Friday, May 27, 2011

अवैध रूप से मैडिकल प्रैक्टिसनरो व झोलाछाप डाक्टरों को कि सी भी प्रकार की मैडिकल प्रैक्टिस नहीं करनी दी जाएगी

 सिरसा
    जिला में बिना लाईसैंस व  प्रमाण पत्र के अवैध रूप से मैडिकल प्रैक्टिसनरो व कथित रूप से झोलाछाप डाक्टरों को कि सी भी प्रकार की मैडिकल प्रैक्टिस नहीं करनी दी जाएगी। इसके लिए मुख्य संसदीय सचिव श्री प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा ने स्वास्थ्य विभाग व पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इस प्रकार के मानव तथा पशुओं की बिना प्रमाण पत्र के मैडिकल प्रैक्टिस करने वाले लोगों का पता लगाए और उनके खिलाफ कार्यवाही करें। श्री गिलाखेड़ा आज स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में लोगों की शिकायतें सुन रहे थे।
    उन्होंने केहरवाला गांव के सुभाष चन्द्र सुपुत्र श्रवण कुमार की शिकायत सुनते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि कोई भी व्यक्ति बिना लाईसैंस व प्रमाण पत्र के दवाइयों की दुकान व मैडिकल हाल न चलाएं। सुभाष चन्द्र की शिकायत थी कि उनके गांव केहरवाला  में बिना प्रमाण पत्र के दो व्यक्तियों द्वारा गैरकानूनी तरीके से मैडिकल हाल चलाए जा रहे हैं। इस शिकायत पर संज्ञान लेते हुए श्री गिलाखेड़ा ने वरिष्ठ डग इंस्पैक्टर को जांच के आदेश दिए और अधिक ारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि बिना लाईसैंस के प्रमाण पत्र के कोई भी व्यक्ति दवाईयां बेचने की दुकाने न खोल पाए।
    श्री गिलाखेड़ा ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि वे सम्बन्धित क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्यो की गुणवत्ता की निरन्तर जांच करें और निगरानी रखें। किसी भी विकास कार्य में गुणवत्ता की कमी दिखाई दे तो तुरन्त सम्बन्धित अधिकारियों को सूचित करें। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से भी कहा कि वे सम्बन्धित विभागों द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यो की गुणवत्ता की जांच करें। कुतियाना गांव के सरंपच ने शिकायत की थी उनके गांव में बन रहे जलघर के वाटर टैंक के निर्माण में घटिया सामग्री बरती जा रही है। उनकी शिकायत बारे भी श्री गिलाखेड़ा ने अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि वाटर टैंक के निर्माण में किसी प्रकार की निम्र श्रेणी की सामग्री का प्रयोग न हो। उन्होंने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों से भी कहा कि वे वरिष्टता सूची के आधार पर कृषि क्षेत्र में विभागीय नियमों के अनुसार बिजली कनैक्शन जारी करें। 
    इससे पूर्व उन्होंने जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सरकारी व गैर सरकारी सभी सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति समिति में झूठी शिकायत न दर्ज करवाए।  शिकायतकर्ता यदि बैठक में उपस्थित नहीं होता तो उसकी शिकायत पर कोई गौर नहीं किया जाएगा। उन्होंने झूठी शिकायत करने वालों को भी चेताया कि यदि जांच के बाद शिकायत झूठी पाई जाती है तो शिकायतकर्ता के  खिलाफ  कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने समिति के सदस्यों से भी अपील की कि वे सम्बन्धित क्षेत्रों की समस्याओं से सम्बन्धित शिकायतें बैठक में रखे उनकी शिकायतों पर विशेष गौर किया जाएगा और उन्हें दूर किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से भी कहा कि वे मुख्यमंत्री द्वारा निर्धारित 11 बजे से 12 बजे के बीच अपने कार्यालयों में बैठकर आमजन की समस्याएं सुने व उन्हें दूर करें। इसके साथ-साथ यदि किसी समस्या का समाधान सरकार एवं राज्य स्तर पर होना है तो इस बारे शिकायतकर्ता के सामने स्थिति स्पष्ट करें।
    बैठक में उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने मुख्य संसदीय सचिव श्री प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा का स्वागत करते हुए जिला प्रशासन की ओर से आश्वासन दिया कि सभी अधिकारी जनसमस्याओं को दूर करने के लिए प्राथमिकता से कार्य करेंगे। उन्होंने भी राज्य सरकार के आदेशों की अनुपालना में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 11 बजे से 12 बजे तक एक घंटा अपने कार्यालय में रहें और लोगों की शिकायतें सुनकर उन्हें दूर करें।
    जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में एक दर्जन शिकायतें रखीं गई जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा किया गया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा, उपमण्डल अधिकारी ना0 श्री रोशनलाल, मुनीश नागपाल, जिला परिवहन अधिकारी संत लाल पचार, कृष्ण सैनी, लाधुराम पूनिया तथा अनिल खोड, सुरेश मैहता, मुख्य संसदीय सचिव के निजि सचिव राजपाल भाम्भू सहित समिति के सदस्य एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

नई सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान 2410.95 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी
सिरसा

    प्रदेश में नई सड़कों के निर्माण एवं  मरम्मत के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान 2410.95 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी जिसमें योजनाबद्ध कार्याे पर 1589.59 तथा गैर योजनाबद्ध कार्यो पर 821.36 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। ये बात लोक निर्माण वन एवं आवासीय विभाग के मुख्य संसदीय सचिव के रूप में कार्य देख रहे श्री प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा ने आज स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह में पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सड़क परियोजना के तहत बीओटी के आधार पर कई सड़क मार्गो को फोरलेन बनाया जाएगा जिसमें भिवानी, दादरी, महेन्द्रगढ़, नारनौल, नांगलचौधरी, कोटपुतली सड़क परियोजना शामिल है। इसके साथ-साथ बीओटी के आधार पर यमुनानगर से करनाल बाया लाडवा 54 किलोमीटर लम्बी सड़क को भी फोरलेन बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान 10 ओवरब्रिजों का भी निर्माण करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ नाबार्ड योजना के तहत भी एक दर्जन से अधिक पुलों का निर्माण कार्य शुरू किया जाना प्रस्तावित है।
    मुख्य संसदीय सचिव ने बताया कि सड़कतंत्र मजबूत करने के साथ-साथ प्रदेश में सैकड़ों की संख्या में सरकारी भवनों  का निर्माण करवाया जाएगा जिनमें न्यायिक परिसर, जिला प्रशासनिक खण्ड, अस्पताल, बहुतकनीकी संस्थान, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्र शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न शहरों में यातायात व्यवस्था को सुधारने और आमजन की सुविधा को देखते हुए बाईपास सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिरसा में बाजेकां से मीरपुर तक 39.14  करोड़ रुपए की लागत से 10.39 किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण करवाया जाएगा। इस बाईपास के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी  है। इसके निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण सैक्शन 4 व 6 का कार्य पूरा हो चुका है। किसानों को शीघ्र ही जमीन अधिग्रहण का मुआवजा दे दिया जाएगा। इसके साथ-साथ फ तेहाबाद में हिसार चूंगी से भट्टू एवं खैरातीखेड़ा सड़क के रास्ते सिरसा डबवाली रोड़ में मिलाया जाएगा। इस बाईपास के निर्माण पर 16 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि सिरसा में मुसाहिबवाला-ऐलनाबाद और डबवाली ऐलनाबाद सड़कों को चौड़ा व मजबूत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस प्रकार से सिरसा व फतेहाबाद दोनों शहरों में यातायात की समस्या का सदा-सदा के लिए समाधान होगा।
    उन्होंने बताया कि वन विभाग की योजना अनुसार राज्य को हराभरा बनाने के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान पांच करोड़ पौधे निशुल्क वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में ईको टुरिज्म योजना को भी बढ़ावा दिया जा रहा हे। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण के उद्ेदश्य से ग्रामीण वन समितियां, स्वयं सहायता समूह के माध्यम से इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कृषि वाणिकी को बढ़ावा देने के लिए एग्रो फोरेस्टी नामक एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत चालू वर्ष में 25 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जानी है। इसी प्रकार से प्रदेश में जहां लोकनिर्माण विभाग की येाजनाओं से सड़क तंत्र मजबूत होगा वहीं प्रदेश हरा-भरा होगा।
    श्री गिलाखेड़ा ने कहा कि आगामी 11 जून को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा स्थानीय निकाय एवं गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा के बुलावे पर सिरसा आ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री हुड्डा इस दिन सिरसा जिला को विभिन्न विकास योजनाओं की सौगात देंगे और सिरसा में मुख्यमंत्री का जिलावासियों द्वारा भव्य रूप से ऐतिहासिक स्वागत किया जाएगा। आगामी 11 जून का दिन सिरसावासियों के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि 11 जून को ज्यादा से ज्यादा संख्या में सिरसा पहुंचकर मुख्यमंत्री हरियाणा का स्वागत करें।
    इससे पूर्व श्री प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा ने डिंग मण्डी स्थित वासुदेव कृष्ण गौशाला का दौरा किया और गोभक्तों की समस्याओं का सुना। उन्होंने गौशाला की सुविधा के लिए निजि कोष से 51 हजार रुपए की देने की घोषणा की। गौशाला में पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। मुख्य संसदीय सचिव के निजि सचिव श्री राजपाल भाम्भू ने भी गौशाला को 11 हजार रुपए देने की घोषणा की। इस अवसर पर उनके साथ  लाधुराम पूनिया तथा अनिल खोड, सुरेश मैहता, सुभाष जोधपुरिया, बलबीर जांदू, हनुमान दास, सज्जन कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
सिरसा, 27 मई : जिला कल्याण विभाग द्वारा गांव मल्लेकां में चलाए जा रहे सिलाई प्रशिक्षण योजना के तहत प्रशिक्षणार्थियों व महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कानूनी जागरूकता शिविर लगाया गया। इस शिविर में महिलाओं को उनके अधिकार जैसे सूचना का अधिकार, मनरेगा, दहेज प्रथा, बाल विवाह, घरेलू हिंसा, गृह क्लेश, नारी सशक्तिकरण पर कानूनी नियमों के बारे में एडवोकेट वंदना मोंगा द्वारा महिलाओं को जानकारी दी गई।

असेम्बली हॉल के निर्माण मे सहयोग देने पर आभार व्यक्त किया
मण्डी डबवाली

    श्री ब्राहमण सभा डबवाली ने सिरसा हल्का के सांसद डा.अशोक तंवर व मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह का उनके द्वारा श्री गणेश मन्दिर मे बन रहे असेम्बली हॉल के निर्माण मे सहयोग देने पर आभार व्यक्त किया। ब्राहमण सभा के प्रधान डा.रामस्वरूप अग्निहोत्री एवं महासचिव मोहनलाल कौशिक ने एक संयुक्त वक्तव्य मे बताया कि डज्ञ.अशोक तंवर गत 21 मई को डबवाली दौरे के दौरान श्री गणेश मन्दिर में असेम्बली हॉल के निर्माण के लिए पहले दी गई 3 लाख रूपये की अनुदान राशि के प्रयोग देखने के लिए तथा भगवान श्री गणेश का आर्शिवाद लेने के लिए डा.के.वी.सिंह के साथ मन्दिर प्रांगण मे पंहुचे थे। दोनो नेताओं ने वहां पर काम को देखकर खुशी का इजहार किया तथा यथा सम्भव और सहायता देने का वादा किया। आज डा.के.वी.सिंह के माध्यम से सांसद डा. अशोक तंवर ने बताया कि उन द्वारा इस असेम्बली हॉल के अधुरे निर्माण को पुरा करने क लिए 2 लाख रूपये की अनुदान राशि और मंजूर कर दी है। डा.तंवर के 21 मई के दौरे के समय उनके साथ अमित सिहाग प्रधान लोकसभा युवा कांग्रेस सिरसा,संदीप चैधरी,ब्लाक मण्डी डबवाली के प्रधान पवन गर्ग उपस्थित थे तथा  मन्दिर प्रांगण मे सभी अतिथियों का स्वागत करने के लिए श्री ब्राहमण सभा के डा.सुरेन्द्र पाल जस्सी, मा.रमेश शर्मा,गोकुल शर्मा,केशव शर्मा,देवीलाल शर्मा,बालकिशन शर्मा,सोमवीर शर्मा प्रधान मालवा ब्राहमण सभा पंजाब,रामनिवास शर्मा,कानाराम शर्मा उपस्थित थे।

हरियाणा कर्मचारी महासंघ आगामी 29 मई को हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समीति द्वारा प्रस्तावित परिवहन मन्त्री का पानीपत में घेराव में पूर्ण सहयोग करेगा
सिरसा

    हरियाणा कर्मचारी महासंघ आगामी 29 मई को हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समीति द्वारा प्रस्तावित परिवहन मन्त्री का पानीपत में घेराव में पूर्ण सहयोग करेगा। सरकार की नीति के तहत 2699 परमिट नीजी हाथो में जारी किये गये परमिट के विरोध में यह घेराव आयोजित किया गया है। जिस निति का पूरा कर्मचारी वर्ग जनहित मे विरोध करता है। उक्त शब्द हरियाणा कर्मचारी महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष रमेश शर्मा, प्रदेश महासचिव बीर सिंह व प्रदेश सचिव विजय पाल जाखड़ ने संयुक्त पै्रस विज्ञप्ति में दी। कर्मचारी नेताओ ने सरकार पर आरोप लगाया कि विभिन्न समय में सरकार ने संयुक्त संघर्ष समीति की बातचीत के दौरान कर्मचारी नेताओं को यह विश्वास दिलवाया गया था कि इस प्रकार की कार्यावाही जो जनविरोधी हो, को अन्जाम नही दिया जायेगा। जिसके बावजूद सरकार ने परमिट देने की अधिसूचना जारी कर दी है। गत 25 मई को रोहतक मे हरियाणा कर्मचारी महासंघ की प्रदेशकार्यकारिणी ने उक्त घेराव में पूर्ण भागीदारी का फ ैसला लिया है। नेताओ ने बताया कि हरियाणा रोडवेज के कर्मचारियो के पक्ष में हरियाणा कर्मचारी महासंघ से सम्बन्धित सभी विभागो के कर्मचारी हजारो की संख्या मे पानीपत पहुचेंगे तथा घेराव मे अपनी आहुति डालेंगे। विज्ञप्ति में नेताओं ने अन्य कर्मचारी संगठनो से भी कर्मचारी व जनहित मे इन आन्दोलनो में भागीदारी की अपील भी की है। नेताओ ने सरकार को चेतावनी दी है कि यदि सरकार इस प्रकार की जनविरोधी नीतियो को चाहे विद्युत विभाग में, जनस्वास्थ्य विभाग में, शिक्षा विभाग में, विभिन्न रूपो से नीजिकरण की ओर कदम बढा रही है का हरियाणा कर्मचारी महासंघ पुरजोर विरोध करेगा तथा आन्दोलन के दौरान यदि सरकार के द्वारा किसी प्रकार से कर्मचारियों की प्रताडना का प्रयास किया गया तो हरियाणा कर्मचारी महासंघ सरकार को नाको चने चबाने में कोई कसर नही छोडेगा। इसलिए समय रहते सरकार को हरियाणा रोडवेज के कर्मचारियों की संयुक्त संघर्ष समीति से बातचीत के माध्यम से हल निकाले ताकि प्रदेश में औद्योगिक शान्ति बनी रहे तथा कर्मचारी अपनी कर्तव्यपूर्ति निष्ठा से कर सके।
जारीकर्ता:-
हरियाणा कर्मचारी महासंघ
जिला सचिव, सिरसा
राज मन्दिर शर्मा  94163-56729

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पंडित जवाहर लाल नेहरु की पुण्यतिथि पर लोगों ने उन्हें याद किया
सिरसा

    भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पंडित जवाहर लाल नेहरु की पुण्यतिथि पर आज अनेक लोगों ने उन्हें याद किया और नेहरु पार्क स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। सुबह लगभग 8 बजे जिला कांग्रेस के स्थाई सचिव संगीत कुमार तथा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्य संजय शर्मा अपने साथियों सहित नेहरु पार्क पहुंचे और पंडित जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके उन्हें श्रद्धाजंलि अॢपत की। इस अवसर पर उपस्थित स्कूली बच्चों ने चाचा नेहरु अमर रहे, जब तक सूरज चांद रहेगा चाचा तेरा नाम रहेगा जैसे नारे लगाकर नेहरु जी को अपनी अकीदत के फूल भेंट किए। इसके अलावा जिला कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष मा. राजकुमार वर्मा, जिला कांग्रेस के पूर्व प्रधान तिलकराज चंदेल, भोला जैन, शंकर सैनी, राकेश बजाज, अनु छाबड़ा, राकेश शर्मा, संदीप जमाल, चंदन सेतिया, सुभाष शर्मा, नवीन सैनी, सतपाल प्रेमी, गुरप्रेम ङ्क्षसह सहित अनेकजनों ने नेहरु को पुष्पाजंलि अॢपत की। संगीत कुमार ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरु ने जहां देश के स्वतंत्रता संग्राम में प्रमुख भूमिका निभाई, वहीं आजादी के बाद देश के नवनिर्माण में उनका योगदान हमेशा याद किया जाता रहेगा। संगीत कुमार ने कहा कि आज देश में जो विकास किया है उसकी नींव स्व. जवाहरलाल नेहरु ने देश में औद्योगिककरण को बढ़ावा देकर रखी थी और उनकी औद्योगिक नीतियों का ही ये परिणाम है कि आज भारत विश्व में अपनी एक विशेष पहचान रखता है तथा देश में सूई से लेकर सैटेलाइट तक का निर्माण होता है।

विकास की सौगात लाएगा सीएम का सिरसा दौरा: मेहता
सिरसा

    आगामी 11 जून को मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा का सिरसा दौरा जिला में विकास की सौगात लेकर आएगा। जितना विकास चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में सिरसा का विकास हुआ है, उतना पूर्ववर्ती सरकारों में नही हुआ। उक्त उदगार ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने आज अपने कार्यालय में आयोजित कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कहे। अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि 11 जून को मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के सिरसा आगमन को लेकर जिलावासी दिल से तैयार है। श्री मेहता ने सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर तथा कुरूक्षेत्र के सांसद नवीन जिंदल का सिरसा में 100 फुट उंचा राष्ट्रध्वज फहराने के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि यह भव्य राष्ट्रध्वज लोगों के दिलों में राष्ट्रप्रेम की भावनाएं जागृत करेगा। श्री मेहता ने कहा कि सांसद नवीन जिंदल ने देशवासियों को राष्ट्रध्वज फहराने का अधिकार दिलाकर करोड़ों दिलों को जीतने का कार्य किया है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र है। इस अवसर पर श्री मेहता ने विभिन्न गांवों से आए लोगों की जनसमस्याएं सुनी तथा उनके समाधान के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर औमप्रकाश एंथोनी,विनोद उपाध्याय, रामदास बजाज, प्रेम सैनी, बंसी कायत, कुंदन सैनी, धर्मवीर सैनी, मुन्नी देवी शेखावत, महेंद्र भूडी, भूप सिंह सुथार सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

डेंगू बुखार से बचने के टिप्स दिए
ओढ़ां

    खंड के गांव मलिकपुरा में स्थित राजकीय उच्च विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू बुखार से बचने के टिप्स दिए गए और सभी बच्चों का चैकअप करके उन्हें दवाईयां दी गई। इस अवसर पर हैल्थ इंस्पैक्टर ओमप्रकाश ने बताया कि डेंगू बुखार खड़े हुए पानी में पैदा हुए विशेष प्रकार के मच्छरों द्वारा फैलता है जिससे बचाव के लिए घरों में लगे कूलर के पानी को एक या दो दिन के बाद बदलकर साफ पानी डाल लेना चाहिए और खुले में नहीं सोने से बचना चाहिए तथा यदि सोना भी पड़े तो मच्छरदानी का प्रयोग करें और पूरी बाजू के कपड़े पहनें। उन्होंने बताया कि अगर किसी को बुखार हो तो उसकी सूचना तुरंत नजदीकी अस्पताल में देकर उसकी जांच करवाएं, इस हेतु सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवाएं दी जाती हैं। इस अवसर पर मलिकपुरा के सरपंच इकबाल सिंह, प्रिंसिपल सोम प्रकाश और एएनएम इंद्रावती व सुनीता सहित स्कूल का स्टाफ उपस्थित था।

4 मोटरसाइकिल इंपाऊंड किए 4 के चालान काटे
ओढ़ां

    जिला पुलिस अधीक्षक सतिंद्र कुमार गुप्ता के निर्देश के अनुसार ओढ़ां पुलिस ने विशेष यातायात अभियान चलाया जिसके तहत कुछ वाहन इंपाऊंड किए और अन्य के चालान काटे गए। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि कागजात, हैल्मेट या वाहन नंबर न होने के कारण पुलिस ने चार मोटरसाइकिलों के चालान काटे और चार को इंपाऊंड किया। उल्लेखनीय है आजकल छीनाछपटी व चोरी की वारदातें अधिक होने लगी हैं जिनमें बिना नंबर के मोटरसाइकिलों को प्रयोग अधिक किया जाता है अत: इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस द्वारा विशेष प्रकार की चैकिंग की जा रही है और रात की गश्त भी बढ़ा दी गई है।

शिक्षा अधिकार रैली में बढ़ चढ़कर भाग लेंगे अध्यापक
ओढ़ां

    हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ 70 संबंधित सर्वकर्मचारी संघ हरियाणा द्वारा 29 मई को झज्जर में शिक्षा अधिकार रैली का आयोजन करके अध्यापक पी.पी.पी (पब्लिक, प्राइवेट, पार्टनशिप) के नाम पर जनशिक्षा पर हो रहे हमले का डटकर विरोध करेंगे।
    यह बात ओढ़ां ब्लॉक प्रधान ओमप्रकाश सिहाग व सचिव अजायब सिंह जलालआना ने ओढ़ां ब्लॉक के विभिन्न स्कूलों का दौरा करने के बाद पत्रकारों के समक्ष कही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पूंजीपतियों के लिए शिक्षा स्वास्थ्य और जनसेवाओं के क्षेत्र में मुनाफा बटोरने के नए स्त्रोत खोल रही है। 2008 में 60 गांवों में एयरटेल इंडिया को और दर्जनों गांवों में जिंदल को स्कूल खोलने के लिए जमीन दी गई उस जमीन का क्या बना?
    उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा ढांचे का पुनर्गठन करके अथवा तीन स्तरीय ढांचे में बदलाव करके विभाग को सिकोडऩा चाहती है। दो महीने बीत जाने के बाद भी स्कूलों में पूरी पुस्तकें नहीं आ पाई हैं। कभी समय बदलने का आदेश दिया जाता है तो कभी बजट न होने की बात कही जाती है। समय पर प्रमोशन भी नहीं दी जा रही और न ही प्रमोशन स्केल दिए जा रहे हैं तथा अध्यापकों के मामलों का निपटारा भी समय पर नहीं होता। उन्होंने कहा कि ओढ़ां ब्लॉक के विभिन्न स्कूलों में जाने पर पता चला है कि उक्त सभी बातों को लेकर अध्यापक वर्ग झज्जर रैली में बढ़ चढ़कर भाग लेगा।

ग्राम पंचायत ने गऊशाला व मंदिर को दान दिया
बिज्जूवाली

    गांव नुहियांवाली के सरपंच प्रतिनिधि सोहनलाल नेहरा ने ग्राम पंचायत की ओर से गांव में स्थित श्रीराम भगत हनुमान गऊशाला व बाबा रविदास मंदिर को 51-51 हजार रूपए दान स्वरूप प्रदान किए। गुरूवार को गऊशाला कमेटी के प्रधान देवीलाल, कोषाध्यक्ष दलीप सोनी, पूर्व सरपंच भजनलाल, गांववासी रामस्वरूप फ ोजी, महेन्द्र सिंह, भागा राम, जगदीश शर्मा, हनुमान और राजेन्द्र सिंह सहित अनेक गांववासियों की उपस्थिति में नकद दान राशी दान स्वरूप दी गई
    इस अवसर पर गऊशाला के प्रधान देवीलाल ने बताया कि उन्हें गऊशाला के लिए ग्राम पंचायत व समस्त गांववासियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गऊशाला का निर्माण 7 एकड भूमि में वर्ष 2006 में किया गया था। इस समय गऊशाला में करीब 450 गाय व बछड़े हैं। उन्होंने आगे बताया कि गऊशाला में तीन शैड व एक तूड़ी के लिए गोदाम है जो कि प्रयाप्त नहीं है और अभी एक बड़ा शैड, डिस्पेंसरी व गोदाम की जरूरत है। इसी प्रकार बाबा रविदास मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर है, उसमें एक बरामदा व हाल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव नुहियांवाली के अलावा आस-पास के गांवों से भी उन्हें काफ ी सहयोग मिल रहा है। गऊशाला के प्रधान ने बताया कि नुहियांवाली के सरपंच सोहनलाल नेहरा समय-समय पर अनेक धार्मिक व समाजिक कायों में सहयोग देते रहते हैं।
छायाचित्र: दान राशी प्रदान करते सोहन लाल नेहरा व ग्राम पंचायत सदस्य।


गांववासियों ने की टूटे हुए शैड की रिपेयर करवाने की मांग
बनवाला

    गांव बनवाला में चौ. देवीलाल चौक के पीछे 10 वर्ष पूर्व बुजुर्गो के विश्राम करने हेतु बनाए गए 45 गुणा 30 फुट शैड की हालत जर्जर होकर रह गई है। गांववासियों ने मांग की है कि इस शैड को ठीक करवाया जाए ताकि यह बुजुर्गों के काम आ सके या फिर इसे यहां से हटा दिया जाए ताकि आंधी तूफान के समय आसपड़ोस के लोगों को इससे नुकसान होने का भय न रहे।
    गांववासियों श्रवण गोदारा, प्रवीण कुमार, भूप सिंह, कृष्ण लाल, जगदीश कुमार, राजपाल, रामजीलाल, महेंद्र सिंह, जयवीर व महावीर सिंह आदि ने बताया कि 5 वर्ष पूर्व आंधी तूफान के कारण इस शैड पर लगी लोहे की कुछ चादरें टूटकर गिर गई थी। उस समय गांववासियों ने ग्राम पंचायत से इसकी रिपेयर करवाने की मांग भी की थी। उसके बाद हर वर्ष आंधी तूफान आने पर इस शैड की कुछ चादरें गिरती रही लेकिन इसकी रिपेयर करवाने की नौबत नहीं आई हालांकि पूर्व ग्राम पचायत से कई बार इसे ठीक करवाने की मांग की गई थी। अब इस शैड पर कुछ चादरें बची हैं और शेष गिर चुकी हैं। ऐसे में बुजुर्ग इस शैड के नीचे आराम नहीं कर सकते और यह शैड बेकार होकर रह गया है। गांववासियों ने मांग की है कि या तो इस शैड को ठीक करवाया जाए या फिर इसे यहां से हटा दिया जाए ताकि यह लोगों की परेशानी का कारण न बने।
    इस विषय में गांव के सरपंच भरत सिंह डुडी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि शैड को ठीक करवाने के लिए ग्राम पंचायत ने रेजूलेशन डाल दिया गया है और इसकी ग्रांट आते ही इस शैड को ठीक करवा दिया जाएगा।
छायाचित्र=: गांव बनवाला में टूटे हुए शैड का दृश्य।


हिसार के 12 विद्यार्थियों का डार्सल लोजिस्टिकस लिमिटेड मेेंं कैम्पस साक्षात्कार द्वारा रोजगार प्राप्त हुआ
हिसार

          हरियाणा स्कूल आफ बिजनेस गुरू  जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के 12 विद्यार्थियों का डार्सल लोजिस्टिकस लिमिटेड मेेंं कैम्पस साक्षात्कार द्वारा रोजगार प्राप्त हुआ है।  विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा, कुलसचिव प्रो आरएस जागलान, हरियाणा स्कूल आफ बिजनेस के डायरेक्टर प्रो एस सी कुण्डू, डीन प्रो बी के पूनिया, डा संजीव कुमार, डा राजीव कुमार, श्री संजय सिंह व विभाग के अध्यापकों ने विद्यार्थियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
    प्रो एस सी कुण्डू ने बताया कि विभाग के 42 शार्ट लिस्टिड विद्यार्थियों का डार्सल लोजिस्टिकस लिमिटेड के अधिकारियों ने ग्रुप डिस्कशन व साक्षात्कार लिया। उन्होने बताया कि छात्र 1 जून 2011 को कंपनी में बतौर मैनेजमैंट ट्रेनि के पद पर ज्वाईन करेंगे।  प्रो बी के पूनिया ने बताया कि अमन खेड़ा, अमित कुमार, अरूण बंसल, संदीप शर्मा, नरवीर सिंह, नीतिन सेतिया, विशान गोयल, महावीर सिंह, कृष्ण कुमार व आशिमा जैन को मार्केटिंग के क्षेत्र में व सुमित शर्मा व प्रियंका सिंह को एच आर के क्षेत्र में चयनित किया गया है। श्री संजय सिंह, ट्रेनिंग एंड प्लेसमैंट आफिसर ने बताया कि डार्सल लोजिस्टिकस लिमिटेड के अधिकारियों ने 2 व 3 मई को ग्रुप डिस्कशन व साक्षात्कार लिया।

मोटरसाइकिल चुराने का आरोपी काबू
सिरसा

    जिला की शहर डबवाली पुलिस ने एकता नगरी क्षेत्र से मोटरसाइकिल चुराने के एक आरोपी को काबू कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान सुखपाल पुत्र गुरचरण निवासी जगमालवाली के रूप में हुई है। पुलिस ने पूछताछ के दौरान मौके से भागे उसके दूसरे साथी की भी पहचान कर ली है, जिसे शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पकड़े गए आरोपी के खिलाफ मोटरसाइकिल के मालिक भूपेंद्र पुत्र जयपाल निवासी एकतानगरी की शिकायत पर चोरी का अभियोग दर्ज किया है। आरोपी को अदालत में पेश किया जाएगा।
सिरसा। सदर डबवाली पुलिस ने 11 अगस्त 1999 को क्षेत्र के गांव राजपुरा माजरा में हुई हत्या मामले में वांछित उदघोषित अपराधी परमेशवर उर्फ रामप्रवेश पुत्र रामशोभित निवासी मलटौली जिला मुज्जफरपुर बिहार के रूप में हुई है। इस  पकड़े गए आरोपी को डबवाली अदालत में पेशकर पूछताछ हेतू तीन दिन के पुलिस रिमांड पर ले लिया है। जानकारी के मुताबिक 11 अगस्त 1999 को धर्मपाल पुत्र सतोराय निवासी मलटोली जिला मुज्जफरपुर बिहार की कुल्हाडी मार अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी तथा शव राजपुरा माजरा के खेतों में दबा दिया था। इस मामले में पुलिस ने राजपुरा माजरा निवासी गणेशाराम पुत्र बसावाराम निवासी राजपुरा माजरा की शिकायत पर भादंसं की धारा  302, 201 तथा 34 के तहत अभियोग दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी। सदर डबवाली पुलिस ने घटना की गुत्थी को सुलझाते हुए घटना के एक आरोपी नवीन राय पुत्र रामशोभितराय निवासी मलटौली जिला मुज्जफरपुर बिहार को पहले ही काबू कर लिया था। इस मामले में कुल चार आरोपियों की पहचान हुई थी, घटना के बाकी दो आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सदर डबवाली पुलिस द्वारा दबिश दी जा रही है।
शहर थाना सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों को वाल्मीकि चौक सिरसाक्षेत्र से काबू कर उनके कब्जे से 24 बोतल शराब बरामद कर ली है। पुलिस ने शराब व मोटरसाइकिल को कब्जे में लेकर आरोपियों के खिलाफ थाना शहर में अभियोग दर्ज किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सन्नी व हन्नी पुत्रान राजेंद्रकुमार निवासी चंडीगढिया मौहल्ला सिरसक ेरूप में हुई है। एक अन्य मामले में सीआईए  सिरसा पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में विजय पुत्र अमीचंद निवासी संजय कालोनी को 235 रूपए की सट्टाराशि सहित काबू किया।

स्टैनोग्राफी टैस्ट दिनांक 11 और 12 जून, 2011 का
हिसार

    प्रो आर एस जागलान, कुलसचिव, गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार ने बताया कि स्टैनो टाईपिस्ट के पद के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों का स्टैनोग्राफी टैस्ट दिनांक 11 और 12 जून, 2011 को विश्वविद्यालय परिसर में लिया जाएगा। उक्त टैस्ट के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र भेज दिये गए है। यदि किसी उम्मीदवार को स्टैनोग्राफी टैस्ट के लिये प्रवेश पत्र 6 जून, 2011 तक प्राप्त नही होता है तो ऐसे उम्मीदवार विश्वविद्यालय में स्थापन्ना शाखा, कमरा नम्बर-302, प्रशासनिक भवन से डुप्लिकेट प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते है। इसके लिए उम्मीदवार को पासपोर्ट आकार की एक सत्यापित फोटो लाना अपेक्षित होगा। यह परीक्षा टाईपिंग मशीन पर ली जाएगी तथा इसके लिए उम्मीदवार को टाईपिंग मशीन, पैंसिल, नोट बुक इत्यादि का प्रबंध स्वयं करना होगा।

श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया
सिरसा

    देश के प्रथम प्रधानमंत्री प. जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आज हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यक्रम में श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, श्रम एवं निर्माण सहकारी समिति के चैयरमैन जयङ्क्षसह कुसुंभी, कष्ट निवारण समिति के सदस्य तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, दरियाव सिंह, गोबिंद राम गोयल, पार्षद परमजीत कौर सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर अपने संबोधन में गृहाराज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर ने कहा कि स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने देश से गरीबी दूर करने का जो सपना देखा था, उस पर गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा अक्षरश कार्य कर रहे हैं। आधुनिक भारत के निर्माता चाचा नेहरू का स्वप्र था कि हर हाथ को काम मिले, हर मुंह को निवाला मिले, इसी सपने को साकार करते हुए गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा, मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश में कार्य कर रहे है। इस मौके पर श्रम एवं निर्माण सहकारी समिति के चैयरमैन जयङ्क्षसह कुसुंभी ने कहा कि गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा व उनके अनुज गोबिंद कांडा के सतत प्रयासों से सिरसा जिला में विकास कार्यों की झडी लगी हुई है।पंडित नेहरू की विचारधारा के अनुसार सिरसा को शिक्षा हब के रूप में विकसित किया जा रहा है।  इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने चाचा नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इनेलो युवा जिला अध्यक्ष धर्मवीर नैण ने डबवाली की हल्का व शहरी युवा कार्यकारिणी के पदाधिकारियों की बैठक ली
मंडी डबवाली.

    इनेलो कार्यालय में युवा जिला अध्यक्ष धर्मवीर नैण ने डबवाली की हल्का व शहरी युवा कार्यकारिणी के पदाधिकारियों की बैठक ली। बैठक में 2 जून को प्रीतम पैलेस सिरसा में आयोजित जिला स्तरीय युवा सम्मेलन में हल्के से ज्यादा से ज्यादा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पदाधिकारियों की ड्यूटियां लगाई। बैठक में युवा जिलाध्यक्ष धर्मवीर नैण ने बताया कि पूरे हरियाणा में इनेलो युवा विंग द्वारा युवा जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सिरसा में इस युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि ऐलनाबाद विधायक भाई अभय सिंह चौटाला होंगे जबकि सम्मेलन की अध्यक्षता युवा इनेलो प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप गिल करेंगें। धर्मवीर नैण ने कहा कि युवा पदाधिकारी गांव व वार्ड स्तर पर व्यक्तिगत सम्र्पक करके युवाओं को इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए आंमत्रित करें। युवा इनेलो के हलका प्रधान सर्वजीत मसीतां व शहरी प्रधान दर्शन मोंगा ने इस मौके पर जिलाध्यक्ष को विश्वास दिलाया कि डबवाली से बड़ी तदाद में युवा कार्यकर्ता इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इस बैठक में पूर्व चैयरमेन राधेराम गोदारा, इनेलो प्रवक्ता लवली मैहता, अवतार मलहान, टेकचंद छाबड़ा, अजय बिश्रोई, महेन्द्र डुडी, प्रहलाद सिंह, लभु सेठी, लखविन्द्र लौहगढ, विपिन मोंगा, गुरलाल सिंह, गुरविन्द्र सिंह, भीमसेन मुंदलिया, संदीप मैहता, राकेश मैहता, कुलदीपक सहारण, रविन्द्र बिटु, अमरनाथ बागड़ी, शिवजी राम, जसपाल सिंह, रवि मैहता, रजनीश कुमार, सतपाल चावला, योगित बिश्रोई, विनोद कुमार, गोल्डी, कमल सिंह, आशीष शर्मा, साहिल, विनोद कुमार, अमनदीप बांसल, जयसिंह बिश्रोई, राजा बावरिया, भुपिन्द्र सिंह, जसकरण अलिकां, विनोद निलु, राजेश डाबला,जगतार चोरमार, गुरजण्ट तिगड़ी, लछमण सिंह, स्र्वण नीलेयांवाली, रामसिंह बिश्रोई, सर्वजीत सिंह आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे। डबवाली हलका विधायक व इनेलो के राष्ट्रीय महासचिव अजय सिंह चौटाला शुक्रवार को डबवाली इलाके के कई ऐसे परिवारों के शोक में शामिल हुए जिनके परिजनों की हाल ही में मृत्यु हुई है। अजय सिंह चौटाला ने इन परिवारों को ढांढस बंधाया और अपनी व पार्टी की ओर से सांत्वना प्रकट की।

ए.वी.आई. स्कूल में गत 23 मई से स्कूल में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है
सिरसा

    रानियां रोड स्थित ए.वी.आई. स्कूल में गत 23 मई से स्कूल में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस समर कैंप में नन्हें-मुन्नें बच्चे बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं। स्कूल की प्राचार्या नीतू मदान ने बताया कि इस समर कैंप से बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार की कक्षाओं का आयोजन किया गया है, जिसमें डांस, स्पोकन इंग्लिश, आर्ट एंड क्राफ्ट, होम साईंस व योगा है। इस समर कैंप में सोनिया, रवि, गुरप्रीत, नेहा, चैरी, स्वाति द्वारा अलग-अलग कक्षाओं में समर कैंप में योगदान दे रही हैं। उन्होंने बताया कि इस समर कैंप में समय-समय पर मुख्यातिथि बुलाए गए हैं। आज के समर कैंप के मुख्यातिथि डा. गिल्हौत्रा थे, जिन्होंने बच्चों को ज्ञान के बारे में विशेष रूप से बताया। प्राचार्या ने कहा कि समर कैंप में करवाई जा रही प्रतियोगिताओं में भी बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। समर कैंप लगाने से बच्चों में पढ़ाई के साथ-साथ खेल, योगा व अन्य गतिविधियां भाग लेने से आगे बढऩे की मंशा होती है। उन्होंने कहा कि बच्चों का मन कच्चा होता है और उनको जो भी सिखाया जाए वे उसे जल्दी ही सीख जाते हैं। आज के समर कैंप में बच्चों ने खूब लुत्फ उठाया।

No comments:

Post a Comment