Wednesday, June 1, 2011

छुटटीयों के दौरान स्कूलों में लाइफ स्किल्स डेवल्मेंट समर कैम्पों का आयोजन किया जा रहा हैै

सिरसा
    आगामी 7 जुन तक शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों मे पढऩे वाली लड़कियों को विभिन्न कार्यो में दक्ष करनें के उद्देश्य से गर्मी कि छुटटीयों के दौरान माध्यमिक स्कूलों में लाइफ स्किल्स डेवल्मेंट समर कैम्पों का आयोजन किया जा रहा हैै। राज्य सरकार द्वारा इन शिविरों के आयोजन के लिए हरियाणा के 631 माध्यमिक स्कूलों जिन में नेश्रल प्रोग्राम फॉर गर्लज एलिमेंटरी लैब (नेपजेल) चलाया जा रहा है एक करोड़ 26 लाख 20 हजार रूपए की राशि विभाग द्वारा खर्च की जाएगी।  प्रत्येक माध्यमिक स्कूल में  शिविर के आयोजन के  लिए 20 हजार रूपए की राशि भेज दी गई है। सिरसा जिले में 31 स्कूलों में इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।  जिन पर 6लाख 20 हजार रूपए की राशि खर्च कि जाएगी। आयोजित शिविरों में विशेष रूप से लड़कियों को विभिन्न कार्यो में दक्ष किया जाएगा।
    इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि शिविरों में प्रतिदिन आठवी कक्षाओं की छात्राओं को दो घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन शिविरों में प्राथमिक उपचार,स्वास्थ्य,सफाई के कार्यो के प्रशिक्षण के साथ- साथ बैंक और डाक घरों कि कार्य प्रणाली, यातायात नियमों, जल सरंक्षण तथा उद्यान से जुड़ी गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कौशलता विकास के लिए  खिलौने बनाना, आचार बनाना ,बुनाई, रंगोली बनाना कंटिग टेलरिंग व अन्य कार्यो के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों के विकास के लिए कविता लेखन, स्किट,ड्रामा, नृत्य व गायन इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन सभी प्रशिक्षणों के लिए विभाग द्वारा रिर्सोस प्रसन को जिम्मेवारी सौंपी गई है ।
    उन्होंने बताया कि ये प्रशिक्षण शिविर सभी जिलों में सर्व शिक्षा अभियान के माध्यम से आयो जित किए जाएगे सिरसा जिला में इन प्रशिक्षण शिंिवरों के सफल आयोजन के लिए सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए गए है। सिरसा के 31 माध्यमिक स्कूलों में ये प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे है। जिला के जिन 21 स्कूलों में नेपजल कार्यक्रम शुरू किया गया है, के साथ- साथ ऐलनाबाद ,सिरसा ,डबवाली ,बड़ागुढ़ा और औढा खण्डो ंके दो दो स्कूलों में ये प्रशिक्षण शिविर आयोजित की जा रहे है।  जिला के नाथुसरी चौपटा और रानियां खण्ड के 21 स्कूलों में नेपजल कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
    उपायुक्त ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा पुरे प्रदेश में इस प्रकार का अनुठा कार्यक्रम पहली बार चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम से शैक्षणिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली छात्राओं को विभिन्न कार्यो में जीवन कौशल विकास संबधित गतिविधियों में दक्षता प्राप्त कर सकेगी जिससे इन छात्राओं में तरक्की के साथ साथ आत्म विश्वास तथा मनोबल बढ़ेगा जो समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में सहायक सिद्ध होगा।

श्री बलजीत सिंह के प्रदेशाध्यक्ष बनने पर एक सम्मान समारोह का आयोजन किया
सिरसा

    श्री ब्राह््राण सेवा समिति की ओर से हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स हरियाणा के नवनिर्मित प्रदेशाध्यक्ष श्री बलजीत सिंह के प्रदेशाध्यक्ष बनने पर उनके स्वागत के लिए समिति के कार्यालय में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री ब्राह््राण सेवा समिति के प्रधान रोशन लाल वशिष्ठ ने श्री बलजीत सिंह को भगवान परशुराम की प्रतिमूर्ति भेंट की। श्री रोशन लाल ने बताया कि आज पत्रकारिता के क्षेत्र में सिरसा का नाम पूरे देश में विख्यात हो रहा हो जो कि सिरसा और हमारे लिए गौरव की बात है। आप पत्रकार ही है जो सच को उजागर करते है। उन्होंने कहा कि समाज भी आप से आशा करता है कि आप जैसे पत्रकार बंधु सच्ची पत्रकारिता करके समाज में अपनी भूमिका को भली-भांति निभाएंगे। वहीं हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष बलजीत सिंह ने श्री ब्राहा्रण सेवा समिति का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बड़ी गर्व की बात है कि आप जैसे लोग समाज कल्याण में अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे है। उन्होंने कहा कि आज श्री ब्राम्हाण सेवा समिति जल सेवा, परिवार मिलन, गरीब कन्याओं की शादी में सहयोग और गरीबों के बच्चों को पढऩे के लिए किताबे आदि समाज सेवी कार्य अद्भूत है। उन्होंने कहा कि ऐसे कल्याणकारी कार्य हर वर्ग के व्यक्ति को करने चाहिए ताकि  समाज में संतुलन बना रह सके। इस मौके पर श्री ब्राम्हण सेवा समिति के कार्यकारी प्रधान सुरेश गौतम, सह कार्यकारी प्रधान आंनद शर्मा,खंजाची संजय शर्मा, कानूनी सलाहकार अश्विनी शर्मा, रमेश चौमाल, डा. रमेश शर्मा, महेश पारिक, गौपाल कौशिक, श्रीमत् िभावना शर्मा, जानकी शर्मा, विवेक शर्मा, गोबिन्द शर्मा व मौनू शर्मा सहित समिति के सैंकड़ो सदस्य मौजूद थे।

अभिनंदन समारोह में शिरकत कर जिले के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें
सिरसा

    मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के 11 जून को सिरसा आगमन पर आयोजित होने वाले अभिनंदन समारोह में अधिक से अधिक संख्या में शिरकत कर जिले के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उपरोक्त शब्द हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह के लिए चलाए अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान पीर बस्ती में एक सभा को संबोधित करते हुए कहे। गोबिंद कांडा ने कहा कि 11 जून को सुबह 11:00 बजे हिसार रोड स्थित राधा स्वामी सत्संग घर के सामने मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा अग्रवाल सेवा सदन और अरोड़वंश धर्मशाला का शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर समाज के सभी वर्ग मुख्यमंत्री का धर्मशाला के लिए भूमि अलॉट करने पर आभार व्यक्त करने के लिए अभिनंदन समारोह आयोजित कर रहे हैं। गोबिंद कांडा ने उपस्थितजनों से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में अभिनंदन समारोह में पहुंचे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सिरसा को हरियाणा का नंबर वन जिला बनाने हेतु अनेक विकास योजनाओं की घोषणाएं करेंगे तथा अनेक पूर्ण हो चुकी परियोजनाएं जनता को समर्पित करेंगे। पीर बस्ती पहुंचने पर पार्षद बलजीत कौर, लखविन्द्र सिंह मेहरा, बंसी बिरड़ा, रिंकू, सुखदेव सिंह, डॉ. रणजीत, जिला कांग्रेस महासचिव रानी रंधावा, प्रीतम, हरपाल सहित सैकड़ों मोहल्लावासियों ने गोबिंद कांडा का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ विक्रमजीत सिंह एडवोकेट, सूरत सैनी, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
फोटो परिचय: मोहल्लावासियों को संबोधित करते गोबिंद कांडा।

मुख्यमंत्री के 11 जून को आयोजित होने वाले अभिनंदन समारोह की तैयारियां जोरों पर
सिरसा

    मुख्यमंत्री के 11 जून को आयोजित होने वाले अभिनंदन समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। अभिनंदन समारोह में लोगों को आमंत्रित करने के लिए कांग्रेस नेता गांव-गांव में जनसंपर्क अभियान चलाए हुए हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता पूर्व चेयरमैन कृष्ण सैनी, जिला श्रम एवं निर्माण सहकारी समिति के चेयरमैन जयसिंह कुसुंबी, जगजीत सरपंच, बाबूलाल सरपंच, चरणजीत कैरांवाली सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने खाजाखेड़ा, नटार, चौबुर्जा, धिंगतानियां और रंगड़ी गांव का दौरा किया और नुक्कड़ सभाएं करके लोगों को अभिनंदन समारोह के लिए आमंत्रित किया। अपने ग्रामीण दौरे के दौरान जयसिंह कुसुंबी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा व हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा के प्रयासों से अरोड़वंश व अग्रवाल समाज की धर्मशाला हेतु भूमि अलॉट किये जाने की चिरलंबित मांग पूर्ण हो गई है। श्री कुसुंबी ने कहा कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने अपने चुनावों के दौरान किये गये अधिकतम वायदे पूर्ण करके यह साबित कर दिया है कि उनकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजुआना पेयजल परियोजना पूर्ण हो जाने के बाद शहर में पीने के पानी की समस्या तो समाप्त होगी ही, साथ में लोगों को फिल्टर किया हुआ स्वच्छ पानी उपलब्ध होगा।

श्री अरोड़वंश सभा सिरसा द्वारा एक 51 सदस्यीय कष्ट निवारण एवं भाईचारा कमेटी का गठन
सिरसा

    श्री अरोड़वंश सभा सिरसा द्वारा एक 51 सदस्यीय कष्ट निवारण एवं भाईचारा कमेटी का गठन मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया को-आॢडनेटर संजय अरोड़ा के नेतृत्व में किया है। यह कमेटी अरोड़वंश समाज के लोगों के आपसी विवाद निपटाने के साथ-साथ उनकी समस्याओं को सुलझाने व भाईचारा मजबूत करने के लिए कार्य करेगी। इस संबंध में श्री अरोड़वंश सभा द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस कमेटी के मुख्य संरक्षक संजय अरोड़ा होंगे तथा संरक्षक ओमप्रकाश सेठी होंगे। इसके इस कमेटी में प्रेम सहगल प्रधान, चंद्रशेखर मेहता व श्याम मेहता को उपप्रधान, हरबंस लूथरा महासचिव, विकास लूथरा सचिव, सोनू सुखीजा, परमजीत ङ्क्षसह, लक्की गाबा सह सचिव, राजेंद्र ग्रोवर प्रवक्ता, संजय गांधी सह प्रवक्ता, केदार पाहवा कोषाध्यक्ष, अजय मोंगा एडवोकेट, रङ्क्षवद्र मोंगा एडवोकेट, मंजीत ङ्क्षसह सेठी एडवोकेट को कानूनी सलाहकार बनाया गया है। कार्यकारिणी में वीरभान सेठी, नंदलाल बजाज, नरेश गंडा, मनोहर लाल चानना, मनजीत ङ्क्षसह प्रधान ट्रक यूनियन, मोहन लाल खैरपुर, सतीश बजाज, अजीत ङ्क्षसह डिपू होल्डर, रांझा बजाज, कश्मीरी लाल ठुकराल, अशोक सेठी, वेद भारती, राजकुमार गंडा, धर्मपाल  बब्बर, जगन मदान, राजू थरेजा, अशोक टांगरा, तरसेम लूना, यशपाल छाबड़ा, राजेश बाहिया, वीरेंद्र धीर, हरङ्क्षवद्र पाल सेठी, आदित्य परनामी, सतपाल सेतिया, रोशन बजाज, प्रवीण, तेजपाल कुक्कड़, अनिल कुमार, राजेंद्र कुक्कड़, रजनीश मदान, रमेश कुमार, सोमनाथ भुड्डी, राजेश गुम्बर, बिट्टी नागपाल, कृष्ण मकानी, प्रवेश वधवा, बालकृष्ण बिज, जगदीश कुक्कड़, लक्खी गुम्बर, पूर्ण गिरधर, पप्पू सेठी, पवन कुक्कड़, गुरमख कोचर, अजमेर सेठी, जग्गी फुटेला, जोगी मेहता, रूलीचंद गांधी, रामलाल कालड़ा, कश्मीरी लाल डाबड़ा, सरदारी लाल हैं। इसके साथ-साथ अरोड़वंश सभा के सभी पदाधिकारी व युवा अरोड़वंश के सभी पदाधिकारी इस कमेटी के विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर कार्य करेंगे।

महिला व पुरूष दोनो वर्गों में ओवरआल चैंपियनशिप पर अपना कब्जा जमाया
सिरसा

    यमुनानगर में बीती 27-29 मई तक आयोजित हुई प्रदेशस्तरीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता में शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों के खिलाडिय़ों ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए महिला व पुरूष दोनो वर्गों में ओवरआल चैंपियनशिप पर अपना कब्जा जमाया। शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के खिलाडिय़ों ने दोनो वर्गोंे में संयुक्त रूप से 9 गोल्ड, 7 सिल्वर तथा 6 कांस्य पदक हासिल किए। जानकारी मुताबिक बीती 27 से 29 मई को यमुनानगर के बिलासपुर में आयोजित हरियाणा राज्य जूनियर,सब जूनियर ताईक्वाडों प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेशभर से  विभिन्न भार वर्गो में ताईक्वाड़ों खिलाडिय़ों ने भाग लिया। महिला वर्ग(सब जूनियर) के 16 किलोग्राम भार में द्वितीय कक्षा की सिमरन इन्सां ने गोल्ड मैडल हासिल किया है इसी प्रकार 18 से 20 किलो भार वर्ग मोनिका इन्सां, 24 से 26 किलो भार वर्ग में 9 वीं कक्षा की प्रियंका इन्सां, 26 से 29 किलो भार वर्ग में 8 वीं कक्षा की पूनम इन्सां ने गोल्ड मैडल हासिल किए है वहीं जूनियर वर्ग के 52-55 किलोभार वर्ग में 9 वीं कक्षा की अनिल इन्सां,55 से 59 किलोभार वर्ग में 10+1 की कनिका इन्सां व 63 से 67 किलोभार वर्ग में प्रमजीत इन्सां ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए गोल्ड मैडल पर कब्जा करते हुए संस्थान का नाम रोशन किया है। इसी प्रकार शाह सतनाम जी शिक्षंण संस्थान की 6 लड़कियों ने सिल्वर मैडल पर कब्जा किया है जिसमें अदिति इन्सां, हरमन इन्सां व सीमा इन्सां ने अलग -अलग भार वर्गो में सिल्वर मैडल हासिल किया। जूनियर प्रतियोगिता में प्रीतकमल इन्सां, गुरविन्द्र इन्सां व ममता इन्सां ने भी सिल्वर मैडल हासिल किया। इसी तरह ब्रांज में सिमरदीप कौर इन्सां, सन्जू इन्सां, सोनिया इन्सां व गुरप्रीत इन्सां ने अलग-अलग भार वर्ग में ब्रांज मैडल हासिल किया। इस प्रतियोगिता के चरण में पुरूष वर्ग में प्रदेशभर से 25 टीमों ने भाग लिया जिसमें अन्डर 14 व 17 में  शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के छात्रों ने भी इसी लक्ष्य का पीछा करते हुए चार गोल्ड मैडल, एक सिल्वर, 2 बा्रंज मैडल हासिल किया। गोल्ड अन्डर 14 में अमित इन्सां,मृदुल इन्सां व साहिल इन्सां, सिल्वर अन्डर 14 में रेशव इन्सां , ब्रांज के अन्डर 14 में सौरभ व अन्डर 17 गौरव इन्सां ने मैडल हासिल किए है। खिलाडिय़ों की सराहनीय सफलता पर दोनो स्कूलों के प्राचार्य, स्कूल स्टाफ सदस्यों व कोच पवन कुमार ने खिलाडिय़ों को हार्दिक शुभकामनाएं दी, वहीं इस सफलता का श्रेय संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन दिशा निर्देश व शिक्षाओं को दिया।

जनसंपर्क में हैं कॅरिअर की बेहतर संभावनाएं : सुनित
सिरसा

   सीडीएलयू के सामुदायिक रेडियो पर हैल्लो सिरसा कार्यक्रम में पहुंचे मदवि जनसंपर्क निदेशक
सिरसा।जनसंपर्क बतौर विषय व कॅरिअर तथा व्यवसाय,विकास की अपार संभावानाएं समेटे हुए है। जनसंपर्क  आने वाले समय में केवल शहरी व्यवसाय नहीं रहेगा बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में भी पांव पसारेगा। जरूरत है कि विद्यार्थी जनसंपर्क क्षेत्र में कामयाबी के लिए संचार कौशल विकसित करें तथा अपनी व्यक्तित्व को बहुमुखी बनाने का प्रयास करें। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के जनसंपर्क निदेशक तथा पत्रकारिता एवं जनसंचार के सहायक प्रोफेसर सुनित मुखर्जी ने चौधरी देवीलालय विश्वविद्यालय में रेडियो सिरसा के निदेशक वीरेंद्र सिंह चौहान से हैल्लो सिरसा कार्यक्रम में बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।
  भेंटवार्ता में रेडियो सिरसा प्रो.सुनित मुखर्जी नेकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय अपने जनसंपर्कीय अभियान, छवि निर्माण तथा सामुदायिक सरोकारों की पूर्ति के लिए सामुदायिक रेडियो स्टेशन का प्रभावी उपयोग कर सकता है।
   मुखर्जी ने बताया कि जनसंपर्क के तहत आधुनिक विधा कॉरपोरेट संचार का प्रचलन भी भारत में हो रहा है। ऐसे में बहुराष्ट्रीय कंपनियों मेंं जनसंपर्क एवं कारपोरेट संचार में रोजगार की अच्छी गुंजाइश है। इस आकर्षक कॅरिअर के लिए विद्यार्थियों को भाषायी कौशल,संप्रेषणीयता, साफट स्किल्ज, न्यू मीडिया(इंटरनेट) आदि में महारत हासिल करनी होगी। उन्होंने ने साक्षात्कार के दौरान एक प्रभावी जनसंपर्क कर्मी के गुणों का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि एक प्रभावी जनसंपर्क कर्मी नवोन्मेषी एवं सृजनशील होता है।
    जनसंपर्क निदेशक मुखर्जी ने बताया कि जनसंपर्क क्षेत्र में राजनीतिक जनसंपर्क, शैक्षणिक जनसंपर्क, ग्रामीण जनसंपर्क आदि के लिए उद्यमिता के अवसर है। जरूरत है कि विद्यार्थीगण इस क्षेत्र में अपना  व्यवसाय खुद प्रारंभ करें। उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि अपनी विशिष्ट ब्रांडिंग वे स्वयं बनाएं। जनसंपर्क क्षेत्र की भविष्य के रूझाानों की जिक्र करते हुए सुनित मुखर्जी ने बताया कि भविष्य डिजीटल जनसंपर्क का है। सामाजिक मीडिया नेट वर्किंग साइटों का बेहतर इस्तेमाल कर बेहतरीन जनसंपर्क किया जा सकता है। पत्रकारिता एवं जनसंचार शिक्षा के संदर्भ में उन्होंने अधिकाधिक व्यवहारिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की वकालत की।
    सीडीएलयू, सिरसा के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष तथा रेडियो सिरसा के केंद्र निदेशक वीरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि रेडियो सिरसा अपने कार्यक्रमों के माध्यम से ने केवल प0त्रकारिता व जनसंचार के विद्यार्थियों को नित नवीन जानकारियां मुहैया कराता है बल्कि उसका प्रयास स्थानीय समुदाय को बेहतर ज्ञान-मिश्रित मनोरंजक कार्यक्रम प्रदान करने का है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक सेवा व सहभागिता के लिए ही केंद्र के कार्यक्रम हेल्लो सिरसा को इस वर्ष सेमका पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

एयर मार्शल डी सी कुमारिया ने एक दिन का निरक्षण दौरा किया
 सिरसा

    आज स्थानीय वायुसेना स्टेशन पर वायु अफसर कमांडिग-इन -चीफ पश्चिमी वायु कमान के एयर मार्शल डी सी कुमारिया ने एक दिन का निरक्षण दौरा किया।  इस मौके पर पश्चमी क्षेत्रीय वायुसेना पत्नी कल्याण संगठन क ी अध्यक्षा श्री मति वनिता कुमारिया धर्मपत्नी एयर मार्शल डी सी श्री कुमारिया का ग्रुप कैप्टन अनिल सब्बरवाल स्टेशन कमांडर वायुसेना स्टेशन सिरसा तथा श्री मति आशिमा सब्बरवाल वायुसेना पत्नी कल्याण संघ  (स्थानीय) द्वारा आगवानी की गई। एयर मार्शल डी सी कुमारिया के आगमन पर कर्मियों द्वारा भव्य गार्ड  ऑफ ऑनर दिया गया  है। इसके उपरांत श्री कुमारिया ने प्रशासनिक एवं संक्रियात्मक गतिविधयों का निरक्षण किया और कर्मचारियों से परिचय प्राप्त किया । उन्होंने अपने सम्बोधन के दौरान वायु सेना स्टेशन के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा किए गए उच्च स्तरीय एवं पेश्ेवर कार्यो कि भरपूर सराहना की। एयर मार्शल कुमारिया का यह निरक्षण दौरा पश्चिमी वायु कमान के पदभार परिवर्तन का हिस्सा है।

साक्षरता अभियान के तहत मीरपुर कन्या पाठशाला में एक समारोह का आयोजन किया
सिरसा

    स्थानीय वायुसेना पत्नी कल्याण संगठन द्वारा साक्षरता अभियान के तहत गांव मीरपुर के राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला में एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में बतौर मुख्यअतिथि पश्चमी क्षेत्रीय वायुसेना पत्नी कल्याण संगठन क ी अध्यक्षा श्री मति वनिता कुमारिया ने शिरकत की । इस मौके पर श्री मति कुमारिया ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जलवित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।   
    इस अवसर पर स्थानीय वायुसेना पत्नी कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्री मति अशीमा सबरवाल ने श्री मति वनिता कुमारिया  का स्वागत करते हुए कहा कि तीन माह से लगाातार गांव की निरक्षर महिलाओं को साक्षर किया गया । जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए गांव की एक दर्जन से भी अधिक महिलाओं को पढऩे लिखने का ज्ञान प्राप्त किया है आज महिलाऐ किसी भी समाचार पत्र प पत्रिकाएं व किताबों को पढ़ कर ज्ञान ग्रहण कर रही है। उन्होंने कहा कि साक्षरता अभियान के तहत व संगठन द्वारा साक्षर महिलाओं का प्रमाण पत्र भी जारी किए जा चुके है। उन्होंने कहा कि  साक्षरता समिति द्वारा पुस्तके , कापियां, पैन , पेसिल आदि पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि पढऩे लिखने कि कोई उम्र नहीं होती कभी भी व्यक्ति पढ़ सकता है। गांव की सभी माता, बहन अपने बच्चो को स्कूल भेजती है। गांव मीरपुर का कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नहीं है।
    उल्लेखनीय है कि वायु सेना द्वारा गांव मीरपूर को गोद लिया है जिससे गा्रम वासियों का आत्म विश्वास बड़ा है और ज्ञान की ज्योत से ज्योत  जल रही है। गांव में लगातार क्लासें चलाई जा रही ैि इसमें बच्चे, युवा तथा बुजुर्ग शिक्षा ग्रहण कर रहे है। वायुसेना द्वारा गांव को हरा भरा बनाने के लिए पेड़ पौधे बड़ी संख्या में लगाए जा रहे है ।  सेना द्वारा ग्रामीणों को देश भक्ति की भावना से प्रेरित किया ला रहा है। गांव साक्षरता,सम्पूर्ण स्वच्छता आदि क्षेत्रों में दिन दोगुनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है गांव का प्रत्येक नागरिक साक्षर बन चुका है जो कि अखबार पत्र- पत्रिकाए , गीता, रामायण आदि धार्मिक ग्रंथ पढऩे में सक्षम है।
    मुख्यअतिथि पश्चमी क्षेत्रीय वायुसेना पत्नी कल्याण संगठन क ी अध्यक्षा श्री मति वनिता कुमारिया ने हर्ष जताते हुए ग्रामीणो को बधाई दी और स्कूल के प्रांगण में पौधा रोपण किया। नव साक्षर महिलाओं से परिचय भी प्राप्त किया। उन्होंने उत्कृष्ट प सराहनीय कार्य करने वालें को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। वायुसेना क ी बैंंडपार्टी व ग्रामीण महिलाओं ने श्री मति कुमारिया का जोर दार स्वागत किया। इस मौके पर साक्षरता समिति के समन्वयक श्री सुखविन्द्र सिंह ने जिला मेें चलाए जा रहे  साक्षरता अभियान के बारे में जानकारी दी।

37 जरूरतमंद परिवारों को बांटा राशन
सिरसा
    डेरा सच्चा सौदा की सरसा ब्लाक की साध संगत के द्वारा आज स्थानीय पुराने सिविल अस्पताल रोड पर एलआईसी भवन के निकट स्थित फूड बैंक में 37 जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरित किया गया। इससे पूर्व साध संगत ने नामचर्चा कर सतगुरू की महिमा का गुणगान किया। नामचर्चा की समाप्ती के पश्चात जसवंत राय इन्सां ने नई दुकान लेने की खुशी में शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैलफेयर फोर्स के सदस्यों व सरसा साधसंगत के साथ मिलकर 37 जरूरतमंद परिवारों को एक माह का राशन वितरित किया। इस मौके पर ब्लाक भंगीदास कस्तुर इन्सां ने बताया कि साधसंगत पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए सप्ताह में एक दिन का उपवास रखती है तथा अपने हिस्से के राशन को फूड बैंक में जमा करवाती है, जहां से जरूरतमंद परिवारोंं को राशन वितरित किया जाता है। इस अवसर पर सात मैंबर जीत इन्सां, सतीश इन्सां, 15 मैंबर मनोहर इन्सां, सरेंद्र इन्सां, 25 मैंबर बहने मीनू इन्सां, आशा इन्सां, सुजान बहन वीना हंस इन्सां, के अलावा सरोज रानी, ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स की सदस्या प्रेम गांधी, सुरेंद्र, गुलजारी लाल, बबलू, हरीकिशन, नरेश, मदन लाल, ओमप्रकाश, भारतभूषण, मोनू वधवा, अमल वधवा, अन्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment