Wednesday, September 21, 2011

समाचार News 21.09.2011

मोतीलाल नेहरू स्पोट्र्स स्कूल राई सोनीपत में प्रवेश प्राप्त करने के लिए  80 प्रतिशत सीटें हरियाणा वासियों के लिए आरक्षित है
सिरसा
, 21 सितंबर।     मोतीलाल नेहरू खेलकूद विद्यालय राई (सोनीपत) में वर्ष 2012-13 हेतु स्कूल में प्रवेश पाने के लिए आवेदन हेतु चौथी और छठी कक्षा के विद्यार्थी 8 नवम्बर 2011 व 11वीं कक्षा के विद्यार्थी 29 फरवरी 2012 को बिना किसी लेट फीस के प्रवेश प्राप्त कर सकते है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह  ख्यालिया ने बताया कि मोतीलाल नेहरू स्पोट्र्स स्कूल राई सोनीपत में प्रवेश प्राप्त करने के लिए  80 प्रतिशत सीटें हरियाणा वासियों के लिए आरक्षित है। चौथी और छठी कक्षा हेतु प्रवेश के लिए  छात्रों की आयु  30 जून 2012 को 8 से 12 वर्ष तक होनी चाहिए।  उन्होंने बताया कि सभी प्रवेश अपेक्षाएं और विवरण प्राचार्य व निदेशक, एमएनएएस, राई के पक्ष में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एमएनएसएस राई में भुगतानदेय होगा या उनकी सोनीपत, दिल्ली शाखा में देय किसी अन्य बैंक के केवल बैंक ड्राफ्ट के रूप में 1000 रुपए तथा अनुसूचित जाति वर्ग हेतु 500 रुपए जमा करवाकर किसी कार्यदिवस को 3 अक्तूबर 2011 के पश्चात और उससे आगे प्रात: 9 बजे से 1 बजे के बीच 900 रुपए और अनुसूचित वर्ग हेतु 450 रुपए के नकद भुगतान पर स्कूल काउंटर से एसएस सर्टिफिकेट सहित विद्यालय विवरणिका में उपलब्ध हैं, प्राप्त कर सकते हैं।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि आवेदन के लिए लड़के व लड़कियों को समान अधिकार है। प्रवेश प्राप्त करने के लिए  विद्यार्थियों को दोहरी परीक्षा देनी होगी। मैेरिट  लिस्ट में  जिस विद्यार्थी का  नाम आता है तो उसे लिखित परीक्षा देनी होगी जो विद्यार्थी लिखित परीक्षा में पास होगा उन्हीं को दाखिला मिल पाएगा।
    उन्होंने बताया कि चौथी व छठी कक्षा की लिखित परीक्षा का आयोजन 22 जनवरी 2012 को सिरसा, हिसार, नारनौल, कुरूक्षेत्र और फरीदाबाद में होगा। इन परीक्षा केंद्रों में कम से कम 100 उम्मीदवार भाग ले सकते है  तथा 26 फरवरी 2012 के शारीरिक परीक्षण के साथ-साथ खेल योग्यता परीक्षण होगा।  उन्होंने बताया कि कक्षा 11वीं की लिखित परीक्षा  तथा शारीरिक परीक्षण के साथ-साथ खेल योग्यता परीक्षण 8 अप्रैल 2012 को केंंद्र  एमएम एनएस राय में होगा।  उन्होंने बताया कि इन परीक्षणों के बाद किसी का आवेदन पत्र लेट फीस के आधार पर भी स्वीकार नहीं जाएगा। 
    उन्होंने बताया कि विभिन्न परीक्षाओं और ट्रायल्स के आधार पर उत्कृष्ट खिलाड़ी वर्ग के तहत कक्षा 10वीं व 12वीं  में 5 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है जिनकी आयु 8 से 17 वर्षं के बीच और जूनियर व सीनियर नेशनल लेवल गेम्स में भाग लिया होना चाहिए तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया होना चाहिए।

डा.भीम राव अम्बेदकर मेधावी छात्रवृति योजना के तहत 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे है
सिरसा 
21 सितंबर।     डा.भीम राव अम्बेदकर मेधावी छात्रवृति योजना के तहत 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे है। इस स्कीम के तहत आवेदन करने हेतु अपने आवेदन पत्र संबंधित स्कूल व संस्थान के माध्यम से संबंधित जिला कल्याण अधिकारी  के कार्यालय में दिनांक 31 दिसम्बर तक जमा करवा सकते है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि उक्त स्कीम में अनुसूचित जाति के विद्यार्थी 8वीं, 10वीं,12वीं व स्नातक में मैरिट के आधार पर पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी केवल 10वीं कक्षा में मैरिट के आधार पर लाभ लेने के पात्र होंगे।  आवेदन पत्र के साथ हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पास की गई कक्षा का प्रमाण की सत्यापित फोटो प्रति तथा स्टेट बैंक अथवा एक्सिस बैंक का खाते की सत्यापित प्रति तथा स्टेट बैंक खाता नम्बर स्पष्ट रूप से हों। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस पर जिला कल्याण अधिकारी, सिरसा के कार्यालय से प्राप्त करेंं तथा सत्यापित प्रतियों के साथ संलग्र करके जमा करवाएं।
    उन्होंने बताया कि जिला में डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत 50 लाख रुपए तक की राशि वितरित की जानी है जिसमें 138 योग्य लाभार्थियों के खाते में 10 लाख रुपए की राशि जमा करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत जो पात्र विद्यार्थी हैं वे आवेदन पत्र 31 दिसंबर 2011 तक जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवाकर योजना का लाभ उठाएं।

 राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कॉलेज देहरादून के लिए जुलाई 2012 के प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन आमंत्रित
सिरसा,
  21 सितंबर। जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कॉलेज देहरादून के लिए जुलाई 2012 के प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इच्छुक प्रार्थी द्वारा 30 सितंबर 2011 तक आवेदन फार्म भरकर सैनिक भवन सैक्टर-12 पंचकूला में पहुंच जाने चाहिए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कॉलेज देहरादून के लिए जुलाई 2012 के प्रवेश परीक्षा 1 व 2 दिसम्बर को राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय पंचकूला में होगी। उन्होंने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा में केवल वे लड़के ही प्रवेश प्राप्त कर सकते है जिनकी आयु साढ़े 11 साल से कम न हो तथा 13 साल से अधिक न हो। साथ ही वे किसी मान्यता प्राप्त विद्याालय से सातवीं कक्षा उत्र्तीण की हो।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का पहले लिखित पेपर होगा जिसमें गणित, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी चाहे तो हिन्दी व अंगे्रजी में जवाब दे सकता है। इसके साथ साथ प्रवेश हेतु इच्छुक विद्यार्थियों का बौद्धिक व व्यक्तित्व का भी परीक्षण होगा।
    उपायुक्त ने बताया कि प्रवेश के लिए इच्छुक विद्यार्थी अपने जन्म प्रमाण पत्र, तीन पासपोर्ट साईज फोटो, हरियाणा का रिहायशी प्रमाण पत्र तथा अगर वे अनुसूचित जाति या जन जाति से संबंध रखता है तो उसका प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ संलग्र कर निर्धारित पते पर भेजे। उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी तथा बिना हॉलीग्राम (सील) का प्रवेश पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर इच्छुक विद्यार्थी पुराने प्रश्र-पत्र प्राप्त करना चाहता है तो राज्य सैनिक बोर्ड पंचकुला सैक्टर-12 में 350 रुपए के नकद भुगतान, डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र सामान्य श्रेणी के लोगों के लिए 50 रुपए तथा अनुसूचित जाति जनजाति के लिए पांच रुपए का है। उन्होंने बताया कि यह भुगतान सैनिक भवन सैक्टर-12 पंचकुला में 30 सितंबर 2011 तक पहुंच जाना चाहिए। इसके बाद यह फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा़ द्वारा दशहरा व दीवाली के पावन अवसर पर सांझी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है
सिरसा,
  21 सितंबर। प्रदेश की सामाजिक परम्परा को कायम रखने के लिए हर वर्ष सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा़ द्वारा दशहरा व दीवाली के पावन अवसर पर सांझी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर सांझी व कृतियां आदि बनाना शुभ माना जाता है।  इसी कड़ी में जिला स्तर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सिरसा द्वारा सांझी बनाओ प्रतियोगिता के लिए 20 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। इच्छुक महिलाएं 18 अक्तूबर 2011 तक सांझी बनाकर लघु सचिवालय परिसर स्थित आबकारी एवं कराधान विभाग के कार्यालय भवन की चौथी मंजिल पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय, सिरसा में जमा करवाएं।
    यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला स्तर पर सांझी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में महिला कलाकार ही भाग ले सकती है जिसके लिए किसी योग्यता अथवा आयु सीमा का कोई बंधन नहीं है। उन्होंने बताया कि जिला की प्रथम तीन कृतियों का चयन किया जाएगा। इन कृतियों को बनाने वाली महिला कलाकार को क्रमश: 2500, 2000 तथा 1500 रुपए के नकद ईनाम दिए जाएंगे।
    प्रवक्ता ने बताया कि सांझी प्रतियोगिता को सुचारू एवं बेहतर ढंग से संपन्न करवाने के लिए निर्णायक समिति का गठन किया जाएगा जिसमें ललित कला विद्या के जानकार को ही समिति का सदस्य बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के लिए कृतियां किसी हार्डबोर्ड अथवा स्टै्रच कैनवस पर बनाई जाएं। इस प्रतियोगिता में प्रयोग किया जाने वाला सामान कलाकारों का अपना होगा। उन्होंने बताया कि जिला में केवल प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाली महिला कलाकारों को इनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली कृतियों को प्रदेश तथा देश स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनी शाखा में भी दर्शाया जाएगा।

राजकीय विद्यालयों को स्वच्छ एवं सौंदर्यकृत बनाने के लिए सरकार ने 'मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजनाÓ क्रियान्वित की गई है
सिरसा
,  21 सितंबर। राजकीय विद्यालयों को स्वच्छ एवं सौंदर्यकृत बनाने के लिए सरकार ने 'मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजनाÓ क्रियान्वित की गई है। इस योजना के तहत प्रत्येक जिला से एक-एक प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को पुरस्कृत किया जाएगा। उपरोक्त चारों प्रकार के विद्यालयों को राज्य स्तर पर प्रथम रहने पर पांच लाख रुपए, जिला स्तर पर प्रथम स्थान पर एक लाख रुपए तथा खंड स्तर पर प्रथम स्थान पाने पर 50 हजार रुपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इस योजना के तहत राज्य स्तर पर तीन करोड़ 42 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। सिरसा जिला में 32 स्कूलों को 18 लाख रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला के राजकीय स्कूलों में से उपरोक्त चारों प्रकार के 28 स्कूलों को खंड स्तरीय पुरस्कार के  लिए और चार स्कूलों को जिला स्तरीय पुरस्कार के  लिए चुना जाएगा।  उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर स्वच्छता एवं सौंदर्यकरण में प्रथम आने वाले विद्यालय को पांच लाख रुपए की राशि द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खंड स्तर, जिला स्तर व राज्य स्तर पर आवेदन 1 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तक कर सकते हैं।
    उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय स्वच्छता प्रतियोगिता में स्कूलों का चयन करने के लिए वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव हरियाणा सरकार विद्यालय शिक्षा विभाग की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया जिसमें निदेशक विद्यालय शिक्षा, निदेशक मौलिक शिक्षा, निदेशक सर्वशिक्षा अभियान, संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी, निदेशक एससीईआरटी गुडग़ाव को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। इसी प्रकार जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है जिसमें जिला वन अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी  को कमेटी का सदस्य बनाया गया है। इसी तरह से खंड स्तर पर प्रतियोगिता में स्कूलों के चयन के लिए  उपमंडल अधिकारी (ना) की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है जिसमें बाल विकास परियोजना अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी व खंड के दो वरिष्ठतम प्रधानाचार्यों को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि विद्यालय की स्वच्छता एवं सौंदर्यकरण को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री हरियाणा ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर इस स्कीम को प्रारंभ करने की घोषणा की थी। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रथम आने वाले स्कूल को राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में यह पुरस्कार दिया जाएगा। जिला एवं खंड स्तर पर प्रथम आने वाले विद्यालयों को जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह मेंं पुरस्कार राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजनाÓ की अधिकतम जानकारी के लिए वेबसाइट 222.द्धड्डह्म्श्चड्डह्म्ड्डह्लद्धद्वद्बद्म.द्दश1.द्बठ्ठ, 222.ह्यष्द्धशशद्यद्गस्रह्वष्ड्डह्लद्बशठ्ठद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ, 222.ह्यह्यड्डद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.शह्म्द्द पर भी उपलब्ध है।
    उपायुक्त ने बताया विद्यालय की स्वच्छता उतनी ही जरूरी है जितनी हम अपने घर की या मंदिर की करते हैं। विद्यालय में व्यतीत छह घंटे विद्यार्थी के अगले 24 घंटों की दिनचर्या का निर्धारण करते हैं और यही दिनचर्या आगे चलकर उसके जीवन का निर्माण करती है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए गए प्रयासों के साथ-साथ विद्यालयों में शैक्षणिक एवं भौतिक सुविधाओं की उचित व्यवस्था हेतु कृत संकल्प है। इन सभी प्रकार की सुविधाओं को भली-भांति बनाए रखना तथा विद्यालय भवनों, प्रांगणों, शौचालयों इत्यादि को साफ-सुथरा रखना, विद्यालय प्रांगण को सुसज्जित रखने का पवित्र कर्तव्य विद्यालयों के मुखियों का है। उन्होंने बताया कि जिस विद्यालय को मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजनाÓ के तहत पुरस्कृत किया जाएगा। वे विद्यालय इस राशि को स्कूल व विद्यार्थियों की मानसिक, बौद्धिक व शारीरिक विकास पर विद्यालय प्रबंधन विकास समिति की सहमति से खर्च कर सकेंगे।
    उन्होंने बताया कि अगर हम अपने-अपने स्कूलों को स्वच्छ, सुंदर व हराभरा बनाएंगे तो स्कूल में पढऩे वाले बच्चे स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे। साथ ही एक ऐसा वातावरण बन पाएगा जिसमें विद्यार्थी विद्यालय में सहर्ष पूर्वक आएंगे व मन लगाकर शिक्षा ग्रहण करेंगे और शिक्षकों को भी स्वच्छ वातावरण मिलेगा।

माधोसिंघाना सब युनिट के कर्मचारियो द्वारा रोष सभा का आयोजन किया गया
सिरसा
21 सितम्बर, एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन द्वारा स्थानीय 33 के० वी० बिजलीघर सिरसा के प्रांगण मे पूर्व घोषित कार्याक्रम अनुसार आज माधोसिंघाना सब युनिट के कर्मचारियो द्वारा रोष सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सैकडो कर्मचारियो ने भाग लिया व सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन के विरूध नारे बाजी करके रोष प्रकट किया। सभा की अध्यक्षता दौलत राम सब युनिट प्रधान मांधोसिंघाना ने की । सभा को सम्बोधित करते हुए विजय पाल जाखड़ व के० के० मोंगा ने संयुक्त रूप से मांघोसिंघाना व नई मण्डी सिरसा मे बिजली से हुई दुघर्टना मे मृतको के प्रति गहरा दुख प्रकट किया व इस सम्बन्ध मे युनियन द्वारा विद्युत अधिकारियों से मिलकर पीडित परिवार को यथा सम्भव आर्थिक सहयोग का निवदेन किया । लेकिन बडे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा बिजली कर्मचारियो का उपरोक्त केस मे उत्पीडऩ जारी है जिसकी युनियन कडे शब्दो मे निन्दा करती है व प्रशासन को समय रहते सचेत करती है कि प्रशासन कर्मचारियो पर दर्ज झुठे मुक्कदमे तुरन्त वापिस करके कर्मचारियो को भय मुक्त अपनी डयुटी निभाने में मदद करे। अभी तक प्रशासन द्वारा इस केस मे कर्मचारियो पर दर्ज झूठे मुकदमो को वापिस करने सम्बन्धी कोई ठोस कदम न उठाने के कारण कर्मचारियो में दिन प्रति दिन रोष बढता जा रहा है व स्थिति किसी समय भी बेकाबू हो सकती है। अत: प्रशासन से निवेदन है कि जल्द से जल्द निर्णय लेकर कर्मचारियो पर दर्ज सभी मुकदमे वापिस लिये जाये । यदि प्रशासन द्वारा समय रहते कर्मचारियो के विरूद्ध दर्ज सभी मुकदमे वापिस नही लिये  तो युनियन द्वारा मजबूर होकर कडे कदम उठाने पड़ेगें । जिसकी पुरी जिम्मेवारी सिविल प्रशासन की होगी । जब तक उपरोक्त केस मे कर्मचारियो पर दर्ज मुकदमे वापिस नही लिये जाते कर्मचारियो द्वारा सब युनिट स्तर पर यथावत धरने जारी रहेगें व जरूरत पडऩे पर संघर्ष को जिला स्तर व प्रदेश स्तर तक बढाया जा सकता है। रोष सभा मे राजमन्दिर शर्मा युनिट प्रधान शहरी युनिट सिरसा, सुरेश कुमार, देवी प्रसाद शर्मा, राजेन्द्र भण्डारी, देवी लाल बिरडा, रमेश कुमार, महेश कुमार, सतिन्द्र सिंह मोंगा, रमेश सैनी, मनदीप सिंह आदि नेताओ ने सम्बोधित किया । अन्त मे अपने दौलत राम सब युनिट प्रधान माधोसिंघाना ने अपने अध्यक्षीय भाषण मे सभी रोष सभा मे उपस्थित कर्मचारियो का आभार व्यक्त किया व आगामी आन्दोलन मे कर्मचारियो को धरने मे बढचढ कर हिस्सा लेने का आहवान किया ।
जारीकर्ता:-  राज मन्दिर शर्मा    94163-56729

संगठन की मजबूती व्यापारियों की शक्ति: हीरालाल
सलूजा एक बार फिर बने व्यापार मंडल इकाई रानियां के प्रधान
रानियां
, 21 सिंतबर
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल रानियां इकाई के सदस्यों ने रानियां के दीप मैरिज पैलेस में की बैठक हुई।
बैठक की अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हीरालाल शर्मा ने की। बैठक में खंड रानियां की कार्यकारिणी का गठन किया गया।
        बैठक में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए हीरालाल शर्मा ने कहा कि व्यापारियों को अपने हकों को सुरक्षित रखने के लिए एकजुट होना होगा तभी व्यापारियों के हित व हक सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होंने उपस्थित व्यापारियों से संगठन को मजबूत करने का आह्वान भी किया तथा कहा कि हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष बजरंग दास इस कार्य को बखुबी निभा रहे हैं और हमें उनके कंधे से कंधा मिलकर चलना हमारा दायित्व है। बैठक में व्यापारियों द्वारा उनके समक्ष आने वाली समस्यांओं व उनका निपटान कैसे किया जाए पर भी विचार-विमर्श किया।
    कार्यकारिणी में सुभाष सलूजा को रानियां इकाई का प्रधान, पवन बंसल, सुभाष अरोड़ा, पवन चौधरी, वेद चचाण व सुदर्शन नम्बरदार को उपाध्यक्ष चुना गया है। कार्यकारिणी में दर्शन जैन को महासचिव, प्रदीप सचदेवा को सचिव, महिन्द्र कुमार मोंगा को कोषाध्यक्ष, रमेश डावर को प्रवक्ता व केवल कृष्ण पोपली, दीप चन्द सिंगला को संरक्षक बनाया गया है। इसके अलावा चन्द्रजैन, आशू मिढ़ा, भोजराज कालड़ा, पवन जिंदल, बलदेव कुमार, डा. मनजीत जायस्वाल, रघुबीर ङ्क्षसह, राजकुमार गिलहोत्रा, तरसेम अरोड़ा, मुकेश जैन, डा. सतनामी, पवन सोनी, दीवान मिढ़ा, शमा ग्रोवर, प्रेम मेहताव लालचन्द वर्मा को कार्यकारिणी में शामिल किया गया है।
    इस बैठक में रविन्द्र कुमार गोयल, कमल बांसल, नागपाल हैंडलूम, सतपाल, मंगत गोयल, इन्द्रपाल, देवीलाल जिंदल भी उपस्थित थे।

डेरा सच्चा सौदा के 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ सफाई महा अभियान से बदली दिल्ली की तस्वीर पृथ्वी व प्रकृति की करें देखभाल : संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां
नई दिल्ली
, 21 सितंबर। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को एक अनोखा नजारा देखने को मिला, जब डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए गए  'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ नामक सफाई महा अभियान के तहत सैकड़ों, हजारों नही बल्कि लाखों हाथ सड़कों और गलियों में फैली गंदगी को उठाते हुए स्वच्छता को अपनाने का संदेश देते नजर आए। इस सफाई महा अभियान का शुभारंभ डेरा सच्चा सौदा के पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने राजघाट की पावनस्थली पर अपने कर कमलों से सफाई एवं हरी झंडी दिखाकर किया। पूज्य गुरूजी द्वारा अभियान का शुभारंभ किए जाने के पश्चात पूरे राजधानी क्षेत्र में एक साथ लाखों सेवादार सफाई अभियान में जुट गए, और देखते ही देखते पूरी दिल्ली 'नीट एंड क्लीनÓ नजर आने लगी।
इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा के पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सफाई की सेवा मानवता की सेवा है, इससे न केवल रोगों से बचा जा सकेगा बल्कि प्रकृति भी खुश होगी तथा प्राकृतिक आपदाएं कम आएंगी। पूज्य गुरू जी ने लोगों को स्वच्छता अपनाने का संदेश देते हुए कहा कि जिस तरह हम अपनी रसोई की साफ सफाई रखते है उसी भांति हमें अपने आसपास भी साफ सफाई रखनी चाहिए। खुले में कूड़ा कर्कट नही फैंकना चाहिए।
पूज्य गुरू जी ने कहा कि राजधानी देश की शान है, इस पर हमें नाज होना चाहिए। उन्होंने सेवादारों से आह्वान किया कि राजधानी में चलाया गया सफाई महा अभियान मिसाल होना चाहिए, ताकि तंदूरूस्ती के साथ साथ दूसरे देशों से आने वाले लोग भी हमारी संस्कृति को समझें। उन्होंने कहा कि भारत विश्वगुरू है तथा इसे विश्वगुरू बनाए रखने के लिए हम सबको हर संभव प्रयास करने चाहिए। इस अवसर पर पूज्य गुरू जी ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा का लक्ष्य मानवता की सेवा करना है न कि विश्व रिकार्ड बनाना और इन कार्यों में अगर विश्व रिकार्ड बनते भी हंै तो और अच्छी बात है, ताकि अन्य भी प्रेरणा लें। पत्रकारों से बातचीत करते हुए पूज्य गुरू जी ने कहा कि हाल ही में सिक्कम में आए भूकंप पीडि़तों की सुध लेने के लिए डेरा सच्चा सौदा की टीमें सर्वेक्षण के लिए गई हुई हैं तथा पीडि़तों को डेरा द्वारा हर संभव मदद की जाएगी।
पूज्य गुरू जी ने आह्वान किया कि प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण दिनों, जैसे जन्मदिवस, पुण्य तिथि इत्यादि को रक्तदान, पौधा रोपण जैसे परोपकारी कार्य करके मनाना चाहिए। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा हर दिवस को मानवता भलाई कार्य करके मनाया जाता है। सेवादारों ने रक्तदान व पौधारोपण में विश्व रिकार्ड बनाए हैं। इस मौके पर पहुंचे श्रद्धालुओं को अपने पावन आशीर्वाद से लाभांवित  करते हुए पूज्य गुरू जी ने कहा कि धन्य हैं ऐसे सेवादार जो मानवता की सेवा के लिए दूसरों द्वारा फैलाई गई गंदगी तक उठाने में भी संकोच नहीं करते।
इससे पूर्व पूज्य गुरू जी व उनकी आदरणीय माता नसीबकौर जी इन्सां ने महात्मा गांधी जी के समाधिस्थल राजघाट पर पहुंचे तथा श्रद्धासुमन अर्पित किए। पूज्य गुरू जी व उनकी माता जी ने समाधि स्थल के निकट स्थित पार्क के पास सड़क पर अपने पावन कर कमलों से झाडू लगाकर सफाई महाअभियान का शुभारंभ किया। पूज्य गुरू जी ने 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ का स्लोगन लिखे गुब्बारे आसमान में छोड़े तथा हरी झंडी दिखा कर अभियान का आगाज किया। इस अवसर पर उनके साथ उनके दामाद एवं शाह सतनाम जी हैल्थ केयर विंग के अध्यक्ष डा. शान-ए-मीत जी इन्सां, पूज्य गुरू जी की सुपुत्रियां बहन चरणप्रीत कौर जी इन्सां व बहन हनीप्रीत इन्सां जी, दोहती स्वीटलक इन्सां सहित शाही परिवार के सदस्य व गणमान्य लोग उपस्थित थे। 
    डेरा प्रवक्ता डा. आदित्य इन्सां व डा. पवन इन्सां ने बताया कि इस सफाई महाअभियान में डेरा सच्चा सौदा के करीब 4 लाख पुरूष व महिला श्रद्धालु भाग ले रहे हैं। संपूर्ण दिल्ली को 13 जोन व 329 सैक्टरों में बांटा गया है, जहां हर सैक्टर में जिम्मेवार सेवादारों की अगुवाई में हजारों की संख्या में सेवादार सफाई कार्य में जुटे हुए हैं। उन्होंने संभावना जताई कि संभवत: बुधवार सायं तक पूरी दिल्ली में सफाई कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा और अगर फिर भी जरूरत हुई तो यह अभियान वीरवार को भी जारी रहेगा।
डेरा प्रवक्ता डा. आदित्य इन्सां व डा. पवन इन्सां के मुताबिक संपूर्ण दिल्ली में सफाई अभियान के लिए बनाई गई मुख्य समिति में जगतजीत इन्सां, गोभीराम इन्सां, मोहनलाल इन्सां, राम सिंह इन्सां चैयरमैन, रामकरण इन्सां, सतपाल इन्सां, अमरजीत इन्सां, राजाराम इन्सां, रामेश्वर इन्सां, शीशपाल इन्सां, उत्तमचंद इन्सां, नरेंद्र इन्सां व रमेश सिंगला शामिल है जबकि 13 जोनों की कमेटी में सैंटर जोन ए में मेघराज इन्सां, वीरेंद्र सिंह इन्सां, मुन्नी देवी इन्सां, शीला इन्सां को सफाई अभियान का जिम्मा सौंपा गया। वैस्ट जोन बी में रवि इन्सां, संजय इन्सां, उषा देवी इन्सां, औमपत्ती इन्सां , नजफगढ जोन में प्रेम इन्सां, रणवीर इन्सां, संजय इन्सां,  बिमला इन्सां, एनडीएमसी जोन में राजेंद्र इन्सां, कुंवरजीत इन्सां, पूर्णा इन्सां व कांता इन्सां, करोलबाग जोन में गुलशन इन्सां, कृष्ण इन्सां, आशा इन्सां, जसविंद्र इन्सां, सिविल लाईन जोन में अशोक इन्सां, राकेश मेहता, किरण इन्सां व प्रवीण इन्सां के नेतृत्व में सफाई अभियान जारी है। जबकि नरेला जोन मेें रोहताश इन्सां, अजयमान इन्सांं, रानी इन्सां व प्रवीण इन्सां, रोहिणी जोन में रमेश इन्सां, डा. विजेंद्र इन्सां, हरजीत इन्सां, प्रेमलत्ता इन्सां, सिटी जोन ब्लाक में सुरेश इन्सां, कृष्ण इन्सां, मुनेश इन्सां, रेखा इन्सां, शहादरा साउथ जोन में राकेश चौधरी इन्सां, रणधीर इन्सां फौजी, किरण इन्सां, कुसुम इन्सां, शहादरा नोर्थ जोन में राजेंद्र त्यागी इन्सां, सुखदेव इन्सां, सावित्री इन्सां व प्रेमलत्ता इन्सां के अगुवाई में सेवादार सफाई अभियान में जुटे हुए हैं।
दिल्ली वाले बोल उठे वाह भई वाह!
डेरा के सेवादारों की सेवा की भावना की समस्त दिल्लीवासियों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की। जहां से भी डेरा के सेवादार गुजरे, वो गलियां और सड़कें चकाचक नजर आने लगी। सफाई अभियान के दौरान 'शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्सÓ की वर्दी पहने सेवादार अलग ही नजर आ रहे थे। दिल्ली में चलाए गए इस सफाई महाअभियान को लेकर जगह-जगह बड़े बड़े होर्डिंग्स भी लगाए गए थे वहीं डेरा के सेवादार इस महाअभियान में स्वच्छता का संदेश देते हुए स्लोगन लिखी हुए तख्तियां व बैनर अपने हाथों में उठाए और स्वच्छता संबधित नारे लगाते हुए चल रहे थे। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों के इस अनूठे कार्य की मानों समस्त दिल्ली भी साक्षी बनी हुई थी। कभी न थमने वाली दिल्ली डेरा के इस कार्य को रुक-रुक कर देख रही थी। कहीं बसोंं व मैट्रो ट्रेन के इंतजार में खड़े लोग तो कहीं लालबत्ती होने पर गतंव्य की ओर जाने की प्रतिक्षा करते लोग निस्वार्थ भाव से सेवा करते डेराश्रद्धालुओं को देखकर मानो अचंभित हो रहे थे तथा उनके मुंह से अनायास ही वाह! निकला रहा था।  डेरा द्वारा चलाए गए इस महाअभियान की दिल्ली शासन-प्रशासन, गणमान्य व स्थानीय लोगों ने भी मुक्तकंठ से प्रशंसा की और कोटि कोटि धन्यवाद किया। इस अभियान के दौरान डेरा के सेवादारों का अनुशासन देखते ही बनता था। आगे आगे डेरा के सेवादार झाड़ू लगाते चल रहे थे, तो दूसरी पंक्ति के सेवादार साथ साथ कूड़ा कर्कट को  ट्रालियों में डाल रहे थे। सेवादारों ने बिना रूके और थके देर सायं तक दिल्ली के अधिकतर इलाकों में सफाई अभियान चलाकर मानों उनकी सूरत ही बदल दी, जिन इलाकों में कल तक गंदगी फैली नजर आती थी आज वही गलियां यूं लग रही थी मानों किसी खास के स्वागत में सजाई गई हों।

ट्रांसफार्मरों में से तांबा तार चोरी की आधा दर्जन घटनाओं की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा
, 21 सितंबर : जिला की सदर डबवाली पुलिस ने बीते जुलाई व अगस्त माह में गांव मांगेआना, मौजगढ़, बिज्जुवाली तथा नीलांवाली आदि क्षेत्रों में ट्रांसफार्मरों में से तांबा तार चोरी की आधा दर्जन घटनाओं की गुत्थी को सुलझा लिया है।  पुलिस ने इस सबंध में बीती 17 सितंबर  को घटना के एक आरोपी सुखा पुत्र बृजलाल निवासी पारस नगर बंठिडा को गिरफ्तार कर पूछताछ के लिए डबवाली अदालत से तीन दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया था। पुलिस ने रिमांड अवधि के दौरान आरोपी की निशानदेयी पर चोरीशुदा 20 किलो तांबा का तार बरामद भी कर लिया है। सदर डबवाली थाना के प्रभारी उपनिरीक्षक रतन ङ्क्षसह ने बताया है कि आरोपी से पूछताछ के दौरान उसके चार-पांच अन्य साथियों की भी पहचसन कर ली गई है, जिन्हें शीघ्र ही दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गिरफ्मार किए गए आरोपी को डबवाली अदालत में पुन: पेश कर न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेज दिया गया है।
    वहीं एक अन्य घटना में जिला की बड़ागुढा पुलिस ने बीती जुलाई, अगस्त व सितंबर माह में क्षेत्र के गांव खतरांवा, बीरुवालागुढा, साहूवाला प्रथम व बड़ागुढा क्षेत्रों में ट्रांसफर्मरों में से तांबा तार चोरी की चार घटनाओं की गुत्थी सुलझा ली है। पुलिस ने इस संबंध में आरोपियों को पूछताछ के लिए सिरसा अदालत से तीन दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया है ताकि उनकी निशानदेयी पर चोरीशुदा तांबा की तार बरामद की जा सके। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान रेशम पुत्र काशीराम निवासी बुर्जराठी, छिन्द्र पुत्र चानन ङ्क्षसह निवासी बख्शीवाला व बॉबी उर्फ बुटा पुत्र शेरङ्क्षसह, सतनाम पुत्र गुरमेल ङ्क्षसह, बबी पुत्र जोगेन्द्र निवासी गांव शेरो जिला संगरुर पंजाब के रुप में हुई है। पुलिस पूछताछ में कई अन्य आरोपियों की भी पहचान की गई है, जिसे शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।
    सदर डबवाली थाना पुलिस ने दहेज प्रताडऩा के मामले में तीन लोगों के खिलाफ डबवाली अदालत के निर्देश पर अभियोग दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। शिकायतकर्ता परमिन्द्र कौर पुत्री मंजीत ङ्क्षसह निवासी पाना ने अपने पति महेन्द्रपाल, ससुर सुखसागर व सास नगदरी कौर निवासी दयालपुरा बंठिडा पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने, मारपीट करने, दहेज का सामान न लौटाने तथा जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। सदर डबवाली पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर साहयक उपनिरीक्षक छबीलदास को जांच सौंप दी है।
     सदर सिरसा थाना पुलिस की मलेकां पुलिस चौकी ने गश्त व चैङ्क्षकग के दौरान एक व्यक्ति  को 900 ग्राम चूरापोस्त के साथ गांव मलेकां क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुखदेव पुत्र मुंशीराम निवासी गांव मलेकां के रुप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना सदर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य घटना में ऐलनाबाद पुलिस ने 110 रुपए की सट्टाराशि के साथ रामदेव पुत्र साधुराम निवासी वार्ड नम्बर 11 ऐलनाबाद को काबू किया है, जबकि शहर डबवाली पुलिस ने जगसीर ङ्क्षसह पुत्र बुटा ङ्क्षसह निवासी देशुजोधा को 8 बोतल देशी शराब के साथ गांव डबवाली से काबू कर लिया।

डा. अशोक तंवर को 22 सितंबर को प्रात : 8 बजे, किसान एक्सप्रेस से सिरसा पहुंचेगे
सिरसा
,21 सितंबर   :     सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद डा. अशोक तंवर को 22 सितंबर को प्रात : 8 बजे, किसान एक्सप्रेस से सिरसा पहुंचेगे। यह जानकारी देते हुए उनके निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि प्रात : 9 बजे, सांसद श्री तंवर अपने आवास पर कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और लोगों की समस्याएं भी सुनेंगे। उन्होंने बताया कि 23 सितंबर को सांसद श्री तंवर  हिसार मे क्रांगेस प्रत्याशी जयप्रकाश के नामांकन पत्र भरवाने पहुंचेगे।

23 तारीख को सिरसा के हजारों कार्यकर्ता गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के नेतृत्व में कांगे्रस उम्मीदवार भाई जयप्रकाश का नामांकन पत्र भरवाने हिसार रवाना होंगे
सिरसा,
21 सितम्बर। शुक्रवार 23 तारीख को सिरसा के हजारों कार्यकर्ता गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के नेतृत्व में कांगे्रस उम्मीदवार भाई जयप्रकाश का नामांकन पत्र भरवाने हिसार रवाना होंगे। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने अपने कैंप कार्यालय में आयोजित पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कही। कांडा ने कहा कि श्रीमती सोनिया गांधी और चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जनकल्याणकारी नीतियों पर अपनी सहमति की मोहर लगाने के लिए हिसार लोकसभा क्षैत्र के लोगों के लिए यह एक विशेष अवसर है। उन्होंने कहा कि कांगे्रस ही एक ऐसी पार्टी है जो बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों का विकास कर व भय और भ्रष्टाचार का विनाश कर सकती है। उन्होंने कहा कि आंतक और भय के माहौल से हमेशा के लिए छूटकारा पाने के लिए कांगे्रस प्रत्याशी को विजयी बनाना हर अमन पसंद व्यक्ति का परम् कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि हांसी स्थित भाई जी के होटल के पास से पूरे हरियाणा से गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के समर्थक हजारों की तादाद में उनकी रहनुमाई में हिसार स्थित लघु सचिवालय में पहुंचकर, न केवल भाई जयप्रकाश का नामांकन पत्र भरवाएंगे बल्कि विपक्षी पार्टियों के पतन की शुरूआत के गवाह भी बनेंगे। कांडा ने सभी प्रदेशवासियों और विशेषकर सिरसा वासियों से अनुरोध किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में सुबह 8 बजे शू कैंप कार्यालय पहुंचकर बड़े काफिले के साथ हिसार रवाना हों। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, जिला पार्षद कैलाश रानी कंबोज, जिला कांगे्रस महासचिव रानी रंधावा, ब्लॉक समिति सदस्य रामकुमार खैरेकां, पूर्व पार्षद कृष्ण सिंगला, पार्षद रमेश मैहता, सरपंच रवि गोदारा, तृप्ता चिटकारा, राजेंद्र मकानी, राजू लाडवाल, रमेश साहुवाला, भूपेश गोयल, सतपाल ठेकेदार, सज्जन कुलडिय़ा,चरणजीत सिंह कैरांवाली, हरविंद्र मान, राजेंद्र जिंदल ठेकेदार, दरयाव सिंह डिंग सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

कांग्रेस पार्टी ने कभी भी समाज को जात-पात के आधार पर नहीं बांट
सिरसा
। कांग्रेस पार्टी ने कभी भी समाज को जात-पात के आधार पर नहीं बांटा। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा भी हमेशा 36 बिरादरियों को साथ लेकर चले हैं जिसका परिणाम है कि आज जनता कांग्रेस के शासनकाल से खुश है। यह बातें गत दिवस गांव नारायणखेड़ा में आयोजित एक जनसभा में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। इस मौके मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, भोला जैन, रविंद्र मलिक, संत गुंबर, बृजदान चारन, युसूफ खान, डॉ. मलिक, सरपंच दिलीप सिंह, राम लाल शर्मा, बलवंत सिहाग, मंगतू राम जाखड़, पालाराम शर्मा, राम कुमार गोरचिया, दिलीप सिंह पूनिया, गंगा सिंह पूनिया, सुरजीत बारेटा, सतीश बारेटा, महावीर बारेटा, देंवेंद्र बारेटा, जयमल पूनिया, बजरंग शर्मा, सत्य प्रकाश बारेटा, बिहारी लाल शर्मा, बनवारी लाल सहित अनेक पार्टी कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे।
    इस अवसर पर ग्राम पंचायत ने श्री शर्मा के समक्ष गांव के पंचायत घर की सफाई व्यवस्था, सेम के पानी की निकासी के साथ-साथ अन्य समस्याऐं भी रखी। श्री शर्मा ने ग्रामीणों की समस्या को जल्द ही निपटारा करने की बात कही। मौके पर ही संबंधित अधिकारियों से फोन पर बातचीत करके उन्होंने कार्य जल्द से जल्द होने का आश्वासन दिया। श्री शर्मा ने इस दौरान कहा कि कांग्रेस शासनकाल में किसी भी नागरिक को सरकारी शह पर परेशान नहीं किया जाता और न ही लोगों की संपतियों पर कब्जे किए जाते हैं।
उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने समाज के सभी वर्गों के हितों के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं और प्रदेश के सभी क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास किया जा रहा है। विकास की लहर आज गांव-गांव में देखी जा सकती है। प्रदेश का किसान अत्याधुनिक यंत्रों का प्रयोग करके खेतीबाड़ी कर रहा है।

नहरी विभाग की लापरवाही से किसानों के अरमानों पर फिरा पानी
गत रात्रि से टुटी हुई माईनर की नहीं ली किसी ने सुध
बिज्जूवाली, 21 सितम्बर ( हेमराज बिरट )
। गांव बिज्जूवाली के पास से गुजरने वाली माईनर गत रात्रि टुटी गई। लेकिन नहरी विभाग व प्रशासन के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी ने टुटी हुई नहर की अभी तक सुध नहीं ली है। जानकारी अनुसार बिज्जूवाली माईनर गत रात्रि मुन्नावाली गांव के पास टुटने से आस-पास के खेतों में खड़ी नरमा-कपास की फसलें जलमग्न हो गई। जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। माईनर में लगभग 10 फुट लंबी दरार आ गई है। जो कि धीरे-धीरे बढ़ रही है। विभाग के अधिकारियों के मौके पर नहीं पहुंचने से किसानों में विभाग के प्रति भारी रोष है। किसान महावीर सिंह, राजेन्द्र कुमार, सुभाष, संजय कुमार, पवन आदि किसानों ने बताया कि जहां से माईनर टुटी है, वहां से पहले भी कई बार टुट चुकी है, लेकिन उससे भी अधिकारी सबक नहीं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से माईनर अनेक बार टुट गई है और जिसका नतीजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि इस माईनर पर कई जगह ऐसे कमजोर तटबंध हैं, जो कि कभी भी टुट सकते हैं। क्षेत्र के किसानों द्वारा अनेक बार संबंधित विभाग को अवगत करवाया गया लेकिन किसी ने भी आज तक उनकी सुनवाई नहीं की है। आखिर किसान जाए तो कहां जाए ? किसानों ने बताया कि इस बार क्षेत्र में अत्याधिक बारिश होने से फसलों को पानी की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी नहरी विभाग के अधिकारी लापरवाही दिखा रहे हैं। किसानों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि उनकी फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देकर भरपाई की जाए।
क्या कहते हैं अधिकारी:
नहरी विभाग के जे.ई. सतपाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि आपकी आवाज सही नहीं आ रही है और इतना कह कर उन्होंने फोन काट दिया।
वहीं जब विभाग के एक्स.ई.एन. विनोद कुमार से बात की तो उन्होंने भी सही तरीके से बात नहीं कि और फोन काट दिया।

बिज्जूवाली में रामलीला 27 से
बिज्जूवाली
, 21 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में आज सुबह श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब व ग्राम पंचायत के सदस्यों द्वारा एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सदस्यों ने हर साल की तरह इस साल भी रामलीला व दशहरे का आयोजन धूम-धाम से करवाने का निर्णय लिया। श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी के प्रधान अनिल कुमार नंदन ने बताया कि गांव बिज्जूवाली में लगभग पिछले 40 सालों से लगातार रामलीला हो रही है, जिसमें नए व पुराने कलाकार भाग लेंगे, जिनकी रिहर्सल पिछले एक माह से हो रही है व रामलीला 27 सिम्तबर से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि बिज्जूवाली के अलावा क्षेत्र के गांव मुन्नावाली, दारेवाला, गोदीकां, कालुआना, रिसालिया खेड़ा, रामगढ़, रामपुरा सहित अनेक आस-पास के गांवों के लोग यहां पर रामलीला देखने का आते हैं। इस मौके पर सोसायटी उपप्रधान महेन्द्र कुमार, कोषाध्यक्ष विनोद जांगड़ा, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, वॉलेंटियर प्रधान रामप्रताप, संदीप बिरट, जगदीश, बंसी, रामकिशन सुथार, राणा, ग्राम पंचायत व शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के सदस्यों सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

चौहदवां विशाल सालासर भंडारा 1 से 8 अक्टूबर तक
ओढ़ां
-श्री हनुमत सेवा समिति ओढ़ां द्वारा 14 वां सालासर भंडारा इस बार एक अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक लगाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए समिति के प्रधान जोतराम शर्मा ने बताया कि श्री हनुमत सेवा समिति ओढ़ां द्वारा भंडारा प्रतिवर्ष की भांति सरदार शहर से 32 किलोमीटर आगे गांव चैनपुरा के बस स्टेंड पर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि भंडारे में सालासर जाने वाले यात्रियों के लिए शुद्ध सात्विक देसी घी से तैयार भोजन, चाय, दवाईयां, फिजियो थैरेपी की सुविधा और पालर पानी का विशेष रूप से प्रबंध किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस भंडारे में यात्रियों के लिए ये सब सुविधाएं समस्त ओढ़ांवासी धर्मप्रेमी सज्जनों के अतुलनीय सहयोग से चौबीसों घंटे नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं।

No comments:

Post a Comment