Monday, September 12, 2011

समाचार News 12.09.2011

आज समाज ने अपने सिरसा और फतेहाबाद संस्‍करण की लांचिंग कर दी है. सिरसा में जहां इसकी लांचिंग 8 सितम्‍बर को हुई वहीं फतेहाबाद में इसका प्रकाशन 11 सितम्‍बर से शुरू हुआ. अंबाला व चंडीगढ़ में अपनी धमक जमा चुका आज समाज अखबार 6 पन्नों के साथ दोनों जिलों से अलग-अलग निकलेगा. सिरसा में अखबार की कमान भास्कर में एक दशक तक काम कर चुके दिनेश कौशिक को सौंपी गई है, फतेहाबाद की जिम्‍मेदारी मारकंडे पांडे को सौंपी गई है.

मारकंडे पांडे इससे पहले दैनिक जागरण पानीपत में बतौर सब एडीटर कार्य कर चुके हैं, उनके साथ अमर उजाला में काम कर चुके अशोक शर्मा, अमित मेडिल व फोटोग्राफर सुधीर नाथल की युवा टीम है. फतेहाबाद में लांचिग के समय सर्कुलेशन हेड गगन दुआ व मार्केटिंग हेड उमेश कश्यप भी मौजूद थे. सिरसा में दिनेश कौशिक की टीम में भास्कर छोड़कर आए अरुण भारद्वाज व सांध्य दैनिक समरघोष में काम कर चुके राजकमल कटारिया शामिल किए गए हैं. सिरसा व फतेहाबाद में पंजाब केसरी का एक तरह से वर्चस्व कहा जाता है. जहां दैनिक भास्कर व दैनिक जागरण जैसे बड़े समाचार पत्र समूह ने बड़ी मेहनत और मुश्किल से अपना मुकाम हासिल कर पाए.
अब इन जिलों में आज समाज भी अंबाला व चंडीगढ़ की तरह यहां अपने अलग क्लेवर के साथ उतरकर इन अखबारों को चौंकाने की तैयारी कर चुका है. सिरसा भास्कर की बात की जाए तो यहां पर भास्कर की टीम जाने से हिसार यूनिट से अमित धवन को विशेष तौर पर भेजा गया है. अब सभी को आने वाले वक्त का इंतजार है, जिस में यह पता चलेगा कि आज समाज पश्चिमी हरियाणा में किस प्रकार से अपनी जगह बना पाता है.
सिरसा से रविंद्र सिंह की रिपोर्ट

कोई भी समाज व राष्ट्र शिक्षा के बिना तरक्की नहीं कर सकता
सिरसा, 12 सितम्बर।     कोई भी समाज व राष्ट्र शिक्षा के बिना तरक्की नहीं कर सकता। शिक्षित व्यक्ति ही समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका निभाता है।
    यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने गत दिवस जिला के गांव ढुढियावाली में अखिल भारतीय समस्त बावरिया समाज संगठन व अन्य टपरीवास विमुक्त जातियों का विशाल समाज जागृति सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। श्री तंवर ने कहा कि जीवन में शिक्षा का बड़ा महत्व है। मानवता व समाज के विकास के लिए भी शिक्षा अनिवार्य है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को विशेष रूचि लेकर शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। उन्होंने समाज के लोगों से आग्रह किया कि वे शिक्षित अवश्य बने। केंद्र व राज्य सरकार भी गरीब परिवरों व अन्य देश व प्रदेश के लोगों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के अथक प्रयास कर रही है। विभिन्न योजनाएं लागू की है। गांव में आदर्श मॉडल व आरोही स्कूल तथा कस्तुरबा गांधी स्कूल खोले जा रहे है। जिसमें किसी भी जाति, धर्म व समुदाय का बच्चा शिक्षा ग्रहण कर सकता है।
    सांसद ने कहा कि जो ताकतें समाज व राष्ट्र को तोडऩे का काम करती है। ऐसी ताकतों व ऐसे लोगों से सजग व सावधान रहना है।  उन्होंने कहा कि आज देश के सामने गरीबी, बेराजगारी, आतंकवाद जैसी चुनौतियां है। इनका हमें डटकर मुकाबला करना होगा। भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार अथक प्रयास कर रही है। इसके लिए नए कानून बनाए जा रहे है।
    सम्मेलन में अखिल भारतीय समस्त बावरिया समाज संगठन व अन्य टपरीवास विमुक्त जातियों द्वारा रखी। समाज नेे सांसद से अनुरोध किया कि टपरीवास विमुक्त जाति को अनुसूचित जनजाति घोषिक की जाए, प्रदेश के गांव व शहरों में आवासीय कॉलोनियां बनाई जाए, इन जातियों के शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने के लिए राज्य में जिला स्तर पर हॉस्टल सुविधाएं दी जाए, राज्य में टपरीवास विमुक्त जाति कल्याण निगम बनाया जाए तथ पंजाब राज्य की तर्ज पर हरियाणा में भी टपरीवास विमुक्त जातियों का अलग बोर्ड गठित किया जाए। इन मंागों पर डा. तंवर ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार से बातचीत करके ये मांगे मनवाने का अथक प्रयास किए जाएंगे।
    इस अवसर पर बावरी समाज संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजिन्द्र सिंह देसूजोधा ने सांसद का स्वागत किया। अखिल भारतीय समस्त बावरिया समाज संगठन व अन्य टपरीवास विमुक्त जातियों की तरफ से आजीवन भर डा. तंवर को समर्थन देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 2004 में पूरे देश में सर्वे करवाकर प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह को 2008 में रिपोर्ट सौंपी गई। उस रिपोर्ट पर कार्रवाई करवाएं और संसद में भी समाज के उत्थान के लिए आवाज उठाएं।
    इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष प्रभुदयाल भाटी, जिला अध्यक्ष धर्मपाल खैंरेका, पंजाब के चैयरमेन आरएस परमार, राजस्थान के आशाराम पंवार, बहादर राम, सोहनलाल, सुरजीत सिंह आदि ने भी डा. तंवर का स्वागत किया और समाज के लिए कल्याण के लिए विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि एवं पूर्व जिला अध्यक्ष होशियारी लाल शर्मा,पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,भूपेश मेहत्ता,लादू राम पूनिया,सुरेन्द्र दलाल, परमवीर सिंह,अमित सोनी, मनीराम,हरदास सिंह उर्फ रिंक्कू,रिछपाल सिंह, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आत्माराम  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न गांवोंक े सरपंच व अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मलेन द्वारा करनाल में आयोजित अग्र महाकुंभ में अग्र कुल गौरव गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा और अग्र वीर गोबिंद कांडा के आह्वान पर हजारों लोगों ने शिरक्त की
करनाल, 11 सितम्बर। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मलेन द्वारा करनाल में आयोजित अग्र महाकुंभ में अग्र कुल गौरव गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा और अग्र वीर गोबिंद कांडा के आह्वान पर हजारों लोगों ने शिरक्त की। प्रात: 5 बजे से ही अग्रवाल सेवा सदन व शू-कैंप कार्यालय से सैंकड़ों गाडिय़ों काफिला महाराजा अग्रसैन का जयघोष करता हुआ करनाल के लिए रवाना हुआ। करनाल में आयोजित इस विशाल अग्रवाल सम्मलेन के मुख्यातिथि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा थे और स्वागत अध्यक्ष गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा थे। इस अग्र महाकुम्भ में करनाल के सांसद अरविंद शर्मा, हिसार की विधायक सावित्री जिंदल, करनाल की विधायक सुमिता सिंह, पानीपत के विधायक ओपी जैन, पंचकुला के विधायक डीके बंसल, विधायक जिलेराम शर्मा, भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ, प्रो. विरेंद्र सिंह, राजीव जैन, बजरंगदास गर्ग, रामभजन अग्रवाल, जयभगवान गोयल, पंजाब के विधायक मंगतराय बंसल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जिस तरह अग्रवाल महाकुंभ में उमड़े भारी जनसैलाब ने अनुसाशन बनाए रखा है उसको वे सदैव याद रखेंगे तथा इसके लिए अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज कर्मवीर, बुद्धिमान और वाणिज्य कौशल का धनी है। यह ऐसा समाज है जो कभी अपनी जड़ो को नहीं भुलता। इस समाज ने सदैव देना सिखा है। उन्होंने लाला लाजपतराय और दादा के संबंधो का स्मरण करते हुए कहा कि उनका परिवार सदैव अग्रवाल बंधुओं के  साथ घुल मिलकर रहा है। उन्होंने अग्रवाल समाज की दानवीरता की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस समाज ने देश और हरियाणा प्रदेश की प्रगति में अह्म योगदान दिया है। चुनाव आचार संहिता लगी होने के कारण कोई नई घोषणा करने से गुरेज करते हुए मुख्यमंत्री ने केवल मात्र इतना कहा कि समाज द्वारा उठाई गई अधिकांश मांगे जायज है और चुनावों के बाद अग्रवाल समाज  के किसी अन्य सम्मेलन में वह इन मांगो को स्वीकृति देंगे। मुख्यमंत्री ने बार-बार गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा का नाम लिया और अग्र महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए उनकी पीठ थपथपाई।
समारोह को संबोधित करते हुए गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि दानवीर कर्ण की धरती को नम्न करते हुए उन्होंने महाराजा अग्रसैन की समाजवादी विचारधारा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज ने सदैव देना सिखा है। देश की 60 प्रतिशत से अधिक धर्मशालाएं, मंदिर और अन्य सार्वजनिक स्थल अग्रवाल समाज के दानवीरों द्वारा बनाए गए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अग्रवाल समाज के सच्चे हितैषी हैं। कांडा ने कार्यक्रम में कहा कि अग्रवाल समाज किसी पार्टी के साथ नहीं बल्कि अच्छे इंसान और अच्छी नीति वाले इंसान के साथ हंै और इस समय मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से अच्छी नीति और नीयत वाला नेता हरियाणा में कोई दूसरा नहीं है। कांडा ने बगैर किसी पार्टी विशेष का नाम लिए कहा कि जिन लोगों ने सदैव अग्रवाल, ब्राह्मण और पंजाबी समुदाय सहित सभी व्यापारियों का सदैव अपमान किया है, उन्हें अब सबक सिखाने का वक्त आ गया है और हिसार लोकसभा उपचुनाव आप लोगों को यह सुनहरा अवसर दे रहा है। इस अवसर का लाभ हमें व्यापारियों को अपमानित करने वालों को सबक सिखाने के लिए करना चाहिए। कांडा ने कहा कि अग्रवाल समुदाय में सरलता को उसकी कमजोरी न समझा जाए। उन्होंने एक राजनैतिक दल पर निशाना साधते हुए कहा कि जो साख से उखड़कर गिर जाए वो पत्ते हम नहीं, आंधियों को कहो की अपनी औकात में रहें। कांडा ने कहा कि अग्रवाल समाज को राजनीति में बढ़-चढ़़ कर हिस्सा लेना चाहिए। तभी वे अपने अधिकार हासिल कर पाएंगे।
इस अवसर पर करनाल के सांसद अरविंद शर्मा ने कहा कि अग्रवाल समाज  राजनीतिक  हवा बनाता भी है और बिगाड़ता भी है। यह समाज हमेशा से ही गरीबों की सेवा को समर्पित रहा है और इस समाज का हमेशा ही मुझे प्यार मिलता रहता है। मैं और मेरा पूरा परिवार सदैव अग्रवाल समाज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलता रहेगा।
इस अवसर पर हिसार की विधायक सावित्री जिंदल ने कहा कि उनके परिवार को सदैव अग्रवाल समाज का स्नेह व सहयोग मिलता रहा है और उन्होंने अग्रवालों से आह्वान किया कि तुम अग्रणी हो, अग्रणी रहो और सदैव देश व समाज के लिए समर्पित बने रहो। उन्होंने कहा कि मुझे अग्र कुल में जन्म लेने पर गर्व है।

प्रेम, शांति और आपसी भाईचारों का संदेश फैलाने में गुरूद्वारे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं
सिरसा। प्रेम, शांति और आपसी भाईचारों का संदेश फैलाने में गुरूद्वारे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। सिख कोम ने हमेशा मानवता की रक्षा के लिए आगे बढ़कर काम किया है। जब कभी भी मानवता की रक्षा के लिए आवाज उठी तो सिखों के गुरूओं ने अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। यह बात गत रंगड़ी गांव के गुरूद्वारे में चले आ रहे लंगर के दसवें व अंतिम दिन उपस्थित लोगों से कही। इस मौके पर श्री शर्मा को गुरूद्वारे के मुख्य सेवादार लखवंत सिंह ने सिरोपा भेंट करके अभिनंदन किया। श्री शर्मा ने अपने साथियों के साथ गुरूग्रंथ साहिब के समक्ष माथा टेका तथा बाद में लंगर खाया। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, रविंद्र मलिक, पूर्ण चंद गिरधर, बृजदान चारन, परमजीत सिंह, सतनाम सिंह, निछतर सिंह, संतोख सिंह, भजन लाल, जसपाल सिंह राणा, संत सैनी, नसीब सिंह, मुंशी राम, बलबीर नंबरदार, दिलबाग सिंह, हरबंस सिंह, प्रीतम सिंह, करतार सिंह, सोनी सिंह, हरदीप सिंह भी मौजूद थे। श्री शर्मा ने आगे कहा कि गुरूद्वारा एक ऐसा स्थान है जहां गुरू ग्रंथ साहिब की उपस्थिति में समागम होता है, जोकि पवित्र सिख वाणियों का संग्रह है और इसमें सिख गुरूओं और अन्य संतों की रचनाएं निहित हैं। अधिकांश पूजा स्थल या गुरूदारे सिख गुरूओं के जीवन से जुड़े हैं। सिख संस्कृति के महान केंद्र होने के अलावा ये गुरूद्वारे काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार को दूर करने व ईश्वर के करीब लाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। हमें इन्हे अपने अंदर पहचान कर इन पर काबू पाना है।

अग्र महाकुंभ में सिरसावासियों द्वारा बढ़-चढ़ कर भाग लिए जाने पर हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने हार्दिक आभार व्यक्त किय
सिरसा, 12 सितम्बर। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन द्वारा करनाल में आयोजित अग्र महाकुंभ में सिरसावासियों द्वारा बढ़-चढ़ कर भाग लिए जाने पर हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने हार्दिक आभार व्यक्त किया है। प्रैस को जारी एक ब्यान में गोबिंद कांडा ने कहा कि जिस प्रकार अग्रवाल समुदाय और व्यापारियों ने अग्र महाकुंभ में भारी उत्साह से शिरक्त की है, इससे व्यापारियों की एकता का परिचय मिलता है। कांडा ने कहा कि संगठित व्यापारी वर्ग ही अपने हितों की रक्षा कर सकता है। उन्होंने कहा हालांकि हिसार लोकसभा उपचुनाव के कारण आचार संहिता लगी होने से मुख्यमंत्री चौ. भूृपेंद्र सिंह हुड्डा कोई नई घोषणा नहीं कर पाए, परंतु उन्होंने व्यापारियों की अधिकतर मांगो पर अपनी सहमती अवश्य जताई। कांडा ने कहा कि यदि इसी प्रकार वैश्य समाज संगठित रहे तो कोई भी सरकार व्यापारियों के हितों की अनदेखी नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सिरसा के लोगों ने 225 किलोमीटर दूर करनाल में इस सम्मलेन में जाकर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा का साथ दिया है, उसके लिए वे सदैव व्यापारियों के आभारी रहेंगे।

युवा ही राजनीति को सही दिशा दें सकते है
सिरसा,12 सितम्बर। सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि युवा ही राजनीति को सही दिशा दें सकते है, और जब तक राजनीति में युवाओं की भागीदारी नही बढ़ेगी तब तक राजनीति को सही दिशा नही मिलेगी। श्री तंवर आज अपने आवास पर पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ के नवनियुक्त प्रधान पुष्पेंद्र शर्मा की जीत पर उनका मुंंह मीठा करवाने व बधाई देने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। श्री शर्मा सिरसा जिला के उपमंडल डबवाली के रहने वाले है तथा चंडीगढ़ यूनिवर्सिर्टी में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में स्टूडेंट आर्गेंनाइजेशन पंजाब यूनिवर्सिटी के बैनर तले प्रधान पद का चुनाव लड़ा था व विजय हासिल की थी। डा. तंवर ने कहा कि आज समूचे भारत में 65 प्रतिशत से अधिक युवाओं की आबादी है, इस लिए युवाओं को अधिक से अधिक राजनीति में सहभागिता निर्धारित करनी चाहिए। सांसद निवास पहुंचने पर डा. तंवर ने पुष्पेंद्र शर्मा व उनके साथियों का अभिनंदन किया और उनसे आशा व्यक्त की कि वे पंजाब यूनिवर्सिटी में पढऩे वाले विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए कार्य करेंगे व जिला का मान बढ़ाएंगे। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व विधायक जरनैल सिंह, ब्लाक कांग्रेस डबवाली प्रधान पवन गर्ग, ऐलनाबाद प्रधान सतपाल मेहता, सुरेंद्र दलाल, मेवा सिंह, सुरेश बूरा, सुभाष जोधपूरिया, भूपेंद्र राठौर, भूपेंद्र विनायक एडवोकेट, तिलकराज चंदेल,मनीराम दडबी, निजी सचिव परमवीर ङ्क्षसह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

केंद्र व प्रदेश की सरकार गांव और गरीब के विकास के लिए वृहद् स्तर पर परियोजनाएं लागू कर रही हैं
सिरसा, 12 सितम्बर। सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार गांव और गरीब के विकास के लिए वृहद् स्तर पर परियोजनाएं लागू कर रही हैं ताकि ग्रामीण विकास का मार्ग प्रशस्त हो सके। इसी क्रम में मनरेगा और ग्रामीण विकास एजेंसियों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का सीधा लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाया जा रहा है। सांसद तंवर जिले के गांव शक्करमन्दोरी में  तीन गांवों के बिश्रोई रूपाना व रूपाणा जाटान  के 800 किसानों को मुआवजा राशि के रूप में 78लाख 58हजार रूपए के चैक वितरण करने उपरान्त विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए जानकारी दी।                                 
    श्री तंवर ने कहा कि वर्ष 2010 व 2011 के दौरान भारी वर्षा  व बाढ़ की वजह से किसानों को  काफी नुकसान झेलना पड़ा था लेकिन इस बार हालात सामान्य हैं। किसानों ने अपनी फसल को बचाने के लिए अच्छे प्रयास किए और इस बार फसल भी बंपर रही। सांसद ने कहा कि जिला के किसानों ने आधुनिक कृषि तकनीक को अपनाकर इस बार रिकॉर्ड गेहूं का उत्पादन किया है जिससे जिला के किसान आर्थिक रूप से मजबूत हुए हैं। उन्होंने किसानों को इस बात की भी बधाई दी कि उन्होंने गेहूं और कपास उत्पादन के क्षेत्र में सिरसा जिला का नाम पूरे देश में ऊंचा किया है। तंवर ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने इस बार के बजट में ग्रामीण क्षेत्रों के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए भारी बढ़ोतरी की है जिसका लाभ देश के कोने कोने में रह रहे ग्रामीणों को मिल रहा है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे एक ही तरह के फसल चक्र को न अपनाकर गिरते भूजल स्तर को ध्यान में रखें और नकदी फसलों की खेती को बढ़ावा दें। इससे किसानों को कम लागत में अधिक मुनाफा मिलेगा। सांसद ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में भी आज हरियाणा के साथ साथ सिरसा ने काफी तरक्की की है।
    उन्होंने कहा कि वर्षों पहले जहां सिरसा में 24 के करीब बिजली संयंत्र होते थे उनकी संख्या आज बढ़कर 49 हो गई है। आने वाले समय में हरियाणा बिजली के क्षेत्र में पूरी तरह से आत्मनिर्भर होगा जिससे हरियाणा में बिजली की किल्लत दूर होगी वहीं सभी शहरों के साथ ढ़ाणियों को भी पर्याप्त मात्रा में बिजली मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का सर्वे नवंबर माह में किया जाएगा। इसके लिए पंचायत यह सुनिश्चित करे कि सर्वे के दौरान पात्र व्यक्तियों के ही कार्ड बन सकें। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए इस प्रक्रिया के लिए अपना योगदान दे ताकि कोई भी लाभार्थी योजना से वंचित न रह सके। अपने ग्रामीण दौरों के दौरान सांसद ने ग्राम पंचायतों को मोगा रजवाहा आदि के निर्माण के लिए 15 लाख रूपए देने की घोषणा की। स्कूल को अपग्रेड करवाने व कच्ची गलियों को पक्का करवाने का भी आश्वासन दिया।
    इस मौके पर पूर्व विधायक भरतसिंह बैनीवाल ने सांसद अशोक तंवर का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता की भलाई के  लिए कार्य कर रही है। गांवों में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने शक्करमन्दोरी के सरपंच मंगलाराम द्वारा रखी गई मांगों का समर्थन करते हुए सांसद से अनुरोध किया कि इनकी मांगे मनवाने की कृपा करे।
     इस अवसर पर उनके साथ  नायब तहसीलदार दलबीर सिंह, सहायक सूचना जनसम्पर्क अधिकारी आत्मा राम, कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि एवं पूर्व जिला अध्यक्ष होशियारी लाल शर्मा,पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,भूपेश मेहत्ता,लादू राम पूनिया,तेजभान पनिहारी,सुरेन्द्र दलाल, सरपंच  शीशपाल उर्फ मंगला,परमवीर सिंह,अमित सोनी, दलीप भूटानियां,किशोरीलाल, अभय सिंह,मनीराम,हरदास सिंह उर्फ रिंक्कू,रिछपाल सिंह  सहित विभिन्न गांवां के सरपंच व अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हिसार उपचुनाव में कांग्रस की जीत सुनिश्चित: डा. केवी सिंह
कार्यकर्ता सम्मेलन में उमड़ा जनसैलाब
सिरसा,12 सितम्बर। मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डा. केवी सिंह ने आज बरनाला रोड़ स्थित संगम पैलेस में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे हिसार लोकसभा उपचुनाव को लेकर कमर कस लें तथा अभी से हिसार लोकसभा क्षेत्र से संबधित गांवों व इलाकों में जनसंपर्क अभियान चलाए और कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान की अपील करें।
कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए डा. केवी सिंह ने कहा कि हिसार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित है। उन्होंने कहा कि केंद्र की यूपीए सरकार व प्रदेश की मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार ने इतने विकास कार्य व जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की है कि आज आम आदमी को कांग्रेस पार्टी में ही अपना हित सुरक्षित नजर आने लगा है। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए डा. केवी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार ने जन कल्याण के लिए अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए है, जिससे प्रदेश का आम आदमी लाभांवित हुआ है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के लोग बार बार अपना कार्यकाल बीच में छोड़कर चुनाव मैदान में उतर कर जनता के साथ छलावा कर रहे है। उन्होंने कहा कि डबवाली के विधायक ने पहले राज्यसभा सदस्य के कार्यकाल के बीच में डबवाली विधानसभा का चुनाव लड़ा। डबवाली के विधायक रहते हुए दो साल बाद अब अजय सिंह हिसार उपचुनाव में उतर रहे है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे सप्ताह में चार दिन डबवाली हल्के के लोगों की तो समस्याएं सुनते ही है साथ ही अब हर सोमवार को सिरसा में अपने आवास पर जनसमस्याएं सुना करेंगे। उन्होंने कहा कि वे ऐलनाबाद हल्के के लोगों की जनसमस्याएं सुनने के लिए हर माह की 2 व 17 तारीख को कार्यकर्ताओं की बैठकें लेंगे। बैठक में जिलाभर में सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने शिरकत की तथा अपने हाथ उठाकर एकमत से हिसार लोकसभा उपचुनाव में अपनी ताकत झोंकने का वायदा किया।
बैठक को संबोधित करते हुए सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि हिसार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करके केंद्र सरकार के हाथ मजबूत करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा में वर्तमान में न तो इनेलो के सदस्य है और न ही हजकां-भाजपा गठबंधन के। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे हिसार लोकसभा क्षेत्र में जनसंपर्क कर मतदाताओं से कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील करें।
इस अवसर पर डबवाली ब्लाक कांग्रेस के प्रधान पवन गर्ग, ऐलनाबाद ब्लाक कांग्रेस प्रधान सतपाल मेहता, कालांवाली मार्केट कमेटी चैयरमैन महंत शिवानंद, पंजाब यूनिवर्सिटी प्रधान पुष्पेंद्र शर्मा, गोपीराम चाडीवाल, मोहन लाल दडोलिया, जिला पार्षद राम सिंह कागदाना, जसवंत कस्बां, सरपंच रणजीत सिंह, मा. नछत्र सिंह, निजी सचिव मोहन खत्री, लक्खा सिंह, नगरपालिका ऐलनाबाद की पूर्व उपचेयरमैन कमलेश रानी, सुरेंद्र बैनीवाल, काला ङ्क्षसह नगर पार्षद, दीपक केडिया, विकास शर्मा, ब्रहमानंद शर्मा, दिलबाग सिंह, जसकरण सेखों, मा. बुटा सिंह, दीदार सिंह, आजाद केलनिया, वकील सिंह सहित सैंकडों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

डकैती की योजना बनाते 5 लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा। जिला की रोड़ी पुलिस ने बीते दिवस गश्त व चैकिंग के दौरान नहर पुल सुरतिया रोड़ रोडी क्षेत्र से डकैती की योजना बनाते 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों के कब्जे से लोहे की राड़, डंडा, कुल्हाडी व कापा तथा एक पिकअप गाड़ी बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान छिंदा सिंह पुत्र चांद सिंह निवासी बक्शी कलां, बाबू पुत्र शेर सिंह, सतनाम पुत्र गुरमेल सिंह, बब्बी उर्फ कुक्कू सिंह निवासी शेरों जिला मानसा पंजाब तथा रेशम पुत्र काशीराम निवासी बुर्जगढी जिला मानसा पंजाब के रूप में हुई है। रोड़ी थाना प्रभारी निरीक्षक कृष्णा यादव ने बताया कि गश्त के दौरान उन्हें किसी मुखबिर ने सूचना दी कि कुछ लोग हथियारों से लैस होकर क्षेत्र में डकैती डालने की योजना बना रहे हैं, उन्होंने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ के दौरान ट्रांसफार्मर चोरी की रोड़ी, ओढां व कालांवाली क्षेत्रों में अनेक वारदातों को अंजाम देना स्वीकार किया है। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपियोंं को आज सिरसा अदालत में पेश करके रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनसे पूछताछ कर चोरी की अन्य वारदातों व अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की जाएगी।

पुलिस ने चार मोटरसाइकिल चोरी की गुत्थी सुलझा ली है
सिरसा। जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में वाहन चोर गिरोह के पकड़े गए दो सदस्यों से पूछताछ के दौरान चार मोटरसाइकिल चोरी की गुत्थी सुलझा ली है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान शहर सिरसा में वाहन चोरी की कई वारदातों को अंजाम देना स्वीकार किया है। आरोपियों को अदालत में पुन: पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा मोटरसाइकिल बरामद किए जा सके। गौरतलब है कि बीती सात सितम्बर को पकड़े गए आरोपियों हरीश पुत्र सुभाष निवासी फैं्रडस कालोनी व राबिन पुत्र सुरेंद्र पाल निवासी संतनगर रानियां ने बरनाला रोड़ स्थित नई हाउसिंग बोर्ड कालोनी से मोटरसाइकिल चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। पकड़े जाने के बाद पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर शहर सिरसा क्षेत्र में वाहन चोरी की कई वारदातों को अंजाम दिया है। शहर पुलिस ने आरोपियों को रिमांड पर लेकर उनकी निशानदेही पर टाउन पार्क क्षेत्र, पंजाब पैलेस क्षेत्र तथा नई हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र से चुराए गए 4 मोटरसाइकिल बरामद कर लिए है।

पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी व गांव साहुवाला प्रथम में सत्संग आयोजित किए गए
सिरसा। दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से साप्ताहिक सत्संग कार्यक्रम की कड़ी में बीते रविवार को पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी व गांव साहुवाला प्रथम में सत्संग आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में परम पूज्य सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री प्रिया भारती जी तथा साध्वी सुश्री प्रकाशा भारती ने अपनेे अमूल्य प्रवचनों में भक्ति व तनाव के विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। गांव साहुवाला में सुबह 10 से 12 बजे तक चले सत्संग कार्यक्रम में साध्वी प्रिया भारती जी ने फरमाया कि आज एटम बम्बों, मिसाइल व खतरनाक हथियारों ने हवा में तैरती चिंता को जन्म दिया। आज ज्यादातर लोग एक अजीब से तनाव से ग्रस्त हैं लेकिन हमें किनारों के डर से ऊपर उठना चाहिए। हमेें चिंता व तनाव से ऊपर उठकर ऐसे स्तर पर पहुंचना चाहिए जहां पर हम स्पष्ट तरीके से सोच सकें  क्योंकि डर हमारी खुशी का दुश्मन है। यह हमारी सोचने की क्षमता पर बुरा असर डालता है। जिससे बहुत सी बिमारियां लगती हैं। वायरस तनावग्रस्त लोगों को आसानी से रोगी बना सकते हैं। डर पर विजय पाने के लिए हमें ईश्वर का साक्षात्कार करना पड़ेगा जोकि पूर्ण गुरू की शरण में ही मिल सकता है।
    शाम को 5 से 7 बजे तक पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में आयोजित सत्संग में भक्ति पर प्रकाश डालते हुए साध्वी प्रकाशा भारती जी ने कहा कि जीवन भक्ति करने के लिए मिला है जिसे मनुष्य भूल चुका है। इसी कारण आज संसार में प्रत्येक व्यक्ति दुखी है। जब इंसान धाॢमक शास्त्रों के अनुसार भक्ति करेगा तभी उसे सुख की प्राप्ति होगी तथा उसके विचार श्रेष्ठ होंगे। साध्वी जी ने कहा कि आज समाज को श्रेष्ठ योजनाओं की बजाय श्रेष्ठ मानवों की आवश्कता है। श्रेष्ठ मानव तभी बन सकते हैं जब मानव अपने आप को जनेगा। संत सुक्रात भी कहते हैं की अपने आप को जानो। अपने आप को जानने के लिए पूर्ण संत की शरण में जाना पड़ेगा।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा और हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा सदैव धार्मिक गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर शिरक्त करतें है
सिरसा, 12 सितम्बर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा और हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा सदैव धार्मिक गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर शिरक्त करतें है और धार्मिक आयोजनों को प्रोत्साहन देते हैं। उपरोक्त बात गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर ने सुरतगढिय़ा चौक में मां भगवती युवा क्लब द्वारा आयोजित माता के जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित करने के उपरान्त उपस्थित भक्तनों से कहीं। देर रात तक चले इस जागरण में रवि-चंचल एंड पार्टी ने बड़े ही भावपूर्ण ढंग से मां भगवती का गुणगान किया और मनमोहक झांकियां प्रस्तुत की। जागरण के आयोजक रवि वर्मा, पंकज मैहता, अंकुश मैहता, रमन, दुर्गा ने मुख्यातिथि लक्ष्मण गुर्जर को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर सुनिल कुमार कुम्हारियां, परमिंद्र सिंह, विजय यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा 24 सितंबर तक बाल फिल्म समारोह आयोजित किया जाएगा
सिरसा 12 सितंबर। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा 24 सितंबर तक बाल फिल्म समारोह आयोजित किया जाएगा। फिल्म समारोह की शुरूआत आज स्थानीय राजकीय मॉडल संंस्कृति स्कूल से जिला शिक्षा अधिकारी  कुमकुम ग्रोवर ने की। इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर तथा लोक संपर्क विभाग से रोजी कटारिया व अन्य विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।  बाल फिल्म समारोह को सफल एवं सुचारू रूप से चलाने के लिए नगराधीश को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनकी देखरेख में जिला में 100 से भी अधिक सरकारी स्कूलों में बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, राष्ट्रीय भक्ति, देश प्रेम की भावना, राष्ट्रीय सद्भाव, सामाजिक सद्भाव व आत्मविश्वास आदि से जुड़े विषयों पर नि:शुल्क फिल्में दिखाई जा रही है।
    जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूली बच्चों को बाल कल्याण एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक अजूबा, सिक्सर, लगी शर्त, कभी पास कभी फेल, बंधू बॉक्सर, हाडाहोडा, अभय, करामाती कोट, नंदू का राजा, नेत्रहीन साक्षी आदि विभिन्न फिल्में दिखाई जा रही हैं जिनसे बच्चों में मनोबल तथा आत्मविश्वास पैदा होगा वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी निपुण होंगे और बच्चों को और अधिक ज्ञान मिलने के साथ-साथ समाज व राष्ट्र के बारे में भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बाल चित्र समिति भारत सरकार अलग-अलग फिल्मों की 10 डीवीडी जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा को उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला में एक ही दिन में 10 स्कूलों में डीवीडी, एलसीडी प्रोजैक्टर के माध्यम से बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, बौद्धिक विकास, देशभक्ति, अपने कार्य में निपुणता, शिक्षा के प्रति जागरूक करने वाली दिखाई गई।  इन फिल्मों को दिखाने का लक्ष्य बच्चों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि करना तथा उन्हें सामाजिक कार्यों व शिक्षा के प्रति रूचि पैदा करना है। उन्होंने कहा कि 10 फिल्में अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित ज्ञानवर्धक फिल्में एक ही दिन में हजारों बच्चे देख सकेंगे जिससे बच्चों में और ज्यादा ज्ञान का विकास होगा।
    उन्होंने कहा कि इस फिल्म का लक्ष्य बच्चों में पढ़ाई के प्रति आत्मविश्वास को बढ़ाना है। फिल्म समारोह की शुरूआत में एक अजूबा फिल्म दिखाई गई जिस फिल्म की पात्र चित्रा जो एक विद्यार्थी है जिसमें आत्मविश्वास की कमी थी, परंतु पढ़ाई को लगन से करने के बावजूद भी कक्षा में प्रथम स्थान नहीं प्राप्त कर सकती थी। एक गुरू की शिक्षा से चित्रा का आत्मबल बढ़ा और उसने कक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया। श्रीमती ग्रोवर ने बताया कि बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ आत्मविश्वास का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों खेल के क्षेत्र व अन्य प्रतियोगिताओं में भी आत्मविश्वास के साथ भाग लेना चाहिए।
    उन्होंने अध्यापकों को संदेश दिया कि अगर हम बच्चों को सहजता व अनुशासन से पढ़ाएंगे तो बच्चों की शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ेगी। इसके साथ-साथ शिक्षकों को बच्चों में समय-समय पर सामान्य ज्ञान देना चाहिए। उन्होंने इसी तरह बाकी स्कूलों में राजकीय वरिष्ठ विद्यालय सिरसा, राजकीय माध्यमिक विद्यालय खैरपुर, राजकीय उच्च विद्यालय कीर्तिनगर, राजकीय उच्च विद्यालय महावीर दल सिरसा, राजकीय उच्च विद्यालय वैदवाला, सिकंदरपुर, दड़बी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भरोखां व राजकीय उच्च विद्यालय बरूवाली में भी बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया।

संत तिलोकेवाला पूरी तरह के साथ योग्य उम्मीदवार : गिल
कालांवाली, 12 सिंतबर । यहां की डबवाली रोड पर स्थित गुरुद्वारा श्री हजूर साहब में विश्वकर्मा मार्केट के दुकानदारों की ओर से शिरोमणि कमेटी के सिरसा क्षेत्र से आज़ाद उम्मीदवार के रूप में चयन लड़ रहे संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को समर्थन देने का ऐलान किया। इस मौके पर उपस्थित सिख संगत को संबोधित करते हुए कालांवाली के नगर पार्षद जगसीर सिंह गिल ने कहा कि  उन्होंने कहा कि शिरोमणी कमेटीर सिखों की एक ऐसी संस्था है जो कि सिखी के प्रचार के लिए बनाई गई थी परन्तु इस धार्मिक संस्था पर राजनीति इतनी हावी हो गई है कि अब इस संस्था में बड़े सुधार की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी हरियाणा में धर्म का प्रचार नहीं कर रही जिस करके प्रदेश में सिखी से सिख संगत दूर होती जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारा सब का कर्तव्य है कि सिख धर्म के प्रचार और पसार के लिए ऐसे व्यक्तियों को चुनाव जिता कर शिरोमणि कमेटी में भेजें जो हमारे धर्म और सिख कौम की सच्चे मन के साथ सेवा करने के योग्य हों। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी चुनाव के लिए संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला पूरी तरह के साथ योग्य उम्मीदवार हैं। इस मौके पर संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने कहा क्षेत्र की सिख संगत की तरफ से जो सहयोग उन को जो दिया जा रहा है उस के लिए वह सदा उसके ऋणी रहेंगे। वह सिख संगत के साथ वायदा करते हैं कि चुनाव जीतने के बाद वह प्रदेश के सिखों के हित में शिरोमणि कमेटी में जोरदार आवाज उठाएंगे। उन्होंने विश्वकर्मा मार्केट के दुकानदारों का समर्थन देने के लिए आभार व्यक्त किया।
    इस मौके पर संत प्रीतम सिंह मलड़ी,जरनैल सिंह  खालसा तिलोकेवाला, गुरचरन सिंह, भोला सिंह रोड़ी, लाल सिंह, राम सिंह, दर्शन सिंह तारूआना, भूरा सिंह नगर पार्षद, बाबा सुरजीत सिंह, सीता सिंह, गुरजीत सिंह धर्मपुरा, बसंत सिंह, तरसेम सिंह, गुरजीत सिंह, नछत्र सिंह, मखन सिंह, हरजीत सिंह, हरियाणा सिख गुरु द्वारा प्रबंधक कमेटी की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य जगतार सिंह तारी, मनोज सिंह, मा. सुखदर्शन सिंह, मेजर सिंह खतरावां समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस मौके पर विश्वकर्मा मार्केट के दुकानदारों की तरफ से संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को सिरोपा देके सम्मानित किया गया।

टांक क्षत्रीय सभा द्वारा संत तिलोकेवाला के समर्थन का घोषणा
कालांवाली, 12 सितम्बर । भगत नामदेव टांक क्षत्रीय सभा कालांवाली द्वारा गुरुद्वारा श्री कलगीधर साहिब में एक समारोह में सिरसा क्षेत्र से शिरोमणि कमेटी की चयन लड़ रहे आजाद उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को समर्थन देने की घोषणा की है। इस मौके पर सभा के प्रधान मा. सुखदर्शन सिंह ने कहा कि हरियाणा के सिखों का नेतृत्व करने वाले और सिख धर्म के प्रचारक संत बाबा गुरमीत सिंह शिरोमणि कमेटी के लिए सही उम्मीदवार हैं जिस कारण हमारी सभा ने उन्हें समर्थन देने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला की तरफ से पिछले समय के दौरान सिख धर्म की जो सेवा की है वह सराहनीय है। संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को हमारी सभा की ओर से हर प्रकार का सहयोग दिया जाएगा। हमारी सभा उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा मतों के साथ जीत दिलाने की अपील क्षेत्र की जनता से करती है। इस मौके पर संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने उपस्थित व्यक्तियों को संबोधन करते हुए कहा कि पंजाब की अकाली लीडरशिप द्वारा हरियाणा की सिख संगत की अनदेखी करने करके अब प्रदेश के सिखों  के लिए अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी बनाना जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि वह सिख संगत की उम्मीदों पर खरा उतरने की हर संभव कोशिश करेंगे।

गली निर्माण न किए जाने पर  ग्रामीण में रोष
सिरसा,12 सितम्बर : प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को शहरों जैसी मूलभुत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की गर्ज से गांवों में अनेकों विकासकारी योजनाएं लागू की हैं मगर गांव के सरपंच की कथित मनमानी व प्रशासनिक अधिकारियों की अनदेखी के कारण उक्त योजनाएं विकास के नाम पर सफेद हाथी बनकर रह गई हैं। ऐसा ही एक मामला जिला के गांव नेजाडेलाखुर्द में देखने को मिला है। इस गांव की मेन गली को ग्राम पंचायत द्वारा पक्की न करवाए जाने के कारण इस गली में कीचड़ के साथ-साथ बरसाती पानी भरा हुआ है जिसके चलते ग्रामीणों का इस गली से गुजरना दुभर हो रहा है। विशेषकर दुपहिया वाहन चालकों व स्कूली बच्चों को यहां से जाने में भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।
गांव के निवासी प्रेमचंद हरनाम, लालचंद, रामगोपाल, फतेहचंद के अलावा अनेकों ग्रामीणों ने बताया कि ये गली गांव की मेन गली है परंतु सरपंच की कथित मनमानी व हठधर्मी के चलते इस गली को नहीं बनाया जा रहा। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के सरपंच ने अपने चेहतों के घर की तरफ जाने वाली छोटी-छोटी गलियों का निर्माण तो करवा दिया मगर मेन गली का निर्माण तो क्या करवाना था गली मेंं एक ट्र्राली मिट्टी भी नहीं डलवाई  गई है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के विकास हेतु सरकार द्वारा लाखों रुपये की अनुदान राशि दी गई मगर सरपंच की मनमानी के चलते इस गली का निर्माण नहीं करवाया जा रहा।
ग्रामीणों ने बताया कि इस गली  बारे खण्ड विकास पंचायत अधिकारी बड़ाुगुढ़ा, उपमण्डलाधीश, उपायुक्त को लिखति व मौखिक रूप से अवगत करवाया गया है। अधिकारियों ने ग्रामवासियों को गली निर्माण का आश्वासन तो दिया मगर उनके आश्वासन आश्वासन ही बन कर रह गए। ग्रामीणों ने उपायुक्त से  गुहार लगाते हुए कहा कि गांव की इस गली का शीघ्र ही निर्मााण नहीं करवाया गया तो गांववासियों को मजबूरीवश जनआंदोलन करना पड़ेगा।

मेहता ने किया नन्हें बच्चों की रामलीला का शुभांरभ
बिज्जूवाली, 12 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। एक ओर जहां रामलीला के लिए युवाओं में काफी उत्साह पाया जाता है, वहीं दुसरी ओर नन्हें-मुन्हें बच्चे भी किसी से कम नहीं है। ऐसा ही कुछ देखने को मिला गांव बिज्जूवाली के नन्हें-मुन्हें बच्चों में। गत रात्रि बिज्जूवाली के बच्चों द्वारा रामलीला शुरू करवाई गई। जिसका शुभांरभ समाजसेवी रोहित मेहता ने रिबन काटकर किया। नन्हें-मुन्हें बच्चों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस कलियुग में श्री रामचन्द्र जी के दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए हम सब मिलकर फिर से रामराज की स्थापना कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रामलीला को सिर्फ एक नाटक न मानकर बल्कि इससे हमें त्याग, धर्म व सत्य की प्रेरणा लेनी चाहिए तथा समाजिक व धार्मिक कार्यों में जितना हो सके उतना योगदान देना चाहिए। उन्होंने बच्चों को नशे से दुर रहने का भी संदेश दिया। वहीं उन्होंने ग्रामीणों से भी इन नन्हें-मुन्हें बच्चों का सहयोग करने का अनुरोध किया। ताकि यह बच्चे आने वाले समय में अच्छे ढंग से अपनी कला का प्रदर्शन कर सके और धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग दे सकें। इस मौके पर शांति स्वरूप, हरीश मेहता, यशपाल शर्मा, अजय वधवा, रामू बिजारनियां, विजय मेहता, संदीप बिरट, रीशू मेहता, मनीष शर्मा सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

मोड़ी में नि:शुल्क केम्प कल
बिज्जूवाली, 12 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव मोड़ी में कल 13 सितम्बर को पूर्व सरपंच कर्मचंद इन्सां की स्मृति में गांव की धर्मशाला में एक नि:शुल्क विशाल चिकित्सा केम्प आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए सरपंच कशमीर सिंह ने बताया कि इस केम्प का शुभांरभ सुबह 10 बजे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा. के.वी. सिंह करेंगे। इस केम्प मेें बाहर से आए माहिर डॉक्टरों द्वारा मरीजों की हर प्रकार की बीमारी का ईलाज नि:शुल्क किया जाएगा।

नायक समाज सुधार सभा ने चलाया जन जागरण अभियान
ओढ़ां-अखिल भारतीय नायक समाज सुधार सभा ने विभिन्न गांवों में जन जागरण अभियान के तहत गांव ओढ़ां और पन्नीवाला मोटा में नायक समाज के लोगों से संपर्क साधा। इस अभियान के तहत सभा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनू नायक ने समाज के अन्य लोगों के साथ मिलकर समाज के लोगों से संपर्क करते हुए उनसे अनुसूचित जाति का दर्जा प्राप्त करने के लिए एक जुट होने की अपील की। इस दौरान सोनू नायक ने कहा कि सभा का मुख्य उद्देश्य नायक समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलवाना है और वे चाहते हैं कि इस हेतु समस्त नायक समाज लामबंद होकर संघर्ष करे। उन्होंने बताया कि इस हेतु प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सांसदों व विधायकों से सिफारिश की गई है। उन्होंने बताया कि सभा शीघ्र ही राज्य स्तरीय सम्मेलन के माध्यम से मुख्यमंत्री का नागरिक अभिनंदन कर उनका आभार व्यक्त करेगी। इस हेतु मुख्यमंत्री महोदय ने सम्मेलन में बतौर मुख्यमंत्री उपस्थित होना स्वीकार कर लिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री महोदय ने नायक समाज के लोगों को पानी के नि:शुल्क कनेक्शन देने हेतु जनस्वास्थ्य विभाग से सर्वे करवा लिया है। इस अवसर पर उनके साथ राजाराम पन्नीवाला मोटा, लेखराज व ओमनाथ मल्लेकां, गोरा नाथ व बलदेव सिंह ओढ़ां, डॉ. रणवीर रोहिडांवाली, प्रवीण नागपुर, रामकुमार निमवाला, सुरेश कौल और चुनीलाल गुडियाखेड़ा सहित समाज के अन्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment