Thursday, January 19, 2012

समाचार News 19.01.2012

19-01-2012
चामल ने बणी को हराकर ट्राफी पर कब्जा किया
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता का गुरुवार को समापन हो गया। समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित गांव के सरपंच साहब राम कुलरिया और भूमि विकास बैंक के चेयरमैन मोहन लाल साहू ने प्रतियोगिता की विजेता चामल की टीम को ट्राफी के साथ 15 हजार रुपए और उपविजेता बणी की टीम को ट्राफी के साथ 11 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने खिलाडिय़ों खेलों की तरफ ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने और नशों आदि बुराईयों का परित्याग करने का आह्वान करते हुए अपनी तरफ से यथायोग्य सहयोग देने का आश्वासन दिया।
    इससे पूर्व प्रतियोगिता फाइनल मैच गांव बणी और चामल की टीमों के मध्य खेला गया। चामल की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 16 ओवरों में 4 विकेट खोकर 71 रन बनाए जिसमें रतन ने 3 चौकों सहित 18 रनों और राजेंद्र ने एक छक्के सहित 12 रनों का योगदान दिया। बणी के गेंदबाज नरेश ने 3 ओवरों में 12 रन देकर 4 विकेट और मनोज ने 2 ओवरों में 18 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए बणी की टीम 14 वें ओवर में सभी विकेट खोकर 50 रन ही बना सकी जिसमें कृपाल ने 2 चौकों सहित 10 रनों और दीपक ने 3 चौकों सहित 20 रनों का योगदान दिया। चामल के गेंदबाज रतन ने 4 ओवरों में 15 रन देकर 4 विकेट और राजेंद्र ने 2 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार चामल की टीम ने यह मैच 21 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच रतन को दिया गया जिसने 18 रन बनाने के साथ साथ 4 विकेट भी लिए। मैन आफ दी सीरीज का खिताब भी रतन को ही मिला।
    प्रतियोगिता के दौरान कमेंटेटर की भूमिका रामअवतार बागोरिया ने और स्कोरर की भूमिका मनोज मूंड ने निभाई तथा संतोष कुमार सुथार ने अपना यथासंभव सहयोग दिया। इस अवसर पर पूर्व सरपंच दलीप सिंह, बृज लाल साहू, बलबीर आचार्य, मनोज डाक्टर, अरविंद सिलग, नंदलाल पारीक, अमीलाल पारीक, साहिब राम चोपड़ा और वीरेंद्र जांदू सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की टीम ने खंड ओढ़ां के खंड संसाधन केंद्र का औचक निरीक्षण किया
ओढ़ां-मानव संसाधन विकास मंत्रालय की टीम ने खंड ओढ़ां के खंड संसाधन केंद्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण टीम में विश्व बैंक के प्रतिनिधि दीपाशंकर, एमएचआरडी से कृष्ण कुमार, स्वाति और राज्य परियोजना निदेशक पंकज यादव भी शामिल थे। उन्होंने क्षेत्र में चल रही सर्व शिक्षा अभियान की गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। निरीक्षण के दौरान टीम में शामिल अधिकारियों ने सर्व शिक्षा अभियान की गतिविधियों को संतोषजनक पाया और इस अभियान को भविष्य में और अधिक प्रभावी बनाने हेतु संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ विचार विमर्श करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
    इस अवसर पर आने वाली टीम के स्वागत हेतु जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर, जिला परियोजना समन्वयक डॉ. मधु मित्तल, खंड शिक्षा अधिकारी भूप सिंह, एबीआरसी राजकुमार, प्रह्लाद मल्हान, कलस्टर कोर्डीनेटर सविंद्र सिंह, दीप सिंह, जगशरण सिंह एवं विशेष अध्यापक सूर्यमणि त्रिपाठी, देशराज और मनप्रीत आदि उपस्थित थे।

18-01-2012
बणी और चामल की टीमों ने फाइनल में प्रवेश किया
फाइनल मैच आज
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता में बुधवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए। आज हुए दोनों सेमीफाइनलों की विजेता बणी और चामल की टीमें कुसुंबी और युवा क्लब रिसालियाखेडा की टीमों को हराकर फाइनल में प्रवेश कर गई।
    पहला सेमीफाइनल मैच गांव बणी और कुसुंबी की टीमों के मध्य खेला गया। कुसुंबी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में कुल 56 रन बनाए जिसमें राजेश ने 2 चौकों सहित 17 रनों और सीताराम ने 2 चौकों सहित 16 रनों का योगदान दिया। बणी के गेंदबाज भीमसैन ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 4 विकेट और मनोज ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए बणी की टीम ने 10 वें ओवर में 5 विकेट खोकर 57 रन बनाते हुए मैच जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच भीमसैन को दिया गया जिसने 18 रन बनाने के साथ साथ 4 विकेट भी लिए।
    दूसरा सेमीफाइनल मैच गांव चामल और युवा क्लब रिसालियाखेड़ा की टीमों के मध्य खेला गया। युवा क्लब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर 39 रन बनाए जिसमें विनोद ने 2 चौकों सहित 15 रनों और बृजमोहन ने एक चौके सहित 10 रनों का योगदान दिया। चामल के गेंदबाज रणवीर ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और रतन ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए चामल की टीम ने पांचवें ओवर में एक विकेट खोकर 40 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। इन 40 रनों में रतन ने 4 चौकों सहित 25 रनों और जग्गा ने 2 चौकों सहित 10 रनों का योगदान दिया। युवा क्लब के गेंदबाज श्यामसुंदर ने 3 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट लिया। मैन आफ दी मैच चामल के आलराऊंडर रतन को दिया गया जिसने 2 विकेट लेने के साथ साथ 25 रन भी बनाए।
    इस अवसर पर सरपंच साहब राम कुलरिया, भूमि विकास बैंक के चेयरमैन मोहन लाल साहू, पूर्व सरपंच दलीप सिंह, बृज लाल साहू, बलबीर आचार्य, मनोज डाक्टर, अरविंद सिलग, नंदलाल पारीक, अमीलाल पारीक, साहिब राम चोपड़ा, रामअवतार बागोरिया, मनोज मूंड, संतोष कुमार सुथार और वीरेंद्र जांदू सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

कुएं की मिट्टी गिरने से किसान की मृत्यु
ओढ़ां-नई अनाज मंडी ओढ़ां के निकट स्थित एक ढानी में दोपहर एक बजे 40 वर्षीय राज सिंह पुत्र महताब सिंह एक 10 फुट गहरे पुराने कुएं की इंटें निकाल रहा था। खेत में पानी लगा था और मिट्टी गीली होने के कारण अचानक उसके ऊपर आ गिरी और वो मिट्टी के नीचे दब गया। कुछ समय बाद जब मुंडेर पर रखे राज सिंह के फोन की घंटी बजी तो उसके घर वाले वहां पहुंचे लेकिन वहां कोई नहीं था। राज सिंह को वहां न पाकर कुएं में देखा तो मिट्टी गिरी हुई थी। यह देख घर वालों ने शोर मचा दिया जिसे सुनकर पड़ोसी खेत वाले वहां पहुंचे और कस्सी से मिट्टी हटाकर राज सिंह को निकाला। सूचना पाकर डबवाली के तहसीलदार राजेंद्र सिंह, थाना प्रभारी रवि खुंडिया, पंचायतीराज के उपमंडल अधिकारी चानन राम, सरपंच नरेंद्र मल्हान, एंबूलेंस के साथ डॉ. भूषण गर्ग, पूर्व सरपंच दर्शन मलकाना और कृष्ण लाल सहित गांव के अनेक लोग मौके पर पहुंच गए। राज सिंह को एंबूलेंस में फौरन ओढ़ां अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉ. भूषण गर्ग ने उसे मृत घोषित कर दिया। ओढ़ां पुलिस ने मृतक राज सिंह के पुत्र तरसेम सिंह के बयान पर इत्तफाकिया कार्रवाई के बाद पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। मृतक के दो पुत्र व एक पुत्री है।

खंड स्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता 20 जनवरी को
ओढ़ां-महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय ओढ़ां की ओर से रावमा विद्यालय के खेल मैदान में 20 जनवरी को खंड स्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए सीडीपीओ ओढ़ां ऊषा ग्रोवर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 30 वर्ष से ज्यादा आयु की महिलाओं के लिए आलू दौड़, मटका दौड़ और 100 मीटर दौड़ करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 30 वर्ष से कम आयु की महिलाओं व लड़कियों के लिए 300 मीटर दौड़, 400 मीटर दौड़, 5 किलोमीटर साइकिल दौड़ आदि खेलें करवाई जाएंगी।

17-01-2012
कुसुंबी और बणी की टीमें सेमीफाइनल में पहुंची
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता में दसवें दिन मंगलवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए। आज की विजेता कुसुंबी और बणी की टीमें गुडियाखेडा और पन्नीवाला मोटा की टीमों को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई।
    पहला मैच गांव गुडियाखेडा और कुसुंबी की टीमों के मध्य खेला गया। गुडियाखेडा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 7 विकेट खोकर कुल 46 रन बनाए जिसमें भरत सिंह ने एक छक्के सहित 15 रनों और राजेश ने 12 रनों का योगदान दिया। कुसुंबी के गेंदबाज राजेश ने 2 ओवरों में 15 रन देकर 4 विकेट और सीताराम ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए कुसुंबी की टीम ने छठे ओवर में 3 विकेट खोकर 47 रन बनाते हुए 7 विकेट से मैच जीत लिया। इन 47 रनों में सीताराम ने 5 चौकों सहित 26 रनों और राजकुमार ने एक चौके सहित 10 रनों का योगदान दिया। मैन आफ दी मैच का खिताब कुसुंबी के सीताराम को मिला जिसने 26 रन बनाने के साथ साथ 2 विकेट भी लिए।
    दूसरा मैच गांव बणी और पन्नीवाला मोटा की टीमों के मध्य खेला गया। बणी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 3 विकेट खोकर 59 रन बनाए जिसमें बंसीलाल ने 3 चौकों सहित 25 रनों और मनोज ने एक चौके सहित 12 रनों का योगदान दिया। पन्नीवाला मोटा के गेंदबाज अंकित ने 3 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट और मनोज ने 3 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए पन्नीवाला मोटा की पूरी टीम 10 वें ओवर में 50 रनों पर सिमट गई जिसमें अंकित ने 2 चौकों सहित 15 रनों और संजय ने एक छक्के व एक चौके सहित 17 रनों का योगदान दिया। बणी के गेंदबाज सुरेंद्र ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और मनोज ने 3 ओवरों में 16 रन देकर 3 विकेट लिए। इस प्रकार बणी की टीम ने यह मैच 9 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच बणी के बंसीलाल को मिला जिसने 25 रन बनाए।

आंखों का नि:शुल्क कैंप 20 जनवरी को
ओढ़ां-दशमेश युवा क्लब चोरमार द्वारा ग्राम पंचायत, गुरुद्वारा सहयोग समिति, एजूकेशन सोसाइटी और समस्त गांववासियों के सहयोग से 20 जनवरी को गुरुद्वारा साहिब में आंखों का 9 वां नि:शुल्क कैंप लगाया जाएगा। कैंप का समय सुबह 10 बजे से 2 बजे तक होगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रधान सेवक सिंह ने बताया कि मुक्तसर की जंग के शहीदों की याद में और डॉ. गिरधारी लाल की अध्यक्षता में लगाए जा रहे इस कैंप का उद्घाटन बाबा कर्म सिंह करेंगे। उन्होंने बताया कि कैंप में डॉ. अमनदीप कौर अपनी अनुभवी टीम के साथ आंखों की हर प्रकार की बिमारियों का उपचार करेंगी।

16-01-2012
कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया
ओढ़ां-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां में महाविद्यालय की एनएसएस यूनिट की ओर से कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कवि गोष्ठी में मुख्यातिथि डॉ. श्याम सखा, विशिष्ट अतिथि कमलेश भारती और राष्ट्र कवि उदय भानु हंस व पूर्ण मुद्गिल सहित जाने माने कवियों ने अपनी बेहतरीन रचनाएं प्रस्तुत की। कवि गोष्ठी का शुभारंभ डॉ. शमीम शर्मा ने अपनी कविता मां से किया जिसमें उन्होंने मां को मुंडेर पर उगते हुए सूरज की संज्ञा दी। तदुपरांत डॉ. श्याम सखा ने अपनी कविताओं का सार चार पक्तियों में कुछ यूं कहा।
 मैं ना मजहब लिखता हूं, ना जात लिखता हूं।
 जो दिल में आ जाए, वही बात लिखता हूं।
    हास्य कवि महेंद्र शर्मा ने हरियाणा की संस्कृति का अहसास दादी का घाघरा नामक कविता से करवाया। मुद्गिल जी ने अपनी कविता के माध्यम से महंगाई के बारे में कहा कि
 भले थे वो वक्त जब हम पढ़ गए,
 अब तो दिन में तारे दिख गए बच्चे पढ़ाने के लिए।
    कमलेश भारती ने अपनी कविता में कुछ गंभीर विषय उठाए और अपनी कविता का अंत एक संवेदनशील विषय से कुछ यूं किया। एक क्रिकेटर का बल्ला 50 हजार में नीलाम हुआ पर वो दिन कब आएगा जब किसी लेखक की कलम नीलाम होगी। पर तभी मैने सोचा कि अगर कलम ही बिक गई तो कवि के पास बचेगा क्या?
    पूर्ण मुद्गिल ने चारों ओर फैली हिंसा के बारे में कहा कि केवल ऊंगली घायल नहीं होती, उससे दिशाबोध का कत्ल होता है, केवल सिर नहीं कटता, उससे एक विचार कटता है। मुद्गिल जी ने प्रियतम के आंगन को बड़े ही सुंदर शब्दों में पिरोया
जब तुम इस राह से गुजरे,
मेरे मन के शब्दकोष पर पड़ी धूल कर परत हट गई।
जब तुम मेरे द्वार पर रूके,
मैंने शब्दों की बंदरवाल सजाई।
जब तुम भीतर आए,
मेरा शब्द शब्द अर्थवान हो गया।
    सरदार दिलबर जी के बारे में सबसे उपयुक्त शब्द यही हैं कि उम्र पचपन की दिल बचपन का। उनकी यह भावनाएं इन पक्तियों में साफ झलकती हैं—
ना कुज खान नूं दिल करदा,
ना कुज बतलाण नूं दिल करदा,
हर की पौड़ी ते जाकर, गंगा विच डुबकर ला लाकर,
ठीक हो गया दिलबर कि हुण ब्याह करवाण नूं जी करदा।
    राजकवि हरियाणा उदय भानु हंस ने अपने विचारों को कुछ इस तरह से अभिव्यक्त किया।
मैं हृदय का गीत हूं और दर्द की पहचान हूं।
अश्रु हूं हर आंख काहर होठ की मुस्कान हूं।
    जगबीर राठी ने एक ओर हास्य कविताओं से समां बांधा और साथ ही साथ बताया कि मुझे गर्व है कि मैंने हरियाणा की धरती पर जन्म लिया, क्योंकि जब कारगिल युद्ध हुआ तो शहीद होने वाले 78 जवान हमारे हरियाणा के थे। गोष्ठी का समापन महेंद्र शर्मा जी की इन पक्तियों से हुआ—
कुछ तो करके दिखाओ किसी के लिए,
घर तुम्हारा उजालों से भर जाएगा,
एक दीया तो जलाओ किसी के लिए।
    इस अवसर पर महाविद्यालय की मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष हरदयाल सिंह गदराना, मनीषा गोदारा, मंदर सिंह और श्रवण डुडी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

पशु पालकों को पशुओं के बारे में जानकारी दी
ओढ़ां-बनवाला के मुख्य चौक में श्रीकृष्ण मंदिर के सामने हिसार से आई हुई डाक्टरों की टीम ने पशु पालकों को पशुओं के बारे में जानकारी दी। डॉ. युद्धवीर ने पशु पालकों को पशु से ज्यादा दूध व हर साल बच्चा किस प्रकार प्राप्त हो के बारे में जानकारी देते हुए पशुओं को मु_ी पावडर देने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि कई कटडिय़ां दो वर्ष में ही ग्याभन हो जाती हैं लेकिन कुछ पशु ऐसे होते हैं जो 5-6 वर्ष तक ग्याभन नहीं हो पाते। उन पशुओं को खनिज मिश्रण के साथ 50 ग्राम मुट्ठी पावडर खिलाना चाहिए। यह पावडर खिलाने से पशुओं को कई फायदे होते हैं जैसे पशुओं का जकडऩा, लहू मूतना, बालों का कड़ापन, खून की कमी, भूख न लगना, जेर का अटकना, चमड़ी का रूखापन आदि कई रोगों से निजात मिलती है। इस अवसर पर डॉ. युद्धवीर, मुकेश कुमार, रामनिवास व हरपाल सहित अनेक पशुपालक उपस्थित थे।

15-01-2012
बणी ने रत्ताखेड़ा को हराकर ट्राफी जीती
ओढ़ां-गांव रत्ताखेड़ा में क्रांति युवा क्लब और जननायक स्पोर्टस क्लब द्वारा करवाई जा रही 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता का ग्यारहवें दिन रविवार को समापन हो गया। इस अवसर पर आयोजित समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित राजपुरा के सरपंच सहजिंद्र सिंह सेखों ने प्रतियोगिता की विजेता बणी की टीम को ट्राफी के साथ 11 हजार रुपए और उपविजेता रत्ताखेड़ा की टीम को ट्राफी के साथ 71 सौ रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने खिलाडिय़ों को खेल को अनुशासन और खेल की भावना से खेलने को प्रेरित किया।
    इससे पूर्व प्रतियोगिता का दूसरा सेमीफाइनल मैच गांव ख्योवाली और बणी की टीमों के मध्य खेला गया। बणी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 7 विकेट खोकर 80 रन बनाए जिसमें हरदीप ने 3 चौकों सहित 13 गेंद में 16 रनों और विक्रम ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 8 गेंद में 15 रनों का योगदान दिया। ख्योवाली के गेंदबाज रवि ने 2 ओवरों में 12 रन देकर 3 विकेट और अमित ने 2 ओवरों में 11 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए ख्योवाली की टीम 10 ओवर में 6 विकेट पर 51 रन ही बना सकी जिसमें कुलबीर ने 2 छक्कों सहित 22 गेंद में 25 रनों का योगदान दिया। बणी के गेंदबाज अजय ने 3 ओवरों में 14 रन देकर 4 विकेट और विक्रम ने 2 ओवरों में 7 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार बणी की टीम ने यह मैच 29 रनों से जीत लिया। जिसका मैन आफ दी मैच अजय को दिया गया।
    प्रतियोगिता का फाइनल मैच गांव बणी और रत्ताखेड़ा की टीमों के मध्य खेला गया। बणी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 7 विकेट खोकर 53 रन बनाए जिसमें सुरेंद्र ने 2 चौकों सहित 11 गेंद में 12 रनों और भीमसैन ने एक चौके सहित 10 गेंद में 11 रनों का योगदान दिया। रत्ताखेड़ा के गेंदबाज कपिल ने 2 ओवरों में 9 रन देकर 2 विकेट और रोहित ने 3 ओवरों में 11 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए रत्ताखेड़ा की टीम 10 ओवरों में 7 विकेट खोकर 43 रन ही बना सकी जिसमें मनोज ने 17 गेंद में 12 रनों का योगदान दिया। बणी के गेंदबाज मनोज ने 3 ओवरों में 16 रन देकर 4 विकेट और विक्रम ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार बणी की टीम ने यह फाइनल मैच 10 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच मनोज को दिया गया। मैन आफ दी सीरीज का खिताब रत्ताखेड़ा के सुरेंद्र बरियाला को मिला।
    इस अवसर पर रवि कुलरिया, कृष्णकांत कुलरिया, महेंद्र बरियाला, महेंद्र सिहाग, राजू भाटी, काशीराम जाखड़, सुल्तान जांगू और सुरजीत जांगू सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

उद्घाटन मैच में ख्योवाली ने नुहियांवाली को हराया
ओढ़ां-गांव ख्योवाली में युवा क्लब ख्योवाली द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 10 दिवसीय अंडर 19 क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ पूर्व सांसद एवं विधायक सुशील इंदौरा ने रिबन काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलें। उन्होंने युवाओं को नशों से बचने और खेलों की ओर ध्यान देने का आह्वान किया।
    प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच गांव ख्योवाली और नुहियांवाली की टीमों के मध्य खेला गया। ख्योवाली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवरों में 7 विकेट खोकर 90 रन बनाए जिसमें नरेश ने 2 चौकों सहित 13 गेंद में 26 रनों और कुलबीर ने 3 चौकों सहित 12 रनों का योगदान दिया। नुहियांवाली के गेंदबाज संजय ने 3 ओवरों में 21 रन देकर 3 विकेट और अमनदीप ने 3 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए नुहियांवाली की टीम 12 ओवरों में 8 विकेट खोकर 75 रन ही बना सकी जिसमें संजय ने 3 चौकों सहित 20 रनों और बलविंद्र ने एक चौके सहित 10 रनों का योगदान दिया। ख्योवाली के गेंदबाज कुलबीर ने 3 ओवरों में 12 रन देकर 3 विकेट और आनंद ने 3 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार ख्योवाली की टीम ने यह मैच 16 रनों से जीत लिया। मैन आफ दी मैच नरेश को दिया गया।
    इस अवसर पर जयपाल कस्वां, दयाराम गोदारा (फौजी), धर्मपाल धानक, रामकुमार, जगदीश, सतनाम कुंडर ओढ़ां, आत्माराम खेरूवा, बगड़ावत बैनिवाल और राम सिंह गोदारा सहित अनेक गणमान्य लोग और खेल प्रेमी उपस्थित थे।

14-01-2012
कवि गोष्ठी का आयोजन 16 जनवरी को
ओढ़ां-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां एवं हरियाणा साहित्य अकादमी के संयुक्त प्रयास से 16 जनवरी को प्रात: 10 बजे कवि गोष्ठी आयोजित की जा रही है। इस कवि गोष्ठी में हरियाणा के प्रतिष्ठित कवि अपनी कविताओं की प्रस्तुति देंगे। यह जानकारी देते हुए कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा ने बताया कि हरियाणा के राज्य कवि उदयभानु हंस की अध्यक्षता में आयोजित इस कवि गोष्ठी में हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक श्याम सखा श्याम मुख्यातिथि एवं हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष कमलेश भारतीय विशिष्ट अतिथि होंगे।

श्रीरामकथा के समापन पर हवन यज्ञ का आयोजन किया
ओढ़ां-पुरानी अनाज मंडी ओढ़ां में स्थित श्रीदुर्गा मंदिर में चल रही श्रीरामकथा का समापन हो गया। कथा के समापन के अवसर पर कथावाचक पंडित विष्णु भारद्वाज ने श्रीरामचंद्र जी के राजतिलक तक की कथा का वर्णन सुनाया। कथा के समापन पर हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। हवन यज्ञ के दौरान मंत्रोच्चारण के मध्य उपस्थितजनों  ने अपनी अपनी आहुति डाली। श्रीरामकथा के समापन के बाद भगवान श्रीसत्यनारायण जी कथा का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर काफी संख्या में महिला पुरुष श्रद्धालु उपस्थित थे।


सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर सम्पन्न हुए
ओढ़ा-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। समापन से पूर्व स्वयंसेवकों ने सामाजिक बुराईयों के खिलाफ जागरूकता रैली निकालते हुए गांववासियों को कन्या भ्रूणहत्या, भ्रष्टाचार, नशा और जल संरक्षण आदि विषयों के प्रति जागरूक किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत लोहड़ी का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित स्कूल प्रबंधक कमेटी के प्रधान बहाल सिंह रत्ती ने लोहड़ी जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वयंसेवकों की प्रशंसा करते हुए उन्हें शाबासी दी। एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप महिया ने आमंत्रित गणमान्य लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। विद्यालय के प्राचार्य सुभाष फुटेला ने लोहड़ी पर्व का महत्व बताते हुए सभी को लोहड़ी पर्व की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर बिरमा देवी, रिंकी रानी और मंजू शर्मा आदि स्वयंसेवकों ने गीत गाकर समसपन समारोह की रौनक बढ़ाई। इस अवसर पर अतिथियों व स्वयंसेवकों को स्मृतिचिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर समाजसेवी कौर सिंह, बलजिंद्र सिंह नंबरदार, विजय कासंल, गुरमेल सिंह, हरचरण सिंह, सतनाम सिंह, रमेश कुमार, बलविंद्र सिंह और बूटा सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में एनएसएस प्रभारी बलविंद्र जटाना के नेतृत्व में जारी सात दिवसीय एनएसएस शिविर सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। समापन समारोह में भूतपूर्व उपजिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार सहारण मुख्यातिथि और गौशाला के पदाधिकारी एवं समाजसेवी दलीप कुमार सोनी और एसएमसी प्रधान व पूर्व सरपंच भजनलाल सहारण विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें सच्ची लगन से राष्ट्र की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अनुशासन में रहकर ही उन्नति की जा सकती है और समाजसेवा में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। एनएसएस कैंप में आत्मविश्वास व भाईचारे के साथ मिलकर काम करने की प्रेरणा मिलती है।  एनएसएस प्रभारी बलविंद्र जटाना ने सभी को धन्यवाद देते हुए सात दिनों की गतिविधियों का ब्यौरा दिया। इस अवसर पर स्वयंसेवकों ने लोहड़ी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया तथा मूंगफली व रेवड़ी बांटी। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर दयाकिशन, गणपत राम डुडी, पवन देमीवाल, हरपाल सिंह, हनुमान परिहार, माडूराम और मंगतराम सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा में आयोजित एनएसएस कैंप का शुक्रवार को समापन हो गया। विद्यालय के प्राचार्य कृष्ण लाल वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समापन समारोह में सरपंच दाताराम और खंड शिक्षा अधिकारी भूप सिंह बिरड़ा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय में मां सरस्वती की मूर्ति की स्थापना की और लोहड़ी के अवसर पर सभी शुभकामनाएं दी। श्रमदान के तहत स्वयंसेवकों ने आज विद्यालय प्रांगण की सफाई की। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी छोटूराम जांगड़ा के अलावा सुभाष शर्मा, राजेंद्र डुडी, राजकुमार कस्वां, मुरारी लाल पारीक और रामपाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अबूबशहर ने रिसालियाखेड़ा को 6 विकेट से हराया
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वी क्रिकेट प्रतियोगिता में छठे दिन शुक्रवार को अनेक रोचक मुकाबलों के मध्य दूसरे दौर मैच शुरू हुए।
    आज का पहला मैच मैड़ी क्लब रिसालियाखेड़ा और अबूबशहर की टीमों के मध्य खेला गया। मैड़ी क्लब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 4 विकेट खोकर 68 रन बनाए। इन 68 रनों में श्यामसुंदर ने 2 चौकों सहित 17 रनों और अजय ने 3 चौकों सहित 15 रनों का योगदान दिया। अबूबशहर के गेंदबाज उमेश ने 3 ओवरों में 13 रन देकर 3 विकेट और अजय ने 3 ओवरों में 3 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी अबूबशहर की टीम ने 10 वें ओवर में 4 विकेट खोकर 69 रन बनाते हुए 6 विकेट से मैच जीत लिया। इन 69 रनों में अमर ने एक छक्के व 3 चौकों सहित 20 रनों और उमेश ने 15 रनों का योगदान दिया। गेंदबाज श्यामसुंदर ने 3 ओवरों में 17 रन देकर 3 विकेट और अजय ने 3 ओवरों में 14 रन देकर एक विकेट लिया। मैन आफ दी मैच अमर को दिया गया।
    दूसरा मैच युवा क्लब और कालूआना की टीमों के मध्य खेला गया। कालूआना की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर 41 रन बनाए। इन 41 रनों में सुशील कुमार 2 चौकों सहित 11 रनों और सोढ़ी ने 12 रनों का योगदान दिया। युवा क्लब के गेंदबाज बिंद्र सिलग ने 3 ओवरों में 7 रन देकर 4 विकेट और मनोज ने 3 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी युवा क्लब की टीम ने 8 ओवरों में बिना विकेट खोए 42 रन बनाकर 10 विकेट से मैच जीत लिया। इन 42 रनों में विजय कुलरिया ने 4 चौकों सहित 29 रनों और रवि ने नाटआऊट 8 रनों का योगदान दिया। गेंदबाज धर्मपाल ने 3 ओवरों में 10 रन और अमित ने 3 ओवरों में 4 रन दिए। मैन आफ दी मैच विजय कुलरिया को दिया गया जिसने 29 रन बनाए।
    इस अवसर पर सरपंच साहिब राम, मनोज मूंड, चेयरमैन मोहन लाल साहू, मनोज डाक्टर, साहिब राम चोपड़ा, धनपत वर्मा, अरविंद सिलग, संतोष कुमार सुथार, कमेंटेटर रामअवतार बागोरिया और नरेश पारीक सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

ख्योवाली ने मल्लेकां को हराकर ट्राफी जीती
ओढ़ां-गांव ख्योवाली के गुरु हनुमान स्टेडियम में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन हो गया। समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित डॉ. योगेश सांगवान सिरसा ने विजेता ख्योवाली व उपविजेता मल्लेकां की टीमों को ट्राफी के साथ क्रमश: 21 हजार और 11 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया।
    इससे पूर्व फाइनल मैच गांव मल्लेकां और ख्योवाली की टीमों के मध्य खेला गया। ख्योवाली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवरों में 6 विकेट खोकर 80 रन बनाए। इन 80 रनों में रवि ने 3 चौकों सहित 20 रनों, विनोद ने 4 चौकों साहित 22 रनों और हरप्रीत ने 10 रनों का योगदान दिया। मल्लेकां के गेंदबाज काली ने 3 ओवरों में 3 रन देकर 3 विकेट और सलीम ने 3 ओवरों में 20 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी मल्लेकां की टीम 12 ओवरों में 5 विकेट खोकर 70 रन ही बना सकी। इन 70 रनों में जगमीत ने एक चौके सहित 20 रनों और सन्नी ने एक चौके सहित 16 रनों का योगदान दिया। ख्योवाली के गेंदबाज रवि श्योराण ने 3 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट और सुनील ने 3 ओवरों में 12 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार ख्योवाली की टीम ने फाइनल मैच 10 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच मल्लेका के काली को मिला जिसने 3 ओवर में 3 रन देकिर 3 विकेट लिए। इस अवसर पर पूर्व सरपंच ओमप्रकाश श्योराण, सेतोष श्योराण, राममूर्ति कस्वां, मनीराम श्योराण, आत्माराम खैरूवा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ख्योवाली ने डेरा सच्चा सौदा को 6 विकेट से हराया
ओढ़ां-गांव रत्ताखेड़ा में क्रांति युवा क्लब और जननायक स्पोर्टस क्लब द्वारा करवाई जा रही 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता में दसवें दिन शनिवार को रोचक मुकाबले हुए।
    आज का पहला मैच डेरा सच्चा सौदा और ख्योवाली की टीमों के मध्य खेला गया। डेरा सच्चा सौदा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निधौरित 10 ओवरों में 5 विकेट खोकर 79 रन बनाए। इन 79 रनों में भागीरथ ने 48 रनों और दीपांशु ने 20 रनों का योगदान दिया। ख्योवाली के गेंदबाज विक्रम ने 2 ओवरों में 17 रन देकर 4 विकेट। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी ख्योवाली की टीम ने 9.1 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त कर 6 विकेट से मैच जीत लिया। ख्योवाली के बल्लेबाज कुलबीर ने 17 गेंदों में 42 रनों और रवि श्योराण ने 10 गेंदों में 21 रनों का योगदान दिया। कुलबीर को मैन आफ दी मैच का खिताब दिया गया जिसने 42 रन बनाए। इस प्रकार ख्योवाली की टीम ने यह मैच जीतने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश पा लिया।
    पहला सेमीफाइनल मैच गांव रत्ताखेड़ा सीनियर और किशनपुरा की टीमों के मध्य खेला गया। रत्ताखेड़ा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर 65 रन बनाए। इन 65 रनों में सुरेंद्र ने एक चौके सहित 21 गेंदों में 25 रनों और मनोज ने 14 गेंदों में 15 रनों का योगदान दिया। किशनपुरा के गेंदबाज हरमन ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 4 विकेट और छोटू ने 2 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी किशनपुरा की टीम 10 ओवरों में 7 विकेट खोकर 44 रन ही बना सकी। इस प्रकार रत्ताखेड़ा की टीम ने यह मैच 21 रनों से जीत लिया। इन 44 रनों में किशनपुरा के बल्लेबाज छोटू ने 2 चौकों सहित नाटआऊट 14 रनों और जसविंद्र ने एक चौके सहित 12 रनों का योगदान दिया। रत्ताखेड़ा के गेंदबाज रोहित ने 3 ओवरों में 9 रन देकर 3 विकेट और सुरेंद्र ने 3 ओवरों 8 रन देकर 1 विकेट लिया। मैन आफ दी मैच रत्ताखेड़ा के आलराऊंडर सुरेंद्र को दिया गया जिसने 25 रन बनाने के साथ साथ एक विकेट भी लिया। प्रतियोगिता का दूसरा सेमीफाइनल और फाइनल मैच रविवार को खेले जाएंगे।

13-01-2012
सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर सम्पन्न हुए
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। समापन से पूर्व स्वयंसेवकों ने सामाजिक बुराईयों के खिलाफ जागरूकता रैली निकालते हुए गांववासियों को जागरूक किया। स्वयंसेवकों ने कन्या भ्रूणहत्या, भ्रष्टाचार, नशा और जल संरक्षण आदि विषयों के प्रति ग्रामीणों में जागरूकता का संचार किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत आज लोहड़ी का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित स्कूल प्रबंधक कमेटी के प्रधाल बहाल सिंह रत्ती ने लोहड़ी जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वयंसेवकों की प्रशंसा करते हुए उन्हें शाबासी दी। एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप महिया ने आमंत्रित गणमान्य लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। विद्यालय के प्राचार्य सुभाष फुटेला ने लोहड़ी पर्व का महत्व बताते हुए सभी को लोहड़ी पर्व की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर बिरमा देवी, रिंकी रानी और मंजू शर्मा आदि स्वयंसेवकों ने गीत गाकर समसपन समारोह की रौनक बढ़ाई। इस अवसर पर अतिथियों व स्वयंसेवकों को स्मृतिचिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर समाजसेवी कौर सिंह, बलजिंद्र सिंह नंबरदार, विजय कासंल, गुरमेल सिंह, हरचरण सिंह, सतनाम सिंह, रमेश कुमार, बलविंद्र सिंह और बूटा सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में एनएसएस प्रभारी बलविंद्र जटाना के नेतृत्व में जारी सात दिवसीय एनएसएस शिविर सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। समापन समारोह में भूतपूर्व उपजिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार सहारण मुख्यातिथि और गौशाला के पदाधिकारी एवं समाजसेवी दलीप कुमार सोनी और एसएमसी प्रधान व पूर्व सरपंच भजनलाल सहारण विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें सच्ची लगन से राष्ट्र की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अनुशासन में रहकर ही उन्नति की जा सकती है और समाजसेवा में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। एनएसएस कैंप में आत्मविश्वास व भाईचारे के साथ मिलकर काम करने की प्रेरणा मिलती है।  एनएसएस प्रभारी बलविंद्र जटाना ने सभी को धन्यवाद देते हुए सात दिनों की गतिविधियों का ब्यौरा दिया। इस अवसर पर स्वयंसेवकों ने लोहड़ी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया तथा मूंगफली व रेवड़ी बांटी। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर दयाकिशन, गणपत राम डुडी, पवन देमीवाल, हरपाल सिंह, हनुमान परिहार, माडूराम और मंगतराम सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा में आयोजित एनएसएस कैंप का शुक्रवार को समापन हो गया। विद्यालय के प्राचार्य कृष्ण लाल वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समापन समारोह में सरपंच दाताराम और खंड शिक्षा अधिकारी भूप सिंह बिरड़ा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय में मां सरस्वती की मूर्ति की स्थापना की और लोहड़ी के अवसर पर सभी शुभकामनाएं दी। श्रमदान के तहत स्वयंसेवकों ने आज विद्यालय प्रांगण की सफाई की। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी छोटूराम जांगड़ा के अलावा सुभाष शर्मा, राजेंद्र डुडी, राजकुमार कस्वां, मुरारी लाल पारीक और रामपाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अबूबशहर ने रिसालियाखेड़ा को 6 विकेट से हराया
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वी क्रिकेट प्रतियोगिता में छठे दिन शुक्रवार को अनेक रोचक मुकाबलों के मध्य दूसरे दौर मैच शुरू हुए।
    आज का पहला मैच मैड़ी क्लब रिसालियाखेड़ा और अबूबशहर की टीमों के मध्य खेला गया। मैड़ी क्लब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 4 विकेट खोकर 68 रन बनाए। इन 68 रनों में श्यामसुंदर ने 2 चौकों सहित 17 रनों और अजय ने 3 चौकों सहित 15 रनों का योगदान दिया। अबूबशहर के गेंदबाज उमेश ने 3 ओवरों में 13 रन देकर 3 विकेट और अजय ने 3 ओवरों में 3 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी अबूबशहर की टीम ने 10 वें ओवर में 4 विकेट खोकर 69 रन बनाते हुए 6 विकेट से मैच जीत लिया। इन 69 रनों में अमर ने एक छक्के व 3 चौकों सहित 20 रनों और उमेश ने 15 रनों का योगदान दिया। गेंदबाज श्यामसुंदर ने 3 ओवरों में 17 रन देकर 3 विकेट और अजय ने 3 ओवरों में 14 रन देकर एक विकेट लिया। मैन आफ दी मैच अमर को दिया गया।
    दूसरा मैच युवा क्लब और कालूआना की टीमों के मध्य खेला गया। कालूआना की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर 41 रन बनाए। इन 41 रनों में सुशील कुमार 2 चौकों सहित 11 रनों और सोढ़ी ने 12 रनों का योगदान दिया। युवा क्लब के गेंदबाज बिंद्र सिलग ने 3 ओवरों में 7 रन देकर 4 विकेट और मनोज ने 3 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी युवा क्लब की टीम ने 8 ओवरों में बिना विकेट खोए 42 रन बनाकर 10 विकेट से मैच जीत लिया। इन 42 रनों में विजय कुलरिया ने 4 चौकों सहित 29 रनों और रवि ने नाटआऊट 8 रनों का योगदान दिया। गेंदबाज धर्मपाल ने 3 ओवरों में 10 रन और अमित ने 3 ओवरों में 4 रन दिए। मैन आफ दी मैच विजय कुलरिया को दिया गया जिसने 29 रन बनाए।
    इस अवसर पर सरपंच साहिब राम, मनोज मूंड, चेयरमैन मोहन लाल साहू, मनोज डाक्टर, साहिब राम चोपड़ा, धनपत वर्मा, अरविंद सिलग, संतोष कुमार सुथार, कमेंटेटर रामअवतार बागोरिया और नरेश पारीक सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

ख्योवाली ने मल्लेकां को हराकर ट्राफी जीती
ओढ़ां-गांव ख्योवाली के गुरु हनुमान स्टेडियम में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन हो गया। समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित डॉ. योगेश सांगवान सिरसा ने विजेता ख्योवाली व उपविजेता मल्लेकां की टीमों को ट्राफी के साथ क्रमश: 21 हजार और 11 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया।
    इससे पूर्व फाइनल मैच गांव मल्लेकां और ख्योवाली की टीमों के मध्य खेला गया। ख्योवाली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवरों में 6 विकेट खोकर 80 रन बनाए। इन 80 रनों में रवि ने 3 चौकों सहित 20 रनों, विनोद ने 4 चौकों साहित 22 रनों और हरप्रीत ने 10 रनों का योगदान दिया। मल्लेकां के गेंदबाज काली ने 3 ओवरों में 3 रन देकर 3 विकेट और सलीम ने 3 ओवरों में 20 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी मल्लेकां की टीम 12 ओवरों में 5 विकेट खोकर 70 रन ही बना सकी। इन 70 रनों में जगमीत ने एक चौके सहित 20 रनों और सन्नी ने एक चौके सहित 16 रनों का योगदान दिया। ख्योवाली के गेंदबाज रवि श्योराण ने 3 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट और सुनील ने 3 ओवरों में 12 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार ख्योवाली की टीम ने फाइनल मैच 10 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच मल्लेका के काली को मिला जिसने 3 ओवर में 3 रन देकिर 3 विकेट लिए। इस अवसर पर पूर्व सरपंच ओमप्रकाश श्योराण, सेतोष श्योराण, राममूर्ति कस्वां, मनीराम श्योराण, आत्माराम खैरूवा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

12-01-2012
स्वामी विवेकानंद जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया
ओढ़ां-नेहरू युवा केंद्र सिरसा द्वारा रेड क्रास सोसाइटी व शिव शक्ति क्लब नुहियांवाली के सहयोग से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस/सप्ताह का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में रेड क्रास सिरसा के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अश्विनी शर्मा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए।उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने समाज को सुधारने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया अत: हमें स्वामी जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। रक्तदान के बारे में युवाओं को जागृत करते हुए उन्होंने कहा कि रक्तदान का हमारे जीवन में बहुत महत्व है जिससे उस परिवार की खुशियां वापिस आती है जिस परिवार को हम जानते भी नहीं। कार्यक्रम के अध्यक्ष नेहरू युवा केंद्र सिरसा के लेखाकार अनिल कुमार जैन ने कहा कि आज स्वामी विवेकानंद जी का जन्मदिन है जिसे हम पूरे सप्ताह मनाएंगे। उन्होंने कहा कि समाज व देश की उन्नति के लिए स्वामीजी हमेशा तैयार रहते थे। उन्होंने पूरे सप्ताह के दौरान आयोजित कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस कार्यक्रम के शुभारंभ में युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 44 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका बलविंद्र सिंह और पवन कुमार ने निभाई। भाषण प्रतियोगिता में रेणु ने प्रथम, मंजू ने द्वितीय और अशोक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम के अंत में क्लब अध्यक्ष अनिल परिहार ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर संदीप वर्मा पन्नीवाला मोटा, माडूराम, मंगतराम, हनुमान दास और गणपत राम सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

स्वयंसेवकों ने जलघर एवं बस स्टेंड से डाकघर तक सफाई की
ओढ़ां-राजकीय वरिष्इ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में जारी सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के छठे दिन स्वयंसेवकों ने जलघर एवं बस स्टेंड से डाकघर तक सफाई का कार्य किया। स्वयंसेवकों ने जलघर में उगी कंटीली झाडिय़ों व आवांछित घासफूस को साफ किया। आज के कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में डाकघर ओढ़ां की प्रभारी निधि गर्ग उपस्थित हुई। एनएसएस की गतिविधियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाएं आज पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलकर हर क्षेत्र में कार्य कर रही हैं जो कि सराहनीय है। एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप महिया ने जलघर में सफाई कार्य कर रहे स्वयंसेवकों को जल को स्वच्छ करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। इस अवसर पर प्राचार्य सुभाष फुटेला, रमेश कांसल, हरचरण सिंह और संतोष देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में चल रहे एनएसएस शिविर में छठे दिन स्वयंसेवकों ने विद्यालय परिसर में साफ सफाई का कार्य किया। इसके तहत उन्होंने कक्षा कक्षों की सफाई के साथ साथ मुख्य पटरी, तथा खेल मैदान की सफाई भी की। इसके अलावा उन्होंने पेड़ पौधों में पानी डाला और नालियों को व्यवस्थित किया। आज के मुख्यातिथि डॉ. अश्विनी शर्मा और अनिल जैन ने स्यवंसेवकों को स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं और उपदेशों के बारे में बताते हुए इन्हें आत्मसात करने का आह्वान किया।
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा में आयोजित सात दिवसीय एनएसएस कैंप में छठे दिन स्वयंसेवकों ने अस्पताल परिसर में सफाई कार्य किया। आज के कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप डॉ. एसपी सिंह उपस्थित हुए। उन्होंने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए स्वस्थ रहने के टिप्स दिए और योगा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अस्पताल में सफाई करते हुए स्वयंसेवकों ने बेकार पौधों व घासफूस को उखाड़कर नए पौधे रोपित किए। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी छोटूराम जांगड़ा के अलावा राजेंद्र डुडी, सुभाष शर्मा, रामपाल, कुलवंत कस्वां, सुनील डुडी तथा अस्पताल के स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

रत्ताखेड़ा ने चामल को हराया
ओढ़ां-गांव रत्ताखेड़ा में क्रांति युवा क्लब और जननायक स्पोर्टस क्लब द्वारा करवाई जा रही 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता में आठवें दिन गुरुवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए।
    पहला मैच गांव रत्ताखेड़ा और चामल की टीमों के मध्य खेला गया। चामल की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 5 विकेट खोकर 55 रन बनाए। इन 55 रनों में सुखा ने एक छक्के सहित 19 गेंदों में 18 रन रनों और जग्गा ने 20 गेंदों में 19 रनों का योगदान दिया। रत्ताखेड़ा के गेंदबाज दलबीर ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 4 विकेट और कपिल ने 3 ओवरों में 11 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए रत्ताखेड़ा की टीम ने आठवें ओवर में 3 विकेट पर 56 रन बनाते हुए 7 विकेट से मैच जीत लिया। इन 56 रनों में दलबीर ने एक छक्के और 2 चौकों सहित 33 रनों और सुरेंद्र ने 13 रनों का योगदान दिया। रतन ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट और सोनू ने 2 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया। मैन आफ दी मैच दलबीर को दिया गया जिसने 33 रन बनाने के साथ साथ 4 विकेट भी लिए।
    दूसरा मैच गांव बणी और नीमला की टीमों के मध्य खेला गया। बणी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 6 विकेट खोकर 90 रन बनाए। इन 90 रनों में मदन ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 27 गेंदों में 33 रनों और विक्रम ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 16 गेंदों में 28 रनों का योगदान दिया। नीमला की ओर से पवन ने 3 ओवरों में 22 रन देकर 2 विकेट और राजेश ने 3 ओवरों में 20 रन देकर एक विकेट लिया। नीमला की टीम ने स्कोर कर पीछा करते हुए 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर 53 रन ही बना सकी। इस प्रकार बणी की टीम ने यह मैच 37 रन से जीत लिया। नीमला की तरफ से सुनील ने 10 रनों का योगदान दिया। विक्रम ने 2 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट और नरेश में दो ओवरों में 2 रन देकर 3 विकेट लिए। इस मैच का मैन आफ दी मैच विक्रम को दिया गया जिसने 28 रन बनाने के साथ साथ एक विकेट भी लिया।

मल्लेकां ने कंवरपुरा को हराया
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वी क्रिकेट प्रतियोगिता में पांचवें दिन गुरुवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए।
    पहला मैच गांव कंवरपुरा और मल्लेकां की टीमों के मध्य खेला गया। मल्लेकां की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 4 विकेट खोकर 74 रन बनाए। इन 74 रनों में काली ने 2 छक्कों व 4 चौकों सहित 32 रनों और सुखदीप ने 11 रनों का योगदान दिया। कंवरपुरा के गेंदबाज विकास ने 3 ओवरों में 9 रन देकर 2 विकेट और राजपाल ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी कंवरपुरा की टीम 10 ओवरों में 7 विकेट पर 71 रन ही बना सकी। इन 71 रनों में मुकेश ने 22 रनों और विकास ने 2 चौकों सहित 12 रनों का योगदान दिया। गेंदबाजी में काली ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और गुरसेवक ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार मल्लेका की टीम ने 3 रनों से मैच जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच काली को दिया गया जिसने 32 रन बनाने के साथ 3 विकेट भी लिए।
    दूसरा मैच रामअवतार क्लब रिसालियाखेड़ा और कालूआना की टीमों के मध्य खेला गया। कालूआना की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 ओवरों में 2 विकेट खोकर 57 रन बनाए। इन 57 रनों में सुरेंद्र ने 11 रनों और दीपक ने 10 रनों का योगदान दिया। रामअवतार क्लब के गेंदबाज सुरेंद्र सिंह ने 3 ओवरों में 20 रन देकर एक विकेट और रामअवतार ने 3 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रामअवतार क्लब की टीम ने 7 ओवरों में 7 विकेट खोकर 25 रन बनाए। इन 25 रनों में रामअवतार ने 7 रनों और मनोज मूंड ने नाटआऊट 8 रनों का योगदान दिया। कालूआना के गेंदबाज भीम ने 3 ओवरों में 9 रन देकर 4 विकेट और साहिब राम ने 3 ओवरों में 7 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार कालूआना की टीम ने यह मैच 32 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच सुरेंद्र को दिया गया जिसने 11 रन बनाए। इस अवसर पर साहिब राम सरपंच, जुगलाल, सतपाल गैदर, अमीलाल पारीक, रामअवतार बागोरिया, मनोज मूंड और संतोष कुमार सुथार सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

ख्योवाली और मल्लेकां की टीहमें फाइनल में पहुंची
ओढ़ां-गांव ख्योवाली के गुरु हनुमान स्टेडियम में जारी क्रिकेट प्रतियोगिता में आज अनेक रोचक मुकाबले हुए। प्रतियोगिता का पहला सेमीफाइनल गांव माधोसिंधाना और मल्लेकां की टीमों के मध्य खेला गया। माधोसिंधाना की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 5 विकेट खोकर 62 रन बनाए। इन 62 रनों में पुनीत 2 चौकों सहित 15 रनों और मैनपाल ने एक चौके सहित 10 रनों का योगदान दिया। मल्लेकां के काली ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और सलीम ने 3 ओवरों में 18 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी मल्लेकां की टीम ने 8 ओवरों में 2 विकेट खोकर 63 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। इन 63 रनों में जगमीत ने 4 चौकों सहित 30 रनों और काली ने 8 गेंदों में 2 छक्कों व एक चौके सहित में 20 रनों का योगदान दिया। सुरेंद्र ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट लिए। मैन आफ दी मैच का खिताब जगमीत को दिया गया जिसने 30 रन बनाए।
    दूसरा सेमीफाइनल गांव ख्योवाली और खैराखुर्द की टीमों के मध्य खेला गया। खैराखुर्द की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 5 विकेट खोकर 80 बनाए। इन 80 रनों में पवन ने 5 चौकों सहित 35 रनों और सुधीर एक छक्के व 2 चौकों सहित 20 रनों का योगदान दिया। सन्नी ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और अनिल ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी ख्योवाली की टीम ने 8 ओवरों में एक विकेट खोकर 80 रन बनाते हुए 9 विकेट से मैच जीत लिया। रवि ने एक छक्के व 5 चौकों सहित 40 रनों और विनोद ने 3 चौकों सहित 20 रनों का योगदान दिया। पवन ने 3 ओवरों में 20 रन देकर एक विकेट लिया। मैन आफ दी मैच का खिताब रवि को दिया गया जिसने 40 रन बनाए।

11-01-2011
लुदेसर ने रिसालियाखेड़ा सीनियर को हराया
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वी क्रिकेट प्रतियोगिता में चौथे दिन बुधवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए।
    पहला मैच गांव लुदेसर और रिसालियाखेड़ा सीनियर टीमों के मध्य खेला गया। लुदेसर की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 4 विकेट खोकर कुल 85 रन बनाए। इन 85 रनों में संदीप कुमार ने 4 चौकों सहित 30 रनों और संजय ने 2 छक्कों व एक चौके सहित 26 रनों का योगदान दिया। रिसालियाखेड़ा के गेंदबाज संजय ने 3 ओवरों में 20 रन देकर 3 विकेट और गोबिंद ने 3 ओवरों में 12 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रिसालियाखेड़ा की टीम 10 ओवर में 5 विकेट खोकर 71 रन ही बना सकी। इन 71 रनों में राजेंद्र ने 3 चौकों सहित 19 रनों और राजू ने एक चौके सहित 11 रनों का योगदान दिया। लुदेसर के गेंदबाज विजय ने 3 ओवरों में 19 रन देकर 2 विकेट और राजू सोनी ने 3 ओवरों में 11 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार लुदेसर की टीम ने यह मैच 14 रनों से जीतते हुए रिसालियाखेड़ा की सीनियर टीम को मुकाबले से बाहर कर दिया। मैन आफ दी मैच का खिताब 30 रन बनाने वाले लुदेसर के बल्लेबाज संदीप को दिया गया।
    दूसरा मैच गांव रत्ताखेड़ा और विजय क्लब रिसालियाखेड़ा की टीमों के मध्य खेला गया। विजय क्लब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 5 विकेट खोकर कुल 57 रन बनाए। इन 57 रनों में हीरा लाल ने 4 चौकों सहित 18 रनों और अनिल उत्तम ने एक चौके सहित 13 रनों का योगदान दिया। रत्ताखेड़ा के गेंदबाज कालूराम ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और इंद्रसैन ने 2 ओवरों में 4 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रत्ताखेड़ा की टीम ने 10 वें ओवर में 8 विकेट खोकर 58 रन बनाते हुए 2 विकेट से मैच जीत लिया। इन 58 रनों में अनिल कुमार ने 5 चौकों व एक छक्के सहित 37 रनों और सुनील कुमार ने 2 चौकों सहित 10 रनों का योगदान दिया। विजय क्लब के गेंदबाज अजित गोदारा ने 3 ओवरों में 7 रन देकर 2 विकेट और श्यामलाल ने 3 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट लिया। मैन आफ दी मैच का खिताब रत्ताखेड़ा के बल्लेबाज अनिल कुमार को दिया गया जिसने 37 रन बनाए।
    तीसरा मैच गांव बणी और रावमा विद्यालय रिसालियाखेड़ा की टीमों के मध्य खेला गया। रिसालियाखेड़ा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 6 विकेट पर 35 रन बनाए। इन 35 रनों में श्रीकांत ने 4 चौकों सहित 20 रनों और श्यामसुंदर ने 10 रनों का योगदान दिया। बणी के गेंदबाज मदन लाल ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और वेदप्रकाश पारीक ने 3 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी बणी की टीम ने 8 ओवरों में 5 विकेट खोकर 36 रन बनाते हुए 5 विकेट से मैच जीत लिया। इन 36 रनों में उदय प्रकाश ने 10 रनों और राय सिंह ने 9 रनों का योगदान दिया। रिसालियाखेड़ा के गेंदबाज श्रीकांत ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 4 विकेट और नीलेश ने 3 ओवरों में 14 रन देकर एक विकेट लिया। मैन आफ दी मैच का खिताब बणी के आलरांउडर श्रीकांत को दिया गया जिसने 4 विकेट लेने के साथ साथ 20 रन भी बनाए।
    इस अवसर पर गांव के सरपंच साहिब राम, पंच मनोज आचार्य, पुष्प कुमार पारीक, दलीप कुमार पारीक, संतोष कुमार सुथार, अरविंद सिलग, सीताराम पारीक और मदन सोडा सहित बड़ी संख्या में खेलप्रेमी उपस्थित थे।

स्वयंसेवकों ने बस स्टेंड और मुख्य सड़क की सफाई की
ओढ़ां-गांव नुहियांवाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के तहत स्वयंसेवकों ने बस स्टेंड और मुख्य सड़क की सफाई का कार्य किया। स्वयंसेवकों ने बस स्टेंड पर झाड़ू लगाई और कस्सी की सहायता से गड्ढों को भरकर मिट्टी को समतल करते हुए अवांछित घासफूस को साफ किया। इसके अलावा राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला और राजकीय प्राथमिक पाठशाला में सफाई के तहत पटरी की इंटें लगाई, पेड़ पौधों की कटाई छंटाई की तथा नालियों को व्यवस्थित किया। बस स्टेंड व मुख्य गली की सफाई के दौरान स्वयंसेवकों ने गांववासियों को स्वच्छता के फायदे समझाते हुए सफाई के प्रति जागरूक किया।
    आज के कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सिरसा की प्रीति, बबीता और ब्रह्मकुमार रामनिवास उपस्थित हुए जिन्होंने स्वयंसेवकों को आध्यामिकता के बारे में बताया। बहन प्रीति ने कहा कि हमारे मन में सकारात्मक व नकारात्मक विचार दोनों आते हैं लेकिन हमें हमेशा सकारात्मक सोचना चाहिए क्योंकि सकारात्मक विचारों से ही हम खुश व सुखी रह सकते हैं। सांयकाल सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंजू ने तूं कितनी अच्छी है तूं कितनी भोली है ओ मां ओ मां और रेणु ने आदमी मुसाफिर है आता है जाता है जैसे गीत सुनाए तथा अन्यों से चुटकले सुनाए। इस अवसर पर गणपतराम डुडी, पवन देमीवाल, हरपाल सिंह, प्रीतम सिंह, बलविंद्र जटाना, माडूराम, हनूमान परिहार और मंगतराम सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

स्वयंसेवकों को व्यक्तिगत स्वच्छता के टिप्स दिए
ओढ़ां-गांव कालूआना में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जारी सात दिवसीय एनएसएस शिविर में बुधवार को डॉ. दलीप सिंह व डॉ. शिव सहारण मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने स्वयंसेवकों को व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में अनेक टिप्स दिए। स्वयंसेवकों ने आज गांव की गलियों में साफ सफाई का कार्य करते हुए जन जागरूकता रैली भी निकाली जिसके तहत गांववासियों को स्वच्छता के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें जागरूक किया गया। रैली के दौरान उन्होंने ग्रामीणों को समाजिक बुराईयों कन्या भ्रूणहत्या और दहेजप्रथा के बारे में भी जागरूक किया। इसके अलावा स्वयंसेचकों ने गांव में सार्वजनिक स्थानों पर स्थित पेड़ पौधों को सिंचित किया।

स्वयंसेवकों ने रामबाग में सफाई की
ओढ़ां-ओढ़ां स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के पांचवें दिन स्वयंसेवकों ने रामबाग में सफाई कार्य किया। रामबाग में स्वयंसेवकों ने पेड़ पौधों की कटाई छंटाई की और पेड़ पौधों को पानी दिया। आज के मुख्यातिथि विजय कांसल ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य को जातपात व धर्म से ऊपर उठकर समाज कल्याण के कार्यों में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। हमें चाहिए कि जरूरतमंद लोगों की सहायता करें, पेड़ पौधे अधिक से अधिक लगाएं ताकि पर्यावरण सुरक्षित रहे। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप महिया, अंजूबाला, रमेश कांसल और बूटा सिंह आदि उपस्थित थे।

तीन दिवसीय खंड स्तरीय पंचायती खेलकूद प्रतियोगिता सम्पन्न
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां के खेल मैदान में तीन दिवसीय खंड स्तरीय पंचायती खेलकूद प्रतियोगिता में तीसरे दिन अनेक रोचक मुकाबले हुए। खेलकूद प्रतियोगिता के समापन पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया की अध्यक्षता में आयोजित समापन समारोह में डबवाली के एसडीएम सुभाष श्योराण मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस अवसर पर अपने संबोधन उन्होंने कहा कि इस प्रकार के खेल आयोजन हाते रहने चाहिए क्योंकि इस प्रकार की प्रतियोगिता में ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर मिलता है।
    आज के मुकाबलों में से रस्साकशी में जलालआना ने प्रथम और जगमालवाली ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। सरपंचों की 100 मीटर दौड़ में असीर के सरपंच कुलदीप सिंह ने प्रथम, जलालआना के सरपंच जसविंद्र सिंह ने द्वितीय और चोरमार के सरपंच सुखदेव सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लड़कियों की 500 मीटर दौड़ में लकडांवाली की गुरप्रीत ने प्रथम, ख्योवाली की ऋतू ने द्वितीय और लकडांवाली की पल्लवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महिला वर्ग में कबड्डी के फाइनल मैच में लकडांवाली की टीम ने ख्योवाली की टीम को 23 के मुकाबले 17 अंकों से हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया और ख्योवाली की टीम दूसरे स्थान पर रही। पुरुष वर्ग की कबड्डी के फाइनल मैच में जगमालवाली की टीम ने किंगरे की टीम को 26 अंकों के मुकाबले 6 अंकों से हराकर प्रथम स्थान प्राप्त किया और किंगरे की टीम  द्वितीय स्थान पर रही। फुटबाल के पुरुष वर्ग फाइनल मैच में ओढ़ां की टीम ने नुहियांवाली की टीम को 9 के मुकाबले एक अंक से हराया। बॉलीबॉल में पन्नीवाला मोटा की टीम ने प्रथम और नुहियांवाली की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
    इस अवसर पर गांव तारूआना के सरपंच राजेंद्र सिंह, आनंदगढ़ के बलवंत गोदारा, दादू के दलीप सिंह, तिगड़ी के गुलाब सिंह, चठ्ठा के गुरचरण सिंह, ओढ़ां के नरेंद्र मल्हान, मलिकपुरा के इकबाल सिंह, धर्मपुरा के हरचरण सिंह, खोखर के मिठू सिंह, केवल के गुरदास सिंह, कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बांसल व ओमप्रकाश सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

09-01-2012
स्वयं सेवकों ने विद्यालय के आसपास की सफाई की
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा में जारी सात दिवसीय एनएसएस शिविर में तीसरे दिन सोमवार को स्वयं सेवकों ने विद्यालय के आसपास की सफाई की। स्वयं सेवकों ने विद्यालय के साथ वाली सड़क के दोनों तरफ तथा राजकीय कन्या उच्च विद्यालय के प्रांगण की सफाई की। इसके अलावा उन्होंने बस स्टेंड के निकट स्थित पेड़ पौधों की कटाई छंटाई की। इस अवसर पर राजकीय कन्या उच्च विद्यालय के मुख्याध्यापक भगवत प्रसाद शर्मा ने विद्यार्थियों को राष्ट्र सेवा और सामाजिक बुराईयों को मिटाने में सहयोग के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी छोटू राम जांगड़ा, सुभाष कुमार शर्मा, राजेंद्र डुडी, राजकुमार कस्वां, रामपाल और कुलवंत कस्वां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

स्वयं सेवकों ने चमचमाती धुप में श्रीमदान किया
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस कैंप में तीसरे दिन सोमवार को स्वयं सेवकों ने चमचमाती धूप में शारीरिक श्रमदान किया। स्वयं सेवकों ने आज गांव में स्थित श्रीरामभक्त हनुमान गऊशाला में सफाई कार्य किया। उन्होंने कस्सी, तसला और झाड़ू आदि से गोबर व गोबर खाद इकठ्ठा करके एक जगह ढेर लगा दिया। स्वयं सेवकों ने बड़ी रूचि के साथ यह कार्य किया क्योंकि उन्हें आज गऊ माता के निवास स्थल पर सेवा करने का मौका मिला था। गऊशाला के प्रधान देवीलाल नेहरा व अन्य सदस्यों ने सवयं सेवकों के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसा करने से समाजसेवा की भावना पैदा होती है। शिविर प्रभारी बलविंद्र जटाना व राज्य पुरस्कार विजेता पवन देमीवाल ने स्वयं सेवकों को जल संरक्षण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जल अमूल्य है जिसके बिना जीवन संभव नहीं अत: इसकी फिजूलखर्ची पर लगाम कसनी होगी। उन्होंने कहा कि पानी की कमी को देखते हुए हमें हमारे जल भंडारों को भी सोच समझकर खर्च करना होगा। हमें चाहिए कि स्वयं जल की बचत करें और अन्यों को भी प्रेरित करें। सांयकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत स्वयं सेवकों ने देशभक्ति गीत, चुटकले और कविता आदि का आनंद उठाया। इस शिविर को सफल बनाने में प्रीतम सिंह, दयाकिशन, हनुमान परिहार, माडूराम और मंगत राम अपना विशेष सहयोग दे रहे हैं।

स्वयं सेवकों ने कंटीली झाडिय़ों को साफ किया
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में जारी सात दिवसीय एनएसएस शिविर में तीसरे दिन स्वयं सेवकों ने खिली धूप में शारीरिक श्रमदान किया। आज उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय ओढ़ां के आसपास उगी कंटीली झाडिय़ों और इसके आसपास फैली गंदगी को साफ किया। इसके अतिरिक्त स्वयं सेवक लड़कियों ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला के प्रांगण की सफाई की। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य सुभाष फुटेला और एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप ने स्वयं सेवकों को स्वच्छता के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बीईओ कार्यालय से प्रवक्ता सुरेंद्र कुमार ने कहा कि यदि कूड़े कर्कट को निर्धारित स्थान पर न डाला जाए तो उसे अस्वच्छता कहा जाता है और विचारों का सकारात्मक प्रयोग ही स्वच्छता है। इस अवसर पर बूटा सिंह, सोहन लाल, रमेश कांसल, कंप्यूटर टीचर बबीता रानी, संतोष देवी और बीईओ कार्यालय का स्टाफ उपस्थित था।

रिसालियाखेड़ा ने रत्ताखेड़ा को 53 रन से हराया
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वी क्रिकेट प्रतियोगिता में दूसरे दिन सोमवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए।
    पहला मैच युवा क्लब रिसालियाखेड़ा और रत्ताखेड़ा की टीमों के मध्य खेला गया। इस मैच में युवा क्लब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 2 विकेट खोकर कुल 92 रन बनाए। इन 92 रनों में बल्लेबाज विजय कुमार ने 5 चौकों सहित 40 रनों का योगदान दिया। रत्ताखेड़ा के गेंदबाज रोहताश ने 3 ओवरों में 20 रन देकर एक और सुरजीत ने 3 ओवरों में 25 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रत्ताखेड़ा की टीम 10 ओवरों में कुल 49 रन ही बना सकी। भगत सिंह ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 4 विकेट और विकास ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 3 विकेट लिए। इस प्रकार युवा क्लब की टीम ने यह मैच 53 रनों से जीत लिया। मैन आफ दी मैच विजय कुमार को दिया गया जिसने 40 रन बनाए।
    दूसरा मैच गांव रामगढ़ और वनसुधार की टीमों के मध्य खेला गया। इस मैच वनसुधार की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 5 विकेट पर 82 रन बनाए। इन 82 रनों में रवि ने एक छक्के और एक चौके सहित 10 रनों और अरविंद ने 20 रनों का योगदान दिया। रामगढ़ के गेंदबाज अविनाश ने 3 ओवरों में 20 रन देकर 2 विकेट और सुभाषचंद्र ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रामगढ़ की पूरी टीम 10 ओवरों में 35 रनों पर ही ढेर हो गई। वनसुधार के गेंदबाज रवि ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट और धनपत वर्मा ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 4 विकेट लिए। इसप्रकार वनसुधार की टीम ने यह मैच 47 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच रवि को दिया गया जिसने 3 विकेट लेने के साथ साथ 35 रन भी बनाए। इस अवसर पर संतोष कुमार, अरविंद सिलग, हनुमान प्रसाद, कालूराम सहु सहित काफी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

तीन दिवसीय खंड स्तरीय पंचायती खेलकूद प्रतियोगिता शुरू
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां के खेल मैदान में तीन दिवसीय खंड स्तरीय पंचायती खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ पंचायत समिति के चेयरमैन जगदेव सिंह असीर ने रिबन काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने खिलाडिय़ों से खेल को खेल की भावना से खेलने का आह्वान करते हुए कहा कि खेल में हार या जीत का उतना महत्व नहीं होता जितना आपसी प्रेम भाव का होता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं में ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को उभरकर आगे आने का अवसर मिलता है।
    प्रतियोगिता में लड़कियों की ओपन कबड्डी में पहला मुकाबला गांव ख्योवाली और असीर की टीमों के मध्य हुआ जिसमें ख्योवाली की टीम ने असीर की टीम को साढ़े 22 के मुकाबले 13 अंकों से हराया। दूसरा मुकाबला गांव लकडांवाली और तारूआना की टीमों के मध्य हुआ जिसमें लकडांवाली की टीम ने तारूआना की टीम को 29 अंकों के मुकाबले 15 अंकों से हराया। लड़को की ओपन कबड्डी में गंाव ओढ़ां की टीम ने ख्योवाली की टीम को 18 के मुकाबले 10 अंकों से हराया। जगमालवाली की टीम ने देसू मलकाना की टीम को 27 के मुकाबले 16 अंकों से हराया। किगरे की टीम ने गदराना की टीम को 27 के मुकाबले 17 अंकों से हराया। बॉलीबॉल में नुहियांवाली की टीम ने जलालआना की टीम को 25 के मुकाबले 13 अंकों से हराया।
     इस अवसर पर ओढ़ां के सरपंच नरेंद्र मल्हान, रोहिडांवाली के बनवारी लाल, आनंदगढ़ के बलवंत गोदारा, सालमखेड़ा के अवतार सिंह, मलिकपुरा के इकबाल सिंह, हस्सू के नरेंद्र सिंह, असीर के कुलदीप सिंह, दादू के दलीप सिंह, एबीपीओ सुनील कंबोज, बिकर सिंह ढिल्लों, केके छापोला, अनिल परिहार, राजेश सारस्वत, गुरनाम सिंह कुंडर और पूर्व सरपंच दर्शन मलकाना सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment