Tuesday, May 31, 2011

विशेष अभियान चलाकर इस वर्ष 50 हजार स्कूली बच्चों को जागरूक किया जाएगा


सिरसा
    परिवार के प्रति सबसे बडा़ पाप है तो वह धूम्रपान है इसलिए जिला में तीन संस्थाएं आईएसबीटी, आईएमए तथा शिवशक्ति रक्तदाता समिति द्वारा धूम्रपान से निजात दिलाने के लिए विशेष अभियान चलाकर इस वर्ष 50 हजार स्कूली बच्चों को जागरूक किया जाएगा।
    यह बात उपायुक्त एवं चैयरमेन डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय लघु सचिवालय की बैठक कक्ष में आयोजित  विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिकारियो व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान से युवाओं में रक्त देने व धूम्रपान से मुक्ति बारे प्रेरित किया जाएगा ताकि आने वाली पीढिय़ां नशे जैसी बुराई से दूर रहे और समाज के प्रति अच्छी भावना जागृत हो। उन्होंने आह्वान किया कि जिला को तम्बाकू मुक्त बनाकर स्वयं एवं दूसरों को स्वच्छ एवं दुर्गन्धरहित हवा में सांस लेने का अवसर प्रदान करने में प्रत्येक व्यक्ति को सहयोग देना चाहिए। उन्होंने लघु सचिवालय परिसर स्थित सभी कार्यालय अध्यक्षों को धूम्रपानमुक्त बनाने का भी आह्वान किया।
    डा0 युद्धबीर सिंह ख्यलिया ने कहा कि जीवन एक वरदान है। मनुष्य जीवन बड़ा कीमती है। स्वस्थ शरीर मनुष्य की सबसे बड़ी दौलत है जिसके सामने दुनिया की सारी दौलत गौण है। आधुनिक समय में मनुष्य यह सब जानते हुए भी स्वयं बीमारी और मौत को न्यौता देने में नही हिचकिचाते है। इसके साथ-साथ आर्थिक रूप से भी नुकसान होता है।  उन्होंने कहा कि विश्व में आज  31 मई  का दिन तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसका उद्देश्य तम्बाकू प्रयोग से होने वाले खतरों के प्रति आमजन को जागरूक  करना तथा अपने आस पास के वातावरण को धूम्रपान मुक्त बनाने का संकल्प लेना है। उन्होंने कहा कि  लोगों को तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराने हेतू समय समय पर सेमिनार कैम्प और प्रदर्शनियां आदि लगाई जाएं।
    इस अवसर पर डा वेद बेनीवाल ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि तम्बाकू पूरे विश्व में मौत का दूसरा कारण है। तम्बाकू में दो निकोटीन व बेजोपायरिन निकोटीन नामक सबसे ज्यादा घातक तत्व होते हैं। ये दोनो तत्व कैंसर, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, सांस फूलना तथा रक्त प्रवाह में गड़बड़ी जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं। धूम्रपान करने वाला व्यक्ति स्वयं के साथ अपने आसपास मौजूद लोगों पर भी इसका बुरा प्रभाव डालते हैं। बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग इससे अधिक प्रभावित होते हैं। वैसे भी तम्बाकू के धूएं से मुक्त स्वच्छ हवा में सांस लेना हर व्यक्ति का अधिकार है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी तम्बाकू निषेध हेतू प्रयासरत है। राज्य में सार्वजनिक स्थलों तथा सरकारी क ार्यालयों में धूम्रपान निषेध तथा दोषी पाये जाने पर धुम्रपान करने वाले व्यक्ति को जुर्माना भी अदा करना पड़ता है। 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा तम्बाकू उत्पाद बेचना भी अपराध है इसलिए जनता से अनुरोध है कि वे जिला क ो तम्बाकू मुक्त बनाने में पूर्ण सहयोग दें। इस मौके पर डा0 आर एम अरोड़ा, डा0 जीवन गर्ग, डा0 अशोक गुप्ता ने भी तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी दी।        

कानूनी जागरूकता शिविर लगाया गया
सिरसा

    जिला कल्याण विभाग द्वारा गांव कांलावाली में चलाए जा रहे सिलाई प्रशिक्षण योजना के तहत प्रशिक्षणार्थियों व महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कानूनी जागरूकता शिविर लगाया गया।
    यह जानकारी देते हुए जिला कल्याण अधिकारी श्रीमती सुमित्रा मैहता ने बताया कि शिविर में महिलाओं क ो उनके अधिकार जैसे सूचना का अधिकार, मनरेगा, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बाल विवाह, घरेलू हिंसा, गृह क्लेश, नारी सशक्तिक रण पर कानूनी नियमों के बारे में एडवोकेट श्री मति सुनीता गुप्ता एवं महिला समाज सेविका द्वारा महिलाओं को जानकारी दी गई। 

जिला एडवाईजरी कमेटी का आयोजन किया जाएगा
सिरसा

    स्थानीय सिविल अस्पताल में स्थित सिविल सर्जन कार्यालय में एक जून को दोपहर बाद 3 बजे जिला एडवाईजरी कमेटी का आयोजन किया जाएगा। इस बैठक में सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य भाग लेंगे। कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम बारे पीएनडीटी एक्ट बारे विचार विमर्श किया जाएगा। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां दी।

डा.के.वी.सिंह 1 जून को डबवाली आयेगें
मण्डी डबवाली

मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह 1 जून को डबवाली आयेगें। यह जानकारी देते हुए उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह बुधवार को प्रात: 9.30 बजें से सांय 5 बजें तक स्थानीय सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में जनसमस्याऐं सुनेगे व उनका मौके पर ही निराकरण करेगें।

नगदी लूटने के आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग
सिरसा

    हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल ने आज पुलिस अधीक्षक से मुलाकात करके बीती रात ओवर ब्रिज पर हुई 6 लाख रूपए नगदी लूटने की घटना के आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की है। मंडल के जिलाध्यक्ष हीरालाल शर्मा के नेतृत्व में आज व्यापारियों का एक शिष्ट मंडल एसपी से मिला और बीती रात हुई लूटपाट की घटना सहित व्यापारियों के साथ रोज होने वाली इस प्रकार की घटनाओं पर रोष व्यक्त किया। शिष्ट मंडल में शामिल केदार पाहवा,अंजनी कनोडिय़ा, बिशम्बर शर्मा, मा. रोशनलाल गोयल, सतीश शर्मा,सीता  राम बटनवाला,चन्द्रयश जैन, विजय जैन, कमल रैलन, पवन कोचर, विनोद गोयल, तरसेम गोयल,किशन लाल मकानी सहित अनेक व्यापारियों ने इस लूटपाट की घटना पर गहरा रोष व्यक्त करते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन को व्यापारियों की सुरक्षा सुनिश्वित करनी चाहिए। व्यापारियों ने एसपी को बताया कि यदि एक सप्ताह के भीतर आरोपी गिरफ्तार नहीं हुए तो 11 जून को मुख्यमंत्री के सिरसा आगमन पर प्रदर्शन किया जाएगा। व्यपारियों ने कहा कि इससे पहले भी इस प्रकार की अनेक घटनाएं हो चुकी हैं तथा सबसे ज्यादा मार व्यापारियों पर ही पड़ रही है। उन्होंने कहा कि पिछले काफी समय से व्यापारी अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

जैन स्कूल की छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा में लहराया परचम।
सिरसा

    भिवानी शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में एसएस जैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए विद्यालय और अपने अभिभावकों का नाम ऊंचा किया है। विद्यालय प्रवक्ता बलराज गोयल ने बताया कि कुल 80 छात्राओं में से 27 छात्राओं ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करके मैरिट में स्थान बनाया है। इनमें से 6 छात्राओं ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने बताया कि इस विद्यालय की शिल्पा 94 प्रतिशत, ज्योति 93.2 प्रतिशत, मधु 92.2 प्रतिशत अंक लेकर क्रमश: प्रथम,दूसरे व तीसरे स्थान पर रही। विद्यालय की 10 छात्राओं ने गणित में, 8 छात्राओं ने पंजाबी में, 4 छात्राओं ने विज्ञान में और तीन छात्राओं ने शतप्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। छात्राओं की इस शानदार उपलब्धि पर विद्यालय कमेटी के चैयरमैन पदम चंद जैन, वरिष्ठ सदस्य बाल चंद डागा, मैनेजर हुनमान मल गुजरानी, प्राचार्य सुमन गौतम और उप प्रचार्या श्रीमती मुकेश रानी ने छात्राओं और अध्यापिकाओं को बधाई प्रेषित की है।

भागवत कथा मनुष्य को जीवन जीने की शैली से अवगत करवाता है
डिंग मंडी

    भागवत कथा मनुष्य को जीवन जीने की शैली से अवगत करवाता है। गीता के उपदेशों पर चलकर मनुष्य सभी चिंताओं से मुक्त होकर संतोषपरक व सम्मानजनक जीवन व्यतीत करता है तथा मृत्युपरांत मोक्ष को प्राप्त होता है। उपरोक्त शब्द हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने डिंग मंडी में श्री वासुदेव कृष्ण गौशाला, डिंग वासी व मोचीवाला के ग्रामीणों द्वारा आयोजित की गई मदभागवत कथा के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि कहे। श्री गोबिंद कांडा ने श्री वासुदेव कृष्ण गौशाला द्वारा गौसेवा में दिये जा रहे अहम योगदान के लिए गौशाला कमेटी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर साध्वी मैना बाई ने श्री कांडा को आशीर्वाद दिया। गोबिंद कांडा ने गौशाला परिसर में पौधारोपण किया और गौशाला का शैड बनवाने हेतु अढ़ाई लाख रुपये भेंट किये। धार्मिक आयोजन में पहुंचने पर  हनुमान अग्रवाल, चेतराम फुटेला, सुरेन्द्र मोचीवाली, सज्जन कुसुंबी, दरिया सिंह पचार, ओमप्रकाश गोयल, सोहन दहिया, शिव कुमार, रवि गोदारा, सुरजीत बैनीवाल, देवीलाल मईया, दीपक शर्मा, वेदप्रकाश मैनेजर ने गोबिंद कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ कृष्ण सैनी, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, जय सिंह कुसुंबी, चरणजीत कैरांवाली, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ, मक्खन सिंह ख्योंवाली सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

भाई अभय सिंह चौटाला युवाओं के हृदय में बसते हैं
सिरसा

    भाई अभय सिंह चौटाला युवाओं के हृदय में बसते हैं। अभय सिंह सही मायने में युवा वर्ग हितैषी हैं, जो सदैव खिलाडिय़ों और सैनिकों को सिर- आंखों पर बैठाते हैं। युवा वर्ग पर अभय सिंह का जादू सर चढ़कर बोलता है। वैसे तो इनेलो सुप्रीमो चौ. ओमप्रकाश चौटाला एक कुशल संगठनकर्ता के रूप में विख्यात हैं, जिन्होंने इनेलो को उन ऊंचाईयों तक पहुंचाया है, जहां तक सोचने की अन्य नेता कोई कल्पना तक नहीं कर सकता। परंतु इन ऊंचाईयों को छूने में  अजय सिंह चौटाला और अभय सिंह चौटाला का अहम योगदान रहा है। जहां अजय सिंह चौटाला में एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं, उसी प्रकार अभय सिंह में युवा अपने भविष्य का प्रतिबिंब देखते हैं। उपरोक्त शब्द इनेलो के प्रवक्ता कृष्ण गुंबर ने प्रैस को जारी एक विज्ञप्ति में कहे। श्री गुंबर ने कहा कि वैसे तो प्रत्येक राजनैतिक दल ने अपने युवा विंग बनाए हुए हैं, परंतु किसी भी युवा नेता ने आज तक वह जगह युवाओं के दिलों में नहीं बना पाया है, जो अभय सिंह ने अपने राजनैतिक कौशल और युवा हितैषी होने के कारण हासिल की है। जब भी युवाओं की बात आती है या युवा नेता का नाम लिया जाता है तो उसमें सबसे पहले चौ. अभय सिंह चौटाला सबकी एक मात्र पसंद होते हैं। युवाओं को अभय सिंह चौटाला का व्यक्तित्व इतना प्रभावित करता है कि जब भी कोई कथनी और करनी का जिक्र करता है तो यह कहते हुए संकोच नहीं करता कि अभय सिंह अपनी बात के धनी हैं। वे जो कह देते हैं, वो करके भी दिखाते हैं। ओलंपिक एसोसिएशन के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर विराजमान अभय सिंह चौटाला शायद पूरे भारत के वो पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने विधानसभा चुनावों के दो माह के भीतर हुए उपचुनावों में सत्तारूढ़ दल को पटखनी देने में सफलता हासिल की थी। अभय सिंह चौटाला ने सदैव संघर्ष करके जीत हासिल की है। भले ही वो सत्ता में रहे हों या विपक्ष में, अभय सिंह से हर पार्टी का राजनेता और कार्यकर्ता प्रभावित है, जो कि  ये मानते हैं कि युवाओं की नब्ज केवल मात्र अभय सिंह ही जांच सकते हैं। अभय सिंह की राजनीतिक कुशलता और रणनीति व्यूह रचना का हर व्यक्ति कायल है। सभी यह मानते हैं कि अभय सिंह के बुने हुए चक्रव्यूह को भेद पाना लगभग असंभव होता है। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जीत एक किस्म से अंधेरे में निशाने पर लगा वो तीर है, जिसने अपना लक्ष्य भेद लिया, परंतु इससे यह नहीं समझना चाहिए कि तीर चलाने वाला एक सधा हुआ निशानची है। 

तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू न करने का युवाओं ने लिया संकल्प
रानिया

    खण्ड़ के गांव चक्क रतन सिंह वाला में नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में स्पोर्टस युवा क्लब द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब के प्रधान भुपिंद्र विर्क ने की। जबकि मुख्या वक्ता के तौर जनकल्याण समिति के अध्यक्ष गौतम झोरड़ ने शिरकत की। इस अवसर पर गौतम झोरड़ ने युवाओं को तंबाकू से बचने के लिए संकल्प दिलाया। उन्होंनें कहा कि जीवन में शरीर को हानि पंहुचान वाले तम्बाकू जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन से पहरेज करें। युवाओं को तंबाकू की हानियों से अवगत करवा दुर रहने के लिए प्ररित करें। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्लब के अध्यक्ष भुपिंद्र विर्क ने कहा कि तंबाकु ज्यादातर भयानक बीमारियों को न्योता देता है। उन्होनें कहा कि  तंबाकू से फेफड़े, मुंह व जीभ आदि की भयानक बीमारियां लग जाती हैं। नशे व तंबाकू की लत से जीवन व धन की हानि होती है। जीवन एक अनमोल देन है इसे तंबाकू में झोंक व्यर्थ न गंवाएं। युवाओं को तंबाकू से दूर रहना चाहिए। इस अवसर पर क्लब के कोषाध्यक्ष सोभा सिंह विर्क , उपप्रधान राम सिंह, गुरमुख सिंह, निशान सिंह, गुरमीत सिंह, रणबीर सिंह, भोला सिंह, गुरप्रीत सिंह, गगनदीप सिंह, सूरत सिंह, मक्खन वड़वाल, इंद्रपाल सिंह समेत अनेक युवा उपस्थित थे।

राहुल देव ने श्री तारा बाबा कुटिया में पहुंचकर बाबा जी की समाधी पर माथा टेका और शिवलिंग पर रुद्राभिषेक किया
सिरसा

    प्रसिद्ध विचारक और देश के नामचीन चुनाव विश्लेषक राहुल देव ने अपने सिरसा प्रवास के दौरान श्री तारा बाबा कुटिया में पहुंचकर बाबा जी की समाधी पर माथा टेका और शिवलिंग पर रुद्राभिषेक किया। वहीं राहुल देव ने कुटिया परिसर में संचालित नेत्रालय का दौरा भी किया और इसके पश्चात गोबिंद कांडा के विशेष आमंत्रण पर श्री देव एम.डी.एल.आर. कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने गोबिंद कांडा से राजनीति, गौसेवा और जनसमस्याओं सहित अनेक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। कांडा बंधुओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इतने कम समय में सिरसा में निर्मित किये गये भव्य धार्मिक स्थल को देखकर उनका मन प्रसन्न हो गया है। उन्होंने गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा और गोबिंद कांडा के समाज सेवी कार्यों की प्रशंसा की। एम.डी.एल.आर. कार्यालय में पधारने पर गोबिंद कांडा ने उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर रामकुमार खैरेकां, मोहन लाल डरोलिया, राजेन्द्र मकानी, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, मक्खन सिंह ख्योंवाली, चरणजीत कैरांवाली, हुकम सिंह, संजीव शर्मा, अमन सर्राफ, राजेन्द्र जग्गा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

हुड्डा के नेतृत्व में सिरसा जिला प्रगति की ओर अग्रसर: भूपेश मेहता
सिरसा

    प्रदेश के लोकप्रिय एवं ईमानदार मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने जहां प्रदेश में एक समान विकास करवाकर भेदभाव की नीति को नकारा है वहीं सिरसा जिला में अनेक विकास परियोजनाएं रेलवे पूल का निर्माण, ओटू झील की खुदाई, ट्रोमा सैंटर, लोगों को स्वच्छ पेयजल के लिए गांव पंजुआना में तीसरा बड़ा वाटरवक्र्स, अरोड़वंश व अग्रवाल सदन,  लड़कियों के लिए नए स्कूल का निर्माण, बाजेकां से खैरकां बाईपास निर्माण, चत्तरगढ पट्टी, महावीर कालोनी स्थित अन्य स्लम बस्तियों में पेयजल, सीवरेज व सड़कों की समुचित व्यवस्था इत्यादि करवाकर जिला में विकास के नए आयाम स्थापित किए है। हुड्डा सरकार  ने सभी वर्गों के लोगों का दिल जीतने का कार्य किया है। आगामी 11 जून को मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सिरसा आगमन से जिला में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। जिलावासी बेसब्री से मुख्यमंत्री के आगमन का इंतजार कर रहे है। यह बात ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने गत रात्रि अग्रसैन कालोनी में ब्लाक कांग्रेस के सचिव राजकुमार मेहता के निवास पर कार्यकर्ताओं से रूबरू होते हुए कहे। श्री मेहता ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन आदि क्षेत्रों में हुए अभूतपुर्व विकास की बजह से आज हरियाणा प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के साथ साथ सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर लोगों की भलाई व विकास के लिए दिन रात एक कर रहे हैं। श्री मेहता ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे 11 जून को मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के सिरसा दौरे को लेकर जिलाभर में जोरदार जनसंपर्क अभियान चलाए तथा अधिक से अधिक लोगों को इस ऐतिहासिक अवसर के लिए निमंत्रण दें। इस मौके पर संत सोनी, राजकुमार मेहता, श्याम मेहता, संजय मेहता, बाबूराम मित्तल, रमेश जोशी, संजीव जसूजा, गौरव शर्मा, राकेश शर्मा, रामदास बजाज, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, रमेश गोयल, कृष्ण सैन, सुभाष सैनी, पवन सिंगला व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार तथा बाल कल्याण पुरस्कार कल्याण हेतू आवेदन आमंित्र्ंात
सिरसा

    हरियाणा महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने वर्ष 2011 के लिये राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार तथा बाल कल्याण पुरस्कार कल्याण हेतू आवेदन आमंित्र्ंात किये है।  निर्धारित आवेदन पत्र संबंधित उपायुक्त की सिफारिशो के साथ 15 जून तक निदेशक, महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग बेज नम्बर 15-20 सैक्टर 4 पंचकूला  के पते पर पहुंच जाने चाहिए।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त  डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि पुरस्कार भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गये तथा बाल कल्याण में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों तथा स्वयं सेवी संगठनों की श्रेणी में पुरस्कार प्रदान कि ये जायेंगे। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों को मान्यता प्रदान करना है, जिन्होने 10 वर्षो से अधिक अवधि के दौरान बाल कल्याण, बाल सुरक्षा व बाल विकास की सेवा में उल्लेखनीय योगदान दिया है और इस श्रेणी में तीन व्यक्तियों को पुरस्कार दिये जाऐंगे। उन्होंने बताया कि पुरस्कार स्वरूप एक लाख नकद व एक  प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। संस्थानों के वेतनभोगी अधिकारी इस पुरस्कार के आवेदन के पात्र नही होंगे इसी प्रकार  राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार श्रेणी में तीन व्यक्तियों तथा पांच स्ंास्थानों को पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि पुरस्कार स्वरूप व्यक्तिगत श्रेणी मेें एक लाख रूपये नकद व प्रशस्ति पत्र जबकि संस्थागत श्रेणी में  तीन लाख रूपए नकद व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा संस्थान श्रेणी में संस्थानों को पुर्ण रूप से राजकीय घोषित नही होना चाहिये। और कुछ वर्षो से ये बाल कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत होनी चाहिये।  पुरस्कार के लिये संस्थानो का चयन उन द्वारा उपलब्ध करवाई गई बाल कल्याण की संख्या के आधार पर किया जायेगा। स्वतन्त्र रूप से संस्थानों की शाखाएं भी चयन के लिये पात्र होगी उन्होंने बताया कि निर्धारित आवेदन पत्र संबंधित उपायुक्त  या जिला समेकित  बाल विकास योजना शाखा के परियोजना अधिकारी से प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन जिला उपायुक्त की सिफारिशों के साथ 15 जून तक निदेशक, महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग बेज नम्बर 15-20 सैक्टर 4 पंचकूला  के पते पर पहुंच जाने चाहिए। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष संख्या 0172-2560349 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

कानूनी जागरुकता शिविर एवं ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन 11 व 12 जुन को
सिरसा

    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 11 व 12 जुन को जिले के गांव पनिहारी में कानूनी जागरुकता शिविर एवं ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि इस कानूनी जागरुकता शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में जनता को विस्तार से जानकारी दी जाएगी और लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मामलों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि 12जून को पनिहारी में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्र के लोगों के विभिन्न प्रकार के मुकद्दमे जो विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मामलों का मौके पर ही निपटाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इस ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। इसके साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे इस ग्रामीण लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलो को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कही भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि आयोजित ग्रामीण लोक अदालत व कानूनी जागरुकता शिविरों में बढ़-चढ़कर भाग ले।

मुख्यमंत्री हुड्डा प्रदेश के भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए पूरी तरह संकल्पबद्ध है
सिरसा

    मुख्यमंत्री  भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से स्पष्ट होता है कि मुख्यमंत्री हुड्डा प्रदेश के भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए पूरी तरह संकल्पबद्ध है और सरकार द्वारा सिरसा जिला में ङ्क्षसचाई विभाग के भ्रष्टाधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई से लोगों में सरकार के प्रति विश्वास और मजबूत हुआ है। यह बात कांग्रेस नेता कृष्ण ताजिया व राजेेंद्र ठेकेदार ने ङ्क्षसचाई विभाग के अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर मुख्यमंत्री हुड्डा व ङ्क्षसचाई  विभाग के आयुक्त के.के. जालान का आभार व्यक्त करते हुए कही। उल्लेखनीय यह है कि कृष्ण ताजिया व राजेंद्र ठेकेदार ने ओटू झील में चल रहे खुदाई कार्य में विभागीय अनियमिताओं को लेकर हुड्डा व जालान को शिकायत पत्र भेजा था ओर जांच में भारी धपलेबाजी पाए जाने पर सरकार ने ङ्क्षसचाई विभाग के सिरसा स्थित लगभग 33 अधिकारियों को निलम्बित कर दिया है। कृष्ण ताजिया व राजेंद्र ने सरकार से मांग की है कि ओटू झील खुदाई के मामले की गहनता से जांच करवाई जाए ओर दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ-साथ उनके द्वारा भ्रष्ट तरीके अपनाकर जो सरकारी धन हड़प किया गया है उसे भी रिकवर किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि ङ्क्षसचाई विभाग के कुछ-कुछ अधिकारी तो पिछले लगभग 25 सालों से सिरसा में ही टीके हुए हैं और उन्होंने विभाग को करोड़ों रुपयों का चूना लगाया है, इसलिए उनके सारे कार्यकाल के कामों को विस्तृत जांच करवाई जाए।

1 जून को होने वाली मासिक बैठक अप्रिहार्य के चलते स्थगित
सिरसा

    जिला कांग्रेस की कल 1 जून को होने वाली मासिक बैठक अप्रिहार्य के चलते स्थगति कर दी गई है। यह जानकारी देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता संगीत कुमार ने बताया कि बैठक के लिए आगामी तिथि की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

मकान में चोरी की नीयत से घुसा आरोपी गिरफ्तार
 सिरसा

    जिला रानियां पुलिस ने वार्ड नं. 9 रानियां के एक मकान में चोरी की नीयत से घुसे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान राजू पुत्र खुशहाल ङ्क्षसह निवासी वार्ड नं. 9 रानियां के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध मकान मालिक जोङ्क्षगद्र ङ्क्षसह कि शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। आरोपी को ऐलनाबाद अदालत में पेश किया गया है जहां उसे न्यायिक हिरास्त में सिरसा जेल भेजा गया है। वहीं रानियां पुलिस ने एक अन्य घटना में गांव केहरवाला में एक मैडीकल स्टोर में हुई 3300 रुपए की नगदी की चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के आरोपी गाबा उर्फ अहमद रजा पुत्र नाजर हुसैन निवासी गुडियाखेड़ा राजस्थान को गिरफ्तार कर लिया है। घटना के दूसरे आरोपी की पहचान कर ली गई है, जिसे शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी की निशानदेही पर 1900 रुपए की चोरीशुदा नकदी बरामद कर ली है। गिरफ्तार किए गए आरोपी को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया गया, जिसे न्यायिक हिरास्त में सिरसा जेल भेजा गया है।

120 रुपए की सट्टा राशि के साथ एक काबू
 सिरसा

    जिला की ङ्क्षडग पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में लेखराज पुत्र रामकुमार निवासी कोटली को 120 रुपए की सट्टा राशि के साथ काबू कर लिया है। एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस ने ज्ञान चंद पुत्र अतर चंद निवासी रानियां गेट सिरसा को 280 रुपए की सट्टा राशि के साथ रानियां गेट से जबकि राजकुमार पुत्र हरबंस लाल निवासी जे.जे. कालोनी सिरसा को 1060 रुपए की सट्टा राशि के साथ सामान्य अस्पताल सिरसा के पास से काबू किया है। शहर थाना पुलिस ने सुरेश कुमार पुत्र साहब राम निवासी बी-ब्लाक सिरसा को 1110 रुपए की सट्टा राशि के साथ जे.जे. कालोनी क्षेत्र से जबकि कृष्ण लाल पुत्र दयाल चंद निवासी थेहड़ मोहल्ला सिरसा को 1125 रुपए की सट्टा राशि के साथ काबू किया है।

No comments:

Post a Comment