Friday, September 16, 2011

समाचार News 16.09.2011

मतदान केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच से या इससे अधिक लोगों को एकत्रित होने पर पूर्णतया प्रतिबंध
सिरसा
16 सितंबर।     जिलाधीश डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आदेश अधीन धारा 144 दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के तहत बताया कि सिरसा में शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी आम चुनाव 2011 के दौरान चुनाव केंद्रों पर तनाव व परेशानी आम दिनचर्या में बाधा, जान-माल की हानि, अशांति और दंगे होने की आशंका है और इन स्थानों पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाई रखनी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि पांच या इससे अधिक लोगों का एकत्रित होना शांति प्रक्रिया में बाधा का कारण बन सकता है और जिला सिरसा में स्थित मतदान केंद्र की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने की रोकथाम अनिवार्य है। जिलाधीश ने बताया कि वैधिक कर्मचारियों के सरकारी, गैर सरकारी संपत्ति, जान माल तथा जनसाधारण को खतरे से बचाने के लिए निर्देश देना भी अनिवार्य है।
    जिलाधीश डा. ख्यालिया सिरसा ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला सिरसा में स्थित सभी मतदान केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच से या इससे अधिक लोगों को एकत्रित होने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया है। इन आदेशों की उल्लंघनकर्ता भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अनुसार दंड के पात्र होंगे। ये आदेश पुलिस तथा अन्य सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर जोकि अपनी ड्यूटी पर तैनात है पर लागू नहीं होंगे। आपातकालीन स्थिति के दृष्टिगत यह आदेश एकतरफा जारी किए गए हैं और आम जनता की सूचना व पालनार्थ सम्बोधित है। यह आदेश तुरंत प्रभाव से 18 सितंबर 2011 को प्रात: 5 बजे से चुराव प्रक्रिया समाप्त होने तक जिला सिरसा की सीमा में लागू रहेंगे तथा आवश्यकतानुसार आगे भी बढ़ाया जा सकता है। उक्त आदेशों की प्रति उपमंडल, तहसील, नगरपरिषद, जिला कचहरी, नगरपालिका व खंड कार्यालयों के सूचना पट्टों तथा बस स्टेंड, पुलिस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, पंचायत घरों के सूचना पट्टों पर लगा दिए गए हैं ताकि आमजन को इन आदेशों का पता चल सके।

बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा बाल फिल्म समारोह आयोजित किए जाएंगे
सिरसा
16 सितंबर। जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि कल 17 सितंबर को जिले के गांव बिज्जूवाली, गंगा, गौरीवाला, कालुआना, रिसालियाखेड़ा, डबवाली, खुईयां मलकाना तथा मसीतां आदि के राजकीय उच्च विद्यालय में  सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा बाल फिल्म समारोह आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 24 सितंबर तक जिले के 8 दर्जन से भी अधिक स्कूलों में हजारों विद्यार्थियों तथा ग्रामीणों को डीवीडी, एलसीडी प्रोजैक्टर के माध्यम से बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, बौद्धिक विकास, देशभक्ति, अपने कार्य में निपुणता, शिक्षा के प्रति जागरूक करने वाली फिल्में दिखाई जाएंगी।
    उपायुक्त ने बताया कि विभिन्न फिल्में जैसे एक अजूबा, सिक्सर, लगी शर्त, कभी पास कभी फेल, बंधू बॉक्सर, हाडाहोडा, अभय, करामाती कोट, नंदू का राजा, नेत्रहीन साक्षी आदि फिल्मों के माध्यम से स्कूलों में बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, राष्ट्रीय भक्ति, देश प्रेम की भावना, राष्ट्रीय सद्भाव, सामाजिक सद्भाव व आत्मविश्वास आदि से जुड़े विषयों पर नि:शुल्क फिल्में दिखाई जा रही है। उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा बाल फिल्म के तत्वावधान में बच्चों में  मनोबल तथा आत्मविश्वास पैदा होगा वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी निपुण होंगे और बच्चों को और अधिक ज्ञान मिलने के साथ-साथ समाज व राष्ट्र के बारे में भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बाल चित्र समिति भारत सरकार अलग-अलग फिल्मों की 10 डीवीडी जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा को उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला में एक ही दिन में 10 स्कूलों में डीवीडी, एलसीडी प्रोजैक्टर के माध्यम से बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, बौद्धिक विकास, देशभक्ति, अपने कार्य में निपुणता, शिक्षा के प्रति जागरूक करने वाली दिखाई जा रही है।  इन फिल्मों को दिखाने का लक्ष्य बच्चों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि करना तथा उन्हें सामाजिक कार्यों व शिक्षा के प्रति रूचि पैदा करना है। उन्होंने कहा कि 10 फिल्में अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित ज्ञानवर्धक फिल्में एक ही दिन में हजारों बच्चों को दिखाई जा रही है जिससे बच्चों में और ज्यादा ज्ञान का विकास होगा और बच्चे देशभक्ति फिल्मों को देखकर प्रफुल्लित हो रहे हैं।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इन फिल्मों  का लक्ष्य बच्चों में पढ़ाई के प्रति आत्मविश्वास को बढ़ाना है। फिल्म समारोह की शुरूआत में एक अजूबा फिल्म दिखाई गई जिस फिल्म की पात्र चित्रा जो एक विद्यार्थी है जिसमें आत्मविश्वास की कमी थी, परंतु पढ़ाई को लगन से करने के बावजूद भी कक्षा में प्रथम स्थान नहीं प्राप्त कर सकती थी। एक गुरू की शिक्षा से चित्रा का आत्मबल बढ़ा और उसने कक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया।
    उपायुक्त ने अध्यापकों को निर्देश दिए कि अगर हम बच्चों को सहजता व अनुशासन से पढ़ाएंगे तो बच्चों की शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ेगी। इसके साथ-साथ शिक्षकों को बच्चों में समय-समय पर सामान्य ज्ञान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि इसी तरह से 20 सितंबर को जिले के गांव धनूर, ओटू, मौजदीन, रानियां, धोतड़, चक्कां, बालासर, मम्मडख़ेड़ा तथा कुस्सर आदि दस गांवों के राजकीय उच्च विद्यालय में बच्चों तथा ग्रामीणों को देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्में दिखाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से 21 सितंबर को नथौर, नकौड़ा, भडौलियांवाली, ढूंढियांवाली, बाहिया, सुल्तानपुरिया, जोधपुरिया तथा खारियां आदि गांवों के राजकीय उच्च विद्यालय में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा बाल फिल्म के तत्वावधान में बच्चों में फिल्में दिखाई जा रही हैं।

हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के रूप में जिला के विभिन्न स्थानों पर गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जाएगा
सिरसा,
16  सितंबर।    गत वर्षांे की भांति इस वर्ष भी 23 सितंबर का दिन हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के रूप में जिला के विभिन्न स्थानों पर गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के इतिहास में 23 सितंबर का दिन हरियाणावासियों के लिए महत्वपूर्ण दिन है। प्रदेश के सभी जिलों में हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के रूप में गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जाता है। इसी कड़ी में जिला सिरसा में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं तथा गांवों में जनसभाएं, समारोह तथा गोष्ठियां आदि आयोजित करके शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। उन्होंने बताया कि शहीदों के परिवारों तथा युद्ध में वीरता पुरस्कार पाने वालों को इस महत्वपूर्ण दिवस पर स्मृति चिन्ह व प्रशंसा पत्र आदि देकर सम्मानित भी किया जाता है। उन्होंने बताया कि शहीदी दिवस समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों एवं कारगिल के यौद्धाओं को भी सम्मानपूर्वक समारोह में आमंत्रित किया जाता है।

शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए
सिरसा
16 सितंबर।      जिला सिरसा में होने वाले शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव को निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके साथ-साथ धारा 144 भी लागू कर दी गई है। 18 सितंबर को जिला के सभी क्षेत्रों में प्रात: सात बजे से सायं पांच बजे तक चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक शराब के ठेके पर खोलने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।
    जिलाधीश डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने वैधिक कर्मचारियों के सरकारी,  गैर सरकारी संपत्ति, जान माल तथा जनसाधारण को खतरे से बचाने के लिए एवं शांतिपूर्वक ढंग से शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के आम चुनाव संपन्न करवाने हेतु संबंधित क्षेत्रों के शराब के ठेके बंद करने का आदेश प्राप्त किया है। जिलाधीश सिरसा धाराधीन  54 पंजाब आबकारी अधिनियम 1914 के तहत प्राप्त प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला सिरसा में 18 सितंबर को प्रात: 7 बजे से सायं पांच बजे या चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक जिला सिरसा की सीमा में शराब के ठेके खोलने पर पूर्णतया प्रतिबंध हैं। इन आदेशों के उल्लंघनकर्ता भारतीय दंड संहिंता की धारा 188 के अनुसार दंड के पात्र होंगे। आपातकालीन स्थिति के दृष्टिगत में यह आदेश एक तरफा जारी किए गए हैं और आम जनता की सूचना व पालनार्थ सम्बोधित किए हैं। इसके साथ-साथ यह आदेश उपमंडल तहसील, जिला कचहरी, नगर परिषद, नगरपालिका, खंड कार्यालयों के सूचना पट्टों तथा बस स्टेंड, पुलिस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, पंचायत घरों के सूचनापट्टों पर इन आदेशों की प्रतियां भी चस्पा कर दी गई हैं। उक्त आदेशों की उल्लंघना करने पर भारतीय दंड संहिंता की धारा 188 के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जिला में तुरंत प्रभाव से 23 सितंबर सायं तक धारा 144 भी लागू
सिरसा
16 सितंबर।      18 सितंबर को होने वाले 09-सिरसा व 10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए जिलाधीश डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिला में तुरंत प्रभाव से 23 सितंबर सायं तक धारा 144 भी लागू कर दी है।
    जिला सिरसा में शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के आम चुनाव 2011 के दौरान चुनाव केंद्रों पर शांति भंग के खतरे की आशंका के मद्देनजर जिला सिरसा में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा अवांछितों तत्वों के प्रवेश का निवारण किया जाना तत्काल आवश्यक करें। जैसा कि पांच या इससे अधिक लोगों का एकत्रित होना या किसी भी व्यक्ति का अग्रि अस्त्र, लाठी, गंडासा, भाला, तलवार इत्यादि अस्त्र-शस्त्र तथा ज्वलनशील पदार्थों को लेकर चलना शांति प्रक्रिया में बाधा बन सकता है। इसलिए जिलाधीश डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने दंड प्रक्रिया 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला में तुरंत प्रभाव से 15 सितंबर से 23 सितंबर सायं तक जिला सिरसा के क्षेत्र में पांच या इससे अधिक व्यक्तियो के एक जगह एकत्रित होने तथा किसी भी व्यक्ति का अग्रि अस्त्र, लाठी, गंडासा, भाला, तलवार इत्यादि अस्त्र-शस्त्र तथा ज्वलनशील पदार्थों  को लेकर चलने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। यह आदेश पुलिस तथा अन्य सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों पर जोकि अपनी ड्यूटी पर तैनात हो पर लागू नहीं होंगे। आपातकालीन स्थिति व समय की कमी तथा वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत यह आदेश संबंधित व्यक्तियों को सूचित किए जाने के अभाव में एक पक्षीय रूप में जिलाधीश ने पारित किए हैं। इस संबंध में जिला कचहरी, उपमंडल कचहरी, तहसील कचहरी तथा सार्वजनिक स्थानों पर, पुलिस स्टेशनों पर भी नोटिस चस्पा किया गया है। उपरोक्त आदेशों की अवहेलना में यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो भारतीय दंड संहिंता की धारा 188 के अनुसार दंड का भागी होगा।

मतदान केंद्र की पवित्रता को बनाए रखने के लिए सच्ची लग्र, निष्ठा तथा ईमानदारी से कार्य करें
सिरसा
16 सितंबर।     जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि 09-सिरसा  व 10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से संपन्न करवाने   संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केंद्र में प्रजाइडिंग ऑफिसर के पास चुनाव को बेहतर ढंग से संपन्न करवाने की अहम भूमिका होती है इसलिए वे अपनी शक्ति का नियमानुसार प्रयोग करें और मतदान केंद्र की पवित्रता को बनाए रखने के लिए सच्ची लग्र, निष्ठा तथा ईमानदारी से कार्य करें। प्रजाइडिंग ऑफिसर सहित चुनाव के दौरान ड्यूटी कर सभी अधिकारी व कर्मचारी आपस में तालमेल बनाकर बिना भेदभाव के बहुत ही अच्छे ढंग से कार्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में गलत वोट की शंका जाहिर होने पर उसकी गहनता से जांच करें। गांव के सरपंच व नम्बरदार से पहचान करवाएं। उन्होंने कहा कि आचार सहिंता का पालन दृढ़ता से करें। सभी सुपरवाइजर समय-समय पर डाटा इकट्ठा करके रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा उनके कार्यालय में अवगत करवाएं।
    उपायुक्त ने कहा कि मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि पर पार्टी के लीडर व समर्थक रह सकते हैं। इसके साथ-साथ अपने साधन भी 100 से 200 मीटर की दूरी पर रखेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के अंदर कोई खिड़की या पारदर्शी जगह नहीं बनी होनी चाहिए। वोटर बॉक्स ग्रीन सील से बंद होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को चुनाव सामग्री व अन्य डाक्यूमेंट्स आदि पूरा सामान लेकर अपने-अपने मतदान केंद्रों पर प्रस्थान करेंगे और 18 सितंबर को प्रात: 8 बजे सायं 4 बजे तक मतदान करवाएंगे। इसलिए सभी प्रजाइडिंग ऑफिसर व ड्यूटी पर तैनात कर्मी प्रात: सात बजे पूरी तैयारी के साथ नि:स्वार्थ भाव से ड्यूटी करें। उन्होंने कहा कि 4 बजे के बाद मतदान केंद्र के अंदर कोई प्रवेश नहीं करेगा अगर इससे पूर्व मतदाता लाइन में लगा या चार बजे से पहले मतदान केंद्र में प्रवेश कर चुका है तो प्रजाइडिंग अधिकारी उसे टॉकन देकर तथा पहचान करके मत डलवाने का कार्य सुनिश्चित करें।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता अपने साथ पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, पोस्ट ऑफिस तथा बैंक की पास बुक संबंधित कोई भी आईडी प्रूफ साथ लेकर आए।  सबूत व पहचान के बिना कोई भी व्यक्ति अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में लगे सभी पॉलिंग ऑफिसर व कर्मंचारी एजेंटों की पहचान करेंगे और मतदान शुरू होने से पहले उन्हें खाली मतदान बॉक्स भी दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि एजेंट या उम्मीदवार मतदान केंद्र के नजदीक मतदाताओं से किसी तरह की पार्टी या उम्मीदवार की पहचान व वोट डालने की सलाह, मशविरा या दबाव नहीं दे सकता। इसलिए उन्हें पहले अवगत करवा दें। उन्होंने कहा कि मतदान खत्म होने के उपरांत ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के साथ सभी कागजात, मतदान बॉक्स, पूरा विवरण हस्ताक्षर सहित जमा करवाना अनिवार्य है।
    उन्होंने कहा कि  09-सिरसा तथा 10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव को सुचारू तथा बेहतर ढंग से संपन्न करवाने के लिए  उन्होंने कहा कि ड्यूटी मैजिस्ट्रेट व सुपरवाइजरों को एरिया अलाट कर दिया गया है।  जिला में दो सीटों के लिए मतदान होना है जिसमें सिरसा व डबवाली शामिल है। उन्होंने कहा  कि मतदाताओं की सुविधा के लिए दोनों सीटों के लिए 102 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हंैं जिनमें 67928 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इनमें 38 संवेदनशील गांवों घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 09-सिरसा शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव-2011 में 67 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें 39914 मतदाता अपने मत का प्रयोग करें और 20 संवेदनशील गांव घोषित किए गए हैं। इसी प्रकार 10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 में 35 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हें जिसमें 28014 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे और 18 संवेदनशील गांवों घोषित किए गए हैं। उन्होंने बताया 09-सिरसा के गांव 20 संवेदनशील घोषित किए गए हैं जो इस प्रकार से हैं:- देसुमलकाना, कालांवाली, सूरतिया, रोड़ी, अलीकां, गदराना, रोहण, भीवां, मलड़ी, मत्तड़, झोरडऱोही, बड़ागुढ़ा, लकड़ांवाली, साहुवाला-प्रथम, जै-जै कॉलोनी, भावदीन, नेजाडेला कलां, झोरडऩाली, मौजदीन, बप्पां आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 10-डबवाली के संवेदनशील गांव की सूची इस प्रकार से है:-मंडी डबवाली, गांव डबवाली, देसुजोधा, अलीकां, चोरमार खेड़ा, जगमालवाली, गंगा, लोहगढ़, अबूबशहर, ओढ़ा, संतनगर, करीवाला, रानियां, कुत्ताबढ़, तलवाड़ा खुर्द, ओटू, धनूर व नकौड़ा शामिल है।

शांतिपूर्ण मतदान संपन्न करवाने के उद्देश्य से 09-सिरसा व 10-डबवाली क्षेत्र में एक हजार से भी अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं
सिरसा
16 सितंबर।     आगामी 18 सितंबर को होने वाले शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव के मद्देनजर जिला के दोनों चुनाव क्षेत्रों में सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान संपन्न करवाने के उद्देश्य से 09-सिरसा व 10-डबवाली क्षेत्र में एक हजार से भी अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। दोनों क्षेत्रों को छह सैक्टरों मेें बांटकर डीएसपी स्तर के अधिकारियों को सैक्टर इंचार्ज लगाया गया है। सुरक्षा के सभी इंतजामों की समीक्षा आज स्थानीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय में हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री ए.के. ढुल ने की। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों से सुरक्षा को लेकर विस्तार से चर्चा की और उचित दिशा-निर्देश दिए।
    श्री ए.के. ढुल ने बताया कि शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए छह उप पुलिस अधीक्षक, दो दर्जन से भी अधिक निरीक्षक तथा 800 से अधिक पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। इसके साथ-साथ दोनों क्षेत्रों में 20 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई गई हैं। दोनों क्षेत्रों के रास्तों व सड़क मार्गों पर 12 नाके स्थापित किए गए हैं जहां से कोई भी शरारती तत्व क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा। उन्होंने बताया कि इन नाकों पर सभी वाहनों की चैकिंग की जाएगी। इसके साथ-साथ 4 रिजर्व भी मुख्यालय पर तैनात रहेगी जो किसी भी समय जरूरत पडऩे पर तुरंत पहुंचेंगी। -दोनों क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण कुमार मेहता को इंचार्ज बनाया गया। पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता की देखरेख में पूरी सुरक्षा को चाक-चौबंद किए गए हैं।
    उन्होंने बताया कि जिला के दोनों क्षेत्रों में 38 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया। इन मतदान केंद्रों में एक-एक गैर राजपत्रित अधिकारी व दो-दो पुलिस कर्मचारियों को अतिरिक्त रूप से तैनात किया गया है। इसके साथ-साथ सभी मतदान केंद्रों पर आधा दर्जन से भी अधिक उपनिरीक्षकों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा पहले ही संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करके यह सुनिश्चित किया गया है कि इन केंद्रों पर सुरक्षा के मामले में किसी भी रूप में ढिलाई ना बरती जाए।
    श्री ढुल ने बताया कि दोनों क्षेत्रों में शरारती तत्वों को फटकने तक न देने के उद्देश्य से आज से शराब की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है और मतदान केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में आम आदमी के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है और न ही कोई व्यक्ति इस परिधि में चुनाव प्रचार कर पाएगा। उन्होंने बताया कि दोनों केंद्रों में देसुमलकाना, कालांवाली, सूरतिया, रोड़ी, अलीकां, गदराना, रोहण, भीवां, मलड़ी, मत्तड़, झोरडऱोही, बड़ागुढ़ा, लकड़ांवाली, साहुवाला-प्रथम, जै-जै कॉलोनी, भावदीन, नेजाडेला कलां, झोरडऩाली, मौजदीन, बप्पां, मंडी डबवाली, गांव डबवाली, देसुजोधा, अलीकां, चोरमार खेड़ा, जगमालवाली, गंगा, लोहगढ़, अबूबशहर, ओढ़ा, संतनगर, करीवाला, रानियां, कुत्ताबढ़, तलवाड़ा खुर्द, ओटू, धनूर व नकौड़ा आदि संवेदनशील गांव घोषित किए गए हैं।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार मेहता, जिला के सभी उपपुलिस अधीक्षक व अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

'प्रहरीÓ ने शहर की वीडियोग्राफी करवा मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन
सिरसा
। जन सूचना अधिकार व सामाजिक कार्यों को समर्पित संस्था 'प्रहरीÓ ने शहर में बढ़ती अव्यवस्थाओं जैसे गंदगी, टूटी सड़के व गलियां, सीवरेज तथा आवारा पशुओं की समस्याओं को लेकर वीडियो ग्राफी करवा कर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को इस और ध्यान देने के लिए आग्रह किया गया है। संस्था 'प्रहरीÓ के अध्यक्ष धीरज बजाज ने जानकारी देते हुए बताया कि संस्था द्वारा पुरे शहर की एक वीडियो ग्राफी करवा तथा उसके साथ अखबारों में शहर की व्यवस्था के लेकर छपी खबरें की कतरनें व शहर के विभिन्न इलाकों का दर्द बया करते स्थानों के फोटो लेकर ज्ञापन के साथ मुख्यमंत्री भेजें है। श्री बजाज ने बताया कि इन दिनों शहर की हालात कुछ इस तरह हो गई है जैसे शहर को संभालने के लिए कोई जनप्रतिनिधि या अधिकारी है ही नहीं। उन्होंने बताया कि शहर की एकआध सड़क व गली को छोड़ कर कोई ऐसा स्थान नहीं है जहां सड़के न टूटी हो या गंदगी के अंबार अथवा सीवरेज व्यवस्था खराब न हो। इस बाबत लोगों द्वारा अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को अनेक बार शिकायतें की जा चुकी है। बावजूद इसके व्यवस्था में कुछ सुधार नहीं हुआ। जिसका खामियाजा आम जन को भुगतना पड़ रहा है। श्री बजाज ने बताया कि ज्ञापन भेज कर यह मांग की गई है कि शहर की अव्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए जाएं ताकि आम व खास सब राहत की सांस ले सकें।

हरियाणा की राजनीति में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश की जनता आधुनिक सरकारी अस्पताल उपलब्ध करवाए गए
सिरसा
, 16 सितंबर। कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने कहा कि हरियाणा की राजनीति में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश की जनता आधुनिक सरकारी अस्पताल उपलब्ध करवाए गए और उन्हें नि:शुल्क दवाइयां प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से पंचायती सशक्तिकरण हुआ है उसी तरह हुड्डा ने हरियाणा को सशक्तिकरण बनाने में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि हुड्डा ने हरियाणा को नम्बर वन बनाने का जो सपना देखा था उसे पूरा करने में लगे हुए हैं।
खोसा ने कहा कि हुड्डा ने 36 बिरादरी के कल्याण के लिए जो कार्य किए हैं उनका प्रदेश की जनता पूरा लाभ उठा रही है तथा जनता के एक जनसेवक के रुप में कार्य कर रहे हैं एवं हरियाणा के विकास का नया आयाम तय किया है।
हरियाणा में हुआ विकास कांग्रेस की हिसार उपचुनाव में जीत पक्की करता है। उन्होंने कहा कि विपक्ष सिर्फ नोरेबाजी के इलावा कुछ नहीं कर सकता क्योकि उन्हें पता है कि जीत कांग्रेस की ही होनी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की राजनीति का इतिहास इस बात का गवाह कि हुड्डा पहले कोई भी मुख्यमंत्री लगातार दोवारा मुख्यमंत्री बना। ये विकास की गंगा ही है जो हुड्डा सरकार ने बहाई और आगे भी हरियाणा को बड़ स्तर पर विकसित करने का मुख्यमंत्री का प्रयास है। उन्होंने मुख्यमंत्री को जन्म दिन बधाई देते हुए कहा कि भगवान उनकी लम्बी उम्र दे ताकि हरियाणा का विकास इसी तरह होता रहे।

राज्य स्तरीय 'मिलजुल कर रहना सीखेÓ शिविर में 10 से 14 आयु वर्ग के आधा दर्जन बच्चों को भाग लेने के लिए भेजा गया
सिरसा
16 सितंबर।     जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा पंचकुला में आयोजित राज्य स्तरीय 'मिलजुल कर रहना सीखेÓ शिविर में 10 से 14 आयु वर्ग के आधा दर्जन बच्चों को भाग लेने के लिए भेजा गया। इस शिविर में बच्चों ने रंग, जाति, धर्म व भेदभाव से ऊपर उठकर राष्ट्रीय एकता की भावना से ओतप्रोत कार्यक्रम व विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की। सिरसा जिला से पांच बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में पुरस्कार प्राप्त हुआ। एकल गान तथा नींबू रेस में गीतांशु, नींबू रेस, साधारण रेस व स्लोगन में शिल्पा, चित्रकला व पोस्टर मेंकिंग में दीपिका, एकल गान व चित्रकला में मोदिता व स्लोगन व मॉडलिंग व राइटिंग में भवनप्रीत ने पुरस्कार प्राप्त किए। इस कार्यक्रम का शुभारंभ महामहिम राज्यपाल हरियाणा ने किया तथा श्रीमती गीता भुक्कल शिक्षा महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण हरियाणा सरकार द्वारा किया गया। इस अवसर पर हरियाणा राजय बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ की अवैतनिक महासचिव श्रीमती इंदू दहिया भी उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा खेलों व खिलाडिय़ों  के विकास के लिए कृत संकल्प है
सिरसा
। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा खेलों व खिलाडिय़ों  के विकास के लिए कृत संकल्प है। राज्य सरकार द्वारा खिलाडिय़ों को सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है, जिनके परिणामस्वरूप प्रदेश के खिलाडिय़ों ने विभिन्न खेलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करके हरियाणा का नाम रोशन किया है। उक्त उद्गार ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने बीती सायं स्थानीय बरनाला रोड़ स्थित भगत सिंह खेल परिसर स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर खिलाडिय़ों को सम्मानित करते हुए कहें।  एक दिवसीय इस प्रतियोगिता में सिरसा तथा ओढां खंड की खिलाडिय़ों ने विभिन्न खेलों में अपना दबदबा साबित किया। समापन अवसर पर श्री मेहता ने खिलाडिय़ों के संग केक काटकर मुख्यमंत्री का जन्मदिन मनाया तथा खिलाडिय़ों को श्री हुड्डा के जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा लागू की गई नई खेल नीति से प्रदेश का हर खिलाडी लाभांवित हो रहा है। राज्य सरकार ने ग्रामीण आंचल में खेलों को बढावा देने के लिए खंड स्तर पर स्टेडियमों का निर्माण किया गया है साथ ही पायका स्कीम के अंतर्गत प्रतियोगिताएं करवाकर ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को उभारा है। श्री मेहता ने जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में अव्वल रहे खिलाडिय़ों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उनके साथ जिला खेलकूद अधिकारी वीणा शर्मा, कोच सीमा छोक्कर, कृष्ण बैनीवाल, जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, दिनेश शर्मा, अशोक सहारणी, कृष्ण अरोड़ा, प्रवीण बप्पां, नरेंद्र शेखुपुरिया, गौरव भावदीन, निजी सचिव प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

आजाद व सांझे उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला ने गांवों में धुंआधार चुनाव प्रचार किया
सिरसा
, 16 सितम्बर: शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में आजाद व सांझे उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला ने गांवों में धुंआधार चुनाव प्रचार किया। इस चुनाव प्रचार में सैंकड़ों की संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने संत बाबा के पक्ष में लोगों के घर-घर, गांव-गांव में डोर-टू-डोर संपर्क करके वोटों की अपील की। संत गुरमीत ङ्क्षसह ने आज गांव थिराज में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों के उत्साह ने जो सम्मान उन्हें दिया है उस सम्मान का वह आदर करते हैं। गत दिवस हुए रोड शो में भारी संख्या में सिख संगत ने उनके समर्थन में जो उत्साह दिखाया है, जिसके वे ऋणी रहेंगे। उन्होंने कहा कि 18 सितम्बर को होने वाले चुनावों में एक-एक वोट मोर के निशान पर लगाकर उन्हें जितवाएं और सिखों की सर्वश्रेष्ठ संस्था शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य के रूप में सेवा करने का मौका दें। उन्होंने कहा कि उनका पूरा परिवार बाबा मोहन ङ्क्षसह मतवाला की प्रेरणा से पूर्ण रुप से आस्था रखता है और पूरे क्षेत्र में सिख धर्म के प्रचार व प्रसार के लिए वे हमेशा तत्पर रहते हैं। इन चुनावों में महिलाओं ने भी संत गुरमीत के पक्ष में वोट डलवाने के लिए कड़ा संघर्ष कर रही हैं। महिलाओं ने प्रचार को एक तूफानी रूप देते हुए दर्जनों गांवों में जबरदस्त अभियान चलाया, जिसमें महिलाओं ने घर-घर जाकर वोट की अपील की। इस चुनावों में महिलाओं की भागीदारी से यह अहसास हो रहा है कि सिख समुदाय का प्रत्येक व्यक्ति राजनीति से ऊपर उठकर धाॢमक तौर पर सिखों की धाॢमक संस्था का सदस्य चुनने में बाबा तिलोकेवाला का विशेष रुप से योगदान दे रहा है। इस मौके पर बाबा तिलोकवाला के साथ बाबा प्रीतम ङ्क्षसह मलड़ी, संत बाबा मेजर ङ्क्षसह देसूखुर्द, संत बाबा कुंदन ङ्क्षसह, बाबा जगदीश ङ्क्षसह गुरुद्वारा कलगीधर कालांवाली, बाबा सुखपाल ङ्क्षसह बड़ागुढ़ा, डा. सोहन ङ्क्षसह सहित विभिन्न गांवों की लोकल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों के सदस्य व प्रधान, ग्राम पंचायतें, पार्षद, चेयरमैन उपस्थित थे।

पुलिस महानिदेशक हिसार रेंज अनंत कुमार ढूल ने जिलाभर के पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया
सिरसा
। 18 सितम्बर को होने वाले एसजीपीसी चुनाव को लेकर आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस महानिदेशक हिसार रेंज अनंत कुमार ढूल ने जिलाभर के पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया तथा शांतिपूर्वक व निष्पक्ष चुनाव करवाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण मेहता, डबवाली डीएसपी बाबूलाल यादव, डीएसपी डिटेक्टिव पूर्णचंद पंवार, ऐलनाबाद पुलिस अधीक्षक रविंद्र कुमार सहित जिला के सभी थाना प्रभारी व पैंट्रोलिंग पार्टियों के इंचार्ज उपस्थित थे।
पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री ढूल ने कहा कि शांतिपूर्वक व निष्पक्ष चुनाव करवाने को लेकर पुलिस कटिबद्ध है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव वाले दिन वाहनों की चैकिंग पूरी सघनता से करें, शरारती तत्वों पर निगाह रखें तथा मतदान प्रक्रिया व मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने पुलिस महानिदेशक को विश्वास दिलाया कि जिला पुलिस द्वारा स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए चाक चौबंद प्रबंध किए गए है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला के करीब 800 पुलिसकर्मियों व अधिकारियों को शांतिपूर्वक चुनाव करवाने के लिए तैनात किया गया है। सतर्कता के लिए जिला के अंदर तथा सीमावर्ती राज्यों की सीमा पर एक दर्जन नाके लगाए गए है तथा समूचे चुनाव क्षेत्र में गश्त के लिए करीब 20 पेंट्रोलिंग पार्टियों का गठन किया गया है। संवेदनशील मतदान बूथों पर विशेष सुरक्षा लगाई गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान नियुक्त किए गए कार्यभारी अधिकारियों को भी एक एक पुलिस रिजर्व अलग से दी गई है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला मुख्यालय पर भी 4 पुलिस रिजर्व रखी गई है जोकि वाटर कैनन, अश्रुगैंस व बज्र इत्यादि दंगाराहत वाहनों से लैस होगी।

पुलिस समाचार
जिला
की शहर डबवाली पुलिस ने बीते दिनों कार में लिफ्ट देने के बहाने एक महिला को लूटने के आरोप में पकड़ी गई दो महिलाओं से रिमांड अवधि के दौरान उनकी निशानदेही पर करीब 40 हजार रुपए की सोने की दो चुडियां बरामद कर ली है। गौरतलब है कि बीती 3 अगस्त को मंडी डबवाली निवासी कौशल्या देवी बैंक जाने के बाद जब वापिस आ रही थी तो कार में सवार कुछ लोगों ने उसे लिफ्ट देने के बहाने बिठाकर कानों की बाली व हाथ में पहनी चुडियां लूटकर फरार हो गए थे। शहर डबवाली पुलिस ने इस संबंध में जेलो पत्नी फंबी तथा अमरजीत कौर पत्नी करनैल निवासी वार्ड न. 21 संगरूर को गिरफ्तार कर पूछताछ हेतू 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया था। पुलिस ने पूछताछ के दौरान इनके तीन अन्य साथियों की भी पहचान कर ली है, जिन्हें शीघ्र ही दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा।
सिरसा। जिला की शहर डबवाली पुलिस ने एक उदघोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी सिकंदर पुत्र प्यारेलाल निवासी मंडी डबवाली के विरूद्ध 26 जून 2008 को भादंसं की धारा 457,380,511 के तहत मामला दर्ज हुआ था और आरोपी अदालत से जमानत मिलने के बाद दोबारा हाजिर नही हुआ। आरोपी को इस संबंध में डबवाली अदालत द्वारा 16 अगस्त 2011 को उदघोषित अपराधी करार दिया गया। शहर डबवाली पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में भादंसं की धारा 174ए के तहत एक और अभियोग दर्ज किया है। आरोपी को डबवाली अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेज दिया गया है।

सभी प्रकार की आवश्यक वस्तुओं को महंगा कर देश की जनता का लूटा जा रहा है
सिरसा
, 16 सितंबर। इनेलो के जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने पट्रोल के दामों में हुई बृधि की कड़ी निदा करते हुए कहा है कि कांग्रेस को इस बात का पता चल गया है कि अब वो कुछ दिनों की मेहमान है शायद इसी लिए सभी प्रकार की आवश्यक वस्तुओं को महंगा कर देश की जनता का लूटा जा रहा है।
उन्होंने हिसार में होने वाले उपचुनाव में इनेलो प्रत्याशी एवं राष्ट्रीय महासचिव डा. अजय सिंह चौटाला भारी बहुमत से विजय दर्ज कर यह साबित करेंगे कि अब प्रदेश की जनता का कांग्रेस पार्टी से पूरी तरह से मोह भंग हो चुका है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा ही चुनाव के दौरान जनता से बड़े-बड़े वायदे कर उनको ठगने का काम करती रही हैं और आज जिस तरह से महंगाई बढ़ी है, वह सिर्फ कांग्रेस की जमाखोरी व कालाबाजारी का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि अब हरियाणा के लोग जागरूक हो चुके हैं और अगर दुबारा चुनाव हो तो, वे कांग्रेस के झांसे में आने वाले नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि लोगों का इनेलो पार्टी की ओर बढ़ रहे रुझान से अब वह दिन दूर नहीं, जब कांग्रेस पार्टी का नाम लेने वाला भी कोई नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि महंगाई, भ्रष्टाचार व आपराधिक घटनाएं कांग्रेस की देन हैं, जिससे आम जनता का जीना मुहाल हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी हावी है, जिसके चलते प्रदेश के हजारों युवा बेरोजगारों में भारी रोष पाया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि जिस प्रकार इनेलो सुप्रीमो चौटाला की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भारी संख्या में पार्टी के साथ जुड़ रहे है, उससे साफ है कि आने वाले समय में एक नया इतिहास रचेगा। उन्होंने हांसी बुटाना पर टिप्पणी करते हुए कहा कि प्रदेश की जनता का रुपया कांग्रेस ने खराब करके इस नहर को बनाने का काम किया है, जिसका जनता को कोई लाभ मिलने वाला नहीं।

महिलाओं ने किया संत तिलोकेवाला के हक में चुनाव प्रचार
सिरसा,
16 सितम्बर: शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में आजाद व सांझे उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला के हक मेंं आज महिलाओं ने धुंआधार चुनाव प्रचार किया। इस चुनाव प्रचार में सैंकड़ों की संख्या में महिलाओं ने संत बाबा के पक्ष में लोगों के घर-घर, गांव-गांव में डोर-टू-डोर संपर्क करके वोटों की अपील की।
फ इन चुनावों में महिलाओं ने भी संत गुरमीत के पक्ष में वोट डलवाने के लिए कड़ा संघर्ष कर रही हैं। महिलाओं ने प्रचार को एक तूफानी रूप देते हुए दर्जनों गांवों में जबरदस्त अभियान चलाया, जिसमें महिलाओं ने घर-घर जाकर वोट की अपील की। इस चुनावों में महिलाओं की भागीदारी से यह अहसास हो रहा है कि सिख समुदाय का प्रत्येक व्यक्ति राजनीति से ऊपर उठकर धाॢमक तौर पर सिखों की धाॢमक संस्था का सदस्य चुनने में बाबा तिलोकेवाला का विशेष रुप से योगदान दे रहा है। महिलाओं के इस चुनाव प्रचार से संत तिलोकेवाला की स्थिति और मजबूत हुई है।

रोड़ शो का सफल बनाने के लिए संत तिलोकेवाला ने किया सिख संगत का धन्यवाद
कालांवाली
, 16 सितंबर । सिरसा क्षेत्र से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव लड़ रहे आजाद व सांझे प्रत् याशी संत गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला ने आज गांव थिराज सहित अनेेेक गांवों में सिख संगत से जनसंपर्क किया व वोट की अपील की। उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र की सिख संगत द्वारा जो सम्मान उन्हें दिया है उस सम्मान का वह आदर करते हैं। गत दिवस हुए रोड शो में भारी संख्या में सिख संगत ने उनके समर्थन में जो उत्साह दिखाया है, जिसके वे ऋणी रहेंगे। उन्होंने कहा कि 18 सितम्बर को होने वाले चुनावों में एक-एक वोट मोर के निशान पर लगाकर उन्हें जितवाएं और सिखों की सर्वश्रेष्ठ संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य के रूप में सेवा करने का मौका दें। उन्होंने कहा कि उनका पूरा परिवार बाबा मोहन ङ्क्षसह मतवाला की प्रेरणा से पूर्ण रुप से आस्था रखता है और पूरे क्षेत्र में सिख धर्म के प्रचार व प्रसार के लिए वे हमेशा तत्पर रहते हैं। इस मौके पर बाबा तिलोकवाला के साथ बाबा प्रीतम ङ्क्षसह मलड़ी, संत बाबा मेजर ङ्क्षसह देसूखुर्द, संत बाबा कुंदन ङ्क्षसह, बाबा जगदीश ङ्क्षसह गुरुद्वारा कलगीधर कालांवाली, बाबा सुखपाल ङ्क्षसह बड़ागुढ़ा, डा. सोहन ङ्क्षसह सहित विभिन्न गांवों की लोकल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों के सदस्य व प्रधान, ग्राम पंचायतें, पार्षद, चेयरमैन उपस्थित थे।

प्रकाश सिंह साहूवाला की जीत सुनिश्चित : गुदराणा
कालांवाली
, 16 सितम्बर। सिरसा क्षेत्र से शिरोमणि अकाली दल बादल के उम्मीदवार प्रकाश सिंह साहूवाला की जीत अब सुनिश्चित हो गई है। यह बात इनैलो हलका कालांवाली के प्रधान हरदयाल सिंह गुदराना ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कही। इस मौके पर प्रकाश सिंह साहूवाला के अलावा मोहन सिंह नंबरदार कालांवाली, मि_ू सिंह मांगट, भरपूर सिंह गुदराना, सोहन सिंह बड़ागुड़ा, नाजर सिंह मलढ़ी, हरबंस सिंह कालांवाली समेत अनेक समर्थक मौजूद थे।
    उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री पंजाब स. प्रकाश सिंह बादल उनके हक में मंडी कालांवाली में चुनाव रैली करके गए हैं उन की स्थिति और मजबूत हो गई है और अब स्थिति यह है कि उन की जीत को कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह साहूवाला के परिवार की सिख धर्म प्रति जो सेवाओं हैं उनके मद्देनजऱ क्षेत्र की सिख संगत उनके साथ है और उन को इस चुनाव में भारी बहुमत के साथ जीत दिलाऐगी। उन्होंने कहा कि कहा कि जहाँ क्षेत्र के अकाली दल बादल के कार्यकर्ता उनके हक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं वहीं इनैलो केकार्यकर्ता भी दिन रात एक करके प्रकाश सिंह साहूवाला के हक में प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांवों की सिख का झुकाव प्रकाश सिंह साहूवाला की तरफ है जिस करके वह रिकार्ड वोटों के अंतर के साथ जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह साहूवाला एक नेक और इमानदार इंसान हैं जो कि पंथ के हित में काम करन के लिए सदा आगे रहते हैं।
इस मौके पर प्रकाश सिंह साहूवाला ने कहा कि वह क्षेत्र की सिख संगत की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे और उनके हितों की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शिरोमणि कमेटी की मदद के साथ धार्मिक और शैक्षिक संस्थान स्थापित करवाएंंगे। इस के इलावा हर गांव के गुरुद्वारा साहिब  में लाईब्रेरियां बनाईं जाएंगी।

प्रकाश सिंह साहूवाला ने किया वोटरों के साथ जनसपंर्क
कालांवाली,
16 सितंबर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सिरसा क्षेत्र से शिरोमणि अकाली दल बादल के प्रत्याशी प्रकाश सिंह साहूवाला ने अपने समर्थकों के सहित क्षेत्र के गाँव सुखचैन, लक्कड़वाली, कालांवाली, बड़ागुड़ा, केवल, भादड़ा समेत एक दर्जन गाँव का दौरा किया और घर घर जाकर सिख संगत से वोट की अपील की। इस मौके पर उनके साथ इस मौके पर एस.जी.पी.सी. के मैंबर हरदम सिंह गिल, इनैलो कालांवाली के प्रधान हरदयाल सिंह गुदराना, शगनजीत सिंह कुरगांवाली, मि_ू सिंह मांगट, हरबंस सिंंह कालांवाली, अंग्रेज सिंह सरपंच साहूवाला, मोहन सिंह नंबरदार कालांवाली, दर्शन सिंह दादू, बलौकर सिंह साहूवाला, सुखमंदर सिंह बड़ागुढ़ा, भरपूर सिंह गदराना, जगराज सिंह चेयरमैन, बुद्ध सिंह सुखचैन, सोहन सिंह बड़ागुड़ा, नाजर सिंह मलड़ी, हरदीप सिंह नंबरदार साहूवाला, सोहन सिंह जंडवाला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति थे। इस मौके पर प्रकाश सिंह साहूवाला ने सिख संगत को वोट की अपील करते हुए कहा कि शिरोमणि कमेटी के चुनाव धार्मिक चुनाव हैं इस चुनाव में हमें आपसी भेदभाव भुलाकेर एकजुट होकर धर्म की रक्षा के लिए शिरोमणि अकाली दल बादल की मज़बूती के लिए काम करना चाहिए क्योंकि पिछले लम्बे समय का इतिहास है कि धर्म की लड़ाई शिरोमणि अकाली दल बादल ही लड़ता रहा है। उन्होंने कहा कि यदि हम इस समय विरोधियों के बहकावे में आ गए तो हमारी कौम का नुक्सान होगा और हमारे धर्म के नाम पर राजनीति करने वाले लोग कामयाब हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा और हमारी कौम का भला तभी हो सकता है यदि हम शिरोमणि कमेटी में शिरोमणि अकाली दल बादल के चुने हुए सदस्य बहुमत प्राप्त करेंगे। उन्होंने सिख संगत को अपने चुनाव चिन्ह ट्रैक्टर के बारे में भी जानकारी दी।

23 सितम्बर को भलाई कार्यों के इतिहासिक संकल्प लेगी साध-संगत
सिरसा
। डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत पूजनीय संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पवित्र गुरुगद्दी दिवस 23 सितम्बर मौके मानवता की भलाई के एेतिहासिक कार्यों के संकल्प लेगी। इस मौके रक्तदान, नेत्रदान, शरीरदान और अंगदान के अलावा ओर भी कई भलाई कार्यों के वचन पत्र भरे जाएंगे। इस बारे जानकारी देते हुए डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता डा. पवन इन्सां ने बताया कि सन 23 सितम्बर, 1990 को डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही पूजनीय परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज ने पूजनीय हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को अपना रुप बनाते हुए अपना उतराधिकारी घोषित किया था। उन्होंने कहा कि साध -संगत के लिए यह दिन एेतिहासिक महत्व रखता है। उन्होंने बताया कि इस मौके साध-संगत, नेत्र दान, शरीरदान और कानूनी कार्रवाई के अंतर्गत होने वाले अंगदान का संकल्प लेगी। इस सम्बन्धित सभी तैयारियां मुकम्मल की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा मानवता भलाई के 65 भलाई कार्य किये जा रहे हैं, जिसमें वेश्याओं और किन्नरों को समाज की मुख्यधारा में लाना, पौधे लगाना, जरूरतमंदों को मकान बनाकर देना, गरीबों का इलाज करवाना, छोटी आयु की विधवाओं के फिर से विवाह करवाना, नशा और कन्या भ्रूण हत्या को रोकना आदि प्रमुख हैं। इन्सां ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत अपने इतिहासिक दिन मनावता भलाई कर ही मनाती है।

कृषि विभाग के उपमंडल कार्यालय में पौधारोपण किया
सिरसा
। डेरा सच्चा सौदा के शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग सेवादारों ने आज कृषि विभाग के उपमंडल कार्यालय में पौधारोपण किया। पौधारोपण का आगाज कृषि विभाग के जिला के उपनिदेशक  जगदीप सिंह बराड़ तथा उपमंडलाधिकारी डा. सुखदेव सिंह ने किया। डेराप्रेमियों ने कषि विभाग कार्यालय के आस पास 250 से अधिक विभिन्न किस्मों के पौधे रोपित किए ।
कृषि विभाग उपमंडल कार्यालय में पौधारोपण अभियान का आगाज करते हुए उपनिदेशक कृषि विभाग जगदीप सिंह बराड़ ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा पर्यावरण शुद्धि की दिशा में चलाया जा रहे पौधारोपण अभियान की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। उन्होंने डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा रक्तदान, मरणोंपरांत मेडिकल शोध हेतू शरीरदान, नेत्रदान तथा अन्य समाजसेवी कार्यों में किए जा रहे कार्यों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी डा. सुखदेव ङ्क्षसह ने कहा कि पौधारोपण करने हम आने वाली पीढियों का भी भला करते है।
पौधारोपण अभियान में श्री जलालआना साहिब तथा सिरसा ब्लाक के सेवादारों ने 250 से अधिक पौधे रोपित किए। इस मौके पर श्री जलालआना के ब्लाकभंगीदास पवन इन्सां, सिरसा के ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां, जयकृष्ण इन्सां, कुलदीप इन्सां, राकेश, सर्वजीत नंबरदार, प्रेमचंद, भजन चंद इन्सां, मोहन इन्सां, बलराज इन्सां, अशोक इन्सां, सात मैंबर जीत इन्सां,पंद्रह मैंबर ताराचंद इन्सां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज में आज से दो दिवसीय 'इन्सपायरों 11Ó  सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज हुआ
सिरसा
। शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज में आज से दो दिवसीय 'इन्सपायरों 11Ó  सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज हुआ, जिसमें कालेज के छात्रों ने अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के प्रिंसीपल राकेश धवन ने शिरकत की, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज के प्रिंसीपल दिलावर इन्सां ने की। दो दिनों तक चलने वाले इस 'इन्सपायरों 11Ó सांस्कृतिक कार्यक्रम में कालेज  के विद्याथ्र्रियों द्वारा डांस,भाषण, चुटकले, कविता इत्यादि की प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाएगें।
                               'इन्सपायरों 11Ó कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर विद्यार्थियों को संबोंधित करते हुए शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के प्रिंसीपल राकेश धवन ने कहा कि शाह सतनाम जी शिंक्षण संस्थान के छात्र-छात्राएं पूज्य हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर चलते हुए व संस्थान के स्टाफ सदस्यों की कड़ी मेहनत के कारण शिक्षा, खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है। उन्होंने कहा कि ऐसी प्र्रतियोगिताओं में भाग लेने से छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसीत होती है। वहीं इस मौके पर शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज के प्रिंसीपल दिलावर इन्सां ने कहा कि शाह सतनाम जी शिक्षंण संस्थान खेलों, सांस्कृतिक गतिविधियों का अदभूत संगम बना हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारा उदै्श्य है कि विथार्थी एक जिम्मेवार इंसान बने और स्वच्छ समाज की स्थापना करें। इस मौके पर निर्णायक मंडल की भूमिका रमेश चहल, सुमित इन्सां व तरसेम इन्सां ने बेखुबी निभाई। इस अवसर पर डा.राकेश रंगा, अमीर सिंह, सतीश कुमार, अनिल रोहिला, सतविन्द्र सिंह,सतपाल वर्मा, अनिल बैनीवाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मनरेगा के तहत कार्य शुरू
ओढ़ां-
गांव बनवाला में करीब एक वर्ष के बाद ग्राम पंचायत की ओर से मनरेगा के तहत काम शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी देते हुए गांव के सरपंच भरत सिंह डुडी ने बताया कि इसके तहत शमशानघाट में सफाई अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि 4 एकड़ में बने शमशानघाट में सफाई कार्य सम्पन्न होने के बाद खेतों में सिंचाई हेतु मम्मड़ ब्रांच के तहत आने वाले 10 मोगों के सभी खालों की मनरेगा के तहत सफाई करवाई जाएगी। इसके अलावा गांव में स्थित पशुधन केंद्र, डिलीवरी हट केंद्र, प्राइमरी और हाई स्कूल, पंचायतघर आदि की सफाई की जाएगी और ग्राम पंचायत की खाली पड़ी भूमि को समतल करके काम आने योग्य बनाया जाएगा। सरपंच ने बताया कि शमशान भूमि में एक बड़े चबूतरे का निमार्ण भी किया जाएगा और पौधे लगाए जाएंगे।

संकुल स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया
ओढ़ां
-जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां के बहुउद्देशीय कक्ष में शुक्रवार को संकुल स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में जयपुर संभाग के डीएस कोठारी संकुल के 13 विद्यालयों हिसार, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, गंगानगर, झूंझनू, चूरू, नागौर, हनुमानगढ़, बीकानेर और जैसलमेर के प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रदर्शनी में विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, कंप्यूटर और समाजोपयोगी कार्य आदि के मॉडल प्रदर्शित किए गए।
    प्रदर्शनी का शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य डॉ. जीके मिश्रा ने किया। निर्णायक मंडल की भूमिका चौ. देवीलाल इंजीनियरिंग कॉलेज पन्नीवाला मोटा के भौतिक विज्ञान प्रवक्ता श्याम सुंदर, माता हरकी देवी बीएड कॉलेज ओढ़ां की सामाजिक विज्ञान प्रवक्ता प्रवीण लता और एजूकेशन प्रवक्ता सोनू देवी ने निभाई।
    निर्णायक मंडल सदस्यों व विद्यालय प्राचार्य ने गहन जांच के पश्चात भौतिक शास्त्र में जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां के दस जमा दो के छात्र अनमोल ने प्रथम, रसायन विज्ञान ने झंझनू के मनोज ने प्रथम, जीव विज्ञान में महेंद्रगढ़ के गजराज ने प्रथम, सामाजिक विज्ञान में महेंद्रगढ़ के अमनदीप ने प्रथम, समाजोपयोगी कार्य में भिवानी की क्रूनी ने प्रथम, गणित में ओढ़ां के सुनील ने प्रथम और सूचना प्रोद्यौगिकी में ओढ़ां के अमित ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
    निर्णायक मंडल के सदस्य श्याम सुंदर ने प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए मॉडलों की प्रशंसा करते हुए कहा कि भविष्य में इसी प्रकार प्रयासरत रहकर विज्ञान के क्षेत्र में नए नए अनुसंधान करने को कोशिश करें ताकि देश को भावी वैज्ञानिक मिल सकें। इस प्रदर्शनी को आसपास के विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भी देखा और इससे लाभांवित हुए।
    इस अवसर पर प्राध्यापक एके अग्रवाल, विनीता देवी, एसके शर्मा, कमलेश गोयल, मोहन लाल शर्मा, मीनू जुनेजा, चरित्र नारंग, नवीन लांबा, राजवंत सिंह, पूनम और राधेश्याम सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment