Monday, November 7, 2011

समाचार News 07.11.2011

किसानों और व्यापारियों की सुविधाओं को देखते हुए नए शैड का निर्माण करवाया जाएगा
ऐलनाबाद
। सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि ऐलनाबाद की अनाजमंडी में किसानों और व्यापारियों की सुविधाओं को देखते हुए नए शैड का निर्माण करवाया जाएगा। श्री तंवर गत देर सायं हरियाणा राज्य विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक टीवीएसएन प्रसाद के साथ स्थानीय अनाजमंडी का दौरा कर किसानों की समस्याएं सुन रहे थे और उनसे बातचीत कर रहे थे। उन्होंने राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों की टीम के साथ रानियां अनाजमंडी का भी दौरा किया। जहां अधिकारियों को मंडिय़ों में किसानों और व्यापारियों के समक्ष आने वाली समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए।
डा. तंवर ने कहा कि जिला की विभिन्न मंडिय़ों में धान फसल की आवक पूरे जोरों पर है। इसके साथ साथ कपास फसल की आवक पूरे यौवन पर है। हरियाणा में सबसे अधिक कपास फसल की आवक सिरसा की मंडिय़ों में हुई है, इसके लिए उन्होंने किसानों को बधाई दी। कपास के अधिक उत्पादन के कारण सिरसा जिला मार्किट फीस और  एचआरडीएफ के रूप में राजस्व एकत्रित करने वाला प्रदेश का पहला जिला है, इस लिए हरियाणा राज्य विपणन बोर्ड को चाहिए कि जिला की मंडिय़ों में किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिले, ताकि किसानों का और अधिक उत्साहबर्धन हो। उन्होंने ग्वार के मूल्यों को लेकर कहा कि इस बार ग्वार उत्पादक किसानों के चेहरों पर रौनक लौटी है, जिससे लाखों का राजस्व एकत्रित हुआ है। ऐसे में राज्य विपणन बोर्ड को भी किसानों को अधिक सुविधाएं देनी चाहिए।
रानियां अनाजमंडी में व्यापारियों ने अधिकारियों की टीम और स्थानीय सांसद डा. अशोक तंवर के समक्ष सीवरेज ठीक न होने की समस्या को रखा, जिस पर बोर्ड के मुख्य प्रशासक टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि सीवरेज की समस्या को शीघ्र ही दूर किया जाएगा। इसके साथ साथ मंडी में बिजली की ढीली तारों को भी दुरूस्त किया जाएगा और मंडी में रोशनी, सफाई इत्यादि की पूरी व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में धान खरीद के सीजन को देखते हुए बोर्ड द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध किए गए है। प्रदेश की सभी मंडियों में किसानों व्यापारियों की सुविधा को देखते हुए शौचालय, पीने के पानी की व्यवस्था व धान व अन्य वस्तुओं के उठान का पूरा प्रबंध किया गया है, फिर भी किसानों को मंडिय़ों में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो उसके लिए अधिकारियों की जिम्मेवारी लगाई गई है। श्री प्रसाद ने अपने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निरंतर मंडिय़ों में दौरा करें, इसके साथ साथ अधिकारियों से यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करें कि किसानों की बेची गई फसल का भुगतान 72 घंटें में हो। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि मंडिय़ों में जिंस बेचने आए किसानों को सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया होंगी।
इस अवसर पर उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष मलकीयत सिंह खोसा सहित हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ईद का पर्व आपसी मेलजोल व भाईचारा बढ़ाने और सच्चाई, त्याग व समर्पण की भावना अपनाने की प्ररेणा देता है
सिरसा
, 7 नवंबर: सिरसा लोकसभा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने देश, प्रदेश व जिला वासियों को ईद-उल-जुहा (बकरीद)पर्व के मुबारक अवसर पर हाॢदक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए लोगों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की हैै। तंवर ने कहा कि ईद का यह पर्व हमें आपसी मेलजोल व भाईचारे बढ़ाने और सच्चाई, त्याग व समर्पण की भावना अपनाने की प्ररेणा देता है।
                  उन्होंने कहा कि यह त्यौहार आपसी भाईचारे, सद्भावना एवं एकता का प्रतीक है। ऐसे त्यौहार हमारे सांस्कृतिक तंत्र और राष्टï्रीय एकता एवं अखण्डता को और मजबूत करने में सहायक हैं। यह पावन अवसर हमें मानवता व पे्रम-प्यार की शिक्षा देता है और हमें गरीब व जरूरतमंदों के साथ खुशियां बांटने का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह त्यौहार देश व प्रदेश के लोगों के लिए खुशियां, तरक्की आपसी प्यार व एकता लेकर आए यही उनकी कामना है।
सिरसा। जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरौ ने जिलावासियों को ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर्व की बधाई दी है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे मिल-जुलकर इस त्योहार को मनाएं और सभी के लिए खुशियों की कामना करें।

आदमपुर और रतिया विधानसभा उपचुनाव के दृष्टिगत् कांगे्रस कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई
सिरसा
, 7 नवम्बर। आदमपुर और रतिया विधानसभा उपचुनाव के दृष्टिगत् कांगे्रस कार्यकर्ताओं की एक बैठक परशुराम चौक स्थित खजांचियान धर्मशाला में आयोजित की गई। जिसमें अनेक गांवों के सरपंचो, नगर पार्षदों, ब्लॉक समिति सदस्यों और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भारी संख्या में शिरक्त की। बैठक के दौरान कार्यकर्ताओं ने आदमपुर विधानसभा उपचुनाव में हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कंाडा को कांगे्रस पार्टी का प्रत्याशी बनाए जाने की मांग की और इस संदर्भ में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करके पार्टी हाईकमान को प्रेषित किया। बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व चेयरमैन कृष्ण सैनी ने दावा किया कि आदमपुर और रतिया विधानसभा क्षेत्रों से कांगे्रस पार्टी के उम्मीदवार भारी मतों से विजय हासिल करेंगे। कृष्ण सैनी ने कहा कि स्वच्छ छवी के जूझारू और युवा समाजसेवी गोबिंद कांडा को यदि पार्टी आदमपुर उपचुनाव में प्रत्याशी बनाती है तो कांडा निश्चित रुप से रिकार्ड मतों से जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि कांडा बंधू राजनीति में धनोपाजऱ्न के  मकसद से नहीं आए हैं। राजनीति तो उनके लिए जनसेवा का माध्यम है।
इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधीत करते हुए पूर्व पार्षद प्रेम शर्मा ने कहा कि आदमपुर विधानसभा क्षेत्र को किसी व्यक्ति विशेष का गढ़ कहना पूर्णतया गलत है। वास्तविकता तो यह है कि यदि इस विधानसभा क्षेत्र में भजनलाल परिवार के समक्ष कांगे्रस पार्टी द्वारा  किसी मजबूत उम्मीदवार को मैदान में उतारा जाता है तो कांगे्रस प्रत्याशी निश्चित रूप से जीत का परचम फहराएगा। प्रेम शर्मा ने कहा कि  कांडा बंधुओं की लोकप्रीयता और स्वच्छ छवी को देखते हुए पार्टी हाईकमान को चाहिए की गोबिंद कांडा को यहां से कांगे्रस पार्टी का टिकट दें। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सुरत सैनी ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वें पार्टी हाईकमान द्वारा मनोनित किए गए किसी भी प्रत्याशी की जीत के लिए जी-जान से मेहनत करें और कांगे्रस पार्टी को मजबूत करने का काम करें। सूरत सैनी ने भी गोबिंद कांडा को पार्टी प्रत्याशी बनाए जाने की मांग रखते हुए कहा कि यदि पार्टी हाईकमान कांडा को टिकट देती है तो आदमपुर से कई तथाकथित नेताओं का वहम निकल जाएगा और कांगे्रस का एक ओर सदस्य विधानसभा में बढ़ जाएगा। सूरत सैनी ने कहा कि कांडा बंधू सरकार से विकास कार्यों के लिए मिलने वाली धनराशि को अपने नीजि कोष से सवाया करके जनहित में खर्च करते हैं। बैठक को जिला कांगे्रस महासचिव रानी रंधावा, रोशनलाल डांग, ब्लॉक समिति सदस्य रामकुमार खैरेकां, पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, तृप्ता चिटकारा, मिट्ठू राम एडवोकेट पार्षद, रमेश मैहता पार्षद, कृष्ण सिंगला पूर्व पार्षद, भूपेश गोयल, मा. रोशन लाल गोयल, राजू लाडवाल, श्याम भारती, भानू सैनी, मक्खन सिंह ख्योवाली सरपंच, नीलम शेखावत सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने संबोधित किया और सभी ने हाथ उठाकर एकमत से गोबिंद कांडा को आदमपुर से टिकट दिए जाने की मांग की और घोषणा की कि वे पार्टी हाईकमान के प्रत्येक निर्णय का समर्थन करेंगेे और पार्टी द्वारा बनाए गए किसी भी उम्मीदवार के समर्थन में दिन-रात एक कर देंगे।

भूपेश मेहता की अध्यक्षता में शोक सभा का आयोजन किया गया
सिरसा।
ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता की अध्यक्षता में शोक सभा का आयोजन किया गया, जिसमतें वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जय सिंह कलेरा निवासी नेजियाखेड़ा की धर्मपत्नी सावित्री देवी के आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन रखकर शोक जताया गया। उपस्थित लोगों ने दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार को शक्ति देने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की तथा परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। इस अवसर पर ओपी एंथोनी,जिला कष्ट निवारण समिति सदस्य विनोद उपाध्याय, रमेश मेहता, रामदास बजाज, रमेश गोयल, निजी सचिव प्रेमसैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

शुभ आरम्भ जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित करके किया
सिरसा
, 7 नवम्बर। श्री तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने श्री श्याम भवन सेवा ट्रस्ट द्वारा रामलीला ग्राऊंड, नेहरू पार्क में आयोजित श्री श्याम जन्मोत्सव स्थल व मेले के दूसरे दिन का शुभ आरम्भ जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर श्याम भक्तों को सम्बोधित करते हुए कांडा ने कहा कि श्री मोर्वीनन्दन खाटू नरेश से बड़ा दानी विश्व में अन्य कोई नहीं हुआ। जिन्होंने अपना शीश ही दान कर दिया था। इस अवसर पर भक्तों ने श्याम बाबा का जन्मदिन केक काटकर बड़े उत्साह से मनाया। जागरण के दौरा प्रसिद्ध गायक पप्पु शर्मा , दामोदर शर्मा, सरदार विक्की संधु, संतोष व्यास, सुश्री पुजा शर्मा, सुश्री वन्दना शर्मा, आरिफ अली व मुनीष म्युजिकल ग्रुप जयपुर ने भक्ति रस की भावपूर्ण वर्षा की। जन्मोत्सव में श्रद्धालुओं ने फुलों की वर्षा, शीश के दानी का अलौकिक श्रृंगार, छप्पन भोग, केसर की बरसात, भव्य आतिशबाजी और स्टालों का आनंद उठाया। मुख्यातिथि गोबिंद कांडा श्री श्याम जन्मोत्सव स्थल व मेले में पहुंचने पर भूपेंद्र गुप्ता, नन्द किशोर लढा, शशी गोयल, अश्वनी भठला, मनोज गोल्यान, सुरेश शर्मा, रामअवतार हिसारिया ने स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर कांडा के साथ राजेंद्र मकानी, तरसेम गोयल, महेंद्र सेठी, राजू सैनी, प्रदीप गुप्ता, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अग्रवाल समाज के मेधावी एवं जरूरतमंद छात्रों के लिए ओ0 पी0 जिन्दल मेधावी छात्रवृति योजना आरम्भ की गई
सिरसा
, 7 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश के अग्रवाल समाज के मेधावी एवं जरूरतमंद छात्रों के लिए ओ0 पी0 जिन्दल मेधावी छात्रवृति योजना आरम्भ की गई हैं जिसके तहत हरियाणा के किसी राजकीय या राजकीय मान्यता प्राप्त विधालय में विद्धार्थी 8वीं कक्षा से 12वीं कक्षा में अध्यनरत हो। यह जानकारी अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के जिलाध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत विद्धार्थी के पिछली कक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए और आवेदक के परिवार की कुलवार्षिक  आय 60 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सिरसा जिले के जो भी अग्रवाल परिवार के विद्धार्थी इस मेधावीछात्रवृति योजना का लाभ लेना चाहिए वो 20 नवम्बर 2011 तक अपना आवेदन पत्र स्थानीय कार्यालय में भिजवां दे।

साहुवाला एकेडमी में विद्धार्थी एवं चरित्र निर्माण विषय पर सेमिनार आयोजित
    जिस विद्धार्थी में सत्यवादिता, निष्कपटता, सदाचार, सन्तोष, परिश्रम, शीलता, कत्र्तव्यनिष्ठा व समयनिष्ठा के गुण होंगे वहीं निश्चित समय पर नैतिकता की कसौटी पर खरा उतरेगा और उन्नति के चरमोत्कर्ष पर पहुंच कर शहर व अपने प्रदेश का नाम रोशन करेगा। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने साहुवाला एकेडमी में विद्धार्थी एवं चरित्र निर्माण विषय पर आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट या समाज की उन्नति की आधार शिला वहां के निवासियों के चरित्र निर्माण पर निर्भर करती हैं। इसलिए हमें अपने चरित्र निर्माण पर विशेष तौर पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा मनुष्य को मस्तिष्क और शरीर का उचित प्रयोग करना सिखाती हैँ वहीं शिक्षा हमें सुसंस्कृत, सभ्य, सत-चरित्र, अच्छा नागरिक बनना सिखाती हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के द्वारा ही बच्चों में नैतिक  मूल्यों, रचनात्मक, गुणों, स्वस्थ परम्पराओं, श्रेष्ठ संस्कारों, उच्च आर्दशों, राष्टीय भावनाओं तथा भारतीय संस्कृति के प्रति प्रेम तथा देशभक्ति के भावों का बीजारोपण किया जाता हैं। उन्होंने कहा कि जबछात्र का चरित्र अच्छा होगा तो वह देश का सफ ल नागरिक बनकर देश व समाज का कल्याण कर सकेगा तथा उसका व्यक्तिव का विकासभी हो सकेगा।
    इस अवसर पर बच्चों के   लिए तम्बोला गेम्स व प्रश्रोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चो ने बढ चढ कर भाग लिया। इस अवसर पर सुरेन्द्र गैरा, सुनील कु मार, रूबिना शर्मा, नीतिन गर्ग, अरविन्द कुमार, शुभम गोयल, राहुल कुमार, रोहित कुमारविपिन गर्ग, नेहा सोनी, रमनप्रीत कौर, मोनिका अरोडा, यशिका शर्मा, हिमांशी लोहिया, आंचल सिंगला, सूरज जाखड, रूचि गोयल,व अन्य उपस्थित थे। इस अवसर पर स्वामी रमेश साहुवाला ने नेहा सोनी, मानिका अरोडा, सूरज जाखड, अरविन्द कुमार को स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया।

नि:शुल्क दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा-    लायन्स क्लब सिरसा अमर द्वारा स्थानीय राज मोंगा डेन्टल केयर अस्तपताल में
नि:शुल्क दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें डा0 आर0 पी0 मोंगा, डा0 मनु मोंगा,
डा0 प्रणब सचदेवा व डा0 रणजीत सिंह ने आए हुए मरीजों के दांतों की जॉच की। यह
जानकारी लायन्स क्लब सिरसा अमर के सचिव लायन भारत भूषण ऐलावादी ने दी। उन्होंने बताया
कि इस शिविर में 96 लोगो के दांतों की जांच की गई। इस अवसर पर डा0 आर0 पी0 मोंगा ने
दांतों की सफ ाई के बारे में लोगो को जागरूक किया। इस अवसर पर क्लब के चार्टर प्रधान लायन
रमेश साहुवाला ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और क्लब के प्रधान लायन इन्द्र कुमार
गोयल ने क्लब द्वारा किए जा रहे समाज-सेवी कार्यो के बारे में अवगत करवाया। इस अवसर पर
डा0 अन्जनी कुमार अग्रवाल, डा0 वी0 पी0 गोयल, डा0 आर0एस0 सांगवान, लायन अशोक बांसल,
लायन श्याम लाल गोयल, लायन राजेश मोंगा, लायन जगदीश वर्मा, लायन रमेश साहुवाला, लायन
इन्द्र कुमार गोयल, लायन भारत भूषण ऐलावादी, जिला बार एसोसिएशन के प्रधान रमेश मैहता
उपस्थित थे। इस अवसर पर क्लब के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला व प्रधान लायन इन्द्र्र
कुमार गोयल ने डा0 आर0 पी0 मोंगा व डा0 मनु मोंगा को क्लब की तरफ  की स्मृति चिहन देकर
सम्मानित किया।

प्रोढ़ चिंतन है आदर्श परिवार का आधार: मुनि अर्हत्
सिरसा
। समझपूर्वक बनाया गया समूह ही समाज कहलाता है, जिसकी सबसे छोटी इकाई परिवार है। परिवार सामंजस्य की एक प्रयोगशाला है। जिंदगी की जंग में वही लोग आगे बढ़ते हैं, जिनका ङ्क्षचतन सकारात्मक होता है। क्योंकि सकारात्मक चिंतन परिवार के सौंदर्य को निखारता है। पति-पत्नी परिवार के दो ऐसे आधार स्तम्भ हैं, जिनके सहयोग एवं सामंजस्य के आधार पर ही परिवार का विकास निर्भर है। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के शिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार ने तेरापंथ जैन भवन में आयोजित कार्यक्रम दंपत्ति शिविर में 'टूटते रिश्ते-बिखरते परिवारÓ विषय पर प्रकट किये। उन्होंने कहा कि बोद्धिक युग में शिक्षा का जितना विकास हो रहा है, उतना ही मूल्यों का ह्रास भी हो रहा है।  यह एक ज्वलंत समस्या है परिवार टूट रहे हैं और रिश्तों में दरार पड़ रही है। किसी भी घर के वातायन से झांक कर देख लें क्लह, ईष्र्या, घृणा, पक्षपात, विद्रोह के साए चलते नजर आ रहे हैं। अपनों के मध्य पराएपन का अहसास है। ऐसी अनकही तनावों की भीड़ में एक पल भी मानसिक शांति के लिए दिल में प्यास है। उन्होंने कहा कि घर टूटता है तो दीवारें टूटती हैं। अगर आदमी टूटता है तो साहस, शक्ति, धैर्य, संकल्प, विश्वास बहुत कुछ टूटता है। अंत: मूल्यों की सुरक्षा का दायित्व बुद्धिजीवी महिलाओं पर आता है कि वे शिक्षा के साथ ऐसे संस्कारों को जगाएं ताकि पारिवारिक जीवन में समरसता पैदा कर सकें। इस अवसर पर सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि बड़ों का भी दायित्व बनता है कि वे परिवार के छोटे सदस्यों पर अधिकारों को थोपे नहीं अपितु उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। स्वयं में सहिष्णुता, धैर्य, सामंजस्य, समर्पण, प्रेम, सह अस्तित्व जैसे महत्वपूर्ण मूल्यों का संवर्धन करें, जिससे कि तनावमुक्त जीवनशैली के साथ-साथ एक आदर्श व सुव्यवस्थित परिवार का निर्माण हो सके।                     

दुघर्टना का आरोपी ट्रैक्टर चालक काबू
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने मोटरसाइकिल सवार 35 वर्षीय मक्खन सिंह की दुघर्टना में हुई मृत्यु के आरोपी ट्रैक्टर चालक 40 वर्षीय गुरमेल सिंह पुत्र जग्गा सिंह निवासी ओढ़ां को गिरफ्तार कर लिया है जिसे मंगलवार को अदालत में पेश किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपनिरीक्षक धर्मबीर ने बताया कि गत 15 सितंबर को दादू निवासी मक्खन सिंह मोटरसाइकिल पर गांव घुकांवाली जा रहा था कि ओढ़ां व घुकांवाली के बीच अपने खेत से घर आ रहे गुरमेल सिंह ने लापरवाही से ट्रैक्टर चलाते हुए उसे टक्कर मार दी जिस कारण मक्खन सिंह घायल हो गया और उसे सिरसा सिविल अस्पताल में एडमिट करवाया गया। उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसके परिजनों ने हिसार के एक निजी अस्पताल में उसका उपचार करवाया लेकिन 17 अक्टूबर को मक्खन सिंह की मृत्यु हो गई। दुघर्टना के आरोपी गुरमेल सिंह के घर पुलिस ने कई बार दबिश दी लेकिन वो घर पर नहीं मिला लेकिन काफी प्रयासों के बाद पुलिस ने उसे सोमवार को गिरफ्तार कर लिया।

योग आश्रम में मासिक सत्संग सम्पन्न
ओढां
-खंड ओढ़ां के गांव रोहिडांवाली में स्थित ब्रह्मविद्या विहंगम योग आश्रम में रविवार को आयोजित मासिक सत्संग में उपदेष्टा राजाराम ने ब्रह्मविद्या के महत्व और उसकी आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ब्रह्मविद्या को हम पराविद्या, आध्यात्मविद्या व मधुविद्या भी कहते हैं। ब्रह्मविद्या द्वारा आध्यात्म क्षेत्र के समस्त तत्वों का प्रत्यक्ष योगभ्यास विशेष भूमि पर साधना के द्वारा केवल सद्गुरु द्वारा प्राप्त होता है न कि मन, बुद्धि व इंद्रीयों द्वारा। प्राकृतिक भूमियों में साधन अभ्यास के द्वारा अथवा प्राकृतिक साधनों द्वारा केवल कुछ फल प्राप्त होते हैं न कि आत्मप्रत्यक्ष होती है। ब्रह्मविद्या एक तत्व है जिसको जान लेने से सब जाना जाता है। ब्रह्मविद्या सद्गुरु द्वारा जानी जा सकती है इधर उधर स्वयं ग्रंथ पढ़कर नहीं। कई लोग कहते हैं कि ईश्वर प्राप्ति के अनेकों मार्ग है वे अबोध बालक हैं और बड़ी भूल में हैं। ब्रह्मप्राप्ति का मार्ग एक ही है जो सुष्मन द्वार है इस भेद कला को सद्गुरु उपदेश करते हैं। यह गोपनीय महापथ केवल गुरु प्रसाद से ही प्राप्त होता है अन्य उपाय से नहीं। आध्यात्मविद्या ब्रह्मविद्या के प्रकाश में सब काम वासनाएं जलकर आत्मा विशुद्ध हो जाती है और शुद्ध स्वरूप का साक्षात्कार करके जीवन मुक्ति प्राप्त होती है।  उन्होंने बताया कि विहंगम योग संबंधी कार्यक्रम संस्कार चैनल पर सोमवार से शनिवार तक शाम 8.40 से 9.00 बजे तक आता है। इस अवसर पर अनेक साधक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment