच बलवंत गोदारा से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कई बार कहने के बाद उन्होंने गांव में सिर्फ एक बार फोगिंग करवाई है और कुछ रक्त के नमूने लिए हैं लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ा है तथा मरीजों की संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है।
    इस संबंध में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पन्नीवाला मोटा के इंचार्ज डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि हैल्थ इंस्पैक्टर ओमप्रकाश द्वारा सर्वे करवाया गया है और रक्त के नमूने भी लिए गए हैं जिनमें मलेरिया की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही फिर से फोगिंग करवाई जाएगी और दवाईयां भी वितरित की जाएंगी।

No comments:

Post a Comment