Sunday, September 18, 2011

समाचार News 18.09.2011

हिसार लोकसभा उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी का प्रत्याशी ही विजयी रहेगा
सिरसा
, हिसार लोकसभा उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी का प्रत्याशी ही विजयी रहेगा जिसका कारण मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा व केंद्र की यूपीए सरकार की विकासकारी योजनाएं हैं। जनता को झूठे वायदे दिखाकर वोट मांगने वालों की इस बार जमानतें जब्त हो जाएंगी। यह बातें आज गांव कंवरपुरा में आयोजित जनसभा में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने ग्रामीणों से कही। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, दीलिप सिंह, भूप सिंह, मंजीत, हरीश सोनी, सत्य नारायण, संजय शर्मा, महावीर, वेद प्रकाश, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, रूली राम, रवींद्र मलिक, बृजदान चारन, राकेश, बलवंत, पवन बैनीवाल, राम कुमार, हरी सिंह, जगदीश, घनश्याम, राकेश, रतीराम, राकेश कुमार, नत्थूराम व साहबराम सहित अनेक कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे। लोगों की समस्याएं सुनने के बाद श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में भय और भ्रष्टाचार को दूर करना कांग्रेस की सबसे बड़ी नीति रही है। चाहे किसान हो या व्यापारी वर्ग, दलित हो या मजदूर, हर घर को खुशहाल बनाना सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। श्री शर्मा ने कार्यकर्ताओं को हिसार उपचुनावों में जुट जाने का आह्वान करते हुए कहा कि सिरसा संसदीय क्षेत्र के युवाओं में भी चुनाव को लेकर काफी उत्साह है और इस क्षेत्र का प्रत्येक कार्यकर्ता इन चुनावों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। कांग्रेस द्वारा पिछले चुनावों में जनता से जो भी वायदे किए उस पर खरे उतरने की बात कहते हुए श्री शर्मा ने कहा कि जहां भाजपा-हजकां गठबंधन का कोई वजूद नहीं हैं वहीं इनेलो ने भी अपने शासनकाल में जो कुछ किया उसे देखते हुए जनता इन पार्टी के उम्मीदवारों को वोट नहीं डालेगी। प्रदेश की जनता उनका असली चेहरा जानती है और हिसार लोकसभा उप-चुनाव में इनको सबक सिखाने का काम करेगी। श्री शर्मा ने प्रदेश के देहातों पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के ग्रामीण इलाके अब पिछड़े नहीं रही। सरकार की विकासकारी नीति के फलस्वूरूप जिला सिरसा सहित अनेक जिलों के गांव आदर्श गांव बनते जा रहे हैं।

इस भयानक कलियुग में अल्लाह,वाहेगुरू, राम का नाम लेना बड़ा ही मुश्किल है
सिरसा
। इस भयानक कलियुग में अल्लाह,वाहेगुरू, राम का नाम लेना बड़ा ही मुश्किल है। इंसान खुदमुखत्यारी का फायदा न उठाकर अपने काम धंधों में व्यस्त है। जो जीव सत्संग में आते है और आकर वचनों को सुनकर अमल करते है तो उनके जन्मों-जन्मों के कर्म कट जाते है। उक्त शब्द आज शाह सतनाम जी धाम में आयोजित सत्संग में साधसंगत को संबोधित करते हुए पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहें। इस अवसर पर पूज्य गुरू जी ने साधसंगत द्वारा लिखकर भेजे गए सवालों के जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया।  पूज्य गुरू जी ने सत्संग के भजन  ' जिसे नाम गया मिल,कमल गया खिल-है कट जाए नाम से चौरासी का फेराÓ की व्याख्या करते हुए कहा कि  संत जो नाम, गुरूमंत्र देते है उसे पहले खुद आजमा के देखते है फिर उसे जीवों को देते है। पूज्य गुरू जी ने नाम क्या है? के बारे में बताते हुए कहा कि जैसे किसी व्यक्ति को जब तक नाम से नहीं बुलाया जाता तब तक वह उस आवाज को नहीं सुनेगा, इसी तरह जब तक हम मालिक को उसके नाम के द्वारा नहीं बुलाएगें तो मालिक प्रकट नहीं होंगे। पूज्य गुरू जी ने कहा कि राम नाम का जाप करने से जन्मों-जन्मों के पहाड़ समान पाप कर्म कंकर में बदल जाते है। संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहा कि आज का मनुष्य जन्ममरण के चक्करों में उलझा हुआ है और वह काम,वासना में लगा रहता है लेकिन राम,अल्लाह,वाहेगुरू की याद में समय नहीं लगाता जिस कारण उसे अनेक दुख परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि राम नाम की चर्चा में बैठने से आने वाला भयानक से भयानक कर्मों को नष्ट किया जा सकता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि इस कलियुग में मन को काबू करना बड़ा है मुश्किल है क्योंकि मन काल का ऐजंट है और काल कभी यह नहीं चाहता कि कोई रूह उसके चंगुल से आजाद हो। पूज्य गुरू जी ने राम-नाम की महिमा बताते हुए कहा कि रामनाम द्वारा मालिक का टूटा प्यार पाया जा सकता है ,जन्मों -जन्मों की प्यास को शांत किया जा सकता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि अल्लाह, वाहेगुरू का नाम लेने के लिए न तो धर्म बदलना पड़ता है और न ही पहनावा बदलना पड़ता है और न ही कोई काम धंधा छोडऩा पड़ता है बल्कि काम धंधा करते हुए मनुष्य मालिक को जिव्हा द्वारा याद करके मालिक को पा सकता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि आज के इस भयानक समय में काल अपने पूरे यौवन पर है इसलिए मनुष्य को अपनी खुदमुख्त्यारी का फायदा उठाकर सुमरिन करना चाहिए ताकि मन को हराया जा सकें और आत्मा की जीत हो। पूज्य गुरू जी ने साध-संगत से आह्वान किया कि मालिक कभी पैसे से नहीं पाया जा सकता है बल्कि उसे तो सच्ची श्रद्धा व सच्ची तड़प से पाया सकता है। पूज्य हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने साध-संगत से आह्वान किया कि अगर आप राम-नाम का सुमिरन नहीं करोगें तो आप को बड़े दुख उठाने पडग़ें। सत्संग के समापन पर पूज्रू गुरू जी ने हजारों जीवों को गुरूमंत्र, रामनाम देकर उन्हें नशा, मांसाहार इत्यादि बुराइंयां त्यागने तथा स्वच्छ नेक जीवन जीने का संकल्प करवाया। सत्संग की समाप्ति पर आई हुई सभी साध-संगत को कुछ ही मिंटों में लंगर-भोजन खिलाया गया।

पुलिस समाचार
सिरसा
। शहर सिरसा पुलिस की एक टीम ने एएसआई मनफूल सिंह के नेतृत्व में  बेगू रोड़ क्षेत्र से जुआ खेलने के आरोप में दीपक पुत्र लालचंद निवासी कल्याणनगर, पूर्णचंद पुत्र महावीर निवासी सुभाषकालोनी तथा हरबंस पुत्र करतार निवासी पीर बस्ती को 1250 रुपए की नकदी सहित काबू किया।
शहर थाना की बस अड्डा पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक जसवीर ङ्क्षसह ने  बस स्टैंड के यार्ड मास्टर से मारपीट करने के आरोप में दो आरोपियों बस चालक विष्णु पुत्र राजाराम निवासी चौयलावाली हनुमानगढ तथा विक्रम पुत्र मोहन निवासी ननुवाला श्रीगंगानगर को काबू कर लिया है। आरोपियों के खिलाफ 332, 353 तथा 34 के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में एईटीओ एक्साइज रामेश्वर बैनीवाल तथा सुनील पूनिया पर भी अभियोग दर्ज किया गया है।
शहर डबवाली पुलिस ने राजपाल पुत्र दयालचंद निवासी धानकधर्मशाला को 145 रुपए की सट्टाराशि सहित पकड़ा। ऐलनाबाद पुलिस ने गांव तलवाडाखुर्द निवासी बलवंत पुत्र सोहन लाल तथा मिठनपुरा निवासी निरंजन पुत्र केसर को 12-12 बोतल शराब सहित काबू किया। सदर डबवाली पुलिस ने ट्रांसफार्मरों से तांबा चोरी करने मामले में बठिंडा के पारसनगर निवासी सुखा पुत्र बृजलाल को काबू किया। आरोपी को न्यायालय में पेश कर तीन दिन के रिमांड पर लिया है। आरोपी ने गांव नीलांवाली में 23 जुलाई को ट्रांसफार्मर से तांबा चोरी करना स्वीकार किया साथ ही मांगेआना व मौजगढ़ में भी चोरी की वारदातों को अंजाम देना स्वीकारा। आरोपी के 5-6 अन्य साथियों की पहचान भी की गई है।

शर्मा ने निपटाया रोड़ी बाजार का विवाद
सिरसा।
रोड़ी बाजार के कपड़ा व्यापारी रमेश ग्रोवर व सोढ़ी ट्रांसपोर्ट के मालिक सुरजीत सोढी के बीच हुए झगड़े के बाद पिछले दो दिनों से चला आ रहा विवाद समाप्त हो गया। दोनों पक्षों के बीच विवाद को सुलझाने में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, सुरेंद्र सिंह वैदवाला, जिला व्यापार मंडल व ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की महत्वपूर्ण भूमिका रही। श्री शर्मा के कार्यालय पर गत रात्रि दोनों पक्षों सुरजीत सोढी व रमेश ग्रोवर की बीच हुए झगड़े को लेकर बैठक  हुई। अच्छे वातावरण में हुई दोनों पक्षों के बीच बातचीत के बाद विवाद का निपटारा हो गया। श्री शर्मा ने कहा कि  हमें शहर में शांति, व्यवस्था व भाईचारे को कायम रखने के लिए एकजुट रहना चाहिए। इसी दौरान दोनों पक्षों ने भी कहा कि वे पुराने विवाद को भूलकर भाईचारे व शांति से रहेेंगे तथा अब इस मामले को लेकर किसी प्रकार की पुलिस कार्रवाई नहीं करेंगे। इस मौके पर जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन के प्रधान राम अवतार हिसारिया, मा. रोशन लाल, केदार पाहवा, देवेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह, सुरेंद्र सोढी, पप्पू आरेवाला, दलजीत सिंह, एडवोकेट बलजीत सिंह, गुरूद्वारा प्रबंधक के मैनेजर शेर सिंह सहित अनेक गणमान्य लोगों ने भी विवाद को खत्म करवाने में भूमिका अदा की।

आशा वर्कर ने एमओ को शिकायत पत्र भेजा
ओढ़ां
-गांव बनवाला के डिलीवरी हट में कार्यरत आशा वर्कर सुदेश कुमारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालूआना के एमओ शमीम मोंगा को भेजे अपने शिकायत पत्र में लिखा है कि उसके पति के बीमार होने के कारण वो तीन मीटिंगें अटेंड नहीं कर पाई थी और दिसंबर 2010 के अंतिम सप्ताह जब वो मीटिंग में गई तो उसने एलएचवी विनय कुमारी को अपनी बकाया तनख्वाह का कागज सौंपा। इस पर विनय कुमारी ने वो कागज फाड़ दिया और वहां मौजूद सभी आशा वर्करों के सामने उसे बेइज्जत किया। उसने लिखा है कि उस समय डर के मारे उसने इस बात पर कोई एक्शन नहीं लिया लेकिन 8 सितंबर 2011 को जब गांव बनवाला में वो विनय कुमारी से मिली तो उसने अपनी बकाया तनख्वाह की मांग की है।
    इस विषय में पीएचसी कालूआना के एमओ डॉ. शमीम मोंगा से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि आशा वर्कर द्वारा भेजा गया शिकायत पत्र उन्हें मिला है। शिकायत पत्र के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि यदि आशा वर्कर के साथ नाइंसाफी हुई है तो उसे उसकी बकाया तनख्वाह दिलवाई जाएगी और विनय कुमारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पौधों पर पाए जा रहे हैं कोणदार धब्बे
ओढ़ां
-गत दिनों लगातार बरसात होने के बाद नरमा व कपास की फसलों का काफी नुकसान हुआ है। किसानों रामकुमार, बलदेव सिंह, बेगराज, राकेश कुमार, जयबीर, कृष्ण कुमार, बलवंत सिंह, इंद्रपाल, राय सिंह, सुरजीत, जगदीश और बिट्टू आदि  का कहना है कि बरसात के कारण कपास व नरमा के पौधों में टींडा गलन और कोणदार धब्बे आदि रोग पनप रहे हैं। उन्होंने बताया कि बरसात के कारण पौधों पर लगे नीचे वाले टिंडे गल गए हैं और पौधों पत्तों पर धब्बे पाए जा रहे हैं जिसके कारण कपास व नरमा की पैदावार पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा और प्रति एकड़ एक दो किवंटल फसल कम होगी।
    इस विषय में ओढ़ां क्षेत्र के कृषि विकास अधिकारी ओमप्रकाश पूनिया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इसकी रोकथाम हेतु किसानों को चाहिए कि वे सलेपोसाइक्लीन 6 ग्राम और ब्लाइटोक्स 250 ग्राम का 100 लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। ऐसा करने से पौधों को खुराक मिलेगी और नए टिंडे भी बनेंगे।

बाल रामलीला में हुआ सीता हरण
बिज्जूवाली
, 18 सितम्बर ( हेमराज बिरट )।    गांव बिज्जूवाली में बच्चों द्वारा आयोजित की जा रही रामलीला में सातवें दिन बाल कलाकारों ने अपनी कला का अच्छे तरीके से प्रदर्शन किया। शनिवार की रात्रि आयोजित रामलीला में कौशल्या के पास शत्रुघ्न और भरत का आना, भरत का श्रीराम से मिलाप करना, सरूपनखां का नाक कटना, खर-दूषण का वध, रावण का मारीच के पास जाना, मारीच द्वारा हिरण बनकर पंचवटी में प्रवेश करना, सीता की हिरण को पकडऩे की जिद्द के बाद श्रीराम द्वारा हिरण पकडऩे के लिए उसके पीछे जाना, लक्ष्मण द्वारा श्रीराम के पीछे जाना व रावण का साधू के भेष में पंचवटी में आकर सीता को हरण करके ले जाना सहित अनेक दृश्य दिखाए। नन्हें-मुन्ने बच्चों की रामलीला में पूनीत ने श्रीराम, मुकुल ने सीता, हन्नी ने लक्ष्मण, भूपेन्द्र शर्मा ने रावण, मिंकी ने कौशल्या, अभी ने भरत, कान्हा ने शत्रुघ्न, सुमन ने सरूपनखां का व गौरव ने मारीच का रोल प्ले किया। इस अवसर पर रामलीला के डायरेक्टर शांति स्वरूप, समाजसेवी रोहित मेहता, राजेश, मन्नी, प्रदीप और संदीप सहित बड़ी संख्या में गांववासी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment