Friday, January 28, 2011

शिविर में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं प्रोफैसर भूपेंद्र देव


ओढ़ां, हमारी माटी

    डी.आर मैमोरियल आई.टी.सी खैरेकां में रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से आयोजित प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण शिविर में रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से प्राथमिक चिकित्सा एवं नर्सिंग ट्रेनर प्रोफैसर भूपेंद्र देव मुख्य वक्ता के रुप में प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। इस शिविर में 121 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।
    प्रोफैसर भूपेंद्र देव ने अपने संबोधन में प्राथमिक सहायता को सबसे बड़ा पुण्य बताते हुए कहा कि प्राथमिक सहायता से किसी दुघर्टनाग्रस्त व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है परंतु इसके लिए प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र में इसकी आवश्यकता है। दुघर्टनाओं को देखते हुए रेल मंत्रालय ने तो प्राथमिक चिकित्सा को अनिवार्य कर दिया है। अपने विस्तार भाषण में उन्होंने अनेक प्रकार के हादसों, कारखानों, फैक्ट्रियों, घरों व खेतों में काम करते समय लगने वाली चोटों व उनकी प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी देते हुए स्वश्न प्रक्रिया व बहते रक्त को कैसे रोका जाए के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने अनेक विधियां जैसे सिलेवेस्टर, होल्गार, निल्सन, शैफर्ज और मुंह से मुंह आदि विधियों की पूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि इन विधियों का प्रयोग करके मरीज को मौत के मुंह से बचाया जा सकता है। उन्होंने डबवाली अग्निकांड व हाल ही के दिनों में हुए अनेक हादसों का जिक्र करते हुए बताया कि इन हादसों से कैसे बचें व ऐसे समय में प्राथमिक चिकित्सा द्वारा कैसे अन्यों को बचाया जा सकता है। उन्होंने अपने अनुभव विद्यार्थियों के साथ सांझे किए।
    डायरेक्टर रुपिंद्र कंबोज ने बताया कि शिविर में विद्यार्थियों को प्रैक्टीकल तौर पर प्राथमिक चिकित्सा व स्वास्थ्य की देखभाल करने बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर जी.आई धर्मपाल सहित अध्यापक वर्ग के सभी शिक्षकों ने उपस्थित रहकर ज्ञान अर्जित किया।

No comments:

Post a Comment