Tuesday, November 22, 2011

समाचार News 21.11.2011

स्त्री शक्ति पुरस्कार 2011 के लिए पात्र महिला उम्मीदवारों से 5 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित
सिरसा, 21 नवम्बर।         महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा की ओर से स्त्री शक्ति पुरस्कार 2011 के लिए पात्र महिला उम्मीदवारों से 5 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि भारत सरकार द्वारा सामाजिक विकास के क्षेत्र मेें महिलाओं की उपलब्धियों को चिन्हित करने के लिए हर वर्ष स्त्री शक्ति पुरस्कार दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार भारत के इतिहास में छह सुविख्यात महिलाओं देवी अहिल्या बाई होल्कर, कणगी माता, जीजा बाई, रानी गेदिल्यू, रानी लक्ष्मी बाई तथा रानी रूदरमा देवी के नाम पर रखे गए हैं।
    उन्होंने बताया कि प्रत्येक पुरस्कार में तीन लाख रुपए की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। उन्होंने बताया कि पहले पांच पुरस्कार केवल महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार ऐसी महिलाओं को दिए जाते हैं, जिन्होंने कठिन परिस्थितियों में फसी महिला एवं बच्चों जैसी परित्यक्ता नारी व बच्चे, विधवा, जुर्म की शिकार महिलाओं व वृद्ध औरतों के पुर्नवास, शिक्षा एवं प्रशिक्षण, स्वयं सहायता समूह के निर्माण, कृषि व उद्योग, पर्यावरण, सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो। श्री सरो ने बताया कि उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र भरकर विभाग के माध्यम से या उपायुक्त कार्यालय की सिफारिशों अनुसार 5 दिसंबर 2011 तक निदेशक महिला एवं बाल विकास हरियाणा को भिजवाना सुनिश्चित करेंगे ताकि  यह राज्य स्तर पर छंटनी उपरांत भारत सरकार को 30 दिसंबर 2011 से पहले-पहले भिजवाया जा सके।

26 नवंबर को जिले के गांव बकरियांवाली में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा
सिरसा, 21 नवम्बर।      मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 26 नवंबर को जिले के गांव बकरियांवाली में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा तथा 27 नवंबर को ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    श्री सिंघल ने बताया कि 27 नवंबर को आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मुकदमों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व आसपास के लगते गांवों के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता, मनरेगा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि जिले के गांव बकरियांवाली में आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे 27 नवंबर को आयोजित लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है।

जिला स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 25 नवंबर का
सिरसा, 21 नवम्बर।         जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर ने बताया कि जिला स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 25 नवंबर को जीआरजी सीनियर सैकेंडरी स्कूल सिरसा के सभागार में प्रात: 9 बजे किया जाएगा। इस संबंध में श्रीमती ग्रोवर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं कि वे इस आयोजन को सफल एवं सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए अपनी ड्यूटी ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में मार्गदर्शक अध्यापक व विद्यार्थियों की टीम को सूचित करें व इस आयोजन में उनका भाग लेना सुनिश्चित करें। मार्गदर्शक अध्यापक अपने साथ विद्यार्थियों द्वारा दिए गए रफ वर्ग की दो प्रतियां व तैयार किए गए शपथ पत्र की तीन-तीन प्रतियां उससे संबंधित अन्य सामग्री, विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन फार्म, सत्यापित फोटो सहित साथ लाएं।

पीर दरगाह पर आए विभिन्न धर्मों के लोग आपसी भाईचारें और साम्प्रदायिक सौहार्द का परिचय दे रहे हैं
सिरसा,21 नवम्बर।  पीर दरगाह पर आए विभिन्न धर्मों के लोग आपसी भाईचारें और साम्प्रदायिक सौहार्द का परिचय दे रहे हैं, इससे हमारी धार्मिक भावना के साथ-साथ राष्ट्रीय एकता और अखण्ड़ता भी सुदृढ़ होती है। यह बात श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने रानियां रोड़ स्थित पीर बाबा की दरगाह पर उपस्थित श्रद्धालुओं को बतौर मुख्यातिथि  कहीं। रानियां रोड़ स्थित पीर बाबा की समाधि पर विशाल लंगर भण्डारें  व धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा मुख्यातिथि व पार्षद गुरनाम सिंह, कमल मेहता और राजेंद्र मकानी ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरक्त की,  इस धार्मिक कार्यक्रम की अध्यक्षता रमेश साहुवाल एडवोकेट ने की। लंगरे, भण्डारें और कार्यक्रम का शुभारंभ मुुख्यातिथि गोबिंद कांडा ने किया । दरगाह पर पहुंचे गणमान्य व्यक्तियोंं को बाबा रामा ने आशीर्वाद दिया और स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस दौरान हजारों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया और बाबा के भजनों का आंनद लिया। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, राजेश खगनवाल पार्षद, भूपेश गोयल, इंद्र गोयल, राजू सैनी, अमन सर्राफ, तरसेम गोयल, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुज्जर, सतपाल ठेकेदार, प्रवीन दुआ सहित हजारों लोगों ने बाबा पीर की स्माधि पर शीश नवां कर आशीर्वाद ग्रहण किया।

गरीबों के हितों की रक्षा कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है
रतिया: कांग्रेस प्रदेश प्रतिनिधि व कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के रतिया चुंगी कार्यालय प्रभारी होशियारी लाल शर्मा ने कल सायं गांव हरिपुरा के चौक में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि गरीबों के हितों की रक्षा कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हुड्डा 36 बिरादरियों को साथ लेकर चलते हैं तथा कांग्रेस पार्टी में कोई भी जात-पात, भाई-भतीजावाद नहीं किया जाता। कांग्रेस की नीति हमेशा हर वर्ग का भला करने की रही है। उन्होंने कहा कि रतिया विधानसभा उपचुनाव में विपक्ष पार्टियां जनता को बरगलाने का प्रयास कर रही है लेकिन जनता सब जानती है कि कौन पार्टी उनकी हितैषी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के विजयी होने पर आगामी तीन वर्षों में रतिया हल्के में विकास की झड़ी लगा दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि रतिया में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह भारी बहुमत से विजयी होंगे। इस अवसर पर डा. आत्मप्रकाश मैहता, डा. सुरेश वधवा, सरपंच हरिसिंह, हरपाल पंच, सतपाल, कालूराम पंच, सुखदेव सिंह, भजनलाल, हंसराम, सुरेश, सतपाल प्रश्धान, विजय, हरीश सोनी, बाबू शर्मा, बृजदान चानन, गंगाबिशन चालिया, नरेंद्र कुकड़ोला, सीताराम, राजरानी जिंदल, गुरमेल सिंह, पूर्णचंद, डा. सुभाष जोधपुरिया, जगमाल सिंह मौजूद थे।

आपका एक सही फैसला रतिया की तकदीर बदल देगा
रतिया(फतेहाबाद),21 नवम्बर : आपका एक सही फैसला रतिया की तकदीर बदल देगा,यह क्षेत्र जो पिछले 29 सालों से उपेक्षित रहा है। कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के यहां से जीतने के बाद इस क्षेत्र में विकास कार्यो में तेजी आएगी। रतिया की जनता विकास का साथ दे और वह झूठे वादों और जातिवाद की राजनीति करने वालों के बहकावे में न आए। ऐसे लोग समाज को तोडऩे का काम करते हैं और जनभावनाओं के साथ खिलवाड़ करते हैं।  यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने क्षेत्र के गांव सहनाल, सुखमनपुर, गुरूसर, पालसर, पाण्डरी, शेखुपुर, रामपूरा, अहलीसदर बरोटा, बहलभूमिया, रजाबाद, काताखेड़ी, बोसवाल, धिड, अयाल्की, ढाणी चानचक, बीजालाम्बा, ढोबा ढाणी, खान मोहम्मद, ढाणी छततियां, मल्हड़, ढाणी ढाका,ढाणी ईसर आदि में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कही। इससे पूर्व गांव लधुवास में पहुंचने पर सांसद अशोक तंवर व पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह को गांव वासियों ने लड्डूओं से तोला
                   सांसद तंवर ने कहा कि भय और भ्रष्टाचार को दूर करना कांग्रेस की सबसे बड़ी नीति रही है। चाहे किसान हो या व्यापारी, दलित और मजदूर हर घर को खुशहाल बनाना यूपीए का एजेंडा हैं। पिछले चुनावों में जनता से जो भी वायदें घोषणापत्र के जरिए किए गए थे। उन वायदों पर केंद्र की यूपीए और प्रदेश की कांग्रेस सरकार खरी उतरी है। तंवर ने कहा कि पिछली सरकारों में जहां हरियाणा का बजट मात्र 2200 करोड़ रूपए था। आज यह बजट बढकर 20 हजार करोड़ रूपए हो गया है और यह कांग्रेस की ही देन है। सांसद ने कहा कि आज प्रदेश सरकार 17 लाख बच्चों को वजीफा, बुढापा, विधवा, विकलांग आदि को भी पैंशन दे रही है। वहीं सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर, हैल्पर, अतिथि अध्यापकों के मानदेय में वृद्धि कर लोक हितैषी होने का प्रमाण दिया है।
                         सांसद तंवर ने कहा कि इस हलके की आवाज विधानसभा में कभी भी नही उठी। आज यहां विकास की जरूरत है और यह विकास यहां कांग्रेस ही करवा सकती है। आज लोगों की सोच बदली है और इस क्षेत्र के लोग विकास चाहते है। उन्होंने कहा कि वे पिछले काफी दिनों से रतिया विधानसभा के काफी गांव का दौरा करके आए है और यहां कांग्रेस के पक्ष में माहौल साफ दिखाई दे रहा है। उन्होंने दावा किया कि यहां से कांग्रेस भारी मतों से विजयी होगी।
                                   ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह ने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसने सभी छत्तीस बिरादरियों के कल्याण के लिए कार्य किया है। विशेष रूप से पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए कांग्रेस के कार्यकाल में कई ऐतिहासिक निर्णय लिये गये। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने गरीबी और पिछड़ेपन को दूर करने के लिए दूरगामी कदम उठाते हुए योजना बनाई और लागू की है तथा प्रत्येक व्यक्ति तक शिक्षा पहुंचने का काम किया है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे एक बार दोबारा उन्हें सेवा करने का मौका दें। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि वे यहां से जीतने के बाद इस क्षेत्र की जनता की आवाज विधानसभा में प्रमुखता व गंभीरता से उठाएगें और रूके हुए विकास कार्य को गति देने का काम करेगें। ग्रामीण सभाओं मेें मिल रहे भारी जनसमर्थन से उत्साहित होकर श्री सिंह ने कहा कि मैने आजीवन रतिया के लोगों की सेवा की है और इस बार भी पहले की भांति जी-जान से सेवा करूंगा जबकि विपक्षी पार्टियों के प्रत्याशी आएंगें और चले जाएंगें लेकिन आपका भाई रतिया का है और रतिया में ही रहकर आपकी सेवा करेगा।     
                           इस मौके पर सहनाल के सरपंच सतपाल कम्बोज, वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री कृष्णा पुनिया, दर्शन सिंह, महेन्द्र सिंह, कर्ता राम, चिमन लाल, बूटा सिंह, स.दारा सिंह, विजय सिंह, जसवंत सिंह, दलीप कुमार, जागीर सिंह सहित काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।
  
रतिया और आदमपुर के दोनों उपचुनावों में कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित है
सिरसा,21 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान फुलचन्द मुलाना ने रानियां रोड़ स्थित कांडा के कैम्प कार्यालय में कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं से बातचीत करते हुए दावा किया कि रतिया और आदमपुर के दोनों उपचुनावों में कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित है। मुलाना ने कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं से आह्वान किया कि वें इन दोनों उपचुनावों में कड़ी मेहनत करेें और कांग्रेस पार्टी की नीतियों व योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाए। मुलाना ने कहा कि कांग्रेस की सबसे बड़ी ताकत उसके कर्मठ कार्यकत्र्ता और श्रीमती सोनिया गांधी का कुशल मार्ग दर्शन है। कैम्प कार्यालय पहुंचने पर कांगे्रस प्रदेशाध्यक्ष फुलचन्द मुलाना का हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने भव्य स्वागत किया और कहा कि वे पार्टी कार्यकत्र्ताओं के साथ आदमपुर और रतिया दोनों विधानसभा क्षेत्रों के दर्जनों गांवों का दौरा कर चुके हैं और इस दौरान उन्होंने यह अनुभव किया है कि अब इन दोनों विधान सभा क्षेत्रों के मतदाता भ्र्रामक प्रचार करनी वाली विपक्षी पार्टी के झांसे में नहीं आएगें।  कांडा ने कहा कि रतिया नगरपालिका के उप-प्रधान व ऑटो मार्किट के प्रधान जसपाल सिंह लाली सहित अनेक जन प्रतिनिधियों ने विपक्षी दलों को छोड़ कर कांग्रेस पार्टी और मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नीतियों में आस्था जताई है। कार्यकत्र्ताओं और मतदाताओं के उत्साह को देखते हुए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि इन दोनों उप-चुनावों से कांग्रेस प्रत्याशी रिकार्ड मतों से जीत हासिल करेंगे।  इस अवसर पर फुलचन्द मुलाना ने कैम्प कार्यालय का अवलोकन किया और कार्यकत्र्ताओं का कुशलक्षेम जाना। इस मौके पर पार्षद गुरनाम सिंह, विजय सहुवाला, अमन सर्राफ, महेश चन्द्र, अनिल कुमार, भूपेश गोयल, पृथ्वीराज भाटिया,पार्षद अंग्रेज बठला, राज मेहता सहित अनेक कार्यकत्र्ता मौजूद थे।

मां भगवती का भव्य जागरण आयोजित किया गया
सिरसा। वरिष्ठ पत्रकार एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया कार्डिनेटर संजय अरोड़ा के निवास पर बीती रात मां भगवती का भव्य जागरण आयोजित किया गया। इस अवसर पर नगर के सैंकड़ों गणमान्य लोगों ने शिरकत की।
सी ब्लाक स्थित संजय अरोड़ा के निवास पर आयोजित मां भगवती जागरण की ज्योत श्री अरोड़ा के पिता लीला कृष्ण अरोड़ा ने प्रजज्वलित की। संजय अरोड़ा व उनके छोटे भाई दीपक अरोड़ा व परिवार के अन्य सदस्यों ने पूजा अर्चना की। इस अवसर पर मां भगवती का सुंदर दरबार सजाया हुआ था। जागरण में तलवाडे वाली मंडली द्वारा मधुरवाणी में मां भगवती का गुणगान किया गया। मंडली के कलाकारों ने  'प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानीÓ,  'आज मैय्या जगराताÓ,  'मैय्या जी के दरबार में रंग बरसेÓ,  'लहर लहर लहराए रे झंडा बजरंग बली काÓ, इत्यादि भजन सुनाए, जिन पर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध होकर झूम उठे।
इस अवसर पर अपने संबोधन में लीला कृष्ण अरोड़ा ने कहा कि मां भगवती की उनके परिवार पर अपार कृपा है। मां भगवती सब भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करती है। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं का जागरण में पधारने पर स्वागत करते हुए कहा कि मां भगवती आप सब पर भी कृपा दृष्टि बनाए। इस अवसर पर भूपेश मेहता, श्याम मेहता, डा. आरके मेहता, डा. मनीषा मेहता, राजेश सरदाना, अनिल डूमरा, सुनील डूमरा, भीष्म मेहता, विमल भटिया, पत्रकार सुरेंद्र भाटिया, बलजीत सिंह, डा. रमेश, कृष्ण लाल अरोड़ा, ऋषि पांडेय सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

नामचर्चा का आयोजन किया गया
सिरसा। बी ब्लाक स्थित राजीव पार्क में डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक मस्ताना जी महाराज के पावन अवतार माह के उपलक्ष्य में स्पैशल नामचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की तथा सतगुरूजी की महिमा का गुणगान किया।
राजीव पार्क में आयोजित नामचर्चा में आए हुए डेरा प्रेमियों ने एक दूसरे को मस्ताना जी महाराज के पावन अवतार माह की शुभकामनाएं एवं बधाई दी। इस अवसर पर पार्क में भव्य सजावट की गई थी। पूरे पंडाल में विद्युत चलित लडिय़ा, रंग बिरंगे झंडे लगे हुए थे । पंडाल में मस्ताना जी महाराज, शाह सतनाम जी महाराज व संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के स्वरूपों से सुसज्जित होर्डिंग लगा हुआ था।
नामचर्चा के दौरान उपस्थित डेराप्रेमियों को संबोधित करते हुए ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने कहा कि धन्य है सिरसा का धरती जहां बेपरवाह मस्ताना जी महाराज ने अपने पावन चरण टिकाए तथा डेरा सच्चा सौदा बनाया, जो आज करोड़ों लोगों का उद्धार कर रहा है। उन्होंने साध संगत से आह्वान किया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के द्वारा चलाए रहे मानवता भलाई कार्यों व महा अभियानों में अधिक से अधिक भाग लें। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने सुंदर सुंदर भजन सुनाए, जिन पर श्रद्धालुओं ने नाचकर अपनी खुशी का इजहार किया। 'सरसे दे विच आई ईक मौज रूहानीÓ, 'अज शाह मस्ताना जी आएÓ, 'सतगुरू का जन्मदिन आ गयाÓ, 'साजन साई आयो सैर करन निज धाम सैÓ, 'असां ते तेनू रब्ब मनयाÓ, 'ओहंदी  रहमत जद बरसी सब अक्ला हार गइयाÓ, 'तू है मेरी जिंदगी दाताÓ  इत्यादि भजन सुनाए। तत्पश्चात पवित्र गं्रथ पढकर सुनाया गया।  इस अवसर पर सिरसा ब्लाक की साध संगत द्वारा एक कार्ड भी वितरित किया गया, जिसमें ब्लाक के जिम्मेवार सदस्यों के संपर्क नंबर लिखे थे। इस अवसर पर नामचर्चा के आयोजन में सहयोग देने के लिए वार्ड पार्षद राजेश बाहिया को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सात मैंबर जीत बजाज, सुरेंद्र छाबड़ा, सुरेंद्र ठकराल, लाभचंद, राजकुमार, राकेश इन्सां, पंद्रह मैंबर भजन इन्सां, मेडिकल समिति सदस्य मनोहर इन्सां, जिला सुजान बहन वीणा इन्सां, सुजान बहन संतोष, शकुंतला, शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग सदस्य रोशन इन्सां, अशोक खट्टर, मोनू, बबलू, राजन, राजेश,शंटी, देसराज शहीदांवाली, लविश, सूरज, हैप्पी, शैंकी, प्रिंस, प्रदीप, आजाद, अरूण, प्रशांत सहित अनेक गणमान्य लो उपस्थित थे।

अग्रवाल समाज के मेधावी एवं जरूरतमंद छात्रों के लिए ओ0 पी0 जिन्दल मेधावी छात्रवृति योजना आरम्भ की गई
सिरसा, 21 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश के अग्रवाल समाज के मेधावी एवं जरूरतमंद छात्रों के लिए ओ0 पी0 जिन्दल मेधावी छात्रवृति योजना आरम्भ की गई हैं जिसके तहत हरियाणा के किसी राजकीय या राजकीय मान्यता प्राप्त विधालय में विद्धार्थी 8वीं कक्षा से 12वीं कक्षा में अध्यनरत हो। यह जानकारी अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के जिलाध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत विद्धार्थी के पिछली कक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए और आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक  आय 60 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सिरसा जिले के जो भी अग्रवाल परिवार के विद्धार्थी इस मेधावी छात्रवृति योजना का लाभ लेना चाहते हैं वो 30 नवम्बर 2011 जोकि पहले 20 नवम्बर थी उसको बढा कर 30 नवम्बर कर दी गई हैं तक अपना आवेदन पत्र स्थानीय कार्यालय में भिजवां दे।

युवा इस देश के सदा से ही सिरमौर रहे हैं
रतिया(फतेहाबाद),21 नवम्बर :                      रतिया उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी को विजयी दिलाने में यहां क ा एक-एक युवा कार्यकर्ता अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। युवा इस देश के सदा से ही सिरमौर रहे है और आज हिन्दूस्तान की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की ही है। कांग्रेस पार्टी युवाओं की सबसे बड़ी हितैषी है जबकि अन्य पार्टियां युवाओं को आगे नहीं आने देना चाहती।
               यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने आज रतिया विधानसभा क्षेत्र के युवाओं को सम्बोधित करते हुए कही। उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि 27 नवम्बर को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित अन्य वरिष्ठ नेता इस दिन रतिया में एक विशाल रैली को सम्बोधित करेगें और साथ ही पार्टी प्रत्याशी को यहां से जीताने की अपील करेगें। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का एक-एक युवा कार्यकर्ता आज से ही घर-घर जाकर पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करे और पार्टी की नीतियों को गांव-गांव तक पहुंचाए।
                                   उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि भ्रष्टाचारियों को सबक सिखाने के लिए युवा पीढ़ी को आगे आना चाहिए। भ्रष्टाचार के जनक और भ्रष्टाचार के मामले में चार्जशीट हो चुके नेताओं को सबक सिखाने के लिए युवा पीढ़ी को वोट की चोट करनी चाहिए।  सांसद ने कहा कि देश एवं प्रदेश की खुशहाली के लिए कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना जरूरी है।  हरियाणा आज खुशहाली के दौर में पहुंच चुका है,यह सब कांग्रेस सरकार की देन है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करने का संकल्प लिया है। इसके लिए सबसे पहले सूचना का अधिकार लागू करके कदम को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय पार्टियों को अपने व्यक्तिगत हितों के अलावा राष्ट्रहितों से कोई लेना-देना नहीं होता।
                         सांसद तंवर ने इस मौके पर युवाओं को चुनाव से सम्बन्धित आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए और पार्टी प्रत्याशी को जीताने की अपील की। इस मौके पर अशोक भुक्कर, नगर पार्षद वजीर जाखड़, भवानी सिंह, अरविन्द भुक्कर, पवन हसंगा, सतपाल हिजरावां, पवन गुज्जर खैराती, दीपक मानावाली, विनोद सोत्र जंडवाला, विक्रम ढाका, तारा चन्द खैराती, संदीप झलनियां, साधु राम मल्हड़, हरदीप फूलां, आजाद खान भिरडाना, शंकर धिड़, राधेश्याम नागपूर, प्रवीण कौर चंदोकलां, हरदीप आकांवाली, सुनील थेड़ी, राजेश भडोलावाली, प्रदीप ढाणी छतरिया, प्रदीप बलियाला, मदन मिराना, जिले सिंह दरियापुर, बलविन्द्र तामसपुरा सहित काफी संख्या में युवा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

रतिया विधानसभा के उप चुनाव में अगर भाजपा हजकां गठबंधन के प्रत्याशी महाबीर की जीत होती है तो वो जीत उनकी न होकर आपकी जीत होगी
रतिया 21 नवम्बर: रतिया विधानसभा के उप चुनाव में अगर भाजपा हजकां गठबंधन के प्रत्याशी महाबीर की जीत होती है तो वो जीत उनकी न होकर आपकी जीत होगी। ये बात भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रामबिलास ने कही। वो प्रत्याशी के समर्थन में गांवों का दौरा कर रहे थे। उन्होंने गांव भोडियाखेड़ा, मानावाली, खेरातीखेड़ा, शहीदांवाली व ढ़ाणी महताब में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश व प्रदेश की कांग्रेस सरकार भ्रष्ट सरकारें है तथा अब आप लोगों के पास मौका है कि भाजपा हजकां गठबंधन के उम्मीदवार को जिताकर उनको मुंहतोड जवाब दें। उन्होंने इनेलो पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि ये तो लुटेरों की पार्टी है। जब इनका उम्मीदवार आप लोगों ने जिताया था तो आपके क्षेत्र का कितना विकास करवाया था। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री वीरकुमार यादव ने अपने संबोधन में कहा कि रतिया का चुनाव रतिया का न होकर पूरे प्रदेश का फैंसला करेगा क्योंकि प्रदेश की जनात मौजूदा सरकार से तंग आ चुकी है। अब आप लोगों के पास मौका है कि इनको आइना दिखा दें कि आने वाले आम चुनाव में प्रदेश की जनता इनको चलता कर देगी। इस अवसर पर सिरसा के हजकां नेता वीरभान मेहता, भीष्म पितामह, धर्मबीर अरोड़ा, जिला मीडिया प्रभारी शम्मी ढींगड़ा, धनजंय अग्रवाल, नरेेंद्र चहल, राजपाल तंवर, संजय भाटिया ने भी संबोधित किया।

महावीर प्रसाद ने चलाया डोर टू डोर अभियान
अनाजमंडी का दौरा कर मांगे वोट
रतिया: भाजपा-हजकां गठबंधन के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने रतिया शहर की अनाजमंडी में दुकान दुकान जाकर वोटों की अपील की। लगभग तीन घंटे तक चले इस जनसंपर्क अभियान के दौरान प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने व्यक्तिगत रूप से जनसंपर्क किया। इस दौरे के दौरान अनाजमंडी के आढतियों व व्यापारियों में भारी उत्साह देखने को मिला। जुलूस की शक्ल में चलाए गए इस जनसंपर्क अभियान के दौरान अनाजमंडी के दुकानदारों ने फूलमालाओं से भाजपा हजकां प्रत्याशी महावीर प्रसाद का भव्य स्वागत किया और उन्हें अधिक से अधिक मतों से विजयी बनाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा भाजपा के मीडिया प्रभारी राजीव जैन, पूर्व मंत्री प्रो. गणेशीलाल, रतनलाल कटारिया, हजकां नेता सुभाष बराला, अनिल विज, वेदप्रकाश फूलां, रविंद्र एमसी, औमप्रकाश गर्ग, नरेंद्र वधवा, सुरेश सिंगला, रामनिवास गर्ग, सतपाल जिंदल, सतपाल करडी, दयालचंद मोंगा, वेदपाल जग्गा, कालूराम, राजीव चुघ, ललित बत्तरा, मुनीष ग्रोवर, टेकचंद, बूटासिंह, सुनील इंदौरा, बलदेव गिल्होत्रा सहित सैंकड़ों की संख्या में हजकां व भाजपा नेताओं ने भी व्यापारियों से महावीर प्रसाद के हक में मतदान करने की अपील की। इसके उपरांत भाजपा-हजकां प्रत्याशी ने रतिया के विभिन्न बाजारों में डोर टू डोर जाकर अपने हक में मतदाने करने की अपील करते हुए विजयी होने के बाद रतिया विधानसभा क्षेत्र का भरपूर विकास करवाने का वादा किया। इस जनसंपर्क अभियान के दौरान सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को व्यापारियों का भरपूर सहयोग मिला और व्यापारियों ने भी उन्हें विजयी बनाने का आश्वासन दिया।

देश को बर्बादी की ओर धकेलने वाली कांग्रेस अब हिंदुस्तान से जा रही है और कांग्रेस का दूसरा नाम ही भ्रष्टाचार है
रतिया: देश को बर्बादी की ओर धकेलने वाली कांग्रेस अब हिंदुस्तान से जा रही है और कांग्रेस का दूसरा नाम ही भ्रष्टाचार है। इसलिए अब देश व प्रदेश की जनता कांग्रेस को किसी भी कीमत पर सहन नहीं करेगी। यह बात भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री रामविलास शर्मा ने रतिया विधानसभा क्षेत्र के भाजपा-हजकां गठबंधन के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद के समर्थन में गांव मोडिया, मानावाली, खैरीखेड़ा, शहीदांवाली, कुकड़ावाली व ढाणी महताब आदि ग्रामीण क्षेत्रों में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि भाजपा-हजकां प्रत्याशी महावीर प्रसाद ईमानदार व स्वच्छ छवि के नेता हैं और इनसे पहले इनके पिता स्व. पीरचंद रतिया क्षेत्र के लोगों की सेेवा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि यहां के मतदाता सूझवान हैं और इस बार महावीर प्रसाद को अपना नुमाईंदा चुनेंगे और उन्हें क्षेत्र का विकास करवाने का अवसर देंगे। श्री शर्मा ने कांग्रेस पार्टी पर प्रहार करते हुए कहा कि कांग्रेसी नेताओं ने सत्ता का फायदा उठाते हुए भ्रष्टाचार के माध्यम से देश को लूटने का काम किया है। वहीं हरियाणा की हुड्डा सरकार ने पूंजीपतियों के हाथों किसानों की जमीनों को कौडिय़ों के भाव बेचकर अपने चहेतों और अपना घर भरने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जनसेवा की बजाय प्रोपर्टी डीलिंग के काम में जुटी है तथा बेरोजगारों से रोजगार के अवसर लगातार छीने जा रहे हैं। श्री शर्मा ने कहा कि शिक्षा के नाम पर केवल झूठा प्रचार प्रसार करने वाली कांग्रेस की हुड्डा सरकार ने शिक्षा के स्तर को नीचा गिराने का काम किया है जिसके चलते ग्रामीण इलाकों के लोग आज भी उच्च शिक्षा पाने को वंचित हैं। उन्होंने कहा कि खुद को किसानों का मसीहा कहलाने वाले इनैलो सुप्रीमो ने किसानों के हितों के साथ हमेशा खिलवाड़ किया है। सच तो यह है कि सबसे अधिक किसानों को इनैलो शासन में ही शोषित होना पड़ा था। इसलिए इस बार मतदाता चौटाला और हुड्डा जैसे अवसरवादी नेताओं से बचकर रहेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि महंगाई व भ्रष्टाचार की मार झेल रही अब हरियाणा की जनता भाजपा- हजकां को आशाभरी निगाहों से देख रही है। उन्होंने कहा कि आगामी आम चुनावों में भाजपा-हजकां की सरकार बननी तय है। इसलिए रतिया क्षेत्र के मतदाता भाजपा-हजकां प्रत्याशी महावीर प्रसाद के हक में मतदान कर उन्हें सफल बनाएं। इस अवसर पर पूर्व मंत्री शशिपाल मैहता, पूर्व विधायक जसबीर मलोर, रविसैनी, मनदीप मलिक, कर्णसिंह, अनिल विज, रतनलाल कटारिया, प्रो. गणेशीलाल आदि ने संबोधित किया।

महावीर प्रसाद ने चलाया डोर टू डोर अभियान
अनाजमंडी का दौरा कर मांगे वोट
रतिया, (21 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने रतिया शहर की अनाजमंडी में दुकान दुकान जाकर वोटों की अपील की। लगभग तीन घंटे तक चले इस जनसंपर्क अभियान के दौरान प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने व्यक्तिगत रूप से जनसंपर्क किया। इस दौरे के दौरान अनाजमंडी के आढतियों व व्यापारियों में भारी उत्साह देखने को मिला। आढतियों ने गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद का जगह जगह फूलमालाओं एवं नोटों की मालाओं से स्वागत किया। जुलूस की शक्ल में चलाए गए इस जनसंपर्क अभियान के दौरान अनाजमंडी के दुकानदारों ने फूलमालाओं से भाजपा हजकां प्रत्याशी महावीर प्रसाद का भव्य स्वागत किया और उन्हें अधिक से अधिक मतों से विजयी बनाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा भाजपा के मीडिया प्रभारी राजीव जैन, पूर्व मंत्री प्रो. गणेशीलाल, रतनलाल कटारिया, हजकां नेता सुभाष बराला, अनिल विज, वेदप्रकाश फूलां, रविंद्र एमसी, औमप्रकाश गर्ग, नरेंद्र वधवा, सुरेश सिंगला, रामनिवास गर्ग, सतपाल जिंदल, सतपाल करडी, दयालचंद मोंगा, वेदपाल जग्गा, कालूराम, राजीव चुघ, ललित बत्तरा, मुनीष ग्रोवर, टेकचंद, बूटासिंह, सुनील इंदौरा, बलदेव गिल्होत्रा सहित सैंकड़ों की संख्या में हजकां व भाजपा नेताओं ने भी व्यापारियों से महावीर प्रसाद के हक में मतदान करने की अपील की। इस जनसंपर्क अभियान के दौरान सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को व्यापारियों का भरपूर सहयोग मिला और व्यापारियों ने भी उन्हें विजयी बनाने का आश्वासन दिया।
    इसके उपरांत भाजपा-हजकां प्रत्याशी ने रतिया के विभिन्न बाजारों में डोर टू डोर जाकर अपने हक में मतदाने करने की अपील करते हुए विजयी होने के बाद रतिया विधानसभा क्षेत्र का भरपूर विकास करवाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज में व्यापारी अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहा है और उसका व्यापार पूरी तरह बर्बाद हो चुका है। इनैलो के राज में व्यापारियों से अवैध वसूली के लिए जमकर अत्याचार किए जाते थे। इसलिए व्यापारी वर्ग पूरी तरह से गठबंधन के साथ जुड़कर दोनों पार्टियों को नकारने के मूड़ में हैं।
    वहीं जनसंपर्क अभियान को गति देते हुए भाजपा-हजकां गठबंधन के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने भाजपा व हजकां नेताओं के साथ गांव बोसवाल, काताखेड़ी, रामपुरा, रजाबाद, बहलबहमिया आदि गांवों में भी जनसभाओं को संबोधित करते हुए वोटों की अपील की। उन्होंने कहा कि इस उपचुनाव में मुझे विजयी बनाकर सेवा का अवसर दें ताकि ग्रामीण क्षेत्रों का चहुंओर विकास करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में ग्रामीण लोग हमेशा उपेक्षा का शिकार रहे हैं। भाजपा व हजकां की सरकार बनने के बाद रतिया के ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष तौर पर पीने के पानी, स्वास्थ्य सुविधाएं, पक्की सड़कें तथा बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

कांग्रेस सरकार ने किसानों के साथ हमेशा वायदा खिलाफी की है
रतिया, (21 नवम्बर): कांग्रेस सरकार ने किसानों के साथ हमेशा वायदा खिलाफी की है। जिसके चलते किसानों को न तो धान की फसल का उचित मूल्य मिला और ही किसानों को अपनी फसलों के लिए बिजली पानी पर्याप्त मात्रा में मिली जिसके कारण किसान वर्ग में कांग्रेस के प्रति गहरा रोष व्याप्त हो गया है। यह बात भारतीय किसान यूनियन के ब्लाक उपाध्यक्ष गमदूर ङ्क्षसह ने अपने सैंकड़ों साथियों के साथ रतिया विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में भाजपा-हजकां के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद का समर्थन ऐलान करते हुए जारी प्रैस विज्ञप्ति में कहे। उन्होंने कहा कि हुड्डा सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण भारतीय किसान यूनियन ने हजकां-भाजपा के सांंझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को समर्थन देने का ऐलान किया है। भारतीय किसान यूनियन द्वारा समर्थन दिए जाने पर भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रो. गणेशीलाल, हरियाणा प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी राजीव जैन व प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों का स्वागत किया है। इस अवसर पर उनके साथ भानीखेड़ा के पूर्व सरपंच जसवंत सिंह, नछतर सिंह खालसा, गुरदेव ङ्क्षसह बाज, सुखवंत ङ्क्षसह बाज, दीदार सिंह भूंदड़वास, दर्शन ङ्क्षसह, कर्मजीत सिंह, रिछपाल ङ्क्षसह, बिल्लूसिंह, सुखदेव सिंह पिलानियां, बोगाङ्क्षसह, डा. लालङ्क्षसह सहित अन्य भारतीय किसान यूनियन के सदस्य मौजूद थे।

इनैलो के नेता औमप्रकाश चौटाला और कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने प्रदेश को जमकर लूटा है
रतिया, (21 नवम्बर): छछरौली से पूर्व विधायक कंवरपाल गुज्र्जर ने गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के लिए गांव सहलानपुर, रायपुर ढाणी, रायपुर, सुखलमपुर, गुरूसर, पालसर, पांडरी, शेखुपुरा सौत्र, अहरवां, हमजापुर आदि गांवों में जनसंपर्क अभियान कर ग्रामीणों से वोटों की अपील करते हुए कहा कि इनैलो के नेता औमप्रकाश चौटाला और कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने प्रदेश को जमकर लूटा है। इसलिए किसान, मजदूर एवं व्यापारी दोनों नेताओं को नफरत की निगाह से देखता है। इसलिए रतिया उपचुनाव में कांग्रेस एवं इनैलो की जमानत जब्त होगी। उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्ष के दौरान कांग्रेस के शासन में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक बार भी रतिया की जनता की सुध नहीं ली। जिसके कारण आज भी रतिया पिछड़े क्षेत्रों में जाना जाता है। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा के जोन प्रमुख शामसिंह राणा, हजकां नेता राजसिंह, राजेंद्र सिंह चहल, बेअंत ङ्क्षसह, डा. शाम कंबोज, पूर्णचंद पाली, राजदीप सिंह, दयाल सिंह कंबोज, हरभजन ङ्क्षसह, बिंदिया बाजीगर सहित अनेक भाजपा व हजकां नेता मौजूद थे।

कांग्रेस की हुड्डा सरकार के शासन में हरिजन एवं पिछड़ेे वर्ग के लोग उपेक्षा के शिकार हैं
रतिया, (21 नवम्बर): कांग्रेस की हुड्डा सरकार के शासन में हरिजन एवं पिछड़ेे वर्ग के लोग उपेक्षा के शिकार हैं और पूरे प्रदेश में जगह जगह इस वर्ग के लोगों पर अत्याचार बढ रहे हैं। कांग्रेस पार्टी हमेशा इन्हीं वर्ग के वोटों के बलबूते पर सत्ता पर काबिज होती रही है। परंतु कुर्सी पर बैठने के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा इन्हें लगातार नजर अंदाज करते रहे हैं। जिसके कारण पिछड़े वर्ग के लोग अपना जीवन स्तर ऊंचा नहीं उठा पा रहे हैं। यह बात पूर्व सांसद एवं भाजपा नेता रतनलाल कटारिया ने शहर की कल्लर कालोनी, शिमलापुरी, अरोड़ा कालोनी, रामनगर कालोनी में नुक्कड़ सभाओं में भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के लिए वोट मांगते हुए कही।
    श्री कटारिया ने कहा कि वर्षों से अपेक्षा का दंश झेल रहे दलित लोगों ने अब कांग्रेस से छुटकारा पाने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि दलित समाज भाजपा व हजकां के साथ जुड़कर आगामी आम चुनावों में सरकार बनाने में सहयोग करेगा। वहीं रतिया विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाता भारी मतों से महावीर प्रसाद को विजयी बनाकर कांग्रेस व इनैलो को शिकस्त देने में सहयोग करेंगे। इस अवसर पर उनके साथ बलदेव ग्रोहा, वेद फूलां, सुनील इंदौरा, रमेश मैहता, मा. रामपाल रूखी, मुकेश तायल, जयप्रकाश नुगरिया, रमेश इटकाण, रामसिंह इंदौरा, हजारी राम आदि मौजूद थे।

अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय महिला कुश्ती प्रतियोगिता शुरू
सिरसा 21 नवम्बर। चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा में चल रही अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय महिला कुश्ती प्रतियोगिता में पहले दिन 48 किलोग्राम भार वर्ग में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की प्रियंका ने स्वर्णपदक, महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक की रितु ने कास्य पदक, शिवाजी विश्वविद्यालय कोलहापुर की घर्ल एम0जी0 व राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर की रूबी चौधरी को रजत पदक मिला। इसी प्रकार 55 किलोग्राम भार वर्ग में महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक की बबीता ने सोना झटका और अवध विश्वविद्यालय की अपूर्वा त्यागी को कास्य पदक और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की नीतु राणा और कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र की सोनु को कास्य पदक लेकर संतुष्टी करनी पड़ी। 63 किलोग्राम भार वर्ग में भी महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक की साक्षी मलिक पहले स्थान पर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र की सील्पी सोराण दूसरे स्थान पर और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की रजनी और राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर की ऊषा चौधरी तीसरे स्थान पर रही। महिला वर्ग के 72 किलाग्राम वाले वर्ग में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की अंशु तौमर पहले स्थान पर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र की एकता दूसरे स्थान पर और महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक की राखी और पंजाव विश्वविद्यालय चण्डीगढ़ की मनदीप कौर तीसरे स्थान पर रही।
जनसम्पर्क अधिकारी, दे0वी0वी0

भारत के खिलाडिय़ों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने के लिए अधिक से अधिक खेल विद्यालयों, महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों की स्थापना करनी होगी
सिरसा 21 नवम्बर। भारत के खिलाडिय़ों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने के लिए अधिक से अधिक खेल विद्यालयों, महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों की स्थापना करनी होगी। खिलाडिय़ों की सफलता में तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भारत के खिलाडिय़ों में दमखम की कोई कमी नहीं लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे खिलाड़ी तकनीक के मामले पिछड़ जाते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए केन्द्र व राज्य सरकारों को अच्छी खेल नीति तैयार करके खिलाडिय़ों को बेहतर से बेहतर खेल सुविधायें व प्रशिक्षक प्रदान करने चाहिए।
यह जानकारी अर्जुन अवार्डी व ऑलम्पीयन भीमसिंह ने आज चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय की खेल परिषद् द्धारा आयोजित अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय महिला कुश्ती प्रतियोगिता का विधिवत उदघाटन करने के उपरान्त खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए दी। मुख्य अतिथि ने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल को हमेशा खेल की भावना से खेला जाना चाहिए। खेलों से सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है। कुश्ती जैसे परम्परागत खेलों को बढ़ावा देने में मीडिया को भी साकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत का कुश्ती में 1952 के ओलम्पीकस में पहली बार ब्रोंज मैडल आया था और उसके 23 साल उपरान्त वर्ष 2008 में पहलवान सुशील कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की पहचान कायम की। मुख्यअतिथि ने कहा कि खिलाडिय़ों को सुव्यवस्थित आहार लेना चाहिए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव  डा0 मनोज सिवाच, चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा की खेल परिषद् के अध्यक्ष प्रो0 शमशेर सिंह, सचिव डा0 रविन्द्र पाल अहलावत, डा0 मोनिका, डा0 ईश्वर मलिक, डा0 अशोक मलिक, डा0 अशोक शर्मा, डा0 प्रियंका सिवाच, डा0 जे0एस0 जाखड़ संहित चालिस टीमों के कोंटीजेन्ट इंचार्ज उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा की खेल परिषद् द्धारा 21 नवम्बर से 25 नवम्बर तक अखिल भारतीय अंतरविश्वविद्यालय पुरूष व महिला कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा है। 22 नवम्बर को महिला चैम्पियन के समापन्न समारोह पर अजुनअवार्डी गीतिका जाखड़ मुख्य अतिथि होंगी।       
जनसम्पर्क अधिकारी, दे0वी0वी0

विकास की नई तस्वीर लेकर आया है उपचुनाव: जरनैल
- मतदाताओं से कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील की
रतिया(फतेहाबाद),21 नवम्बर :कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक जरनैल सिंह ने कहा कि रतिया उपचुनाव क्षेत्र के विकास की नई तस्वीर लेकर आया है और कांग्रेस पार्टी एक विकास की सोच के साथ कार्य करेगी।  रतिया की जनता पूरी तरह से जागरूक है और वे अपने विवेक से ही फैसला लेगी।
                              रतिया विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा करने के बाद श्री सिंह ने बताया कि कांग्रेस के राज में ही रतिया के हित सुरक्षित है। श्री सिंह ने कहा कि जनता अपने मताधिकार से सियासत में झूठ व मौकापरस्ती की राजनीति करने वालों को सबक सिखाएगी। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि क्षेत्र की जनता अपने हितों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस के पक्ष में मतदान कर विकास की मुहिम में सांझेदारी अवश्य करेगी। उन्होंने कहा कि इस उप चुनाव में कांग्रेस को जिताकर मजबूत बनाना होगा ताकि इलाके के विकास में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए।
                          जनता से मिल रहे भारी जनसमर्थन से उत्साहित होकर श्री सिंह ने कहा कि मैने आजीवन रतिया के लोगों की सेवा की है और इस बार भी पहले की भांति जी-जान से सेवा करूंगा जबकि विपक्षी पार्टियों के प्रत्याशी चुनाव के समय स्वार्थ साधने के लिए आते हैं। ये लोग आएंगें और चले जाएंगें लेकिन आपका भाई रतिया का है और रतिया में ही रहकर आपकी सेवा करेगा।
                    उन्होंने रतिया की जनता से आह़वान करते हुए कहा कि जंग-ए-आजादी में अहम भूमिका निभाने वाली कांगे्रेस पार्टी ने देश के नवनिर्माण में अहम भूमिका निभाई है और आप सब लोगों का यह कर्तव्य बनता है कि आप कांग्रेस के हाथ को मजबूती प्रदान करें ताकि इलाके में विकास की गंगा बहती रहें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की सबसे बडी पार्टी है और कांग्रेस ही देश के लोगों का भला करती आ रही है और आगे भी करेगी। क्षेत्रीय पार्टियां लोगों के वोट लेकर अपने स्वार्थ को साधने का काम करती रही हैं, ऐसी पार्टियों के प्रत्याशियों को इस बार चुनाव में सबक सिखाकर राष्ट्र की प्रगति में अपना सहयोग दें।  उन्होंने कहा कि अपनी हार को देखकर विरोधी प्रत्याशियों में बौखलाहट आ गई है और वे तरह-तरह के झूठे प्रचार पर उतर आए हैं इसलिए क्षेत्र की जनता को सतर्क रहकर कांग्रेस को भारी अंतर से जीत दिलाने के लिए मतदान के अंतिम समय तक डटे रहना होगा।

महावीर प्रसाद ने चलाया डोर टू डोर अभियान
अनाजमंडी का दौरा कर मांगे वोट
रतिया: भाजपा-हजकां गठबंधन के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने रतिया शहर की अनाजमंडी में दुकान दुकान जाकर वोटों की अपील की। लगभग तीन घंटे तक चले इस जनसंपर्क अभियान के दौरान प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने व्यक्तिगत रूप से जनसंपर्क किया। इस दौरे के दौरान अनाजमंडी के आढतियों व व्यापारियों में भारी उत्साह देखने को मिला। जुलूस की शक्ल में चलाए गए इस जनसंपर्क अभियान के दौरान अनाजमंडी के दुकानदारों ने फूलमालाओं से भाजपा हजकां प्रत्याशी महावीर प्रसाद का भव्य स्वागत किया और उन्हें अधिक से अधिक मतों से विजयी बनाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा भाजपा के मीडिया प्रभारी राजीव जैन, पूर्व मंत्री प्रो. गणेशीलाल, रतनलाल कटारिया, हजकां नेता सुभाष बराला, अनिल विज, वेदप्रकाश फूलां, रविंद्र एमसी, औमप्रकाश गर्ग, नरेंद्र वधवा, सुरेश सिंगला, रामनिवास गर्ग, सतपाल जिंदल, सतपाल करडी, दयालचंद मोंगा, वेदपाल जग्गा, कालूराम, राजीव चुघ, ललित बत्तरा, मुनीष ग्रोवर, टेकचंद, बूटासिंह, सुनील इंदौरा, बलदेव गिल्होत्रा सहित सैंकड़ों की संख्या में हजकां व भाजपा नेताओं ने भी व्यापारियों से महावीर प्रसाद के हक में मतदान करने की अपील की। इसके उपरांत भाजपा-हजकां प्रत्याशी ने रतिया के विभिन्न बाजारों में डोर टू डोर जाकर अपने हक में मतदाने करने की अपील करते हुए विजयी होने के बाद रतिया विधानसभा क्षेत्र का भरपूर विकास करवाने का वादा किया। इस जनसंपर्क अभियान के दौरान सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को व्यापारियों का भरपूर सहयोग मिला और व्यापारियों ने भी उन्हें विजयी बनाने का आश्वासन दिया।

विधायक शकुंतला खटक कल 22 नवम्बर को रतिया विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांव का दौरा करेगी
रतिया(फतेहाबाद),21 नवम्बर :विधायक शकुंतला खटक कल 22 नवम्बर को रतिया विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांव का दौरा करेगी और पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान की अपील करेगी। यह जानकारी देते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री मनदीप कौर गिल ने बताया कि विधायक शकुंतला खटक कल हलके के गांव अयालकी, भूथन खुर्द, भूथन कलां, झलनियां, भोडिया खेड़ा, शहीदावांली, करनौली, दौलतपूर, बहबलपूर, भडौलांवाली, ढाणी छतरिया आदि का दौरा करेगी और लोगों से कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में वोटों की अपील करेगी।

जुआ खेलते 6 लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा, 21 नवंबर। जिला की डिंग थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सूचना मिलने पर गांव संगरसाधा क्षेत्र में जुआ खेलते 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पकड़े गए लोगों के कब्जे से 47600 रुपये की जुआ राशि व ताश की गट्टी भी बरामद की है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान विनोद कुमार पुत्र गोबिंद राम निवासी ढाणी संगरसाधा, विजय पुत्र जयंती राम निवासी भावदीन, राजकुमार पुत्र लालचंद निवासी दड़बी, गोपाल दास पुत्र लक्ष्मण दास निवासी रामपुरा ढाणी, सोमनाथ पुत्र रौनक राम व हरजिन्द्र पुत्र दिलबाग सिंह निवासीयान शाहपुर बेगू के रूप में हुई है। आरोपियों के विरुद्ध थाना डिंग में जुआ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।
    शहर थाना सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सार्वजनिक स्थल पर हुड़दंगबाजी कर शांति भंग करने के आरोप में बस स्टैंड सिरसा क्षेत्र से चार लोगों को काबू किया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान तेजपाल पुत्र बलजीत निवासी मीरपुर कॉलोनी, तेजपाल पुत्र किशोरी लाल निवासी मीरपुर कॉलोनी, हरमेलपुत्र त्रिलोक चंद निवासी एमसी कॉलोनी व राजू पुत्र सोहन लाल निवासी खैरपुर सिरसा के रूप में हुई है।  आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में भादसं की धारा 160 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
    एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर शराब पीने के आरोप में हिसार रोड सिरसा क्षेत्र से चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। पकड़े गए लोगों की पहचान सुशील कुमार पुत्र महेन्द्र निवासी अरनियांवाली, महावीर पुत्र धर्मपाल निवासी अलीमोहम्मद, रामनिवास पुत्र राजेन्द्र निवासी बनगांव व राजवीर पुत्र खेता राम निवासी चाडीवाल के रूप में हुई है।
    जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को आठ बोतल देसी शराब के साथ अम्बेडकर चौक ऐलनाबाद से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सतवीर पुत्र अमरसिंह निवासी वार्ड नंबर 6 ऐलनाबाद के रूप में हुई है।
    जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान गांव पन्नीवाला मोरिका क्षेत्र से बिना नंबर के मोटरसाइकिल पर सवार एक व्यक्ति को दस किलोग्राम चूरापोस्त के साथ काबू कर लिया है, जबकि उनका एक साथी मौके से भागने में कामयाब हो गया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान बलदेव सिंह पुत्र मलसिंह निवासी रूलदूसिंह वाला थाना संगत, पंजाब के रूप में हुई है। सदर डबवाली पुलिस ने चूरापोस्त व मोटरसाइकिल कब्जे में लेकर दोनों आरोपियों के विरुद्ध सदर डबवाली थाने में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज कर मौका से भागने वाले व्यक्ति की तलाश शुरू कर दी है।

ख्योवाली से लापता तीनों छात्र सिरसा के रेलवे स्टेशन पर मिले
ओढ़ां-गांव ख्योवाली से गत चार दिन से लापता तीन छात्र उनके पिता प्रेम कुमार व प्रह्लाद कुमार को सोमवार की सुबह सिरसा के रेलवे स्टेशन पर मिले और वे उन्हें लेकर थाना ओढ़ां में आ गए तथा ओढ़ां पुलिस ने उनके बयान लेकर बच्चों को उनके माता पिता के साथ घर भेज दिया।
    कक्षा दसवीं के छात्र संदीप कुमार व सातवीं के रवि कुमार उर्फ रिशव दोनों पुत्र प्रेम कुमार और आठवीं के छात्र विकास कुमार उर्फ कालू पुत्र प्रह्लाद कुमार ने भास्कर संवाददाता को बताया कि 17 नवंबर को जब उन्हें स्कूल में चोरी किया हुआ नरमा वापिस करने पर अध्यापकों ने कहा कि सुबह अपने माता पिता को सथ लेकर आना और आपको सरपंच के सामने पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। इससे भयभीत होकर उन तीनों ने घर से भाग जाने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि उनके पास साढ़े तीन सौ रुपए थे और वे सिरसा रेलवे स्टेशन पर जाकर कहीं और जाने की हिम्मत न जुटा सके तथा तीन दिन तक वहीं रूके रहे और रुपए खाने पीने में खर्च होने के बाद स्टेशन पर यात्रियों के लिए आने वाले लंगर पर गुजारा करने लगे। उन्होंने बताया कि आगे से वे ऐसी गलती नहीं करेंगे तथा मन लगाकर स्कूल में पढ़ाई करेंगे। प्रेम कुमार और प्रह्लाद कुमार ने बताया कि उनके बच्चों के घर लौट आने पर वे संतुष्ट हैं और किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करना चाहते।
    उल्लेखनीय है कि उक्त तीनों छात्रों ने 16 नवंबर को गांव के एक किसान सुरजीत सिंह के खेत से बिना बताए नरमा की चुगाई करली। अगले दिन 17 नवंबर को जब इस बात का पता सुरजीत सिंह को लगा तो उसने यह बात स्कूल के इंचार्ज कला अध्यापक जगरूप सिंह को बताई। जगरूप सिंह द्वारा छानबीन किए जाने पर पता चला कि संदीप और रवि दोनों भाई स्कूल नहीं आए जबकि विकास स्कूल में हाजिर था। स्कूल इंचाज जगरूप सिंह ने उन दोनों को भी घर से बुला लिया और तीनों ने नरमा की चोरी स्वीकार कर ली। चोरी किए जाने की बात स्वीकार करने पर किसान ने कहा कि उसका नरमा वापिस किया जाए और तीनों ने नरमा स्कूल में लाकर किसान को लौटा दिया। तब स्कूल इंचार्ज ने उन्हें अपने अपने पिता को स्कूल में लाने को कहा। इस पर तीनों छात्र स्कूल से गायब हो गए। शाम को संदीप व रवि के पिता प्रेम कुमार और विकास के पिता प्रह्लाद कुमार मजदूरी करने के बाद घर लौटे तो बच्चों को घर पर न पाकर उनकी तलाश में जुट गए। उन्होंने अपनी रिश्तेदारियों में पता किया लेकिन वे नहीं मिले। तब किसी ने बताया कि 17 नवंबर को आखरी बार उन्हें ओढ़ां के बस स्टेंड पर देखा गया था। दो दिन बाद शनिवार को उन्होंने ओढ़ां थाना में बच्चों की गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखवा दी थी।

No comments:

Post a Comment