Friday, February 3, 2012

समाचार News 02.02.2012

02-03-2012
बीपीएल सूची से हटाए गए परिवार 7 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं
ओढ़ां-खंड ओढ़ां के उन 830 परिवारों की सूची जारी कर दी गई है जिनके नाम बीपीएल सूची से हटाए गए हैं। यह जानकारी देते हुए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह ने बताया कि वे परिवार जिनके नाम नाजायज रूप से कटे हैं 7 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं।
    इनमें गांव ओढ़ां के 75, घुकांवाली के 57, पन्नीवाला मोटा के 73, चठ्ठा के 2, किंगरा के 4, तिगड़ी के 8, माखा के 14, चकेरियां के एक, पिपली के 15, दादू के 8, नौरंग के 6, धर्मपुरा के 19, कालांवाली के 89, मलिकपुरा के 8, टप्पी के 5, तिलोकेवाला के 7, जगमालवाली के 28, खतरावां 17, तख्तमल के 40, रोहिडांवाली के 10, ख्योवाली के 30, खोखर के 5, मिठडी के 20, केवल के 26, सालमखेड़ा के 35, आनंदगढ़ के 10, तारूआना के 3, नुहियांवाली के 28, लकडांवाली के 35, जंडवाला के 4, असीर के 30, गदराना के 28 और चोरमार के 80 परिवार शामिल हैं और चार गांव हस्सू, जलालआना, सिंघपुरा और देसू मलकाना ऐसे गांव हैं जिनमें से कोई भी परिवार इस सूची में शामिल नहीं है।

आनंदगढ़ ने सूबाखेड़ा को 2 विकेट से हराया
ओढ़ां-गांव आनंदगढ़ के शहीद मदन लाल स्टेडियम में जनचेतना युवा क्लब द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से आयोजित शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे दिन अनेक रोचक मुकाबले हुए।
    पहला मैच गांव सूबा खेड़ा और स्टार इलेवन क्लब आनंदगढ़ की टीमों के मध्य खेला गया। सूबाखेड़ा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर कुल 35 रन बनाए। इन 35 रनों में गुरदास ने 3 चौकों सहित 12 गेंदों में 18 रनों और चंद्रपाल ने 7 गेंदों में 7 रनों का योगदान दिया। आनंदगढ़ के गेंदबाज बलविंद्र ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 3 विकेट लेते हुए प्रतियोगिता की पहली हैट्रिक बनाई और संजय ने एक ओवर में 4 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए आनंदगढ़ की टीम ने छठे ओवर में 8 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त करते हुए 2 विकेट से मैच जीत लिया। इस जीत में रमन ने 2 चौकों सहित 4 गेंदों में 8 रनों और कुलवंत ने एक चौके सहित 6 गेंदों में 7 रनों का योगदान दिया। सूबाखेड़ा के गेंदबाज गुरदास ने 2 ओवरों में 7 रन देकर 2 विकेट लिए। मैन आफ दी मैच सूबाखेड़ा के गुरदास को मिला जिसने 2 विकेट लेने के साथ साथ 18 रन भी बनाए।
    दूसरा मैच गांव पन्नीवाला मोटा और वनसुधार की टीमों के मध्य खेला गया। पन्नीवाला मोटा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में सभी विकेट खोकर 62 रन बनाए। इन 62 रनों में संजय ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 16 गेंदों में 22 रनों और संदीप ने एक छक्के व एक चौके सहित 17 गेंदों में 16 रनों का योगदान दिया। वनसुधार के गेंदबाज विनोद ने 2 ओवरों में 11 रन देकर 4 विकेट और प्रदीप ने 2 ओवरों में 9 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए वनसुधार की टीम ने 8.3 ओवरों 3 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त करते हुए यह मैच 7 विकेट से जीत लिया। इस जीत में प्रदीप ने 2 चौकों सहित 15 गेंदों में 23 रनों और जेपी ने 2 चौकों सहित 8 गेंदों में 13 रनों का योगदान दिया। पन्नीवाला मोटा के गेंदबाज मनोज ने 2 ओवरों में 7 रन देकर 2 विकेट लिए। मैन आफ दी मैच वनसुधार के आलराऊंडर प्रदीप को दिया गया जिसने एक विकेट लेने के साथ साथ 23 रन भी बनाए।

इफको किसान संचार लिमिटेड की किसान सभा का आयोजन किया
ओढ़ां-राष्ट्रीय कृष्रि ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की तरफ से इफको किसान संचार लिमिटेड की किसान सभा का आयोजन सहकारी बैंक ओढ़ां में किया गया। इस किसान सभा में इफको किसान संचार लिमिटेड के स्टेट मैनेजर एसपी कोरपाल, नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक जसपाल सिंह, कांट्रैक्टर मैनेजर डॉ. अजय सिंह, कोआप्रेटिव बैंक सिरसा के मैनेजर राजेंद्र सिंह, खंड कृषि अधिकारी साहब राम कस्वां, एचडीओ सतबीर शर्मा, पैक्स प्रबंधक बजीर मेहता, कृषि विकास अधिकारी कृष्ण लाल खीचड़ और सरपंच नरेंद्र मल्हान सहित अनेक प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।
    किसान सभा को संबोधित करते हुए स्टेट मैनेजर एसपी कोरपाल और नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक जसपाल सिंह ने बताया कि किसानों की जो समस्याएं हैं उन्हें हल करने हेतु इफको द्वारा एक नई संस्था इफको किसान संचार लिमिटेड का गठन किया गया है। इफको द्वारा किसानों को मोबाइल पर कृषि संबंधी जानकारी, पशुपालन, मौसम की जानकारी, मंडी भाव, सरकारी सूचनाएं, जनकल्याण सूचनाए, स्वास्थ्य संबंधी सूचनाए और रोजगार संबंधी सूचनाएं नि:शुल्क प्रतिदिन उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त किसान आईकेएसएल हैल्पलाइन नंबर 534351 पर अपने मोबाइल से डायसल करके उपर्युक्त विषयों से संबंधित समस्या का समाधान कृषि विशेषज्ञों से प्राप्त कर सकते हैं।

01-02-2012
उद्घाटन मैच में आनंदगढ़ ने कंवरपुरा को 4 विकेट से हराया
ओढ़ां-गांव आनंदगढ़ में जनचेतना युवा क्लब द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से शहीद मदन लाल स्टेडियम में आयोजित शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ सिरसा के डॉ. संजय लालगढिय़ा ने प्रतियोगिता की पहली गेंद खेलकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं को चाहिए कि वे ज्यादा से ज्यादा खेलों में भाग लें और नशे जैसी प्रवृतियों से दूर रहें। उन्होंने कहा कि युवाओं द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में वे आगे भी सहयोग देते रहेंगे। क्लब के प्रधान ओमप्रकाश गोदारा ने मेहमानों का स्वागत किया। गांव के सरपंच बलवंत गोदारा ने डॉ. संजय लालगढिय़ा को स्मृतिचिन्ह भेंट कर सम्मानित किया और डॉ. संजय लालगढिय़ा ने सहयोग स्वरूप क्लब को 10 हजार रुपए दिए।
    प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच गांव कंवरपुरा और आनंदगढ़ की टीमों के मध्य खेला गया। कंवरपुरा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 4 विकेट खोकर 67 रन बनाए जिसमें रोहताश ने 3 चौकों सहित 22 गेंदों में 29 रनों और भीम ने एक चौके सहित 8 गेंदों में 12 रनों का सहयोग दिया। आनंदगढ़ के गेंदबाज राकेश उर्फ कांबली ने 2 ओवरों में 7 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए आनंदगढ़ की टीम ने 10 वें ओवर की अंतिम गेंद पर 6 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त करते हुए 4 विकेट से मैच जीत लिया। बल्लेबाज सेठी ने एक छक्के व 4 चौकों सहित 26 गेंदों में 41 रनों और विक्की ने एक चौके सहित 18 गेंदों में नाटआऊट 15 रनों का योगदान दिया। इस प्रकार आनंदगढ़ की टीम ने यह मैच 4 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच सेठी को दिया गया जिसने बहुमूल्य 41 रन बनाए।
    इस अवसर पर सरपंच बलवंत गोदारा, डॉ. हरीश चाईया, जगतपाल गोदारा, अमर सिंह, दलबीर बैनिवाल, पायलट भडिय़ा, ओमप्रकाश गोदारा, कृष्ण लाल, प्रदीप मास्टर और रोहताश गोदारा सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

31-01-2012
नत्था सिंह ओढ़ां पंचतत्व में विलीन
ओढ़ां-पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल मंगलवार को अपने बहनोई ओढ़ां के वरिष्ठ राजनीतिज्ञ नत्था सिंह ओढ़ां के अंतिम संस्कार में भाग लेने ओढ़ां पहुंचे। चार दिन पूर्व शुक्रवार को चंडीगढ़ में नत्था सिंह ओढ़ां का अचानक हृदयगति रूक जाने से निधन हो गया था। उनके बड़े पुत्र जगजीत सिंह के यूएसए से ओढ़ां पहुंचने पर मंगलवार की सुबह नत्था सिंह के शव को चंडीगढ़ से ओढ़ां लाया गया। प्रकाश सिंह बादल करीब 45 मिनट ओढ़ां में रूके।
    नत्था सिंह ओढ़ां पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के बहनोई थे। उनका जन्म 20 नवंबर 1940 को ओढ़ां में शेर सिंह नंबरदार के घर हुआ था। उनकी प्राइमरी शिक्षा देहरादून और उच्च शिक्षा चंडीगढ़ में हुई। 1969-70 में वे लैंड मोरगेज बैंक सिरसा के चेयरमैन, 1972-73 में मार्केट कमेटी कालांवाली के सदस्य और 1982-87 तक मार्केटिंग बोर्ड हरियाणा के सदस्य रहे। 1987 में उन्होंने विधानसभा क्षेत्र रोड़ी से पंथक उम्मीदवार के रूप में विधानसभा का चुनाव लड़ा। राजनीति में वे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के काफी करीब रहे और आजकल वे इनेलो के वरिष्ठ नेता थे। वे गांव के समाजिक व धार्मिक कार्यों में बढ़ चढ़कर भाग लेते थे। वे अपने पीछे पत्नी, दो पुत्र व एक पुत्री छोड़ गए हैं। उनके अंतिम संस्कार में इनेलो के प्रदेश सचिव नछतर सिंह मल्हान, बलजिंद्र नंबरदार, गुरमेल सिंह सालमखेड़ा, मास्टर बिहारी लाल, रूपेंद्र कुंडर, बलविंद्र सरां, मनजीत सिंह कुडर, गुरजंट सहू और मास्टर तरसेम कुमार सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ आज से
ओढ़ां-गांव आनंदगढ़ में जनचेतना युवा क्लब द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन एक फरवरी से गांव में स्थित शहीद मदन लाल स्टेडियम में किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रधान ओमप्रकाश गोदारा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में हरियाणा, पंजाब और राजस्थान से 40 के लगभग टीमें भाग लेंगी।
    उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन डॉ. संजय लालगढिय़ा करेंगे और समापन के अवसर पर डॉ. अंकुश मेहता मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित होकर विजेता, उपविजेता एवं मैन आफ दी सीरीज को नकद पुरस्कार क्रमश: 21 हजार रुपए, 11 हजार रुपए एवं 21 सौ रुपए सहित आकृषक ट्राफी देकर सम्मानित करेंगे।

No comments:

Post a Comment