Tuesday, May 31, 2011

प्रादेशिक समाचार-30.05.2011

मुख्य समाचार:-
* केंद्र सरकार ने आपराधिक आयकर मामलों की जांच के लिए तुरन्त प्रभाव से नए निदेशालय की सथापना कर दी है।
* हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लोगों का प्रदेश को तम्बाकू मुक्त बनाने का आह्वान किया है।
* हरियाणा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गांरटी कार्यक्रम के तहत 20 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।
* हरियाणा के विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग ने लगभग दो करोड़ 34 लाख रूपए की लागत से दो उत्कृष्टता केंद्रों की स्थापना की है।
केंद्र सरकार ने फौजीदारी जांच पड़ताल के लिए नया आयकर निर्देशालय स्थापित किया हैं यह निदेशालय मामलों की जांच करेगा। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली सीमा पर से अतः राज्य तथा अंतराष्ट्रीय गतिविधियों तथा आपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों के लेनदेन संबंधी जानकारी एकत्रित की जाएगी। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन गतिविधियों में शामिल राशि के स्त्रोत तथा उपयोग संबंधी जांच होगी तुरन्त अस्तित्व में आया यह निदेशालय सक्षम अधिकार क्षेत्र में किसी अदालत में दायर शिकायत के लिए विशेष माहिरों की सेवाएं ले सकेगा। नए निदेशालय का मुख्ज्ञिया आय कर अपराधिक जांच महानिदेशक होगा। इस के आठ निदेशक दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर, अहमदाबाद, मुम्बई, चन्नई, कोलकाता तथा लखनउ में होंगे। कमिशनर पद का अधिकारी इनका मुखिया होगा और निर्धारित नियमों के अनुसार कार्य करेगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने लोगों का आह्वान किया कि वे प्रदेश के परिवेश को तम्बाकू मुक्त बना कर स्वयं तथा अन्य लोगों को स्वच्छ एवं दुर्गन्ध रहित हवा में सांस लेने का अवसर प्रदान करें। 31 मई के विश्व तम्बाकू निशेध दिवस की पूर्व संध्या पर जारी संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार तम्बाकू निशेध के लिए हर संभव प्रयास करेगी। सार्वजनिक स्थलों तथा सरकारी कार्यालयों में धूम्रपान पर प्रतिबंध लागू है तथा दोषी व्यक्ति को जुर्माना लगाया जाता है। उन्होंने है कि तम्बाकू निशेध दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को तम्बाकू सेवन के खतरों के प्रति जागरूक करना तथा आस पास के वातावरण को धूम्रपान मुक्त बनाना है।

हरियाणा के विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग ने लगभग दो करोड़ 34 लाख रूपए की लागत से दो उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए है। इनमें डी एन ए टैस्टीग और खोज तथा अमल हेतु रोग पहचान सुविधा उपलब्ध होगी। ये केंद्र बायो तकनालोजी हिसार तथा दीन बंधु छोटू राम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मूरथल में अक्षय उर्जा परीक्षण केंद्र में होगे। इस पर एक करोड़ रूपए खर्च होंगे। विभाग के एक प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया है कि रोहतक जिले के सांपला में विज्ञान नगरी बनाने का प्रस्ताव है। हरियाणा में विज्ञान शिक्षा तथा हरियाणा साईस प्रतिभा खोज को बढ़ावा देने वाली नई योजनएं प्रदेश में इस रूझान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। इस के अंतर्गत विज्ञान के विद्यार्थियों को छात्रवृति दी जाएगी। प्रवक्ता के अनुसार साईस कार्यशाला नामक योजना भी चलाई गई है। जिनमें विज्ञान के छात्रों से बातवीत करके उनकी प्रतिभा को निरवारने के प्रयास होंगे।

हरियाणा के स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए चल रहे पायलट प्रोजैक्ट के सुचारू संचालन एवं निरीक्षण के लिए जिला गांव स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। इनमें गांव के सरंपच, ग्राम सचिव, नम्बरदारों के शामिल किया गया है। कार्ड बनाते समय संरपच अथवा नम्बर दार में से किसी एक व्यक्ति का उपस्थित होना अनिवार्य किया गया है। हरियाणा की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की वितायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती नवराज कौर संधू ने आज सिरसा में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सिरसा सहित अंबाला सोनीपत व करनाल जिले के खण्डों में स्मार्ट कार्ड पायलट प्रोजैक्ट की समीक्षा करते समय यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सिरसा खण्ड के 55 गांवों में परिवारों के कुल 40 हजार 70 कार्ड बनाए जाएंगे और 9 जुलाई तक इनमें कार्ड बनाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

हरियाणा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गांरटी कार्यक्रम के अतंर्गत 20 करोड़ रूपए के खर्च का लक्ष्य सहकारिता, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री हर मोहिन्द्र सिंह चट्ठा ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि भूमि की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने के लिए मनरेगा के अंतर्गत प्रदेश में 5 एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानों को डेढ़ लाख रूपए दिए जाएंगे और यह राशि भूमि की सिंचाई, भूमि को सममतल करने, पाईप बिछाने और खेती संबंधी अन्य कार्यो पर खर्च की जाएगी। श्री चट्ठा ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों ने इस योजना के तहत शीघ्र सर्वक्षण की रूप रेखा तैयार की है। जिमीदारों की जमीन को उपजाउ बनाने के लिए यह राशि विभिन्न कार्यो पर खर्च होगी। योजना पर नजर रखने के लिए चार सदस्यीय समिति का भी गठन किया गया है।

हरियाणा सरकार ने पशुपालन तथा डेयरी विभाग के हरियाणा पशु चिकित्सा मुख्यालय और क्षेत्रीय वर्ग ग सेवा नियम में संशोधन किया है। अब पशु चिकित्सा विाकस सहायक के पदों पर सीधी भर्ती तथा पदोन्नति द्वारा मरने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित कर दी है इन नियमों को अब हरियाणा पशु चिकित्सा मुख्यालय और क्षेत्रय वर्ग ग सेवा नियम 2011 का नाम दिया गया है। मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सा विश्वविद्यालयों की सूची को भी नियमों में जोड़ा गया है।

फतेहाबाद पुलिस प्रशासन ने जिला भर में स्थित सभी बैंकों, एटी एम तथा आभूृषणों कर दुकानों को निर्देश दिए है कि अपने भवनों में सी सी कैमरें लगाए तथा सुरक्षा से जुड़े संसाधनों की शीघ्र व्यवस्था करें। पुलिस अधीक्षक ने सभी संस्थानों को व्यवस्था करके जानकारी देने के लिए भी कहा है। ऐसे निर्देश चोरी लूट धोखाधड़ी की घटनाओं से बचने के लिए दिए गए है तथा इन आदेाों का पालन न करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा मार्च 2011 में संचालित परीक्षा तथा रिअपीयर प्रथम व द्वितीय सैमेस्टर परीक्षाओं के प्राईवेट तथा नियमित विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम कल घोषित किए जाएंगे। बोर्ड के प्रवक्ता के अनुसार स्कूलों के मुखिया अपने स्कूल के परिणाम कल सवेरे 10 बजे से पांच बजे तक जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त कर सकेंगे। छात्र बी एस एन एल मोबाईल इंटरनैट अथवा एस एम एस द्वारा भी परीक्षा परिणाम जान सकेंगे। इस बार राजकीय विद्यालयों का परीक्षा परिणाम 59.9 प्रतिशत जब कि निजी स्कूलों का 76.32 प्रतिशत रहा । हमारे संवाददाता के अनुसार सर्वोतम परिणाम झज्जर जिले का रहा।

केंद्रीय सरकार कार्यालयों , उपक्रमों एवं निगमों इत्यादि में राजभाषा हिन्दी का प्रयोग बढ़ाने के उद्देश्य से भारत
सरकार द्वारा गठित चंडीगढ़ नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति को आज चंडीगढ़ में एक बैठक आयोजित की गई। इस अध्यक्षता उत्तर पश्चिम क्षेत्र चंडीगढ़ के मुख्य आयकर आयुक्त श्री जसपाल सिंह ने की । बैठक में चंडीगढ़ पंचकूला व मोहाली स्थित केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में हिन्दी के प्रयोग की समीक्षा की गई तथा केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2011-12 के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की रूप रेखा तैयार की गई। समिति ने इस वर्ष सितम्बर में वार्षिक राजभाषा समारोह का अयोजन करने का भी निर्णय हुआ। इस में उत्तम कार्य करने को पुरस्कार दिए जाएंगे। बैठक के उपरान्त समिति की संयुक्त हिन्दी पत्रिका शिवालिका चंडीगढ़ का विमोचन भी किया गया।

No comments:

Post a Comment