Thursday, November 24, 2011

समाचार News 23.11.2011

जिला की मतदाता पहचान पत्र सूची में 30 हजार 133 नए मतदाता शामिल किए गए
सिरसा, 23 नवंबर।     जिला में मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अभी तक जिला की मतदाता पहचान पत्र सूची में 30 हजार 133 नए मतदाता शामिल किए गए हैं। यह जानकारी देेते हुए उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री समीर पाल सरो ने बताया कि नए मतदाताओं को पहचान पत्र आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे। यह मतदाता पहचान पत्र बूथ स्तर पर दिए जाएंगे। जिला के सभी बूथों पर सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है कि वे नए मतदाताओं को बूथों पर जाकर ही मतदाता पहचान पत्र सौंपे।
    उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जहां वे स्वयं नए मतदाताओं को पहचान पत्र सौंपेंगे।  विधानसभा क्षेत्र स्तर पर संबंधित विधानसभाओं के पंजीयन अधिकारी और खंड स्तर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नए मतदाता पहचान पत्र प्रदान करेंगे।
    श्री सरो ने बताया कि मतदान के लिए जागरूकता फैलाने हेतु महाविद्यालय व स्कूल स्तर पर स्लोगन, पोस्टर मेकिंग, वाद-विवाद, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को नकद ईनाम दिए जाएंगे। स्कूल स्तर पर वाद-विवाद, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन प्रतियोगिता करवाई जाएंगी। स्कूल स्तर पर स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को क्रमश: 1000 रुपए, 500 रुपए व 300 रुपए के ईनाम दिए जाएंगे। वाद-विवाद व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को 500, 300 व 200 रुपए के ईनाम दिए जाएंगे। महाविद्यालय स्तर पर नुक्कड़ नाटक में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को क्रमश: 1500, 1000 व 500 रुपए के ईनाम दिए जाएंगे। महाविद्यालयों में वाद-विवाद प्रतियोगिता के स्थान पर नुक्कड़ नाटक करवाएं जाएंगे। इसके साथ-साथ महाविद्यालयों में पोस्टर मेकिंग और स्लोगन प्रतियोगिताएं भी होंगी। इन प्रतियोगिताओं के लिए स्कूल और महाविद्यालयों से आगामी 12 दिसंबर तक कृतियां मांगी गई हैं। इन प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए महाविद्यालय व स्कूल स्तर पर क्रमश: उपमंडलाधिकारी (ना.) व नगराधीश की अध्यक्षता में टीमें गठित की गई हैं। महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णय करने के लिए उपमंडलाधिकारी (ना.)की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया। स्कूल स्तर पर नगराधीश की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई। इन कमेटियों द्वारा किए गए निर्णय के आधार पर संबंधित प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थानों का चयन किया जाएगा जिन्हें 25 जनवरी को यानी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता पहचान पत्र सूची में अभी तक जुड़े मतदाताओं में सबसे अधिक रानियां विधानसभा क्षेत्र में 7580, सिरसा में 6964, डबवाली में 5342, कालांवाली में 5189 तथा ऐलनाबाद में 5058 मतदाता शामिल किए गए हैं। इन सभी मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता पहचान पत्र वितरित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री स्वच्छता प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत राज्य स्तर पर चार हजार से अधिक आबादी वाले गांव में सात लाख रुपए तक की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है
सिरसा, 23 नवंबर। अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सिरसा के श्री डी.के. बेहरा ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वच्छता प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत राज्य स्तर पर चार हजार से अधिक आबादी वाले गांव में सात लाख रुपए तक की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है। 1501 से चार हजार तक जनसंख्या वाले गांव को पांच लाख तथा एक से 1500 तक की आबादी वाले गांव को तीन लाख रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है।  उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जिला स्तर पर उक्त योजना के तहत दो लाख, डेढ़ लाख तथा एक लाख रुपए तक की राशि प्रदान की जाती है।  उन्होंने बताया कि खंड स्तर पर चार हजार से अधिक जनसंख्या होने पर एक लाख रुपए तक की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है। 1501 से चार हजार तक जनसंख्या वाले गांव को 75 हजार तथा एक से 1500 तक की आबादी वाले गांव को 50 हजार रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि स्थिरता (सांत्वना) पुरस्कार के रूप में एक लाख 25 हजार, एक लाख तथा 75 हजार रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है।
    अतिरिक्त उपायुक्त नेे बताया कि मुख्यमंत्री स्वच्छता प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2011-12 के तहत जिला में खंड स्तरीय चयन किए गए 24 गांवों का निरीक्षण क्राईड (ष्ह्म्ह्म्द्बस्र) संस्था द्वारा किया गया। संस्था द्वारा निरीक्षण उपरांत निम्रलिखित गांवों को जिला स्तरीय पुरस्कार हेतु चुना गया है जिनमें रायपुर, ख्योवाली, बणी, दौलतपुर खेड़ा, चाड़ीवाल, देसूजोधा आदि गांव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न श्रेणियों के तहत जिला और राज्य स्तर पर सत्यापित गांव की सूची इस प्रकार से हैं। ब्लॉक नाथूसरी चौपटा का गांव रायपुर, ओढां के टप्पी, ऐलनाबाद के मिठनपुर, डबवाली के पाना, बड़ागुढ़ा के भागसर, रानियां का कोठा सैनपाल, सिरसा का चतरगढ़ पट्टी, ओढां का ख्योवाली, डबवाली का लंबी, ऐलनाबाद का बेहरवाली, रानियां का सादेवाला, नाथूसरी चौपटा का बकरियांवाली, बड़ागुढ़ा का नागोकी, सिरसा का केलनियां, रानियां का बणी, नाथूसरी चौपटा का कागदाना, ओढ़ा का जलालआना, ऐलनाबाद का करीवाला, सिरसा का भरोखां, बड़ागुढ़ा का बड़ागुढ़ा, डबवाली का रिसालियाखेड़ा, बड़ागुढ़ा का दौलतपुर खेड़ा, नाथूसरी चौपटा का चाडीवाल तथा ब्लॉक डबवाली का देसूजोधा आदि गांव शामिल है।
    श्री डीके बेहरा ने बताया कि सरकार द्वारा प्राप्त हिदायतों अनुसार मुख्यमंत्री स्वच्छता प्रोत्साहन पुरस्कार हेतु इन गांवों का अनुमोदन जिला स्तरीय चयन कमेटी द्वारा किया गया जाएगा। इसलिए जिला स्तरीय चयन कमेटी की बैठक जिला परिषद के चेयरमैन  के आदेश अनुसार 25 नवंबर को साढ़े 11 बजे जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभाकक्ष नं. 63 में होगी।

जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के नए लाभपात्रों के आवेदन फार्म भरने का कार्यक्रम 30 नवंबर तक चलेगा
सिरसा, 23 नवंबर। जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के नए लाभपात्रों के आवेदन फार्म भरने का कार्यक्रम 30 नवंबर तक चलेगा। यदि कोई आवेदक अपना बुढ़ापा पेंशन फार्म भरने से रह गया है तो वह अपने संबंधित बीडीपीओ कार्यालय, एमसी कार्यालय में उपस्थित होकर अपना आवेदन फार्म भरें।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव हरियाणा सरकार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, हरियाणा, चंडीगढ़ के निर्देशानुसार जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के नए लाभ पात्रों के आवेदन फार्म भरने का कार्यक्रम 2 नवंबर से  30 नवंबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय व नगर परिषद कार्यालय द्वारा प्रतिदिन भरे गए फार्मों की रिपोर्ट जिला समाज कल्याण अधिकारी सिरसा के कार्यालय में जमा करवाते हैं। उन्होंने बताया कि नई वृद्धावस्था पेंशन के फार्म 30 नवंबर तक भरे जाएंगे ताकि कोई भी आवेदक आवेदन करने से वंचित न रह जाए।
    श्री सरो ने बताया कि जिला में 22 नवंबर तक नए वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत 3839 नए लाभपात्रों ने अपने आवेदन जमा करवाएं हैं। उन्होंने बताया कि खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय सिरसा से जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में 22 नवंबर तक 9 फार्म जमा करवाए गए हैं। इसी प्रकार खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी डबवाली से अभी तक 403 फार्म जमा करवाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार ऐलनाबाद खंड से 9, रानियां खंड से 1635, बड़ागुढ़ा खंड से 461, ओढां खंड से 996, नाथूसरी खंड से 9 फार्म जमा करवाएं गए हैं। उन्होंने बताया कि नगर परिषद कार्यालय सिरसा से 61, नगर परिषद डबवाली से 45, ऐलनाबाद नगरपरिषद से सात, रानियां नगरपरिषद से 202 व कालांवाली नगर परिषद कार्यालय दो फार्म जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई आवेदक अपना बुढ़ापा पेंशन फार्म भरने से रह गया हो तो वह अपना संबंधित बीडीपीओ कार्यालय, एमसी कार्यालय में उपस्थित होकर 30 नवंबर से पहले फार्म जमा करवा दें।

खैरपुर के आरके सीनियर सैकेंडरी स्कूल में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा, 23 नवंबर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आज खैरपुर के आरके सीनियर सैकेंडरी स्कूल में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में एडवोकेट बलबीर कौर गांधी ने  मुफ्त कानूनी सहायता की पात्रता, सूचना का अधिकार अधिनियम, मनरेगा एवं घरेलू हिंसा के विरूद्ध महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम की जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर श्री हरि सिंह अरोड़ा, श्रीमती स्वीटी अरोड़ा, श्रीमती सरीना धमीजा सहित स्कूल के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 24 व 25 नवम्बर को रतिया विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा करेगें
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 24 व 25 नवम्बर को रतिया विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा करेगें। यह जानकारी मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. केवी सिंह ने आज यहां दी। श्री सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा कल 24 नवम्बर को सांय 5 बजे गुरूनानक अकादमी, नामदेव सभा, सैनी महौल्ला में चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेगें और पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में लोगों से वोटों की अपील करेगें। उन्होंने बताया कि 25 नवम्बर को श्री हुड्डा रतिया के वार्ड नं. 14 की रामनगर कालोनी, जाखन दादी मंदिर, मॉडल टाऊन, अयालकी, जांडवाला, हडौली, नागपूर, हांसपूर, भडौलावाली, बीराबदी, मड़, अलीकां, मलवाला, पिलछिया व सरदारे वाले में भी चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेगें। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष श्री फूलचंद मुलाना, सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर व पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता भी साथ होगें।

पूरे प्रदेश में जनता के सहयोग से विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं
सिरसा। आज पूरे प्रदेश में जनता के सहयोग से विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री की  साकारात्मक सोच व कांग्रेस के विकास के एजेंडे से ही यह सब संभव हो पाया है। यह बात गत दिवस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने अपने कार्यालय पर उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनते हुए कही। श्री बाला जी टैंपो यूनियन के सदस्यों द्वारा शहर में टैंपो की जगह निश्चित करवाने की मांग को सुनते हुए श्री शर्मा ने कहा कि कांग्रेस राज में किसी भी गरीब व असहाय के साथ अन्याय नहीं हो रहा है। वे अपने स्तर पर कोशिश करेंगे की प्रशासन इन ऑटो यूनियन के लोगों को ऑटो स्टैंड के लिए एक निश्चित जगह उपलब्ध करवाएं ताकि वे भी हक से अपनी रोजी-रोटी कमा सकें। श्री शर्मा ने आगे कहा कि पिछले छह वर्षों में खिलाडिय़ों की मेहनत, औद्योगिक निवेश तथा प्रदेश में हुए विकास के कारण हरियाणा को राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान मिली है, लेकिन विपक्षी  लोग जातिवाद का जहर फैलाकर प्रदेश की छवि को खराब करने का प्रयास करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि वे इस समय रतिया चुनाव कार्यालय के प्रभारी की भूमिका अदा कर रहे हैं। लोगों से कांग्रेस प्रत्याशियों को विजयी बनाने के लिए अपील करते हुए उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को रतिया व आदमपुर में और तेज गति देने के लिए यहां कांग्रेस प्रत्याशी का जीतना जरूरी है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के पास इस चुनाव में कोई भी एजेंडा नहीं है और न ही उन्हें इलाके अपनी पार्टी में किसी पर भरोसा। बल्कि दोनों ही दल सत्ता हासिल करने की लालसा के साथ लोगों को ठगने की योजना बना रहे हैं। इस मौके पर यूनियन के प्रधान नारायण दास, चिंरजी लाल, राजू मदान, बिट्टू नटार, महेंद्र बिश्रोई, मुकेश, प्रीत पाल सिंह, मुकेश कुमार, विनोद कुमार, नरेश कुमार, त्रिलोक सिंह, मनोज कुमार, पूर्ण शर्मा, अंग्रेज सिंह, विनोद सैनी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

गोबिंद कांडा ने मतदाताओं से कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को विजयी बनाने की अपील की
रतिया, 23 नवंबर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने मतदाताओं से कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को विजयी बनाने की अपील की। कांडा वार्ड नंबर 2 स्थित पुराने बाजार में एक नुक्कड़ सभा को संबोधित कर रहे थे। कांडा ने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र की उपेक्षा का एकमात्र कारण विपक्षी पार्टियों की गलत नीतियां हैं। कांडा ने कहा कि जरनैल सिंह एक स्वच्छ छवि के व्यक्ति हैं। यदि यहां के मतदाता उनको चुनकर विधानसभा में भेजते हैं तो वे निश्चित रूप से सरकार में शामिल होकर क्षेत्र के विकास को प्रगति के पंख लगवाएंगे। कांडा ने कहा कि राज्य सरकार में रतिया को प्रतिनिधित्व मिलने का यह सुनहरी अवसर है और मतदाताओं को इसे किसी भी कीमत पर नहीं खोना चाहिए। सभा को संबोधित करते हुए कांडा ने दावा किया कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की जनहितैषी नीतियों के परिणाम स्वरूप रतिया और आदमपुर विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस की विजयी लहर है। इस जनसभा का आयोजन वार्ड नंबर 2 के मोहन ग्रोवर, विक्की ग्रोवर, रेणू, प्रवीण सचदेवा, पंकज बत्तरा, सुरेन्द्र छिंदा, रवि फुटेला व अरोड़वंश समाज के प्रधान ओमप्रकाश धिंगड़ा द्वारा किया गया था। इस जनसभा में उपस्थित जनसमूह ने हाथ उठाकर कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन देने का ऐलान किया। इस अवसर पर कांडा के साथ सुरेश पपला, जयपाल सिंह लाली, पार्षद गुरनाम सिंह, पूर्व पार्षद प्रेम शर्मा, सूरत सैनी, पार्षद राजेश खनगवाल, मिस्त्री हीरा लाल, राज मेहता, हरप्रीत सिंह, मदन जांगड़ा, राजू जांगड़ा, नरेन्द्र कटारिया, भूपेश गोयल, विजय शर्मा, जयसिंह चेयरमैन सहित अनेक कार्यकर्ता ने आजाद मार्केट और मेन रोड रतिया में भी जनसंपर्क अभियान चलाकर कांग्रेस प्रत्याशी को विजयी बनाने की अपील की।

निवृत रेलवे कर्मचारी सेवा संघ सिरसा एरिया की मासिक बैठक कल 22-11 को एरिया प्रैजीडेन्ट ओ0पी0 बिश्रोई की अध्यक्षता में बिश्रोई धर्मशाला में सम्पन्न हुइ
    निवृत रेलवे कर्मचारी सेवा संघ सिरसा एरिया की मासिक बैठक कल 22-11 को एरिया प्रैजीडेन्ट ओ0पी0 बिश्रोई की अध्यक्षता में बिश्रोई धर्मशाला में सम्पन्न हुई जिसमें लगभग 50 सदस्यों ने भाग लिया। एरिया प्रैजीडेन्ट द्वारा सभी का स्वागत करते हुए बताया कि 17 दिसम्बर पैन्सनर्स डे पैन्सनरों के लिए सुनहरा दिवस है इसी दिन माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अपने एतिहासिक फैसले में पैन्शन के सेवा निवृत कर्मचारी के रोके गये वेतन का भाग मान कर संवैधानिक अधिकार प्रदान किया इसके साथ साथ यह भी निर्णय दिया कि पैन्शन इतनी अवश्य होनी चाहिए जिससे सेवा निवृत कर्मचारी अपने सेवा काल के रहन सहन के स्तर को कायम रख सके। अत: इस दिन हमको अपने अधिकारों के प्रति सजगता और समाज व देश के प्रति उत्तरदायित्वों का बोध रहना चाहिए।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष पैन्सनर्स डे के अवसर पर 17 दिसम्बर को बीकानेर में संघ के 50 वर्ष पूरा होने पर स्वर्ण जयन्ति समारोह मनाया जा रहा है जिसमें बीकानेर मंडल से काफी संख्या में सदस्य भाग लेंगे। कार्यक्रम रेलवे ऑडिटोरियम में होगा। सिरसा से भी अधिक संख्या में सदस्यों से पहुंचने की अपील की गई। इस अवसर पर सेवा निवृत 80 वर्ष पूरे होने वाले सदस्यों को सम्मानित किया जायेगा। सर्व सम्मति से प्रस्ताव पास करके नीचे लिखी मांगों पर जोर दिया गया।
1.    बीकानेर मंडल प्रशान रेलवे कर्मचारियों व सेवा निवृत कर्मचरियों के परिवारों से खिलवाड़ कर रहा है। अस्पताल में लम्बे समय से डाक्टर नहीं है केवल फार्मासिस्ट एवं नर्स के भरोसे हस्पताल छोड़ा हुआ है और कर्मचारियों को प्राईवेट डाक्टरों के पास जाने व पैसा खर्च करने पर मजबूर किया जा रहा है समय समय पर मंडल रेल प्रबंधक का ध्यान आकर्षित किया जाता रहा है मगर उन्होंने इस ओर विशेष ध्यान नहीं दिया अत: यह मांग की जाती है कि जल्दी से जल्दी रेलवे डाक्टर की सिरसा हस्पताल में नियुक्ति की जाये।
2.    केन्द्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) के निर्णय अनुसार 2006 से पहले सेवा निवृत कर्मचारियों की पैन्शन का निर्धारण छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर ही किया जाये और उसके बाद सेवा निवृत कर्मचारियों के समान ही पेन्शन दी जाये इसके लिए 3 माह की समय सीमा तय की गई है अत: प्रशासन इस आदेश का जल्दी से जल्दी पालन करें।
3.    बीस वर्ष पूरे होने पर सेवा निवृत कर्मचारी को पूरी पैन्शन दी जाये।
4.    कम्यूटेशन का भुगतान 15 वर्ष की बजाय 12 वर्ष में किया जाये जैसा कि वेतन आयोग ने फैसला किया था।
5.    रेलवे पास में कम्पेनियन की सुविधा उसी श्रेणी में दी जाये जिसमें उसका अधिकार है।
6.    50 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने की स्थिति में उसे पैन्शन में शामिल किया जाये तथा उस पर महंगाई भत्ता दिया जाये जो कि केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिश है।
7.    आर ई एल एच एस-97 को स्थाई रूप से खुला रखा जाये व इसमें शामिल होने की समय सीमा 20 वर्ष से घटाकर 10 वर्ष की जाये।
8.    विधवा पैन्शनधारियों को अपनी इच्छा अनुरूप सदस्य नामित करने का प्रावधान हो।
9.    आल इण्डिया रिटायर्ड रेलवे फैडरेशन को मान्यता प्रदान की जाये।
10.    प्रथम श्रेणी एवं वातानुकूलित पास धारकों को सहचर की सुविधा के लिए महिलाओं की आयु 65 से घटा कर 58 की जाये।
ओ0पी0 बिश्रोई एरिया प्रैजीडेन्ट, सिरसा

कांग्रेस सरकार ने पंजाबियों को जो मान-सम्मान दिया है, वह मान-सम्मान ओर किसी पार्टी ने कभी नही दिया
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर : कांग्रेस सरकार ने पंजाबियों को जो मान-सम्मान दिया है, वह मान-सम्मान ओर किसी पार्टी ने कभी नही दिया। रतिया क्षेत्र का एक-एक पंजाबी इस उपचुनाव को जीताने में अपना अहम रोल अदा करेगा। यह बात प्रदेश के पूर्व उद्योग, नगर निकाय एवं आबकारी मंत्री श्री लक्षमण दास अरोड़ा ने कही। श्री अरोड़ा कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को अपना आशीर्वाद देने विशेष रूप से रतिया आए थे। इस मौके पर पार्टी प्रत्याशी श्री जरनैल सिंह ने श्री अरोड़ा के पैरों को स्पर्श कर जीत का आशीर्वाद लिया।
                    इस अवसर पर उनके साथ सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा.केवी सिंह, पार्टी जिलाध्यक्ष रणधीर सिंह,पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह, पूर्व मंत्री राम स्वरूप रामा, नगर परिषद सिरसा के पूर्व प्रधान पवन डिंगवाला, रामफल लोट, कृष्णा पूनिया, मनदीप कौर गिल,औम प्रकाश चुघ, हरियाणा ओढ सभा के अध्यक्ष श्याम सुन्दर मजोका सहित काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे। श्री अरोड़ा ने कहा कि कांगे्रस पार्टी सदा से ही पंजाबी हितैषी रही है। इस पार्टी ने सदा पंजाबियों के हितों की रक्षा की है और राजनीति में इस बिरादरी का पूरा मान-सम्मान किया है।
                    श्री अरोड़ा ने क्षेत्र के गांव नागपूर, हांसपूर सहित अन्य गांवो का दौरा किया और पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के लिए वोटो की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में आज प्रदेश प्रगति की राह पर है। पार्टी की जनकल्याणकारी नीतियों कारण ही प्रदेश में दूसरी बार कांग्रेस की सरकार बनी है। उन्होंने कहा कि रतिया से जरनैल सिंह भारी बहुमत से जीत दर्ज करेगा और विधानसभा में यहां के लोगों की मांग प्रमुखता से उठाएगा। रतिया विधानसभा क्षेत्र का एक-एक पंजाबी इस उपचुनाव में अपना मत पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में डालेगा और भारी बहुमत से जीत दिलाएगा।

पिछले दस सालों में लगातार दो विधानसभा व दो लोकसभा के आम चुनाव हारने से इनेलो, भाजपा और हजकां हताश हो चुके हैं
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर : हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष फूलचंद मुलाना ने कहा कि पिछले दस सालों में लगातार दो विधानसभा व दो लोकसभा के आम चुनाव हारने से इनेलो, भाजपा और हजकां हताश हो चुके हैं और ओमप्रकाश चौटाला सरकार गिराने की बात कहकर केवल अपने हताश कार्यकर्ताओं को पार्टी में रोकने का एक नाकाम प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री चौटाला भली भांति जानते हैं कि प्रदेश सरकार विधायकों से बनती हैं और 88 विधायकों में से चौटाला के पास केवल 30 विधायक हैं जबकि कांग्रेस को 53 विधायकों का प्रचंड बहुमत प्राप्त है।
    रतिया में आज चुनाव प्रचार करते हुए श्री मुलाना ने कहा कि श्री चौटाला हर उपचुनाव में विपक्षी प्रत्याशी के जीतने पर अपनी सरकार बनाने के खोखले दावे करते रहे हैं ताकि उनकी पार्टी के कार्यकर्ता हताश होकर पार्टी न छोडें़। उन्होंने कहा कि या तो श्री चौटाला यह झूठा राग अलापना बंद करें या वे जनता को बताएं कि वे 46 विधायकों का जादुई आंकड़ा कैसे छुएंगेंं। उन्होंने कहा कि रतिया की जनता 28 साल तक लगातार विपक्ष को मौका देती रही है और इस बार कांग्रेस को एक मौका देने का मन बना चुकी है जिससे श्री चौटाला व उनकी पार्टी के नेता घबरा कर अनाप-शनाप आरोप लगा रहे हैं।
    पूर्व शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता चौटाला शासनकाल की निरकुंशता और डंडे के बल पर राज को भली भांति जानती है और इसी लिए चौटाला सरकार में हुए लोकसभा चुनावों में इनेलो को सभी दसों लोकसभा सीटों पर शर्मनाक हार हुई थी। इन दस उम्मीदवारों में श्री चौटाला के दोनों पुत्र अजय व अभय, दो मंत्री मोहम्मद इलियास और अशोक अरोड़ा भी शामिल थे। यही नहीं उनके चार लोकसभा उम्मीदवारों की जमानत भी जब्त हुई थी। उन्होंने कहा कि इलाके की जनता इनेलो शासनकाल की वे काली यादें नहीं भूली हैं जब थानों से सरकार चलती थी और सरेआम कब्जे और रैली टैक्स वसूल किए जाते थे। उन्होंने कहा कि विपक्षी भी यह स्वीकार करते हैं कि आज कोई भी राजनेता या कार्यकर्ता किसी भी व्यक्ति को सरकारी शह पर परेशान नहीं करता जबकि पहले एक ही परिवार के तीन व्यक्तियों से पूछे बिना पत्ता भी नहीं हिलता था। उसके बाद इनेलो केवल नौ विधायक ही जीता पाई थी और 1999 के बाद इनेलो का एक भी लोकसभा सांसद नहीं जीता। ऐसे में श्री चौटाला को ख्याली पुलाव बनाने की बजाए सच्चाई को स्वीकारना चाहिए और अपने कुकर्मों के लिए प्रदेश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।
    श्री मुलाना ने कहा कि श्री चौटाला, भाजपा  और हजकां के तो ख्याली पुलाव हैं जबकि कांग्रेस की सरकार एक हकीकत हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष का विधायक होने के बावजूद रतिया और आदमपुर में इनेलो शासनकाल से ज्यादा विकास कार्य हुए हैं, जिन्हें स्वार्थ में अंधी राजनीतिक आंखें नहीं देख पा रही हैं लेकिन जनता सारी सच्चाई जानती है। उन्होंने कहा कि रतिया और आदमपुर की जनता बहुत समझदार है और सरकार के बचे हुए तीन सालों में सत्ता की भागीदारी करेगी। उन्होंने कहा कि विपक्षी उम्मीदवार केवल जात-पात और क्षेत्रवाद क े छलावे देकर वोट हासिल करना चाहते हैं।

कांग्रेस ने हमेशा ही विकास के नाम पर वोट मांगे है
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर :कांग्रेस ने हमेशा ही विकास के नाम पर वोट मांगे है और जनता के विश्वास पर खरी उतरी है। रतिया क्षेत्र में जनता कांग्रेस की नीतियों में विश्वास करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को  भारी मतों से विजयी श्री दिलवाएगी।
    यह बात लोक निर्माण विभाग के मुख्य संसदीय सचिव प्रहलादसिंह गिल्लाखेड़ा ने आज ढाणी बिंजालांबा, ढाणी चानचक,अयालकी, बहलभूमिया, शेखूपुर,पालसर,ढाणी रायपुर, सहनाल,कुणाल सहित लगभग ढेड दर्जन गांवों का दौरा कर कांग्रेस प्रत्याशी जरनैलसिंह के लिए वोट मांगे। गांवों में पहुंचने पर मुख्य संसदीय सचिव का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया। जनसभाओं को संबोधित करते हुए श्री गिल्लाखेड़ा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलती है तथा सभी समुदाय और जातियों के लिए कल्यणकारी योजनाएं बनाई गई है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग केवल चुनाव में लोक-लुभावने नारे देकर जनता को गुमराह करते है। कांग्रेस राज में प्रदेश मे अभूतपूर्व विकास हुआ जिसकारण आज हरियाणा प्रदेश देश में नंबर वन है। हरियाणा सरकार द्वारा शिक्षा व स्वास्थ्य नीतियों पर कई महत्वाकांक्षी योजनाएं बनाई गई है जिसका सीधा लाभ गरीब व जरूरतमंद लोगों को मिल रहा है।
    मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि रतिया क्षेत्र के लोग अब सरकार में हिस्सेदारी का मन बना चुके है और रतिया का विकास चाहते है। उन्होंने कहा कि रतिया हल्के में कांग्रेस प्रत्याशी को भारी जनसमर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की करनी व कथनी में कोई फर्क नहीं है। इस अवसर पर नगर परिषद प्रधान वीरेंद्र नारंग, उपप्रधान सुनील बंसल, सुरेंद्र भांभू, मेघराज फूलां, फौजा सिंह, सुदेश बबला, पूर्व सरपंच महाबीर, मांगेराम, कर्ण सिंह, रामस्वरूप शर्मा, जयपाल,  सुखदेव, रघुबीर सिंह, चरणसिंह, रिक्की, जगीर सिंह, सतपाल सिंह सरपंच,ज्ञान सिंह,कृष्ण्र राजेश,कुनाल,विक्की, गुरप्रीत,मक्खन, जरनैल सिंह, मनफूल खिचड़ सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। सतपाल सिंह पुत्र साधुराम नायक नंबरदार ने श्री गिल्लाखेड़ा के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की घोषणा की।

इनैलो पार्टी को झटका लगा
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर :आज इनैलो पार्टी को उस समय करारा झटका लगा जब समालखा के विधायक धर्मसिंह छोकर, पूर्व विधायक अर्जुन सिंह छछरोली की मौजूदगी में गांव सहीदांवाली के सतपाल गुर्जर अपने सैकड़ों साथियों सहित इनैलो पार्टी को छोड़कर कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। विधयक धर्मसिंह छोकर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की जबरदस्त लहर है।कांग्रेस पार्टी आम आदमी,किसान व गरीब की पार्टी है। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी की नीतियों से प्रभावित होकर दिन- प्रतिदिन कांग्रेस पार्टी में अपनी आस्थ व्यक्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जो सभी वर्गों का मान-सम्मान कर रही है। उन्होने कहा कि आज शामिल हुए सभी वर्करों का निर्देश देते हुए कहा कि वे गांव के घर-घर जाकर कांग्रेस पार्टी की नीतियों का प्रचार करें ओर जरनैल सिंह के लिए वोटों की अपील करें। इस अवसर पर सरपंच कोहर सिंह,अमर गुजर््ार,कुलदीप खैरातीखेड़ा, राकेश गुर्जर, बलवंत कुहाड़, कृष्ण कुहाड़, कैप्टन घीसा राम, कैप्टन उमेद सिंह, अनूप गुर्जर,सतबीर कुमहारिया सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।
गांव कुकड़ावाली में विधायक धर्मसिंह छोकर, पूर्व विधायक अर्जुन सिंह छछरोली, के नेतृत्व में गांव कुकड़ांवाली के नत्थू राम चावड़ा अपने कार्यकर्ताओं सहित इनैलो छोड़कर  कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। विधायक धर्म सिंह ने आश्वासन दिया कि उन्हें पार्टी में पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा।

कांग्रेस की नीतियों में विश्वास जताते हुए आज कांग्रेस पार्टी में शामिल होंने की घोषणा की
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर :     गावं जाखनदादी व ढाणी जाखनदादी में हरिविंदर सिंह पंच, दर्शन सिंह, देवेंद्र सिंह, गुरमेल सिंह, मक्खन सिंह, जसवीर सिंह,कर्मसिंह, बिल्लू, जीवनसिंह, नाहर सिंह, सेवक सिंह,सरदार सुरजीत सिंह फौजी, साधु सिंह पंच, कुलवंत सिंह, रामसिंह, दिवान चंद, बाबूराम, देशराज, जीत सिंह कामरेड,जगतारसिंह, सुरजीत सिंह ने कांग्रेस की नीतियों में विश्वास जताते हुए आज कांग्रेस पार्टी में शामिल होंने की घोषणा की। जिला प्रधान रणधीर सिंह के नेतृत्व में उक्त लोगों ने आज इनेलो को अलविदा कहा व कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की घोषणा की। श्री सिंह ने उक्त लोगों को कांग्रेस पार्टी में शामिल होने पर स्वागत करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी में सभी कार्यकर्ताओं को पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा।
    एक अन्य कार्यक्रम में गांव बुर्ज बाजीगर समुदाय से महेंद्र राम, पल्लूराम, दर्शनराम, पहलवान सिंह, रूपचंद, प्रकाशराम, बलबीर राम, कुलवंत, जोगेंद्र सिंह, जगतार सिंह,जट्टूराम, नत्था राम ने इनेलो को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए तथा कंबोज बिरादरी से हरिचंद,तरसेम चंद, बूटाराम,खुशहाल चंद, खंजानचंद,कश्माीरचंद,हरपाल सिंह, पाला राम,मिल्खाराम,बग्गूराम ने हजकां को छोड़ कर कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की।

डा. केवी सिंह आज रतिया चुनाव कार्यालय में कांग्रेस कार्यर्ताओं को चुनाव संबंधी दिशा-निर्देश दिए
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर : मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. केवी सिंह आज रतिया चुनाव कार्यालय में कांग्रेस कार्यर्ताओं को चुनाव संबंधी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे घर-घर जाकर कांग्रेस पार्टी की नीतियों का प्रचार करें तथा कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के लिए वोटों की अपील करें। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ होते है और जिस लग्न से पार्टी के कार्यकर्ता जोश से चुनाव में कार्य कर रहे हैं उससे कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से एक रिकार्ड जीत दर्ज करेंगे। उन्होंने कहा कि गांव, शहर के हर घर में जाकर लोगों से मिले तथा कांग्रेस की  नीतियों व विचारधारा से अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। कांग्रेस ने प्रदेश के हर क्षेत्र में बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाएं है। उन्होंने कहा कि रतिया क्षेत्र विकास की दृष्टि से काफी पिछड़ा हुआ है इसलिए रतिया की जनता इस बार अपने क्षेत्र के विकास के लिए कांग्रेस में आस्था जताते हुए कांग्रेस प्रत्याशी जरनैन सिंह को भारी मतों से जीताएगी।
    श्री सिंह ने कहा कि इस बार रतिया की जनता विपक्षी पार्टियों के छलावे में नहीं आएगी,क्योंकि जनता अब समझ चुकी है कि कांग्रेस ही 36 बिरादरी की हितैषी है। कांग्रेस ने हमेशा समाजहित के लिए कल्याणकारी नीतियां बनाई है। इस अवसर पर जगदीश भादू, बूटा सिंह, सिकंदर सरपंच, कुलदीप रामपुरा, प्रहलाद राम, बनवारी राम बाबरी सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

24 नवम्बर को रात्रि 9 बजे बस रवाना होगी
सिरसा :23नवम्बर। समस्त श्री सांवरिया के सेवादारों की ओर से भगवान श्री कृष्ण के जन्म स्थान वृंदावन, नंदगांव,बरसाना,मथुरा,गोवर्धन आगरा व गोकुल धाम की तीर्थ यात्रा के लिए सिरसा के घंटाघर चौक से कल 24 नवम्बर को रात्रि 9 बजे बस रवाना होगी। यह जानकारी देते हुए श्री सांवरिया के सेवादार नवीन कुमार व रत्न शर्मा ने बताया कि 24 नवम्बर को उक्त तीर्थ स्थानों की यात्रा करते हुए यह बस 28 नवम्बर को सिरसा वापिस पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई इच्छुक वृंदावन आदि उक्त तीर्थ स्थानों की यात्रा करना चाहते हैं वह मोबाइल नम्बर 98960-40448 पर संपर्क कर सकते हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में भूपेश मेहता ने की वोटों की अपील
रतिया। हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव व कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने वार्ड नंबर 7, शक्तिनगर रतिया में घर-घर जाकर लोगों को कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस मौके पर भूपेश मेहता ने कहा कि इस बार रतिया की जनता ने कांग्रेस पार्टी में आस्था रखकर भाई जरनैल सिंह को विजयी बनाने का मन बना लिया है।  श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने रैली के दौरान रतिया वासियों से यह दावा किया है कि वे रतिया में तीन सालों में इतना विकास करवाएंगे, जो पिछले कई सालों में नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सदा गरीब, मजदूर, किसान व आमजन के हित में कार्य किया है। उन्होंने कहा अब की बार जनता कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को भारी मतों से विजयी बनाकर विकास कार्यों पर मोहर लगाएगी।
इस मौके पर उनके साथ नगर परिषद के चेयरमैन मदन वधवा, नगर पार्षद रिंका कक्कड़, ज्ञानचंद चौपड़ा, सर्वजीत सिंह, जरनैल सिंह, सुखविन्द्र सिंह, गगनदीप सिंह, अमनदीप, गोगी सैनी, फूला राम योगी, प्रेम सैनी, अशोक सहारण, मा. किशोर, पूर्ण राम सरपंच सहारणी, संदीप इंदौरा,

पार्टी प्रत्याशी यहां से जीत दर्ज करके नम्बर वन पर रहेगा
रतिया(फतेहाबाद),23 नवम्बर : देश में कांग्रेस पार्टी नम्बर वन, हरियाणा विकास के मामले में नम्बर वन, रतिया से कांग्रेस प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह भी वोटिंग मशीन में नम्बर वन पर है और पार्टी प्रत्याशी यहां से जीत दर्ज करके नम्बर वन पर रहेगा। यह दावा सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने क्षेत्र के गांव रत्तनगढ़, मिराना, प्लांटा, बलियाला, बोड़ा, खाई, मैहम्मदकी, पिलछियां आदि गांवो में पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में चुनाव प्रचार करते हुए किया।
                      श्री तंवर ने कहा कि हरियाणा गेंहू उत्पादन, कपास उत्पादन सहित अन्य मामलों में सदा से ही नम्बर वन रहा है। देश व हरियाणा का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस पार्टी देश की नम्बर वन पार्टी है और रतिया से पार्टी टिकट पर चुनाव लड़ रहे जरनैल सिंह भी भारी मतों सेे चुनाव जीतकर नम्बर वन पर रहेगें। उन्होंने कहा कि रतिया क्षेेत्र से विभिन्न पार्टियों से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की वोटिंग मशीन की सूचि में कांग्रेस प्रत्याशी का स्थान नम्बर वन पर है। पिछले 29 सालों से विकास की बाट जोह रहा इस क्षेत्र को भी आने वाले दिनों में विकास के मामले में नम्बर वन बनाया जाएगा और यह तभी संभव है, जब यहां से कांग्रेस प्रत्याशी आपके आशीर्वाद से भारी मतों से जीत दर्ज करे। प्रचार के दौरान रतिया शहर सहित सभी गांवों में सांसद अशोक तंवर व पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह का लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। जगह-जगह दोनों नेताओं को सम्मान देने के लिए काफी संख्या में लोग उमड़ रहे थे।
                              चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि रतिया का यह उपचुनाव इस बार इतिहास में दर्ज होगा। पिछले काफी सालों से यह क्षेत्र विकास के मामले में पिछड़ा रहा है, इसे अब ओर पिछड़ा नही रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा जरनैल सिंह को यहां से उम्मीदवार बनाए जाने से क्षेत्र के कार्यकर्ताओं में एक नए जोश और ऊर्जा का संचार हुआ है। इस बार रतिया की यह लड़ाई 29 साल बनाम 3 साल की है,आज जनता को एक मौका मिला है। रतिया की जनता अब पिछड़ेपन से मुक्ति चाहती है और सरकार में भागीदार बनना चाहती है।
                               तंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार की विकास योजनाओं से हलके की जनता प्रभावित है और इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत से हलके में विकास को गति मिलेगी, नई परियोजनाएं आएगी। उन्होंने दोहराया कि फतेहाबाद को रेल लाईन से जोडऩे के प्रयास किए जा रहे है, इससे इस इलाके में ओर प्रगति होगी। डा. तंवर ने कहा कि यह इलाका शिक्षा में काफी पिछड़ा हुआ है, इसके लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार की मदद से आरोही मॉडल स्कूल व कस्तूरबा गांधी विद्यालय शुरू करवाए गए है, ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले।
                         इस अवसर पर उनके साथ पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह, पूर्व मंत्री रामस्वरूप रामा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता कीर्ति जैन, कृष्णा पूनिया, जयपाल लाली, लेखराज लाली, मनदीप कौर गिल, नगर पालिका की प्रधान ऊषा वधवा, गुरदीप चहल, पार्टी जिलाध्यक्ष रणधीर सिंह, महिला जिलाध्यक्ष ऊषा दहिया, भवानी सिंह, प्रवीण गर्ग, सुमित जैन एडवोकेट सहित काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

प्रदेश के खिलाडिय़ों ने हाल ही में आयोजित कॉमनवैल्थ खेलों में अपना परचम फहराया था
सिरसा 23 नवम्बर। कुश्ती भारत के पारम्परिक खेलों में से एक है और ग्रामीण हरियाणा के अन्दर इस खेल को पसन्द भी अधिक किया जाता है और खेला भी अधिक जाता है यही कारण है कि इस प्रदेश के खिलाडिय़ों ने हाल ही में आयोजित कॉमनवैल्थ खेलों में अपना परचम फहराया था।
ये विचार चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 के0सी0 भारद्धाज ने पुरूषों की अखिल भारतीय अंतरविश्वविद्यालय कुश्ती का विधिवत उदघाटन करने के उपरान्त बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किये। डा0 भारद्धाज ने देश भर से आये हुए 70 टीमों के पहलवानों व उनके प्रशिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि कुश्ती एक ऐसा खेल है जिसमें व्यक्ति के शारिरीक विकास, मानसिक विकास फुर्ती व आत्मविश्विस के अन्दर वृद्धि होती है। इस खेल के अन्दर ढांचागत सुविधाओं की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती। उन्होंने कहा कि पहलवानों को मेहनत करने की आदत पड़ जाती है और इस मेहनत करने की आदत की वजह से वे जीवन प्रत्येक क्षेत्र में सफल होते हैं। उन्होंने कहा कि कुश्ती एक काफी पूराना खेल है और महाभारत के अन्दर भी बलराम और भीम जैसे योद्धाओं केे किस्से पढऩे व सुनने को मिलते हैं। डा0 भारद्धाज ने खिलाडिय़ों से आग्रह किया कि वे पहलवान उदयचन्द, मास्टर चंदगी राम आदि को अपना आदर्श मानते हुए जीवन में आगे बढ़े। उन्होंने मंच के माध्यम से ऐशोसिएसन ऑफ इंडियन युनिवर्सिटिज का भी धन्यवाद किया जिसकी वजह से चौधरी देवी लाल विश्विद्यालय सिरसा को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की मेजबानी करने का मौका मिला। इस अवसर पर चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा की खेल परिषद् के अध्यक्ष प्रो0 शमशेर सिंह ने मुख्यअतिथि का स्वागत किया जबकि कम्पयूटर साइंस के प्रो0 विक्रम सिंह ने आये हुए मेहमानों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर प्रो0 प्रवीन आगमकर, प्रो0 असीम मिगलानी, डा0 रविन्द्र पाल अहलावत, डा0 दिलबाग सिंह, डा0 मोनिका, डा0 ईश्वर मलिक, डा0 अशोक मलिक, डा0 अशोक शर्मा, व अमित सांगवाऩ सहित विभिन्न टीमों के कोंटीजेन्ट इंचार्ज उपस्थित थे।

रिक्त पड़ी 69 सीटों की शारिरीक उपस्थिति 28 नवम्बर को विश्वविद्यालय के सेमिनार हॉल में होगी
सिरसा 23 नवम्बर। चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा के विभिन्न महाविद्यालयों में एम.एड. की रिक्त पड़ी 69 सीटों की शारिरीक उपस्थिति 28 नवम्बर को विश्वविद्यालय के सेमिनार हॉल में होगी। कॉलेजों के अधिष्ठाता प्रो0 सुरेश गहलावत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिन अभ्यार्थियों ने 28 सितम्बर को एम.एड. पाठ्यक्रम के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा ने दी थी उन्हीं को दाखिले में प्राथमिकता दी जायेगी। इसके उपरान्त इसी दिन यदि सीटे रिक्त रहती हैं तो सांय तीन बजे तक मौके पर ही  फार्म लेकर उसी समय दाखिलें किये जायेंगे।
प्रो0 गहलावत ने बताया कि सामान्य वर्ग की 47 सीटें रिक्त हैं और अनुसूचित जाति कि 22 सीटें रिक्त हैं। जननायक चौधरी देवी लाल महाविद्यालय, सिरसा की सभी सीटें भरी जा चुकी है। शाहसतनाम कॉलेज ऑफ एजुकेशन सिरसा में छह: सीटें खाली हैं। डिफेन्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन टोहाना में 22 सीटें खाली हैं। गुरू द्रोणाचार्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन भूना में 14 सीटें खाली हैं। सुर्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन की 27 सीटें रिक्त हैं।
 जनसम्पर्क अधिकारी]  दे0वि0वि0

गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद को जिताने के लिए भाजपा की महिला नेत्रीयां भी मैदान में उतर गई हैं
रतिया, (23 नवम्बर): गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद को जिताने के लिए भाजपा की महिला नेत्रीयां भी मैदान में उतर गई हैं। महावीर प्रसाद की पत्नी सविता प्रसाद के साथ पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, रोजी मलिक, प्रदेश सचिव राजबाला एडवोकेट, महेंद्र कौर ने बुधवार को अरोड़ा कालोनी, शिमला कालोनी, पुराना बाजार सहित कई कालोनियों में घर घर जाकर गठबंधन प्रत्याशी को जिताने की अपील की।
    पार्टी नेत्री बंतो कटारिया एवं रोजी मलिक ने कहा कि कांग्रेस के राज में महिलाओं से छेडख़ानी, बलात्कार, चैन स्नेचिंग तथा महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएं बढ रही हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान की भंवरी देवी प्रकरण से कांग्रेस नेताओं का व्याभिचारी चेहरा जनता के सामने आ गया है। उन्होंने कहा कि भंवरी देवी को भी नैना साहनी तंदूर कांड की तरह चूना भट्ठी में डालकर मारने की खबरें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा की कांग्रेस सरकार को उखाडऩे में महिलाओं की अहम भूमिका होगी और रतिया उपचुनाव में महिलाएं कांग्रेस को वोट न देकर भाजपा-हजकां उम्मीदवार को जिताने का मन बना चुकी हैं। सविता प्रसाद के साथ दुर्गेश अरोड़ा, जसविंद्रपाल, निर्मलजीत कौर, लखविंद्र कौर, सुरिंद्र बाला, किरण, राजरानी, कुलबीर कौर, शकुंतला राज, पूजा शर्मा, वनीता अरोड़ा आदि महिलाएं भी उपस्थित थीं।

कांग्रेस ने सत्ता में रहते शहरों पर अधिक से अधिक आर्थिक बोझ लादने के  बावजूद विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया
रतिया, (23 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में वोट मांगते हुए कहा कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते शहरों पर अधिक से अधिक आर्थिक बोझ लादने के  बावजूद विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया। जिसका परिणाम रतिया क्षेत्र की जनता भुगत रही है।
    लेबर चौक पर श्रमिकों से वोट मांगते हुए गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के सामने श्रमिकों ने खड़े होने के लिए कांग्रेस सरकार से बार बार शैड बनवाने की मांग रखी थी परंतु कोई हल नहीं हुआ। जिस पर महावीर प्रसाद ने जीतने के बाद इस समस्या को हल करवाने का आश्वासन दिया। पुराने बस स्टैंड पर महावीर प्रसाद ने बसों में बैठे यात्रियों तथा स्टेंड पर खड़े छात्र छात्राओं से देश के विकास के लिए भाजपा के पक्ष में मतदान की अपील की। विशेषकर छात्राओं ने स्कूल कालेज जाने के लिए पर्याप्त बसें न होने तथा सरकारी कालेज न होने की समस्या रखी। गठबंधन प्रत्याशी ने कहा कि वह विधानसभा में पहुंचने के बाद छात्र छात्राओं की इन समस्याओं के लिए पुरजोर लड़ाई लड़ेंगे।
    महावीर प्रसाद ने अमर कालोनी, बुढलाडा रोड़ पर दुकान दुकान जाकर वोट मांगते हुए कहा कि दोबारा इनैलो या कांग्रेस को जिताने की गलती कर दी तो पहले से ही पिछड़ा रतिया और भी पिछड़ जायेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 2007 में गृह कर माफ करने की घोषणा करके लोकसभा एवं विधानसभा का चुनाव जीत लिया और अब फिर दोबारा से गृहकर लगाने की घोषणा करके पिछले चार वर्ष का गृहकर भी वसूल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली आती नहीं और बिल की राशि बढती जा रही है। रतिया में हस्पताल में न तो डॉक्टर हैं, न दवाई है,  स्टाफ की कमी है और एक्सरे मशीन ठप्प पड़ी है। इसलिए शहर की इन समस्याओं के समाधान के लिए विधानसभा में पुरजोर आवाज उठाई जाएगी।
    संपर्क अभियान में उनके साथ पूर्व सांसद रतनलाल कटारिया, विधायक अनिल विज, प्रोफेसर गणेशीलाल, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, पूर्व मंत्री रामकुमार सैनी, धर्मवीर खत्री, प्रवीन जैन, रामसिंह नम्बरदार, नायब सैनी, मनीष ग्रोवर, ज्ञानचंद गुप्ता, ललित बतरा, दलबीर वाल्मीकि, देवेंंद्र ग्रोवर पार्षद, बलदेव ग्रोहा पार्षद, सुखविंद्र गोयल, बाबूराम ग्रोवर, टेकचंद खुराना, सुखविंद्र कम्बोज, डाक्टर सुनील इंदोरा, स. बख्शीश सिंह, कमलदीप ग्रोहा, स. बूटासिंह, वेदपाल एडवोकेट, राजू सैनी, शेरसिंह, रूपचंद गर्ग, चरणदास, रामस्वरूप, राजीव चुघ, प्रवीन जग्गा, विनोद जग्गा, भगत धन्ना जैन, सतपाल जिंदल, राजेंद्र खटीक, दयालचंद मोंगा, गोबिंद कक्कड़, औमप्रकाश ग्रोवर, सतपाल करंडी, नरेंद्र वधवा, रूप सोनी सहित सैंकड़ों हजकां-भाजपा कार्यकत्र्ता उपस्थित थे।

रतिया उपचुनाव में कांग्रेस की जमानत जब्त होनी तो तय है
रतिया, (23 नवम्बर): भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि रतिया उपचुनाव में कांग्रेस की जमानत जब्त होनी तो तय है और इनैलो उम्मीदवार के हारते ही इनैलो में भगदड़ मच जायेगी तथा इनैलो का राजनैतिक वजूद ही खत्म हो जायेगा क्योंकि इस उपचुनाव में गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद भारी मतों से जीतने जा रहे हैं।
    भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने बुधवार को गांव सुखमनपुर, अलीपुर बरोटा, महताबपुर सहित सहित कई गांवों में सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि रतिया क्षेत्र की जनता इनैलो उम्मीदवार को पिछले तीन चुनावों से जिताकर पछता रही है। क्योंकि इनैलो के विधायक ने न तो सरकार में रतिया की तरफ ध्यान दिया और न ही विपक्ष में रहते क्षेत्र की समस्याओं बारे विधानसभा में आवाज सुनाई दी। उन्होंने कहा कि इनैलो हमेशा अनपढ उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने का प्रयास करती है ताकि इनैलो सुप्रीमो के समक्ष कोई अपने क्षेत्र की बात रखने में ही सक्षम न हो।
    कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि उपचुनाव में मुख्यमंत्री रतिया की गली गली में घूम रहे हैं। चुनाव से पहले आ कर रतिया की जनता की सुध लेते तो कांग्रेस को यह दिन देखने न पड़ते। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चुनाव में रतिया को पैरिस बनाने का सपना दिखाकर मतदाताओं को ठगना चाहते हैं। परंतु सजग मतदाता झांसे में न आकर कांग्रेस को हराने का मन बना चुके हैं। उन्होंने कहा कि देश में सतारूढ कांग्रेस ने महंगाई, भ्रष्टाचार एवं घोटालों के सिवाय कुछ नहीं किया है। इसलिए आम आदमी कांग्रेस पार्टी को ही नफरत की नजर से देखता है।
    भाजपाध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने देश की जनता की खून पसीने की कमाई को लूट लूट कर विदेशों में जमा कर रखा है तभी तो भाजपा नेता लालकृष्ण अडवाणी द्वारा राजग के सांसदों का विदेशों में खाता या धन जमा होने का संकल्प पत्र भरने के ऐलान करने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चुप्पी धारण किए हुए है। उन्होंने कहा कि वित्तमंत्री का विदेशी बैंकों में जमा खाता धारकों का नाम न बताने का ऐलान साबित करता है कि ये खाते केवल कांग्रेसी नेताओं के हैं। उन्होंने कहा कि राजग की केंद्र में सरकार बनने के बाद विदेशी बैंकों में जमा चार लाख करोड़ की राशि देश में लाकर सड़कों, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार, बेरोजगार युवकों को रोजगार देने में खर्च की जाएगी।
    सभाओं में उनके साथ पूर्व विधायक कंवरपाल गुर्जर, पार्टी के  प्रदेश महामंत्री वीर कुमार यादव, पूर्व मंत्री राजकुमार सैनी, पूर्व मंत्री धर्मवीर यादव, किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, हजकां नेता राजसिंह, अशोक गोदारा, भूपेंद्र गोदारा, बिंदिया राम बाजीगर, संजय भाटिया, सुरेंद्र अहलावत, शामसिंह राणा, धीराराम, राजेंद्र काका, मंगतराम लालवास, सुरेश गुर्जर, मोलूराम रूल्हानियां सहित अनेक हजकां भाजपा कार्यकत्र्ता मौजूद थे।

भाजपा में शामिल होने की घोषणा क
रतिया, (23 नवम्बर): पूर्व पार्षद नछतरङ्क्षसह सैनी ने इनैलो की सदस्यता से त्यागपत्र देकर भाजपा हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद को समर्थन देते हुए भाजपा में शामिल होने की घोषणा की। भाजपा विधायक अनिल विज तथा गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने नछतर सिंह का माला एवं पटका पहनाकर स्वागत किया तथा भाजपा में पूरा मान सम्मान देने का आश्वासन दिया। इसी के साथ बहुजन समाज पार्टी के हलका महासचिव लखबीर ङ्क्षसह जल्लोपुर ने हजकां में शामिल होने की घोषणा की। इन दोनों नेताओं के शामिल होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, मनीष ग्रोवर, ललित बतरा, नरेश नैन, हजकां नेता तेजपाल गर्ग, प्रवीन जैन, हलका प्रधान विनोद जग्गा, सुखविंद्र गोयल, वेद फूलां, सतपाल करंडी, सुरेश सिंगला, दयालचंद मोंगा, राजीव खुराना, कालूराम, राजेंद्र खटीक, धर्मपाल बिश्नोई, देवेंद्र ग्रोवर, विज्ञान सागर बाघला, सुनील इंदोरा सहित कई पार्टी कार्यकत्र्ता उपस्थित थे।
    उधर भाजपा विधायक दल के नेता अनिल विज ने गांव कमाना, कंवलगढ, बाड़ा, भानीखेड़ा, महमड़ा, निकुआना, बादलगढ का दौरा करते हुए ग्रामीण कार्यकत्र्ताओं की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कार्यकत्र्ताओं से कहा कि चुनाव के अंतिम चरण में करो या मरो के सिद्धांत पर चलकर हमने चुनावी युद्ध को जीतना है। उन्होंने कहा कि चुनाव की असली लड़ाई बूथों पर लड़ी जाती है और जिस पार्टी का कार्यकत्र्ता बूथों पर मजबूत होता है उसी पार्टी के उम्मीदवार की जीत निश्चित हो जाती है। उन्होंने कहा कि इस उपचुनाव में आज मतदाता कांग्रेस एवं इनैलो से रूष्ट होकर गठबंधन की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहा है और गठबंधन को सत्ता के विकल्प के रूप में मन से स्वीकार कर चुका है, इसलिए महावीर प्रसाद की जीत सौ प्रतिशत होगी बशर्ते हम सब 30 नवम्बर तक चैन से घर न बैठें।

रतिया की अनाजमंडी में दौरा कर धानक समाज से वोटों की अपील की
रतिया, (23 नवम्बर): भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री जयनारायण खुंडिया ने गठबंधन उम्मीदवार के लिए गांव भोडियाखेड़ा, मानावाली, अयालकी, दरियापुर, बादलगढ, बबनपुर ढाणी, बबनपुर, डिग्गी ढाणी, रतिया की अनाजमंडी में दौरा कर धानक समाज से वोटों की अपील की। उन्होंने नुक्कड़ बैठकों में कहा कि कांग्रेस आज हरिजन वर्ग की दुश्मन नंबर एक बन चुकी है और कांग्रेस के राज में हरिजनों पर अत्याचार बढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को हराने से ही गरीबी को खत्म किया जा सकता है व गरीबों का उत्थान हो सकता है। कांग्रेस सरकार में महंगाई व भ्र्रष्टाचार का बोलबाला है जिसके कारण गरीब और गरीब होता जा रहा है। श्री खुंडिया ने कहा कि आज आपको अपने वोट के बल पर गरीबों की दुश्मन कांग्रेस सरकार को उखाड़ फैंकने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आने वाला समय देश में भारतीय जनता पार्टी और प्रदेश में भाजपा-हजकां गठबंधन का है, इसलिए सभी एकजुट होकर गठबंधन के उम्मीदवार को समर्थन दें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि रतिया चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस सरकार जायेगी तथा गठबंधन सरकार आएगी। इस अवसर पर उनके साथ संत कबीर शिक्षा समिति के अध्यक्ष पृथ्वी सिंह बोस, भाजपा के प्रदेश सचिव भारत भूषण खुंडिया, धानक समाज सभा के प्रदेशाध्यक्ष सुनील इंदौरा, खुशीराम नागर, सुरेश बोलान, रमेश इटकान, रोहीराम, जयप्रकाश, संताराम, हजारीराम सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

जल सप्लाई की पाइप लीकेज के कारण ग्रामीण परेशान
ओढ़ां-गांव बनवाला में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा वाटर सप्लाई के लिए बिछाई गई पाइपें जो लोगों के घरों तक जाती है वे जगह जगह से लीक हो रही हैं जिसके कारण गांव में दूषित पेयजल की सप्लाई हो रही है जिसके चलते बिमारियां फैलने का भय बना हुआ है। गांववासियों की मांग है कि लीकेज ठीक की जाए।
    ग्रामीणों बनवारी लाल, दुनीचंद, महावीर, मनफूल, जयबीर, रोहताश कुमार, अमर सिंह, पुरखा राम, भूप सिंह और जगदीश कुमार का कहना है कि वार्ड नंबर 1,2,3,5 और 9 में रत्ताखेड़ा रोड पर शमशानघाट को जाने वाली गली में मनसाराम के घर के निकट, नुहियांवाली रोड पर हजारीराम के घर के निकट, मुख्य चौक से मुख्य सड़क तक जाने वाली गली में महावीर जाखड़ के घर के निकट तथा पंचायत घर के निकट जल सप्लाई की पाइपें लीक होने के कारण घरों में अस्वच्छ पानी पहुंच रहा है जिसके कारण बिमारियां फैलने का भय बना हुआ है तथा गांववासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लीकेज के कारण गलियों में कीचड़ और गंदगी फैल रही है। उन्होंने बताया कि जनस्वास्थ्य विभाग गोरीवाला के फोरमैन ओमप्रकाश से कई बार कहा गया है लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने मांग की कि लीक हो रही पाइपों को ठीक किया जाए ताकि गांववासियों को परेशानी से छुटकारा मिले। इस विषय में जलघर के कर्मचारियों शंकर लाल, जयबीर और लालचंद से बात किए जाने पर उन्होंने कहा कि उनके जिम्मे वाटर सप्लाई का काम है लीकेज के विषय में वे कुछ नहीं कर सकते।
    इस विषय में जनस्वास्थ्य विभाग के कनिष्ठ अभियंता हरभजन सिंह से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि पाइप लीकेज होने की शिकायत विभाग को लिखित रूप से नहीं मिली है लेकिन यदि इस प्रकार की शिकायत है तो एक सप्ताह में इस समस्या को हल कर दिया जाएगा।

वातावरण में स्वच्छता व शुद्धता हेतु टिप्स दिए
ओढ़ां-माता हरकी देवी संस्थान ओढ़ां में हरियाणा फाऊंडेशन सिरसा से आए सुनील गावड़ी ने एमएचडी स्कूल, महाविद्यालय एवं महिला शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय के विद्यार्थियों को वातावरण में स्वच्छता व शुद्धता लाने हेतु विभिन्न प्रकार के टिप्स दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए प्रदूषण के निराकरण के उपाय बताए। इस हेतु उन्होंने प्रजेक्टर पर फिल्म चलाकर दिखाई और वातावरण को स्वच्छ रखने के प्रति हमारे दायित्व का बोध करवाते हुए विद्यार्थियों को अपने में बदलाव लाने को प्रेरित किया तथा रिसाइकल सिस्टम के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि गंदगी से बचने के लिए स्वयं में बदलाव लाकर हम विद्यालय, समाज और वातावरण की तस्वीर को सुंदर व नवीन बना सकते हैं। इस अवसर पर संस्थान की निदेशिका मनीषा गोदारा ने हरियाणा फाऊंडेशन को धन्यवाद देते हुए इको क्लब में विद्यार्थियों को लेट्स चेंज कार्यक्रम के दौरान इन्वार्यमेंट के बारे में जागरूक करने हेतु धन्यवाद दिया।

No comments:

Post a Comment