Wednesday, August 31, 2011

समाचार News 29.08.2011

हरियाणा नगरपालिका एक्ट 1973 की धारा 214 के अंतर्गत 25 कार्यालयों, संस्थाओं व व्यक्तियों को नोटिस थमाया
सिरसा
, 29 अगस्त।    सिरसा जिला के शहरी क्षेत्र में मलेरिया रोधी अभियान के तहत विभिन्न सरकारी कार्यालय परिसरों व निजी घरों में पानी ठहरने से एनाफलिज नामक मच्छर का लारवा पाए जाने पर हरियाणा नगरपालिका एक्ट 1973 की धारा 214 के अंतर्गत 25 कार्यालयों, संस्थाओं व व्यक्तियों को नोटिस थमाया जा चुका है। यदि दोबारा सर्वे के दौरान इन संस्थाओं व लोगों के घरों में मच्छर का लारवा पाया जाता है तो उनके खिलाफ निश्चित रूप से कानूनी कार्रवाई की जाएगी और इस कार्रवाई में उन्हें दो हजार रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ेगा।
    इस संबंध में और अधिक जानकारी देेते हुए जिला के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि  सिरसा जिला में मलेरिया फैलने से बचाव के विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। जिला में विगत वर्षों में मलेरिया के मामले सामने आने के आधार पर दो दर्जन गांवों की पहचान की गई है। इन सभी गांवों मेें विभाग द्वारा डेल्टामैथ्रीन नामक दवाई का स्प्रे करवा दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के विभिन्न ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मलेरिया के मामलों को खोज निकालने के उद्देश्य से जनवरी से अब तक 89 हजार 495 लोगों के रक्त के नमूने लेकर स्लाइड तैयार की गई। गत जुलाई और अगस्त माह के दौरान जिला में कुल 670 मलेरिया के केस सामने आए जिन्हें विभाग द्वारा रेडीकल ट्रीटमेंट दिया जा चुका है और ये सभी व्यक्ति मलेरिया से निजात पा चुके हैं।
    डिप्टी सिविल सर्जन डा. श्रीमती शील कौशिक ने बताया कि जिला में मच्छर रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत पूरे जिला में फोगिंग करवाई जाएगी। अभी तक फोगिंग का कार्य इसलिए नहीं शुरू किया गया है कि बरसात के मौसम के चलते फोगिंग को अधिक प्रभावी नहीं पाया गया है इससे लारवा पूरी तरह से खत्म नहीं हो रहे। उन्होंने बताया कि विभागीय टीम द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पानी जमा है, वहां टेमीफॉस नामक लारवा नाशक दवाई डाली जा रही हैं और लोगों को जला हुआ तेल डालने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला में डेंगू व मलेरिया के एनाफलिज मच्छरों के लारवा को खत्म करने में गंबूजिया नामक मछलियां काफी कारगर सिद्ध हो रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए विभाग द्वारा जिला के 330 तालाबों में गंबूजिया मछली छोड़ी गई हैं। इन मछलियों को तैयार करने के लिए विभाग द्वारा 12 हैचरिज बनाई गई है।
    डा. कौशिक ने बताया कि जिला में गत जनवरी माह से अब तक लगभग 8 महीनों के दौरान 1020 मलेरिया के मामले पाए गए हैं। मलेरिया पॉजीटिव मामलों की संख्या में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 20 प्रतिशत की कमी आई है।  उन्होंने ने बताया कि विभागीय डॉक्टरों की टीम द्वारा संबंधित क्षेत्रों में गत वर्ष मलेरिया से पीडि़त व्यक्तियों की मैपिंग की जा रही है और यह भी पता लगाया जा रहा है। इसके साथ-साथ इस वर्ष पाए गए मलेरिया पीडि़त व्यक्तियों की भी वैरीफिकेशन भी की जा रही है कि अमुक व्यक्ति ने पूरी तरह रेडीकल ट्रीटमेंट लिया है। मलेरिया पीडि़त व्यक्तियों को रेडीकल ट्रीटमेंट देने के बाद भी उनके रक्त की जांच की जाती है।
    जिला में ऐसे रेडीकल ट्रीटमेंट की सुचारू रूप से वैरीफिकेशन व जांच के लिए मैपिंग करवाई जा रही है। डिंग क्षेत्र में की गई मैपिंग के बारे में संबंधित चिकित्सा अधिकारी डा. मानव सेठी ने बताया कि उनके कार्यक्षेत्र में जितने भी मलेरिया पॉजीटिव मामले पाए गए हैं वे स्वयं या उनकी टीम 14 दिन के रेडीकल ट्रीटमेंट के दौरान चार बार दौरा करते हैं और दवाई की मात्रा की जांच करते हैं कि पीडि़त व्यक्ति ठीक तरह से रेडीकल ट्रीटमेंट ले रहा है।  उन्होंने जिस प्रकार से रक्त स्लाइड तैयार व मलेरिया पॉजीटिव पाए गए मामलों की सूची तैयार की है। वे यह सूची  संबंधित गांवों में विलेज लेवल कमेटी, एएनएम, एमपीएचडब्ल्यू तथा आशा वर्कर को दे रहे हैं ताकि ये कर्मचारी व कमेटी के सदस्य मलेरिया पॉजीटिव पाए गए मामलों में रेडीकल ट्रीटमेंट की निरंतर जांच करते रहे। इस प्रकार मैपिंग करने से दोबारा मलेरिया पॉजीटिव आने वाले मामलों में कमी ही नहीं आई बल्कि न के बराबर हुए हैं।  डा. सेठी द्वारा तैयार की जा रही मैपिंग की उचित प्रक्रिया के अनुरूप डा. शील कौशिक ने जिला के सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे मलेरिया पॉजीटिव मामलों की निरंतर वैरीफिकेशन करें ताकि मलेरिया प्रभावित व्यक्ति पूरा ट्रीटमेंट लें।

जिला के गांव सिकंदरपुर में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया
सिरसा
, 29 अगस्त।      जिला के गांव सिकंदरपुर में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया जिसमें ज्यूडिशयल मैजिस्ट्रेट श्रीमती पायल मित्तल की अध्यक्षता में लंबित पड़े मामलों को मौके पर निपटाया गया। आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में विभिन्न प्रकार के 79 मामले रखे गए थे। दोनों पक्षों की सहमति से मौके पर ही सभी 79 मामलों का निवारण किया गया।
        श्रीमती पायल ने बताया कि लोक अदालतों में 138 एन आई एक्ट से संबंधित 1 मामला रखा गया जिसका दोनों पक्षों की सहमति से मौके पर निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से दीवानी से संबंधित 3 मामले, मोटेशन से संबंधित 75 मामले जिनका मौके पर ही समाधान किया गया।
        ज्यूडिशयल मैजिस्ट्रेट श्रीमती पायल ने बताया कि जिला में अब तक 358 लोक अदालतों का आयोजन किया गया है  जिनमें विभिन्न प्रकार के 84 हजार 381 केस रखे गए। इनमें से 46 हजार 77 का निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि मोटर वाहन व दुर्घटना से संबंधित 1561 केसों का निपटारा किया गया जिसमें मोटर वाहन एक्ट के तहत दोनों पक्षों की सहमति से 13 करोड़, 31 लाख, 10 हजार 500 रुपए की राशि मुआवजे के रूप में वितरित की गई। उन्होंने बताया कि 358 लोक अदालतों में से 40 ग्रामीण लोक अदालतों का आयोजन किया गया। इन आयोजित ग्रामीण लोक अदालतों में विभिन्न प्रकार के 9 हजार 377 केस रखे गए।  जिनमें 6 हजार 271 का दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा नि:शुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है और सलाह भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि कानूनी विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को उनके अधिकारों बारे जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि जिला में 527 कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया जिनमें 1700 से भी ज्यादा व्यक्तियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई गई और उन्हें जागरूक किया गया। इसी कड़ी में जिले के सिकंदरपुर गांव में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें आसपास के विभिन्न गांवों से आए ग्रामीणों को मनरेगा व अन्य कानूनों की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कानूनी साक्षरता वैन भी चलाई गई है जो डाक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से जनता को अपने अधिकारों और समाज में फैली बुराइयों को खत्म करने के लिए जागरूक कर रही है।
    मैडम पायल ने बताया कि गरीब परिवार जिनकी सालाना आमदनी 1 लाख रुपए से कम है व अपंग या विकलांग है उन व्यक्तियों के वकीलों व अन्य प्रकार के खर्चों को भी कोर्ट द्वारा वहन किया जाता है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले व्यक्ति का किसी सामान्य जाति के साथ संबंध रखने वाले व्यक्ति से मामला चल रहा है तो जिला कल्याण विभाग द्वारा उसे 500 रुपए की राशि भी सहायता के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती ही है इससे आमजन को तुरन्त न्याय भी मिल जाता है इसलिए जिन लोगों के लम्बे समय से मामले विभिन्न कोर्टो में लम्बित पड़े हैं, वे आयोजित लोक अदालतों के माध्यम से मामलों का निपटारा करवाएं।
    इस मौके पर तहसीलदार श्याम लाल, बीडीपीओ सुखदेव शर्मा, सरपंच हरपाल कौर, प्रेम कुमार कम्बोज, रणबीर सिंह, दयालचंद, रणधीर, एडवोकेट प्रभजोत कौर, मोनिका शर्मा, बलवीर कौर गांधी, श्री अमित गोयल, पवन कुमार बेरवाल, मनोज दहिया, गौरव, शिशपाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

जिला में बिजली सम्प्रेषण व वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार की 350 करोड़ रुपए की एक व्यापक योजना तैयार की गई है
सिरसा
, 29 अगस्त।     जिला में बिजली सम्प्रेषण व वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार की 350 करोड़ रुपए की एक व्यापक योजना तैयार की गई है जिसके तहत विभिन्न स्तर के 21 नए सब-स्टेशनों का निर्माण व पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की जाएगी जिससे लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध होगी।
        इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिले में उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या और बिजली की मांग में बढ़ोतरी के दृष्टिगत बिजली वितरण प्रणाली की क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यकता बनती जा रही है। प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम की व्यापक योजना है। इस योजना के तहत विभिन्न स्तर के 21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा और 33 के.वी. स्तर के 14 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी। नए बनने वाले सब-स्टेशनों में 400 के.वी. नुईयांवाली, 220 केवी. चोरमार, 132 के.वी. खैरकां, ढुढिय़ांवाली और कुरंगावाली तथा 33 केवी. सब-स्टेशन जंडवाला जाटान, शेरगढ़, मल्लेकां, लहंगेवाला, खोखर, पीपली, पंजमाला, दादू, धोतर, बनी, फग्गू, ओटू, सुखचैन, बाहिया, दमदमा और ढुढिय़ांवाली शामिल हैं।
    उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिला सिरसा में विभिन्न क्षमता के 2320 नए बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे जिनमें 735 ट्रांसफार्मर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान स्थापित किए जाएंगे। कम क्षमता के 885 ट्रांसफार्मरों की जगह ज्यादा क्षमता के ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। निगम ने जिला में 602 किलोमीटर लम्बाई की बिजली लाईनों का निर्माण करने की भी योजना तैयार की है। जिला के सभी गंावों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की उच्च वोल्टेज वितरण प्रणाली की स्थापना की जा चुकी है।
    उपायुक्त ने बताया कि गत वर्षों के दौरान जिला में 33 केवी स्तर के 17 नए सब-स्टेशन शहीदांवाली, ढाणी कहान सिंह, रिसालिया खेड़ा, खुइयां मलकाना, मोहम्मदपुरीया, देसूजोधा, बड़ागुढा, जमाल, मिर्जापुर, कागदाना, अहमदपुर रोड़ सिरसा, पनिहारी, कुत्ताबढ़, बनसुधार, मस्तानगढ़, हरीपुरा और धोलपालिया चालू किए गए हैं। इस समय के दौरान जिला सिरसा में विभिन्न स्तर के 24 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की गई है जिनमें 220 के.वी. सब-स्टेशन रानियां, 132 के.वी. सब-स्टेशन डिंग, सिकन्दरपुर, मिट्ठीसुरेरा, बेगू, ओढ़ां, माधोसिंघाना, रामनगरिया और जीवन नगर तथा 33 के.वी. सब-स्टेशन गंगा, फरवाई, कालांवाली, खारिया, रोड़ी, कहरवाला, भुरटवाला, पंजुआना, आसाखेड़ा, दड़बी, भावदीन, मिर्जापुर, ऐलनाबाद, ओल्ड साईट सिरसा और इंडस्ट्रियल एरिया सिरसा शामिल हैं। इसके अलावा 13134 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं, 884 पुराने ट्रांसफार्मरों को बदलकर बड़ी क्षमता के नये ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं और बिजली लाईनों के घने जाल में 3186 किलोमीटर लम्बाई की अतिरिक्त वितरक लाईनों की बढ़ोतरी की गई है।
    उन्होंने बताया कि गंावों में बेहतर गुणवत्ता वाली निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 83 नये 11के.वी. स्तर के फीडरों का निर्माण कर कृषि और घरेलू लोड को अलग-अलग किया जा चुका है। अब जिला सिरसा के सभी गंावों में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान जिला सिरसा में विभिन्न श्रेणी के 54982 अतिरिक्त बिजली कनैक्शन जारी किए गए, जिनमें 12196 किसान उपभोक्ताओं को नलकूप कनैक्शन दिए गए। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत जिला में गरीबी रेखा से नीचे स्तर के 19247 गरीब परिवारों के बिजली के मुफ्तकनैक्शन दिए गए।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि गंाव जंडवाला जाटान में बनने वाले 33 केवी स्तर के सब-स्टेशन के 2.03 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस सब-स्टेशन से गंाव जंडवाला जाटान, रत्ताखेड़ा, राजपुरा, रामपुरा व चोरमार के विभिन्न श्रेणी के 2153 बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर वोल्टेज व लगातार बिजली आपूर्ति का सीधा लाभ मिलेगा। प्रारम्भ में यहां एक 10 एम.वी.ए. क्षमता का एकबड़ा ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा जिसे बिजली प्राप्ति के लिए पांच किलोमीटर की 33 के.वी. लाईन का निर्माण कर 220 के.वी. सब-स्टेशन चोरमार से जोड़ा जाएगा।

26 जनवरी 2012 को गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर दिए जाने वाले पदम पुरस्कार पदम विभूषण, पदम भूषण, पदमश्री के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा
, 29 अगस्त।  भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 26 जनवरी 2012 को गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर दिए जाने वाले पदम पुरस्कार पदम विभूषण, पदम भूषण, पदमश्री के लिए आवेदन आमंत्रित किए हंंै। इन पुरस्कारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की है।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने कला, साहित्य, शिक्षा, खेल, चिकित्सा, समाज कार्य, विज्ञान, इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामले, सामान्य मामले, व्यापार व उद्योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। यह पुरस्कार गणतंत्र दिवस समारोह पर हर वर्ष दिए जाते हैं। इस पुरस्कार के लिए वे सभी लोग योग्य हैं जिन्होंने इन क्षेत्रों में शानदार कार्य किया है।

गांव माधोसिंघाना में मुफ्त कानूनी जागृति शिविर व वीडियो वैन द्वारा बच्चों को कानूनी सहायता शिविर की फिल्म दिखाई गई
सिरसा
, 29 अगस्त। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज जिले के गांव माधोसिंघाना में मुफ्त कानूनी जागृति शिविर व वीडियो वैन द्वारा बच्चों को कानूनी सहायता शिविर की फिल्म दिखाई गई।
    यह जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी श्री नरेश सिंघल ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  द्वारा दहेज प्रथा अधिनियम विषय के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह आदि के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।  इसके साथ-साथ अधिवक्ता भी लोगों के साथ रूबरू होकर विभिन्न कानूनी पहलुओं के बारे में जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांव फरवाई कलां में 30 अगस्त को श्रीमती एडवोकेट श्रीमती मोनिका शर्मा, महेंद्र सिंह शर्मा, दयानंद सांगवान महिला रोजगार अधिनियम, महिला सशक्तिकरण, महिलाओं के अधिकारोंं के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।
    इस अवसर पर एडवोकेट एएस कालड़ा, बलवीर कौर गांधी, प्रभजोत कौर, पवन कुमार बेरवाल, गौरव शर्मा, अमित गोयल, ललित मेहरा, मनोज दहिया, मनोज दहिया, शीशपाल, राजकीय उच्च विद्यालय की प्राचार्या रानी देवी, गांव के सरपंच श्रीमती कमला देवी जांदू व ब्लॉक समिति के एक्स मैम्बर श्रवण सिंह जांदू व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से श्री लालाराम उपस्थित थे।

गांव रंधावा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में लीगल लिटरेसी कैंप का आयोजन किया गया
सिरसा,
29 अगस्त।    भारतीय ग्रामीण महिला समिति द्वारा संचालित परिवार परामर्श केंद्र व जिला विधिक प्राधिकरण सिरसा के संयुक्त तत्वावधान में गांव रंधावा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में लीगल लिटरेसी कैंप का आयोजन किया गया जिसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से श्री योगेश मोदी व श्री महेश यादव एडवोकेट उपस्थित हुए। उन्होंने विद्यालय में उपस्थित छात्र व छात्राओं को जन सूचना अधिकार नियम व शिक्षा अधिकार नियम व उनके मौलिक अधिकारों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस कैम्प में परिवार परामर्श केंद्र के परामर्शदाता श्री रविंद्र मोंगा ने बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव को विस्तारपूर्वक बताते हुए नशे से दूर रहने का आह्वान किया। इसके साथ-साथ उन्होंने बाल विवाह अधिनियम तथा घरेलू हिंसा अधिनियम के बारे में बताया। श्री रविंद्र मोंगा ने परिवार परामर्श केंद्र द्वारा दी जा रही सेवाओं को विस्तारपूर्वक बताया। श्री योगेश मोदी व श्री महेश यादव एडवोकेट ने यह भी बताया कि कौन-कौन से पात्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से नि:शुल्क सेवा प्राप्त कर सकते हैं। इस कैम्प में गांव के सरपंच श्री बच्चन सिंह भाटी ने भी बच्चों को संबोधित किया। इस कैम्प में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती सुमनलता ने सभी बच्चों को संबोधित करते हुए लीगल लिटरेसी सैल द्वारा बताई गई सभी जानकारियों को सही तरीके से अपने निजी जीवन में समायोजित करने का आह्वान किया तथा आशा व्यक्त की कि समय-समय पर ऐसे कैंपों का आयोजन होता रहेगा जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। इस अवसर पर लीगल लिटरेसी सैल के प्रभारी श्री संदीप कुमार ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर डा. जय प्रकाश, श्री दलबीर सिंह, विजय मोहन, राजकुमार , दिनेश कुमार, राकेश, रामभगत, चिरंजी लाल आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित हुए।

विद्यार्थी की करंट लगने से मृत्यु हो जाने के मामले में दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी
सिरसा
, 29 अगस्त। हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि पिछले सप्ताह जीआरजी स्कूल के विद्यार्थी की करंट लगने से मृत्यु हो जाने के मामले में दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कांडा मृतक अमित के घर संवेदना व्यक्त करने गए थे। मृतक छात्र अमित के पिता प्रवीण गर्ग को गोबिंद कांडा ने विश्वास दिलाया कि  इस हादसे के लिए दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जनहितैषी और कल्याणकारी नीतियों को लागू करना प्रत्येक कर्मचारी का कत्र्तव्य है। राज्य सरकार जहां ईमानदार अधिकारियों को पुरष्कृत कर रही है, वहीं कत्र्तव्य में कोताही बरतने वालों  को कठोर कानूनी कार्यवाही का सामना भी करना पड़ेगा।  श्री कांडा ने अमित की मृत्यु पर दु:ख प्रकट करते हुए कहा कि इस होनहार विद्यार्थी की जान केवल मात्र विभागिय कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से गई है। जैसा कि सभी स्थानीय निवासी बता रहे हैं कि उन्होंने दुर्घटना के एक घंटा पहले ही विद्युत विभाग को तार टूटने और पानी में करंट फैल जाने के विषय में सुचना दे दी थी। परंतु विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने उनकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की। कांडा ने कहा कि यदि समय रहते कर्मचारियों ने  स्थानीय निवासीयों की शिकायत पर कार्यवाही की होती तो एक कीमती जान बचाई जा सकती थी। इसके पश्चात श्री कांडा ने कैंप कार्यालय में कार्यक्रताओं के साथ एक बैठक की तथा कार्यक्रताओं से आह्वान किया कि वे राज्य सरकार की स्वच्छ प्रशासन देने की नीति को सफल बना्रने के लिए  सिरसा के प्रत्येक गली मोहल्ले में जाकर जनसमस्याओं को जाने और उनके समाधान के लिए समुचित प्रयास करें। श्री कांडा ने कहा कि वे सरकार की छवि खराब नहीं होने देंगे ओर दोषियों को दंड दिलावकर ही रहेंगे, भले ही उसके लिए उन्हें कितना भी संघर्ष क्यों ना करना पड़े।

देवीलाल विश्वविद्यालय में लोक प्रशासन विभाग द्वारा 'विजन-2020Ó विषय पर सेमीनार आयोजित, विद्यार्थियों के बीच हुई 'खुली बहसÓ
सिरसा
,29अगस्त। यदि हम जिम्मेवारी से काम करें तो दुनिया की महान शक्तियों के बीच हिंदुस्तान बेहतरीन देश के रूप में स्थापित हो सकता है। आज हिंदुस्तान का युवा दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। बेतर प्रशासन के लिए सिविल सोसायटी आगे आई है और उसमें युवा आगे हैं। आज का युवा प्रशासन में पारदर्शिता चाहता है। यदि बेहतर तरीके से सामूहिक प्रयास किए जाएं तो लोक प्रशासन विभाग और इकोनोमिक्स विभाग दुनिया के बेहतरीन विभागों की सूची में शामिल हो सकता है। यह बात चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. मनोज सिवाच ने कही। वह आज सीवी रमन भवन स्थित सेमीनार हाल में लोक प्रशासन विभाग द्वारा 'विजन-2020Ó विषय पर आयोजित सेमीनार में उपस्थितजनों को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विद्यार्थियों की 'खुली बहसÓ का भी आयोजन किया गया।
    उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. मनोज सिवाच ने कहा कि आज देश के शक्तिशाली देशों में शामिल ब्रिटेन, स्पेन, पुर्तगाल, जर्मनी, फ्रांस, जापान आदि के हाथ-पांव फूले हुए हैं। उन्हें रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान आज शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभर रहा है। हिंदुस्तान की विकास दर बढ़ रही है। 'विजन 2020Ó पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमें समय की नजाकत को समझते हुए जिम्मेवारी से काम करना होगा। हमें प्रयास करने होंगे ताकि हिंदुस्तान दुनिया के बेहतरीन बन सकते, विश्व में बेहतरीन नेतृत्व प्रदान कर सके। आज समय हमें पुकार रहा है, बदलते माहौल में हमें आगे बढऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि आज इंटरनेट का युग है। वह पुराना समय चला गया जब हम छोटी-छोटी चीजों के लिए साहित्य को खंगालते थे। आज एक 'क्लिकÓ पर सब कुछ उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ वही है जो दूसरों के लिए जीता है क्योंकि अपने लिए तो वैश्या भी जीती है। उन्होंने कहा कि किसी पद से कोई नेता नहीं बन सकता बल्कि जो पहला कदम उठाता है वही सच्चा नेता है। आज सारी दुनिया भारत-चीन को समझना चाहती है। भारत दुनिया के शक्तिशाली राष्ट्रों को चुनौती दे रहा है। उन्होंने दावा किया कि हिंदुस्तान का युवा ही इंसानी कौम को नेतृत्व देगा।
    विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने कहा कि केवल किताबों से ज्ञान प्राप्त नहीं किया जा सकता। यदि किसी को महान खिलाडिय़ों के बारे में ज्ञान उपलब्ध करवाया जाए, किताबें उपलब्ध करवाई जाए या वीडियो दिखाया जाए तो कोई अच्छा खिलाड़ी नहीं बन सकता बल्कि सफल होने के लिए मैदान में उतरना ही पड़ेगा। इसी प्रकार अच्छी रिसर्च के लिए हमें फील्ड में उतरना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आज का फील्ड पंचायतें हैं। यदि हम वास्तव में गरीब की तरक्की चाहते हैं तो हमें फील्ड में जाना ही पड़ेगा। यदि हम 2020 तक ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो जड़ों से जुडऩा ही पड़ेगा। अकेला व्यक्ति कोई कुछ नहीं कर सकता केवल सामूहिक प्रयास से ही सब कुछ संभव है।
    इस अवसर पर लोक प्रशासन विभाग के अध्यक्ष डा. राजकुमार सिवाच ने लोक प्रशासन के क्षेत्र में अनेक जानकारियां उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि प्रशासन सरकार में विभिन्न समस्याओं को ढूंढने का काम करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में यदि कोई योजना फेल हो जाए तो प्राध्यापकों, शिक्षकों का सहारा लिया जाता है परन्तु भारत में ऐसा नहीं है जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज जो कार्य सरकार को करना चाहिए वह समाजसेवी समितियां कर रही हैं। 'विजन-2020Ó पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आज मंथन की आवश्यकता है। समस्याओं पर विचार हों तो हल ढूंढा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज समाज की समस्याओं पर शोध करने की जरूरत है। आज रिसर्च की गुणवत्ता गिर रही है। उन्होंने कहा कि रिसर्च कार्य में गाइड-विद्यार्थी का गहरा सम्बंध होता है। रिसर्च में जो होना चाहिए वह नहीं हो पा रहा है। सरकार भी इस ओर गम्भीर नहीं है। रिसर्च के क्षेत्र में विद्यार्थी आज घिसे-पिटे विषय चुनते हैं जबकि समस्याओं पर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज अनेक समस्याएं हैं जो समाज को गर्त में ले जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भिखारियों की समस्या, अकेले रह रहे लोगों की समस्याएं हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्हें ग्रुप बनाकर काम करना चाहिए, स्व अध्याय पर जोर देना चाहिए। मेडीटेशन की ओर ध्यान देकर चिंतन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज विद्यार्थियों में जिज्ञासा की कमी है इसलिए दूसरों की सहायता की जाए, सहनशील बना जाए तथा विद्यार्थी दूसरों की तारीफ करना सीखें।
    लोक प्रशासन विभाग के पूर्व अध्यक्ष डा. राजबीर सिंह दलाल ने अध्यापन कार्य में नई तकनीकों के प्रयोग करने पर बल दिया। उन्होंने चिंता जाहिर की कि आज विद्यार्थी कक्षाओं से लगातार दूर होते जा रहे हैं। कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या लगातार कम हो रही है। उन्होंने कहा कि आज का विद्यार्थी केवल सरकारी नौकरी चाहता है तथा रोजगार के प्रति चिंतित है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को चाहिए वह सरकारी नौकरी के बजाए दूसरें क्षेत्रों में भी कार्य करे। जो समाज या नागरिक शिक्षित नहीं है वह तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की संख्या कक्षाओं में शायद इसलिए कम हो रही है क्योंकि आज पढ़ाने के पुराने तरीके हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि आज कक्षाओं में 'टीचर टॉक-विद्यार्थी टॉकÓ होना चाहिए। विद्यार्थी भी अपने विचार प्रकट करे ताकि समस्याओं का हल किया जा सके। इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक डा. विष्णु भगवान, डा. सुलतान सिंह, डा. सत्यवान दलाल, इक्नोमिक्स विभाग के अध्यक्ष डा. अभय गोदारा, रोहताश ने भी अपने विचार प्रकट किए। इसके पश्चात विद्यार्थियों में 'खुली बहसÓ का भी आयोजन किया गया।

जनलोकपाल बिल व अन्ना हजारे द्वारा चलाई गई मुहिम से देश में भ्रष्टाचार विरोधी लहर तथा राष्ट्रवाद की भावना का संचार हुआ है
सिरसा
, 29 अगस्त। इनेलो के जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गृम्बर ने कहा कि जनलोकपाल बिल व अन्ना हजारे द्वारा चलाई गई मुहिम से देश में भ्रष्टाचार विरोधी लहर तथा राष्ट्रवाद की भावना का संचार हुआ है। उन्होंने कहा कि अन्ना की जीत भ्रष्टाचार पर जीत है। उन्होंने कहा कि देश का युवा आज भारत माता की जय, वन्दे मातरम का जयघोष कर रहा है, यह वही कांग्रेस सरकार है जिसने कभी भारत माता की जय बोलने वालों की कदर न की, न सिर्फ इतना बल्कि जिन लोगों ने वन्दे मातरम स्कूलों व सभाओं में बोला, उन पर प्रतिबंध लगाया, जिसको सारे देश ने देखा।
गुम्बर ने अन्ना के अनशन की समाप्ति पर कहा कि अन्ना जी ने जो मशाल नौजवानों को दी और रास्ता दिखाया है, वे इस मशाल व बताए गए रास्ते पर चलेंगे और इस मशाल को कभी बुझने नहीं देंगे। उन्होंने अन्ना जी अगुवाई में हुई इस जीत को प्रजातंत्र की जीत बताया।

संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा से जहां बेटियों को बेटों के बराबर दर्जा मिला है
सरसा
। मानवता सेवा को समर्पित डेरा सच्चा सौदा के पूजनीय हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा से जहां बेटियों को बेटों के बराबर दर्जा मिला है, वहीं बेटियों द्वारा अपने माता-पिता की अर्थी को कंधा देने के साथ-साथ मुखाग्नि देने की भी ऐतिहासिक पहल होने लगी है। डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाई गई हर मुहिम को श्रद्धालुओं द्वारा क्रमकता व प्रतिबद्धता के साथ निभाया जाता है, वहीं बेटियों को बराबर का दर्जा दिलवाने की रीत ने अब तूफान का रूप धारण कर लिया है। डेरा सच्चा सौदा द्वारा बेटियों को बेटों के बराबर का हक दिलवाने  की पहल के बाद ऐसे अनेक मामले सामने आए हैं, जहां न केवल बेटियों ने बल्कि बहुओं ने भी इस मुहिम में स्वयं को शामिल किया है। ऐसे ही ऐतिहासिक पलों का ग्वाह बनने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं, जब लोग बेटियों को अर्थी कंधे पर रखते देखते हैं तो वह हैरान हो जाते हैं और ऐसे गुरू को शत-शत बार नमन करते हैं, जिसने एसी अनूठी मुहिम को पहल दी। ऐसा ही एक वाकया आज सरसा की ग्रेवाल बस्ती में देखने को मिला, जहां आज शांति देवी इन्सां पत्नी सचखंडवासी मुंशी राम इन्सां का देहांत हो गया। देहांत के बाद शांति देवी इन्सां की इच्छानुसार न केवल उनकी आंखें दान की गई, बल्कि उनकी बेटियों व बहुओं ने उनकी अर्थी को कंधा दिया। यही नहीं एक अनूठी पहल करते हुए उन्होंने शिवपुरी में जाकर सारे रीति-रिवाज किये और उसके बाद शांति देवी के शव मुखाग्नि भी भेंट की। शांति देवी इन्सां को मुखाग्नि उनकी बड़ी बेटी वीना इन्सां द्वारा भेंट की गई। जब शांति देवी इन्सां को घर से बाहर लाया जा रहा था तो आस-पास के लोगों ने जब बेटियों व बहुओं को कंधा देते देखा तो वे हैरान हो उठे कि इस समाज में यह भी मुमकिन है। हरेक की जुबान पर यही बात थी कि धन्य है वो गुरु, जिसने बेटियों को बेटों के बराबर हक दिलवाया है और धन्य हैं उनके श्रद्धालु जिन्होंने अपने गुरू के वचनों पर फूल चढ़ाते हुए दृढ़ता से वचनों पर अमल किया है। इस मौके पर शांति देवी इन्सां की छोटी लड़की नीमो इन्सां, पुत्र रमेश इन्सां, बहु ऊषा इन्सां, बहु आदर्श इन्सां, दर्शना इन्सां, भांजा मनोहर लाल इन्सां, दोहता अमित इन्सां व कमल इन्सां सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

भ्रष्टाचार के खिलाफ कांग्रेस ने ही लड़ाई लड़ी है और इसे खत्म करने का काम कांग्रेस ही करेगी
सिरसा
, 29 अगस्त। कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कांग्रेस ने ही लड़ाई लड़ी है और इसे खत्म करने का काम कांग्रेस ही करेगी। खोसा ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी और हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का तहेदिल से आभार व्यक्त किया कि इन लोगों ने अन्ना हजारे का अनशन समाप्त करवाने की दिशा में ठोस कदम उठाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शुरू से ही सख्त लोकपाल के लिए काम कर रही थी, लेकिन लोकतंत्र में सदन की मर्यादा को भी ध्यान में रखा जाना जरूरी था। सदन में सर्वसम्मति से अन्ना की मांगों को स्वीकार करवाकर कांग्रेस ने साबित कर दिया कि सदन सर्वापरि है, लेकिन सदन जनता की आवाज की अनदेखी भी नहीं करता है। कांग्रेस नेताओं ने साफ किया कि आज लोकतंत्र में इस बात का काफी महत्व है कि भ्रष्टाचार को समाप्त किया जाना चाहिए और यह काम जल्दी हो। सरकार लोकपाल बिल को जल्द पारित करवाकर इसे साबित कर देगी कि वह भ्रष्टाचार की लड़ाई तहेदिल से लड़ रही है।

पुलिस समाचार
सिरसा
,29अगस्त:जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने ट्रक चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए आरोपियों से उनकी  निशानदेही पर चोरीशुदा तीन ट्रक गोवा से बरामद कर लिए हैं।  पुलिस ने चोरीशुदा माल रखने के आरोप में एक और व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है। रिमाण्ड पर लिए गए दोनों आरोपियों तथा चोरीशुदा संपत्ति रखने के आरोप में गिरफ्तार किए गए आरोपी सहित तीनों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरिक्षक किशोरी लाल ने बताया कि कुछ समय पूर्व शहर सिरसा के एमसी कालोनी,खैरपुर कालोनी तथा गांव मोरीवाला क्षेत्र से ट्रक चोरी हो गए थे। उन्होंने बताया कि ट्रक चोरी की इन तीनों घटनाओं की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र गुप्ता ने जांच का जिम्मा सीआईए सिरसा पुलिस को सौंपा था। सीआई प्रभारी ने बताया कि चोरी की इन घटनाओं को सुलझाने के लिए जांच को आगे बढ़ाया गया और महत्वपूण सुराग जुटाए गए। सीआइए प्रभारी ने बताया कि  महत्वपूर्ण सुरागों क आधार पर सीआइए पुलिस ने बीती 18 अगस्त को घटना के दो आरोपियों मंजीत ङ्क्षसह पुत्र जोगा सिंह व बलकार सिंह पुत्र करनैल सिंह निवासी जोनकी थाना हरी के पतन (पंजाब) को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि चोरी शुदा ट्रकों को बरामद करने के लिए दोनों आरोपियों को अगले दिन सिरसा अदालत में पेश कर 10 दिन का पुलिस रिमाण्ड हासिल किया गया था। उन्होंने बताया कि चोरीशुदा ट्रकों को बरामद करने के लिए सीआइए पुलिस टीम उनके नेतृत्व में गोवा पहुंची और आरोपियों की निशानदेही पर चोरीशुदा तीन ट्रक बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बरामद किए गए तीन ट्रकों में से दो ट्रक जिला सिरसा से चुराए हुए हैं जबकि एक कब्जे में लिया गया ट्रक हरियाणा के पानीपत से चोरी हुआ मालूम हुआ है। उन्होंने बताया कि चोरीशुदा संपत्ति रखने आरोप में गिरफ्तार किए गए तीसरे आरोपी नरेन्द्र उर्फ झिंदा पुत्र राम सिंह निवासी सरहाली थाना हरी के पतन (पंजाब) को ट्रांजिट रिमाण्ड पर लाया गया है और आज सिरसा अदालत में पेशकर रिमाण्ड हासिल किया जाएगा ताकि उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा तीसरा ट्रक भी बरामद किया जा सके।
सिरसा,29अगस्त:जिला के सदर थान की मल्लेकां पुलिस चौकी ने गत 28 अगस्त को गांव मल्लेकां में स्थित एक दुकान के गल्ले से 15 हजार 900 रूपए की नगदी चुराने के अरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान महेन्द्र सिंह पुत्र धारा सिंह निवासी वार्ड 8 रानिया के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से चोरीशुदा नगदी बरामद कर ली है। इस संबंध में दुकान संचालक मनोज कुमार पुत्र गुलाब सिंह निवासी मल्लवाली(राजस्थान) हाल मल्लेकां की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ थाना सदर सिरसा में भादस: की धारा 454,380 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
सिरसा,29अगस्त:जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने सार्वजकिन स्थल पर सट्टाखाईवाली करने के आरोप में 430 रूपए की सट्टा राशि के साथ एक व्यक्ति को काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान नंद लाल  पुत्र कृष्ण लाल वार्ड 9 ऐलनाबाद के रूप में हुई है। आरोपी के खिलाफ थाना ऐलनाबाद में जुआ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

गुरू के बिना हम अपने जीवन के रहस्य को समझ नहीं पाते
सिरसा
। गुरू के बिना हम अपने जीवन के रहस्य को समझ नहीं पाते लेकिन आजकल झूठे और पाखंडी गुरूओं की बाढ़ सी आ गई है। सच्चा गुण वही होता है जिसने ईश्वर को उसके सभी पहलुओं को जानता हो तथा ज्ञान दिक्षा देते समय उस ईश्वर का साक्षात्कार दिक्षा लेने वाले के शरीर में करवाया सके । यह विचार बीते रविवार को दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से पुराने हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में आयोजित सत्संग कार्यक्रम के दौरान सर्व श्री आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी सुश्री रविंद्रा भारती जी ने गुरू की महिमा का वर्णन करते हुए उपस्थित भक्तजनों से कही। साध्वी जी ने कहा कि आज मानव का समाज मानवता से रिक्त है। कपट, चुगली, ईष्र्या, द्वेष प्रत्येक मनुष्य की रग-रग में दौड़ रहे है। भ्रष्टाचार सफलता की चोटी पर पहुंचने की एक ही सीढ़ी रह गई है। अपनी ईच्छाओं की वेदी पर इंसान अपना चरित्र तक को बलि पर चढ़ा देता है इसलिए आज जरूरत है कि प्रत्येक व्यक्ति की हृदय भूमि पर मानवीय गुणों को रोकना। यह केवल ब्रह्मज्ञान द्वारा ही संभव है। कार्यक्रम के दौरान साध्वी ईश्वरी भारती जी ने भजनों को गायन करके भक्तजनों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मासिक मानदेय बढ़ाकर हुड्डा सरकार ने पंचायतों को ओर अधिक सशक्त किया है
सिरसा
। पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मासिक मानदेय बढ़ाकर हुड्डा सरकार ने पंचायतों को ओर अधिक सशक्त किया है। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गत दिवस गांव डिंग में आयोजित एक जनसभा के दौरान उन्होंने कही। गांव पहुंचने पर श्री शर्मा का मालाएं पहनकार गर्मजोशी के साथ स्वागत हुआ। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, पूर्ण चंद गिरधर, रवींद्र मलिक, बृजदान चारन, राम कुमार दहिया, दौलतराम दहिया, डिंग के सरपंच इंद्राज, जोधकां के सरपंच रवि गोदारा, राम लाल शर्मा, कुलवंत गोदारा, मांगेराम पंच, ओम प्रकाश गोदारा, हरलाल दहिया, भूप सिंह बावरी, पृथ्वी दहिया, पूर्ण दहिया, अमर सिंह भुरड़क, हजारी फुटेला, हवा सिंह, ओम प्रकाश रूंडला, बलबीर महिया, भरत सिंह, गिरीराज शर्मा, श्याम लाल सोनी, लाल चंद जांगड़ा व नंद लाल शर्मा सहित अनेक लोग मौजूद थे। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की पारदर्शी नीतियों व विकासकारी योजनाओं के सफलतापूर्वक कार्य की बदौलत प्रदेश के गांव आधुनिक बनते जा रहे हैं। पंचायतों के सशक्तिकरण तथा ग्राम स्वराज के लिए मजबूत कदम उठाए जा रहे हैं। पंचायत समितियों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों को 4500 रुपये, 1000 रुपये और 1000 रुपये की बजाय अब क्रमश: 6000 रुपये, 2500 रुपये और 1250 रुपये दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं पंचों के मासिक मानदेय को क्रमश: 1500 रुपये एवं  400 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये एवं 600 रुपये कर दिया गया है। सरपंचों की कैश-इन-हैंड राशि को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 25000 रुपए कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की कांगे्रस सरकार तथा केन्द्र की यूपीए सरकार अपने लक्ष्य एवं देश का विकसित राष्ट्र बनाने के लिए निरंतर कार्यरत हैं।

फसलों में विभिन्न बिमारियों का प्रकोप, किसान परेशान
बिज्जूवाली
, 31 अगस्त ( हेमराज बिरट ) किसानों की नरमा व कपास की फसलों में बीमारियों का प्रकोप देखने को मिल रहा है, जिसके चलते किसान भारी दुविधा में हैं और बीमारियों के बढ़ते प्रकोप ने किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें अंकित करना शुरू कर दिया है। किसान रामकुमार, देवीलाल, प्रकाश, रोहताश आदि के अुनसार देसी नरमा व कपास के पत्तों का आकार बंदर पंजों की तरह बनकर पौधों का विकास रूक रहा है। इसके अलावा पत्तों का आकार मुड़ा हुआ है। इन परिस्थितियों में किसान कीटनाशक विके्रताओं की राय के अनुसार विभिन्न प्रकार की दवाईयां छिड़क रहे हैं, मगर फिर भी बीमारियों से निजात नहीं मिल पा रही है। फसलों में बिमारियों के लक्षण दिखाई देने वाले रोग की रोकथाम के लिए किसान नीला थोथा व सफेदी मिला कर छिड़काव कर रहे हैं, कुछ किसान ब्लुकॉपर व मैनकोजाइम पल्स कार्बनडाइजम का प्रयोग कर रहे हैं। बिज्जूवाली क्षेत्र में अधिकतर किसानों की फसलों में इस प्रकार की बीमारियों का प्रकोप फैला हुआ है। क्षेत्र के किसानों ने बताया कि इन सभी दवाईयों का प्रयोग करने के बाद भी फसलों में किसी प्रकार का कोई सुधार नहीं हुआ है।
    इस बारे में क्षेत्रीय कृषि अधिकारी भागीरथ ने बताया कि अधिकतर किसान खरपतवार नाशक दवाईयों का छिड़काव जिस स्प्रे पम्प से करते हैं, उसी स्प्रे पम्प से अन्य दवाईयों का छिड़काव कर देते हैं, जिसके कारण प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि 24 डी व खरपतवार घास नष्ट करने वाली दवाईयों के लिए अलग से स्पे्रे पम्प कर प्रयोग किया जाना चाहिए। ताकि फसलों का बचाव हो सके।

No comments:

Post a Comment