Monday, September 19, 2011

समाचार News 19.09.2011

2011-12 प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा
, 19 सितंबर।    जिला में कक्षा आठवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)2011, हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा (एचएसटीएसई तथा हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (एचएससीटीएसई) 2011-12 प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर 2011 निर्धारित की गई है और परीक्षा की तिथि 24 नवंबर 2011 निर्धारित की गई है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि उपरोक्त विषय के संदर्भ में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एस.सी.ई.आर.टी.)के तत्वावधान में छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन जिला सिरसा में किया जा रहा है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रति मास छात्रवृत्ति 12वीं कक्षा तक शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)2011 के लिए पात्रता विद्यार्थी राज्य के सरकारी अनुदान प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहा हो और सातवीं कक्षा में इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग में कम से कम 55 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने बताया कि माता-पिता के सभी स्रोतों से कुल वार्षिक आय 20 हजार रुपए से कम होनी चाहिए।
    उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (एचएससीटीएसई) 2011-12 परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी राज्य के सरकारी, अनुदान मान्यता प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहा हो, सातवीं कक्षा में इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग से कम से कम 55 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो। इस परीक्षा में माता-पिता की आय का कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं है। आठवीं कक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी इस परीक्षा में नहीं बैठ सकता है। विद्यार्थी इस परीक्षा में केवल एक बार ही बैठ सकता है।  डा. ख्यालिया ने बताया कि राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)के लिए  आवेदन पत्र आर.के.सीनियर सैकेंडरी स्कूल खैरपुर सिरसा से व हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा व हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना की परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा मोहता मार्किट से प्राप्त किया जा सकता है और पूर्ण रूप से भरकर वहीं जमा करवाए जाने हैं। परीक्षा के अन्य नियम व शर्तें आवेदन पत्र पर वर्णित हैं। आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर 2011 है जबकि परीक्षा की तिथि 24 नवंबर 2011 निर्धारित की गई है। परीक्षा प्रात: 11 बजे से सायं 2 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा राष्ट्रीय साधन व योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)के लिए आर.के.सीनियर सैकेंडरी स्कूल खैरपुर में होगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा में भाग लेने के लिए कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा मोहता मार्किट में होगी।

उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीएल परिवारों का पुन: सर्वेक्षण होगा
सिरसा,
19 सितंबर।  उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीएल परिवारों का पुन: सर्वेक्षण होगा। उन्होंने बताया कि जिला सिरसा में 2007 के बीपीएल सर्वेक्षण के अनुसार 47640 परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल कार्डधारक थे। समय-समय पर प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों तथा शिकायत के आधार पर कुछ लोगों ने स्वैच्छा से भी बीपीएल सूची से नाम कटवा लिए हैं। उन्होंने बताया कि न्यायालय के आदेशों की पालना करते हुए ग्रामीण बीपीएल कार्ड धारकों का पुन: सर्वेक्षण का कार्य सिरसा साक्षरता समिति सिरसा को सौंपा गया  है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के आधार पर पुन: सर्वेक्षण करके समिति को एक माह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। उन्होंने बताया कि सिरसा साक्षरता समिति के सदस्य, प्रतिनिधि घर-घर जाकर प्रत्येक ग्रामीण बीपीएल कार्डधारकों का पुन: सर्वेक्षण करेंगे। उपायुक्त ने आमजन से सर्वेक्षण में पूर्ण सहयोग देने की अपील की है ताकि यह कार्य पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से किया जा सके।

जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां में कक्षा छठी में प्रवेश हेतु 2012 के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा
, 19 सितंबर।    मानव संसाधन विकास मंत्रालय, विद्यालयी शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के स्वायत संस्थान के जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां में कक्षा छठी में प्रवेश हेतु 2012 के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2011 निर्धारित की गई है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त एवं जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां प्रबंध समिति के अध्यक्ष डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इच्छुक प्रार्थी संबंधित ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर या जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां से फार्म प्राप्त कर विधिवत रूप से भरकर 31 अक्तूबर तक जमा करवाएं।  उन्होंने बताया कि प्रार्थी की जन्मतिथि 1.5.1999 और 30.4.2003 के बीच में होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए 12 फरवरी 2012 रविवार को परीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए संबंधित ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर, शिक्षा विभाग व जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्या डा. जीके मिश्रा या उनके कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

पेंशन भोगियों के लिए नई पेंशन वितरण प्रणाली आश्रय प्रोजैक्ट लागू की
सिरसा
, 19 सितंबर।    जिला सैनिक बोर्ड के सचिव मेजर विद्यानंद ने बताया कि रक्षा पेंशन संवितरण कार्यालय डीपीडीओ) हिसार से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशन भोगियों के लिए नई पेंशन वितरण प्रणाली आश्रय प्रोजैक्ट लागू की है। इस प्रणाली के शुरू होने के पश्चात पेंशन संबंधित सभी कार्य कंप्यूटर द्वारा किए जा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि इस कड़ी में एक और उपलब्धि प्राप्त करते हुए एक नया सॉफ्टवेयर लांच हो चुका है जिसके द्वारा सभी पेंशन भोगियों को मासिक पेंशन वितरण की सूचना ई-मेल, मोबाइल फोन पर एसएसएस के द्वारा पहुंचाने की योजना बनाई है। इसलिए जिला सिरसा के सभी पेंशन भोगी जो डीपीडीओ हिसार से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं वे मोबाइल नं., ई-मेल पता दोनों डीपीडीओ हिसार कार्यालय को अवगत करवाए। उन्होंने बताया कि डीपीडीओ कार्यालय 408 डिफेंस कॉलोनी हिसार में प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

ग्रामीणों को घर द्वार पर ही न्याय देने के लिए जिला के गांव धिंगतानियां में कानूनी जागरूकता शिविर व ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया
सिरसा,
19 सितंबर।    ग्रामीणों को घर द्वार पर ही न्याय देने के लिए जिला के गांव धिंगतानियां में कानूनी जागरूकता शिविर व ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया जिसमें जूडिशियल मैजिस्ट्रेट प्रथम श्रीमती पायल मित्तल की अध्यक्षता में लंबित पड़े विभिन्न प्रकार के मामलों को मौके पर निपटाया गया। इस मौके पर जूडिशियल मैजिस्ट्रेट श्रीमती मेनिका सिंह भी उपस्थित थीं। आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में 149 मामले रखे गए थे जिनका दोनों पक्षों की सहमति से मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।
        इस अवसर पर श्रीमती पायल मित्तल ने कहा कि लोक अदालतों में किसी भी पक्ष की हार नहीं होती बल्कि दोनोंं पक्षों की जीत होती है इसलिए आयोजित लोक अदालतों में लंबित पड़े मामलों का निपटारा करवा कर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि आज की ग्रामीण लोक अदालत में 4 मामले सिविल संबंधित तथा 150 मामले म्युटेेशन से संबंधित थे जिनका मौके पर ही समाधान किया गया।
        उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 363 लोक अदालतों का आयोजन किया गया है  जिनमें विभिन्न प्रकार के 85 हजार के लगभग केस रखे गए। इनमें से 47 हजार के लगभग मामलों का निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि मोटर वाहन व दुर्घटना से संबंधित 1575 केसों का निपटारा किया गया जिसमें मोटर वाहन एक्ट के तहत दोनों पक्षों की सहमति से 13 करोड़, 31 लाख रुपए से भी अधिक की राशि मुआवजे के रूप में वितरित की गई। उन्होंने बताया कि 363 लोक अदालतों में से 45 ग्रामीण लोक अदालतों का आयोजन किया गया। इन आयोजित ग्रामीण लोक अदालतों में विभिन्न प्रकार के 9 हजार 500 केस रखे गए।  जिनमें 6 हजार 400 से अधिक मामलों का दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा नि:शुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है और सलाह भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि कानूनी विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को मनरेगा व अन्य कानूनी पहलुओं की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कानूनी साक्षरता वैन भी चलाई गई है जो डाक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से जनता को अपने अधिकारों और समाज में फैली बुराइयों को खत्म करने के लिए जागरूक किया गया है। उन्होंने बताया कि कानूनी जागरूकता शिविर में प्रत्येक व्यक्ति को उनके अधिकारों बारे जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि जिला में 532 कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया जिनमें 2500 से भी ज्यादा व्यक्तियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई गई और उन्हें जागरूक किया गया।
    श्रीमती मित्तल ने बताया कि गरीब परिवार जिनकी सालाना आमदनी 1 लाख रुपए से कम है व अपंग या विकलांग है उन व्यक्तियों के वकीलों व अन्य प्रकार के खर्चों को भी कोर्ट द्वारा वहन किया जाता है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले व्यक्ति का किसी सामान्य जाति के साथ संबंध रखने वाले व्यक्ति से मामला चल रहा है तो जिला कल्याण विभाग द्वारा उसे 500 रुपए की राशि भी सहायता के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती ही है इससे आमजन को तुरन्त न्याय भी मिल जाता है इसलिए जिन लोगों के लम्बे समय से मामले विभिन्न कोर्टो में लम्बित पड़े हैं, वे आयोजित लोक अदालतों के माध्यम से मामलों का निपटारा करवाएं।
    इस मौके पर धन सिंह, श्रीमती चंद्रकला, एडवोकेट सुनीता गुप्ता, मोनिका शर्मा, पवन कुमार, गौरव शर्मा, अमित गोयल, एएस कालड़ा, श्रीमती बिमला रानी, श्रीमती कृष्णा, श्री दयाल सिंह सहित विभिन्न गांवों के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

30 अक्तूबर से 1 नवंबर तक पंचकुला में 36वीं वार्षिक राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 19 सितंबर।    इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोटॉलोजी (आईएसबीटीआई) की हरियाणा इकाई के सांैजन्य से आगामी 30 अक्तूबर से 1 नवंबर तक पंचकुला में 36वीं वार्षिक राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा जिसमें रक्तदान से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विशेषज्ञ भाग लेंगे। तीन दिवसीय इस कांफ्रेंस में रक्तदान के क्षेत्र में कार्य करने वाली विभिन्न संस्थाओं से तीन हजार से भी अधिक डेलीगेट्स भाग लेंगे। इंडियन मैडिकल एसोसिएशन की  सिरसा इकाई ने इस कांफे्रंस में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने की बात कही। इस कांफें्रस में इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोटॉलोजी के राष्ट्रीय स्तर के अध्यक्ष जो सिरसा के उपायुक्त भी हैं डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया अध्यक्ष होंगे। राष्ट्रीय स्तर की इस कांफ्रेंस में रक्तदान व स्वास्थ्य के लिए रक्त प्रयोग से जुड़ी संस्थाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय इंडियन मैडिकल एसोसिएशन के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने की।
    आईएसबीटीआई की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष डा. वेद बेनीवाल ने बताया कि तीन दिवसीय यह सेमिनार पंचकुला के इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा और इस सेमिनार में दो सत्र डोनर मोटीवेशन और रक्तदान से संबंधित तकनीकी जानकारी दी जाएगी। उपरोक्त तरह की जानकारी देने के लिए दूसरे देशों में जैसे मलेशिया, पाकिस्तान आदि से विशेषज्ञ रक्तदान प्रेरकों को आमंत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि 29 अक्तूबर को पूर्व कांफें्रस का भी आयोजन किया जाएगा।
    इस बैठक में स्थानीय इंडियन मैडिकल एसोसिएशन द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि उनके क्लीनिक व अस्पतालों में बुखार से पीडि़त आने वाले व्यक्तियों के रक्त की जांच हो और मलेरिया, डेंगू पाए जाने पर उनका रिकॉर्ड उचित तरीके से व्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि मच्छर जनित बीमारियों का सही तरीके से पता लग पाए। सभी डॉक्टरों ने माना कि मलेरिया के जो भी मामले सामने आए हैं वे सारे के सारे स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड में भी दर्ज हो। इसके साथ-साथ मलेरिया पीडि़त व्यक्तियों को पूरा उपचार (रेडीकल ट्रीटमेंट)दिया जाना सुनिश्चित करें ताकि मलेरिया को फैलने से रोका जा सके।
    इस बैठक में सिविल सर्जन डा. दयानंद शर्मा, इंडियन मैडिकल एसोएिशन के जिलाध्यक्ष डा. जीवन गर्ग, आईएसबीटीआई के संयुक्त संगठन सचिव डा. आरएम अरोड़ा,  आईएमए के डा. महिप बंसल, डा. अशोक गुप्ता सहित अन्य आईएमए के सदस्य उपस्थित थे।

उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में प्रोफै शनल एक्सीलेंस विषय पर बैठक का आयोजन किया गया
सिरसा
, 19 सितंबर।    आज स्थानीय पंचायत भवन में उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में प्रोफै शनल एक्सीलेंस विषय पर बैठक का आयोजन किया गया जिसमें उन्होंने अध्यापकों में होने वाले उत्तम गुणों के बारे मेें भी विस्तार से जानकारी दी।  इस अवसर पर जिले के राजकीय विद्यालयों के अध्यापक व प्राध्यापक ने भी अपने विचार सांझे किए।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक अध्यापक ही विद्यार्थी का भविष्य बनाता है इसलिए उसे पहले अपने शरीर में उस ऊर्जा को पैदा करना है जिससे वो अपने विद्यार्थियों में ऊर्जा का संचार करे। उन्होंने कहा कि अध्यापक को चाहिए कि बच्चों को इस तरीके से पढ़ाए कि वे आनंद लेकर पढ़े, साथ ही उनसे मित्रतापूर्ण व्यवहार करें तथा उन्हें आई कांटेक्ट, अपनी बात कैसे कहे तथा किताबी ज्ञान के साथ-साथ अन्य विषयों पर भी बच्चों के साथ चर्चा करें। उन्होंने कहा कि उत्तम शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को अच्छे संस्कार भी दें। उन्होंने कहा कि अच्छे संस्कार व उत्तम शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी समाज व राष्ट्र का नवनिर्माण करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।
    उन्होंने कहा कि अध्यापक अपनी शिक्षा को एक जनून के रूप में लें। बच्चों को इतिहास या अन्य विषयों को इस तरीके से समझाएं कि  वे उन्हें रोचक लगे। एक समय सारिणी के अनुरूप कार्य करें। उन्होंने कहा कि किसी भी ज्ञान को बांटना एक शिक्षा है तथा अच्छा गुण है। उन्होंने कहा कि ज्ञान बांटने से घटता नहीं बल्कि बढ़ता है।  उन्होंने कहा कि अध्यापक अपनी कला व शिक्षा को व्यापार न समझकर एक मानवता के नाते बच्चों को अच्छी शिक्षा दें।  उन्होंने कहा कि किस तरह पेंटर अपनी पेंटिंग में इतना खोया रहता है कि उसे बाहर क्या हो रहा कुछ नहीं पता और संगीतकार को स्टेज मिले न मिले उसने अपना गीत तो गाना है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वे विद्यार्थियों को हमेशा प्यार, प्रेम व चेहरे पर नए जोश व नई ऊर्जा  तथा हंसमुख स्वभाव के साथ पढ़ाए। उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ कभी भी मारपीट व गाली-गलौच नहीं करनी चाहिए। उन्होंने अध्यापकों को कहा कि ऐसा अनुशासन बनाए कि बच्चे उस दायरे में रहकर पढ़ाई को सुचारू रूप से ग्रहण कर सके।

'प्रहरीÓ ने जिला प्रशासन व शहर वासियों के बीच आइने की भूमिका निभाने का दायित्व पूरा किया है
सिरसा
। जनसूचना अधिकार एवं सामाजिक कार्यों को समर्पित संस्था 'प्रहरीÓ ने जिला प्रशासन व शहर वासियों के बीच आइने की भूमिका निभाने का दायित्व पूरा किया है। संस्था की और से शहर की दुर्गति से संबंधित मुंह बोलती तस्वीरें शहर के विभिन्न मुख्य चौराहों पर प्रदर्शित की हैं, ताकि जनता की तकलीफों को प्रशासन तक खुले माध्यमों तथा प्रभावशाली ढंग से पहुंचाई जा सके। 'प्रहरीÓ के अध्यक्ष धीरज बजाज ने बताया कि इससे पहले पूरे शहर की गंदगी की दास्तां कहने वाली वीडियो व फोटोग्राफी को मुख्यमंत्री कार्यालय तक भिजवाया गया था। श्री बजाज ने बताया कि बाकायदा रजिस्टर्ड डाक से शहर के विभिन्न कोनों की फोटो, वीडियो सीड़ी तथा शहर वासियों को आने वाली दिक्कतों से जुड़े समाचारों की अखबार कतरनें भिजवाई थी। हालांकि अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय से कोई प्रतिक्रिया जारी नहीं हुई है तथा न ही जिला प्रशासन ने आंख खोलने का प्रयास किया। धीरज बजाज ने बताया कि प्रहरी अपने नाम के अनुरूप फिर से सशक्त प्रयास करके अपने जिम्मेवारी निभा रहा है और इसी कड़ी में शहर के चौराहों पर शहर के हालात बताने वाले होर्डिंग लगाए है। उन्होंने कहा जब तक पत्थर टूटने तक जितनी चोटों की जरूरत होगी, प्रहरी अपने इरादों से पीछे नहीं हटेगी। बजाज ने शहर वासियों से भी साफ सफाई के  प्रति अपनी जिम्मेदारी समझने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पूरे शहर को यदि अपना घर समझ लिया जाए तथा निर्धारित स्थानों पर कूड़ा कर्कट डाला जाए तो शहर का इतना बूरा हाल नहीं होगा। बजाज ने बताया कि इस दिशा में भी प्रहरी के सदस्य शहर में घरों बाजारों में जाकर जनता से संवाद स्थापित करेंगे ताकि शहर के सभी चौक चौराहों, गलियों सड़कों से शहर वासियों का लगाव पैदा किया जा सके। उन्होंने विशेष रूप से दुकानदारों से अपील की कि वे प्रात:कालीन अपनी दुकानों में सफाई करने के बाद सड़कों पर कूड़ा न डालें।

आजाद उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह को क्षेत्र की साध संगत द्वारा बधाईयां देनी शुरु
सिरसा
, 19 सितम्बर: शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों का अभी फैसला 22 सितम्बर को आने वाला है। इसी सिलसिले में आजाद उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह को क्षेत्र की साध संगत द्वारा बधाईयां देनी शुरु कर दी हैं। बाबा तिलोकेवाला के बूथों पर कार्य कर रहे एजैंटों द्वारा मतगणना से एकत्रित की गई जानकारी से बाबा तिलोकेवाला की जीत को देखते हुए श्रद्धालुओं का उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। इसी कड़ी में आज गांव तिलोकेवाला में स्थित गुरुद्वारा निर्मलसर साहिब में आज सुबह से ही श्रद्धालुओं का बधाईयां देने के लिए तांता लगना शुरु हो गया। इस मौके पर गुरुद्वारा में पहुंची साध संगत को संबोधित करते हुए संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला ने कहा कि गुरु महाराज के आशीर्वाद व सेवादारों की सेवा ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है। श्रद्धालुओं ने दिन-रात एक करके अपनी सेवा बल पर उन्हें लोगों की सेवा करने का मौका दिया है। इस मौके पर हरियाणा गुरुद्वारा सत्कार सभा के प्रदेशाध्यक्ष सुखङ्क्षवद्र ङ्क्षसह खालसा, बाबा तिलोकवाला के साथ बाबा प्रीतम ङ्क्षसह मलड़ी, संत बाबा मेजर ङ्क्षसह देसूखुर्द, संत बाबा कुंदन ङ्क्षसह, बाबा जगदीश ङ्क्षसह गुरुद्वारा कलगीधर कालांवाली, बाबा सुखपाल ङ्क्षसह बड़ागुढ़ा, बाबा दर्शन ङ्क्षसह दादू, मनोज ङ्क्षसह व उत्तम ङ्क्षसह सहित भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

साप्ताहिक सत्संग का आयोजन किया गया
सिरसा
, 19 सितंबर। दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से साप्ताहिक सत्संग कार्यक्रम की कड़ी में बीते रविवार को स्थानीय मारूति पार्क ई ब्लाक में साप्ताहिक सत्संग का आयोजन किया गया। आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री गिरीजा भारती जी ने भजनों का गायन करके कार्यक्रम का आगाज किया। कार्यक्रम में सुश्री ईश्वरी भारती जी ने भक्तजनों को मानव जीचन के बारे में बताते हुए फरमाया कि मानव जीवन का लक्ष्य केचल मात्र धन कमाना व अपने परिवार का पालन पोषण करना ही नही है। यह कार्य तो पशु भी करते हैं। मानव सबसे श्रेष्ठ इसलिए है क्योंकि इसका लक्ष्य गुरू की शरण में जाकर परमात्मा को देखकर उसकी प्राप्ति करना है। यह तभी संभव हो सकता है जब एक मानव एक पूर्ण गुरू की शरण में जाकर ईश्वर दर्शन की जिज्ञासा रखेगा। साध्वी जी ने कहा कि पूर्ण गुरू वही है जो मस्तक पर हाथ रखकर उसी समय दिव्य नेत्र को खोलकर ईश्वर का दर्शन अंताकरण में करवा दे।
    उन्होंने कहा कि ईश्वर भक्ति का यही सनातन पुरातन मार्ग हमारे शास्त्र बताते हैं। अंत में साध्वी जी ने केवल मात्र ईश्वर की कथा कहानियां सुनने से समाज में परिवर्तन नहीं आ सकता। परिवर्तन तो ईश्वर का अंतकरण में दर्शन करने से ही आ सकता है जिस प्रकार तिहाड़ जेल के कैदियों ने आशुतोष महाराज जी की कृपा से अपने अंतकरण में ईश्वर का दर्शन किया तो उनमें स्वत: परिवर्तन आया। उन्होंने कहा कि महापुरूष जब धरती पर आते हैं तो उनका एकमात्र उद्देश्य होता है कि जन-जन को परम सत्य का साक्षात्कार करवाना। ब्रह्मज्ञान या ब्रह्मविद्या के माध्यम से वे प्रत्येक व्यक्ति के भीतर स्थित अविनाशी सत्य आत्मा को प्रकट करते हैं। यही वह संजीवनी ओषधी है जिससे वे जन समाज में व्याप्त पाप, ताप नष्ट करते हैं।

पड़ोसी देशों से मेलजोल से ही आपस में भाईचारा व प्रेम की भावना बढ़ती है
नई दिल्ली/ फतेहाबाद/सिरसा
, 19 सितंबर   :     पड़ोसी देशों से मेलजोल से ही आपस में भाईचारा व प्रेम की भावना बढ़ती है तथा एक दूसरे की संस्कृति का आदान- प्रदान होता है।
    ये बात सिरसा लोक सभा क्षेत्र से सांसद डा. अशोक तंवर ने अपने दिल्ली आवास पर हरियाणा से इस यात्रा दल में शामिल हुए युवाओं के जलपान कार्यक्रम में कही। श्री तंवर ने कहा कि भारत सरकार ने अन्य देशों की संस्कृति व विकासकारी योजनाओं के आदान-प्रदान के उद्देश्य से युवाओं का एक दल दस दिवसीय चीन दौरे पर गया है। उन्होंने बताया कि  इंडिया-चाइना यूथ एक्सेंचज प्रोग्राम 2011 के तहत यह दल चीन भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इस दस दिवसीय दौरे का नेतृत्व केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मत्री अजय माकन करेंगे तथा 30 सितंबर को यह दल स्वदेश लौटेगा। उन्होंने बताया कि यह दल अपनी यात्रा के दौरान बीजिंग व संघाई सहित कई ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरे का उद्देश्य भारत और चीन के बीच बेहतर संबंध स्थापित करना है। दोनो देशों के युवा एक-दूसरे से मिले व एक-दूसरे की संस्कृति के बारे में जाने, जिससे पड़ोसी देशों में मित्रता की भावना बढ़े। उन्होंने बताया कि यह दल यात्रा के दौरान चीन के विभिन्न सांस्कृति व विकास के पहुलओं का अध्यन करेगा तथा भारतीय संस्कृति का प्रस्तुतिकरण भी करेगा। युवाओं का दल चीन की शिक्षा पद्धति और औद्योगिक विकास के बारे में भी जानकारी एकत्रित  करेगा।
    श्री तंवर ने बताया कि इस दल में नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त निदेशक ब्रह्मप्रकाश कुसवाहा, सिरसा से अमित सोनी, अनूप गोदारा, नेहरू युवा कें्रद सिरसा के संयोजक नरेंद्र यादव, ऐलनाबाद से शीशपाल केहरवाला, फतेहाबाद से अशोक भूक्कर, रोहतक से विक्रांत चौधरी, नेहरू युवा केंद्र रोहतक की संयोजक मधू यादव, जींद से बीना रानी, सज्जन देशवाल सहित प्रदेश के अन्य जिले से युवा शामिल है।

पुलिस समाचार
सिरसा
। जिला की शहर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैंकिग कि दौरान के एक व्यक्ति को 32 बोर के नाजायज पिस्तोल व एक जिन्दा कारतूस समेत अनाज मण्डी डबवाली से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान छिन्द्र सिंह पुत्र नायब सिंह निवासी पक्का कलां थाना रामा मंडी के रूप में हुई है। आरोपी के विरूद्ध थाना शहर डबवाली में शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिंमाड हासिल किया जाएगां ताकि उससे पूछताछ कर पिस्तोल स्पलायर का पता-ठिकाना मालूम कर गिरफ्तार किया जाएगा।
वहीं एक अन्य घटना में शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैंकिग के दौरान  एक व्यक्ति को 8 बोतल देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान चांद प्रकाश पुत्र नंदलाल निवासी वार्ड न. 27 जेजे कालोनी के रूप में हुई है। आरोपी को शराब सहित नहर पूल जेजे कालोनी पुलिस क्षेत्र से काबू किया है।
         एक अन्य घटना में जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने शाङ्क्षत भंग करने की आंशका के मद्देनजर दो पक्षों के  7 लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान चांदी नाथ पुत्र हरी सिंह, भादर नाथ पुत्र हरी सिंह, सुभाष पुत्र भादरनाथ, मलकीत पुत्र बनवारी, लख्मी नाथ पुत्र बनवारी, राकेश नाथ पुत्र खजान नाथ व सूदेश नाथ पुत्र भादरनाथ निवासियान ढाणी नाथों वाली(रत्ताखेड़ा ) के रूप में हुई है। आरोपियों के विरूद्ध  दंड प्रकिया सहिंता की धारा 107/151 के तहत थाना ऐलनाबाद में मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगां

मेहता ने किया जन्मदिन पर पौधारापण
बिज्जूवाली
, 19 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के समाजसेवी रोहित मेहता ने अपना जन्मदिवस पौधारोपण अभियान चलाकर मनाया। पौधारोपण की शुरूआत उन्होंने गांव के राजकीय उच्च विद्यालय में त्रिवेणी लगाकर की और फिर स्कूल परिसर में 50 के लगभग पौधे लगाए। रोहित मेहता ने उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि पौधों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है, इसलिए हमें अपने जन्मदिवस, शादी की सालगिरह व किसी अन्य यादगार अवसर पर पौधे अवश्य लगाने चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी स्वच्छ वातावरण में सांस ले सके। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधों का पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में विशेष महत्व होता है। आज के समय में मनुष्य अपने निजी स्वार्थ के लिए हरे भरे वृक्षों की कटाई कर रहा है जो कि पर्यावरण के लिए अत्यंत हानिकारक है। उन्होंने युवाओं को अधिक से अधिक पौधे लगाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि सिर्फ पौधे लगाने से ही हमारा कार्य पूरा नहीं होता बल्कि हमें समय-समय पर इन पौधों में पानी, खाद आदि देकर इनकी देखभाल भी करनी चाहिए। अपने जन्मदिन पर रोहित मेहता ने नन्हें-मुन्ने बच्चों को फल और मिठाईयां भी बांटी। इस मौके पर स्कूल के इंचार्ज विज्ञान अध्यापक रमेश कुमार, कृष्ण बैरड़, भूपेन्द्र शर्मा, रामू बिजारनियां, सुभाष शिला, संदीप बिरट, सन्नी, कमल मेहता, वीरभान, अनु, सतपाल, पंकज, कमल किशोर व शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के समस्त सदस्यों ने रोहित मेहता को जन्मदिन की बधाई दी और उनकी लंबी आयु के लिए भगवान से प्रार्थना की।

कृषि कपास मेले का आयोजन 27 सितंबर को
ओढ़ां
-आगामी 27 सितंबर को ओढ़ां की नई अनाज मंडी में कृषि कपास मेले का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए कृषि विकास अधिकारी ओमप्रकाश पूनिया ने बताया कि इस मेले में संयुक्त कृषि निदेशक आरसी पूनिया मुख्यातिथि के रूप में भाग लेंगे। इसके अलावा कृषि विज्ञान केंद्र सिरसा के कृषि वैज्ञानिक और उच्च कृषि अधिकारी किसानों को कपास की फसल और रवि की अन्य फसलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाएंगे।

No comments:

Post a Comment