Friday, August 26, 2011

समाचार News 26.08.2011

बच्चे देश के भावी कर्णधार हैं। इसलिए बच्चों की शिक्षा दीक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए
सिरसा
, 26 अगस्त।    बच्चे देश के भावी कर्णधार हैं। इसलिए बच्चों की शिक्षा दीक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आज इस प्रतिस्पर्धा के युग में विद्यार्थियों को अंतरिक्ष विज्ञान, नई टैक्नोलॉजी तथा नई-नई तकनीकों का ज्ञान होना भी अत्यंत आवश्यक है। इसलिए समय-समय पर वर्कशॉप का आयोजन होना चाहिए।
    यह बात उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय पंचायत भवन में हरियाणा स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (हरसैक) द्वारा आयोजित अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति जागरूकता पर एक दिवसीय वर्कशॉप में उपस्थित अध्यापकों, बच्चों व वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आने वाला समय नई-नई तकनीकों व नई-नई टैक्नोलॉजी का है इसलिए अध्यापकों को इस पर विशेष ध्यान देकर बच्चों को शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें प्रेरित भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे देश के राष्ट्र के निर्माता होते हैं। उन्हें अंतरिक्ष विज्ञान, वर्कशॉप एंड कनकुलेशन साइंस आदि विषयों में भी निपुण करना चाहिए और उनके स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि किसी भी सिस्टम में परिवर्तन लाना हो तो बच्चों के माध्यम से ही लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों की बात बच्चे मानते हैं और बच्चों की बात माता-पिता एवं बुजुर्ग मानते हैं। इसलिए बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अध्यापकों को अच्छे संस्कार भी देने चाहिए। समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए भी प्रेरित करना चाहिए। इसके साथ-साथ मानवता की भलाई के लिए भी उन्हें ज्ञान देना जरूरी है। डा. ख्यालिया ने अध्यापकों व बच्चों से आह्वान करते हुए कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान, पर्यावरण, पेड़-पौधे लगाने आदि के बारे में आम लोगों को संदेश देकर जागरूक करने का काम करें।
    इस अवसर पर हरसैक के मुख्य वैज्ञानिक डा. रमेश सिंह हुड्डा ने मुख्यातिथि डा. ख्यालिया का स्वागत करते हुए कहा कि आज का युग विज्ञान का युग है इसमें अंतरिक्ष विज्ञान की उपयोगिता और भी बढ़ जाती है। उन्होंने छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान एवं इसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डा. विरेंद्र सिंह आर्य ने कहा कि इस कार्यक्रम में सिरसा जिला के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों के 10वीं, 11वीं तथा 12वीं कक्षा के लगभग 300 बच्चों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम अंतरिक्ष विभाग भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है। उन्होंने बताया कि एक दिवसीय वर्कशॉप में छात्रों की लिखित प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता हिंदी एवं अंग्रेजी में करवाई गई जिसमें जजों द्वारा परिणाम घोषित किया गया। इस मौके पर हरसैक के वैज्ञानिक डा. मनोज यादव ने मुख्यातिथि, अध्यापकों व भाग लेने वाले सभी छात्राओं का धन्यवाद किया।
    इस अवसर पर उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बच्चों को बधाई दी और प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वालों को प्रशंसा पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। अंग्रेजी व हिंदी की लिखित परीक्षा तथा भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानियां के आशीष सेठी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि सतलुज पब्लिक स्कूल ऐलनाबाद के मोहित ढुकियां ने दूसरा स्थान प्राप्त किया तथा ए.वी इंटरनेशनल स्कूल सिरसा के हिमांशु सेतिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि कांवेंट राजकीय मॉडल स्कूल सिरसा के भारतभूषण को सांत्वना पुरस्कार देकर उपायुक्त ने सम्मानित किया। इसी प्रकार से सतलुज पब्लिक स्कूल ऐलनाबाद की मनु बांसल ने प्रथम, सीनियर सैकेंडरी स्कूल रानियां की टीना बांसल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानिया की ओसिन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार से दयानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल नाथूसरी चौपटा के निशान खत्री ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक सिरसा के भारतभूषण ने दूसरा स्थान तथा गारमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल पन्नीवाला मोटा के प्रवीण ने तीसरा स्थान पाया। निधि बंसल, रेणु भारद्वाज, सुशील शर्मा, डा. ज्ञान चावला आदि ने जज की भूमिका निभाई। उन्हें भी मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया।

घरेलू गैस के दुरूपयोग को रोकने के लिए सभी गैस एजेंसियां सरकारी हिदायतों के अनुसार कार्य करें
सिरसा
, 26 अगस्त।    जिला में घरेलू गैस के दुरूपयोग को रोकने के लिए सभी गैस एजेंसियां सरकारी हिदायतों के अनुसार कार्य करें और अगर कोई गलत कनैक्शन या बोगस गैस कनैक्शन हैं तो उसे तुरंत प्रभाव से रद्द करें।
    यह आदेश जिलाधीश एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने खाद्य आपूर्ति विभाग तथा गैस एजेंसियों के मालिकों को दिए। उन्होंने कहा कि जिले में घरेलू गैस के दुरूपयोग को अवश्य रोकना होगा। इसलिए सभी गैस एजेंसियां जिले में बोगस गैस कनैक्शनों की जांच करें और उन्हें तुरंत रद्द करें तथा बोगस गैस कनैक्शनों पर मल्टीपल गैस कनैक्शन या वे सभी गैस कनैक्शन भी शामिल हैं जो इस समय अस्तित्व में नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी गैस कनैक्शनों का रिकॉर्ड जैसे राशन कार्ड, पहचान पत्र या अन्य रिहायशी प्रमाण-पत्र इत्यादि लेकर गैस उपभोक्ता का रिकॉर्ड सही करें तथा जिन गैस कार्ड धारकों का नाम, पता व अन्य प्रमाण-पत्र इत्यादि नहीं मिल रहा है उन गैस उपभोक्ताओं की तुरंत सप्लाई बंद करके की गई कार्यवाही से प्रशासन तथा जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय को अवगत करवाएं।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि जिले में सभी मैरिज पैलेसों, ढाबों, होटलों व वाहनों आदि के लिए केवल कोमर्शियल सिलेंडर ही प्रयोग में लाएं और सभी होटल, ढाबें व मैरिज पैलेस आदि के सभी संचालक अपने स्थान के बाहर बोर्ड लगवाएं कि यहां पर केवल कोमर्शियल गैस का ही प्रयोग होता है। यदि किसी स्थान पर घरेलू गैस का प्रयोग जांच के दौरान पाया जाता है तो मालिकों के विरूद्ध प्रशासनिक एवं पुलिस कार्रवाई तुरंत प्रभाव से अमल में लाई जाएगी।

जन्म आयु प्रमाण पत्र/चिकित्सा प्रमाण पत्र आदि सही बनाए
सिरसा
, 26 अगस्त।    जिला में जन्म आयु प्रमाण पत्र/चिकित्सा प्रमाण पत्र आदि सही बनाएं। यदि गलत पाया जाता है तो बनाने वाले कर्मचारी, अधिकारी, व्यावसायिक जैसे डॉक्टर आदि के विरूद्ध उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
    इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिलाधीश एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राज्य सरकार के गजट नोटिफिकेशन दिनांक 12 जुलाई 2011 के तहत पत्र क्रमांक 177-एसडब्ल्यू (3)2011-बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006(2007 का 6) की धारा 19 की उपधारा (1)द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए महामहिम राज्यपाल के द्वारा निम्रलिखित नियम बनाए हैं। उन्होंने बताया कि ये नियम हरियाणा बाल विवाह प्रतिषेध 2011 कहे जा सकते हैं। यह राजपत्र में इनकी प्रकाशन तिथि में लागू होंगे। इन नियमों में जब तक संदर्भ से अन्यथा अपेक्षित न हो। उन्होंने बताया कि अधिनियम से अप्रिभाय है कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006(2007 का 6) का इन नियमों में प्रयुक्त किंतु अप्रभाषित शब्दों तथा अभिव्यक्तियों का वही अर्थ होगा जो क्रमश: अधिनियम में दिया गया है।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला में बाल विवाह की पूर्णतया रोकथाम के लिए महिला तथा बाल विवाह विभाग द्वारा ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। आमजन को भी इस बारे जागरूक किया जा रहा है। बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि यह प्रतिषेध अधिकारी बाल विवाह से संबंधित सभी शिकायतों की जानकारी की समीक्षा करेगा। कोई अन्य आवश्यक कार्रवाई भी करेगा जो बाल विवाह के प्रतिषेध हेतु अनिवार्य हो। इसके साथ-साथ बाल विवाह के बंधन में आने वाली कन्या के घर जाकर मॉनीटरिंग भी करेगा। उन्होंने बताया कि जिला में बाल विवाह के विरूद्ध नियमित जागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ सूचना मिलने पर  सामूहिक बाल विवाह अनुष्ठान या उनके निवास स्थान पर जाकर बाल विवाह को रूकवाने का काम करेगा तथा दोनों पक्षों को इस विषय में जागरूक करने का काम भी करेगा। इसके अलावा मंदिरों में पुजारी, गुरूद्वारा में ग्रंथी, चर्च में पादरी, मस्जिद में मौलवी आदि को भी बाल विवाह की पूर्णतया रोकथाम के बारे में अवगत करवाया जाएगा ताकि कोई बाल विवाह न करवाएं।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि बाल विवाह के किसी तरह की टिप्पणी या गुणगान के साधन को गंभीरता से लिया जाएगा और बाल करने वाले वाले तथा करवाने वाले व इसके बारे में प्रचार-प्रसार करने वाले व्यक्तियों तथा संगठनों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ-साथ कर्मचारी तथा व्यावसायिक जैसे डॉक्टर इत्यादि किसी भी तरह से झूठा चिकित्सा प्रमाण-पत्र, जन्म आयु प्रमाण पत्र जारी नहीं करेंगे। यदि ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो उनके विरूद्ध भी कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
    उपायुक्त डा. ख्यालिया ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि बाल करना व करवाना पाप है तथा सामाजिक बुराई के साथ-साथ कानूनी अपराध भी है। जिला में बाल विवाह पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाने के लिए आप सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि बाल विवाह से संबंधित कोई मामला अगर हो तो जिला प्रशासन, अपने नजदीक के पुलिस स्टेशन, उपमंडलाधीश, बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी को शीघ्र सूचना दें ताकि इस सामाजिक बुराई और जघन्य अपराध से बचाया जा सके। इसलिए सभी जिलावासियों से आग्रह है कि आप भी इस पुण्य के काम में आहुति डालने का काम करें। उन्होंने बताया कि लड़की की शादी 18 वर्ष की आयु में करनी चाहिए तथा लड़के की शादी 21 वर्ष की आयु में करनी चाहिए। इससे पहले शादी करना कानूनी जुर्म है। कम उम्र में शादी करने वालों के खिलाफ सजा व जुर्माना दोनों का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि जिला में प्रतिषेध अधिकारी की नियुक्ति होने के उपरांत 57 मामलों की सूचना मिली जिन्हें प्रशासन द्वारा मौके पर जाकर रूकवाया।

अहम का विसर्जन है पर्युषण महापर्व: मुनि श्री अर्हत कुमार
सिरसा
, 26 अगस्त। आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी के पावन सानिध्य में खचाखच भरे जैन सभा भवन, भादरा बाजार में  आयोजित किया गया। आठ दिन तक चलने वाले इस जैन धर्म के अंतर्गत पर्युषण महापर्व का प्रथम दिन खाद्य दिवस के रूप में मनाया गया। पर्युषण पर्व के महत्व के बारे में अपने उद्बोधन में मुनि श्री जी ने कहा कि आठ दिनों तक चलने वाला यह पर्व आत्मा को साधने का पर्व है। हम अधिक से अधिक त्याग, तप, संयम, स्वाध्याय, ध्यान आदि धार्मिक अनुष्ठानों के माध्यम से स्वयं को जागृत कर आत्मा में रमन करें। ब्राह्य विकारों व वासनाओं से लिप्त व्यक्ति इन सब का त्याग कर स्वयं का आत्म निरीक्षण करे, मेरे द्वारा क्या करणीय कार्य है और क्या नहीं? इन बातों का चिंतन कर भीतर में प्रवेश करें व अपने अध्यात्म के द्वारा स्वयं का कल्याण कर मोक्ष के अनुगामी बनें। मुनि श्री ने आगे खाद्य संयम पर बल देते हुए कहा कि तीन प्रकार की प्रवृत्ति वाले व्यक्ति होते हैं। एक वह जो स्वाद के लिए खाते हैं, दूसरे वह जो स्वास्थ्य के लिए खाते हैं तथा तीसरे वह जो साधना के लिए खाते हैं। इनमें से तीसरी श्रेणी का व्यक्ति सर्वश्रेष्ठ होता है। ऐसा व्यक्ति खाद्य संयम कर साधना के द्वारा अनेक रोगों से मुक्त हो स्वस्थ व दीर्घायु को प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि तन रोगों की खान है व मन भोगों की खान है। हम साधना के लिए खाएं न कि स्वाद के लिए। जो स्वाद के लिए खाता है वह अनेक रोगों से घिरकर संकट में पड़ जाता है। उन्होंने अंत में कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को चिंतन करना चाहिए कि हमारी आहार शैली कैसी है, जिससे कि हम एक स्वस्थ व आनंद का जीवन जी सकें।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 26 अगस्त। जिला की डिंग थाना पुलिस ने लाखों रुपये के ट्रक के टायर खुर्द-बुर्द करने के मामले में घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी की निशानदेही पर 130 चोरीशुदा ट्रक के टायर बरामद भी कर लिये हैं। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ के दौरान इस घटना में शामिल उसके तीन अन्य साथियों की भी पहचान कर ली है, जिन्हें दबिश देकर शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा। पकड़े गए आरोपी की पहचान ट्रक चालक कुलवीर सिंह पुत्र रणधीर सिंह निवासी पु_ी समेन, जिला हिसार के रूप में हुई है। गिरफ्तार किये गये आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा बकाया टायर व उसके अन्य साथियों के पते-ठिकानों के बारे में पूछताछ की जा सके।
    मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए डिंग थाना के प्रभारी निरीक्षक भारतेन्द्र कुमार ने बताया कि उक्त ट्रक चालक कुलवीर सिंह जेके कम्पनी के ट्रक के 220 टायरों को ट्रक नंबर एचआर 25एम-2734 में लोड करके मैसूर से जयपुर के लिए चला था। थाना प्रभारी ने बताया कि पूछताछ में पकड़े गए आरोपी ने बताया है कि उसने गत 13-14 अगस्त की रात्रि को गांव मोरीवाला क्षेत्र में ट्रक को खड़ा कर टायरों को खुर्द-बुर्द करने के लिए अपने तीन साथियों को और बुलाया। थाना प्रभारी ने बताया कि सभी आरोपियों ने 220 ट्रक के टायरों को खुर्द-बुर्द कर दिया और ट्रक को भावदीन क्षेत्र में छोड़कर चले गये। निरीक्षक भारतेन्द्र कुमार ने बताया कि इस संबंध में कम्पनी के मैनेजर महेन्द्र कुमार पुत्र अमर सिंह निवासी गौतमबुद्ध नगर हाल नई दिल्ली की शिकायत पर भादसं की धारा 420, 406 व 34 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई। थाना प्रभारी ने बताया कि मामले की गुत्थी को सुलझाने के लिए डिंग थाना के सहायक उपनिरीक्षक रतन सिंह पर आधारित एक पुलिस टीम का गठन किया गया और महत्वपूर्ण सुराग जुटाए गए। उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण सुरागों के आधार पर ट्रक चालक कुलवीर को गिरफ्तार कर लिया गया है और उससे पूछताछ कर उसके तीन अन्य साथियों सुभाष पुत्र बलवीर निवासी खानक, सुरेन्द्र पुत्र रामनिवास व शमशेर पुत्र रामचन्द्र निवासी रोहनत जिला भिवानी के रूप में पहचान कर ली गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों को दबिश देकर शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।
सिरसा, 26 अगस्त। जिला के सदर डबवाली थाना की चौटाला पुलिस चौकी ने बीती 11 अगस्त की रात्रि को गांव सकताखेड़ा क्षेत्र में स्थित एक किसान हरबंस सिंह के खेत से ट्रांसफार्मर में से तांबा तार व तेल चोरी करने के आरोप में घटना के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सुलखन उर्फ काला पुत्र लाभ सिंह, संदीप पुत्र लाभ सिंह व बाबू लाल पुत्र मदन लाल निवासी वार्ड नंबर 14 सादुलशहर राजस्थान के रूप में हुई है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर चोरीशुदा 6 किलोग्राम तांबा की तार व तेल बरामद कर लिया है। मामले की जानकारी देते हुए चौटाला पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक सतपाल सिंह ने बताया कि इस संबंध में आसाखेड़ा विद्युत प्रसारण निगम के एजीएम धीरज कुमार की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाए और सुरागों के आधार पर घटना के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों से पूछताछ के दौरान ट्रांसफार्मर से तांबा, तार व तेल चुराने की कई अन्य घटनाओं का पर्दाफाश होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। चौकी प्रभारी ने बताया कि तीनों आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा।
    जिला की शहर डबवाली पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में एक व्यक्ति को 440 रुपये की सट्टा राशि के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान सुरेन्द्र कुमार पुत्र प्रकाश चंद निवासी मंडी डबवाली के रूप में हुई है।
    जिला की रानियां पुलिस ने जगदीश पुत्र बंसी निवासी सोभ, जिला गया बिहार हाल गांव संतनगर को 36 बोतल देसी शराब के साथ गांव संतनगर से काबू किया है। आरोपी के विरुद्ध थाना रानियां में मामला दर्ज किया गया है।
    एक अन्य घटना में जिला की रानियां पुलिस ने मुखबरी के आधार पर गश्त के दौरान गांव बणी क्षेत्र में छापामारी करते हुए एक व्यक्ति को शराब के अवैध भंडारण के साथ काबू किया है। पुलिस ने मौके से 96 बोतल देसी शराब बरामद की है। पकड़े गए आरोपी की पहचान पप्पू पुत्र कैरू राम निवासी बणी के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना रानियां में आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।
जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गश्त के दौरान एक व्यक्ति को 12 बोतल देसी शराब के साथ गांव गोरीवाला क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गये आरोपी की पहचान काला पुत्र साहब राम निवासी गोरीवाला के रूप में हुई है।
वहीं एक अन्य घटना में सदर डबवाली पुलिस ने भागीरथ पुत्र सहीराम निवासी चौटाला को 9 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव से काबू किया है।

डबवाली रोड़ पर संस्था के नवनिर्मित कार्यालय का शुभारंभ किया जाएगा
सिरसा
। जन सूचना अधिकार के प्रचार प्रसार को समर्पित संस्था व्हीशल ब्लोवर का एक वर्ष पूरा होने पर कल 27 अगस्त को सुबह साढे 10 बजे स्थानीय लालबत्ती चौक नजदीक सालासर धाम मंदिर डबवाली रोड़ पर संस्था के नवनिर्मित कार्यालय का शुभारंभ किया जाएगा। इस अवसर पर आरटीआई के प्रचार-प्रसार के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं व व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए संस्था के अध्यक्ष भूपेश गोयल ने बताया कि कार्यालय का शुभारंभ श्री ताराबाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा अपने कर-कमलों के द्वारा करेंगे तथा जनहित में आरटीआई का प्रयोग करने वालों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करेंगे।

मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की जा रही है
सिरसा
। हरियाणा कांग्रेस कमेटी प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की जा रही है व निर्णय लिए जा रहे है। इसी कड़ी में सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों के मानदेय में बढौतरी करके उनका मान बढाया है।  वहीं अब होमगार्डस के डयूटी भत्ता, प्रशिक्षण भत्ता तथा धुलाई भत्तों में 2 से 3 गुणा की बढौतरी करके होमगार्डस की चिरलंबित मांग को पूरा किया है। राज्य सरकार ने विकलांग बच्चों के भत्तों में भी दोगुणा से अधिक बढौतरी करके जनहितैषी निर्णय लिया है।
श्री कांडा हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनते हुए उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा विधानसभा क्षेत्र के गांवों व सिरसा शहर के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व गोपाल कांडा की सोच है कि सिरसा विकास के क्षेत्र में पूरे प्रदेश में नंबर वन बने। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे प्रदेश सरकार की नीतियों व उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाए ताकि अधिक से अधिक लोग उनसे लाभांवित हो सके। इस अवसर पर श्री कांडा के साथ कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, राजेंद्र मकानी, सुशील सैनी, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, हरजिंद्र ङ्क्षसह बब्बू सरपंच, मक्खन सिंह ख्योवाली, चरणजीत कैरांवाली, कमल मेहता, कैलाश गहलोत काननूगो, मास्टर प्र्र्रेम सैनी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

ओढ़ां के कर्ण ने लगाई सबसे तेज दौड़
ओढ़ां
-खंड के गांव नुहियांवाली में पायका स्कीम के तहत जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ समाजसेवी सोहन लाल नेहरा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल के अंदर जीत व हार का कोई महत्व नहीं होता। हमें निरंतर अनुशासन व सहनशीलता के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए। यदि हम एक बार हारेंगे तो बार बार जीतेंगे भी।
    इस प्रतियोगिता के तहत आज लड़कों के मुकाबले आयोजित करवाए गए जिनमें 100 मीटर दौड़ में ओढ़ां के कर्ण ने प्रथम, नुहियांवाली के मोहित ने द्वितीय और लकडांवाली के गुरविंद्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 400 मीटर दौड़ में ओढ़ां के कर्ण ने प्रथम, दादू के हरप्रीत सिंह ने द्वितीय एवं देसू मलकाना के जसप्रीत ने तृतीय, 800 मीटर दौड़ में गांव ख्योवाली के विक्रम ने प्रथम, कालांवाली के बलदेव ने द्वितीय और तिलोकेवाला के नवदीप ने तृतीय, 3000 मीटर दौड़ में नुहियांवाली के नरेश, सोनू व प्रकाश ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। बॉलीबाल प्रतियोगिता में पन्नीवाला मोटा की टीम ने कालांवाली की टीम को 10 अंकों के मुकाबले 21 अंकों से पराजित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा कालांवाली की टीम द्वितीय स्थान पर रही। समाचार लिखे जाने तक फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल के मुकाबले चल रहे थे।
    शिव शक्ति क्लब नुहियांवाली के अध्यक्ष अनिल कुमार परिहार ने आए हुए सभी मेहमानों व खेल कर्मचारियों का हार्दिक अभिनंदन किया तथा खिलाडिय़ों को मैदान साफ सुथरा रखने की अपील की। स्टेडियम के इंचार्ज राधेश्याम ने खिलाडिय़ों को खेल से संबंधित नियमों से अवगत करवाया। इस अवसर पर बलविंद्र यादव, हनुमान नेहरा, राजेंद्र नेहरा, दीवान चंद, मैनपाल डी.पी.ई, रूप सिंह, जगजीत सिंह कोच, सुशील कुमार कोच, हनुमान सिंह, रोहताश वर्मा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

बिज्जूवाली कल्ब सदस्यों का प्रदर्शन जारी
बिज्जूवाली
, 26 अगस्त ( हेमराज बिरट )। शहीद भगत सिंह युवा कल्ब बिज्जूवाली के सदस्यों का प्रदर्शन जारी है। जन लोकपाल बिल लागू करने की मांग को लेकर अन्ना हजारे के समर्थन में कल्ब सदस्यों ने जमकर भ्रष्टाचार व भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ नारे लगाए। कल्ब प्रधान ने कहा कि कल्ब के सदस्य 4 दिनों से भ्रष्टाचार के खिलाफ धरने पर बैठे हैं, सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे देश के शहीदों ने अपनी जान की कुर्बानियां देकर हमारे देश को आजाद करवाया था, लेकिन कुछ भ्रष्ट अधिकारी फिर से देश को अपना गुलाम बनाना चाहते हैं, जो हम किसी भी हाल में नहीं होने देंगे। इस मौके पर कल्ब प्रधान हेमराज बिरट, दलीप, पंकज, वीरभान, पवन, सोनू, अनू, सतपाल, संदीप, राकेश सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
ओढ़ां-    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों द्वारा सदन में भ्रष्टाचार, महंगाई, जनलोकपाल बिल व पड़ोसी देश द्वारा सीमा पार से की जाने वाली कार्यवाही सहित विभिन्न मुद्दे उठाए गए तथा इन मुद्दों पर कई बार तीखी नोकझौंक भी हुई। इसके अलावा सेवा का अधिकार पर कानून बनाया गया तथा सदन का आदर्श मॉडल प्रस्तुत किया गया।
    युवा संसद में स्पीकर की भूमिका कक्षा नौवीं की प्रोमिला ने और प्रधानमंत्री की भूमिका कक्षा दसवीं के वीरेंद्र ने निभाई। इसी प्रकार नेता विपक्ष दसवीं की सोनू बाला, रक्षा मंत्री दसवीं के सचिन, वित मंत्री दस जमा दो की पूनम, और विदेश मंत्री के रूप में विनोद नजर आए। इसके अलावा कमलेश, पिंकी, अंजनी, ममता, अंकित, सोनू, रेणु और प्रीति ने अन्य मंत्रियों व विपक्षी नेताओं की भूमिका निभाई।
    सदन की कार्यवाही का निरीक्षण करने हेतु डिंग डाइट से वरिष्ठ प्राध्यापक हरमेल सिंह पहुंचे। युवा संसद प्रतियोगिता कार्यक्रम करीब एक घंटे तक चला।
    संसद प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों की तैयारी एस.एस अध्यापक हरपाल सिंह तगड़ द्वारा करवाई गई। इस मौके पर विद्यालय की प्राचार्या सुश्री मधु जैन, पुष्पा देवी, बलविंद्र सिंह, जगदीप सिंह, विजय कुमार व विक्रम सारस्वत आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment