Friday, September 16, 2011

समाचार News 15.09.2011

नामालूम बीपीएल परिवारों के नाम बीपीएल सूची से काटने से पूर्व आपत्ति या दावा आमजन कर सकता है
सिरसा
15 सितंबर।     सिरसा शहरी क्षेत्र की नामालूम बीपीएल परिवारों के नाम बीपीएल सूची से काटने से पूर्व आपत्ति या दावा आमजन कर सकता है। आपत्ति करने वाले व्यक्ति लिखित में अपना दावा दर्ज करवा कर 27 सितंबर तक अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में जमा करवा सकता है।
    इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सिरसा साक्षरता समिति के माध्यम से करवाए गए डोर-टू-डोर बीपीएल परिवारों का सर्वेक्षण में पाया गया है कि सिरसा शहरी क्षेत्र की बीपीएल सूची में शामिल 12041 परिवार सिरसा शहर में अपने राशन कार्ड में दिए गए पते के अनुसार उस वार्ड क्षेत्र में नहीं रहते। इन 12041 नामालूम बीपीएल परिवारों की सूची सभी नगरपालिका कार्यालय एवं खाद्य आपूर्ति कार्यालय में जन साधारण के लिए अवलोकनार्थ उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि ऐसे नामालूम बीपीएल परिवारों के नाम बीपीएल सूची में से काटने से पूर्व आमजन से अपील है कि वे इस बारे में कोई आपत्ति या दावा है तो अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में लिखित में अपना दावा दर्ज करवा सकता है। अन्यथा उनका नाम 1 अक्तूबर 2011 से बीपीएल सूची से कटा हुआ समझा जाएगा।

17 सितंबर को जिले के गांव धिंगतानियां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
15 सितंबर।      मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 17 सितंबर को जिले के गांव धिंगतानियां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा तथा 18 सितंबर को ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    श्री सिंघल ने बताया कि शनिवार को आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मुकदमों का मौके पर निपटारा किया जाता है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व आसपास के लगते गांवों के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता, मनरेगा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि जिले के गांव धिंगतानिया में आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे 18 सितंबर को आयोजित लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है।

जनता के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की है
सिरसा
15 सितंबर।      जनता के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की है। अधिकतर योजनाएं बैंकों के माध्यम से आमजन तक लाभ पहुंचाया जाता है इसलिए सभी बैंकों के प्रबंधक अपना कर्तव्य समझकर जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि लोग अधिक से अधिक फायदा उठा सके।
    यह बात जिला उपायुक्त  डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित बैठक में बैंक प्रबंधकों व विभिन्न अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (एसजेएसआरवाई) की जानकारी स्वयं अधिकारी व कर्मचारी को भी होनी चाहिए तथा विस्तार से लोगों को भी अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि एसजेएसआरवाई के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे लघु और सीमांत किसान, ग्रामीण दस्तकार, कृषि एवं गैर कृषि मजदूर आदि के लिए ऋण उपलब्ध करवाएं ताकि उन्हेंं स्वरोजगार प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऋण देने के कार्यों को सरल किया जाए ताकि लाभार्थी को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि  स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के बारे में अगले सप्ताह तक सभी बैंक प्रबंधक व  संबंधित अधिकारी पूरा डाटा तैयार करें। इस बारे प्रशिक्षण भी दें ताकि इस योजना के बारे में पूर्ण जानकारी हासिल कर लोगों तक लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि बैंकों ने जिला में उक्त योजना के तहत कितने लोगों को लाभ पहुंचाया है इस बारे में भी सूची तैयार करें। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी भी डाटा तैयार करें कि जिला में  स्वयं सहायता समूह  की संख्या कितनी है और कितने स्वयं सहायता समूहों को उक्त योजना का लाभ पहुंचाया जा चुका है।   
    इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डीके बेहरा ने कहा कि विभिन्न योजनाओं का लाभ बैंकों के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जाता है इसलिए बैंक के अधिकारी ईमानदारी व निष्ठा से ड्यूटी करते हुए आमजन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम करें। इस बारे समय-समय पर जिला प्रशासन के साथ मिलकर बैंठकों तथा कैम्पों का आयोजन करें ताकि लागू की गई योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि एसजेएसआरवाई के तहत शहरी क्षेत्रों व ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बीपीएल परिवारों को स्वरोजगार के साधन जुटाने के लिए विभिन्न बैंकों से ऋण दिलवाया जाता है। बैंकों से दिए जाने वाले इस ऋण पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है।
    इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक श्री पीके चुटानी ने बैठक में उपायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि शीघ्र ही जिला प्रशासन के साथ मिलकर स्थानीय पंचायत भवन में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना तथा अन्य योजनाएं जो बैंकों के माध्यम से जनता को पहुंचा रही है के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इच्छुक किसान जिसका पहले कोई कृषि कार्ड न हो और वह किसी भी बैंक अथवा मिनी बैँक का डिफाल्टर न हो। अपनी जमीन की नवीनतम फर्द, जमाबंदी तथा गिरदावरी लेकर कृषि ऋण कार्ड हेतु शाखा प्रबंधक से 1 अक्तूबर 2011 तक संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा दूरभाष नं. 01666-221989 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं
सिरसा
15 सितंबर।     18 सितंबर को होने वाले 09-सिरसा व 10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट व सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है।
    इस संबंध में जिलाधीश डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए सैक्शन 20(1) व 23(2) आपराधिक अधिनियम 1973 के तहत 17 ड्यूटी मैजिस्टे्रट व सुपरवाइजर नियुक्त किए हैं जिनको एरिया भी अलॉट कर दिया गया है। 17 व 18 सितंबर को नियुक्त किए गए सभी मैजिस्टे्रट व सुपरवाइजर अपनी ड्यूटी पर तैनात रहते हुए चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाएंगे।
    जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि मतदान के दिन मतदान केंद्रों की  200 मीटर परिधि में धारा 144 लागू रहेगी और शराब के ठेके भी बंद रहेंगे। एसजीपीसी के चुनाव बैल्ट पेपर के माध्यम से होंगे। उन्होंने बताया कि 18 सितंबर को प्रात: 8 बजे से सायं 4 बजे तक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेगा।  प्रचार के लिए कोई भी प्रत्याशी गुरूद्वारा का प्रयोग नहीं कर सकेगा और मीटिंग आदि के लिए भी पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला में दो सीटों के लिए मतदान होना है जिसमें सिरसा व डबवाली शामिल है। उन्होंने बताया कि दोनों सीटों के लिए 102 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हंैं जिनमें 67928 मतदाता अपने मत का प्रयोग करें। इनमें 38 संवेदनशील गांवों घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 09-सिरसा शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव-2011 में 67 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें 39914 मतदातान अपने मत का प्रयोग करें और 20 संवेदनशील गांव घोषित किए गए हैं। इसी प्रकार 10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 में 35 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हें जिसमें 28014 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे और 18 संवेदनशील गांवों घोषित किए गए हैं।
    जिलाधीश ने बताया कि चुनाव को निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक संपन्न करवाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं। अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं जिसके लिए चुनावी रिहर्सल भी करवा दी गई हैं और 17 सितंबर को ही चुनावी अंतिम रिहर्सल होगी। रिहर्सल के उपरांत चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को चुनावी सामान उपलब्ध करवा दिया जाएगा और वे अपने-अपने मतदान केंद्रों पर इसी दिन प्रस्थान करेंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट अपनी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सिरसा में दस ड्यूटी मैजिस्टे्रट व सुपरवाईजर नियुक्त किए गए हैं तथा डबवाली में 7 ड्यूटी मैजिस्टे्रट व सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं।
    उन्होंने बताया कि सिरसा में श्री श्याम लाल नायब तहसीलदार जिनका मोबाइल नं. 98123-00915 है, नाथूसरी चौपटा के बीडीपीओ श्री भूप सिंह जिनका मोबाइल नं. 94161-44592 है, सिरसा के बीडीपीओ श्री सुखदेव शर्मा जिनका मोबाइल नं. 93156-27741 है, नाथूसरी चौपटा नायब तहसीलदार श्री दलबीर सिंह जिनका मोबाइल नं. 98123-00919 है, बडग़ाुढ़ा के बीडीपीओ छबीलदास जिनका मोबाइल नं. 80598-40011 है, ऐलनाबाद के बीडीपीओ श्री राम सिंह जिनका मोबाइल नं.  80598-40012 है, सिरसा के सरपल्स के नायब तहसीलदार श्री ओमप्रकाश जिनका मोबाइल नं. 94162-84904 है, सिरसा के तहसीलदार श्री ओमप्रकाश जिनका मोबाइल नं. 98123-00911 है, ओढां के बीडीपीओ श्री बलराज सिंह जिनका मोबाइल नं. 94163-55792 है, कालांवाली के नायब तहसीलदार श्री संजय चौधरी जिनका मोबाइल नं. 98123-00920 है को नियुक्त किया है।
    इसी प्रकार डबवाली में श्री राजिंद्र कुमार तहसीलदार डबवाली जिनका मोबाइल नं. 98123-00912 है, नायब तहसीलदार श्री हरीओम बिश्रोई जिनका मोबाइल नं. 98123-00916 है, नायब तहसीलदार श्री दलजीत सिंह जिनका मोबाइल नं. 94162-64501 है, बीडीपीओ श्री सतेंद्र सिवाच जिनका मोबाइल नं. 98134-74998 है, ऐलनाबाद के नायब तहसीलदार श्री जीवन सिंह जिनका मोबाइल नं. 98123-00917 है, रानियां के नायब तहसीलदार श्री बालमुकंद जिनका मोबाइल नं. 98123-00918 है, ऐलनाबाद के तहसीलदार राजेंद्र सिंह जिनका मोबाइल नं. 98123-00913 है को नियुक्त किया है।

मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा
सिरसा
, 15 सितंबर।     भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि लोकतंत्र प्रणाली में मतदाता सूची की अहम भूमिका होने के कारण सभी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो और मामूली तौर पर वहीं का निवासी हो, भारत का नागरिक हो तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले से ही मतदाता सूची में दर्ज न हो वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारी के पास एक अक्तूबर से एक नवंबर तक जमा करवाएगा। उन्होंने बताया कि फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र की फोटो प्रति या कोई भी सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्मतिथि अंकित हो की फोटो प्रति फार्म के साथ अवश्य लगाएं।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पासबुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनैक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
    इसी प्रकार यदि मतदाता का नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में से यदि कोई व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया हो या मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो तो उसका नाम हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर दे सकता है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म नं. 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, उक्त वर्णित फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।
    डा. ख्यालिया ने जिला सिरसा के पांचों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के पात्र व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि वे फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना फार्म अवश्य भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्तियों ने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा।
    उन्होंने बताया कि जिला के सभी बूथ लेवल अधिकारियों की ट्रेनिंग का कार्य आरंभ हो गया है जो प्रात: 10 बजे से सायं पांच बजे तक चलेगा। उन्होंने बताया कि 16  सितंबर को  विधानसभा क्षेत्र कालांवाली के लिए पटवार भवन सिरसा में बूथ नं. 1 से 42 तक तथ्रा कृषि ज्ञान केंद्र सिरसा में 43 से 84 तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 17 अक्तूबर को  बूथ नं. 85 से 126 तक पटवार भवन सिरसा में तथा बूथ नं. 127 से 173 तक कृषि ज्ञान केंद्र सिरसा में बीएलओजे को ट्रेनिग दी जाएगी।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि डबवाली विधानसभा क्षेत्र में 20 सितंबर को बूथ नं. 1 से 48 तक व 49 से 96 तक प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे तक  भगवान श्री कृष्ण कॉलेज मंडी डबवाली में टे्रनिंग का कार्य होगा। इसी प्रकार से 21 सितंबर को बूथ नं. 97 से 145 तक व 146 से 192 तक भगवान श्री कृष्ण कॉलेज मंडी डबवाली में बूथ लेवल का कार्य होगा। उन्होंने बताया कि रानियां विधानसभा क्षेत्र 20 सितंबर को बूथ नं. 1 से 11 व 46 से 65 तथा 66 से 90 व 97 से 114 तक राजकीय प्राथमिक पाठशाला कन्या  रानियां में ट्रेनिंग का कार्य होगा। इसी प्रकार से 21 सितंबर को बूथ नं. 115 से 126 व 159 से 171 तक तथा 127 से 147 तक  भी राजकीय प्राथमिक पाठशाला कन्या  रानियां में ट्रेनिंग का कार्य होगा। उन्होंने बताया कि 22 सितंबर को बूथ नं. 12 से 43, 91 से 96 तथा 148 से 158 तक बूथ लेवल अधिकारियों की ट्रेनिंग का कार्य कमरा नं. 63, लघुसचिवालय सिरसा में होगा।
    उपायुक्त ने बताया कि सिरसा विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों की ट्रेनिंग का कार्य 15 सितंबर को बूथ नं. 1 से 148  तक स्थानीय पटवार भवन में, 49 से 96 तक कृषि ज्ञान केंद्र, बूथ नं. 97 से 145 तथा बूथ नं. 146 से 192 लघु सचिवालय के कमरा नं. 63 में टे्रनिंग करवाई गई है। उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों की ट्रेनिंग का कार्य 21 सितंबर को बूथ नं. 1 से 38, 79 से 86 तथा 87 से 138 की ट्रेनिंग का कार्य राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल ऐलनाबाद में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 22 सितंबर को बूथ नं. 39 से 78 तथा 139 से 171 तक टे्रनिंग का कार्य राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल नाथसरी चौपटा में होगा। उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग देने के लिए विभिन्न टीमों की नियुक्ति की गई है।
    डा. ख्यालिया ने सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त वर्णित ट्रेनिंग में अब से उपस्थित होना सुनिश्चित करें तथा एक अक्तूबर से एक नवंबर तक अपने से संबंधित मतदान केंद्रों पर उपलब्ध रहकर फार्म नं. 6, 7, 8 प्राप्त करेंगे। यदि किसी बूथ लेवल अधिकारियों के कार्य में अनियमितता पाई गई या शिकायत प्राप्त हुई तो उसके  विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान है जिसमें दो साल तक के करावास का प्रावधान है। इस कार्य की चैकिंग के लिए सुपरवाईजर, निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी, उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा, चंडीगढ़ व चुनाव से संबंधित अधिकारी भी मौके पर किसी भी समय पहुंच कर निरीक्षण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों की शुद्धता व नए मतदाताओं को सम्मलिति करना सभी बूथ लेवल अधिकारियों के अथक प्रयास पर निर्भर करता है जो एक पवित्र कर्तव्य है और देश, समाज व नागरिकों के प्रति एक अहम योगदान भी है। इसलिए हम सभी को इसे तन-मन से निभाना होगा।

नागरिक परिषद सिरसा की दयनीय हालत की जानकारी सिरसा के उपायुक्त व चंडीगढ़ बैठे उच्च अधिकारियों को देने के लिए पूरे नगर की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई जाएगी
सिरसा
, 15 सितम्बर। नागरिक परिषद सिरसा की दयनीय हालत की जानकारी सिरसा के उपायुक्त व चंडीगढ़ बैठे उच्च अधिकारियों को देने के लिए पूरे नगर की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई जाएगी। यह निर्णय नागरिक परिषद की कोर कमेटी की कल शाम सिरसा क्लब में संपन्न हुई बैठक में लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता नागरिक परिषद के अध्यक्ष जगदीश चोपड़ा ने की। बैठक में पूर्व सांसद हेतराम, पब्लिक सर्विस कमीशन के पूर्व अध्यक्ष एलडी मेहता, वरिष्ठ समाजसेवी आरएस सांगवान, पल-पल संपादक सुरेन्द्र भाटिया, बार एसोसिएशन अध्यक्ष रमेश मेहता, सिरसा क्लब सचिव सतीश गुप्ता, डा. गुलाब सिंह, आनंद बियाणी, प्रवीण बाघला, स्वाभिमान ट्रस्ट अध्यक्ष श्री योगी, समरघोष संपादक अरुण मेहता शामिल हुए। बैठक में उपायुक्त के आदेशों के बावजूद नगर की हालत नहीं सुधरने पर नागरिक परिषद ने गहरी चिंता व्यक्त करते हुए भावी कार्यवाही पर विचार विमर्श किया।

युवा कांग्रेस हल्का डबवाली ने मनाया हरियाणा के मुख्यमन्त्री का जन्मदिन
मण्डी डबवाली
15 सितम्बर- युवा कांग्रेस हल्का डबवाली ने मनाया हरियाणा के मुख्यमन्त्री का जन्मदिन। मुख्यमन्त्री हरियाणा पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह की प्रेरणा व अमित सिहाग युवा कांग्रेस लोकसभा क्षेत्र सिरसा के निर्देश पर युवा कांग्रेस हल्का डबवाली द्वारा उपाध्यक्ष विजय सहारण के नेतृत्व में हरियाणा के मुख्यमन्त्री चैधरी भुपेन्द्र सिंह हुड्डा का 65 वां जन्मदिन स्थानीय कुष्ठ आश्रम में फल बांटकर मनाया।  इस अवसर पर हल्का उपाध्यक्ष विजय सहारण ने कहा कि जनप्रिय,दुरदर्शी सोच व हरदिल अजीज हरियाणा के मुख्यमन्त्री ने आज हरियाणा को विकास के क्षेत्र मे देश के अग्रणी राज्यों मे खड़ा किया है तथा हरियाणा समान विकास किया है। इसी तरह मुख्यमन्त्री भुपेन्द्र सिंह हुड्डा के शासन काल की कई उपलब्धियां है जिनका दुसरे प्रान्तो ने भी अनुसरण किया है। इस अवसर पर पूर्व युवा अध्यक्ष रविन्द्र बिन्दु,हल्का डेलीगेट संजय मिढा,पवन उदानिया,विक्की बांसल,प्रभुदयाल,जितेन्द्र व डा.के.वी.सिंह के निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने ईश्वर से मुख्यमन्त्री की दीर्घायु की कामना की।

महाराजा अग्रसैन जयंति समारोह को लेकर एक बैठक की
सिरसा
, 15 सितम्बर। खजांचियावाली गली स्थित भागीरथ गुप्ता के कार्यालय में श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा, श्री अग्रवाल सभा के प्रधान भागीरथ गुप्ता एडवोकेट, अंजनी कनोडिया, अनिल एडवोकेट, वेद गोयल,  भूपेश गोयल, गोबिंद राम गोयल सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने आगामी महाराजा अग्रसैन जयंति समारोह को लेकर एक बैठक की। बैठक में निर्णय किया गया कि  हर वर्ष की तरह इस बार भी महाराजा अग्रसैन जयंति बड़ी धूम-धाम से मनाई जाएगी। जिसकी रूप रेखा तैयार करने के लिए समाज के  सभी लोगों की एक विशाल बैठक शुक्रवार 16 सितम्बर को शाम 8 बजे भागीरथ गुप्ता के  कार्यालय में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी देते हुए श्री अग्रवाल सभा के प्रधान भागीरथ गुप्ता ने बताया कि इस बार 28 सितम्बर को अग्रसैन जयंति मनाने का निर्णय लिया गया है। जयंति के दौरान आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों, शोभा यात्रा तथा अन्य मुद्दों पर इस बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने समाज के लोगों से बैठक में अधिक से अधिक संख्या में शिरक्त कर अपने सुझाव देने का आह्वान किया।

पुलिस समाचार
सिरसा
। जिला की रोड़ी पुलिस ने रिमांड पर लिए गए आरोपियों से पूछताछ के दौरान ट्रांसफार्मर में से तांबा चोरी की रोड़ी कस्बां क्षेत्र में हुई दो घटनाओं की गुत्थी और सुलझा ली है। पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर चोरीशुदा 20 किलो तांबा की तार और बरामद की है। आरोपियों ने ये वारदातें बीती 6 जुन व 18 जुलाई को की थी और इस संबंध में एजीएम कालांवाली पंकज गंडा की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। गौरतलब है कि रोड़ी पुलिस ने बीती 11 सितम्बर को डकैती की योजना बनाते पांच आरोपियों रेशम पुत्र काशीराम निवासी बुर्जराठी, छिंद्र पुत्र चानण निवासी बक्शीवाला, सतनाम पुत्र गुरदेव, बुटा पुत्र शेरसिंह व बाबी पुत्र जोगेंद्र निवासियान शेरू पंजाब को हथियारों सहित काबू किया था। आरोपियों को अदालत में पेश कर तीन दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया था। आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में रोड़ी, कालांवाली व ओढां क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर चोरी की अनेक वारदातों को अंजाम देना स्वीकार किया था। आरोपियों से पूछताछ के दौरान उनके चार अन्य साथियों की भी पहचान की गई थी। जिन्हें शीघ्र दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पुन: पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा।
    थाना शहर सिरसा पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर टीवीएस स्कूटी व मोटरसाइकिल चोरी की दो गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर चोरीशुदा टीवीएस स्कूटी व चोरीशुदा मोटरसाइकिल बरामद कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान गौरव पुत्र संतलाल निवासी बेगूरोड़ सिरसा के रूप में हुई है। आरोपी को सिरसा अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। बीती 1 सितम्बर को डीसी कालोनी से टीवीएस स्कूटी चोरी हुई थी जबकि 20 जुलाई को रामकालोनी क्षेत्र से मोटरसाइकिल चोरी हुआ था। पुलिस ने मामले दर्ज कर महत्वपूर्ण जानकारी जुटाते हुए आरोपी को काबू किया।
    जिला की रानियां पुलिस की जीवननगर पुलिस चौकी ने सात सितम्बर को क्षेत्र के गांव हिम्मतपुरा के खेत से टयूबवेल की केबल चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर चोरीशुदा 110 मीटर केबल भी बरामद कर ली है। जीवननगर पुलिस चौकी प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक मंगलसिंह ने बताया कि इस संबंध में खेत मालिक मंजीत पुत्र बख्शीश सिंह निवासी हिम्मतपुरा की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी की पहचान दिलबाग पुत्र गुलजार निवासी हिम्मतपुरा के रूप में हुई है। आरोपी को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।
    जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी के मामले में वांछित आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी को सिरसा अदालत में पेश कर पुन: जेल भेज दिया है। आरोपी की पहचान नायब सिंह पुत्र भूरा ङ्क्षसह निवासी मानकपुर जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। आरोपी को हिसार जेल से प्रोडेक्शन वारंट पर लेकर शामिल तफ्तीश किया गया। सीआईए सिरसा पुलिस चोरीशुदा मोटरसाइकिल को बीती 16 जुलाई को पहले ही बरामद कर चुकी है।
जिला की डिंग पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक रत्न सिंह ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर गांव सुचान फाटक के समीप नाकेंबदी कर कार सवार तीन लोगों को तीन थैलों में भरे 54 किलो चूरापोस्त सहित काबू  किया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान संदीप पुत्र बंसीलाल तरकांवाली , सुभाष पुत्र औमप्रकाश व  मोहन पुत्र इंद्रसिंह निवासी शक्करमंदोरी के रूप में हुई है। आरोपियों के खिलाफ मादक पदार्थ अधिनियम के तहत थाना डिंग में मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वे उक्त चूरापोस्त नरेश पुत्र भरतङ्क्षसह तथा परवेग  से गांव शाहपुरिया से लेकर आए थे। डिंग पुलिस ने दोनो चूरापोस्त सप्लायरों के खिलाफ भी मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।

संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला ने आज अपने चुनाव प्रचार के दौरान एक भारी समर्थन के साथ रोड शो निकाला
सिरसा
, 15  सितम्बर: शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के आजाद व सांझे उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला ने आज अपने चुनाव प्रचार के दौरान एक भारी समर्थन के साथ रोड शो निकाला। यह रोड शो गांव तिलोकेवाला के गुरुद्वारा निर्मलसर साहिब में अरदास के दौरान शुरु किया। यह रोड शो 36 गांवों से होता हुआ वापिस तिलोकेवाला पहुंचा। इस रोड शो में 500 से अधिक वाहन, 300 मोटरसाइकिलों के साथ जहां से भी यह रोड शो निकला लोगों ने संत गुरमीत ङ्क्षसह को भारी समर्थन से स्वागत किया। प्रत्येक गांव में नगर की पंचायतों व संत महापुरुषों व लोकल गुरुद्वारा प्रंबधक कमेटियों के सभी पदाधिकारियों ने बाबा संत गुरमीत को फूल मालाओं व सिरोपा भेंट करके उनकी जीत सुनिश्चित की। इस जनसमर्थन में एक तरफा लहर पैदा करके शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के भावी सदस्य के रुप में संत गुरमीत ङ्क्षसह को जीतने का अहसास करवाया। जनसमर्थन को संबोधित करते हुए संत गुरमीत ङ्क्षसह ने कहा कि जिस तरह से आज भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा के पक्ष में रोड शो का समर्थन किया है। इसी प्रकार आने वाली 18 सितम्बर को एक-एक वोट चुनाव निशान मोर मोहर लगाकर उन्हें विजय बनाएंगे। इस जनसमर्थन में महिलाओं के विशेष योगदान को बाबा ने सराहा। संत गुरमीत ने महिलाओं से अपील की कि वे इसी उत्साह के साथ घर-घर जाकर सिख धर्म का प्रचार करें व उन्हें गुरुद्वारा प्रंबधक कमेटी का सदस्य बनाकर सम्मानित करें। संत गुरमीत ने कहा कि वे किसी पार्टी से नहीं जुड़े हुए हैं, बल्कि सभी पाॢटयों के लोग इस जनसमर्थन में उनके पक्ष में वोट डालने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संगत की सेवा करना ही उनका लक्ष्य है। बाबा मोहन ङ्क्षसह जी मतवाला की प्रेरणा से उन्होंने गांव तिलोकवाला में हर तरफ की सेवा में भाग लिया है। उनका परिवार पूर्ण रूप से सिख धर्म को समॢपत है। उन्होंने कहा कि किसी भी ऐसे व्यक्ति ेके भटकावे में न जाएं, क्योंकि उनके परिवार पर लांछन लगाने का काम करते हैं। इस मौके पर उनके साथ हरियाणा गुरुद्वारा सत्कार सभा के प्रदेशाध्यक्ष सुखङ्क्षवद्र ङ्क्षसह खालसा, बाबा प्रीतम ङ्क्षसह मलड़ी, संत बाबा शिवानंद गांव केवल, संत मेजर ङ्क्षसह देसूखुर्द, संत कुंदन ङ्क्षसह देसूखुर्द, बाबा जगदीश ङ्क्षसह गुरुद्वारा कलंगीधर कालांवाली, बाबा सुखपाल ङ्क्षसह बड़ागुढ़ा, संत दर्शन ङ्क्षसह दादू, महंत गोपाल ङ्क्षसह, नायब ङ्क्षसह, बाबा जगदेव ङ्क्षसह लहंगेवाला, मलिक ङ्क्षसह प्रधान हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सिरसा, गुरचरण ङ्क्षसह, चेयरमैन कुलदीप ङ्क्षसह गदराना सहित भारी संख्या साध संगत उपस्थित थी।

हुड्डा के ताउम्र सीएम बनने की मंगलकामना की शहरी कांग्रेस ने: भूपेश मेहता
सिरसा
। ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता के नेतृत्व में स्थानीय कांग्रेस भवन में प्रदेश के लोकप्रिय, ईमानदार व विकास पुरूष चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा का 65वां जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर सैंकड़ों कार्यकर्ताओं व कांग्रेस पार्टी के गणमान्य लोगों ने शिरकत की। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोहन लाल दडोलिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला कांग्रेस कमेटी प्रधान मलकीयत सिंह खोसा पहुंचे वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा प्रदेश कंबोज सभा के अध्यक्ष सेठ गोपीचंद, महिला जिलाध्यक्षा शिल्पा वर्मा, ब्लाक अध्यक्ष सुरजीत भावदीन, ऐलनाबाद अध्यक्ष सतपाल मेहता, रानियां अध्यक्ष केहरसिंह कंबोज, मा. राजकुमार वर्मा, युवा कांग्रेसी नेता शीशपाल केहरवाला, एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष पंकज चौहान, जिला कष्ट निवारण समिति के अध्यक्ष विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, निजी सचिव प्रेम सैनी, सुभाष जोधपुरिया, राजकरण भाटिया, किसान सैल के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र ङ्क्षसह राठौड ने शिरकत की। विशिष्ट आमंत्रित अतिथि के रूप में स. विक्रम सिंह एडवोकेट, वरिष्ठ कांग्रेसी नेत्री उर्मिल भारद्वाज, कुसुम शर्मा, राजू बजाज, नगर पार्षद रमेश मेहता, मुस्लिम समाज के वरिष्ठ नेता यूसुफ खान, कंवर ङ्क्षसह आर्य, क्रिस्चियन समाज के डा. अनूप सिंह सिद्धू, अनिल बांगा, युवा कांग्रेसी नेता शंटी ग्रोवर, सुशीलाल सिसोदिया, पूर्णचंद गिरधर पहुंचे। इस अवसर पर मंच संचालन ब्लाक कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष औमप्रकाश एंथोनी ने किया। मुख्यातिथि मोहन लाल दडोलिया व अन्यों ने केेक काटा व कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री के जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी, उनके उज्जवल भविष्य व दीर्घायु की कामना की तथा उनके प्रगतिशील नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की मजबूती के लिए कार्य करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर भूपेश मेहता ने आए हुए पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं का आभार जताया। श्री मेहता ने भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के ताउम्र सीएम बने रहने के की ईश्वर से कामना की। इस अवसर पर संत लाल गुंबर, जुगनु नंबददार, नंद्र कलायोगी, मुन्नी शेखावत, ब्लाक समिति सदस्य संत लाल गुंबर, वेद कुसुंभी, लाभ सिंह, रामप्रताप बाजिया फुलकां, जग्गी बाजेकां, औमप्रकाश धिंगतानियां, बहादूर सिंह शेरपुरा, जसवंत कस्वां, कृष्ण लाखलान कंवरपुरा, जगजीत ङ्क्षसह सरपंच रंगड़ी, बलीत मैय्या मोचीवाली, हुकमचंद सरपंच सलारपुर, आजाद केलनिया, महावीर डिंग, गुरमेल गिल कंगनपुर, रमेश खट्टर, अजीत बरासरी, खुशदेव भंगू, अशोक सहारणी, वेद कंवरपुरा, मोनू सलारपुरा, कैंटर यूनियन के प्रधान धर्मवीर, सीमा कंबोज सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा का 65वां जन्मदिन स्थानीय भादरा तालाब स्थित बंसीवट मंदिर में धूमधाम से मनाया गया
सिरसा
,15 सिंतबर। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा का 65वां जन्मदिन स्थानीय भादरा तालाब स्थित बंसीवट मंदिर में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विशेष रूप से तैयार किए गए 65 किलो वजनी तथा 6 फुट ऊंचे केक को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने काटा व प्रदेशवासियों को श्री हड्डा के जन्मदिवस की बधाई दी। कार्यक्रम में हवन यज्ञ का भी आयोजन किया गया जिसमें सैंकड़ों लोगों ने आहुति डालकर प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री हुड्डा की दीर्घायु की कामना की। जैसे ही शर्मा ने केक काटा मौके पर हजारों की संख्या में उपस्थित कांग्रेसजन ढोल नगाड़े की तान पर झूम उठे। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने पटाखे चलाए और गले मिलकर एक दूसरे को बधाई दी। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित कार्यकर्ताओं को श्री शर्मा नें मिठाईयां भी वितरित की। उपस्थित सभी लोगों को लंगर का प्रसाद भी वितरीत किया गया। इस अवसर पर ब्लाक सिरसा ग्रामीण प्रधान सुरजीत भावदीन, ऐलनाबाद के ब्लाक प्रधान सतपाल मेहता, रानिया ब्लाक अध्यक्ष केहर सिंह कंबोज, कालांवाली ब्लाक अध्यक्ष दर्शन इंदौरा, हरियाणा कंबोज सभा के प्रदेधाध्यक्ष सेठ गोपी चंद कंबोज, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष प्रेम सिंह कंबोज, नगर पार्षद रमेश मेहता, नगर पार्षद परमजीत कौर, नगर पार्षद कृष्ण सिंगला, नवीन केडिया, आंनद बियानी, ब्राह्मण सभा के प्रधान एसएन पारीक, स्वर्णकार संघ के प्रधान बलबीर सोनी, बावरिया समाज के प्रदेधाध्यक्ष प्रभु दयाल भाटी, मा. राजकुमार वर्मा, व्यापार मंडल के जिला प्रधान हीरालाल शर्मा, प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन प्रधान राम अवतार हिसारिया, युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव शीशपाल केहरवाला, डॉ. सुभाष जोधपूरिया, पूर्ण गिरधर, रमेश खट्टर, संत गुंबर, रवींद्र मलिक, भोला जैन, संजय शर्मा, राजू बजाज, चंद्र भान गोयल, मा. रोशन लाल गोयल, बाबू लाल फुटेला, प्रकाश बठला, श्याम बजाज, अनिल बांगा, प्रधान एनएसयूआई पंकज चौहान, स. कीकर सिंह पूर्व पार्षद, भूपेंद्र बाजेेकां, युसूफ खान, जाफर शरीफ, निज्जामुद्दिन, तिलक चंदेल, राजरानी, जिंदल, मुन्नी शोखावत, उम्रिला भारद्वाल, रोबिन मेहता एडवोकेट, एडवोकेट नीतिन लांबा, एडवोकेट भाल चंद भाटीवाल, राजकरण भाटिया, अनिल सोलंकी, नायब सिंह थिराज, प्रणब सरपंच कूृकड़थाना, दीलिप सरपंच नारायण खेड़ा, सज्जन सरपंच मोचीवाली, जुगनू नंबरदार, राम सिंह पचार एमडी, बलबीर नयौल, सेठी सरपंच बेगू, सज्जन ताजीया, रमेश ताजीया, राम लाल शर्मा डींग मंडी, सुरजीत सोनी शेरपूरा, मांगेराम नहराना, मदन चौबुर्जा, वीरेद्र गुप्ता, राजेश चाडीवाल, राजेंद्र सचदेवा,  आदि हजारों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।
जन्मदिन की बधाई देते हुए होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में पिछले साढे छ: वर्ष से अधिक समय के दौरान प्रदेश ने अन्य राज्यों की तुलना में बेहद तरक्की की है। जन्मदिन पर आज हरियाणा विकास एवं प्रगति का दूसरा नाम है और यह सब कांग्रेस पार्टी की देन है। हरियाणा को विकास के मामले में नंंबर वन बनाने का श्रेय यूपीए अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव राहुल गांधी व प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को जाता है। होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि जबसे प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश की सत्ता संभाली है तब से प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए काफी लाभकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सोच है कि प्रदेश विभिन्न कार्यों में अग्रणी बने। इसी कारण से सिरसा जिला ने गेहंू उत्पादन में पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त किया है और यह सब सिरसा के किसानों की अथक मेहनत के कारण ही सफल हो पाया है। श्री शर्मा ने कहा कि जिस तरह से प्रदेश के मुख्यमंत्री लोक भलाई के कार्य कर रहे हैं इससे यह साफ है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में भी श्री हुड्डा ही लगातार तीसरी बार प्रदेश की बागडोर संभालेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि आज पूरा प्रदेश ऐसे नेक दिल मुख्यमंत्री का जन्मदिवस त्यौहार के रूप में मना रहा है।

संत तिलोकेवाला ने गाँवों में किया रोड शो
काफिले में सैंकड़े मोटर साइकिल और मोटर गाडिय़ां हुई शामिल
कालांवाली
, 15 सितंबर। शिरोमणि कमेटी के चुनाव के लिए सिरसा क्षेत्र से आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने क्षेत्र के दो दर्जन गाँवों और कस्बों में ज़बरदस्त रोड शो किया। जिस में उनके हज़ारों समर्थकों ने भाग लिया, जिन में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थे। इस रोड शो में 150 मोटर साइकिल और 475 मोटर गाडिय़ां का काफिला शामिल था। इस मौके पर संत प्रीतम सिंह मलड़ी, संत सुखपाल सिंह बड़ागुड़ा, संत कुंदन सिंह और मेजर सिंह देसू खुर्द, संत शिवा नंद केवल, पूर्व चेयरमैन कुलदीप सिंह गुदराना, चरणपाल सिंह सूबाखेड़ा, मेजर सिंह खतरावां, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य जगतार सिंह तारी, जिला उपप्रधान जगसीर सिंह गिल नगर पार्षद , जिला कार्यकारिणी सदस्य मा. सुखदरशन सिंह, जरनैल सिंह खालसा तिलोकेवाला, जगदेव सिंह सिद्धू, गुरदर्शन सिंह खतरावां, भाई मनोज सिंह, गुरमीत सिंह कालांवाली, गुरजीत सिंह धर्मपुरा, पोहला सिंंंह झोरड़ रोही सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति शामिल थे।
    संत तिलोकेवाला का एक रोड शो गांव तिलोकेवाला से शुरू होकर क्षेत्र के गाँवों तारूआना, कालांवाली, तख़तमल, केवल, धरमपुरा, पक्का शहीदां, कमाल, कुरंगावाली, मलढ़ी, रोड़ी, मत्तड़, भीमां, लहंगेवाला, थिराज, वीरूवाला गुढ़ा, बड़ागुड़ा, भंगू, साहूवाला, रुघुआना, दौलतपुर खेड़ा, लक्कड़वाली, गुदराना, चकेरियां, देसू मलकाना से होता हुआ गुरुद्वारा श्री निरमलसर साहब तिलोकेवाला में सपन्न हुआ। इस रोड शो के आगे आगे मोटरसाईकलों का काफिला था और इस से पीछे संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला खुली जीप में सवार थे। उस के बाद सैंकड़े कारों और दूसरी मोटर गाडिय़ां का काफिला था। इस रोड शो को शुरू करने से पूर्व संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने सिख संगत के साथ गुरुद्वारा श्री निर्मलसर साहब में अरदास की और इस काफिले को रवाना किया। इस मौके पर सिख संगत को संबोधन करते हुए कहा कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने कहा कि शिरोमणि कमेटी की इस चुनाव को वह धर्म की सेवा के लिए लड़ रहे हैं न किसी किस्म की राजनीति करने के लिए। उन्होंने कहा कि उन का काम भजन बंदगी साथ साथ धर्म की सेवा करना भी है। वह धर्म की सेवा अपने क्षेत्र में पहले भी कर रहे हैं और शिरोमणि कमेटी के मैंबर बनने के बाद वह सिखों की सिरमौर संस्था शिरोमणि कमेटी के द्वारा भी सिख संगत की सेवा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि धर्म की इस चुनाव में ग़ैर सिख राजनैतिक पार्टियों का दखल बुरी बात है इस लिए हमें पूरी तरह सचेत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सिख संगत की तरफ से जो सहयोग दिया जा रहा है उस के लिए वह सदा ऋणी रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह चुनाव हमारा नहीं बल्कि क्षेत्र की समूह सिख संगत की है जो ख़ुद ही चुनाव प्रबंध कर रही है और ख़ुद ही चुनाव लड़ रही है। पोलिंग वाले दिन ज़्यादा से ज़्यादा वोटरों को ले कर मतदान करवाया जाए जिससे सिख संगत की जीत बड़े अंतर के साथ हो सके।

संत तिलोकेवाला को कालांवाली की सिख संगत ने लड्डूओं के साथ तोला
कालांवाली
, 15 सितंबर । वार्ड नंबर 5 की सिख संगत की तरफ से गत रात संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को लड्डूयों के साथ तोला गया और हर तरह के साथ सर्मथन करने की घोषणा की। इस मौके पर कालू राम लुहानी नगर पार्षद कालांवाली, भक्त नामदेव टांक क्षत्रीय सभा कालांवाली के प्रधान मा. सुखदरशन सिंह औलख, नगर पार्षद जगसीर सिंह गिल, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की प्रदेश कार्यकारिणी के मैंबर जगतार सिंह तारी, गुरुद्वारा सिंह सभा के प्रधान अवतार सिंह, सुंदर सिंह, मेजर सिंह खतरावां, गुरजीत सिंह धर्मपुरा, गुरमीत सिंह कालांवाली, जगदीश सिंह मुख्य ग्रंथी गुरुद्वारा कलगीधर साहिब, दलजीत सिंह, भाई मनोज सिंह, रणजीत सिंंंघ्ह सोनी समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति हाजिर थे।
इस मौके पर हाजिर सिख संगत को संबोधन करते हुए संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने कहा कि सिख कौम अब पतन की तरफ जा रही है इस का मुख्य कारण है कि शिरोमणि कमेटी के नेता सिख कौम को सेध देने में असफल रहे हैं। इस में हमारा ही कसूर है कि हम काबिल व्यक्तियों को शिरोमणि कमेटी का काम काज संभालने के लिए चुन कर नहीं भेज रहे। उन्होंने कहा कि सिख कौम को अब शिरोमणी कमेटी के सदस्य का चुनाव करने से पहले यह जरूर सोचना चाहिए कि शिरोमणि कमेटी का सदस्य बनने के लिए कौन सा व्यक्ति काबिल है। उन्होंने कहा कि हमारी कौम के भलाई तभी हो सकती है यदि हम सिख कौम के नेताओं की पर्ख करेंगे और अच्छे नेताओं के हाथ धर्म की डोर होगी। उन्होंने कहा कि यदि सिख संगत ने शिरोमणि कमेटी में जाने का मौका दिया तो वह क्षेत्र में सिख धर्म के प्रचार को ओर तेज करेंगे और क्षेत्र में शैक्षिक संस्थाएं स्थापित करवाने के लिए यत्न भी करेंगे। इस के बाद संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने गुरुद्वारा कलगीधर साहब की सिख संगत ने भी लड्डूयों के साथ तोला और हर तरह के साथ समर्थन देने का घोषणा किया। इस मौके पर संत तिलोकेवाला ने सब का धन्यवाद किया।

प्रकाश सिंह साहूवाला ने की घर घर जाकर वोटों की अपील
कालांवाली
, 15 सितंबर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सिरसा क्षेत्र से शिरोमणि अकाली दल बादल के उम्मीदवार प्रकाश सिंह साहूवाला ने समर्थकों के साथ क्षेत्र के गाँव केवल, तख़तमल, गुदराना, धर्मपुरा, दादू और कालांवाली समेत एक दर्जन गाँव का दौरा किया और घर घर जाकर सिख संगत को वोट की अपील की। इस मौके पर उनके साथ इस मौकेपर एस.जी.पी.सी. के सदस्य हरदम सिंह गिल, इनैलो हलका कालांवाली के प्रधान हरदयाल सिंह गुदराना, शगनजीत सिंह कुरगांवाली, मि_ू सिंह मांगट, हरबंस सिंंह कालांवाली, अंग्रेज सिंह सरपंच साहूवाला, बलौकर सिंह साहूवाला, सुखमंदर सिंह बड़ागुड़ा, भरपूर सिंह गदराना, जगराज सिंह चेयरमैन, बुद्ध सिंह सुखचैन, सोहन सिंह बड़ागुड़ा, नाजर सिंह मलड़ी, हरदीप सिंह नंबरदार साहूवाला, सोहन सिंह जंडवाला समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति थे।
    इस अवसर पर हरदयाल सिंह गदराना ने कहा कि सिरसा क्षेत्र से शिरोमणि अकाली दल बादल के उम्मीदवार प्रकाश सिंह साहूवाला एक नेक और इमानदार इंसान हैं जो कि पंथ के हित में काम करने के लिए सदा आगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के इमानदार इंसान जब चुनाव जीत शिरोमणि कमेटी के सदस्य बनेंगे तो सिख धर्म के प्रचार और पसार में बढोतरी होना लाजि़मी है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल बादल सदा ही पंथ के लिए अपने राजनैतिक हित से पर उठ कर लड़ाई लड़ता रहा है जिस करके आज भी बादल दल को पंजाब की सिख संगत सब से ज़्यादा चाहती है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि आज के जो हालात बन चुके हैं उनको देख कर स्पष्ट हो गया है कि शिरोमणि अकाली दल बादल शिरोमणी कमेटी चुनाव में बहुमत हासिल करेगा। इस मौके पर प्रकाश सिंह साहुवाला ने कहा कि वह क्षेत्र की सिख संगत के साथ सदा कंधे के साथ कंधा जोड़ कर कार्य करेंगे और आने वाले समय में भी वह पंथ के लिए इमानदारी के साथ कार्य करेंगे। उन्होंने सिख संगत को वोटों की अपील करते हुए कहा कि वह चुनाव जीत क्षेत्र की सिख संगत की समस्याओं को पहल के आधार पर हल करवाएंगे।

प्रसिद्ध पंजाबी कवि स्वर्गीय गुरदयाल सिंह प्रीत को समर्पित सम्मान समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा
 पंजाबी सत्कार सभा द्वारा 9 अक्तूबर  को जिला के प्रसिद्ध पंजाबी कवि स्वर्गीय गुरदयाल सिंह प्रीत को समर्पित सम्मान समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा जिसमे उन विद्यार्थियों को सम्मानित किया जायेगा जिन्होंने दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं की परीक्षा में पंजाबी विषय में 90 प्रतिशत  से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। यह निर्णय आज स्थनीय लाल बत्ती चौक पर स्तिथ होटल व्यू में नगरपार्षद रमेश मेहता की अध्यक्षता में हुई सभा की  बैठक में लिया गया। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए सभा के प्रधान प्रदीप सचदेवा ने बताया कि बैठक में उपस्तिथ सदस्यों ने सभा कि गतिविधियों के बारे में विचार- विमर्श किया और पंजाबी भाषा और संस्कृति के विकास के लिए और अधिक प्रभावशाली ढंग से कार्य करने कि जरुरत पर बल दिया। बैठक में शहीद भगत सिंह,राजगुरु  और सुखदेव के विरुद्ध गवाही देने वाले सोभा सिंह के नाम पर दिल्ली में एक इमारत और एक सड़क का नामकरण के प्रस्ताव की घोर निंदा की गयी और इसे शहीदों का अपमान करार दिया गया। सदस्यों ने एक सुर में मांग की कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को इस सम्बन्ध में अपनी और से भेजे प्रस्ताव को तुरंत वापिस लें अन्यथा सभा इस मुद्दे को जनता के बीच  ले जाकर आन्दोलन छेड़ देगी।  बैठक में सभा के वरिष्ट सदस्य सुखदेव ढिल्लों ने पिछले वर्ष की तरह ही सभा द्वारा इस वर्ष भी उन विद्यार्थियों को सम्मानित करने के लिए समारोह आयोजित करने को प्रस्ताव रखा जिन्होंने पंजाबी विषय में उच्च  अंक प्राप्त किये हों। सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लेकर 9 अक्तूबर को यह कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया और इस कार्यक्रम को पंजाबी कवि स्वर्गीय गुरदयाल सिंह प्रीत को समर्पित करने का भी फैसला लिया। इस समारोह में विद्याथियों को सम्मानित करने के साथ - साथ गायक- गायिकाओं द्वारा पंजाबी गीतों का कार्यक्रम  भी प्रस्तुत किया जायेगा। कार्यक्रम में जिला के उन पंजाबी अध्यपको को भी सम्मानित किया जायेगा जिन्होंने पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार में विशेष योगदान दिया है। सुखदेव ढिल्लों को इस समारोह का संयोजक बनाया गया है। सुखदेव ढिल्लों ने जिला के सभी प्राचार्यों - आचार्यों से आपील की है की वे अपने विद्यालय के दसवीं और बाहरवीं के उन विद्यार्थियों की सूची 2 अक्तूबर से पूर्व लाल बत्ती चौक पर स्तिथ होटल सिटी व्यू या सदर बाज़ार सपरा वाली गली में स्तिथ अमन कम्यूनिकेशन पर जमा करवा दें। बैठक में सभा के प्रधान प्रदीप सचदेवा,नगरपार्षद रमेश मेहता,संदीप चौधरी,भूपिंदर पन्निवालिया,वरुण छाबड़ा,आनंद स्वरुप,भरतेन्द्र गगनेजा,प्रभु दयाल और ललित मेहता सहित अनेक सदस्य उपस्तिथ थे .
जारीकर्ता
प्रदीप सचदेवा,प्रधान
मो. 9896390100

कालांवाली की छाया दौड़ी सबसे तेज
ओढ़ां
-ओढ़ां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। खंड शिक्षा अधिकारी ओढ़ां भूप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस प्रतियोगिता में छह से 14 वर्ष की आयु के 73 बच्चों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्राइमरी वर्ग में 25 मीटर दौड़ में ख्योवाली के रवि ने प्रथम, जगमालवाली के जंटा सिंह ने द्वितीय और ख्योवाली के राजेंद्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 50 मीटर दौड़ में ख्योवाली के रजनीश ने प्रथम, लकडांवाली के किंदर ने द्वितीय और जगमालवाली के अमृतपाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार अपर प्राइमरी वर्ग में 50 मीटर दौड़ में मिठडी के बलतेज ने प्रथम, नुहियांवाली के सुरेंद्र ने द्वितीय और ओढ़ां के गगनदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर दौड़ में कालांवाली के अजय ने प्रथम, नुहियांवाली के रवि ने द्वितीय और ख्योवाली के मिंटू ने तृतीय तथा कन्या वर्ग में कालांवाली की छाया ने प्रथम, कालांवाली की बीरपाल ने द्वितीय और नुहियांवाली की सपना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य रावमा विद्यालय ओढ़ां सुभाष फुटेला, एबीआरसी राजेंद्र कुमार, प्रह्लाद मल्हान, राजकुमार, जगतार सिंह, विशेष अध्यापक देशराज, सूर्यमणि त्रिपाठी और खंड के अन्य अध्यापक उपस्थित थे।

सड़क दुघर्टना में एक की मौत
ओढ़ां
-ओढ़ां से दो किलोमीटर दूर कालांवाली रोड पर सड़क दुघर्टना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। ओढ़ां पुलिस ने मृतक के भाई गोरा सिंह पुत्र हरनेक सिंह निवासी सुखचैन के बयान पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाते हुए जान से मार देने का मामला दर्ज कर लिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि बुधवार की रात को कालांवाली रोड पर जगर सिंह के खेत के निकट सुखचैन निवासी 45 वर्षीय गुरजंट सिंह पुत्र हरनेक सिंह जो कि पैदल जा रहा था उसे किसी अज्ञात वाहन चालक ने कुचल दिया जिस कारण उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। मृतक के बड़े भाई गोरा सिंह ने बताया कि उसका भाई गुरजंट सिंह 13 सितंबर को गांव जलालआना में नरमा की चुगाई के लिए मजदूर लेने आया था। 14 सितंबर की रात को किसी अज्ञात वाहन ने उसे ओढ़ां में कालांवाली रोड पर कुचल दिया जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई। उसे शक है कि किसी ने उसे जान बूझकर न मार दिया हो इसलिए उसके भाई पोस्टमार्टम बोर्ड द्वारा करवाया जाए।
    इस संबंध में थाना प्रभारी रवि खुंडिया से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सिरसा से पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि गुरजंट सिंह की मृत्यु एक दुघर्टना है या उसे मारा गया है। फिलहाल अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी गई है।

No comments:

Post a Comment