Thursday, September 15, 2011

समाचार News 14.09.2011

अनुसूचित जाति के युवाओं को खेलों के प्रति और अधिक आकर्षित करने के उद्देश्य से फेयर प्ले योजना तैयार की गई है
सिरसा
14 सितंबर।          खेल विभाग हरियाणा के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्री आरपी चंद्र ने बताया कि प्रदेश में अनुसूचित जाति के युवाओं को खेलों के प्रति और अधिक आकर्षित करने के उद्देश्य से फेयर प्ले योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर पर स्थान पाने वाले अनुसूचित जाति के खिलाडिय़ों को वजीफा दिया जाएगा। श्री चंद्र खेल स्टेडियम में गतिविधियों का जायजा लेकर अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।
    उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले अनुसूचित जाति के खिलाडिय़ों को क्रमश: सात हजार, छह हजार व पांच हजार रुपए की राशि वजीफा के रूप में दी जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में पहले तीन स्थान पाने वाले खिलाडिय़ों को पांच हजार, चार हजार व तीन हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार से राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पाने वाले खिलाडिय़ों को तीन हजार से 3500 रुपए, 2500 और 1500 रुपए की राशि वजीफा के रूप में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि महिला एथलैटिक्स के लिए उक्त राशि के साथ-साथ एक-एक हजार रुपए की राशि अधिक दी जाएगी। यह वजीफा की राशि एक वर्ष तक के लिए दी जाएगी। इसके साथ-साथ अनुसूचित जाति के अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मैडल विजेता खिलाडिय़ों को विभाग द्वारा नि:शुल्क प्रशिक्षण यात्रा और सभी प्रकार के खेल उपकरण भी मुहैया करवाए जाएंगे।
    उन्होंने बताया कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 138 राजीव गांधी ग्रामीण खेल परिसरों और 235 मिनी स्टेडियमों का निर्माण करवाया गया है। प्रदेश में नौ स्विमिंग पुल, पांच मल्टीप्रपज हॉल, तीन स्निथैंटिक व एथलैटिक और पांच हॉकी एस्ट्रोट्रफ बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को और ज्यादा बढ़ावा देने के लिए 36 खंडों पर स्टेडियम तथा 1857 गांवों और स्कूलों में पायका केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके साथ-साथ 55 राजीव गांधी ग्रामीण खेल परिसरों का भी निर्माण कार्य जारी है। इस प्रकार से कहा जा सकता है कि हरियाणा देश में खे्रल मैदान क्षेत्र उपलब्ध करवाने वाला पहला प्रदेश है।
    श्री चंद्रा ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा ब्लॉक स्तर पर खेल स्कूलों की भी स्थापना करने का निर्णय लिया है। स्कूली स्तर पर भी खेल प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हें आगे बढऩे के अवसर तथा साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्पैट योजना के तहत खेल प्रतिभाओंं के चयन में मील का पत्थर साबित हुई है जिसके निकट भविष्य में सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विभिन्न खेलों की 12 अकेडमी स्थापित की गई हैं जहां खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिरसा में हॉकी अकेडमी स्थापित हो चुकी है और शहीद भगत सिंह स्टेडियम में बने एस्ट्रोट्रफ मैदान पर खिलाड़ी प्रशिक्षण भी पा रहे हैं। उन्होंने सिरसा में चल रही खेल गतिविधियों की समीक्षा की और अधिकारियों को खेल उपकरण उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति की 50 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या वाले गांव जोधपुरिया, कुईमलकाना और मसीतां में 12-12 लाख रुपए की लागत से खेल स्टेडियमों का निर्माण किया गया है। इसके साथ-साथ इन गांवों में 22-22 लाख रुपए की लागत से बहु उद्देशीय हॉल भी बनाए जाएंगे। सिरसा जिला के 7 खंडों में 8 खेल स्टेडियमों का भी निर्माण करवाया जा चुका है। इस अवसर पर खेल स्टेडियम में खिलाडिय़ों ने भी उनसे  मुलाकात की और छोटी-मोटी समस्याओं के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के तौर पर सभी समस्याओं का समाधान करें।

मतदान केंद्र मंदिर के समान पवित्र स्थान है
सिरसा
14 सितंबर।     मतदान केंद्र मंदिर के समान पवित्र स्थान है। इसलिए पवित्रता को बनाए रखने के लिए सच्ची निष्ठा एवं नि:स्वार्थ भाव से अपने कर्तव्य का पालन करना होगा। मतदाताओं को भी किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके लिए भी पुख्ता प्रबंध करने होंगे ताकि मतदाता अपने मत का प्रयोग बेहतर ढंग से कर सके।
    यह बात 09-सिरसा शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा ने आज स्थानीय पंचायत भवन में  18 सितंबर को होने वाले 09-सिरसा शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में चुनाव से संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में प्रजाइडिंग ऑफिसर के पास फुल पॉवर है इसलिए वे अपनी शक्ति का प्रयोग सदपयोग ढंग से करें और मतदान केंद्र की पवित्रता को बनाए रखने के लिए लग्र व निष्ठा से कार्य करें। प्रजाइडिंग ऑफिसर सहित चुनाव के दौरान ड्यूटी कर सभी अधिकारी व कर्मचारी आपस में तालमेल बनाकर बिना भेदभाव के बेहतरीन ढंग से कार्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में गलत वोट की शंका जाहिर होने पर उसकी गहनता से जांच करें। गांव के सरपंच व नम्बरदार से पहचान करवाएं। उन्होंने कहा कि आचार सहिंता का पालन दृढ़ता से करें। सभी सुपरवाइजर समय-समय पर डाटा इकट्ठा करके रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा उनके कार्यालय में अवगत करवाएं।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि पर पार्टी के लीडर व समर्थक रह सकते हैं। इसके साथ-साथ अपने साधन भी 100 से 200 मीटर की दूरी पर रखें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के अंदर कोई खिड़की या पारदर्शी जगह नहीं बनी होनी चाहिए। वोटर बॉक्स ग्रीन सील से बंद होना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जिन अधिकारियों ड्यूटी की लगाई गई है वे 17 सितंबर को भी फाइनल रिहर्सल में भाग लेंगे। इसके उपरांत चुनाव सामग्री व अन्य डाक्यूमेंट्स आदि पूरा सामान लेकर अपने-अपने मतदान केंद्रों पर प्रस्थान करेंगे और 18 सितंबर को प्रात: 8 बजे सायं 4 बजे तक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इसलिए सभी प्रजाइडिंग ऑफिसर व ड्यूटी पर तैनात कर्मी प्रात: साढ़े सात बजे पूरी तैयारी के साथ नि:स्वार्थ भाव से ड्यूटी करें। उन्होंने कहा कि 4 बजे के बाद मतदान केंद्र के अंदर कोई प्रवेश नहीं करेगा अगर इससे पूर्व मतदाता लाइन में लगा या चार बजे से पहले मतदान केंद्र में प्रवेश कर चुका है तो प्रजाइडिंग अधिकारी उसे टॉकन देकर मत डलवाने का कार्य सुनिश्चित करेंगे।
    श्री बेहरा ने बताया कि मतदाता अपने साथ पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, पोस्ट ऑफिस तथा बैंक की पास बुक संबंधित कोई भी आईडी प्रूफ साथ लेकर आए।  सबूत व पहचान के बिना कोई भी व्यक्ति अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में लगे सभी पॉलिंग ऑफिसर व कर्मंचारी एजेंटों की पहचान करेंगे और मतदान शुरू होने से पहले उन्हें खाली मतदान बॉक्स भी दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि एजेंट या उम्मीदवार मतदान केंद्र के नजदीक मतदाताओं से किसी तरह की पार्टी या उम्मीदवार की पहचान व वोट डालने की सलाह, मशविरा या दबाव नहीं दे सकता। इसलिए उन्हें पहले अवगत करवा दें। उन्होंने कहा कि मतदान खत्म होने के उपरांत ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के साथ सभी कागजात, मतदान बॉक्स, पूरा विवरण हस्ताक्षर सहित जमा करवाना अनिवार्य है।
    इस अवसर पर डिप्टी सीओ श्री कुलभूषण बांसल ने अतिरिक्त उपायुक्त का स्वागत किया और  09-सिरसा शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव को सुचारू तथा बेहतर ढंग से संपन्न करवाने के लिए विभिन्न टिप्स बताए। उन्होंने कहा कि आप सभी अधिकारी और कर्मचारी अनुभवी हैं। इस चुनाव से पहले भी आप सभी ने ग्राम पंचायत, जिला परिषद, विधायक, सांसद आदि के चुनाव को शांतिपूर्वक और बेहतर ढंग से संपन्न करवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैँ। उन्होंने कहा कि ड्यूटी मैजिस्ट्रेट व सुपरवाइजरों को एरिया अलाट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए  67 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 39 हजार 914 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि गांव 20 संवेदनशील घोषित किए गए हैं।
    इस मौके पर सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री आत्मा राम, नायब तहसीलदार श्याम लाल, दलबीर सिंह, ओमप्रकाश, संजय, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सुखदेव शर्मा, भूप सिंह, छबीलदास, रामसिंह, बलराज सिंह, रमेश पुरी सहित चुनाव से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। इस अवसर पर एलसीडी प्रोजैक्टर से भी चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को विस्तार से जानकारी तथा प्रशिक्षण दिया गया।

चुनाव लोकतंत्र प्रणाली का एक हिस्सा है
डबवाली
14 सितंबर।     चुनाव लोकतंत्र प्रणाली का एक हिस्सा है। चुनाव न्याय प्रक्रिया में प्रत्येक व्यक्ति को सहयोग करना चाहिए। चुनाव से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने कर्तव्यों का पालन नि:स्वार्थ भाव के साथ-साथ ईमानदारी व निष्ठा से करें ताकि चुनाव को निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से संपन्न करवाया जा सके।
    यह बात  10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपमंडलाधीश डा. मुनीष नागपाल ने आज अपने कार्यालय परिसर में 18 सितंबर को होने वाले 10-डबवाली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में चुनाव से संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कही। मतदाताओं को भी किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके लिए सभी पुख्ता प्रबंध करें ताकि मतदाता अपने मत के अधिकार का प्रयोग अच्छे ढंग से कर सके।
    उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में प्रजाइडिंग ऑफिसर के पास नियमानुसार बड़ी शक्तियों प्रदान की गई है।  इसलिए वे अपनी शक्ति का प्रयोग सदपयोग ढंग से करें और मतदान केंद्र की पवित्रता को बनाए रखने के लिए लग्र व निष्ठा से कार्य करें। प्रजाइडिंग ऑफिसर सहित चुनाव के दौरान ड्यूटी कर सभी अधिकारी व कर्मचारी आपस में तालमेल बनाकर बिना भेदभाव के बेहतरीन ढंग से कार्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में गलत वोट की शंका जाहिर होने पर उसकी गहनता से जांच करें। गांव के सरपंच व नम्बरदार से पहचान करवाएं। उन्होंने कहा कि आचार सहिंता का पालन दृढ़ता से करें। सभी सुपरवाइजर समय-समय पर डाटा इकट्ठा करके रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा उनके कार्यालय में अवगत करवाएं।
    डा. मुनीष नागपाल ने कहा कि मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि पर पार्टी के लीडर व समर्थक रह सकते हैं। इसके साथ-साथ अपने साधन भी 100 से 200 मीटर की दूरी पर रखें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के अंदर कोई खिड़की या पारदर्शी जगह नहीं बनी होनी चाहिए। वोटर बॉक्स ग्रीन सील से बंद होना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जिन अधिकारियों ड्यूटी की लगाई गई है वे 17 सितंबर को चुनाव सामग्री व अन्य डाक्यूमेंट्स आदि पूरा सामान लेकर अपने-अपने मतदान केंद्रों पर प्रस्थान करेंगे और 18 सितंबर को प्रात: 8 बजे सायं 4 बजे तक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इसलिए सभी प्रजाइडिंग ऑफिसर व ड्यूटी पर तैनात कर्मी प्रात: सवा सात बजे पूरी तैयारी के साथ नि:स्वार्थ भाव से ड्यूटी करें। उन्होंने कहा कि 4 बजे के बाद मतदान केंद्र के अंदर कोई प्रवेश नहीं करेगा अगर इससे पूर्व मतदाता लाइन में लगा या चार बजे से पहले मतदान केंद्र में प्रवेश कर चुका है तो प्रजाइडिंग अधिकारी उसे टॉकन देकर मत डलवाने का कार्य सुनिश्चित करेंगे।
    उपमंडलाधीश ने बताया कि मतदाता अपने साथ पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, पोस्ट ऑफिस तथा बैंक की पास बुक संबंधित कोई भी आईडी प्रूफ साथ लेकर आए।  सबूत व पहचान के बिना कोई भी व्यक्ति अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में लगे सभी पॉलिंग ऑफिसर व कर्मंचारी एजेंटों की पहचान करेंगे और मतदान शुरू होने से पहले उन्हें खाली मतदान बॉक्स भी दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि एजेंट या उम्मीदवार मतदान केंद्र के नजदीक मतदाताओं से किसी तरह की पार्टी या उम्मीदवार की पहचान व वोट डालने की सलाह, मशविरा या दबाव नहीं दे सकता। इसलिए उन्हें पहले अवगत करवा दें। उन्होंने कहा कि मतदान खत्म होने के उपरांत ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के साथ सभी कागजात, मतदान बॉक्स, पूरा विवरण हस्ताक्षर सहित जमा करवाना अनिवार्य है।
    रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि आप सभी अधिकारी और कर्मचारी अनुभवी हैं। इस चुनाव से पहले भी आप सभी ने ग्राम पंचायत, जिला परिषद, विधायक, सांसद आदि के चुनाव को शांतिपूर्वक और बेहतर ढंग से संपन्न करवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैँ। उन्होंने कहा कि ड्यूटी मैजिस्ट्रेट व सुपरवाइजरों को एरिया अलाट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए  35 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 28 हजार 14 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इस अवसर पर नायब तहसीलदार हरिओम बिश्रोई, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के आईसीए श्री प्रताप सिंह, बलवंत सिंह सहित चुनाव से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

डा. अशोक तंवर अपने दो दिवसीय दौरे पर कल 15 सितम्बर को सिरसा आएगें
सिरसा
,14 सितम्बर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर अपने दो दिवसीय दौरे पर कल 15 सितम्बर को सिरसा आएगें और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेगें। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर कल 15 सितम्बर को प्रात: 9 बजे अपने निवास स्थान पर सिरसा संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलेगें और जन समस्याऐं सुनेगें।। उन्होंने बताया कि प्रात: 10 बजे सांसद तंवर भादरा तालाब स्थित बंसीवट मंदिर में मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के 65 वें जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में केक काटेगें और कार्यकर्ताओं को बधाई देगें। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा करेगें। 12 बजे सांसद तंवर फतेहाबाद के सागर रिसोर्ट में कार्यकर्ताओं की बैठक लेगें और हिसार लोकसभा उपचुनाव को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देगें। 16 सितम्बर को सांसद तंवर प्रात: 9 बजे अपने निवास पर जन समस्याऐं सुनेगें। 11 बजे वे नरवाना की पब्लिक धर्मशाला में कार्यकर्ताओं की बैठक लेगें।

प्रदेश का जन-जन कांग्रेस के कुशासन से परेशान हो चुका है
सिरसा,
14 सितंबर। प्रदेश का जन-जन कांग्रेस के कुशासन से परेशान हो चुका है। वर्तमान हालात में जनसमर्थन इनेलो के पक्ष में है। यह बात इनेलो जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने हिसार उप चुनाव के मौजूदा हालात को देखते हुए कही।
गुम्बर ने कहा कि देश के इतिहास में परिवर्तन का आगाज हरियाणा से हुआ है और इस बार भी यह बिगुल हिसार उपचुनाव से बज गया है। उन्होंने कहा कि रिकार्ड की बात है कि अनेक बार कांग्रेस के खिलाफ चौ. देवीलाल या उनकी पार्टी ने उपचुनाव में शानदार जीत दर्ज की है। उन्होंने दावा किया कि आज के हालात इनेलो के पक्ष में है। न केवल अजय सिंह चौटाला उपचुनाव जीतेंगे बल्कि अगली सरकार भी इनेलो की ही बनेगी। उन्होंने हजकां-भाजपा गठबंधन को बेतुका करार देते हुए कहा कि प्रदेश में दोनों पार्टियां अपना अस्तित्व बचाने के लिए हाथ पैर मार रही है और इस उपचुनाव में उन्हें अपनी हैसियत पता चल जाएगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को सम्मानदिवस रैली तथा उपचुनाव में पूरी ताकत झोंक देने कहा है।
इनेलो की ओर से 23 सितंबर को कोसली और 25 सितंबर को हिसार में होने वाली रैलियां रिकार्डतोड़ होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता का कांग्रेस से मोह भंग हो चुका है और जनता बदलाव चाहती है।
उन्होंने कहा कि इस बदलाव का आगाज अब हिसार में होने वाले उपचुनाव से होगा। उन्होंने कहा कि 23 सितंबर को शहीदों को याद करने और 25 सितंबर को देवीलाल का जन्मदिन मनाने जनता जब रैलियों में पहुंचेगी तो कांग्रेस के पसीने छूट जाएंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश  चौटाला दोनों रैलियों में मुख्यातिथि होंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं सेे हिसार उपचुनाव के लिए अभी से जुट जाने को भी कहा।
उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में चारों ओर अराजकता का माहौल व्याप्त है व कांग्रेस सरकार केवल मूकदर्शक बन कर इसको देख रही है। आज प्रदेश में प्रतिदिन हत्या, बलात्कार, लूटपाट के अनेक मामले हो रहे हैं लेकिन अपराधियों को पकड़ा नहीं जा रहा है जिसका कारण उनको कांग्रेस पार्टी के नेताओं का संरक्षण प्राप्त है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता आज कांग्रेस के शासन से पूरी तरह से उकता गई है व आगामी हिसार लोकसभा चुनाव में जनता इसका बदला ले कर इनेलो प्रत्याशी को जिताने का मन बना चुकी है। उन्होंने कहा कि लोकसभा उपचुनाव में इनेलो प्रत्याशी रिकार्डतोड़ मतों से विजयी होंगे।

हिंदी दिवस के अवसर पर आज सिद्धश्री बाबा बालक नाथ शिक्षा सदन प्रांगण में सुलेख, सांस्कृतिक व फैंसी डै्रस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
सिरसा
। लायंस कल्ब अमर द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर आज सिद्धश्री बाबा बालक नाथ शिक्षा सदन प्रांगण में सुलेख, सांस्कृतिक व फैंसी डै्रस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सिरसा शहर कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। लांयस कल्ब अमर के प्रधान इंद्रगोयल, रमेश साहुवाला, भारतभूषण ऐलाबादी, सुरेश गुप्ता तथा कल्ब के अन्य पदाधिकारियों ने श्री मेहता को बैज लगाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री मेहता ने हिंदी दिवस पर कल्ब द्वारा करवाई गई प्रतियोगिताओं को सराहनीय बतलाते हुए कल्ब के उज्जवल भविष्य की प्रार्थना की। अपने संबोधन में श्री मेहता ने मातृभाषा के बिना किसी भी देश का विकास संभव नही है। हिंदी ने विश्वस्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है, आज अमेरिका व आस्ट्रेलिया जैसे देशों में हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए विशेष कार्यक्रम किए जा रहे हैं। आस्ट्रेलिया में जो हिंदी भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा दिया गया है। श्री मेहता ने बताया कि 14 सितम्बर 1949 को आज ही के दिन हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा मिला था। इस अवसर पर बच्चों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। श्री मेहता ने सुलेख, सांस्कृतिक व फैंसी डै्रस प्रतियोगिता में अव्वल रहे बच्चों को सम्मानित किया। कल्ब सदस्यों ने श्री मेहता को स्मृति चिन्ह व शाल ओढां कर सम्मानित किया। इस मौके पर श्री मेहता ने स्कूल की हिंदी विषय की अध्यापिकाएं सुश्री कविता तथा श्रीमती सीमा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री मेहता ने बाबा बालक नाथ मंदिर में माथा टेका तथा मंदिर प्रांगण में पौधारोपण किया। इस मौके पर स्कूल प्राचार्य प्रोमिला कंबोज, दलजीत कौर सहित अन्य स्टाफ सदस्य तथा औमप्रकाश एंथोनी, जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, रमेश गोयल, पवन सिंगला, लवली बांसल, निजी सचिव प्रेम सैनी, अशोक कायत सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

जीवननगर क्षेत्र के हॉकी खिलाडिय़ों ने अपनी मेहनत से सिरसा जिले का नाम दुनिया के नक्शे में स्वर्ण अक्षरों में अंकित करने में अहम् योगदान दिया है
सिरसा
, 14 सितम्बर। जीवननगर क्षेत्र के हॉकी खिलाडिय़ों ने अपनी मेहनत से सिरसा जिले का नाम दुनिया के नक्शे में स्वर्ण अक्षरों में अंकित करने में अहम् योगदान दिया है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने पी.डब्ल्यू.डी रेस्ट हाऊस में भारत की राष्ट्रीय हॉकी टीम के मेधावी खिलाडि़ हरप्रीत को जीत की बधाई देने के बाद उपस्थित खेले प्रेमियों और अधिकारीयों व कार्यकर्ताओं से कहे। कांडा ने कहा कि पिछले वर्ष इसी रेस्ट हाऊस में पत्रकारों द्वारा विभागीय खिंचातानी के कारण लोकार्पण से वंचित रहे एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड का मुद्दा गृह राज्यमंत्री के समक्ष उठाया गया था। जिस पर गृह राज्यमंत्री ने संबंधित अधिकारीयों को तुरंत कार्यवाही करने के आदेश दिए और 5 करोड़ रूपए की लागत से बना हॉकी का एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड 25 दिसम्बर 2010 को बढ़ते कदम रैली के दौरान मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हॉकी खिलाडिय़ों को विधिवत रूप से समर्पित कर दिया। कांडा ने कहा कि विकासपुरुष चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की खेल नीति और खिलाडिय़ों की कड़ी मेहनत के परिणाम स्वरुप राष्ट्रमंडल और एशियाड खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश के लिए पदकों का ढेर लगा दिया था। हरियाणा सरकार की खेल नीति के अंतर्गत ही पूरे हरियाणा के 170 से अधिक गांवो में खेल स्टेडियमों का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें सिरसा जिले के भी दर्जनों गांव शामिल है। कांडा ने जीवन नगर क्षेत्र के हॉकी खिलाडिय़ों, प्रशिक्षकों और गांववासियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन्होंने देश के लोकप्रिय खेल हॉकी के लिए जो कार्य किया है उसके लिए ये बधाई के पात्र है, क्योंकि जब-जब भी कहीं भी हॉकी का जिक्र आता है तो वह सिरसा व जीवन नगर का नाम लिए बिना समाप्त नहीं होता।  इस अवसर पर जिला कांगे्रस अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा व गोबिंद कांडा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हरप्रीत सिंह को शाल औढ़ाकर सम्मानित किया व जीत की बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर गांववासीयों ने गोबिंद कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर हरप्रीत सिंह व उसके साथी खिलाडिय़ों ने कागे्रस सरकार की नीतियों और कांडा बंधुओं द्वारा खेलों में दिए गए सहयोग के लिए उनकी प्रशंसा की। इस अवसर पर जिला कांगे्रस अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, हरप्रीत सिंह के कोच गुरभेज सिंह, गांव के सरंपच , ओमप्रकाश तहसीलदार, डीडीपीओ अमीचंद सिहाग, कृष्ण सैनी, पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, जय सिंह चेयरमैन, हरजींद्र सिंह सरपंच खाजाखेड़ा, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ, मक्खन सिंह ख्योवाली सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

भारत के स्टार हॉकी खिलाड़ी हरप्रीत सिंह नागरा का सिरसा पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया
सिरसा
, 14 सितंबर। सिरसा के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में भारत के स्टार हॉकी खिलाड़ी हरप्रीत सिंह नागरा का सिरसा पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। गौरतलब है कि हरप्रीत सिंह एशियन कप में भारतीय टीम के एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे और फाईनल में पाकिस्तान को हरा कर कप पर कब्जा किया। इस मौके पर जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया और स्वागत किया। इस भव्य मौके पर गृह राज्य मंत्री गोपाल कांडा के अनुज गोबिंद कांडा ने भी हरप्रीत का सिरसा पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया। मलकीत सिंह खोसा ने हरप्रीत को बधाई देते हुए कहा कि ये पुरे भारत के लिए गौरव की बात है कि हमने एशिया कप जीता है। सिरसा के लिए और गर्व की बात इसलिए हो जाती है क्योंकि इस जीत में सिरसा का हरप्रीत नाम वो खिलाड़ी टीम था जिसका अच्छे प्रदर्शन की बदौलत हमारी टीम ने इस कप पर कब्जा किया। उन्होंने कहा कि हॉकी हमारे राष्ट्रीय खेल है जिसको सिरसा के खिलाड़ी भली भांति जानते है और अपना योगदान देते आए है। उन्होंने कहा कि हरप्रीत जैसे खिलाड़ी से युवाओं को प्ररेणा लेनी चाहिए और देश कानाम रोशन करना चाहिए। साथ ही उन्होंन इस फाईनल मैच का दूरदर्शन पर प्ररसारण न होने पर नराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस मैचे का पूरा हाल टीवी आना चाहिए  था ताकि हम भी जीत का नजार देख सकते। इस अवसर पर शहर के गणमान्य व्याक्तियों के साथ साथ उनका परिवार व कोच भी मौजूद थे।

प्रदेश के ईमानदार एवं लोकप्रिय मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्मदिन मनाया जाएगा
सिरसा।
ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता की अध्यक्षता में कल 15 सितम्बर को प्रात: 9 बजे स्थानीय कांग्रेस भवन में प्रदेश के ईमानदार एवं लोकप्रिय मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्मदिन मनाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए श्री मेहता के निजी सचिव प्रेम सैनी ने बताया कि  इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि सांसद डा. अशोक तंवर होंगे जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा ने करेंगें। प्रेम सैनी ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे तथा अपने हरमन प्यारे मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर उनकी दीघार्यु की कामना करें।

शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों को लेकर महिलाओं का भी उत्साह दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है
सिरसा
, 14 सितम्बर : शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों को लेकर महिलाओं का भी उत्साह दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। महिलाओं ने आजाद प्रत्याशी संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह के पक्ष में डोर-टू-डोर अभियान छेड़ रखा है और चुनावी लहर को एक तरफ कर दिया है। इस लहर ने तूफान का रूप ले लिया है। जगह-जगह संत बाबा गुरमीत को सिक्कों व लड्डूओं से तोला जा रहा है। संत गुरमीत के पक्ष में महिलाओं ने लोगों के घर-घर जाकर वोटों की अपील की। इस अभियान में सैंकड़ों महिलाओं ने दर्जनों गांवों में एकदम इक_ा चुनाव प्रचार प्रारंभ करके संत गुरमीत ङ्क्षसह के पक्ष में एक चुनावी तूफानी लहर तैयार कर दी है, जिससे पूरे सिरसा सीट के अंदर महिलाओं ने एक विशेष भूमिका निभाते हुए संत के पक्ष में मतदान करने के लिए बढ़चढ़ कर भाग ले रही हैं। इसी दौरान महाजन धर्मशाला कालांवाली व वाटर वर्कर्स रोड पर सिखों की चक्की पर महिलाओं द्वारा संत गुरमीत को लड्डूओं से तोला गया। 15 सितम्बर को होने वाले रोड शो के अंदर महिलाओं की विशेष भूमिका रहेगी। प्रत्येक गांव के अंदर विशेष रूप संत गुरमीत का महिलाओं द्वारा जोरदार स्वागत किया जाएगा। महिलाओं के इस अभियान में आज गांव गदराना, लक्कड़ांवाली, डोगरांवाली व सुखचैन में महिलाओं द्वारा डोर-टू-डोर जाकर संत तिलोकेवाला के पक्ष में मतदान की अपील की।

पुलिस समाचार
सिरसा।
14 सितम्बर, जिला की रोड़ी पु़लिस ने रिमांड पर लिए गए पांच आरोपियों से पुछताछ के दौरान उन की निशानदेही पर चोरीशुदा 20 किलोग्राम तांबा तार बरामद कर लिया हैं। आरोपियों ने पुलिस पूछताछ  में बताया था कि उन्होने बीती 12अगस्त की रात्रि को थाना रोड़ी के गांव सुरतिया क्षेत्र में ट्रासर्फामरों से तांबा चोरी की चार वारदातों को अंजाम दिया था। रोड़ी थाना की प्रभारी निरिक्षक कृष्णा यादव ने बताया हैं कि बीती 11 सितम्बर को डकैती की योजना बनाते पांच आरोपियों रेशम पुत्र कांशी राम निवासी बुर्जराठी,छिन्दर पुत्र चानण सिंह निवासी बक्शीवाला,सतनाम पुत्र गुरमेल सिंह,बूटा सिंह पुत्र शेर सिंह व बोबी पुत्र निवासी शेरू(पंजाब)को हथियारों समेत काबू किया था। थाना प्रभारी ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में रोड़़ी,कालावाली व ओढ़ा क्षैत्र में ट्रासर्फामरों मे से तांबा व तेल चोरी की कई बारदातोंको अंजाम देना स्वीकार किया था। उन्होने बताया कि आरोपियों से पूछताछ जारी हैं,और पूछताछ के दौरान चोरी की कई अन्य वारदातों व उनके अन्य साथियों के बारे में खुलासा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।थाना प्रभारी ने बताया कि पाचों आरोपियों को कल सिरसा अदालत में पुन: पेश किया जाएगा।
सिरसा,14 सितम्बर,जिला की शहर डबवाली पुलिस ने लिफ़्ट देने के बहाने कार में बैठाकर छिना-झपटी के मामले में घटना की दो महिला आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़ी गई महिलाओं की पहचान अमरजीत कौर पत्नी करनैल सिंह व जलू पत्नी पिन्दर सिंह निवासी वार्ड न:21 रामनगर सगरूर (पंजाब)के रूप में हुई।पुलिस ने पुछताछ के दौरान इनके तीन अन्य साथियों जिनमें दो महिलाए व एक पुरूष  शामिल है जिनकी पहचान कर ली गई हैं। गिरफ्तार की गई दोनों महिलाओं को आज डबवाली अदालत मे पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनसे पूछताछ कर छिने गए सोने के कड़े व कानोंं की  बालियां बरामद की जा सके। मामले की विस्तार से जानकारी देते हुए शहर डबवाली थाना के प्रभारी निरिक्षक महासिंह ने बताया कि बीती 3 अगस्त को वार्ड न: 7 मण्डी डबवाली निवासी कौशल्या देवी शहर डबवाली के एक बैंक मेें गई थी और जब वापिस आ रही थी तो कार में सवार उपरोक्त आरोपियों ने उसे कार में बैठा लिया और शहर से  बाहर सुनसान स्थान पर ले जा कर उसके कानों की बाली और हाथ के कड़े छिन कर मौक े से फरार हो गए थाना प्रभारी ने बताया हैं कि इस संबध में कौशल्या देवी की शिकायत पर भादस:की धारा 356,379,के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गईऔर महत्वपूर्ण सुराग जुटाकर घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया हैं,उन्होने बताया की घटना के बाकी तीन आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की एक टीम पंजाब के सगरूर क्षेत्र में जाएगी।
सिरसा 14 सितम्बर,शहर डबवाली थाना पुलिस ने बीती 11 जुलाई को गांव डबवाली क्षैत्र में ट्रासर्फामर में से हुई तांबा तार चोरी की घटना को गुत्थी को सूलझा लिया हैं। पुलिस ने इस पुलिस ने इस संबध में एक व्यक्ति को पंजाब के भटिण्डा क्षैत्र से गिरफ्तार कर लिया हैं पकडेु गए व्यक्ति की पहचान रतनलाल पुत्र सालीराम  निवासी नरसिंह कॉलोनी डबवाली के रूप में हुई। शहर डबवाली थाना प्रभारी निरिक्षक महासिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपी से पूछताछ के दौरान उसके पांच अन्य साथियों की भी पहचान कर ली गई है जिन्हे शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर चोरीशुदा संपत्ति की बरामदगी के लिए रिमांड पर हासिल किया जाएगा।
सिरसा। सितम्बर,जिला की कालांवाली पुलिस ने गत 31 जुलाई को गांव तारूआना क्षेत्र से ट्रांस्फार्मर में से तांबा तार चोरी करने की गुत्थी को सुलझाते हुए घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान सोनू उर्फ काला पुत्र फतेहङ्क्षसह निवासी वार्र्ड 12 रामा मंडी (पंजाब )के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी को डबवाली अदालत में पेशकर पूछताछ हेतू पुलिस रिमांड पर ले लिया है। पकड़े गए आरोपी से पूछताछ के दौरान उसके 4-5 अन्य साथियों की पहचान कर ली गई है, जिन्हें शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस संबंध में कुलबीर सिंह पुत्र कुलवंत सिंह निवासी तारूआना की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच आरंभ की गई थी।
    एक अन्य घटना में जिला की ओढ़ा पुलिस ने गत 22 अगस्त को ओढ़ां से घुकांवाली रोड़ पर स्थित एक ट्रांस्फार्मर में से तांबा तार चुराने के आरोप में पंजाब के डूमवाली गांव क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुक्खा सिंह पुत्र बृजभान निवासी गली नम्बर 34 पारस नगर भंठिडा के रूप में हुई है। पुलिस ने पूछताछ के दौरान उसके 6 अन्य साथियों की भी पहचान कर ली है। जिसे शीघ्र ही दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। पकड़े गए आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर पूछताछ हेतू पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा। इस संबंध में गांव घूकांवाली निवासी सीता सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच आरंभ की गई थी।

लड़की को भगा ले गए मामा भांजा काबू
ओढ़ां
-गांव खुइ्रयां नेपालपुर की एक नाबालिग लड़की को मामा भांजा बहला फुसलाकर ले गए थे। लड़की को ले जाने वाले मामा भांजा जिला जींद में लड़की सहित पकड़े गए। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि सोमवार की सुबह हरचंद पुत्र बेगराज की 17 वर्षीय नाबालिग पुत्री जब घर से शौच के लिए बाहर गई तो उसी गांव के 21 वर्षीय सुनील कुमार व उसका मामा शिव कुमार उसे बहला फुसलाकर भगाकर ले गए। ओढ़ां पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए धर्मबीर एसआई के नेतृत्व में एक टीम को सुनील कुमार के पिछले गांव लगूरा जिला जींद भेजा और वहां से तीनों को काबू कर लिया। आज लड़की का मैडिकल करवाकर उसे उसके परिजनों को सौंप दिया।

बिजली की तारें चुराने वाला काबू
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने ट्रांसफार्म से बिजली की तारें चोरी करने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार करके उसे तीन दिन के रिमांड पर ले लिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि दिनांक 23 अगस्त को सीता सिंह पुत्र जंगीर सिंह निवासी घुकांवाली की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ उसके नलकूप से बिजली की तारें चोरी करने का मामला दर्ज किया था। उस मामले की छानबीन करते हुए एएसआई राजबीर ने मंगलवार की शाम को डबवाली के निकट डूमवाली टी प्वाइंट से बिजली की तारें चुराने के आरोपी को काबू कर लिया। आरोपी की पहचान सुखा बावरिया पुत्र बृजभान निवासी परसराम नगर बठिंडा के रूप में हुई है। उसे आज डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. अतुल मडिय़ा की अदालत में पेश करके उसे तीन दिन रिमांड पर ले लिया है ताकि उससे तारें बरामद की जा सके और चोरी में शामिल अन्य आरोपियों के बारे में भी मालूम किया जा सके।

No comments:

Post a Comment