Friday, September 2, 2011

समाचार News 02.09.2011

स्वास्थ्य संबंधी जानकारी घर-घर तक पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा
सिरसा
2 सितंबर । जिला में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी घर-घर तक पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं, भारत निर्माण वोलंटियर्स, नेहरू युवा केंद्र व गांव के युवा मंडलों का सहयोग लिया जाएगा। इन सभी संस्थाओं के युवा जिला में रक्त अल्पता से जूझ रही महिलाओं, बच्चों व आमजन को  एनिमिया के कारणों व उसे दूर करने के उपायों के बारे में बताएंगे। इन छात्रों और युवाओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें इन्हें स्वास्थ्य से संबंधित पोषाहार व अन्य प्रकार की जानकारी के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में स्वास्थ्य से संबंधित जागरूकता अभियान की शुरूआत कंवरपुरा गांव से हो चुकी है। इसी गांव से शुरू किए गए अभियान के अनुभवों को पूरे जिला में मूर्त रूप दिया जाएगा। कंवरपुरा गांव से जिला में रक्त अल्पता, कुपोषण व मच्छर एवं जल जनित बीमारियों के खिलाफ जली लौ को जिला प्रशासन गांव-गांव तक लेकर जाएगा जिसका निश्चित रूप से जिलावासियों को स्वास्थ्य के मामले में लाभ मिलेगा। कंवरपुरा गांव के आयुर्वेदिक औषधालय के प्रभारी डा. गिरीश ने गांव के सरकारी स्कूल की राष्ट्रीय स्वयं सेवा (एनएसएस) की छात्राओं के सहयोग से इस अनूठे हैल्थ अवेयरनैस कैम्पेन की शुरूआत की। सरकारी स्कूल की 65 छात्राओं ने रक्त अल्पता, कुपोषण व मच्छर एवं जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए बीड़ा उठाया।
    आयुर्वेदिक औषधालय के प्रभारी डा. गिरीश बताते हैं कि स्कूल एनएसएस शाखा की सभी 65 छात्राओं को पहले तीन दिन का प्रशिक्षण दिया गया।  प्रशिक्षण के बाद छात्राओं की मूल्यांकन परीक्षा हुई। गत 6 अगस्त को शुरू हुए इस अभियान के लिए पूरे कंवरपुरा गांव को 15 सैक्टरों में बांटा गया। चार-चार लड़कियों की टीम को एक सैक्टर की जिम्मेदारी दी गई। कक्षा 11-12वीं की चार-चार लड़कियों घर-घर में पहुंची  हैं और प्रत्येक घर के सभी सदस्यों को बेहतर स्वास्थ्य के पांच सूत्र बताएं। इन सूत्रों के बारे में डा. गिरीश ने पहले इन सभी छात्राओं को प्रशिक्षण दिया और टिप्स दिए।  300 परिवारों के इस गांव में छात्राओं ने हर घर को मात्र 19 दिन में कंवर किया।  19 दिन के दौरान छात्राओं ने रक्त अल्पता से बचाव, पोषाहार के बारे में मच्छर एवं जल जनित बीमारियों से बचाव तथा विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए समय-समय पर टीकाकरण के बारे में जागरूक किया क्योंकि जीवन में इस प्रकार के टिप्स का अनुसरण के पश्चात कोई भी व्यक्ति काफी हद तक बीमारियों से बच सकता है।
    छात्राओं द्वारा चलाए गए इस अभियान से यह सिद्ध हो गया है कि लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागृति आई हैं क्योंकि गांव की कई महिलाएं जैसे कृष्णा देवी, कान्ता देवी, बबीता और सीमा आयुर्वेदिक औषधालय पहुंची और कहा कि स्कूल के छात्रों द्वारा भी नशे के खिलाफ इस प्रकार का कार्यक्रम शुरू करवाना चाहिए ताकि गांव के युवाओंं को नशे की लत से दूर रखा जा सके। इन महिलाओं का कहना है कि छात्राओं द्वारा चलाए गए इस जागरूकता अभियान से उनके कई प्रकार के मिथ व भ्रम टूटे हैं अब उन्होंने छात्राओं द्वारा दी गई जानकारी के लिए अनुसार ही अपने जीवन में बदलाव किया है और अपने व परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हुई हैं।
    इस हेल्थ अवेयरनैस कैम्पेन की मजबूत कड़ी के रूप में काम कर रही 12वीं कक्षा की छात्रा मीरा, अंजू, मंजू, सोनू व 11वीं कक्षा की छात्रा पूनम व पूजा ने बताया कि स्वास्थ्य से संबंधित इस प्रकार की जानकारी समझाने में उन्हें कई घरों में थोड़ी बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ा लेकिन कुछ देर तक विस्तृत रूप से बातचीत करने में सभी महिलाओं ने माना कि वाक्य में जीवन में स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी का उपयोग करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इस अभियान की सफलता का यह उदाहरण भी सामने आया कि गांव के सरपंच के पास सफाई कर्मचारी द्वारा गांव की गलियों में सफाई करवाने की निरंतर मांग की जाने लगी है। इसके साथ-साथ ग्रामवासियों व महिलाओं को सैनिटेशन फंड जो गांव की सफाई पर खर्च करना होता के बारे में भी पता चला। अब यह सैनिटेशन फंड गांव की ही हेल्थ सैनिटेशन कमेटी द्वारा सफाई व्यवस्था पर खर्च किया जाएगा। कंवरपुरा के सफल अभियान का जब जिला प्रशासन को पता चला तो अधिकारियों की टीम ने गांव में दौरा किया जिसमें जिला के सिविल सर्जन डा. दयानंद शर्मा, डिप्टी सीएमओ डा. विरेश भूषण व अन्य अधिकारी और डॉक्टर शामिल थे।
    सिविल सर्जन डा. दयानंद शर्मा ने बताया कि एनएसएस छात्राओं का यह प्रयास विशेष सराहनीय है। इस जागरूकता अभियान के प्रारूप में कुछ और चीजें जोड़कर इसे पूरे जिले में लागू किया जाएगा। इस अभियान की सफलता का प्रारूप तैयार कर मुख्यालय स्तर पर भेजा जाएगा जहां से इस प्रकार का अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा सकता है। गांव के सरपंच कृष्ण कुमार ने इस अभियान में गहरी रूचि दिखाई और समय-समय पर लड़कियों का उत्साहवर्धन किया। सरपंच श्री कृष्ण कुमार ने भी इस बात को तसदीक किया कि गांव की महिलाओं पर लड़कियों द्वारा दी गई जानकारी का असर दिखने लगा है।

स्वैच्छिक रक्तदान करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है
सिरसा 2 सितंबर । स्वैच्छिक रक्तदान करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। स्वैच्छिक, नियमित व दान की भावना से दिया गया रक्त ही इसका सबसे अच्छा समाधान है। यह हम सबकी सामाजिक जिम्मेदारी भी है कि हम नियमित रक्तदान करें व औरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।
    यह बात जिला उपायुक्त एवं आईएसबीटीआई के अध्यक्ष डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय पंचायत भवन में इंडिया रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा ब्रांच एवं हरियाणा स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा आयोजित ब्लड डोनर्स, मोटीवेटर्स एंड कैम्प आर्गेनाइजेशन एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में संबोधित करते हुए कही। प्रशिक्षण शिविर में सिरसा जिला के अलावा फतेहाबाद, हिसार आदि अन्य जिलों से भी प्रतिभागियों ने भाग लिया। डा. ख्यालिया ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान एक मानव का दूसरे मानव को एक अनमोल तोहफा है। रक्त की एक-एक बूंद जीवन के लिए अनमोल है। इसलिए रक्तदाता को भगवान का रूप भी कहा जाता है। मानवता की भलाई के लिए प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। इसके बारे आप सभी रक्तदाता, प्रेरित करने वाले व रक्तदान शिविरों का आयोजन करने वालों को गांव-गांव में संदेश देकर लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करें।
    उपायुक्त ने कहा कि आगामी 30 अक्तूबर से 1 नवंबर तक पंचकुला में तीन दिवसीय रक्तदान संस्थापकों के सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में प्रदेश के सभी जिलों के रक्तदाता, संस्थापक, मोटीवेटर्स शामिल होंगे।  उन्होंने कहा कि सिरसा, फतेहाबाद, हिसार आदि अन्य जिलों से आए हुए रक्तदाता संस्थापकों को सेमिनार में शामिल होने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन फार्म 14 सितंबर तक अवश्य भरे। उन्होंने कहा कि खूनदान उन्हें करना चाहिए जिन्हें आनंद व खुशी मिले। रक्तदान करने से रक्त घटता नहीं बल्कि बढ़ता है और घर में खुशियां व सुख मिलता है। उन्होंने कहा कि रक्तदाता, संस्थापक, मोटीवेटर्स इस संदेश को लेकर पूरी दुनिया तक पहुंचाने का काम करें।
    डा. ख्यालिया ने रक्तदाताओं को बधाई देते हुए कहा कि सिरसा जिला में 15 हजार यूनिट रक्त की जरूरत है जबकि 60 हजार यूनिट से भी अधिक रक्त यहां हमेशा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सिरसा जिला यूनिक प्लेस है जहां लोगों को जरूरत पडऩे पर नि:शुल्क रक्त मिलता है। रक्तदान के मामले में सिरसा जिले की पहचान विश्व स्तर पर बन चुकी है। जिले का नाम सबसे अधिक रक्त कलैक्शन के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल हो चुका है। जिले में अब तक लाखों यूनिट रक्त एकत्रित किया जा चुका है जिस कारण से सिरसा को पूरे विश्व में सिटी ऑफ ब्लड डॉनर के नाम से जाना जाने लगा है। पिछले एक वर्ष से जिला में औसतन प्रतिदिन एक से भी अधिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिला में गत एक वर्ष के दौरान 545 से भी अधिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया है जिसमें 81 हजार से भी अधिक रक्त यूनिटों का संचय किया जा चुका है।
    उपायुक्त ने बताया कि सिरसा में रक्तदान को लेकर दो आईएसबीटीआई डॉट ओआरजी तैयार की गई है। इस वेबसाइट पर एक लाख 23 हजार 500 से अधिक स्वैच्छिक रक्तदाताओं के नामों की सूची पूरे विवरण के साथ डाली गई है। जिनमें 80 प्रतिशत पुरूष व 20 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में प्रतिवर्ष 15 हजार रक्त यूनिटों की मांग रहती है जबकि 60 हजार से अधिक यूनिट रक्तदान करते हैं जो विश्व में एक कीर्तिमान है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला अपने जिले की रक्त आवश्यकता की पूर्ति के साथ-साथ दिल्ली राजस्थान, चंडीगढ़, पंजाब व अन्य स्थानों की आवश्यकता को भी पूरा करता है यहां से एकत्रित किया गया रक्त पीजीआई चंडीगढ़ व रोहतक, सवाईमान सिंह होस्पीटल जयपुर, राजेंद्र हॉस्पीटल पटियाला, अखिल भारतीय मैडिकल आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली आदि व आसपास के कई बड़े-बड़े अस्पतालों में रोगियों की रक्त संबंधी मांग को पूरा करता है। उन्होंने बताया कि कोई भी जरूरतमंद रोगी कहीं पर भी अपनी सिरसा की पहचान बताकर आवश्यकता पडऩे पर बिना रक्त दिए रक्त ले सकता है। इसके साथ-साथ विश्व में कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति उपरोक्त वेबसाइट खोलकर स्वैच्छिक रक्तदाता सूची में शामिल नाम वाले व्यक्ति से रक्त के लिए संपर्क कर सकता है और स्वैच्छिक रक्तदाता तुरंत रक्तदान करने के लिए आगे आएगा।
    इस अवसर पर शिव शक्ति ब्लड बैंक एवं हरियाणा के अध्यक्ष डा. वेद बेनीवाल ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि सिरसा जिला में रक्तदान के क्षेत्र में कई संस्थाएं उल्लेखनीय कार्य कर रही है जिनमें इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोहीमोटोलोजी, शिव शक्ति ब्लड बैंक जिला रैडक्रॉस सोसायटी  के अलावा अन्य संस्थाएं भी कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोहीमोटोलोजी इस क्षेत्र में रक्तदान शिविर आयोजन करने के साथ-साथ रक्तदान से प्रेरित करने के लिए सेमिनार और गोष्ठियों का भी आयोजन कर रही है जिनमें ज्यादा सा ज्यादा रक्तदाताओं को जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोहीमोटोलोजी जो राष्ट्रीय स्तर पर स्वयंसेवी संगठन के रूप में 1973 से कार्य कर रही है। गत दो वर्षों से इस सोसायटी के चेयरमैन सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया है जिन्होंने जिला में प्रतिदिन औसतन एक रक्तदान शिविर आयोजित करने का लक्ष्य रखा है। उनकी प्रेरणा से विभिन्न संस्थाएं प्रतिदिन एक से भी अधिक शिविरों का आयोजन कर रही है।
    इस अवसर पर 79 बार रक्तदान कर चुके वेदप्रकाश झंड़ई हिसार, 76 बार रक्तदान करने वाले रामनिवास सिरसा, 56 बार रक्तदान करने वाले मनीराम जंडवाला बागड़, डा. आरएम अरोड़ा, डा. मोनिका गुप्ता, डा. रोहताश, डा. संजय, डा. चंद्रभान, नरेंद्र यादव, भागीरथ, प्रद्युम्न कुमार, सुनील दत्त, विपिन खुराना, सुरेंद्र आदि ने अपने अनुभव तथा सफल स्टोरी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर एक, दो, तीन, चार, रक्तदाता तेरी जय-जयकार, जय रक्तदाता-जय रक्तदाता,  जय रक्तदाता-जय रक्तदाता के नारों से पंचायत भवन गूंज उठा।

गांव मल्लेकां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
2 सितंबर ।   जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जिले के गांव मल्लेकां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में एडवोकेट एएस कालड़ा ने स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों को उनके अधिकारों तथा अन्य कानूनी पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ-साथ उन्होंने आयोजित होने वाली ग्रामीण लोक अदालतों के फायदों  के बारे में भी जानकारी दी। श्री कालड़ा ने ग्रामीणों को मुफ्त कानूनी सेवा व रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
    एडवोकेट कालड़ा ने कानूनी जागरूकता शिविर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना से जनता को बहुत फायदे होते हैं। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार से संबंध रखने वाले व बेरोजगार व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।  इसके साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से भी जानकारी दी। इस मौके पर ग्राम पंचायत, स्कूल के प्रिंसिपल व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

चुनाव-2011 हेतु मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन कर दिया गया है
सिरसा
2 सितंबर । आगामी 18 सितंबर को होने वाले शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 हेतु मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन कर दिया गया है।
    इस संबंध में 9-सिरसा शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा ने बताया कि 18 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन कर दिया गया है जो इस प्रकार से है:
    गांव मल्लेकां के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मल्लेकां को मतदान केंद्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि गांव मंगाला, माधोसिंघाना, लीवालवाली, ढाणी काहन सिंह, बरूवाली-2 के मतदाताओं हेतु राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंगाला को मतदान केंद्र बनाया गया है। गांव भम्बूर, अलानूर उर्फ नानकपुर, अलीपुर, टीटूखेड़ा, रामनगरिया, सलारपुर, केलनियां के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल भम्बूर को, गांव मौजदीन, चक्कराइयां, चक्कसाहिबा, गिदड़ावाली के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल मौजदीन को, गांव झोरडऩाली, ढाणी चार सौ, चामल के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल झोरडऩाली को मतदान केंद्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि गांव शाहपुर बेगू, नटार, रगड़ी, शहीदांवाली, चौबुर्जा, धिंगतानियां, मोडियाखेड़ा के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहपुर बेगू को, गांव कंगनपुर, बाजेकां के मतदाताओं हेतु कंगनपुर की राजकीय प्राथमिक पाठशाला को, गांव पतली डाबर, मौजूखेड़ा, डिंग, कुक्कड़थाना, मोचीवाली के मतदाताओं के लिए पतली डाबर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को, गांव बगूवाली, नरेलखेड़ा के मतदाताओं के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला बगूवाली को, गांव भावदीन ब्लॉक नं. 1 व 2 के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भावदीन को मतदान केंद्र बनाया गया है।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि गांव सिकंदरपुर, मोरीवाला, थेड़ी बाबा सावन सिंह, हांडीखेड़ा, बरूवाली-प्रथम के मतदाताओं के राजकीय हाई स्कूल सिकंदरपुर को, गांव सुचान व कोटली के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुचान को, गांव बड़ागुढा, भंगू के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बड़ागुढ़ा को, गांव रघुआना, दौलतपुर खेड़ा के मतदाताओं के लिए राजकीय मिडल स्कूल रघुआना को, गांव बीरूवाला गुढ़ा के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल बीरूवालागुढ़ा को, गांव अलीकां व नागोकी के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल अलीकां को मतदान केंद्र बनाया गया है। इसी प्रकार से गांव झिड़ी, बप्पा, ढाबां, स्वाईपुर के मतदाताओं के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला झिड़ी को, गांव लहंगेवाला, मत्तड़, रंगा के मतदाताओं के लिए राजकीय मिडल स्कूल लहंगेवाला को, गांव खाजाखेड़ा व शमशाबाद के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला खाजाखेड़ा को, गांव वैदवाला के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल वैदवाला को, गांव नेजाडेला कलां, मल्लेवाला, झोपड़ा के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नेजाडेला कलां को, गांव खैरेकां, साहरनी, मीरपुर व पंजुआना के राजकीय हाई स्कूल खैरेकां को मतदान केंद्र बनाया गया है।
    रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि गांव पनिहारी, मुसाहिबवाला, फरवाई कलां, फरवाई खुर्द के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल पनिहारी को, गांव कर्मगढ़, खाई शेरगढ़, पन्नीवाला मोटा, खुईयां नेपालपुर, भागसर के मतदाताओं हेतु राजकीय मिडल स्कूल कर्मगढ़ को, गांव किराड़कोट, बुढ़ाभाना, नेजाडेला खुर्द के मतदाताओं के लिए राजकीय मिडल स्कूल किराड़कोट को, गांव साहुवाला-प्रथम, ब्लाक नं. 1 व 2 के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल साहुवाला-प्रथम को, कस्बा सिरसा वार्ड नं. 1 से 10 तक के मतदाताओं हेतु राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खैरपुर को, कस्बा सिरसा वार्ड नं. 11 से 20 तक के मतदाताओं हेतु राजकीय प्राथमिक पाठशाला मेला ग्राउंड, सिरसा कस्बा सिरसा को मतदान केंद्र बनाया गया है। इसी प्रकार से कस्बा सिरसा वार्ड नं. 21 से 31 तक के मतदाताओं हेतु सीएमके गल्र्ज कॉलेज सिरसा कस्बा सिरसा को, गांव लकड़ावाली ब्लॉक नं. 1, ब्लॉक नं. 2, आनंदगढ़, रोहिड़ावाली के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल लकड़ावाली को मतदान केंद्र बनाया गया है। गांव सुखचैन ब्लॉक नं. 1 व 2 तथा सूबाखेड़ा के मतदाताओं हेतु राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुखचैन को, गांव खतरावां, डोगरांवाली के मतदाताओं हेतु राजकीय प्राथमिक पाठशाला खतरावां को, गांव तिलोकेवाला के मतदाताओं हेतु राजकीय मिडल स्कूल तिलोकेवाला को, गांव कुरगांवाली, भादड़ा के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल कुरंगावाली को, गांव दादू के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल दादू को मतदान केंद्र बनाया गया है।
    उन्होंने बताया कि गांव झोरडऱोही के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल झोरडऱोही को, गांव रोड़ी ब्लॉक नं. 1, 2 व 3 के मतदाताओं हेतु राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रोड़ी को, गांव पक्काशहीदां, कमाल के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल पक्का शहीदां को, गांव फग्गू ब्लॉक नं. 1 व 2 के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल फग्गू को, गांव मलड़ी के मतदाताओं हेतु राजकीय मिडल स्कूल मलडी को, गांव भीमां के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल भीमां को, गांव रोहन, देसूखुर्द के मतदाताओं हेतु राजकीय प्राथमिक पाठशाला रोहन को, थिराज ब्लॉक नं. 1 व 2 तथा पंजमाला के मतदाताओं के लिए राजकीय हाई स्कूल थिराज को मतदान केंद्र बनाया गया है। इसी तरह से गांव सूरतिया ब्लॉक नं. 1 व 2 के मतदाताओं क लिए राजकीय हाई स्कूल सूरतिया को, गांव कालांवाली ब्लॉक नं. 1 व 2 के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कालांवाली को, गांव देसूमलकाना ब्लॉक नं. 1 व 2 के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल देसूमलकाना को मतदान केंद्र बनाया गया है।
    उन्होंने बताया कि गांव चुकेरिया व जलालआना के मतदाताओं के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला चुकेरिया को, गांव तख्मल के मतदाताओं के लिए राजकीय मिडल स्कूल तख्तमल को, गांव धर्मपुरा के मतदाताओं हेतु राजकीय मिडल स्कूल धर्मपुरा को, गांव सिंघपुरा व रामपुरा के मतदाताओं के लिए राजकीय मिडल स्कूल सिंघपुरा को मतदान केंद्र बनाया गया है। इसी प्रकार से गांव केवल के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल केवल को, गांव तारूआना के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल तारूआना को, गांव गदराना के मतदाताओं हेतु राजकीय हाई स्कूल गदराना को व कस्बा कालांवाली वार्ड नं. 1 से 6 तक मतदाताओं के लिए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कस्बा कालांवाली को मतदान केंद्र बनाया गया है।

हुड्डा सरकार पारदर्शिता से कार्य कर रही है: भूपेश मेहता
सिरसा
। हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता ने गत दिवस ढाणी काहन सिंह का दौरा किया व कार्यकर्ताओं की मीटिंग ली। इस मौके पर भूपेश मेहता ने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी व कई समस्याओं का मौके पर ही निदान किया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
    ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री मेहता ने कहा कि चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता लाने के लिए साक्षात्कार से पहले लिखित परीक्षा का प्रावधान किया हुआ है, ताकि हर वर्ग के गरीब परिवारों के मेधावी बच्चे परीक्षा पास करके साक्षात्कार देकर रोजगार प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के लिए प्रदेश का प्रत्येक बच्चा एवं युवा बराबर है तथा उनका ध्येय है कि सभी को रोजगार के समान अवसर प्राप्त हों। श्री मेहता ने कहा कि सरकार ने पंचायती लैंड की पॉलिसी बना रखी है, जिसके तहत पंचायती भूमि कोई भी उपहार में नहीं दे सकता बल्कि पंचायती भूमि को जन कल्याण के लिए कानून के तहत लीज पर दिया जा सकता है। श्री मेहता ने कहा कि पंचायत स्तर पर होने वाले कामों के लिए सरकार पैसा सीध पहुंचा रही तथा इसका सही उपयोग हो रहा है या नहीं इसकी भी निगरानी सरकार द्वारा रखी जा रही है। भूपेश मेहता ने इन कार्यों के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का आभार जताया। श्री मेहता ने कहा कि पंचायतों को सीधे राशि जारी करने का फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि भ्रष्टाचार खत्म हो सके। पंचायतों के कामों पर निगरानी की व्यवस्था भी भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने प्रक्रिया के तहत उठाया गया कदम है।
    इस मौके पर उनके साथ काहन सिंह ढाणी के सरपंच प्रतिनिधि इन्द्रजीत सिंह, उप सरपंच गोबिंद सिंह, दयाल सिंह, हंसराज, कुलदीप सिंह, गुरमीत सिंह, रामरत्न इंदौरा, प्रेम सैनी, रणजीत भंभूर, दर्शन सिंह नानकपुर, संदीप इंदौरा व ढाणी के अनेक लोग उपस्थित थे।

धर्मनगरी सिरसा पीर- फकीरों और संत महात्माओं की धरती है
सिरसा
, 2 सितंबर । धर्मनगरी सिरसा पीर- फकीरों और संत महात्माओं की धरती है। इस देव भूमि पर सदैव धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने रानियां रोड़ पर हाजी पीर नरढ़ वाले के 11 वें जागरण में दीप प्रज्जवलित करके जागरण का शुभारंभ करने के बाद उपस्थित भक्तों से कहीं। श्री कांडा ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि सिरसा के युवाओं का रूझान लगातार धार्मिक आयोजनों की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने इस अवसर पर जागरण के आयोजकों की प्रंशसा करते हुए कहा कि वे इन धार्मिक समारोह के जरिए समाज में शांति और सद्भाव स्थापित करने का उत्तम  प्रयास कर रहे है। इस अवसर पर वेद गोयल, राजेश, गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, मनीराम, मुंशी राम, राजू रंगीला , कृष्ण खटाना, धीरा राम, जागीर सिंह , भोली राम, रौनकी राम सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा शनिवार 3 सितंबर को सिरसा में रहकर अनेक कार्यक्रमों में शिरक्त करेंगे व जनसमस्याएं सुनेंगे
सिरसा
, 2 सितंबर । गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा शनिवार 3 सितंबर को सिरसा में रहकर अनेक कार्यक्रमों में शिरक्त करेंगे व जनसमस्याएं सुनेंगे। यह जानकारी देते हुए हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने बताया कि शनिवार को प्रात: 10 बजे गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा चौपड़ा वाली गली में बिग शू बाजार का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके पश्चात गृहराज्यमंत्री सिरसा कल्ब में अरूण भारद्वाज और धीरज बजाज द्वारा आयोजित ह्यूज  के कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त करेंगे। इसके पश्चात दोपहर तीन बजे तक गोपाल कांडा एमडीएलआर कार्यालय में जनसमस्याएं सुनेंगे।

जाट धर्मशाला सभा की मासिक बैठक शुक्रवार को जाट धर्मशाला में आयोजित हुई
सिरसा
। जाट धर्मशाला सभा की मासिक बैठक शुक्रवार को जाट धर्मशाला में आयोजित हुई, जिसकी अध्यक्षता सभा के अध्यक्ष अमी लाल खिच्चड़ ने की। इस बैठक में सभा के कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई और आगामी कार्यों पर विचार-विमर्श भी किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जाट समाज के मेधावी छात्र-छात्राओं को सभा द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जिसके लिए आवेदन जाट धर्मशाला में किये जा सकते हैं। श्री खिच्चड़ ने कहा कि छात्रवृत्ति उन्हीं छात्र-छात्राओं को दी जाएगी, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। इस बैठक में रामसिंह पचार, मा. बहादुर सिंह गोदारा, प्रबंधक सीता राम, मोहन लाल झोरड़, रामप्रताप फूलकां, हरी सिंह, रण सिंह माचरा आदि ने भी अपने विचार रखे। आगामी बैठक 2 अक्तूबर को जाट धर्मशाला में आयोजित की जाएगी।

अपनी बुद्धि को सुबुद्धि बनाकर विवेकी बने तथा हमें संकीर्ण विचार व सोच का त्याग करके स्थूल बुद्धि और सामथ्र्य से बढ़कर विवेक पर आश्रित रहना चाहिए
सिरसा
। गजानंन जी का विशाल मस्तक इस बात का प्रतिक है कि अपनी बुद्धि को सुबुद्धि बनाकर विवेकी बने तथा हमें संकीर्ण विचार व सोच का त्याग करके स्थूल बुद्धि और सामथ्र्य से बढ़कर विवेक पर आश्रित रहना चाहिए। यह विचार दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से नोहरिया बाजार वाली गली, मारूति मंदिर में गुरूवार को गणेश चतुर्थी पर प्रारंभ हुए महाउत्सव कार्यक्रम में साध्वी सुश्री प्रिया भारती जी ने सैकड़ों भक्तों के समक्ष कहे।
    कार्यक्रम की शुरूआत मारूति भंडारा ट्रस्ट मंदिर के प्रधान सुरेश धवन, बृजलाल वर्मा, मनीराम जांगड़ा, दीपक महेश्वरी, सूरज प्रकाश डरोलिया, राम सिंह मेहरानियां, देवेंद्र मिकलानी, मङ्क्षदर के पुजारी गिरधारी लाल व पंडित पूसा राम ने दीप प्रज्जवलित करके की। हम कैसे विवेकी बन सकते हैं? पर साध्वी प्रिया जी ने बताया कि मानव के भीतर विवेक को प्रकट करने हेतु एक मात्र साधन है गुरूदेवों महेश्वर:, ब्रह्मज्ञान। ब्रह्मज्ञान प्रदान करने वाले एक तत्ववेता गुरू साक्षात महादेव के सामान हैं। ऐसे शिव स्वरूप गुरू ही मनुष्य की जड़ बुद्धि में विवेक का प्रकाश कर सकते हैं। अत: गजमुख गणेश अपने अद्भुत रूप से संसार को सतगुरू की शरणागत होने की प्रेरणा देते हैं। इस कार्यक्रम में साध्वी सुश्री रविंद्रा भारती, साध्वी गिरजा भारती तथा साध्वी ईश्वरी भारती जी ने भजनों का सुंदर गायन करके भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। संस्थान के सेवक यशपाल मित्तल ने बताया कि यह कार्यक्रम 1 से 3 सितंबर तक रोजाना शाम 5 से 7 बजे तक आयोजित किया जा रहा है।

नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन स्कूल प्राचार्य नरेश सिंगला की अध्यक्षता में किया गया
सिरसा,
2 सितम्बर:श्री बाबा तारा बाबा रिसर्च सैंटर सिरसा के तत्वावधान में 26वां नेत्रदान पखवाड़े के अंर्तगत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अनाज मंडी के प्रांगण नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन स्कूल प्राचार्य नरेश सिंगला की अध्यक्षता में किया गया। यह जानकारी देते हुए हस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी गुरराजकरन सिंह ने बताया कि इस नेत्रदान पखवाड़ेे के दौरान उन्होंने अपने जन्मदिन के अवसर पर छात्र-छात्राओं, अध्यापकों को नेत्र रोग व नेत्रदान के प्रति जागरूक करने का काम किया। इस अवसर पर उनके साथ रवि नागवंशी, नरेश अरोड़ा, राम कुमार, सुनील कुमार, अजय नागपाल, प्रिंस अरोड़ा, प्रणव कुमार सहित अनेक लोग मौजूद थे। इस अवसर गुरराजकरन सिंह ने विद्यार्थियों और स्कूल स्टाफ के सदस्यों को नेत्र रोग व नेत्रदान की जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने नेत्रों की जांच समय-समय पर करवानी चाहिए ताकि जिंदगी आंखे स्वस्थ्य रहे। उन्होंने कहा कि मृत्यु के उपरांत नेत्रदान करने का संकल्प अवश्य लेना चाहिए ताकि मरने के बाद भी उनकी आंखें जिंदा रह सकें। उन्होंने बताया कि अब तक वह अढ़ाई लाख से अधिक लोगों को नेत्रदान करने के लिए पे्ररित कर चुकें है और भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा नेत्रदान महादान है। अंत में स्कूल के विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए दिर्घायु की कामना की।

पुलिस समाचार
सिरसा
,2 सितम्बर:जिला की सदर पुलिस ने बीती 4 अगस्त को गांव शाहपुर बेगू में हुए झगड़े में जानलेवा हमला करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान गुरजंट सिंह पुत्र बलजिन्द्र सिंह निवासी शाहपुर बेगू के रूप में हुई है। आरोपी का आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमाण्ड हासिल किया जाएगा ताकि उससे पूछताछ कर निशानदेही पर वारदात में प्रयुक्त गंडासा व कार बरामद कीजा सके। सदर थाना प्रभारी निरिक्षक जितेन्द्र कुमार ने बताया है कि बीती 4 अगस्त को गांव शाहपुर बेगू में दो पक्षों के बीच हुए झगड़े में एक पक्ष के लखबीर व यादविन्द्र निवासी शाहपुर बेगू घायल हो गए थे। उन्होंने बताया कि घायल लखबीर के भाई जसबीर पुत्र अवतार सिंह की शिकायत पर पांच आरोपियों के खिलाफ भादस: की धारा 323,324,148,149 व 307 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। थाना प्रभारी ने बताया कि इस घटना के बाकी चार आरोपियों को भी दबिश देकर शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।
सिरसा,2 सितम्बर:जिला के रानियां थाना की जीवन नगर पुलिस चौकी  ने दुर्घटना के आरोपी निजी बस चालक को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान कुलदीप सिंह पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी करीवाला के रूप में हुई है। जीवन नगर पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरिक्षक मंगल सिंह ने बताया कि बीती 24 अगस्त को निचेकेतन पब्लिक स्कूल की बस के चालक कुलदीप जीवन नगर से नकौड़ा की तरफ स्कूली बच्चों को लेने के लिए जा रहा था कि दूसरी तरफ से प्रवीण कुमार पुत्र सतबीर हाल जेबीटी अध्यापक ढूढियांवाली मोटरसाईकिल पर सवार होकर जा रहा था कि बस चालक ने लापरवाही व तेजगति से चलाकर उक्त मोटरसाईकिल मेें टक्कर मार दी जिससे मोटरसाईकिल चालक प्रवीण कुमार घायल हो गया और मोटरसाइकिल क्षतिग्रस्त हो गया था। चौकी प्रभारी ने बताया कि इस संबंध में दुर्घटना में घायल हुए प्रवीण कुमार की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ भादस: की धारा 279,337,338 व 427 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
सिरसा,2 सितम्बर:जिला की ओढ़ा थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान दो व्यक्तियों को 12 बोर की एक अवैध पिस्तौल व एक जिंदा कारतूस सहित क्षेत्र के गांव किंगरे से काबू किया है।  पकड़े गए आरोपियों की पहचान अमनदीप सिंह पुत्र नछत्तर सिंह व दौलत सिंह पुत्र गुरनाम सिंह निवासी गांव किंगरे के रूप में हुई है। दोनों आरोपियों के खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत थाना ओढ़ा में मामला दर्ज किया गया है। मामले  के जांच अधिकारी सहायक उपनिरिक्षक कश्मीरी लाल ने बताया कि दोनों आरोपियों को गश्त व चैकिंग के दौरान मुखबरी मिलने पर उनके गांव किंगरे के वाटर वक्र्स के निकट से काबू किया है। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों को आज न्यायालय में पेेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनसे पूछताछ के दौरान अवैध पिस्तौल व कारतूस के सप्लायर का नाम पता, ठिकाना मालूम कर उसे गिरफ्तार किया जा सके।
सिरसा,2 सितम्बर:शहर सिरसा पुलिस ने गश्त के दौरान मुखबरी मिलने पर माल गोदाम क्षेत्र से सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि मौके से फरार तीसरे आरोपी की तलाश आरंभ कर दी है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान राजेश पुत्र रमेश कुमार निवासी एमसी कालोनी सिरसा व मुकेश कुमार पुत्र रमेश कुमार निवासी सुभाषा बस्ती सिरसा के रूप में हुई है जबकि फरार हुए आरोपी की पहचान मनोज पुत्र  नंदलाल नजदीक सालासरधाम मंदिर सिरसा के रूप में हुई हैै। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 340 रूपए जुआ राशि व ताश की गट्टी बरामद कर ली है। आरोपियों के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।
जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान प्रताप नगर निवासी नरेन्द्र सिंह पुत्र बलबीर सिंह को 12 बोतल देसी शराब के साथ प्रताप नगर ऐलनाबाद से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।
सिरसा,2 सितम्बर:थाना शहर सिरसा पुलिस ने दहेज प्रताडऩा के संबंध में पति सहित तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। पुलिस को दी शिकायत में रचना पुत्र दर्शन लाल निवासी वार्ड 25 रानिया गेट सिरसा ने अपने पति हरीश पुत्र लालचंद, सास राजी देवी, ननद वीना निवासी सादुलशहर (राजस्थान) पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने तथा जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। शहर पुलिस ने इस संबंध में भादस: की धारा 498ए, 406,506 व 34 के तहत मामला दर्ज कर जांच का जिम्मा उपनिरिक्षक हंसराज को सौंप दिया है।
सिरसा,2 सितम्बर:जिला की थाना शहर पुलिस ने सामान्य अस्पताल की महिला चिकित्सक पूनम लता की शिकायत पर सरकारी कार्य में बाधा डालने व हाथापाई करने के आरोप में मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में महिला चिकित्सक ने सामान्य अस्पताल में दाखिल मरीज नीलम रानी की माता रामदुलारी पत्नी केदार सिंह निवासी डुगराना (राजस्थान) पर सरकारी कार्य में बाधा डालने और हाथापाई करने का अरोप लगाया है। शहर पुलिस ने महिला चिकित्सक की शिकायत पर भाादस: 332,353,186 के तहत मामला दर्ज किया है। शहर थाना की जै-जै कालोनी चौकी के प्रभारी एवं मामले के जांच अधिकारी उपनिरिक्ष महावीर सिंह ने बताया कि शीघ्र ही आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा।

भभुता सिद्ध देशत्रि जोतराम जी महाराज का विशाल जगराता 6 सितम्बर को
सिरसा,
2 सितम्बर। गांव रिसालिया खेड़ा में भभुता सिद्ध देशत्रि जोतराम जी महाराज का विशाल जगराता गांव के भगत मोहन लाल मूंड के निवास स्थान पर 6 सितम्बर को आयाजित करवाया जाएगा जिसमें शिव शक्ति भजन मंडली अपने भजनों से भगतों को निहाल करेंगे। यह विशाल जगराता गांव में भाद्रपथ की नोवीं को हर वर्ष होता है।  इस जगराते वाले दिन भक्त सज्जन सच्चे दिल से जो भी कामना करते है वो पूरी होती है। सेवक शोक मूंड, सेठी मूंड और अभिषेक मूंड ने सीाी भगतों से अपील की है कि वो अधिक से अधिक संख्या में पहुच कर देश पित्र महाराज के गुणगान करें।

पेट्रोल पम्प पर ग्राहको को गुणवता व मात्रा जांच की जानकारी दी
मण्डी डबवाली
2 सितम्बर-1 सितम्बर को सार्वजनिक क्षेत्र सबसे बड़ी व विश्वसनिय पेट्रोलियम कम्पनी इण्डियन ऑयल के स्थापना दिवस के अवसर पर कम्पनी स्थानीय डीलर चैधरी दलीप सिंह रिपुदमन सिंह पेट्रोल पम्प पर ग्राहको को गुणवता व मात्रा जांच की जानकारी दी गई। यह जानकारी देते हुए चैधरी पेट्रोल पम्प के प्रबन्धक प्रदीप सिंगला ने बताया कि आज के इस प्रतिस्र्पधा के समय मे उपभोक्ता बाजार का राजा है। इसी कड़ी मे हमने कम्पनी स्थापना दिवस के उपलक्ष मे ग्राहको को जागरूक करने के लिऐ उत्पाद की गुणवता व मात्रा जांच की जानकारी दी। उन्होने आगे बताया कि पेट्रोल की गुणवता की पहचान फिल्टर पेपर व घनत्व जांच द्वारा की जाती है, फिल्टर पेपर जांच में पेट्रोल की एक बूंद फिल्टर पेपर पर डालने के एक या दो मिनट बाद अगर पेपर पर निशान नहीं रहता है तो पेट्रोल शुद्व है और यदि पेपर पर पेट्रोल अपना निशान छोड़ देता है तो वह पेट्रोल शुद्व नहीं होगा। डीजल की जांच के बारे मे जानकारी देते हुए प्रदीप सिंगला ने बताया कि डीजल की शुद्वता की जांच घनत्व परिक्षण द्वारा की जाती है और दोनो उत्पादो की सही मात्रा की जांच पेट्रोल पम्प पर उपलब्ध 5 लीटर के माप द्वारा की जाती है जो कि माप तौल विभाग द्वारा प्रमाणित होना चाहीऐ। उन्होने ग्राहको से अपील की कि हमारे पम्प पर आप किसी भी समय पेट्रोल व डीजल की मात्रा व गुणवता की जांच कर सकते है जो कि आपका अधिकार है।

रामपुरा बिश्रोईया में श्रीगोगा मैड़ी मेला 6 सितंबर को
ओढ़ां-
गांव रामपुरा बिश्रोईया में 6 सितंबर मंगलवार को गांव में स्थित श्रीगोगा मैड़ी पर मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में आसपास के 30 के लगभग गांवों के श्रद्धालु माथा टेकेंगे। भगत साहिब राम ने बताया कि मेले में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 5 सितंबर की शाम से लेकर छह सितंबर की शाम पांच बजे तक अटूट लंगर बरताया जाएगा जिसमें जागृति युवा क्लब के सदस्यों सहित मैड़ी कमेटी के सदस्य सेवाकार्य पर रहेंगे। उन्होंने बताया कि मेले में नशीले पदार्थों जैसे भांग के पकोड़े, शराब तथा सट्टा, जुआ आदि पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। गांव की सरपंच गुरदीप कौर ने बताया कि मेले में किसी भी प्रकार के झगड़े आदि से बचाव के लिए पुलिस और लेडीज पुलिस का विशेष रूप से प्रबंध किया जाएगा। मेले व भंडारे के आयोजन में श्रद्धालु ज्ञान प्रकाश, रवींद्र कुमार, विष्णुदत्त, संजय कुमार, भूप सिंह, रमेश कुमार, हनुमान, नंदुराम, सतबीर और विष्णु सहित सभी क्षेत्र वासी सहयोग दे रहे हैं।

विद्यार्थियों ने किया युवा संसद का आयोजन
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रिसालियाखेड़ा में राज्य शैक्षणिक अनुसंधान संस्थान की ओर से युवा संसद का आयोजन किया गया जिसमें पर्यवेक्षक के रूप में डिंग डाइट से वरिष्ठ प्रवक्ता हरमेल सिंह और विजय सचदेवा ने भाग लिया। युवा संसद में मुख्य रूप से भ्रष्टाचार, शिक्षा का अधिकार, बाढ़, महंगाई और सामाजिक कुरितियों संबंधी मुद्दे उठाए गए तथा सांसदों के मध्य तीखी बहस भी देखने को मिली।
    युवा संसद के दौरान प्रधानमंत्री की भूमिका कक्षा नौवीं के अजय कुमार ने निभाई। इसी प्रकार वित्त मंत्री के रूप में दस जमा दो के नानक चंद, स्पीकर नौवीं के रोबिन, पयर्टन मंत्री नौवीं के योगेश, संचार मंत्री नौवी के रजनीकांत, कृषि मंत्री नौवीं के अरविंद, श्रम मंत्री नौवीं के अजय, इस्पात मंत्री नौवीं मनोहर लाल, खाद्य मंत्री नौवीं के संदीप कुमार बने तथा युवा संसद में विपक्ष के नेता के रूप में नौवी के अभिषेक, राधेश्याम, सूर्यप्रकाश और सुमित नजर आए। भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर संसद में विपक्षी दलों की ओर से भ्रष्टाचार पर नकेल डालने हेतु सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में सवाल उठाए जिसके जवाब में सरकार की ओर से कहा गया कि सरकार इसके लिए शीघ्र ही कड़ा कानून बनाने जा रही है। इसके अलावा शिक्षा का अधिकार विषय पर विपक्ष की ओर से सवाल उठाया गया कि कौन से स्कूल इसके दायरे से बाहर रखे गए हैं, इसके जवाब में सरकार की ओर से बताया गया कि जवाहर नवोदय विद्यालयों को शिक्षा का अधिकार से बाहर रखा गया है। विपक्ष की ओर से सवाल उठाया गया कि बरसात का मौसम है और सरकार बाढ़ से बचाव हेतु क्या कर रही है, इसके जवाब में सरकार की ओर से भरोसा दिलाया गया कि बाढ़ से निपटने हुतु सभी तैयारियां पूरी कर ली गइ हैं और किसी भी प्रकार से जन धन की हानि नहीं होने दी जाएगी। महंगाई पर काबू पाने हेतु सरकार के प्रयासों पर उठाए गए सवाल के उत्तर में सरकार की ओर से कहा गया कि शीघ्र ही जमाखोरों पर नकेल कसी जाएगी। कन्या भ्रूणहत्या के प्रचार प्रसार के परिणामों के बारे में उठाए गए सवाल के जवाब में सरकार की ओर से कहा गया कि लिंगानुपात संतोषजनक स्थिति तक सुधरा है। युवा संसद का कार्यक्रम एक घंटे से ज्यादा समय तक जारी रहा। इस अवसर पर प्रिंसिपल भूप सिंह, प्राध्यापक देवानंद, कमल जैन, रवींद्र पारिक और ओमप्रकाश सहित सभी स्टाफ सदस्य तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

विद्यालय में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया
ओढ़ां
-खंड के गांव जलालआना के राजकीय उच्च विद्यालय में ग्राम पंचायत ने वाटर कूलर दान स्वरूप भेंट किया और इस अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्याध्यापक दीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम मेें गांव के सरपंच जसविंद्र सिंह मुख्यातिथि और स्कूल प्रबंधक कमेटी के प्रधान इंद्राज सिंह व जगसीर सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर सरपंच जसविंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि पौधे हमारे जीवन का आधार हैं और इनके बिना हमारा जीवन अधूरा है इसलिए हमें चाहिए कि हम ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित करते हुए उनकी संभाल भी करें तथा अन्यों को भी इस हेतु प्रेरित करें। इस अवसर पर ग्राम पंचायत द्वारा स्कूल को एक बड़ा वाटर कूलर दान स्वरूप दिया गया। इस अवसर पर स्कूल संबंधी सभी प्रकार की समस्याएं सुनी गई और उनके समाधान हेतु विस्तारपूर्वक विचार विमर्श किया गया तथा बच्चों को दिए जा रहे मिड डे मील की जांच करते हुए संतुष्टि व्यक्त की गई। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक कमेटी के सभी सदस्य, सभी ग्राम पंचायत सदस्य, आरोही मॉडल स्कूल का स्टाफ, गांव के गणमान्य लोग तथा काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment